GLIBS
30-03-2021
शरद पवार अस्पताल में भर्ती,  31 मार्च को होगी सर्जरी

मुंबई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता शरद पवार की तबीयत ठीक नहीं चल रही है। पेट में तेज दर्द की शिकायत के बाद शरद पवार को ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एनसीपी नेता नवाब मलिक ने इसकी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि शरद पवार को पित्ताशय की एंडोस्कोपी और सर्जरी के लिए बुधवार को अस्पताल में भर्ती कराया जाना था, लेकिन उन्हें लगातार पेट में तेज दर्द की शिकायत हो रही थी, जिसके बाद मंगलवार को रांकापा प्रमुख को ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मलिक ने कहा कि इससे पहले 29 मार्च को भी शरद पवार को पित्ताशय में समस्या हुई, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया। 31 मार्च को उनकी सर्जरी होने वाली है। मंत्री ने कहा कि वो ‘ब्लड थिनिंग मेडिकेशन’ (रक्त को पतला करने वाली दवा) ले रहे थे, जिसे रोक दिया गया है।

उनके सभी कार्यक्रम अगली सूचना तक स्थगित कर दिए गए हैं। पूर्व निर्धारित ऑपरेशन से एक दिन पहले ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार (80) को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्हें पेट में दर्द की शिकायत है। राकांपा नेता और मंत्री नवाब मलिक ने बताया कि पवार (80) को ब्रीच कैंडी अस्पताल में बुधवार को भर्ती होना था।
मलिक ने ट्विटर पर बताया था कि हमारे पार्टी अध्यक्ष शरद पवार रविवार शाम को पेट में दर्द से परेशान थे, इसलिए उन्हें जांच के लिए ब्रीच कैंडी अस्पताल ले जाया गया। जांच रिपोर्ट में पता चला कि उनके पित्ताशय में समस्या है। मंत्री ने कहा था कि वह खून पतला करने की दवाइयां लेते हैं, जिन्हें इस समस्या का पता चलने के बाद बंद कर दिया गया है। उन्हें 31 मार्च, 2021 को अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा जिसके बाद उनकी एंडोस्कोपी और सर्जरी होगी। इसलिए, अगली सूचना तक उनके सभी कार्यक्रम रद्द किए जाते हैं। इस बीच, राकांपा नेता और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि उन्होंने अस्पताल के डॉक्टरों से बात की है। उन्होंने कहा कि पवार का कल दोपहर करीब तीन बजे ऑपरेशन हो सकता है। सर्जरी और उनकी प्रतिक्रिया के आधार पर ही उन्हें अस्पताल से तत्काल छुट्टी देने या निगरानी में रखने का फैसला लिया जाएगा। उनके सेहत को लेकर चिंता करने की कोई बात नहीं है।

26-03-2021
वर्धा में 27 मार्च से लगेगा लॉक डाउन, नियम तोड़ने पर 2 हजार का जुर्माना

वर्धा /रायपुर। वर्धा में 60 घंटे का लॉक डाउन 27 मार्च से लगाया जा रहा है। वर्धा में पिछले दो हफ्तों में हर 200 कोविड-19 के नए मामले सामने आए है। जिला कलेक्टर प्रेरणा देशभट्ट ने कहा, ‘शनिवार सुबह आठ बजे से मंगलवार सुबह आठ बजे तक जिले में 60 घंटे का लॉकडाउन लगाया जाएगा। लॉकडाउन के दौरान सभी आवश्यक दुकानें, मेडिकल स्टोर और एमआईडीसी औद्योगिक क्षेत्र खुले रहेंगे।’ जिले में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके तहत जिला प्रशासन लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने वालों को दो हजार रुपये का जुर्माना चुकाना पड़ेगा।

 

21-03-2021
जल्दी निपटा ले बैकिंग कार्य, 27 मार्च से प्रभावित होंगे ग्राहकों के काम

