GLIBS
12-09-2020
आदिवासी के मौत मामले में मो.अकबर ने लिखा एमपी के सीएम को पत्र, कहा-प्रकरण की हो उच्चस्तरीय जांच

रायपुर। वन मंत्री मो.अकबर ने कबीरधाम जिले के निवासी झामसिंह ध्रुर्वे की मध्यप्रदेश पुलिस द्वारा गोली चलाने से हुई मौत के मामले में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री तथा गृहमंत्री को पत्र लिखकर उच्च स्तरीय जॉच कराने तथा दोषियों के विरूद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया है। गौरतलब है कि आदिवासी वर्ग के झामसिंह ध्रुर्वे, कबीरधाम जिले के विकासखंड बोड़ला अंतर्गत ग्राम बालसमुंद के निवासी थे।मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा को लिखे गये पत्र में राज्य के वन मंत्री मो. अकबर ने बताया है कि उनके विधानसभा क्षेत्र कवर्धा के ग्राम बालसमुंद निवासी नेमसिंह ध्रुर्वे ने 8 सितम्बर को छत्तीसगढ़ के जिला कबीरधाम के थाना झलमला प्रभारी को अभ्यावेदन दिया है।

इस अभ्यावेदन के आधार पर प्रारंभिक तौर पर तथ्यों की पड़ताल में यह संज्ञान में आया है कि मध्यप्रदेश पुलिस के द्वारा छत्तीसगढ़-मध्यप्रदेश की सीमा में 6 सितम्बर को दो निर्दोष आदिवासियों झामसिंह ध्रुर्वे तथा नेमसिंह ध्रुर्वे पर अकारण ही गोली चलाई गई। गोली चलाने से झामसिंह ध्रुर्वे की मौत हो गई तथा नेमसिंह ध्रुर्वे पर गोली का निशाना चूक गया। वन मंत्री मो.अकबर ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री और गृह मंत्री को बताया है कि उक्त घटना के कारण क्षेत्र के आदिवासी समाज में अत्यधिक आक्रोश है। उन्होंने इस घटना को उच्च स्तरीय जॉच कराने तथा छत्तीसगढ़ सरकार को आवश्यक सूचनाएं उपलब्ध कराने आदेशित करने कहा है।

30-08-2020
शिवराज सिंह चौहान ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण, पीएम से की बात, स्थिति से कराया अवगत

भोपाल। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को होशंगाबाद और अन्य जिलों में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की। उन्होंने प्रधानमंत्री को राज्य में बाढ़ के हालातों के बारे में बताया।अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश के नौ जिलों के 394 से ज्यादा गांवों में बाढ़ ने तबाही मचाई है। अब तक 7000 से अधिक लोगों को बचाकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है। छिंदवाड़ा में बाढ़ में फंसे 5 लोगों को हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट किया गया है। वायुसेना के दो हलीकॉप्टर होशंगाबाद, सीहोर और रायसेन के लिए आने वाले थे पर खराब मौसम के कारण उनको रास्ते से ही बाहर लौटना पड़ा।राज्य में पिछले दो दिन से जारी मूसलाधार बारिश के कारण होशंगाबाद सहित मध्यप्रदेश के कई जिलों में बाढ़ आ गई है। प्रदेश में स्थिति इतनी विकराल हो गई है कि जलमग्न क्षेत्रों से लोगों को बचाने के लिए सेना और एनडीआरएफ को उतारा गया।

होशंगाबाद में लगभग 3,500 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है जबकि छिंदवाड़ा में वायुसेना के एक हेलीकाप्टर से बाढ़ में फंसे पांच लोगों को सुरक्षित निकला गया है।अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को लगभग डेढ़ घंटे तक नर्मदा नदी के तट पर बसे होशंगाबाद तथा सीहोर जिलों के बाढ़ ग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी ने बताया कि छिंदवाड़ा जिले में एक जलमग्न जगह से पांच लोगों को वायुसेना के हेलिकॉप्टर से बचाया गया।उन्होंने बताया कि हरदा जिले में भी कई स्थानों पर नर्मदा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। पिछले 12 से 15 घंटे में 9 जिलों के 394 गांवों के 6500 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। दूसरी ओर मंदसौर में स्थित पशुपतिनाथ मंदिर जलमग्न हो गया है। लगातार बारिश के चलते उफनाई शिवना नदी का पानी मंदिर के अंदर तक पहुंच गया है। 

 

 

25-07-2020
Breaking: मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह कोरोना पॉजिटिव,ट्वीट कर कहा-सम्पर्क में आने वाले क्वारेंटाइन में चले जाएं

