GLIBS
10-09-2020
कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए व्यापारियों ने लिया व्यापारी प्रतिष्ठान और दुकानें बंद रखने का निर्णय

रायपुर/बिलासपुर। महामाया की नगरी रतनपुर के व्यापारियों को इस बात के लिए साधुवाद दिया जाना चाहिए कि उन्होंने अपने शहर और जनता को कोरोना कॉविड 19 के संक्रमण से बचाने के लिए पूरे 7 दिन का रतनपुर बंद घोषित किया है। आज से शुरू हुए इस रतनपुर बंद के पहले दिन आज सुबह से ही महामाया की नगरी के समस्त व्यावसायिक प्रतिष्ठान तथा दुकानें शत प्रतिशत बद रहीं। सुबह मात्र डेली नीड्स और किराना दुकाने सुबह 7 से 10 बजे तक की खुली रहीं। उसके बाद उनके भी शटर बंद कर दिए गए। जबकि बाकी सभी दुकानों के शटर आज खुले ही नहीं। सुबह से बंद रहे। रतनपुर के व्यापारियों ने एकमतेन सात दिवसीय बंद का निर्णय लेकर वाकई ऐसा काम किया है, जिसके लिए ना केवल उनकी पीठ थपथपानी चाहिए, वरन बिलासपुर समेत प्रदेश के सभी शहरों और कस्बों के व्यापारियों तथा व्यापारी संगठनों को रतनपुर के व्यापारी संगठनों द्वारा लिए गए निर्णय का अनुसरण करना चाहिए।

बहरहाल, आज बिना किसी प्रशासन के सहयोग के व्यापारियों ने सुबह से अपनी दुकानें बंद रखीं। व्यापारी संगठनों का कहना है कि रतनपुर में सितंबर माह की शुरुआत से ही कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण का प्रकोप जिस तरह फैलता जा रहा था। वह काफी चिंताजनक था। यह बात साफ थी कि दुकानों के खुलने और भीड़भाड़ के कारण इस संक्रमण के और भी फैलने की आशंका सभी को हो रही थी।इसलिए व्यापारियों ने जनता के हित में रतनपुर को कोरोना संकट से बचाने के लिए आज से पूरे एक सप्ताह का बंद घोषित किया। जो 9 सितंबर से शुरू होकर 15 सितंबर तक चलेगा। उम्मीद करनी चाहिए कि रतनपुर के व्यापारियों की लाजवाब पहल का बिलासपुर समेत जिले के सभी शहरों कस्बों के व्यापारी भी अनुसरण करेंगे। और कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम में अपनी महती भूमिका का भी निर्वहन करेंगे।

08-09-2020
वक्ता मंच का कोराना संक्रमण काल में जागरूकता अभियान जारी

रायपुर। कोरोना के बढ़ते संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन के निर्देशानुसार सामाजिक संस्थाओं द्वारा जारी जागरूकता अभियान के तहत वक्ता मंच द्वारा विगत 1 माह से संतोषी नगर बाजार क्षेत्र में प्रभावी रूप से जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है। आज इस क्रम में वक्ता मंच के कार्यकर्ताओं ने ग्राहकों, व्यापारियों एवं जन मानस से राजधानी में बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर बहुत अधिक सावधानी अपनाये जाने की सलाह दी। वक्ता मंच के अध्यक्ष राजेश पराते ने जानकारी दी है कि आज मास्क वितरण भी किया गया एवं बिना मास्क पहनकर घूम रहे लोगों को मास्क पहनाया गया। इस अवसर पर अनावश्यक घर से बाहर न निकलने, मास्क लगाने, निश्चित अंतराल में साबुन से हाथ धोने, सैनिटाइजर का प्रयोग करने, सार्वजनिक स्थानों पर न थूकने, स्वच्छता बनाये रखने, शारीरिक दूरी बनाए रखने सहित अन्य आवश्यक निर्देश भी जन सामान्य को दिये गये।

विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों से आये महिला पुरुषों को घर में ही सूती कपड़े का मास्क बनाने की विधि से परिचित कराया गया। जागरूकता अभियान के दौरान जन सामान्य ने कोविड टेस्टिंग सेंटर्स व अस्पतालों में जारी लापरवाही एवं स्वास्थ्य सेवाओं में कमियों की जानकारी दी। इसके अलावा संतोषी नगर क्षेत्र को लंबे समय से सैनिटाइज नहीं किये जाने पर भी रोष व्यक्त किया। निगम द्वारा साफ सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं दिए जाने की बात भी सामने आई। वक्ता मंच द्वारा जिला प्रशासन को इन सारे तथ्यों से अवगत कराते हुए उचित व्यवस्था करने का अनुरोध किया जायेगा। वक्ता मंच द्वारा आज सम्पन्न मुहिम में संयोजक शुभम साहू सहित डॉ इंद्रदेव यदु,धनेश्वरी नारंग,दुष्यंत साहू,जितेंद्र नेताम,अरविंद राव सहित अनेक कार्यकर्ता सम्मिलित रहे।

01-09-2020
बीजापुर के इन गांवों में सोमवार और मंगलवार को बंद रहेंगी दुकानें

बीजापुर। ग्राम नैमेड़ के व्यापारियों ने वैश्विक महामारी कोविड-19 के बचाव और व्यापारिक गतिविधियों के बेहतर संचालन के लिए ग्राम नैमेड के समस्त ग्रामीण और व्यापारियों की बैठक सोमवार को ग्राम पंचायत नैमेड़ में रखा गया। बैठक में सभी व्यापारियों एवं नैमेड़ के सरपंच लच्छु ओयाम एवं उप सरपंच ओयाम लच्छु के मौजुदगी में अध्यक्ष पद के लिए मोहन राव, उपाध्यक्ष राधेश्याम पटेल, सचिव तुलसी राव, कोषाध्यक्ष रामकुमार पटेल, सरंक्षक अरुण पटेल,  सखाराम मौर्य एवं प्रवक्ता सनोद प्रधान को व्यापारी संघ का पदाधिकारी नियुक्त किया गया। 

इसमें ग्राम नैमेड़ के नव निर्वाचित पदाधिकारियों ने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 के बचाव और व्यापारिक गतिविधियों के बेहतर संचालन के लिए सितम्बर 2020 में पड़ने वाली प्रत्येक सोमवार, मंगलवार को नैमेड़ की समस्त छोटी बडी सभी प्रकार की दुकानें पूर्णतः बंद रहेगी, तथा सभी दुकानदारों को कोविड-19 के नियमों का पालन करना अनिवार्य है एवं मास्क का प्रयोग आवश्यक करें। व्यापारी संघ नैमेड़ के पदाधिकारियों के निर्णय अनुसार नैमेड़ के सभी दुकानें सुबह 8 बजे से 5 बजे तक दुकानें खुली रहेगी है। इस अवसर पर व्यापारी संघ के सदस्य संजय देवांगन, श्रवण सेन्ड्रा, लक्ष्मण ताती, रुपेश साहू, परमेश राव, सोनू भदौरिया, फागू उरसा, बुधराम मज्जी, ताताराव, सुरेश चेट्टी, बालासेन, हरिश मंडल, देवेंद्र, नागेश राव, डमेश्वर पटेल, निलाम्बर पटेल, अशोक सेन,प्रमोद पटेल, तुलसी सेन्ड्रा,संतराम पटेल,असमन कश्यप,संजय पटेल, शाहरुनिशा,राधिका पटेल,भगवती भगवन्तीन पटेल महावीर, सूरज,पवन एवं नैमेड़ के समस्त ग्रामीण मौजूद थे।

24-08-2020
निगम जोन 10 की टीम ने मुख्य मार्ग से हटाए अवैध कब्जे, व्यापारियों से वसूला जुर्माना  

रायपुर। नगर निगम के जोन 10 नगर निवेश विभाग की टीम ने सोमवार को पुलिस टीम के साथ मिलकर अमलीडीह से न्यू राजेन्द्र नगर मुख्य मार्ग में अवैध कब्जे हटाए। जनशिकायत पर  जोन कमिश्नर अरूण साहू के नेतृत्व व कार्यपालन अभियंता शिबूलाल पटेल, सहायक अभियंता फत्तेलाल साहू, उपअभियंता नगर निवेश अमित सरकार की उपस्थिति में वस्तुस्थिति जानने आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इस दौरान जनशिकायत सही मिलने पर संबंधित 8 व्यापारियों के खिलाफ सड़क पर कब्जा कर यातायात बाधित करने के कारण कार्यवाही की गई। कुल 4000 रुपए सड़क बाधा शुल्क कड़ी चेतावनी के साथ वसूला गया। 
इसी तरह मुख्य मार्ग में सब्जी बाजार से भी सड़क पर किया गया व्यापारियों का अवैध कब्जा नगर निवेश टीम ने हटाया। विभिन्न दुकानदारों ने अपनी दुकानों में नियम विपरीत प्रचार करने विज्ञापन बोर्ड लगा रखे थे। थ्रीडी की सहायता से उखाड़ा गया। सड़क पर रखे सामानों को जब्त किया गया।

