GLIBS
16-08-2021
स्वतंत्रता दिवस पर मध्यप्रदेश से 11 लाख की अवैध शराब लेकर पहुंचा था दुर्ग, आरोपी गिरफ्तार

दुर्ग/रायपुर। अवैध शराब का गोरखधंधा जोरो पर है। बीते दिन स्वतंत्रता दिवस पर पुलिस ने छापामार कार्रवाई करते हुए अंग्रेजी शराब की पेटियों समेत एक आरोपी को धरदबोचा। बता दें कि पुलिस ने मौके से एक स्कार्पियों गाड़ी और 404 अवैध पौवा अंग्रेजी शराब जब्त किया है। जब्त मदिरा की कीमत 11 लाख रुपए आंकी गई है। दरअसल आरोपी अंग्रेजी शराब की खेप मध्यप्रदेश से लाकर भिलाई होते हुए कोण्डागांव पहुंचाने की फिराक में था। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पुरानी भिलाई थाने की पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर जरवाय गांव बजरंग चौक में दबिश देकर 404 पौवा अंग्रेजी शराब को पकड़ा। मौके से एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।

14-08-2021
आबकारी विभाग ने की अवैध शराब पर कार्रवाई, 5 माह में दर्ज किए 82 प्रकरण, लगभग 2 लाख की शराब जब्त

कवर्धा। जिले में आबकारी विभाग की अवैध शराब पर लगातार करवाई की जा रही है। विभाग ने 5 माह में करीब 82 प्रकरण बनाए हैं। इसमें 32(1) व 34 (2) तहत करवाई की गई है। आबकारी विभाग ने सबसे अधिक बाइक में शराब बेचने वालों पर कार्रवाई की। करीब 22 बाइक जब्त की गई है। कुल 25 वाहन जब्त किया गया है। इसमें 22 बाइक व 3 चार पहिया वाहन है। पांच माह में आबकारी विभाग ने 82 प्रकरण दर्ज किए हैं। इसमें 79 लोगों को गिरफ्तार किया गया। आबकारी अधिकारी नितिन खंडूजा ने बताया कि आबकारी विभाग ने अवैध शराब बेचने वालों पर कार्रवाई की। पांच माह में 79 लोगों पर कार्रवाई की गई। इसमें 1 लाख 97 हजार 660 रुपए की शराब जब्त की गई है। वही 25 बाइक व वाहन जब्त किए गए।

 

07-08-2021
अवैध शराब बिक्री से त्रस्त जुगेसरवासियों ने खोला मोर्चा, विक्रेताओं को दी चेतावनी

रायपुर। अवैध शराब बिक्री से त्रस्त मंदिरहसौद थाना क्षेत्र के‌ ग्राम जुगेसर के ग्रामीणों ने इसकेे खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इसकी वजह से ग्राम में अशांति के कारण ग्रामवासियों में व्याप्त आक्रोश के मद्देनजर पंचायत प्रतिनिधियों ने कथित अवैध शराब विक्रेताओं को आज अंतिम चेतावनी देने के साथ मोर्चा की शुरुआत की। मंदिरहसौद से चंदखुरीफार्म मुख्य सड़क मार्ग पर चंदखुरीफार्म से ठीक पहले स्थित है तकरीबन 1500 की आबादी वाला छोटा सा पंचायतधारी ग्राम जुगेसर। अवैध शराब बिक्री की वजह से यहां का माहौल खराब हो चला है। ग्रामीणों व पंचायत प्रतिनिधियों के समझाइश का भी इस असामाजिक गतिविधि में लिप्त तत्वों पर कोई असर नहीं हो रहा। दिनों-दिन ग्राम के खराब होते माहौल से परेशान कतिपय ग्राम प्रमुखों ने इस संबंध में मार्गदर्शन के लिए क्षेत्र में शराब विरोधी मुहिम में सक्रिय किसान संघर्ष समिति के संयोजक भूपेन्द्र शर्मा से संपर्क साधा।