नई दिल्ली। 27 मार्च से लेकर 2 अप्रैल के बीच बैंकों में ग्राहक सेवा सिर्फ दो दिन ही उपलब्ध हो पाएंगी। जानकारी के अनुसार 27, 28 और 29 मार्च को लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे। 27 मार्च को माह का चौथा शनिवार है। 28 मार्च को रविवार है। इसलिए इन दो तारीखों को देश के सभी राज्य में बैंक बंद होंगे। 29 मार्च को होली के अवसर पर बैंक बंद होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 30 मार्च को भी अपने कार्यों के लिए आप बैंक ब्रांच नहीं जा पाएंगे। 31 मार्च की छुट्टी नहीं है लेकिन इस दिन ग्राहकों की सभी सेवाओं पर बैंक ध्यान नहीं देते क्योंकि यह वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन होता है। बैंकों के लिए अपने सालाना अकाउंट्स क्लोज करने के लिए 1 अप्रैल का दिन तय है, लिहाजा इस दिन भी कस्टमर्स डील नहीं होंगे। इसके बाद 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे है, इसलिए देशभर के बैंक बंद रहेंगे।

 

19-03-2021
युवाओं के लिए सुनहरा अवसर,22 मार्च को प्लेसमेंट कैंप,334 पदों पर होगी भर्ती

रायपुर। जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केंद्र रायपुर की ओर से छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने 22 मार्च को प्लेसमेंट कैंप लगाया जाएगा। पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर जीई रोड स्थित रोजगार कार्यालय में आॅनलाइन व आॅफलाइन प्लेसमेंट कैंप का आयोजन होगा। कैंप के माध्यम से निजी क्षेत्र के नियोजक व्ही 5 ग्लोबल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड एवं ब्लूचिप जॉब प्राइवेट लिमिटेड रायपुर की ओर से भर्ती की जाएगी। क्लाइंट अकाउंट मैनेजर, प्रमोटर्स ,सेल्स एग्जीक्यूटिव, ईन शाप प्रमोटर्स, क्यूआर कोड ,फोन पे टैली कॉलर, आई टी एग्जीक्यूटिव अकाउंट एग्जीक्यूटिव, ड्राइवर और योगा टीचर के कुल 334 पदों पर भर्ती की जाएगी।
रोजगार कार्यालय के उपसंचालक नेबताया कि उक्त पदों के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास,स्नातक उत्तीर्ण, एमकाम एसीए, बीई, आईटीआई डीजल मैकेनिक अथवा आॅटोमोबाइल और बीए योगा उत्तीर्ण के साथ-साथ अनुभवी आवेदकों की भर्ती की जानी है। उन्होंने बताया कि इन पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक आवेदक निर्धारित अंतिम तिथि 22 मार्च को सुबह11 बजे तक  shorturl.at/rtyMP लिंक के माध्यम से अपनी शैक्षणिक और तकनीकी शिक्षा संबंधी विवरणी भेंजे। इस लिंक के माध्यम से आवेदन करने वाले आवेदकों को 22 मार्च को सुबह 11 बजे जिला रोजगार कार्यालय में अपने बायोडाटा के साथ उपस्थित होना है। उन्होंने आवेदकों से कोई सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्लेसमेंट के में सम्मिलित होने का आग्रह किया है।

10-03-2021
मतदाता सूची में 681 लोगों ने की दावा-आपत्ति, 13 मार्च तक किया जाएगा निराकरण

भिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई के सभी 70 वार्डों में मतदाता सूची का प्रकाशन किया जा चुका है। प्रकाशन तिथि 1 मार्च से लेकर 9 मार्च तक दावा-आपत्ति के लिए अंतिम तिथि निर्धारित की गई थी। इस अवधि के भीतर 681 लोगों ने दावा आपत्ति किया है। निकाय की मतदाता सूची में नाम नहीं होने पर नाम जुड़वाने के लिए 519, नाम, पता, फोटो इत्यादि के संशोधन के लिए 100 एवं नाम विलोपित कराने के लिए 62 लोगों ने दावा-आपत्ति की है। दावा-आपत्ति का निराकरण 13 मार्च तक किया जाएगा। दावा-आपत्ति के निराकरण आदेश के विरुद्ध अपील के लिए निराकरण आदेश पारित होने के 5 दिवस के भीतर किया जा सकता है। यह प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात 20 मार्च तक परिवर्धन, संशोधन एवं विलोपन सूची को सॉफ्टवेयर में एंट्री किया जाएगा। इसी दिन चेक लिस्ट तैयार कर निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा जांच करने तथा पीडीएफ के लिए जिला निर्वाचन को सौंपने का कार्य किया जाएगा। 24 मार्च तक अनुपूरक सूची का मुद्रण कराना और अनुपूरक सूची को मूल सूची के साथ संलग्न करने का कार्य किया जाएगा। सारी प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 26 मार्च को किया जाएगा।

