GLIBS
15-05-2021
लॉकडॉउन में नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यापारियों से वसूला गया 25 हजार जुर्माना

कांकेर। जिला प्रशासन की गठित निगरानी टीम ने निर्धारित दर से अधिक दर पर सामानों की बिक्री व लॉकडॉउन का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई की है। इसके तहत शनिवार को गौरवी ट्रेडर्स प्रो.लोकेन्द्र पंडरीपानी कांकेर में रेट लिस्ट नही चिपकाने एवं दुकान खोलकर विक्रय करते पाये जाने के कारण 3000 जुर्माना, विनोद ट्रेडर्स प्रो.विनोद मोटवानी डेली मार्केट कांकेर में दुकान खोलकर विक्रय करते पाये जाने पर 2000 रुपये जुर्माना, सुनील आलू प्याज भंडार के विनोद मूलचंदानी पर 3000 रुपये जुर्माना लगाया। साथ ही 10 मई 2021 को दर्ज 5 प्रकरण में कलेक्टर द्वारा सुनवाई करते हुए रिसेवाड़ा में राधेश्याम किराना प्रो राधेश्याम जैन को 5000 जुर्माना, पन्ना किराना प्रो.पन्नालाल पटेल को 5000 रुपये जुर्माना, ताज प्रोविहजन प्रो.मोहम्मद उमर को 5000 जुर्माना, देवेंद्र किराना प्रो.देवेन्द्र साहू को 5000 रुपये जुर्माना, अमोढ़ा के पप्पू किराना प्रो.नरेंद्र कौशिक को 5000 जुर्माना लगाया, इस प्रकार कुल 3 दुकानों में पर कार्यवाही करते हुए 8000 रुपये जुर्माना वसूल की गई।  10 मई को दर्ज 5 प्रकरण में कलेक्टर द्वारा कुल 25000 रुपये जुर्माना के लिए आदेशित किया। कार्यवाही में विमल सिंह खाद्य सुरक्षा अधिकारी, महेंद्र श्याम कार्तिक राजस्व निरीक्षक नगर पालिका कांकेर, निश्चय भट्ट राजस्व निरीक्षक कांकेर, जीवनलाल कंवर नापतौल निरीक्षक कांकेर की भूमिका रही।

 

14-05-2021
Breaking : 17 मई के बाद राजधानी में व्यापारियों को व्यापार के लिए मिल सकती है छूट

रायपुर। लॉकडाउन ने अर्थव्यवस्था पर बेहद असर डाला है। अब राजधानी में 17 मई से थोड़ी रियायतों के साथ लॉकडाउन में छूट दी जा सकती है। सूत्रों की माने तो अभी समय के निर्धारण को लेकर मंथन जारी है। लेकिन सुबह 6 से शाम 6 बजे तक दुकाने खोलने और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन किया जा सकता है। प्रदेश के जिन जिलों में आंकड़ों में कमी आई है। वहां छूट के साथ व्यापार की अनुमति मिल सकती है। फिलहाल सूत्रों की माने तो 17 मई से रोजाना शाम 6 बजे तक सभी व्यापार खोले और रविवार को टोटल लॉकडाउन का निर्णय सरकार ले सकती है। इस दौरान सभी मॉल, स्कूल-कॉलेज, धार्मिक स्थल, धार्मिक, सामाजिक और राजनीतिक आयोजन पहले की तरह प्रतिबंधित रहेंगे।

 

12-05-2021
व्यापारियों को जागरूक करने चैंबर ने चलाया अभियान, टीकाकरण लगवाने की अपील