रायपुर/भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने ट्वीट कर सम्पर्क में आने वालों को क्वारेंटाइन में चले जाने कहा है। बता दें कि मध्यप्रदेश में बड़ी संख्या में कोरोना के केस सामने आए हैं। खासकर भोपाल और इंदौर में कोरोना ने पैर पसारे हैं। आज शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर कहा कि, मेरे प्रिय प्रदेशवासियों, मुझे कोविड 19 के लक्षण आ रहे थे, टेस्ट के बाद मेरी रिपोर्ट पॉजिÞटिव आई है। मेरी सभी साथियों से अपील है कि जो भी मेरे संपर्क में आए हैं, वह अपना कोरोना टेस्ट करवा लें। मेरे निकट संपर्क वाले लोग क्वारन्टीन में चले जाएँ। मैं कोविड 19 की सभी गाइडलाइन्स का पालन कर रहा हूँ।

डॉक्टर की सलाह के अनुसार स्वयं को क्वारन्टीन करूंगा। मेरी प्रदेश की जनता से अपील है कि सावधानी रखें, जरा सी असावधानी कोरोना को निमंत्रण देती है। मैंने कोरोना से बचने के हर संभव प्रयास किए लेकिन अनेक विषयों को लेकर लोग मिलते थे। कोविड 19 का समय पर इलाज होता है तो व्यक्ति बिल्कुल ठीक हो जाता है। मैं 25 मार्च से प्रत्येक शाम को कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा बैठक करता रहा हूँ। मैं यथासंभव अब वीडियो कांफ्रेंसिंग से कोरोना की समीक्षा करने का प्रयास करूंगा। मेरी अनुपस्थिति में अब यह बैठक गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा, नगरी विकास एवं प्रशासन मंत्री  भूपेन्द्र सिंह, स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, और स्वास्थ्य मंत्री डॉ पीआर चौधरी करेंगे। मैं स्वयं भी इलाज के दौरान प्रदेश में कोविड 19 नियंत्रण के हरसंभव प्रयास करता रहूंगा।

29-06-2020
शिवराज में हिम्मत है तो मध्यप्रदेश के किसानों का कर्ज माफ करें : राजेन्द्र साहू

दुर्ग। भाजपा की वर्चुअल रैली में छत्तीसगढ़ सरकार पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आरोपों को झूठ का पुलिंदा बताते हुए कांग्रेस ने करारा जवाब दिया है। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री राजेंद्र साहू ने तीखे लहजे में कहा कि भूपेश सरकार पर झूठे आरोप लगाने से पहले शिवराज सिंह चौहान अपने राज्य की बदहाल व्यवस्था सुधारें। शिवराज सिंह चौहान में हिम्मत है तो मप्र के कर्ज से पीड़ित और शोषित किसानों का कर्ज माफ करके बताएं।रविवार को भाजपा की वर्चुअल रैली में शिवराज के आरोपों का जवाब देते हुए राजेंद्र ने कहा कि खेती-किसानी के समय मध्यप्रदेश में डीजल की कीमत 90 रुपए ज्यादा है। शिवराज सिंह चौहान अगर वास्तव में किसानों और मजदूरों के लिए फिक्रमंद हैं तो उनके प्रदेश में छत्तीसगढ़ से 10 रुपए ज्यादा कीमत पर डीजल की बिक्री कैसे हो रही है। वे मध्यप्रदेश में डीजल की कीमतें घटाकर किसानों को राहत देने की संवेदनशीलता क्यों नहीं दिखा रहे।

राजेंद्र ने कहा कि शिवराज सिंह के पिछले 15 साल के कार्यकाल में हजारों किसान आत्महत्या कर चुके हैं। भूपेश सरकार पर झूठे आरोप लगाने से पहले शिवराज को अपने पिछले कार्यकाल में व्यापमं घोटाला, हजारों किसानों की आत्महत्या, माइनिंग माफिया के गुंडाराज और किसानों पर गोलीकांड जैसे कलंक को याद कर लेना चाहिए।राजेंद्र ने कहा कि प्रवासी श्रमिकों को मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराने में पूरे देश में छत्तीसगढ़ टॉप पर है। आदिवासियों को तेंदूपत्ता सहित अन्य 31 वनोपजों की सबसे ज्यादा कीमत छत्तीसगढ़ में मिल रही है। भूपेश सरकार ने हर वर्ग के लोगों को राहत देने का काम किया है।

28-06-2020
...नहीं तो प्रदेश सरकार को वापस सत्ता में आने लगेंगे 25 साल : सरोज पांडेय