 

10-03-2021
मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 26 मार्च को

रायपुर। बिरगांव वैशाली नगर निगम समेत एक दर्जन नगरी निकाय में आम चुनाव में 12 निकायों के 15 वार्डों में उपचुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार करने का कार्य जारी है। मतदाता सूची के प्रारंभिक प्रकाशन के बाद दावा आपत्तियां प्राप्त की अंतिम तिथि मंगलवार को खत्म हो गई। अब दावा आपत्तियों के निराकरण के बाद मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 26 मार्च को किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक मतदाता सूची तैयार किए जाने के बाद चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी। प्रदेश के नगरीय निकायों में आम चुनाव होने हैं। इनमें नगर पंचायत प्रेम नगर, नगर पालिका निगम बिरगांव, नगर पालिका जामुल, नगर पालिका निगम रिसाली, नगर पंचायत मारो, नगर पालिका खैरागढ़ आदि शामिल है।

 

07-03-2021
भाजपा प्रदेश पिछड़ा वर्ग मोर्चा की बैठक 8 मार्च को, आगामी कार्य योजना पर होगी चर्चा 

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक 8 मार्च को प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में रखी गई है।  बता दें कि भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा की कार्यकारणी घोषणा होने के बाद प्रदेश  पिछड़ा वर्ग मोर्चा के पदाधिकारियो की प्रथम बैठक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष  अखिलेश सोनी की अध्यक्षता में 8 मार्च सोमवार को दोपहर 2 बजे  कुशाभाऊ ठाकरे परिसर, भाजपा प्रदेश कार्यालय में रखी गई है। बैठक में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय  मुख्य अतिथि के रूप में एवं विशेष अतिथि के रुप में मोर्चा के सह प्रभारी कोमल जंघेल उपस्थित रहेंगे। बैठक मे भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा के आगामी कार्यक्रम एवं कार्य योजना पर चर्चा होगी।

06-03-2021
धमतरी में 8 मार्च को निशुल्क स्वास्थ्य शिविर

धमतरी। संकल्प सुपर स्पेशलिटी हास्पीटल रायपुर एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ धमतरी नगर सेवा विभाग ने सतनामी समाज एवं आम लोगों के लिए निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया है। 8 मार्च को प्रात: 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक प्राथमिक कन्या शाला साल्हेवारपारा धमतरी में यह शिविर लगाया जायेगा। शिविर में संकल्प सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल रायपुर के आर्थोपेडिक एवं ज्वाइंट रिप्लेसमेंट एक्सपर्ट डॉ. शैलेन्द्र उपाध्याय, जनरल मेडिसीन एवं क्रिटिकल केयर डॉ.वर्षा झंवर, न्यूरोलॉजिस्ट डॉ.सीएम सिंह, पलमोनोलॉजी विभाग के डॉ.सौरभ बर्मन, गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉ.अरूण अय्यर अपनी सेवाएं देंगे। इस कार्यक्रम के संयोजक सारांश साहू संकल्प हास्पिटल, विनय जैन को बनाया गया है। कार्यक्रम प्रभारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला कार्यवाह मोहनलाल साहू एवं सतनामी समाज वरिष्ठ नागरिक इतवारी गावस्कर ने सतनामी समाज सहित अन्य लोगों को इस स्वास्थ्य शिविर का लाभ लेने की अपील की है।

 

