GLIBS
09-09-2020
लोन दिलाने के नाम पर लोगों से ठगी करने वाले शातिर ठग गिरोह उत्तरप्रदेश से गिरफ्तार

रायपुर। लोन दिलाने के ​नाम से युवक से डेढ़ लाख रुपए वसूलने का मामला सामने आया है। बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के नाम पर युवक को लोन दिलाने का झांसा देकर ठगों ने युवक से ठगी की है। युवक को सोशल मीडिया पर फर्जी आईकार्ड और आधार, पैन कार्ड दिखाकर पहले युवकों ने भरोसे में लिया और फिर कई किश्तों में रकम वसूली। युवक ने उरला थाने में मामले की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। रिपोर्ट के आधार पर पुलिस टीम ने आरोपियों की पतासाजी की और उन्हें उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि यह संगठित गिरोह इसी तरह से पूरे देश में अपना नेटवर्क फैला कर कई लोगों काे ठगी का शिकार बना चुके हैं।

शिकायतकर्ता पीयूष कुमार देवांगन ने पुलिस को बताया कि वह मठपारा कैलाशनगर बीरगांव में रहता है। 7 को उसके माेबाइल फोन पर सोनू कुमार का कॉल आया। उसने खुद को चंडीगढ़ के सेक्टर 52 का निवासी बताया और उसने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत युवक को पांच लाख रुपये का लोन दिलाने की बात कही। इसके बाद उसने युवक को पूरे विश्वास में लेते हुए उससे ढाई हजार रुपये आवेदन शुल्क के रूप में चंद्रवीर नाम के अपने साथी के बैंक खाते में डलवा लिए। पुलिस अधीक्षक अजय यादव के निर्देश पर आरोपियों को पकड़ने के लिए एक विशेष टीम गठित की थी। इस टीम ने ठगी का शिकार हुए युवक से मिली जानकारी के आधार पर तकनीकी विश्लेषण कर आरोपियों के ठिकानों का पता लगाया। टीम काे आराेपियों के दिल्ली में हाेने की जानकारी मिली। टीम ने दिल्ली, गाजियाबाद, बुलंदशहर, नाेएडा में घूम-घूम कर आरोपियों के ठिकानाें की तस्दीक की। इस दौरान वे लगातार अपना लोकेशन बदलते रहे। फिर सभी आरोपियों को घेराबंदी कर गिरफ्तार कर लिया गया। जांच में आरोपियों के सभी दस्तावेज भी फर्जी पाए गए।

पुलिस ने बताया कि आरोपी गैंग बनाकर कई हिंदी भाषी राज्यों में अलग- अलग बैंक और फाइनेंस कंपनी तथा सरकार की योजनाओं के नाम पर इसी तरह लोन दिलाने का झांसा देकर कई लोगों से ठगी कर चुके हैं। सभी आरोपी सिर्फ हाईस्कूल तक ही पढ़े हैं। पुलिस को इन आरोपियों को पकड़ने में काफी मशक्कत भी करनी पड़ी। पकड़े गए आरोपियों के नाम नीरज कुमार, आनंदस्वरूप और चंद्रवीर बताए गए हैं। यह सभी उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के रहने वाले हैं।

04-09-2020
महिला से छेड़छाड़ करने वाला आरोपी गिरफ्तार

जांजगीर चांपा। महिला से छेड़छाड़ करने वाले युवक को पुलिस ने गिरफ्तार किया। 30 अगस्त को पीड़िता ने लिखित रिपोर्ट दर्ज कराई कि 29 अगस्त को शौच से लौटते समय ग्राम तेन्दुमुडी के अर्जुन दिव्या ने रास्ते में हाथ पकड़कर छेड़खानी किया। पीड़िता की रिपोर्ट पर थाना डभरा में छेड़छाड़ करने वाले आरोपी के विरुद्ध अपराध कायम कर विवेचना में लिया। डभरा थाना टीआई जितेंद्र बंजारे द्वारा आरोपी को गिरफ्तार करने टीम बनाई गईं। पुलिस टीम को जब पता चला की आरोपी घर में है तब तत्काल गांव पहुँचकर आरोपी अर्जुन दिव्या उम्र 32 वर्ष को शुक्रवार को गिरफ्तार किया। आरोपी अर्जुन दिब्या को न्यायिक अभिरक्षा में जेएमएफसी न्यायालय डभरा में पेश किया गया।

 

29-08-2020
ए.सी.कमरे में नहीं बैठे रहे खुद बाढ़ग्रस्त इलाके का किया दौरा,लोगों ने कहा- कलेक्टर हो तो ऐसा,एसपी हो तो ऐसा