शर्मा ने ग्रामवासियों को ग्रामहित व नौनिहालों के भविष्य को देखते हुए मुखर हो इसका खिलाफत करने का आग्रह करते हुए हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया। साथ ही इस असामाजिक कृत्य में लिप्त तत्त्वों के ग्राम के ही निवासी होने की वजह से इनके खिलाफ कोई प्रशासनिक कार्यवाही कराने के पूर्व एक बार इन्हें अंतिम चेतावनी देने व इसका असर न होने पर ही अग्रिम कार्यवाही का‌ सुझाव दिया। इधर आज मोर्चा के प्रथम चरण में सरपंच प्रतिनिधि महेश देवांगन, उपसरपंच शिवकुमार जांगड़े, दिनेश देवांगन व मन्नू देवांगन आदि ने कथित रुप से लिप्त तत्वों से संपर्क कर ग्रामहित में इस असामाजिक गतिविधियों से तौबा करने का आग्रह किया।

05-08-2021
अवैध शराब बिक्री करते दो आरोपी को पुलिस ने पकड़ा, 35 पौव्वा देसी मदिरा जब्त

बिलासपुर। अवैध शराब की बिक्री करते हुए सिरगिट्टी पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने शांति प्लांट तिहारे के पास दो आरोपी अनिल यादव और राजेंद्र यादव के कब्जे से 35 पौव्वा अवैध देसी शराब जब्त की। आरोपियों पर आबकारी एक्ट के तहत कार्यवाही की गई।

 

03-08-2021
मध्यप्रदेश में अवैध शराब बेचने वालों की खैर नहीं,जहरीली शराब से मौत होने पर दोषी को उम्र कैद या सजा-ए-मौत

भोपाल। शिवराज सरकार ने जहरीली और अवैध शराब के कारोबार में शामिल लोगों से सख्ती से निपटने का फैसला लिया है। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश सरकार ने कठोरतम दंड का प्रावधान करते हुए जहरीली शराब से जान जाने की स्थिति में दोषी को उम्रकैद या सजाए मौत देने का निर्णय लिया है। साथ ही जुर्माने की राशि भी 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख कर दी गई है। हाल ही में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि जहरीली शराब से लोगों की जान जाना अत्यंत गंभीर अपराध है। कानून में संशोधन कर अवैध शराब के कारोबार में लगे व्यक्तियों के लिए कठोरतम दंड का प्रावधान किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने अवैध शराब और कानून-व्यवस्था की समीक्षा करते हुए आरोपियों को कठोरतम दंड दिए जाने पर जोर देते हुए कहा था कि तात्कालिक रूप से अवैध शराब के कारोबार में संलग्न व्यक्तियों पर कठोरतम कार्यवाही की जाए। इसमें विलंब बर्दाश्त नहीं होगा। पड़ोसी राज्यों से लाई जा रही अवैध शराब को रोकने के लिए सघन रूप से हर संभव प्रयास किए जाएं। इसके लिए संबंधित राज्यों से बातचीत करें।


मुख्यमंत्री चौहान ने निर्देश दिये कि डिस्टलरी से निकलने वाले ओपी अल्कोहल के टैंकरों का शत-प्रतिशत आवागमन ई-लॉक सिस्टम के साथ हो। प्रदेश की कोई भी डिस्टलरी यदि ओपी अल्कोहल के अवैध परिवहन में लिप्त पाई जाती है तो उसे तत्काल बंद किया जाए। उन्होंने कहा कि अवैध शराब के कारोबार की जड़ों तक पहुंचने के लिए विशेष टीम गठित कर जांच आरंभ की जाए। इसे प्रदेश से पूरी तरह से समाप्त किया जाए।  बैठक में जानकारी दी गई कि शराब की बोतलों पर लगने वाले होलोग्राम की कापी नहीं हो और इसका दुरुपयोग न हो, इसके लिए सिक्योरिटी प्रिंटिंग कॉपोर्रेशन ऑफ इंडिया से क्यूआर कोड और ट्रैक एण्ड ट्रेस की व्यवस्था के साथ होलोग्राम बनवाये जाएंगे। इसमें बीस से पच्चीस सिक्योरिटी फीचर्स होंगे। बता दें कि बीते कुछ दिनों में राज्य में अवैध शराब बिक्री और जहरीली शराब के कई मामले सामने आ चुके हैं। इनमें कई लोगों की मौत भी हुई है। हाल ही में नकली शराब पीने से मंदसौर में कम से कम सात और इंदौर में चार लोगों की मौत हो गई थी।