भिलाई। छग चैंबर ऑफ कॉमर्स भिलाई इकाई अजय भसीन व गार्गीशंकर मिश्रा के नेतृत्व में भिलाई की सभी बाजारों में एक मुहिम प्रारंभ कर दी गई है। इस मुहिम में व्यापारियों को उनकी दुकान जाकर जागरूक किया जा रहा है कि शासन के नियमों का पालन करें, बिना मास्क ग्राहकों को समान न दे और स्वयं व अपने स्टाफ को भी मास्क अवश्य लगाएं। अजय भसीन ने बताया कि आने वाले दिनों में अनलॉक के बाद व्यापारी अपना व्यापार करने के लिए पूर्णतः तैयार है। हम सभी ग्राहकों को शासन के नियमों के तहत आगे व्यापार कैसे करें यह समझाइश व्यापारियों को दे रहे हैं। सरकुलर मार्किट अध्यक्ष गार्गीशंकर मिश्रा ने बताया कि इस अभियान की शुरुआत बुधवार को सरकुलर मार्किट पावर हाउस से की गई। किस तरह अनलॉक के बाद व्यापार करें इस विषय पर सभी को मार्गदर्शित किया गया। ग्राहकों व स्टाफ के वाहन पार्किंग में किस तरह व्यवस्थित करने है इसकी भी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। व्यापारियों से यह भी कहा जा रहा कि सामाजिक दूरी का पूर्णतः पालन करें। चैंबर की टीम व्यापारियों को यह भी निर्देश दे रही है कि सभी व्यापारी अपने परिवार के युवाओं को टीकाकरण अवश्य कराएं।टीकाकरण कराने से हम भी करोना से मुक्त रहेंगे वही हम दूसरों को बचा सकते हैं। इस अभियान में महेश बंसल, मनोज बक्तानि, सुधाकर शुक्ला, मानव, भूषण अदलखा व अनेक पदाधिकारी व्यापारी सक्रिय थे। दोनों अभियान में पूरा मार्गदर्शन कर रहे अजय भसीन व गारगी शंकर मिश्रा ने व्यापारियों से अपील करते हुए कहा कि सभी व्यापारी हमारे इस अभियान को सहयोग कर शासन के नियमों का पालन करते हुए अपना व्यापार करें।रविवार को पूर्ण लॉकडाउन में अपने घरों में ही रहे ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके। यह जानकारी चैंबर के शंकर सचदेव ने दी।

27-04-2021
ई- कामर्स कंपनियों की होम डिलीवरी बंद किए जाने पर व्यापारियों ने माना मुख्यमंत्री का आभार

कांकेर। छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की मांग पर प्रदेश सरकार की ओर से ऑनलाइन कंपनियों की गैर आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी सेवाएं स्थगित किए जाने पर कांकेर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के व्यापारियों ने मुख्यमंत्री का आभार माना है। चैंबर की मांग पर ऑनलाइन कंपनियों के द्वारा गैर जरूरी वस्तुओं के विक्रय पर प्रतिबंध से  काँकेर के व्यापारियों ने चैंबर के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी के लॉकडाउन में व्यापारी हित के लिए किए जा रहें कार्य की प्रशंसा की।  प्रदेश उपाध्यक्ष राधाकृष्ण मोटवानी, काँकेर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष दिलीप खटवानी,कार्यकारी अध्यक्ष दीपक शर्मा, महामंत्री गफ्फार मेमन, कैट के प्रदेश उपाध्यक्ष हाजी वल्ली भाई ,पूर्व अध्यक्ष महिपाल मेहरा, पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष मुकेश खटवानी,पूर्व महामंत्री अनूप शर्मा ,प्रदीप जायसवाल,शैलेन्द्र सिंह,हनीफ शेखानी आदि ने सीएम का आभार माना है।

 

23-04-2021
सामाजिक संस्थाओं और व्यापारियों की महापौर ने ली बैठक, राहत सामाग्री उपलब्ध कराने सहयोग करने की अपील

राजनांदगांव। कोरोना वायरस के कारण आई गंभीर आपदा की घडी में लॉक डाउन के कारण रोजी मजदूरी बंद होने पर गरीब परिवारों को रोटी रोजी की समस्या उत्पन्न हो गई है। इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर महापौर हेमा  देशमुख ने शुक्रवार को नगर निगम सभा गृह में नगर के समाज प्रमुखों एवं व्यापारियों की बैठक लेकर गरीब परिवारांे को राहत सामाग्री उपलब्ध कराने सहयोग करने की अपील की। महापौर हेमा देशमुख ने बैठक में कहा कि पिछली बार की तुलना में इस बार का कोरोना संक्रमण बहुत ज्यादा है, जिससे बचाव के लिये देश के विभिन्न प्रांतों सहित छत्तीसगढ़ के लगभग सभी जिलों में प्रशासन द्वारा लॉक डाउन लगाया गया है। लॉक डाउन के कारण प्रतिदिन रोजी मजदूरी कर अपने परिवार का भरण-पोषण करने वालों पर रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न हो गई है।