रायगढ़। लगातार बारिश ने जिले में जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है। बहुत सी जगह बाढ़ आ गई है और बहुत से बस्तियां जलमग्न हो गई हैं। ऐसे में बाढ़ प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाने कलेक्टर भीम सिंह के साथ एसपी रायगढ़ संतोष कुमार सिंह खुद दौरे पर निकले। उन्होंने पुसौर तहसील के बाढ़ प्रभावित गांव का दौरा किया और बाढ़ प्रभावित लोगों को प्रशासन की ओर से बनाए गए राहत कैंपों में पहुंचाने के निर्देश दिए। एसपी संतोष कुमार सिंह की पुलिस टीम के साथ प्रशासन व होमगार्ड की टीम भी बचाव में लगी हुई थी। सैकड़ों की संख्या में लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। कुछ स्थानों में तो कमर तक पानी घरों में घुस गया है। ऐसे में एक महिला पुलिस अदम्य साहस का परिचय देते हुए लोगों से भरी नाव में अकेले उनका हौसला बढ़ाते हुए सबको सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। अकेली महिला पुलिसकर्मी ने बेमिसाल बहादुरी का परिचय देते हुए ना केवल लोगों का साहस बढ़ाया बल्कि उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने की गारंटी भी देती रही। सलाम उस बहादुर महिला पुलिसकर्मी को। सलाम बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने वाली पूरी टीमों को। कलेक्टर भीम सिंह और एसपी संतोष कुमार सिंह की जुगल जोड़ी की जितनी तारीफ की जाए कम है। उन्होंने दफ्तर में बैठकर निर्देश देने की जगह है खुद सामने आकर बचाव टीम का नेतृत्व किया और उनका हौंसला बढ़ाया। कलेक्टर भीम सिंह ने एसडीएम और तहसीलदारों को सख्त निर्देश दिए हैं कि बाढ़ प्रभावित लोगों को भोजन तथा अन्य आवश्यक सुविधाएं तत्काल मुहैया कराया जाए और इस कार्य में कोई भी लापरवाही न बरती जाए। बचाव दल द्वारा सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाये गए लोगों ने कलेक्टर भीम सिंह व एसपी संतोष कुमार सिंह की जमकर तारीफ की खुले दिल से तारीफ की।

 

10-08-2020
नियम तोड़ने पर 739 लोगों ने भरा 83140 रुपए जुर्माना, सेलून को किया गया सील

रायपुर। नगर निगम के सभी 10 जोनों में सोमवार को नियम तोड़ने वाले 739 लोगों से कुल 83140 रुपए जुर्माना वसूल किया गया। सभी को भविष्य के लिए कड़ी चेतावनी सहित अनलॉक रायपुर शहर के प्रशासनिक दिशा निर्देशों का पूर्ण परिपालन करने की समझाइश दी गई। बाजारों में रोजाना पुलिस टीम के साथ जोन कमिश्नर के नेतृत्व में अभियान के तहत दबिश दी जा रही है। इसी कड़ी में नगर निगम जोन 3 के नगर निवेश विभाग की टीम ने जोन कमिश्नर के नेतृत्व में द ब्यूटी क्लब नामक सेलून दुकान को नियम तोड़ने और  बिना अनुमति दुकान संचालन करने पर तत्काल ताला लगाकर सीलबंद किया।इसी तरह मास्क नहीं पहनने, सामाजिक दूरी नियम तोड़ने, लॉक डाउन निगम का उल्लंघन करने के प्रकरणों पर जोन 1 की टीम ने बाजारों में 105 लोगों से 5600 रुपए जुर्माना किया। जोन 2 की टीम ने 50 लोगों व दुकानदारों से 24550 रुपए जुर्माना वसूला। निगम जोन 3 की टीम ने बाजारों में 137 लोगों से 15950 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 4 की टीम ने 18 लोगों से 2650 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 5 की टीम ने 86 लोगों व दुकानदारों से  6730 रुपए जुर्माना वसूला।

