GLIBS
07-09-2020
सहायक उप निरीक्षक के अपहरण और हत्या में शामिल 2 माओवादी गिरफ्तार

बीजापुर। जिले के कुटरू थाने में पदस्थ सउनि कोरसा नागैया 30 अगस्त को अवकाश पर दंतेवाड़ा जाने के लिये निकले थे। अपरान्ह् 3 बजे थाना में सूचना मिली की कोरसा नागैया की मोटरसायकल लवारिस हालत में मंगापेंटा भैसावाड़ा के पास पड़ी हुई है। सूचना पर तत्काल डीआरजी एवं थाना कुटरू के बल द्वारा मौके पर पहुंचकर पता तलाश किया गया। 31 अगस्त  को नागैया का शव केतुलनार मेलापारा के पास मिला। घटना पर थाना कुटरू में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था। पुलिस अधीक्षक बीजापुर कमलोचन कश्यप के दिशा निर्देशन में आसपास के क्षेत्र में मुखबिर लगाकर घटना में शामिल माओवादी आरोपियों की गिरफ्तारी के लगातार प्रयास किये गये। 5 सितंबर को थाना कुटरू से डीआरजी की टीम केतुलनार की ओर निकली थी। पुलिस पार्टी द्वारा मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर घटना में शामिल 2 संदिग्ध को पकड़ा गया।

इनसे पूछताछ पर अपना नाम जोगा पोयाम उम्र 32 वर्ष साकिन केतुलनार और इरपा पोडि़याम उम्र 29 वर्ष केतुलनार परलमेटा पारा थाना कुटरू बताया। पकड़े गए माओवादियों से पूछताछ पर इनके द्वारा घटना में शामिल होना बताया गया। आरोपियों से घटना के सबंध में पूछताछ की गई,जिनके द्वारा घटना में शामिल अन्य लोगों के नामों का खुलासा किया गया। पकड़े गये आरोपियों का मेमोरण्डम कथन लिया गया एवं उनके कब्जे से शहीद सउनि का आधार कार्ड,जिसपर खून का छिंटा लगा हुआ है,छाता,हेलमेट व चश्मा बरामद किया गया। थाना कुटरू में 6 सितंबर को गिरफ्तारी के बाद रिमाण्ड पर 7 सितंबर को न्यायालय बीजापुर पेश किया गया।

 

25-08-2020
दंतेवाड़ा जेल ब्रेक में शामिल फरार दो माओवादी गिरफ्तार

बीजापुर। बस्तर रेंज में चलाये जा रहे माओवादी विरोधी अभियान के तहत बीजापुर पुलिस अधीक्षक कमलोचन कश्यप के मार्गदर्शन में जिला में चलाये जा रहे माओवादी विरोधी अभियान के तहत् थाना बीजापुर के पामलवाया,पोंजेर, चेरपाल की ओर पार्टी रवाना हुई थी। मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर ग्राम पोंजेर से 2 माओवादियों,मीठू हेमला उम्र 24 वर्ष व हेमला मंगू उम्र 37 वर्ष निवासी पोंजेर थाना बीजापुर को पकड़ा गया। पकड़े गए माओवादी मीठू हेमला 20 अगस्त 2016 को थाना बीजापुर अन्तर्गत ग्राम पोजेर नाला के पास रोड काट कर मार्ग में लकड़ी डालकर मार्ग अवरूद्ध करने की घटना में शामिल था। वही माओवादी हेमला मंगू 29 अक्टूबर 2007 को बीजापुर गंगालूर मार्ग पर रोड निर्माण कार्य में सुरक्षा में लगे पुलिस पार्टी पर हमला की घटना में शामिल था। इसमें 5 एसपीओ शहीद एवं 3 एसपीओ घायल हो गये थे। 16 नवंबर 2007 थाना बीजापुर क्षेत्रान्तर्गत मनकेली तालाब के पास पुलिस पार्टी पर फायरिंग करने की घटना। 20 अगस्त 2016 को ग्राम पोंजेर नाला के पास रोड काटकर मार्ग पर लकड़ी डालकर मार्ग अवरूद्ध करने की घटना। 13 अक्टूबर 2018 को चेरपाल साप्ताहिक बाजार में स्माल एक्शन टीम के साथ बाजार में पुलिस के दो जवानों पर छुरी से गला रेत कर हमला करने की घटना में शामिल था। पकड़ा गया माओवादी आरोपी हेमला मंगू  16 दिसंबर 2007 को जिला जेल दंतेवाड़ा ब्रेक करने एवं जेल में निरूद्ध अन्य माओवादियों को जेल से भगाने में मदद करने की घटना में शामिल रहा । इसकी गिरफ्तारी के लिए न्यायालय द्वारा स्थाई वारंट जारी किया गया था। पकड़े गये दोनों माओवादियों को थाना बीजापुर में कार्यवाही के बाद मंगलवार को न्यायालय बीजापुर के समक्ष पेश किया गया।