नगर के उन गरीब परिवारों को गत वर्ष की भाति इस वर्ष भी राहत सामाग्री उपलब्ध कराया जाना है। इसके लिए आज आप सभी समाज प्रमुखो एवं व्यापारी बंधुओं की बैठक बुलाई गई। उन्होंने कहा कि गत वर्ष भी आप लोग के द्वारा इस विषम परिस्थिति में बढ़-चढ़ कर सहयोग किया गया था और इस वर्ष भी आप लोगों के द्वारा कोविड सेन्टर, आक्सीजन  सिलेन्डर, भोजन आदि के अलावा अन्य व्यवस्था भी की जा रही है। इसके लिये मैं आप लोगों का मैं आभार व्यक्त करती हूॅ। महापौर देशमुख ने कहा गुरूवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिये किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की। इसमें जिले की गतिविधियों से उन्हें अवगत कराया गया। उन्होंने गत वर्ष कोरोना काल में आप लोगोे के द्वारा किये गये सहयोग की सराहना करते हुए आप लोगों का आभार व्यक्त किया है। इस वर्ष भी कोरोना संक्रमण की भयावहता को देखते हुये शासन प्रशासन द्वारा इससे राहत दिलाने लॉक डाउन लगाया गया है, लॉक डाउन के कारण गरीब परिवारों को भरण पोषण में आ रही कठिनाईयों को ध्यान में रखते हुए उन्हें राहत सामाग्री उपलब्ध कराने उन्होंने सामाजिक संस्था एवं व्यापारियों से सहयोग लेने की अपील की है। इसी कड़ी में  मुख्यमंत्री के निर्देश पर सहयोग करने आज आप समाज प्रमुखों एवं व्यापारिक संगठनों की बैठक बुलाई गयी है।

ताकि हम सब मिल जुलकर जरूरतमदों को सहयोग कर इस आपदा से निपट सके। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा दो माह का चावल निःशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है, लेकिन काम नहीं होने के कारण अन्य आवश्यक सामाग्री क्रय करने में गरीब परिवारों को मुश्किलों का सामना करना पड रहा है। जिसे ध्यान में रखते हुये आप सब के सहयोग से उन्हें राहत सामाग्री उपलब्ध कराना है। जिसके लिये राशन किट तैयार किया जाना है। आप सब के सहयोग के लिये हम सब आप लोगों के आभारी रहेगे। उन्होेंने कहा कि धैर्य रखकर सावधानी बरतकर, सुरक्षित रहकर ही हम कोरोना से लड सकते है। सभी व्यापारियों एवं समाज प्रमुखों ने अपने अपने विचार व्यक्त किये एवं एकजुट होकर सहमति देते हुए कहा कि इस गंभीर परिस्थिति में हम सब अपने-अपने स्तर पर सहयोग कर रहे हैं और गरीब परिवारों को राहत सामाग्री दिये जाने भी सहयोग करेंगे, ये हमारा सौभाग्य होगा। उन्होंने कहा कि आपस में हम सब मिलकर चेम्बर ऑफ कामर्स के साथ राहत सामाग्री तय कर लेगे। बैठक में आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने कहा कि इसके लिये एक नोडल अधिकारी सहित टीम का गठन किया जायेगा और आप लोगों के द्वारा प्रदत्त राशन किट नगर निगम के सभागृह में रखकर जरूरतमंद लोगों को आवश्यकता अनुसार वार्डो में वितरित किया जायेगा। उन्होंने सभी उपस्थितजनों से मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करने एवं लोगों को भी मास्क का उपयोग करने प्रेरित करने की अपील की। कार्यपालन अभियंता दीपक जोशी ने राशन किट के संबंध में जानकारी दी। बैठक में विभिन्न संस्थाओं के अध्यक्ष एवं पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

19-04-2021
अमर पारवानी ने कहा-लॉकडाउन कोई विकल्प नहीं, लेकिन आज की परिस्थिति में जरूरी 

रायपुर। छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज ने सोमवार को पूरे प्रदेश के व्यापारियों और व्यपारिक संगठनों, कैट के पदाधिकारीयों की वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठक ली। प्रदेश महामंत्री  अजय भसीन ने बैठक का प्रस्तावना रखा। 
चेम्बर प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी ने सभी व्यापारियों और पदाधिकारीयों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज कोरोना रूपी इस महामारी से सम्पूर्ण छतीसगढ़ दहल उठा है।अस्पतालों में जगह नहीं है, इंजेक्शन नहीं मिल रहे है, सर्वप्रथम हम सभी को अपनी और अपने परिवार वालों की जान बचाना आवश्यक है।