जोन 6 की टीम ने बाजार क्षेत्र में 39 लोगों व दुकानदारों से 2600 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 7 की टीम ने 51 लोगों से 4620 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 8 की टीम ने 67 लोगों से 5350 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 9 की टीम ने 100 लोगों से 6000 रुपए जुर्माना वसूल किया। जोन 10 की टीम ने 86 लोगों से 9650 रुपए वसूल किया।इस प्रकार नगर निगम के सभी 10 जोनों की टीमों ने पुलिस टीम के साथ सोमवार सुबह से शाम तक कुल 739 लोगों से 83140 रुपए जुर्माना वसूला। रायपुर निगम क्षेत्र में कोविड 19 के संक्रमण के प्रसार की कारगर रोकथाम करने जिला प्रशासन के आदेशानुसार और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव व नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देशानुसार निरंतर अभियान जारी है। प्रतिदिन बाजारों में सभी 10 जोनों की नगर निवेश, स्वास्थ्य और राजस्व विभाग की टीम जोन कमिश्नर के नेतृत्व में व पुलिस टीम के साथ जांच कर रही है।

28-07-2020
सरप्राइज चेकिंग में रोजाना फंस रहे कई लोग, नियम तोड़ने वालों से निगम और पुलिस टीम वसूल रही जुर्माना

रायपुर। नगर निगम और पुलिस टीम का संयुक्त अभियान शहर में जारी है। विभिन्न चौक-चौराहों में नियम तोड़ने वालों को कड़ी चेतावनी देकर जुर्माना वसूल किया जा रहा है। राजधानी में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शासन-प्रशासन के दिशानिर्देशों का पालन कराने निगरानी रखी जा रही है। इसी क्रम में मंगलवार को जोन 7 की नगर निवेश की टीम ने विभिन्न चौक-चौराहों में पुलिस की टीम के साथ मिलकर 24 लोगों पर कार्यवाही की। मास्क नहीं पहनने पर कुल 2100 रुपए, सामाजिक दूरी का नियम तोड़ने पर 1 व्यक्ति से 20 रुपए, लॉक डाउन का नियम तोड़ने पर 2 दुकानदारों से 420 रुपए, कुल 27 लोगों से नियमों का उल्लंघन करने पर 2720 रुपए जुर्माना वसूल किया। इसी तरह जोन 8 की टीम ने मास्क नहीं पहनने पर 7 लोगों 750 रुपए, जोन 9 की टीम ने पुलिस की टीम के साथ मिलकर मास्क नहीं पहनने पर 77 लोगों से 5650 रुपए,  जोन 5 की टीम ने पुलिस की टीम के साथ मिलकर 5 दुकानदारों से लॉक डाउन का नियम तोड़ने पर 1000 रुपए जुर्माना वसूला। सभी लोगों को भविष्य के लिए चेतावनी दी गई। बता दें कि रायपुर जिला प्रशासन के आदेशानुसार नगर निगम क्षेत्र में विगत 22 जुलाई लागू टोटल लॉक डाउन के दौरान सभी 10 जोनों की नगर निवेश , राजस्व, स्वास्थ्य विभाग की टीमों के साथ पुलिस प्रशासन की टीम मिलकर बाजार क्षेत्र में प्रतिदिन मॉनिटरिंग कर रही है। जोन कमिश्नर के नेतृत्व में लॉक डाउन के नियमों का परिपालन करवाने और कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने अभियान तेज गति से जारी है।

 

20-07-2020
होटल में चल रहा था जुआ, 13 जुआरी गिरफ्तार, 6 लाख से अधिक की राशि जब्त

राजनांदगांव। शहर में स्थित एक तीन सितारा होटल में जुआ खेलते पुलिस ने 13 जुआरियों को गिरफ्तार किया और 6 लाख से अधिक की राशि जब्त की है। सोमवार को मुखबिर की सूचना पर नगर पुलिस अधीक्षक मणिशंकर चंद्रा के साथ बसंतपुर थाना प्रभारी प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्षक रुचि वर्मा,इंस्पेक्टर मोनिका पांडे व लालबाग पुलिस टीम ने छापामार कार्यवाही की। कार्यवाही में 13 जुआरियों को गिरफ्तार किया गया। उनसे 6 लाख 49 हजार 670 रुपए जब्त किए। लंबे समय से इस होटल में जुआ खेले जाने की खबरें आ रही थी।

 

09-07-2020
रायगढ़ लूट कांड के अपराधियों को 10 घंटे में गिरफ्तार करने पर गृहमंत्री ने एसपी सहित पुलिस टीम को किया सम्मानित