 

19-08-2020
ग्रामीण की हत्या का आरोपी माओवादी गिरफ्तार

बीजापुर। जिले में चलाए जा रहे माओवादी विरोधी अभियान के तहत 19 अगस्त को थाना भैरमगढ़ से जिला बल की टीम ने मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर ग्राम टिंडोड़ी से 1 माओवादी को गिरफ्तार किया। यह माओवादी 15 मई 2018 को ग्राम टिण्डोड़ी निवासी लक्ष्मण पोयाम को घर से अपहरण और हत्या मामले में शामिल था। गिरफ्तार नक्सली के विरूद्ध थाना भैरमगढ़ में 1 स्थाई वारंट भी लंबित था। प्रकरण में नामजद माओवादी मसराम भोगामी उम्र 27 वर्ष को न्यायालय बीजापुर पेश किया गया।

02-08-2020
आरक्षक की हत्या में शामिल माओवादी गिरफ्तार, 4 साल से था फरार

बीजापुर। जिले में चलाये जा रहे माओवादी विरोधी अभियान के तहत् पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज सुदंरराज पी., उप महानिरीक्ष केरिपु(ऑप्स) कोमल सिंह, पुलिस अधीक्षक बीजापुर कमलोचन कश्यप के दिशा निर्देशन में माओवादी शहीदी सप्ताह के 6वें दिन चलाये गये माओवादी विरोधी अभियान में थाना भैरमगढ़ क्षेत्र के ग्राम टिण्डोड़ी से माओवादी रामलाल पोयामी को गिरफ्तार किया गया। भैरमगढ़ क्षेत्र में चलाये जा रहे माओवादी विरोधी अभियान के दौरान दिनांक रविवार को थाना भैरमगढ़ थाना से जिला बल की टीम घुड़साकल,उसपरी,टिण्डोड़ी की ओर निकली थी। सूचना के आधार पर टिण्डोड़ी से सहायक आरक्षक की हत्या में शामिल एक माओवादी रामलाल पोयामी उम्र 26 वर्ष टिण्डोडी थाना भैरमगड़ जिला बीजापुर को गिरफ्तार किया गया। 15 फरवरी 2016 को थाना भैरमगढ़ में पदस्थ सहायक आरक्षक रामलाल वटटी सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होने अपने गृहग्राम टिण्डोड़ी गया हुआ था, जहां माओवादियों ने उनकी हत्या कर दी थी। गिरफ्तार माओवादी उक्त घटना में शामिल था, जो विगत 4 साल से फरार था। इसके विरुद्ध थाना भैरमगढ़ में स्थाई वारंट भी लंबित था। गिरफ्तार माओवादी के विरूद्ध थाना भैरमगढ़ में कार्यवाही के बाद रविवार को न्यायालय बीजापुर के समक्ष पेश किया गया।