14-08-2020
टैक्स सिस्टम में बदलाव ने व्यापारियों को एक बड़ी प्रताड़ना से बचाया : भाजपा

रायपुर। केन्द्र सरकार की ओर से टैक्स सिस्टम में बदलाव का भाजपा ने स्वागत किया है। भाजपा नेता और सीए ब्रांच रायपुर के पूर्व अध्यक्ष अमित चिमनानी ने कहा कि यह बदलाव टैक्स मामलों के हिसाब से एक नए युग की शुरूवात है। इस निर्णय ने देश के छोटे बड़े व्यापारियों को एक बड़ी प्रताड़ना से भी बचाया है साथ ही करदाता के लिए कई सहूलियतें प्रदान की है। किसी को पैसे की तंगी है वह टैक्स भरने में सक्षम नहीं है तो वह विभाग से समय ले सकता है। साथ ही अब कोई भी टैक्स पुरानी डेट से नहीं लिया जा सकेगा।

चिमनानी ने कहा कि करदाता जरूरत पड़ने पर विभाग से सलाह भी ले सकता है और विभाग की सेवाओं से अगर वो खुश नहीं तो उसकी शिकायत भी कर सकता है। ऐसा करने के लिए उसे डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब करदाता और उसके रिटर्न्स और असेसमेंट करने वाले अधिकारी अलग अलग शहरों के होंगे। करदाता अगर यह जानना चाहे की उसकी कौन सी जानकारी विभाग के पास है तो लिखित आवेदन कर जान पायेगा। विभाग के किसी फैसले से असहमत होने पर उसे रिव्यू के लिए भी डाल सकेगा साथ ही करदाता की सूचनाएं पूरी तरह से गोपनीय रखी जायेगी। अब टैक्स विभाग एक सहयोगी की तरफ कार्य करेगा न कि रेगुलेटर की तरह।

 

 

06-08-2020
लॉक डाउन के संबंध में निर्णय लेने के लिए जिला कलेक्टर अधिकृत : भूपेश बघेल

रायपुर। प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि लॉक डाउन के संबंध में निर्णय लेने के लिए जिला कलेक्टरों को अधिकृत किया गया है। कलेक्टर जिले की परिस्थितियों और जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति को ध्यान में रखते हुए और इस संबंध में वे स्थानीय व्यापारियों और लोगों से चर्चा कर निर्णय लेंगे। भूपेश बघेल ने कहा है कि कोरोना से बचाव में ही सुरक्षा है। सभी लोगों को इस संकट से बचने के लिए फिजिकल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाना, समय-समय पर हाथ धोने जैसे उपायों का कड़ाई से पालन करना चाहिए। साथ ही अति आवश्यक होने पर ही भीड़-भाड़ वाले स्थान पर जाना चाहिए।

01-08-2020
व्यापारियों की समस्याओं पर वोरा ने कलेक्टर से की चर्चा, सार्थक परिणाम आने के संकेत