इसलिए चेम्बर ने स्वयं आगे होकर शासन को लॉकडाउन के लिए कहा। इसका प्रतिसाद देखने को मिल रहा है।युवा कपिल दोषी ने युवा चेम्बर टीम की ओर से कोविड महामारी में हेल्प लाइन सेंटर के माध्यम से किए जा रहे कार्यो के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। चेम्बर के वरिष्ठ राजेन्द्र जग्गी ने अपनी बात रखते हुए कहा कि सभी किराना व्यवसायी की लिस्टिंग वार्ड अनुसार की जानी चाहिए ताकि उनके नम्बरों को सभी ग्रुप में विस्तार कर उन्हें डोर डिलीवरी के माध्यम से आम जनता को विक्रय करने की अनुमति हो। इससे लोगो को सामान भी मिले। कोविड से बचे भी रहे। 
अमर पारवानी ने बताया कि बैंकों से सीमित समय में सभी ट्रेड  को लेनदेन के लिए समय सीमा की छूट के लिए राज्य सरकार को पत्र लिखा गया है। जीएसटी के रिटर्न कि तिथि को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार से लगातार संपर्क बनाए हुए है,।शीघ्र ही इसका समाधान होने की संभावना है। 

प्रदेश भर से सभी ने अपने अपने व्यक्तव दिए। इनमें कैट के विक्रम सिंह देव ,जितेंद्र दोषी, मांगेलाल मालू,पवन बड़जात्या, मोहम्मद अली हिरानी, प्रहलाद रूंगटा, गारगी शंकर मिश्र, सुरेंदर सिंह, वासु मखीजा,राम मंधन, कैलाश खेमानी, अंकित जैन, प्रकाश सांखला, प्रहलाद रुंगटा, निलेश मूंदड़ा, तनेश आहूजा, सहित बड़ी संख्या में सभी ने अपनी अपनी बातें रखी। कार्यक्रम का ई संचालन संजय चौबे ने किया।

29-03-2021
कोरोना ने छीना त्यौहारी व्यापार,व्यापारियों का 35 हजार करोड़ का नुकसान

रायपुर। कोरोना के तेजी से बढ़ते के कारण केंद्र सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों के कोविड दिशानिर्देशों का असर व्यापार पर पड़ा है। सख्ती से लागू होने के कारण देश भर के राज्यों को होली और रंग पंचमी पर लगभग 35 हजार करोड़ रुपए के व्यापार का बड़ा नुकसान सहना पड़ा है। इस बार होली पर चीन को 10 हजार करोड़ रुपए से अधिक के व्यापार का नुकसान जरूर सहना पड़ा है कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने यह बयान जारी किया है।
विभिन्न राज्यों के प्रमुख व्यापारी नेताओं से आज हुई बातचीत के आधार पर यह कहा जा सकता है कि होली और रंग पंचमी के पर्व पर देश भर में पिछले कुछ वर्षों में लगभग 50 हजार करोड़ रुपए का व्यापार होता है। जबकि इस साल कोविड के कारण देश भर के व्यापारियों को होली और रंग पंचमी के त्यौहार पर लगभग 35 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के व्यापार का जबरदस्त नुकसान हुआ है। दूसरी ओर हजारों करोड़ों रुपए के होली के सामान का स्टॉक बिना बिके अपने पास रखना पड़ रहा है। होली और रंग पंचमी का त्यौहार मूल रूप से उत्तर भारतीय राज्यों, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखण्ड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल तथा उत्तर पूर्वी राज्यों में धूम धाम से मनाया जाता है। दक्षिण भारत में उगादी और रंग पंचमी के रूप में इस त्यौहार को बेहद उल्लास के साथ मनाया जाता है।
कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने कहा कि होली और रंग पंचमी पर विशेष तौर पर रंग, अबीर, गुलाल, गुब्बारे, प्लास्टिक के होली के खिलौने, पीतल और स्टेनलेस स्टील की पिचकारी, मिठाइयां, टेसू के फूल, अन्य अनेक प्रकार के फूल, फल, ड्राई फ्रूट, होली के लिए विशेष रूप से बने सस्ते कुर्ते पाजामे, टी शर्ट, होली की साड़ियां, अन्य खाने पीने के सामान, धूपबत्ती औरअगरबत्ती आदि का बड़ी मात्रा में व्यापार होता है। दूसरी ओर देश भर के विभिन्न राज्यों में लगभग डेढ लाख से अधिक होलिका बनाने के लिए कच्ची लकड़ी, कपूर, नारियल गोबर के उपले, कलावा, सूत आदि भी बड़ी मात्रा में ख़रीदा जाता है।