रायपुर। रायगढ़ लूट कांड के अपराधियों को 10 घण्टे के अंदर लूट के पूरे पैसे सहित गिरफ्तार करने पर पुलिस अधीक्षक और उनकी टीम को गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने सम्मानित किया। रायगढ़ एसपी संतोष सिंह सहित पुलिस टीम को रायपुर स्थित गृहमंत्री निवास में सम्मानित किया गया। ताम्रध्वज साहू ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस बहुत ही अच्छा कार्य कर रही है। अपराधियों को बख्शा नहीं जाएगा। गौरतलब है कि 3 जुलाई को रायगढ़ के करोड़ीमल नगर आजाद चौक स्थित एसबीआई के एटीएम मे पैसा डालने आए वैन के चालक और गार्ड को गोली मारकर 14 लाख 50 हजार की लूट को अंजाम दिया गया था। लूट के दोनों आरोपियों को रायगढ़ पुलिस ने वारदात के 10 घंटे के अंदर संपूर्ण रकम के साथ गिरफ्तार किया। दो पेशेवर आरोपियों ने एटीएम बैंक के चालक को गोली मारकर 14 लाख 50 हजार रुपए की लूट को अंजाम दिया था। मामला संज्ञान में आते ही ताम्रध्वज साहू ने आईजी और रायगढ़ एसपी को फोन कर प्रकरण की जानकारी ली तथा आसपास के सीसीटीवी फुटेज खंगालने तथा नई टीम गठित कर अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए निर्देशित किया था।

08-07-2020
गृह मंत्री ने उत्कृष्ट कार्य के लिए पुलिस टीम को किया सम्मानित

रायपुर। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बेमेतरा जिले के पुलिस अधीक्षक एवं जवानों द्वारा अपराधों की रोकथाम और अपराध अन्वेषण एवं खोज-बीन के लिए नवीन तकनीक का उपयोग करने पर उन्हें सम्मानित किया है। गृह मंत्री ने आज अपने रायपुर निवास कार्यालय में विधायक आशीष छाबड़ा की उपस्थिति में पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल और उनकी टीम को शिल्ड और शाल देकर उन्हें सम्मानित किया। मंत्री साहू ने पुलिस अधीक्षक को अपराधों पर नियंत्रण रखने, शहर के मुख्य चौक-चौराहों पर सीसीटीव्ही कैमरा लगाने तथा बेमेतरा में पुलिस कंट्रोल रूम बनाने और तीन पालियों में 24 घंटे कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए।

उन्होंने ट्रैफिक नियमों का पालन कराने तथा कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए अनिवार्य रूप से मास्क लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक पटेल ने घटना की सरसरी तौर पर जानकारी लेते हुए बताया कि पिछले माह तीन जून को अज्ञात ट्रक चालक द्वारा 7 वर्षीय बच्ची का अपहरण कर उसके साथ दुष्कर्म की घटना को गृह मंत्री ने काफी गंभीरता से लेकर तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए थे, चूंकि यह कार्य बड़ी मुश्किल थी इसके लिए नये तकनीक जीपीएस डेटा एनालिसीस का उपयोग करते हुए लगभग 12 हजार ट्रकों की जांच की जाकर 19 जून को अपराधी को गिरफ्तार किया गया।

06-07-2020
मास्क नहीं पहनने पर चौराहों पर वसूला गया जुर्माना, निगम-पुलिस टीम की संयुक्त कार्यवाही

रायपुर। नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार के आदेश व जिला प्रशासन के निर्देश पर पुलिस टीम की उपस्थिति में सोमवार को जोनों के नगर निवेश अभियंताओं ने शहर के 6 प्रमुख चौक पर अभियान चलाया। जयस्तंभ चौक, शास्त्री चौक, अनुपम नगर चौक, धमतरी गेट चौक, फाफाडीह चौक, लोधीपारा चौक में सामाजिक दूरी का नियम तोड़ने और मास्क नहीं लगाने पर चेतावनी देकर जुर्माना वसूला। जोन 2 ने 101 लोगों से12250 रुपए वसूल किया। जोन 3 ने 87 लोगों से 7900 रुपए जुर्माना वसूला। पचपेड़ी नाका चौक में 52 लोगों से 5000 रुपए जुर्माना मास्क नहीं पहनने पर वसूल किया गया। जोन 5 ने 103 लोगों से मास्क नहीं पहनने पर 4450 रुपए जुर्माना वसूला। अधिकारियों ने कहा कि यह अभियान निरंतर जारी रहेगा। सभी लोगों को अनिवार्य रूप से मास्क लगाने की समझाइश दी गई। जिनके पास मास्क नहीं थे, उन्हें निशुल्क मास्क दिए गए।

04-07-2020
सट्टा-पट्टी लिखते रंगे हाथ 5 आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

