GLIBS
09-08-2021
राजीव जयंती पर प्रदेश के 11 हजार खिलाड़ियों को दिया जायेगा राजीव खेल प्रतिभा सम्मान : प्रवीण जैन

जगदलपुर।  राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलने पर कांग्रेस खेल प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण जैन और जगदलपुर शहर जिला अध्यक्ष जावेद खान ने प्रतिक्रिया व्यक्त की है। प्रवीण जैन ने कहा कि हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाने की परंपरा की शुरुआत पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की कांग्रेस सरकार ने 2012 में की थी। इसी दिन राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड, अर्जुन अवार्ड और द्रोणाचार्य अवार्ड के पुरस्कार दिए जाते हैं। मेजर ध्यान चंद को पद्मश्री सम्मान जवाहरलाल नेहरु के कार्यकाल में दिया गया था। प्रवीण जैन ने कहा कि छत्तीसगढ़ खेल कांग्रेस की ओर से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती 20 अगस्त पर 3 दिवसीय विभिन्न खेल और सांस्कृतिक आयोजनों के साथ राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त पर आयोजित होने वाला "कांग्रेस खेल प्रतिभा सम्मान" समारोह का आयोजन अब "राजीव खेल प्रतिभा सम्मान" के नाम से प्रत्येक वर्ष राजीव जयंती के अवसर पर 20 अगस्त को प्रदेश के सभी जिलों में एक साथ आयोजित कराया जायेगा। इस समारोह में प्रदेश के 11 हजार खिलाड़ियों को सम्मानित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके लिए 15 अगस्त तक खिलाड़ी अपने जिलों में आवेदन कर सकेंगे।

 

28-08-2020
खेल दिवस पर 3500 खिलाड़ियों का सम्मान करेगी खेल कांग्रेस : प्रवीण जैन

रायपुर। 29 अगस्त मेजर ध्यानचंद की जयंती राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य के सम्पूर्ण खेल जगत को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ खेल कांग्रेस द्वारा "कांग्रेस खेल प्रतिभा सम्मान" समारोह प्रदेश भर के सभी जिला कांग्रेस मुख्यालयों में आयोजित कराया जा रहा है। छत्तीसगढ़ खेल कांग्रेस के अध्यक्ष अधि. प्रवीण जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि कांग्रेस के शहीद नेताओं की स्मृति में इस वर्ष 3500 से ज्यादा मैडलिस्ट खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों, निर्णायकों, खेल पत्रकारों व खेल और खिलाड़ियों को बढ़ावा देने वालों को सम्मानित किया जा रहा है। रायपुर में यह आयोजन राजीव भवन, शंकर नगर में आयोजित होगा, जहां कोरोना संक्रमण से बचाव के खास इंतजाम किए गए है तथा शासन की गाइडलाइन का पूर्ण पालन कर सीमित खिलाड़ियों को ही आमंत्रित किया गया है। कई खिलाड़ियों को ऑनलाइन प्रमाण पत्र भी भेजा जायेगा।

26-06-2020
प्रवीण जैन को प्रदेश युवा आयोग की जिम्मेदारी प्रदान करें राज्य सरकार: सुमित जैन

धमतरी। कांग्रेस जनसमस्या निवारण प्रकोष्ठ के शहर अध्यक्ष सुमित जैन ने मुख्यमन्त्री भूपेश बघेल समेत प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम को ज्ञापन सौंप कर युवा आयोग में प्रवीण जैन की नियुक्ति करने का अनुरोध किया है। सुमित जैन ने बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस स्पोर्ट्स के प्रदेश अध्यक्ष एवं छग जैन समाज के युवा श्रीसंघ के प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण जैन जिन्होंने प्रदेश भर में खेल के क्षेत्र में कार्य करते हुये क्रांतिकारी परिवर्तन लाये हैं, उन्होंने प्रदेश के संपूर्ण खेल जगत को साथ लेकर हजारों खिलाड़ियों को संगठन से जोड़े हैं साथ ही प्रदेश के खिलाड़ियों को लगातार राष्ट्रीय स्तर का मंच प्रदान किये हैं। इसके अलावा विभिन्न कार्यों के दम पर विश्व कीर्तिमान के साथ अन्य कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। जैन ने प्रदेश के संपूर्ण खेल जगत का भरोसा जीतने के साथ युवाओं में काफी लोकप्रियता हासिल की है। प्रदेश भर के सभी युवाओं, खिलाड़ियों, कांग्रेस पार्टी के युवा कार्यकर्ता एवं छग जैन समाज को इनसे काफी उम्मीदें हैं। उक्त बातें जिलाध्यक्ष सुमित जैन ने बता कर राज्य सरकार से आग्रह किया है कि प्रवीण जैन को छत्तीसगढ़ सरकार में युवा आयोग की जिम्मेदारी प्रदान की जाए।

