GLIBS
03-08-2020
पुलिस ने कोविड-19 अस्पताल में बांटे मास्क, राखी और मिठाई

दुर्ग। पुलिस अपने सामाजिक सरोकार के दायित्वों का समय समय पर बखूबी निर्वहन करती रहती है। इसी का ताजा उदाहरण सोमवार को देखने को मिला। दुर्ग पुलिस ने रक्षाबंधन पर महामारी से लड़ रहे योद्धाओं के लिए राखी,मास्क और मिठाई देकर उनका मनोबल बढ़ाया। दुर्ग पुलिस ने भिलाई के शंकराचार्य कोविड-19 अस्पताल में करोना योद्धाओं के साथ राखी का त्यौहार मनाया। उन्हें राखी,मास्क और मिठाई भेंट स्वरूप वितरण किया। कार्यक्रम में दुर्ग कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भूरे और एसपी प्रशांत ठाकुर विशेष रूप से मौजूद थे। उन्होंने कोरोना से लड़ने वाले इन योद्धाओं का मनोबल बढ़ाते हुए समाज में कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करते रहने की अपील की। एसपी प्रशांत ठाकुर ने कहा कि संकट के इस दौर में जिला पुलिस इस महामारी से लड़ रहे योद्धाओं के साथ खड़ी हैं। वही कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर भूरे ने जिला पुलिस के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि निश्चित ही इस आयोजन से समाज में सकारात्मक संदेश जाएगा। 

 

03-08-2020
सूनी न रहे भाईयों की कलाई,कोविड अस्पताल में मरीजों को मिली बहनें,सिस्टरों ने राखी बांधकर मनाया रक्षाबंधन

कोरबा। जिले में संचालित विशेष कोविड अस्पताल में रक्षाबंधन पर माहौल उस वक्त भावुक हो गया,जब अस्पताल में कोरोना मरीजों की देखभाल करने वाली महिला मेडिकल स्टाफ पीपीटी पहन कर हाथों में राखी,मिठाई की थाली सजाकर अचानक वार्ड में पहुंची। सभी नर्सों ने अस्पताल में भर्ती कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कलाइयों पर रक्षा सूत्र बांधे और मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया तथा उनके जल्द स्वस्थ होने की ईश्वर से कामना की। कोरबा कोविड अस्पताल में भर्ती 44 मरीजों की कलाइयों पर आज नर्सों ने राखी बांधकर रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया।सिस्टर ज्योति,सिस्टर अंजली,सिस्टर ममता,सिस्टर यामिनी,सिस्टर ग्लोरिया और सिस्टर महारानी ने अस्पताल में मौजूद सभी कोरोना मरीजों को रक्षाबंधन पर बहनों की कमी महसूस नहीं होने दी। अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कोरबा जांजगीर-चांपा और गोरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले के 44 मरीज अस्पताल प्रबंधन की इस भावनात्मक पहल पर भावुक हो गए। इस दौरान अस्पताल के इंचार्ज डॉक्टर प्रिंस जैन भी मौजूद रहे। कोविड अस्पताल के मेडिकल स्टाफ ने बताया कि सभी ने अस्पताल में भर्ती मरीजों से बातचीत के दौरान ही इस रक्षाबंधन पर अपने घर नहीं जा पाने और बहनों से राखियां नहीं बंधवा पाने के दर्द को पहले ही भाँप लिया था। मरीजों की भावनाओं और इस पर्व पर बहनों को बहुत मिस करने की बात जानकर कॉविड अस्पताल के इंचार्ज डॉ.प्रिंस जैन ने अस्पताल में ही रक्षाबंधन मनाकर भर्ती मरीजों को कोरोना के इस संक्रमण काल में सरप्राइज देने की योजना बनाई।
रक्षा बंधन के एक दिन पहले ही अस्पताल के मेडिकल स्टाफ ने की तैयारियां शुरू कर दी थी। सिस्टर ग्लोरिया, सिस्टर ज्योति ने बताया कि कल शाम को ही सभी मरीजों के लिए राखियां और मिठाइयां आदि अस्पताल पहुंच गई थी और सुबह जब डॉक्टर मरीजों की जांच के लिए राउंड पर थे, तब वे सभी पीपीई किट पहनकर थालियों में राखियाँ और मिठाई सजाकर वार्ड में पहुंची। उन्हें देखकर मरीजों के चेहरे पर खुशी और आंखों में भावुकता का पानी आ गया। सभी ने खुशी -खुशी अपनी कलाइयां आगे कर नर्सों से राखियां बँधवाई, अपनी बहनों को याद किया और रक्षाबंधन पर बहनों के साथ घर पर होने वाली नोक-झोंक के किस्से सुनाए।