01-08-2020
शहीदी सप्ताह के पांचवे दिन 2 माओवादी गिरफ्तार

बीजापुर। माओवादियों के शहीदी सप्ताह के पांचवे दिन थाना बीजापुर थाना क्षेत्र के ग्राम चिलनार एवं थाना जांगला क्षेत्र के ग्राम टिण्डोड़ी में हिंसक घटनाओं में शामिल 2 माओवादी मनकू मोडि़यामी एवं महेश यादव को पुलिस ने गिरफ्तार है। शनिवार को थाना बीजापुर की टीम ने माओवादी अभियान के दौरान माओवादी मनकु मोडियम उम्र 32 वर्ष,जो थाना बीजापुर क्षेत्रान्तर्गत 16.09.2011 को पामलवाया में प्लाटून कमाण्डर पतरस खल्खों की हत्या कर, एके-47 रायफल लूटने वाले को गिरफ्तार किया।

इसके विरूद्ध थाना बीजापुर में 1 स्थाई वारंट भी लंबित था। दूसरी घटना में शनिवार को थाना जांगला एवं थाना भैरमगढ़ की संयुक्त पार्टी द्वारा सूचना के आधार पर ग्राम टिण्डोडी से 1 माओवादी महेश यादव उम्र 32 वर्ष को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार माओवादी जांगला क्षेत्र में दिनांक 01.07.2020 को माटवाड़ा में आरक्षक सोमारू पोयाम की हत्या करने की घटना में शामिल था। पकड़े गये माओवादियों के विरूद्ध थाना में विधिवत कार्यावाही उपरान्त न्यायालय बीजापुर पेश किया गया ।

23-07-2020
आरक्षक की हत्या में शामिल 3 माओवादी गिरफ्तार

बीजापुर। जिले के थाना फरसेगढ़ में पदस्थ आरक्षक सोमारू पोयाम मेडिकल छुट्टी पर अपने गृह ग्राम माटवाटा आया था। 1 जुलाई को माओवादियों ने घर में घुसकर आरक्षक की हत्या दी थी। घटना में शहीद आरक्षक के माता-पिता भी गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे। थाना जांगला में अपराध क्रमांक 15/2020 धारा 302,307,324,506,427,147, 148, 149,395, भादवि, 25, 27 आर्म्स एक्ट कायम कर विवेचना में लिया गया। मामले में फरार माओवादियों की पता तलाश मुखबीर लगाकर लगातार प्रयास किया जारहा था।विवेचना के दौरान घटना में शामिल माओवादियों का पता चलने से थाना जांगला एवं भैरमगढ़ का संयुक्त बल माटवाड़ा भुर्रीपानी, बेलचर, कोटमेटा की ओर माओवादी अभियान एवं माओवादी आरोपियों की पता तलाश में रवाना हुआ। सर्चिंग अभियान के दौरान गुरुवार को  भुर्रापानी मे रेड मारकर घटना में शामिल 3 माओवादी  को पकड़ा गया। पकड़े गए माओवादियों में बुधराम माड़वी उम्र 40 वर्ष जन मिलिशिया,मनकू वेको उम्र 42 वर्ष जनमिलिशिया एवं बोमड़ा पोडि़यामी उम्र 26 वर्ष जनमिलिशिय के कब्जे से घटना में प्रयुक्त तीर-धनुष,चाकु,बण्डा बरामद किया गया। पकड़े गये माओवादियों से पूछताछ पर घटना में शामिल अन्य माओवादी एव उनके सहयोगियों का नाम बताया है। घटना में शामिल माओवादियों की गिरफ्तारी की कार्यवाही की जावेगी। थाना जांगला में गिरफ्तारी के बाद न्यायालय बीजापुर पेश किया गया।

 