 

30-07-2021
अवैध शराब परिवहन करते 1 आरोपी गिरफ्तार, 95 पौव्वा सीलबंद देसी मदिरा जब्त

कुरूद। अवैध शराब परिवहन करते एक 1 आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इसके पास से 95 पौव्वा सीलबंद देसी मदिरा जब्त की है। दरअसल थाना प्रभारी मगरलोड प्रणाली वैद्य को मुखबिर से सूचना मिली कि एक व्यक्ति अवैध रूप से शराब लेकर बोरसी से भोथा की ओर मोटरसाइकिल से जा रहा है। सूचना की तस्दीक कर स्टाफ को रवाना किया गया। मगरलोड पुलिस स्टाफ ने मुखबिर के बताए अनुसार ग्राम भोथा-दोनर रोड पुल के पास घेराबंदी की। कुछ देर बाद एक व्यक्ति मोटरसाइकिल में सफेद बोरी रखकर आते दिखाई दिया। इसे रोककर तलाशी ली गई। तलाशी में सफेद रंग की बोरी के अंदर दो कार्टून में 95 पौव्वा देसी मदिरा मसाला सीलबंद, कीमती 9500 रुपए बरामद की। अवैध शराब को जब्त कर आरोपी को गिरफ्तार किया। आरोपी ने अपना नाम शिवकुमार साहू निवासी दरगहन बताया। आरोपी को न्यायिक रिमांड के लिए न्यायालय के समक्ष पेश किया
 गया। 

 

25-07-2021
अवैध शराब बेचते एक आरोपी गिरफ्तार, देसी मदिरा जब्त

राजिम। अवैध शराब बेचने वाले को पुलिस ने पकड़ा है। रविवार को मुखबिर की सूचना पर सुरसाबांधा निवासी नेतराम सेन पिता नरसिंग सेन उम्र 38 साल को 36 पौव्वा देसी मदिरा मसाला शराब बिक्री करते पकड़ा। आरोपी के विरुद्ध अपराध कायम कर आबकारी एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया। आरोपी को न्यायालय राजिम में पेश कर उप जेल गरियाबंद भेजा।

 

24-07-2021
चार पहिया वाहन में अवैध शराब ले जाते पकड़ाए 3 आरोपी, 210 पौव्वा देसी मदिरा जब्त

कवर्धा। पुलिस ने शनिवार को चार पहिया वाहन में शराब की तस्करी करते 3 तस्करों को पकड़ा है। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने यह कार्रवाई की। पुलिस ने चेकिंग में स्कार्पियो वाहन क्रमांक CG09 JA4100 को रोका। तलाशी में 210 पौवा देशी प्लेन मदिरा कीमत 16 हजार 800 रुपया जब्त की। स्कार्पियो में 3 व्यक्तियों से पूछताछ की गई। इन्होंने अपना नाम सुखनंदन पटेल पिता परदेश पटेल,  हेम पटेल पिता राम पटेल 22 साल, तेजेश्वर पटेल पिता मान दास पटेल उम्र 21 साल, सभी ग्राम सोमनापुर थाना पंडरिया जिला कबीरधाम का रहने वाले बताया। आरोपियों को गिरफ्तार कर शनिवार को न्यायालय में पेश किया गया। 

 

23-07-2021
अवैध शराब बेचने वालों पर पुलिस ने कसा शिकंजा, 3 आरोपियों को भेजा जेल

राजनांदगांव। नया बना ठेलकाडीह थाना इलाके में अपराधों व अवैध कार्यों पर अंकुश लगाने में कारगर साबित हो रहा है। विगत दिनों चोरी व सट्टा पकड़ने के बाद शुक्रवार को अवैध शराब बेचते आरोपियों को पकड़ कर जेल भेजा गया। उप निरीक्षक सतीश पुरिया ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश व मार्गदर्शन में इस तरह की कार्यवाही लगातार जारी रहेगी। पकड़े गए आरोपियों में किशन सिन्हा पिता जगह सिन्हा उम्र 22 वर्ष व शिवनंदन गालब पिता आनंदराम उम्र 49 वर्ष व आरोपी संतोष कुमार यादव पिता धनुष राम उम्र 45 वर्ष को 34(2) आबकारी एक्ट के तहत गिरफ्तार कर जेल भेजा गया।

