GLIBS
15-06-2020
खेल संघों की आपसी गुटबाजी और खींचतान से खिलाड़ी कर रहे सफर : प्रवीण जैन

रायपुर। कोरोना संकट काल में प्रदेश के नागरिकों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने उद्बोधन में योग को कारगर मानते हुए जीवन में शामिल करने की बात कही थी। इसके बाद खेल कांग्रेस ने प्रदेश स्तर पर योग को बढ़ावा देने योग प्रतियोगिता आयोजित की है, जिसके बाद से कुछ योग समितियां व संघ द्वारा खुद को योग का मालिक समझ योग के प्रचार प्रसार में अवरोध उत्पन्न कर रहे हैं। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण जैन ने कहा कि यह हमारे साथ यह पहली बार नहीं हो रहा, जब हम प्रदेश के खिलाड़ियों को मंच देने बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिया करा रहे थे तब बॉडीबिल्डिंग संघ के एक गुट ने हमारे खिलाफ खिलाड़ियों को भड़काने व प्रतियोगिता में शामिल होने पर बहिष्कार की चेतावनी जारी की गई, इसी तरह CPL क्रिकेट ट्रायल के समय पूरे प्रदेश में खिलाड़ियों को हमारे ट्रायल से दूर रहने की चेतावनी दी गई, टाईक्वांडो संघ द्वारा किसी खेल कार्यक्रम में शामिल होने पर कई खिलाड़ियों को बैन कर दिया गया था, अन्य बहुत से खेलों में ऐसा ही होता आ रहा है, हमारा मानना है कि यदि कोई संस्था गली-मोहल्ले स्तर पर भी खेल आयोजन कराती है तो उसे भी खेल संघों को बढ़ावा देना चाहिए, ना कि उसे कुचलने का कुत्सित प्रयास करना चाहिए।

प्रतियोगिता कोई भी हो खिलाड़ी जितना खेलेगा वह उतना निखरेगा। प्रदेश में खेल संघों की आपसी गुटबाजी, व्यक्तिगत मतभेद, खिलाड़ियों की खींचतान, खुद को श्रेष्ट साबित करने, खिलाड़ियों का मालिक बनने की होड़ के चक्कर में अभी तक खेल और खिलाड़ियों का नुकसान होता आया है। अब इस पर लगाम लगाया जाएगा। किसी भी खिलाड़ी के साथ अन्याय नहीं होगा। प्रदेश का प्रत्येक खिलाड़ी एकजुट व जागरूक हो गया है। अब इन संघों की मानसिकता को सार्वजनिक किया जाएगा व अन्य सभी तरह की शासकीय व कानूनी कार्यवाही के लिए भी खिलाड़ी बाध्य होंगे।

12-02-2020
छत्तीसगढ़ प्रीमियर क्रिकेट लीग के लिए 14 फरवरी को चयन प्रक्रिया

बीजापुर। आइपीएल की तर्ज पर छत्तीसगढ़ में भी सीपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए जिला दंतेवाड़ा ,बीजापुर और सुकमा के प्रमिभाशाली खिलाड़ियों का चयन 14 फरवरी को किया जाएगा। तीनों जिले के लिए प्रभारी के रूप में कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के प्रदेश संयुक्त सचिव राजेश बाफना और जिलाध्यक्ष अध्यक्ष विप्लव मल्लिक को बनाया गया है। राजेश बाफना ने बताया कि सीपीएल- टी20 क्रिकेट मुकाबलों के लिए दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर तीनों जिलों से चयन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। यह चयन प्रक्रिया बचेली के एनएमडीसी फुटबॉल ग्राउंड में 14 फरवरी दिन शुक्रवार को सुबह 9 बजे से किया जाएगा। इस चयन प्रक्रिया में 14 वर्ष से अधिक आयु के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को ही जगह मिलेगी। तीन जिलों के खिलाड़ियों को इस चयन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए दो पासपोर्ट साइज की फोटो और अपना आधार कार्ड साथ लाना पड़ेगा। इस चयन प्रक्रिया में 10 सदस्यों का चयन समिति बनाया गया है। जिसमें दंतेवाड़ा जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष नीलेश पाटले, सचिव विजय पात्रो, दंतेवाड़ा खेल अधिकारी प्रदीप गौतम, अविनाश दास ,बृजेश यादव ,सुरेश गुप्ता, कुलदीप चौहान ,चेतू सेठिया सुरेश नाग,शेख समीम को चयन समिति को सदस्य बनाया गया है। इस चयन प्रक्रिया में 16 खिलाड़ियों का तीनों जिलों से चयन किया जाएगा। मिल सकेगा।