 

15-06-2020
खेल संघों की आपसी गुटबाजी और खींचतान से खिलाड़ी कर रहे सफर : प्रवीण जैन

रायपुर। कोरोना संकट काल में प्रदेश के नागरिकों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने उद्बोधन में योग को कारगर मानते हुए जीवन में शामिल करने की बात कही थी। इसके बाद खेल कांग्रेस ने प्रदेश स्तर पर योग को बढ़ावा देने योग प्रतियोगिता आयोजित की है, जिसके बाद से कुछ योग समितियां व संघ द्वारा खुद को योग का मालिक समझ योग के प्रचार प्रसार में अवरोध उत्पन्न कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण जैन ने कहा कि यह हमारे साथ यह पहली बार नहीं हो रहा, जब हम प्रदेश के खिलाड़ियों को मंच देने बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिया करा रहे थे तब बॉडीबिल्डिंग संघ के एक गुट ने हमारे खिलाफ खिलाड़ियों को भड़काने व प्रतियोगिता में शामिल होने पर बहिष्कार की चेतावनी जारी की गई, इसी तरह CPL क्रिकेट ट्रायल के समय पूरे प्रदेश में खिलाड़ियों को हमारे ट्रायल से दूर रहने की चेतावनी दी गई, टाईक्वांडो संघ द्वारा किसी खेल कार्यक्रम में शामिल होने पर कई खिलाड़ियों को बैन कर दिया गया था, अन्य बहुत से खेलों में ऐसा ही होता आ रहा है, हमारा मानना है कि यदि कोई संस्था गली-मोहल्ले स्तर पर भी खेल आयोजन कराती है तो उसे भी खेल संघों को बढ़ावा देना चाहिए, ना कि उसे कुचलने का कुत्सित प्रयास करना चाहिए।

प्रतियोगिता कोई भी हो खिलाड़ी जितना खेलेगा वह उतना निखरेगा। प्रदेश में खेल संघों की आपसी गुटबाजी, व्यक्तिगत मतभेद, खिलाड़ियों की खींचतान, खुद को श्रेष्ट साबित करने, खिलाड़ियों का मालिक बनने की होड़ के चक्कर में अभी तक खेल और खिलाड़ियों का नुकसान होता आया है। अब इस पर लगाम लगाया जाएगा। किसी भी खिलाड़ी के साथ अन्याय नहीं होगा। प्रदेश का प्रत्येक खिलाड़ी एकजुट व जागरूक हो गया है। अब इन संघों की मानसिकता को सार्वजनिक किया जाएगा व अन्य सभी तरह की शासकीय व कानूनी कार्यवाही के लिए भी खिलाड़ी बाध्य होंगे।

02-02-2020
आईपीएल की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में सीपीएल टी-20, 28 जिलों से 8 टीमें होंगी शामिल 

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग के रूप में प्रदेश के प्रतिभाशाली क्रिकेट खिलाड़ियों को शीघ्र ही अंतराष्ट्रीय टी-20 फॉर्मेट में बड़ी सौगात मिलने जा रही है। आईपीएल की तर्ज पर होने वाले सीपीएल टी-20 क्रिकेट मुकाबलों के लिए प्रदेश के सभी 28 जिलों से चयन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। 2 जिलों का एक प्रभारी बनाया गया है, जो अपने जिलों में ट्रॉयल प्रतियोगिता करा कर खिलाड़ियों का चयन कर रहे हैं। यह प्रतियोगिता छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के तत्वाधान में आयोजित की जा रही है। प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण जैन ने कहा कि इस प्रतियोगिता के मुख्य संरक्षक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, संरक्षक टीएस सिंहदेव कैबिनेट मंत्री, शिव डहरिया कैबिनेट मंत्री, मोहन मरकाम प्रदेश अध्यक्ष छत्तीसगढ़ कांग्रेस होंगे। इस प्रतियोगिता में प्रदेश की कुल 8 टीमों में सिर्फ छत्तीसगढ़ के चयनित प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को ही अवसर मिल सकेगा।

