GLIBS
20-11-2019
एसडीएम ने आवापल्ली में किया 208 क्विंटल अवैध धान जब्त

बीजापुर। बीजापुर कलेक्टर केडी कुंजाम के निर्देशानुसार आज अनुविभागीय राजस्व अधिकारी हेमेन्द्र भुआर्य ने धान के अवैध भण्डारण के खिलाफ अभियान चलाकर आवापल्ली में 208 क्विंटल अवैध धान जब्त किया है। बता दें कि कलेक्टर केडी कुंजाम ने धान के अवैध परिवहन तथा अवैध भण्डारण के खिलाफ लगातार सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर तहसीलदार सीताराम कंवर, मंडी उप निरीक्षक व खाद्य निरीक्षक भी मौजूद थे ।

 

18-10-2019
नक्सल प्रभावित बच्चों को मिलेगा एक खास स्कूल, नीति आयोग से मिले 3 करोड़ रुपए

बीजापुर। शांतिनगर में आकर बसे परिवारों के बच्चों के लिए एक खास स्कूल बनने जा रहा है। बीजापुर कलेक्टर केडी कुंजाम ने कहा कि कृषि क्षेत्र में देश में अव्वल आने पर जिले को केन्द्र से मिले तीन करोड़ रूपए की राशि का इस्तेमाल नक्सल पीड़ित बच्चों के लिए स्कूल बनाने के अलावा और भी क्षेत्रों में कार्य किया जायेगा। इस साल फरवरी में बीजापुर कृषि क्षेत्र में देश भर में रैंकिंग में अव्वल था। इस जिले को इसके लिए इसी माह 3 करोड़ रूपए नीति आयोग से दिए गए। कलेक्टर केडी कुंजाम ने पत्रकारों को बताया कि इस राशि का इस्तेमाल विभिन्न क्षेत्रों में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शांतिनगर में ज्यादातर परिवार नक्सल पीड़ित हैं और यहां से प्राथमिक शाला खोलने की मांग भी आई थी। इसके मद्देनजर यहां एक विशेष स्कूल खोला जा रहा है। यहां एक सर्वसुविधायुक्त भवन बनाया जाएगा। इसके लिए जमीन का चिन्हांकन भी हो गया है। एक दो दिन में काम शुरू हो जाएगा। इसमें बच्चों के लिए सारी सुविधाएं होंगी। शिक्षकों का समायोजन कर यहां पद स्थापना कर दी जाएगी। दरअसल स्कूल को मॉडल रूप दिया जाएगा।

कलेक्टर केडी कुंजाम ने बताया कि मध्यम एवं गंभीर कुपोषित बच्चों को सामान्य स्थिति में लाने के लिए सब्जी देना जरूरी है, लेकिन हर समय सब्जी उपलब्ध नहीं होती है। इसके लिए आंगनबाड़ी परिसर में ही बाड़ लगाकर सब्जी उत्पादन किया जाएगा। फिलहाल 100 आंगनबाड़ियों का चयन किया गया है। यहां पोषण वाटिका बनाई जाएगी। इससे बच्चों के लिए हमेषा ही ताजा सब्जी मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि तीन करोड़ की ही राशि में से चारों ब्लॉक के 140 स्कूलों में नए शौचालय बनाए जाएंगे और पुराने शौचालयों की मरम्मत की जाएगी। 60 नए शौचालय बनाए जाएंगे और 80 शौचालयों की मरम्मत की जाएगी। बालक और बालिकाओं के लिए अलग-अलग शौचालय होंगे।

 

27-09-2019
कलेक्टर ने स्वच्छता व सुपोषण रथ को दिखाई हरी झंडी

बीजापुर। बीजापुर कलेक्टर केडी कुंजाम ने स्वच्छता एवं सुपोषण रथ को आज जिला कार्यालय के प्रांगण से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। स्वच्छता का संदेश देते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में जागरुकता लाने के लिए स्वच्छता एवं सुपोषण रथ व कला- जत्था दल को रवाना किया गया है। बीजापुर जिले के चारों विकासखण्ड में स्वच्छता ही सेवा एवं सुपोषण संबंधित हर दिन जनजागरुकता के लिए कला जत्था दल के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। 

 

17-09-2019
राशन कार्ड वितरण में विलंब पर कलेक्टर नाराज, नोटिस जारी करने के  निर्देश

बीजापुर। बीजापुर कलेक्टर केडी कुंजाम ने जिला कार्यालय के सभाकक्ष में विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर लंबित समय सीमा के प्रकरणों की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने राशन कार्ड नवीनीकरण का कार्य संतोषप्रद नहीं पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की। जिले के उसूर जनपद पंचायतों क्षेत्र में कार्य संतोषपद नहीं होने पर उन्होंने गहरी नाराजगी व्यक्त की और कहा कि जिन सरपंच सचिवों द्वारा राशन कार्ड नवीनीकरण में रुचि नहीं ली जा रही है उन्हें नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। बैठक में शासन की प्राथमिकता वाली योजना नरवा, गरवा, घुरवा व बाड़ी के तहत निर्माणाधीन गौठानों की समीक्षा की गई। भैरमगढ़ ब्लॉक में तीन स्थानों पर गौठान का कार्य जारी है। बैठक में स्कूल, आश्रम, छात्रावासों के निरीक्षण का दायित्व 37 विभाग प्रमुख अधिकारियों के दिए गए हैं। समीक्षा के दौरान पाया गया कि मात्र 14 अधिकारियों द्वारा ही अपना निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया है। कलेक्टर ने कार्य में रुचि न लेने व समय पर प्रतिवेदन प्रस्तुत नही किए जाने पर संबंधित अधिकारियों को कारण बताओ पत्र जारी किए जाने के निर्देश दिए। लोक सेवा गांरटी अधिनियम के संबंध में भी विभिन्न विभागों द्वारा समय पर जानकारी प्रस्तुत नहीं की गई,इस बात पर भी कलेक्टर खिन्न नजर आए। कलेक्टर केडी कुंजाम ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले में चलाए जा रहे पूरक पोशण आहार की जानकारी ली। समीक्षा बैठक में जिले के भोपालपटनम एवं भैरमगढ़ विकासखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायतों में गौण खनिज उत्खन्न की रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए, जो कि अब तक अप्राप्त है।  इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी अधिकारी सुरेन्द्र ठाकुर, अनुविभागीय अधिकारी एआर राना, उमेश पटेल डिप्टी कलेक्टर सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804