रायपुर। भाजपा राष्ट्रीय महासचिव एवं राज्यसभा सांसद ने रविवार को छत्तीसगढ़ में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की विशाल जनसंवाद रैली को संबोधित किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार को चुनौती दी है कि हमारे कार्यकर्तार्ओं को परेशान न करें,अन्यथा कांग्रेस के इतिहास अनुसार पुन: सरकार में आने के लिए छत्तीसगढ़ कांग्रेस को 25 साल लगेंगें। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस के कार्यकाल में बीजेपी के एक प्रदर्शन में लाठीचार्ज हुआ था, सत्ता की इमारत की एक-एक ईंट निकलती चली गई। छत्तीसगढ़ में अब एक कंकड़ नदी में फेंक दीजिए, लहरे गिनी जा सकती है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में भी भारतीय जनता पार्टी ने सेवा ही संगठन है कि भावना से हर दिन काम किया। सन् 2014 के बाद देश में दूरदृष्टि से युक्त सबल और सक्षम नेतृत्व ने देश को एक नई दिशा दी है। वर्तमान दौर में कांग्रेस को विचार शून्य पार्टी बताते हुए सरोज पाण्डेय ने इस बात पर आक्रोश व्यक्त किया कि कांग्रेस की ओर से प्रधानमंत्री को लेकर अपमानजनक टिप्पणियों पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री मौन साधे रहते हैं। जबकि अपने कामकाज पर टिप्पणियों के प्रति वे असहिष्णु होकर एफआईआर दर्ज करवा देते हैं। उन्होनें कहा कि प्रदेश सरकार भाजपा कार्यकर्ताओं को आंख न दिखाए। शराब के ठेके के पैसों से प्रदेश की सरकार चल रही है।

 

26-06-2020
भारतीय जनता पार्टी के वर्चुअल रैली को लेकर हुई प्रेसवार्ता

कोरबा। भारतीय जनता पार्टी की 28 जून को होने वाली वर्चुअल रैली को लेकर शु्क्रवार को कोरबा जिले में भाजपा कार्यालय में प्रेसवार्ता आयोजित की गई। प्रेसवार्ता में बीजेपी के जिला अध्यक्ष अशोक चावलानी सहित वरिष्ठ पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे। प्रेसवार्ता में पूर्व महापौर जोगेश लांबा ने बताया कि होने वाली इस रैली का संबोधन राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। इसमें मोदी सरकार की ऐतिहासिक उपलब्धियों के बारे में कार्यकर्ता और जनता को बताने की जो श्रंखला चल रही है उसी कड़ी में 28 जून को छत्तीसगढ़ प्रदेश में वर्चुअल रैली का आयोजन होना है।रैली में सोशल मीडिया के माध्यम से 30 लाख से अधिक और छत्तीसगढ़ एवं कोरबा में 20 हजार का लक्ष्य दिया गया है। इसमें सभी पदाधिकारियों को रैली सफल बनाने जिम्मेदारियां सौंपी गई है। रैली को सोशल मीडिया में सिस्को रिपेक्स ऐप से जोड़कर शेयर किया जाएगा। इस ऐप का लिंक पार्टी कार्यकर्ताओं के पास से लेकर ट्विटर एवं फेसबुक के माध्यम से लोग जुड़ सकेंगे। अलग अलग जिम्मेदारियां जिला अध्यक्ष अशोक चावलानी ने बाकी अन्य लोगों को दी।

12-06-2020
सप्ताह में पांच दिन खुलेंगे बाजार, दो दिन रहेंगे बंद

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने एहतियाती कदम उठाते हुए तय किया है कि सप्ताह में दो दिन बाजार बंद रहेंगे। सप्ताह में पांच दिन सभी बाजार खुलेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान तय किया गया है कि राजधानी में बाजार सप्ताह में दो दिन शनिवार और रविवार को बंद रखे जाएं। इस तरह सप्ताह में पांच दिन सभी बाजार खुलेंगे।राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा के अनुसार कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 69 हो गया है। वहीं मरीजों के दोगुने होने की दर 31 दिन हो गई है। देश में कोरोना की वृद्धि दर 4.7 है तो मध्यप्रदेश में यह दर 2.3 है। प्रदेश में पूरी तरह कोरोना काबू में है। कोरोना से डरने की जरुरत नहीं है मगर सावधानी आवश्यक है।

20-05-2020
शिवराज ने कहा, प्रियंका गांधी को मध्यप्रदेश आकर देखना चाहिए कि मजदूरों की मदद कैसी की जाती है