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही,जांजगीर चांपा और कोरबा जिले के 44 मरीजों ने इस पहल पर बताया कि रक्षाबंधन के दिन अस्पताल में हाथों की कलाइयां राखियों से भरी होने पर उन्हें बहुत मानसिक संतोष मिला है। कोरोना पॉजिटिव होने के कारण इस अस्पताल में भर्ती मरीजों को वैसे भी घर परिवार की याद सता रही है, रक्षाबंधन जैसे पर्व पर वे अपनी बहनों को बहुत मिस कर रहे थे। मरीजों का कहना है कि अस्पताल की नर्सों ने इस त्यौहार को कोरोना महामारी दौर में भी यादगार बना दिया है, हमें आज कोरोना वारियर्स के रूप में बहादुर बहनें मिली है। मरीज़ों ने भावुक होकर कहा कि कोविड अस्पताल में घर जैसा माहौल है और शायद इसी कारण इस अस्पताल से कोई भी मरीज अभी तक मौत के गाल में नहीं समाया है, सभी मरीज जल्दी जल्दी ठीक होकर वापस लौट रहे हैं। कोविड अस्पताल में इलाज करने वाली नर्सों ने बताया कि वे भी अपनी ड्यूटी के कारण रक्षा बंधन पर भाइयों को राखी बांधने घर नहीं जा पा रही हैं। साल भर के त्यौहार पर घर ना जा पाना और भाइयों को राखी नहीं बांध पाने का मलाल उनके भी मन में था,परंतु फिर डॉ.प्रिंस जैन के आइडिया ने सभी को खुश कर दिया। उन्होंने बताया की आज मरीज और मेडिकल स्टाफ ने मिलकर रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया है तो ना किसी भाई की कलाई सुनी है, ना किसी बहन को इस त्योहार पर भाई की कमी महसूस हो रही है। इस बारे में डॉक्टर प्रिंस जैन ने बताया कि परिवार से अलग रह कर कोरोना का उपचार करा रहे मरीजों को दवाइयों के साथ-साथ भावनात्मक और मानसिक रूप से भी इलाज की जरूरत होती है ।रक्षाबंधन मनाने का यह अवसर मरीज़ों की इस जरूरत को पूरा करता है इससे यहां के सभी मरीजों के चेहरे के चेहरे खिल गए हैं।

 

03-08-2020
पार्षद ने सफाई कर्मियों के साथ मनाया रक्षाबंधन

दुर्ग। दुर्ग नगर निगम के पार्षद मदन जैन ने रक्षाबंधन पर निगम के सफाई कर्मियों को फल और मिठाई वितरण किया। इस दौरान सफाईकर्मीयों को उनके कार्यों के लिए सम्मानित किया गया। मदन जैन ने कहा कि इनके कार्यों से ही हम साफ सुथरे वातावरण में रह पाते हैं और ऐसे लोगों का सम्मान करना अच्छी बात है। इस अवसर पर वार्ड के अन्य नागरिक भी उपस्थित थे।

02-08-2020
Breaking: रायपुर में कल राखी और मिठाई बेचने की छूट 2 घंटे बढ़ी, संशोधित आदेश जारी 