06-03-2021
पीएससी 2019 मेंस परीक्षा 15 मार्च से

रायपुर। छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की ओर से राज्यसेवा मुख्य परीक्षा 2019 की लिखित परीक्षा 15 से 18 मार्च तक पांच जिलों के निर्धारित केंद्रों में आयोजित की गई है। इस परीक्षा के लिए शुक्रवार को एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक दोपहर 2 बजे 5 बजे तक होगी। अभ्यर्थी परीक्षा में केलकुलेटर सेल्यूलर फोन पेजर और स्मार्ट वॉच नहीं ले जा सकेंगे। पीएससी ने कहा है कि परीक्षा में शामिल हो रहे दृष्टिहीन अभ्यर्थियों के साथ ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें सहायक लेखक की जरूरत है उन्हें मेडिकल बोर्ड या सिविल सर्जन का चिकित्सकीय प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

03-03-2021
सामुदायिक स्वास्थ केन्द्रों में 4 मार्च से होगा टीकाकरण

 

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार ने जिला कार्यालय में खण्डचिकित्सा अधिकारी, जनपद के सीईओ और नगरीय निकायों के सीएमओ की संयुक्त बैठक लेकर कोविड-19, टीकाकरण की  तैयारियों की समीक्षा की। कलेक्टर ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार टीकाकरण केन्द्रों में सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर लें। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 4 मार्च से और जिले के 35 टीकाकरण केन्द्रों में 5 मार्च से टीका लगाया जाएगा। पूर्व से संचालित जांजगीर के जिला अस्पताल, अर्बन पीएचसीच और नैला मिडिल स्कूल में टीकाकरण जारी रहेगा। सरकार के निर्देशानुसार 60 वर्ष या 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों तथा विशेष बीमारियों के साथ 45 से 59 वर्ष के आयु वर्ग में आने वाले व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा।

कलेक्टर ने कहा कि टीकाकरण में राजस्व, नगरीय निकाय, पंचायत एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से हितग्राहियों का चिन्हाकंन किया जाएगा। इस कार्य में स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा। प्रत्येक केन्द्र में प्रतिदिन 100 हितग्राहियों को टीका लगाने का लक्ष्य दिया गया है। इसके लिए डेढ़ सौ से अधिक हितग्राहियों को टीका लगाने के लिए प्रेरित कर पंजीयन कराना होगा। कलेक्टर ने सभी बीएमओ से कहा कि टीकाकरण केन्द्र से कोई भी पात्र हितग्राही बिना टीका लगाए वापस नही होना चाहिए, यह सुनिश्चित करें। लक्ष्य से अधिक पात्र हितग्राहियो को भी टीका लगा सकते हैं। सभी टीकाकरण केन्द्र सुबह 9 बजे से प्रारंभ होंगे। केन्द्रों में स्पाट पंजीयन की सुविधा होगी। हितग्राहियों को आधार कार्ड के साथ उपस्थित होना होगा। आधार कार्ड नही होने पर अन्य फोटो युक्त परिचय पत्र ला सकते हैं। मोबाइल नंबर की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। इसके लिए एक दिन पूर्व स्थानीय स्तर पर मुनादी करवाई जाय। मितानिनों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की जिम्मदारी है कि वे पात्र हितग्राहियों को टीकाकरण केन्द्र तक लाएं। टीकाकरण केन्द्र में सभी अधिकारी-कर्मचारी समय पर उपस्थित रहे। सरकारी अस्पतालों में कोविड का टीकाकरण निःशुल्क होगा । निजी अस्पतालों में  प्रतिव्यक्ति प्रतिडोज 250 शुल्क देना होगा। इसमें 100 रूपए सर्विस शुल्क व 150 रूपए वैक्सीन शुल्क शामिल है।  निजी अस्पतालों में साप्ताह के  सभी सात दिन 24 घंटे टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

 