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी को मजदूरों की मदद के लिए मध्यप्रदेश का मॉडल देखने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि प्रियंका गांधी को मध्यप्रदेश आकर देखना चाहिए कि मजदूरों की मदद कैसी की जाती है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी इन दिनों मजदूरों की मदद को लेकर आमने-सामने हैं।इस बीच मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी योगी आदित्यनाथ के साथ हो गए हैं। उन्होंने बुधवार को ट्वीट कर कांग्रेस महासचिव पर हमला बोला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रियंका गांधी अगर आपको सच में श्रमिकों की मदद करनी है, तो मध्यप्रदेश आइए। हमारे यहां की व्यवस्थाएं देखिये, सीखिए उससे आपको मदद मिलेगी। मध्यप्रदेश की धरती पर आपको कोई मजदूर भूखा, प्यासा और पैदल चलता हुआ नहीं मिलेगा, हमने कारगर इंतजाम किए हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि अपने और दूसरे राज्यों के श्रमिकों को उनके घरों एवं राज्यों तक पहुंचाने के लिए हम एक हजार से अधिक बसें रोज चलवा रहे हैं। देश के दूसरे राज्यों में फंसे अपने 4.5 लाख मजदूर भाई-बहनों को अब तक ट्रेनों और बसों से उनके घर पहुंचा चुके हैं।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि प्रियंका गांधी को संकट की इस घड़ी में अपनी निकृष्टतम राजनीति के लिए मजदूरों को मोहरा नहीं बनाएं, उनकी हाय लगेगी। उनके साथ-साथ यह देश और दुनिया भी आपकी कथनी और करनी में अंतर को साफ-साफ देख रहा है। छल नहीं, सेवा कीजिए, यही सच्ची राजनीति है।

01-04-2020
मध्यप्रदेश सरकार ने सिंगल क्लिक के माध्यम से हितग्राहियों के खातों में ट्रांसफर किए 589 करोड़ रुपए

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंगल क्लिक के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों के बैंक खाते में कुल 589 करोड़ 3 लाख 8 हजार रुपए की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की। यह राशि आज हितग्राहियों के खातों में प्राप्त हो जाएगी। आधिकारिक जानकारी के अनुसार सीएम चौहान ने कल मंत्रालय से सिंगल क्लिक के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों के बैंक खाते में यह राशि ट्रांसफर की। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश में लॉकडाउन की स्थिति है। इसके कारण शालाओं में पका हुआ भोजन दिया जाना संभव नहीं है। ऐसे में शासन ने निर्णय लेते हुए आठवीं तक के बच्चों की मध्यान्ह भोजन की राशि उनके अभिभावकों के बैंक खातों में अंतरित कर दी है।

इसी प्रकार रसोईयों को उनके मानदेय की राशि भी शासन की ओर से सीधे उनके खाते में डाल दी गई है। समेकित छात्रवृत्ति योजना की राशि भी विद्यार्थियों के खाते में अंतरित की गई है। मुख्यमंत्री चौहान ने तीनों योजनाओं की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से आज संबंधितों के खातों में भिजवा दी। मुख्यमंत्री ने मध्यान्ह भोजन की हितग्राही बच्ची गीता एवं उसकी मां रमाबाई जिला खरगोन से मोबाइल पर चर्चा की। मुख्यमंत्री ने मिडिल स्कूल रेंगई जिला विदिशा की मध्यान्ह भोजन रसोईया मायाबाई एवं ग्वालियर की प्रेमवती से भी मोबाइल पर बात की तथा बताया कि उनके खाते में मानदेय की 2000 रुपये की राशि पहुंच जाएगी।

मुख्यमंत्री चौहान ने छात्र अल्केश जिला झाबुआ एवं छात्रा प्राची जिला सीहोर से मोबाइल पर वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की तथा बताया कि उनके खाते में आज छात्रवृत्ति की राशि पहुंच जाएगी। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास मनोज श्रीवास्तव, सचिव जनसंपर्क पी. नरहरि, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि अरूण शमी, आयुक्त लोक शिक्षण जयश्री कियावत, अपर संचालक लोक शिक्षण डॉ. कामना आचार्य एवं तकनीकी निदेशक एनआईसी सुनील जैन आदि उपस्थित थे।

08-01-2019
Madhya Pradesh : एनपी प्रजापति बने मध्य प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष 
फैसले से नाराज भाजपा ने पहले वॉकआउट और फिर किया राजभवन तक मार्च
06-11-2018
BJP: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की स्टार प्रचारकों की सूची

भोपाल। भाजपा ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी की है। सूची में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का नाम शामिल है।

मध्य प्रदेश में स्टार प्रचारकों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मुख्य चेहरा हैं। अन्य स्टार प्रचारकों की देखें सूची.......

Advertise, Call Now - +91 76111 07804