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण जैन ने प्रदेश के सभी संभागों में प्रभारी नियुक्त किये हैं, जिनमें बस्तर संभाग से राजेश बाफना बीजापुर, विप्लव मलिक दंतेवाड़ा, बलराम यादव जगदलपुर, योगेंद्र पांडेय बस्तर ग्रामीण, आकाश राव कांकेर, नमन झाबक भानुप्रतापपुर। सरगुजा संभाग से शैलेन्द्र प्रताप सिंह अम्बिकापुर, विनीत जायसवाल अम्बिकापुर, राजेश जैन सूरजपुर, अर्जित गुप्ता बलरामपुर, फैजुल्ला सिद्दकी कोरिया, दुर्ग संभाग से आलोक ठाकुर दुर्ग, राजेन्द्र सिंह भिलाई, जगजीत सिंह बेमेतरा, कुलदीप कुलांजकर राजनांदगांव, बिलासपुर संभाग से नीरज राजा अवस्थी बिलासपुर ग्रामीण, उस्मान खान बिलासपुर निर्मल सिंह कोरबा, अनिल प्रजापति कोरबा, मिथुन गोल्डी नायक रायगढ़। रायपुर संभाग से पीयूष डागा रायपुर, मनोज तिवारी बलौदाबाजार, नरेंद्र सिंह धमतरी, निर्मल जैन महासमुंद से प्रभारी बनाये गए हैं।

18-11-2019
खिलाड़ियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करना बंद करें भाजपा नेता : प्रवीण जैन

रायपुर। खिलाडिय़ों का न कोई मजहब है न कोई राजनैतिक पार्टी, उन्हें सिर्फ अपने खेल से मतलब है। खिलाड़ी दिन में 8-10 घंटे मैदान पर कड़ी मेहनत कर प्रदेश के लिए मैडल लाता है, जिसे खेल संघों में काबिज भाजपा नेता सिर्फ धातु का एक टुकड़ा समझते हैं। ये लोग उनका सम्मान करना तो दूर उनके साथ कुटिल राजनैतिक षडय़ंत्र कर उनका खेल कॅरियर चौपट करने से भी बाज नहीं आते, तकलीफ  उस समय ज्यादा होती है जब खेल संघ के अन्य पदाधिकारी भी इन लोगों का साथ देते हैं। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के प्रदेश अध्यक्ष अधिवक्ता प्रवीण जैन ने प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के निवर्तमान अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह, अन्य खेलों में पूर्व कैबिनेट के इनके मंत्री व भाजपा नेता अंगद के पैर की तरह जमे बैठे हैं।

