GLIBS
16-11-2019
हांगकांग ओपन के सेमीफाइनल में हारे किदांबी श्रीकांत  

नई दिल्ली।  भारत के बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत को यहां जारी हांगकांग ओपन के पुरुष एकल वर्ग के सेमीफाइनल में शनिवार को हार का सामना करना पड़ा और इस हार के साथ ही टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई। टूर्नामेंट में एकमात्र चुनौती रहे श्रीकांत को सेमीफाइनल में हांगकांग के ली चेयुक से खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा। चेयुक ने वर्ल्ड नंबर-13 श्रीकांत को 42 मिनट तक चले मुकाबले में 21-9, 25-23 से मात दी।
श्रीकांत पहला गेम 9-21 से गंवा बैठे। दूसरे गेम में उन्होंने अच्छी वापसी की और एक समय 14-20 की बढ़त बना ली थी। लेकिन स्थानीय खिलाड़ी चेयुक ने इसके बाद जबर्दस्त वापसी और एक समय मुकाबला 22-22 से बराबरी पर ला दिया। इसके बाद उन्होंने 25-23 से गेम और मैच जीत लिया। वर्ल्ड नंबर-27 चेयुक ने इस जीत के साथ ही श्रीकांत से पिछली हार का बदला भी चुकता कर लिया और भारतीय खिलाड़ी के खिलाफ अपना रिकॉर्ड 1-1 का कर लिया है। श्रीकांत ने पिछले साल इंडिया ओपन में चेयुक को हराया था।

 

30-10-2019
अंडर-23 विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के फाइनल में भारत, रविंदर को मेडल मिलना तय

नई दिल्ली। रविंदर ने यहां 61 किग्रा वर्ग के फाइनल में जगह बनाकर अंडर 23 विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत का पहला पदक पक्का कर लिया। 22 साल के रविंदर ने सीनियर यूरोपीय चैम्पियन आर्मेनिया के आर्सेन हारुतयुनान को 4-3 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। दक्षिण एशियाई खेल 2016 में स्वर्ण और 2014 में कैडेट एशियाई चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले सोनीपत के इस पहलवान की नजरें अब अपने करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल करने पर टिकी हैं। फाइनल में उनका सामना बुधवार रात किर्गिस्तान के उलुकबेक झोलदोशबेकोव से होगा। दूसरी तरफ 74 किग्रा वर्ग में गौरव बलियान को रेपेचेज जरिए पदक जीतने का मौका मिलेगा। उनका सामना अमेरिका के ब्रेडी गैरी बर्ज से होगा। बालियान को हालांकि रूस के रजामबेक झमालोव के खिलाफ  शिकस्त का सामना करना पड़ा। लेकिन रूस के इस पहलवान के फाइनल में जगह बनाने पर भारतीय खिलाड़ी को पदक के लिए चुनौती पेश करने का एक और मौका मिला।

 

30-09-2019
उपलब्धि : टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने जीता ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर्स खिताब

नई दिल्ली। भारत के उभरते स्टार टेनिस खिलाडी सुमित नागल ने इतिहास रचते हुए अर्जेटीना में खेले गए ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर्स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया है। 22 वर्षीय सुमित के करियर में घर के बाहर जीता गया अब तक का यह पहला खिताब हैं। सातवीं सीड सुमित ने रविवार रात खेले गए फाइनल में अर्जेंटीना के खिलाड़ी फाकुंडो बैगनिस को सीधे सेटों में 6-4, 6-2 से मात देकर खिताब अपने नाम किया। भारतीय खिलाड़ी ने एक घंटे 37 मिनट में यह मुकाबला जीता। सुमित को हाल में बांजा लूका चैलेंजर्स के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन इस बार उन्होंने कोई गलती नहीं की और ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर्स खिताब जीतकर ही दम लिया। भारतीय खिलाड़ी ने 2017 में बेंगलुरु में अपना पहला खिताब जीता था। इस जीत के बाद सुमित एटीपी की ओर जारी होने वाली ताजा एटीपी रैंकिंग में 159वें नंबर से 135वें नंबर पर पहुंच जाएंगे। सुमित के इस फाइनल मैच के दौरान अर्जेंटीना में भारत के राजदूत दिनेश भाटिया और काफी संख्या में भारतीय दर्शक भी मौजूद थे, जोकि सुमित का हौसला बढ़ा रहे थे। सुमित साउथ अमेरिकन क्ले पर खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

उन्होंने इस खिताबी जीत के बाद कहा, “यह काफी शानदार था। मैं यहां अकेले आया था। मेरे साथ मेरे कोच (सासा नेंनसेल) और ट्रेनर (मिलोस गागेलिक) भी नहीं थे। कोच के बिना खेलना मुश्किल होता है। लेकिन अब यहां ट्रॉफी उठाना मेरे लिए वाकई शानदार है और मुझे खुद पर गर्व है। उन्होंने कहा, आज मैं यहां खिताब जीता हूं और अब मुझे अगले सप्ताह ब्राजील जाना है। जहां एक और चैलेंजर टूर्नामेंट खेलना है। इसलिए मेरे पास इस जीत का जश्न मनाने का समय नहीं है। मुझे अभी भी काफी मेहनत करने की जरूरत है ताकि मैं अपने प्रदर्शन में और सुधार कर सकूं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804