26-03-2021
लिंक रोड व्यापारियों का निर्णय, सुबह 9 से शाम 6 बजे तक ही खुलेगी दुकानें

 

भिलाई। लिंक रोड व्यापारी संघ ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। लिंक रोड की सभी दुकानें अब शाम 6 बजे तक बंद हो जायेगी। लिंक रोड व्यापारी संघ के अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल ने बताया कि सभी व्यापारियों की सहमति से लिंक रोड की दुकाने प्रातः 9 से शाम 6 बजे तक ही खोली जाएंगी। पहले दुकाने सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक खुली रहती थी, अब शाम 6 बजे बंद हो जाएगी। लिंक रोड में ज्यादातर व्यवसाय थोक मार्केट का है। यहां पर भारी वाहनों का भी आना जाना होता है। जलेबी चौक से जवाहर मार्केट तक का पूरा क्षेत्र लिंक रोड का है। अग्रवाल का कहना है कि जितने समय तक दुकाने खुली रहेगी। लोगों का आना जाना लगा रहेगा,जिसको देखते हुए दुकान खुलने के समय को कम करने का फैसला लिंक रोड व्यापारी संघ ने लिया है। निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने कहा है कि इस प्रकार के सामूहिक प्रयासों से ही कोरोना के रोकथाम में मदद मिलेगी। 

20-03-2021
चैंबर चुनाव में व्यापारियों ने की उत्साह से वोटिंग, बढ़ा मतदान का प्रतिशत

दुर्ग। छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज चुनाव में जय व्यापार पैनल के प्रदेश उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशी प्रकाश सांखला, प्रदेश मंत्री पद के प्रत्याशी दर्शन लाल ठाकवानी ने बताया कि अंतिम चरण के मतदान में सभी व्यापारियों ने उत्साह के साथ मतदान किया। उन्होंने कहा कि चैंबर चुनाव में शनिवार को रायपुर सहित चार जिलों के लिए मतदान हुए। इसमें 72 प्रतिशत मतदाओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। उन्होंने बताया कि रायपुर जिला में कुल 69 प्रतिशत मतदान हुए जबकि पिछले चुनाव में यह 54 प्रतिशत था और इस बार 15 प्रतिशत बढ़ा है। यह इस बात की ओर संकेत करती है कि व्यापारी अब बदलाव चाहते हैं। सांखला ने कहा कि जय व्यापार पैनल लगभग 2000 हजार वोटों से लीड करेंगी। जय व्यापार पैनल दुर्ग के चुनाव संचालक पवन बड़जात्या, मो.अली हिरानी, संजय चौबे, प्रहलाद रूंगटा, राजा कांकारिया, हरीश श्रीश्रीमाल, नेमीचंद भंडारी, अमर कोटवानी, अरविंद खंडेलवाल, आशीष निमजे ने चैंबर चुनाव में जिला, पुलिस प्रशासन एवं चुनाव अधिकारी और उनकी टीम को शांतिपूर्वक चुनाव कराने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया है।

 

14-03-2021
Video: चैंबर चुनाव में भिलाई,दुर्ग और बेमेतरा के व्यापारियों ने किया मतदान

भिलाई। छत्तीसगढ़ चैंबर ऑफ कामर्स के चुनाव में रविवार को दूसरे चरण का मतदान हुआ। इसमें मतदान केन्द्र भिलाई सेक्टर 6 अग्रसेन भवन में दुर्ग से 94 प्रतिशत, भिलाई से 82 प्रतिशत और बेमेतरा से 68.90 प्रतिशत मतदान हुआ। जय व्यापार पैनल के पवन बड़जात्य, प्रहलाद रूंगटा और प्रकाश सांखला ने बताया कि छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्रीज चुनाव 2021 के पहले चरण के मतदान में प्रदेश के व्यापारी साथियों ने जोरदार उत्साह दिखाया। दुर्ग, भिलाई, बेमेतरा के व्यापारियों ने भिलाई  में 1576 व्यापारियों, दुर्ग के 940,बेमेतरा के 113 व्यापारियों ने मतदान किया। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804