इन्हें खिलाडिय़ों के विकास की कोई चिंता नहीं। 15 वर्ष के कार्यकाल में भाजपा सरकार ने खिलाडिय़ों के लिए कुछ नहीं किया, प्रदेश में खेल विकास प्राधिकरण नहीं बना सके, न खेल विश्वविद्यालय खोल पाये, न ही नियमित व्यायाम शिक्षकों की भर्ती की, न ही खेल प्रशिक्षकों व अधिकारियों के रिक्त पद भर सके। प्रदेश में एक भी खेल एकेडमी नहीं खुली। न कभी खिलाडिय़ों के स्पोर्ट्स इंज्यूरी के लिए कोई मेडिकल कैम्प लगाया, न ही खेल विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति की। कभी भी मेडलिस्ट खिलाडिय़ों का सम्मान नहीं कर सके और न ही कभी खेलसंघ और खिलाडिय़ों के लिए कोई सम्मेलन या सेमिनार लगाया। यदि इन भाजपा पदाधिकारियों ने खिलाडिय़ों के लिए कुछ किया है तो सिर्फ  और सिर्फ इनके अधिकारों में जमकर भ्रष्टाचार किया, खिलाडिय़ों के निवाले का पैसा, इनके ट्रेकशूट और खेल सामग्रियों की खरीदी, खेल मैदानों के निर्माण में जमकर डकैती की। ये भाजपा नेता सरकार बदल जाने के बाद भी अपनी ओछी राजनीति से बाज नहीं आ रहे हैं, लेकिन अब पानी सर से ऊपर आ चुका है और सब्र का बांध टूट गया है और खिलाडिय़ों ने खेलसंघों में व्याप्त कुव्यवस्था के खिलाफ  बगावत का बिगुल फूंक दिया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के कई जिलों के काफी खिलाडिय़ों ने लिखित में शिकायतें भेजी है, जिसमें रायगढ़ के ताइक्वांडो खिलाडिय़ों ने हस्ताक्षर युक्त पत्र लिख कर मुझे बताया है कि ताइक्वांडो संघ के अध्यक्ष धरमलाल कौशिक ने अपने राजनैतिक कद का फायदा उठाकर कुछ खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जाने से रोक दिया है, इतना ही नहीं, इन राष्ट्रीय ताइक्वांडो खिलाडिय़ों को फेडरेशन से निष्कासित कर इनका कैरियर चौपट कर दिया, जिसकी वजह सिर्फ  इतनी सी थी कि इन खिलाडिय़ों का सम्मान इनके उत्कृष्ट प्रदर्शन की वजह से प्रदेश कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल ने खेल दिवस पर किया था। खिलाडिय़ों को निकाले जाने की वजह बताई गई है कि ये लोग कांग्रेस के कार्यक्रम में शामिल हुए। ताईक्वांडो संघ द्वारा इसी तरह की मक्कारी प्रदेश के सरगुजा संभाग के आदिवासी खिलाडिय़ों के साथ 4 से 7 जुलाई के दरम्यान रांची में आयोजित बिरसा मुंडा राष्ट्रीय ताईक्वांडो प्रतियोगिता में खेलने गए 14 खिलाडिय़ों को सिर्फ  इस लिए डिस्क्वालिफाई कर दिया गया क्योंकि प्रतियोगिता में रखी गई फीस 2200 की जगह संघ के पदाधिकारी द्वारा खिलाडिय़ों से 2700 वसूले जा रहे थे। हद तो तब हो गई जब एक खिलाड़ी दीप कुजूर जो कई राज्यों को हराकर फाइनल पहुंचा था उसे भी फाइनल नही खेलने नहीं दिया गया और डिस्क्वालिफाई कर दिया गया, खिलाड़ी जब इस बात की शिकायत करना चाह रहे थे तो ताईक्वांडो प्रदेश महासचिव ने धरमलाल कौशिक का डर दिखाकर खिलाडिय़ों से गाली गलौज कर ब्लैकलिस्टेड करने और खेल करियर चौपट कर देने की धमकी देने लगा।

प्रवीण जैन ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अगले वर्ष नेशनल गेम्स होने हैं, जिसके लिए सरकार को बहुत सी तैयारी, साधन-संसाधन जुटाने पड़ेंगे, किंतु ओलंपिक संघ में पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह और उनकी पूर्व कैबिनेट का कब्जा है, वे नेशनल गेम्स की तैयारियों में निरंतर व्यवधान उत्पन्न कर रहे हैं। भाजपा नेता खिलाडिय़ों के साथ राजनीति न करें और नैतिकता के आधार पर अपने पदों से इस्तीफा दें और सभी खेल संघों में प्रतिभाशाली खेल से जुड़े लोगों को वरियता के आधार पर नियुक्त करने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस स्पोट्र्स सेल हमेशा से सकारात्मक व रचनात्मक कार्य करता आया है किंतु यदि किसी भी खिलाड़ी के अधिकारों के साथ कोई खिलवाड़ करेगा तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि रायगढ़ सहित प्रदेश के अन्य खिलाडिय़ों के साथ खेलसंघ में बैठे लोग न्याय नहीं करते है तो ओलंपिक संघ के निवर्तमान अध्यक्ष रमनसिंह और ताईक्वांडो संघ के अध्यक्ष नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक सहित अन्य भाजपा नेताओं के खिलाफ  प्रदेश कांग्रेस स्पोट्र्स सेल आंदोलन करने के लिए विवश होगा, जिसकी समस्त जबावदेही खेलसंघों के जिम्मेदार पदाधिकारियों की होगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804