 

16-01-2020
कांग्रेस कॉर्पोटेट लीग में सराफा और मार्बल्स एसोशिएशन की जीत

रायपुर। वीर स्पोर्ट्स क्लब के तत्वाधान में आयोजित पगारिया ज्वेलर्स फेस्टिवल ऑफ क्रिकेट के आज दूसरे चरण के अंतर्गत आज दिन का पहला मैच कांग्रेस कॉर्पोटेट लीग में टाइल्स एंड मार्बल्स एसोशिएशन और एलएनटी के मध्य खेला गया। कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के अध्यक्ष प्रवीण जैन ने बतलाया कि एलएनटी ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी चुनी और शेखर व सौरभ के 14-14 रनों की बदौलत 68 रन पर ऑल आउट हो गई। टाइल्स एसोसिएशन की ओर से  ऋषभ और प्रेम ने 2-2 विकेट लिए जबाव में पंकज 57 रनों की दमदार पारी की बदौलत टाइल्स एंड मार्बल्स ने 7 विकेट से मैच जीत लिया। वही दिन का दूसरा मैच सराफा एसोसिएशन और इनफिनिटी 11 के मध्य खेला गया, सराफा ने टॉस जीत कर 10 ओवर में 7 विकेट पर 119 रन का लक्ष्य बनाया,जिसमें प्रशांत 47 और राहुल ने 39 रनों के योगदान दिया। इनफिनिटी की ओर से इरफान ने 2, मुस्तफा और पंकज को 1-1 विकेट मिला। जबाव में इनफिनिटी 8.3 ओवर में 83 रन पर ऑल आउट हो गई। प्रशांत ने 4 विकेट लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया।

 

01-10-2019
विशेषज्ञ डॉक्टर करेंगे खिलाड़ियों का सम्पूर्ण चिकित्सकीय परीक्षण

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आव्हान पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के तत्वाधान में प्रदेश में पहली बार खिलाड़ियों के स्वास्थ्य की सुध ली जा रही है। देश के नामी अर्थेमिड हॉस्पिटल गुड़गांव हरियाणा और एमएमआई नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल रायपुर के डॉक्टर्स के नेतृत्व में प्रदेश स्तर पर खिलाड़ियों के लिए सम्पूर्ण स्वास्थ्य परीक्षण शिविर 2 अक्टूबर को राजीव भवन रायपुर में प्रातः 9 बजे से लगाया जा रहा है। कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण जैन ने बताया कि खिलाड़ियों की चोट के विशेषज्ञ चिकित्सकों के अलावा कॉर्डियोलॉजिस्ट, नफरोलॉजिस्ट, आर्थोपेडिक, स्पोर्ट्स मेडिसन, जॉइंट रिप्लेसमेंट, न्यूरोलॉजिस्ट, ऑन्कोलॉजिस्ट (कैंसर) फिजिशियन, न्यूरोसाइंस, अर्थोडॉन्तिक, गयक्नॉलॉजिस्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, डाइटिशियन, स्किनस्पेसलिस्ट इत्यादि डॉक्टरों की टीम खिलाड़ियों का सम्पूर्ण चिकित्सकीय परीक्षण करेगी साथ ही उन्हें न्यूट्रिशन और डाइट की सलाह भी देगी। 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804