01-03-2021
सीपीएल-टी20 का लोगो और वेबसाइट का हुआ विमोचन,टीम प्रायोजक बनने 10 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप प्रदेश के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को उचित मंच व अवसर दिलाने, प्रदेश में पेशेवर खेलों को बढ़ावा देने, युवाओं को खेल संस्कृति से जोड़ने, क्रिकेट में छत्तीसगढ़िया खिलाड़ियों को शीर्ष तक पहुंचाने के उद्देश्य से सीपीएल-टी20 "छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग" कराया जा रहा है।
सोमवार को राजीव भवन में छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग के लोगो का विमोचन कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम, कांग्रेस के सह प्रभारी चंदन यादव, गिरीश देवांगन, शकुन डहरिया, गुरमुख सिंह होरा, चंद्रशेखर शुक्ला एवं सभी कांग्रेस के संगठन, विभाग, प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्षों द्वारा किया गया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी खेलकूद प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण जैन ने बताया कि प्रदेश के प्रत्येक जिलों में गांव-गांव से पिछड़े, आदिवासी, मजदूर, किसान, गरीब, अभाव ग्रसित, प्रतिभाशाली सभी वर्गों के 3200 क्रिकेट खिलाड़ियों को कई प्रतियोगिताओं व कैम्पों के माध्यम से प्रदर्शन के आधार पर चयनकर उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर खेलने लगातार तैयार किया जा रहा है। इन खिलाड़ियों का चयन ब्लॉक से जिला, जिला से संभाग स्तर पर कराया जा चुका है। राज्य के लिए चयनित खिलाड़ियों को आईपीएल की तर्ज पर प्रदेश के 8 प्रमुख शहर सरगुजा, कोरबा, बिलासपुर, रायपुर, भिलाई, दुर्ग, राजनांदगांव और बस्तर के नामों से टीमों का गठन कर प्रतियोगिता 1 से 18 अप्रैल के मध्य नवा रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में कराई जायेगी। छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग के लिए प्रायोजक व 8 टीमों की फ्रेंचाइजी बनने के लिए 1 मार्च से 10 मार्च तक आवेदन किए जा सकेंगे, 11 मार्च को ऑक्शन में शामिल होने वाले 200 खिलाड़ियों की घोषणा की जायेगी तथा 14 मार्च को रायपुर में चयनित खिलाड़ियों का ऑक्शन किया जायेगा। टूर्नामेंट के संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए बेवसाइट www.veersportsclub.com जारी की गई है। प्रवीण जैन ने कहा है कि छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग प्रतियोगिता हमारे प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए मील का पत्थर साबित होगी। प्रतियोगिता से छत्तीसगढ़ी खिलाड़ियों का मनोबल ऊंचा उठ सकेगा और हमारे प्रदेश के खिलाड़ी भी आईपीएल  सहित देश का प्रतिनिधित्व कर सकेंगे।

 

01-03-2021
 मतदाता सूची का हुआ प्रारंभिक प्रकाशन,1 से 9 मार्च तक कर सकते हैं दावा आपत्ति

भिलाई। पालिक निगम भिलाई के मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन आज सभी वार्ड क्षेत्र के नियत स्थानों में किया गया। प्रकाशन होने के बाद मतदाता सूची का अवलोकन निगम क्षेत्र के रहवासी कर सकते हैं। तैयार मतदाता सूची में नाम नहीं होने, संशोधन कराने, विलोपन कराने इत्यादि के संबंध में दावा-आपत्ती कर सकते हैं। दावा-आपत्ती की अंतिम तारीख 9 मार्च को अपरान्ह 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। 1 से 9 मार्च तक दावा आपत्ति किया जा सकता है। प्राधिकृत अधिकारी 10:30 से 5:30 तक वार्ड के निर्धारित स्थानों में उपस्थित रहेंगे। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 26 मार्च 2021 को किया जाएगा। भिलाई निगम से प्राधिकृत अधिकारियों को प्रारूप क, ख, ग, एवं क-1 उपलब्ध करा दिया गया है। मतदाता सूची का अवलोकन करने के लिए वार्ड में मतदाता पहुंच रहे हैं। 2 मार्च को होगा भिलाई निगम के वार्डों का आरक्षण नगर पालिक निगम भिलाई के वार्डो का आरक्षण 2 मार्च को प्रातः 11 बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में किया जाएगा। वार्ड आरक्षण की कार्यवाही में जनप्रतिनिधि सम्मिलित हो सकते है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804