20-07-2020
2 ग्रामीणों की हत्या में शामिल 14 साल से फरार माओवादी गिरफ्तार 

बीजापुर। बस्तर रेंज में चलाये जा रहे माओवादी अभियान के तहत डीआरजी एवं थाना  बल द्वारा नक्सल सर्चिंग अभियान पर पामलवाया,चिलनार की ओर रवाना हुए थे। सर्चिंग अभियान के दौरान पुलिस बल द्वारा चिलनार के जंगल से 1 संदिग्ध को पकड़ा गया। पकड़े गये संदिग्ध से पूछताछ करने पर अपना नाम कोरसा लक्खू उम्र 45 वर्ष निवासी पटेलपारा चिलनार थाना बीजापुर बताया। जो थाना बीजापुर अन्तर्गत 12 अक्टूबर 2006 को पामलवाया में खेत में काम कर रहे 2 ग्रामीणों की हत्या कर दी थी। आरोपी घटना के बाद से ही फरार था। 14 साल बाद उक्त माओवादी को पकड़ने में सफलता मिली। उक्त मामले में माओवादी के विरूद्ध 01 स्थाई वारंट भी लंबित था। पकड़े गये माओवादी को थाना बीजापुर में विधिवत कार्यवाही के बाद 20 जुलाई को न्यायालय बीजापुर पेश किया गया।

19-07-2020
बाजार वाहन में आगजनी करने वाले 6 माओवादी गिरफ्तार

बीजापुर। साप्ताहिक बाजार बेदरे जा रही बाजार वाहन को बंदेपारा-छोटे करकेली के पास माओवादियों के द्वारा वाहन को रोककर व सभी व्यापारियों को वाहन से उतारकर वाहन को रोड से अंदर मुरकीनार की ओर ले गये। वाहन में लकड़ी डालकर आग लगा दिए। 3 जुलाई को हुई घटना पर थाना बेदरे में अपराध क्रमांक 06/2020 धारा 341, 294, 323,506, 398,435, 147, 148, 149,395, भादवि, 25, 27 आर्म्स एक्ट कायम कर विवेचना में लिया गया।पुलिस अधीक्षक बीजापुर कमलोचन कश्यप के दिशा निर्देशन में अनुविभागीय अधिकारी कुटरू एवं थाना प्रभारी बेदरे द्वारा मामले में फरार माओवादियों  की पता तलाश मुखबीर लगाकर लगातार प्रयास किया जा रहा था। विवेचना के दौरान घटना में शामिल माओवादियों एवं उनके सहयोगियों का पता चलने से अनुविभागीय अधिकारी पुलिस कुटरू एसएस ठाकुर के मार्गदर्शन में डीआरजी एवं थाना कुटरू का संयुक्त टीम बना कर आंकलंका, अम्बेली, बंदेपारा की ओर रवाना हुई।

सर्चिंग अभियान के दौरान रविवार को अम्बेली एवं बंदेपारा मे रेड कर घटना में शामिल माओवादी एवं उनके सहयोगी को पकड़ा गया। पकड़े गए माओवादियों में सुखराम पोडि़यामी उम्र 32 वर्ष गोटुलपारा अम्बेली थाना कुटरू,(मिलिशिया कमाण्डर),शामलाल वाचम उम्र 28 वर्ष बंदेपारा थाना बेदरे (मिलिशिया कमाण्डर), बलराम कवासी उम्र 27 वर्ष अम्बेली, मिलिशिया सदस्य, माड़वी लखमू उम्र 40 अम्बेली थाना कुटरू मिलिशिया सदस्य,दुर्गी गोटा उम्र 30 वर्ष बंदेपारा बेदरे,(रेंज कमेटी सदस्या) व मंगली गोटा उम्र 27 वर्ष बंदेपारा (रेंज कमेटी सदस्या) शामिल है।पकड़े गये माओवादियों एवं उनके सहयोगियों से पूछताछ करने पर घटना में शामिल अन्य 25 माओवादी एव उनके सहयोगियों का नाम बताया गया है। विशेष अभियान चलाकर घटना में शामिल माओवादियों की गिरफ्तारी की कार्यवाही की जावेगी। थाना बेदरे में विधिवत कार्यवाही के बाद न्यायालय बीजापुर पेश किया गया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804