रायपुर। कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने सोमवार को मिठाई और राखी बेचने की छूट को 2 घंटे बढ़ा दिया है। पूर्व में जारी आदेश में तय समय को संशोधित किया गया है। अब राखी और मिठाई की दुकानें अगस्त को सुबह 6:00 से 12:00 तक खुली रहेंगी। इस दौरान कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए फेस मास्क के उपयोग के साथ-साथ सोशल और  फिजिकल डिस्टेंसिंग को सभी को ध्यान में रखना आवश्यक होगा।

02-08-2020
लॉक डाउन में खुली मिठाई दुकानें और सजी रही राखियां, नियमों की उड़ी धज्जियां

रायपुर। शहर में लॉक डाउन का खुलेआम उल्लंघन किया जा रहा है। कई स्थानों पर राखी और मिठाई की दुकानें खुली हुई है। बता दें कि जिला प्रशासन की ओर से लगातार 4 दिन तक सुबह 6 बजे से 10 बजे तक खरीदारी के लिए छूट दी गई थी। बावजूद इसके ​रविवार को राखी और मिठाई की दुकान खोलकर ताबड़तोड़ भीड़ एकत्रित करना कहीं न कहीं जिला प्रशासन की बड़ी चूक है।

01-08-2020
जशपुर में रविवार को कंटेंमेंट जोन छोड़कर राखी मिठाई व कपड़ा दुकान खोलने की अनुमति दी कलेक्टर ने

रायपुर/जशपुरनगर। कोरोना वायरस संक्रमण की सुरक्षा को देखते हुए और त्यौहार के मद्देनजर कलेक्टर महादेव कावरे ने लोगों की सुविधा के लिए जिले में बनेे कंटेनमेंट जोन को छोड़कर कपड़ा, राखी,मिठाई सहित अन्य दुकानों को रविवार को खोलने की अनुमति दी है। दुकानें 2 अगस्त को सुबह 6 से शाम 6 बजे तक खोली जाएगी। उन्होंने कहा कि पत्थलगांव 2 अगस्त से कंटेनमेट जोन से बाहर होगा है। बाकी दिन भी सुबह 6 से शाम 6 बजे दुकानें संचालित होगी। दुकानदारों और ग्राहकों को सोशल डिस्टेंसिग का पालन और मास्क लगाना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि नियम का उल्लघंन करने वाले पर महामारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी।

01-08-2020
त्यौहार में लोगों को मिल सके सही मिठाई, खाद्य एवं औषधि विभाग ले रहा सैंपल

कोरबा। खाद्य एवं औषधि प्रशासन कोरबा द्वारा रक्षाबंधन त्योहार को देखते हुए लोगों को सही मिठाई मिल सके इसके लिए जमनीपाली स्थित मिष्ठान दुकानों का निरीक्षण कर जांच की गई। इस दौरान लक्ष्मी डेयरी में बर्फी का जांच के लिए नमूना लिया गया एवं रायपुर लैब भेजा गया। खाद्य औषधी प्रशासन विभाग खासतौर पर त्यौहारी सीजन में एक्टिव मोड में आता है। रक्षाबंधन से ठीक पहले उसने मैदान में उतरकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम ने जमनीपाली स्थित मिष्ठान दुकानों का निरीक्षण कर जांच की। इस दौरान लक्ष्मी डेयरी में बर्फी का जांच कर नमूना लेकर रायपुर लैब भेज गया है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद कार्यवाही की जाएगी। जानकारी के मुताबिक कोरबा क्षेत्र में जितनी भी दुकानें मिठाई तैयार करती है, वहां विभाग की टीम पहुंचेगी और सैंपल लेने का काम करेगी। प्रक्रिया के अंतर्गत ऐसे सेंपल विभाग की प्रयोगशाला को भेजे जायेंगे। जहां परीक्षण के साथ तय होगा कि जो सामान कोरबा में बनाया जा रहा है, वह गुणवत्ता मानक के अनुरूप है या नहीं। विभाग की कार्रवाई तब शुरू हुई है जब लाकडाउन के दौरान गिनती के घंटे के लिए व्यवसाय चल रहा है। जांच टीम में  भीष्मदेव सिंह, आरआर देवांगन, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, विकास भगत खाद्य सुरक्षा अधिकारी कोरबा शामिल थे।