दुर्ग। जिले  कुछ व्यापारियों ने शनिवार को शहर विधायक अरुण वोरा से मिलकर अपनी समस्याओं से अवगत कराया। इसमें व्यापारियों ने कहा कि लॉक डाउन की वजह से पिछले साढ़े 4 महीने से व्यापार-धंधा के बंद होने से थोक कपड़ा, रेडिमेड गारमेंट, मिठाई दुकान व अन्य व्यवसाय से जुड़े व्यवसाइयों के सब्र का बांध अब टूटने लगा है। इस माह भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक पर्व राखी के अलावा छत्तीसगढ़ का प्रमुख त्यौहार तीजा-पोला भी मनाया जाएगा। इन त्योहारों में व्यापार-धंधे की हालत चौपट रहने की आशंका से व्यवसायी चिंतित हैं। व्यापार-धंधा शुरू करने की अनुमति की मांग को लेकर व्यवसायी अब लामबंद होने लगे हैं। लॉकडाउन से प्रभावित ऐसे व्यवसायिक संगठनों के प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को छत्तीसगढ़ स्टेट वेयरहाउस कार्पोरेशन के अध्यक्ष व विधायक अरुण वोरा से उनके पद्मनाभपुर स्थित आवास में मुलाकात की और समस्याओं से अवगत कराया। व्यापारियों के हित में व्यापार-धंधा प्रारंभ कराने की दिशा में उचित पहल करने की गुहार लगाई। व्यवसाइयों ने नगर निगम के महापौर धीरज बाकलीवाल से भी अपनी समस्या बताई। व्यवसायिक संगठनों के प्रतिनिधियों में दुर्ग थोक कपड़ा बाजार पुलगांव, रेडिमेड कपड़ा संघ, सिंधी कालोनी, इंदिरा मार्केट व अन्य व्यवसाय से जुड़े व्यापार के पदाधिकारी व सदस्य शामिल थे। व्यवसायिक संगठनों की समस्याओं को वोरा ने गंभीरता से लेते हुए तत्काल छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव आरपी मंडल से दूरभाष पर चर्चा की और व्यापारियों की समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट किया। वोरा ने व्यापारियों को व्यवसाय प्रारंभ करने की अनुमति देने पर जोर दिया। वोरा ने दुर्ग के कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर भूरे से भी चर्चा की और व्यवसाइयों को कारोबार की अनुमति देने की मांग की। मुख्य सचिव आरपी मंडल व जिला कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने विधायक अरूण वोरा को व्यापारी हित में आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया है। वोरा ने उम्मीद जताते हुए कहा कि जल्द ही व्यापारी हित में अच्छे फैसले आने की संभावना है। इस पर व्यापारियों ने वोरा के प्रति आभार जताया। प्रतिनिधिमंडल में जिला चेम्बर ऑफ कामर्स के कार्यवाहक अध्यक्ष किशोर जैन, राजेश नाहटा, थोक कपड़ा व्यापारी संघ अध्यक्ष महेन्द्र संचेती, सतीश श्रीश्रीमाल, राकेश संचेती, एवंता छाजेड़़, स्वरुप चोपड़ा, मोहन पारख, नवीन जैन, किशोर सखलेचा, प्रकाश श्रीश्रीमाल, आसनदास मोहनानी, दर्शन किंगरानी, अनूप मंगनानी, सुखदेव पंजवानी, कैलाश खत्री, भगत पंजवानी, संजय अंदानी, विक्की बजाज, सन्नी चोईथानी सहित अन्य व्यापारी शामिल थे।

30-07-2020
Breaking:  तय समय पर दो दिन और किराना दुकानों को खोलने की अनुमति, कलेक्टर ने जारी किया आदेश 

रायपुर। व्यापारियों और जनता के लिए राहत की खबर है। आगामी त्यौहार के मद्देनजर जिला प्रशासन ने व्यापारियों और जनता की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए दो दिन और नियम और शर्तों का पालन करते हुए दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है। कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ. एस भारतीदासन ने आदेश जारी कर कहा है कि, शुक्रवार और शनिवार को किराना दुकान सुबह 6 से 10 बजे तक खोली जा सकेंगी। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम और नियंत्रण के लिए नगर पालिक निगम रायपुर और बिरगांव  में आवश्यक सेवाओं के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों को प्रतिबंधित किया गया है। आमजनों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए 31 जुलाई और 1 अगस्त को लॉकडाउन के दौरान किराना दुकान सुबह 6 से 10 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। इस दौरान शासन की ओर से लागू लॉक डाउन में निर्धारित नियमों का पालन सभी को करना अनिवार्य है।

 