धमतरी। कुरूद पुलिस टीम ने सट्टा पट्टी लिखते 5 आरोपियों को गिरफ्तार  किया है। पुलिस टीम ने अलग-अलग स्थानों में दबिश देकर अंकों के आधार पर रुपए पैसों का दांव लगाकर सट्टा नामक जुआ खिलाते हुए गेंद लाल सेन, मुन्ना पाल, महेश कुमार कोसरे, संतोष चंद्राकर , प्रीतम सेन को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से कुल 21640 रुपए नगद, लाखों रुपए की सट्टा-पट्टी एवं 04 नग मोबाइल जप्त किया गया है। कुरूद पुलिस द्वारा  प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जा रही है।

02-07-2020
बोरे में बंद अज्ञात शव की सूचना पर पहुंची पुलिस टीम, खोल कर देखा तो थी बकरे की लाश

अंबिकापुर। थाना उदयपुर अंतर्गत ग्राम निम्हा से जंगल मे अज्ञात शव पेड़ पर लटके होने की सूचना बुधवार को देर शाम मिलने थाना उदयपुर की टीम नेजंगल में जाकर देखा तो साल के पेड़ पर एक सफेद बोरे में कुछ टंगा हुआ था। बोरे से दुर्गंध आ रही थी, लाश सड़ चुकी थी। उदयपुर पुलिस द्वारा उच्चाधिकारियों को इस बारे सूचना दी गई। गुरुवार को सुबह एफएसएल की टीम सहित एसडीओपी,टीआई मनीष धुर्वे मौके पर निम्हा जंगल पहुंचे। पेड़ पर टंगे बोरे को उतरवाकर देखा गया तो उसमें बकरे का लाश थी। बोरे में बकरे की लाश मिलने से पुलिस अमले सहित ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। कागजी कार्यवाही पूर्ण कर पुलिस अमला लौट गया।

11-06-2020
150 पौवा शराब के साथ 3 कोचियों गिरफ्तार, भेजे गए जेल

महासमुंद। कोमाखान पुलिस ने अवैध शराब कोचियों के खिलाफ अभियान चलाते हुए कार्रवाई कर कोचियों को गिरफ्तार कर 152 पौवा शराब बरामद के आबकारी अधिनियम की धारा 34 (2) की कार्रवाई कर जेल भेजा गया है। गौरतलब है कि एसपी प्रफुल्ल ठाकुर, एएसपी मेघा टेम्भूरकर व एसडीओपी लितेश सिंह के मार्गदर्शन में कोमाखान थाना प्रभारी प्रशिक्षु डीएसपी तिलेश्वर यादव व प्रदीप मिंज के नेतृत्व में अवैध कारोबारियों के साथ ही कोरोना महामारी के संक्रमण रोकने लगातार पेट्रोलिंग की जा रही है। इसी तारतम्य में बुधवार की देरशाम मुखबिर की सूचना पर पुलिस टीम ने सोनामुंदी रेलवे क्रासिंग के पास घेराबंदी की। टीवीएस मोपेड सवार एक व्यक्ति को रोककर तलाशी ली। जिस पर उसके पास से 65 पौवा देशी शराब बरामद की गई। पूछताछ में मोपेड सवार ने अपना नाम राजू ठाकुर निवासी मोंगरापाली ओडिशा बताया। उसके खिलाफ आबकारी एक्ट की धारा 34(2) के तहत मामला दर्ज किया गया। दूसरा मामला ग्राम बांधापार रेलवे अंडरब्रिज के पास का है।

यहां बाइक से शराब तस्करी करते हुए ओडिशा के खरियाररोड निवासी मुन्ना साहू को पकड़ा गया। उसके पास रखे बैग में 67 पौवा शराब बरामद की गई। आरोपी के खिलाफ आबकारी एक्ट की धारा 34(2) के तहत मामला दर्ज कर विवेचना में लिया गया। इसी तरह ग्राम सराईपाली जाने के रोड किनारे अवैध शराब ब्रिकी कर रहे धर्मेंद्र यादव को पकड़ा गया। उसके पास से अंग्रेजी शराब जब्त की गई। यहां हेमलाल महिलांग के पास से पांच लिटर महुआ शराब जब्त की गई। वहीं ग्राम कसहीबाहरा में रोशन बघेल के पास से 20 नग देशी शराब जब्त की गई। सभी के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की गई। इस कार्रवाई में एएसआई कौशल साहू, राजेंद्र व्यहवार, भुनेश्वर बंजारे, राजकुमार वर्मा आदि का सराहनीय योगदान रहा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804