30-07-2020
मुंगेली लोरमी पथरिया सरगांव जरहगांव सेतगंगा व बरेला ग्राम में मिठाई,राखी, किराना, कपड़ा दुकान 2 बजे तक खुलेंगी

रायपुर /मुंगेली। कलेक्टर पीएस एल्मा ने 31 जुलाई से 3 अगस्त तक जिले के नगर पालिका परिषद मुंगेली, नगर पंचायत, लोरमी, पथरिया व सरगांव और जरहागांव, सेतगंगा व बरेला ग्राम के संपूर्ण क्षेत्र में मिठाई, किराना, राखी, कपड़ा और मनिहारी की दुकाने प्रातः 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक संचालित करने के निर्देश दिये है। उन्होंने त्यौहार और छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स एवं इंडस्ट्रीज मुंगेली के अध्यक्ष और सर्व व्यापारी संघ लोरमी के मांग को देखते हुए यह निर्देश दिये है। उल्लेखनीय है कि कोविड-19 के प्रसार को देखते हुए जिले के नगर पालिका परिषद मुंगेली, नगर पंचायत, लोरमी, पथरिया एवं सरगांव तथा जरहागांव, सेतगंगा और बरेला ग्राम के संपूर्ण क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। जहां अनुमति प्राप्त दुकानों को छूट व अन्य अतिरिक्त गतिविधियों पर 6 अगस्त की रात्रि 12 बजे तक रोक लगाए जाने के आदेश पारित किया गया है। जारी आदेश मे आंशिक संशोधन करते हुए 31 जुलाई से 3 अगस्त तक नगर पालिका परिषद मुंगेली, नगर पंचायत, लोरमी, पथरिया व सरगांव और जरहागांव, सेतगंगा , बरेला ग्राम के संपूर्ण क्षेत्र में मिठाई, किराना, राखी, कपड़ा और मनिहारी की दुकानें प्रातः 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक ही संचालित होगी। 4 अगस्त से 6 अगस्त तक अनुमति प्राप्त गतिविधियां ही दिये गये पूर्ववत् समयानुसार संचालित होंगे। ऐसे सभी प्रतिष्ठान निर्धारित स्वास्थ्य मनको का अनुपालन सुनिश्चित करेंगे। आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्ति अथवा प्रतिष्ठान, भारतीय दंड संहिता 1860 की धारा 188 के तहत दंडनीय होंगे। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है।

 

29-03-2020
लॉक डाउन का उल्लंघन,मिठाई बनाते पकड़े गए स्वीट दुकान के कर्मचारी

दुर्ग। एक और जहां पूरी दुनिया कोरोना के संक्रमण से परेशान है वही आज दुर्ग शनिचरी बाजार स्थित एक मिठाई दुकान में पुलिस को मिठाई बनाने की शिकायत हुई। यहां तत्काल छापा मारकर दुर्ग सीएसपी विवेक शुक्ला ने कर्मचारियों को मिठाई बनाते तो पकड़ा ही साथ में वहां अवैध रूप से रखे 1000 लीटर मिट्टी के तेल को भी पकड़ा। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते कुछ विशेष दुकानों को 9 से 3 बजे खोलने के छूट है। लेकिन मिठाई संचालकों को इसकी छूट नहीं है। फिर पन्ना स्वीट द्वारा अपने गोदाम में अवैध तरीके से मिठाइयों का निर्माण किया जा रहा है। यहां पहुंचकर पुलिस ने छापा मारा और मजदूरों को काम करते हुए पकड़ा। इसपर तत्काल कार्रवाई कर मामले की विवेचना में लिया गया है।

 

08-02-2020
अमरजीत भगत से नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों ने की मुलाकात

रायपुर। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत से शनिवार को उनके रायपुर स्थित निवास कार्यालय में जशपुर जिले के कांसाबेल क्षेत्र के नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों ने मुलाकात की। मंत्री भगत ने नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को जीत के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी। भगत ने पंचायत प्रतिनिधियों को मिठाई खिलाकर खुशी जाहिर किया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804