24-07-2020
 निगम ने दो स्थानों पर शिविर लगाकर व्यापारियों की कराई कोरोना जांच

भिलाई। हारेगा कोरोना, जीतेगा भिलाई। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए निगम प्रशासन ने भीड़ वाले इलाके जैसे बाजार मार्केट, सब्जी मंडी, फल मंडी में शिविर लगाकर अधिक से अधिक लोगों का कोरोना जांच कराने का निर्णय लिया है। इसी कड़ी में शुक्रवार को जोन-1 नेहरू नगर और जोन-4 वीर शिवाजी नगर खुर्सीपार में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। यहां जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 110 व्यापारियों का स्वास्थ्य परीक्षण और कोरोना टेस्ट किया। निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने जोन आयुक्तों को अपने क्षेत्र के मार्केट में शिविर लगाकर अधिक से अधिक लोगों का कोरोना की जांच की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। प्राथमिकता के साथ ज्यादा संपर्क वाले व्यापारियों को चिहिन्त करने कहा है। आयुक्त के निर्देश के मुताबिक जोन-1 के आयुक्त सुनील अग्रहरि ने जिला स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से आकाश गंगा सुपेला सब्जी मंडी में स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया। यहां जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मजदूर, थोक और फुटकर सब्जी व्यापारी सहित कुल 80 लोगों का कोरोना की जांच के लिए सैंपल लिया। इसी प्रकार जोन-4 मछली मार्केट खुर्सीपार में 30 व्यापारियों की कोरोना जांच की गई।

19-07-2020
बाेरिया गेट के व्यापारियों का हालचाल जानने पहुंचे मेयर

भिलाई। बोरिया गेट में दुकान लगाकर अपने परिवार का भरणपोषण करने वाले व्यापारियों की फिक्र करते हुए भिलाई नगर विधायक व मेयर देवेेंद्र यादव रविवार को व्यापारियों से मिलने पहुंचे। बाजार में पहुंचे कर मेयर यादव से बारी-बारी से सभी व्यापारियों से मिले और उनका हालचाल जाना। सब की खैरियत जानने के बाद मेयर ने पूछा की दुकानदारी कैसी चल रही है। अब कोई परेशानी तो नहीं। किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो वे उनसे बेझिझक अपनी समस्या बता सकते हैं। वे हमेंशा उनके हितैषी और उनके भाई है। जितना हो सकते वे सब के लिए हर दुख-सुख में उनके साथ है और मदद करेंगे।लॉक डाउन में पहले से व्यापार चौपट होने से परेशान व्यापारियों ने बताया कि लॉक डाउन खत्म होने के बाद भी उनकी दुकानें बंद करा दी गई थी। मेयर यादव ने उनका बहुत सहयोग किया और फिर से उनकी दुकान खुलवा दी। इससे छोटे बड़े सभी व्यापारियों में बहुत खुशी का माहौल है। व्यापारियों ने महापौर यादव का आभार प्रगट करते हुए कहा कि आप जो घोर आर्थिक संकट के समय हमारी जो मदद की है हम इसके लिए आप का दिल से आभार मानते हैं। इस अवसर पर बोरिया गेट मार्केट के सभी व्यापारी उपस्थित थे।

 

18-07-2020
कैट महिला स्व सहायता समूहों से तैयार करवा रहा राखियां,व्यापारियों से किया विक्रय का आग्रह  

रायपुर। कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की ओर से गांव की महिलाओं को राखी बनाने की विधियां की समग्र जानकारी और उनके सामानों की सूची और अलग-अलग डिजाइन प्रिंट व मोबाइल के माध्यम से देने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए सभी सदस्यों को अवगत कराया गया है। इसको अधिक से अधिक ग्रामीण महिलाओं और महिला सहायता समूह तक पहुंचानें की व्यवस्था करने की कोशिश की जा रही है। चीन से आयातित राखियों की जगह भारत एवं ग्रामीण महिलाओं के हाथों की बनी राखियां भाइयों के हाथों में बांधी जा सके। महिलाओं के बनाए गए उत्पादों को विक्रय के लिए कैट ने प्रदेश व्यापारिक संगठनों से आह्वान किया है कि वे आगे आएं और इसके लिए खरीद सेंटर हर तहसील, जिले में खोलें, ताकि समय से पहले इसका वितरण हो सके।

कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने कहा कि इस बार 3 अगस्त सोमवार को पूरे देश में राखी का त्यौहार मनाया जाएगा। ऐसे में हम राखी के खास अवसर पर घर में राखी बनाने का तरीका बता रहे हैं। कार्यक्रम के संयोजक राम मंधान व सह संयोजक भारत जैन ने कहा कि पिछले वर्ष इस सीजन में चीन से लगभग 20 हजार करोड़ रुपए का सामान आयात हुआ था। इसकी चपत इस बार चीन को लगना तय है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804