 

21-07-2021
बाइक की डिक्की में महुआ शराब ले जाते आरोपी गिरफ्तार

जांजगीर चाम्पा। पुलिस ने अवैध शराब बाइक पर ले जाते युवक को पकड़ा। दरअसल थाना मालखरौदा पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि ग्राम भेडीकोना से एक युवक बाइक क्रमांक सीजी 12H4165 की डिक्की में अवैध महुआ शराब रखकर ग्राम चारपारा से छोटेसीपत की तरफ आ रहा है। सूचना पर पुलिस टीम ने ग्राम छोटेसीपत चारपारा मोड़ पर नाकाबंदी की। चारपारा की ओर से आ रही बाइक को रोककर पूछताछ की। पूछताछ पर बाइक चालक ने अपना नाम राजेन्द्र डहरिया पिता श्याम लाल डहरिया उम्र 35 वर्ष साकिन भेडीकोना का निवासी होना बताया। बाइक की डिक्की को चेक करने पर उसमें पन्नी में 10 लीटर कच्ची महुआ शराब मिली। अवैध शराब को जब्त कर आरोपी को गिरफ्तार कर बुधवार को न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया। 

19-07-2021
डीजीपी ने पुलिस महानिरीक्षकों की ली बैठक, कहा-अपराधों पर प्रभावी रोकथाम के लिए करें आकस्मिक निरीक्षण

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप अपराधों पर प्रभावी रोकथाम लगाने के लिए डीजीपी डीएम अवस्थी ने सोमवार को राज्य के सभी रेंज के पुलिस महानिरीक्षकों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में चिटफंड के मामलों में निवेशकों को धन वापसी, आदिवासियों पर दर्ज प्रकरणों की वापसी एवं राजनैतिक प्रकरणों की वापसी, अवैध शराब, सट्टा के विरुद्ध की जाने वाली कार्रवाई और लंबित प्रकरणों का निराकरण रेंज स्तर पर अभियान चलाकर करने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
डीजीपी अवस्थी ने सभी पुलिस महानिरीक्षकों को निर्देश दिए कि राज्य शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता के बिंदुओं पर तत्परता से कार्रवाई करें। उन्होंने सभी महानिरीक्षकों को कहा है कि उपरोक्त बिंदुओं पर प्रत्येक माह पुलिस अधीक्षकों की समीक्षा बैठक लें। चिटफंड के प्रकरणों में शीघ्रता से कार्रवाई करें, इससे निवेशकों को शीघ्रता से धन वापसी कराई जा सके। अवैध शराब, जुआ, सट्टा के कारोबार पर रोक लगाने के लिए प्रभावी कार्रवाई करें। अपराधों पर रोकथाम के लिए पुलिस महानिरीक्षक रेंज के सभी जिलों का आकस्मिक निरीक्षण करें। 
डीजीपी ने कहा कि पुलिस की प्राथमिकता पीड़ितों को न्याय दिलाना है,इसके लिए लंबित प्रकरणों की शीघ्रता से जांच कराकर अपराधियों को सजा दिलाएं। डीजीपी ने पुलिस विरुद्ध शिकायतों की अविलंब जांच के निर्देश दिए। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक दुर्ग विवेकानंद  सिन्हा,रायपुर डॉ. आनंद छाबड़ा, बिलासपुर/सरगुजा रतन लाल डांगी, बस्तर सुंदरराज पी, पुलिस महानिरीक्षक सीआईडी सुशील चंद द्विवेदी, सहायक पुलिस महानिरीक्षक यूबीएस चौहान, निरीक्षक आरएस पांडेय उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804