GLIBS
27-11-2020
भूपेश बघेल  ने कहा - अनुसूचित जनजाति के विचाराधीन प्रकरणों के निराकरण में लाएं तेजी 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को राजधानी स्थित अपने निवास कार्यालय में गृह विभाग की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने बैठक में बस्तर संभाग और राजनांदगांव जिले में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों के विरूद्ध विचाराधीन प्रकरणों की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुए इनके निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि बस्तर संभाग के 7 जिलों तथा राजनांदगांव जिले में 494 प्रकरणों में अनुसूचित जनजाति वर्ग के विचाराधीन लोगों की कुल संख्या 869 हैं। जिला स्तरीय समिति द्वारा इनमें से 722 लोगों के विरूद्ध विचाराधीन प्रकरणों को वापस लिए लाने की अनुशंसा गृह विभाग से की गई है। मुख्यमंत्री बघेल ने समिति द्वारा अनुशंसित प्रकरणों का तत्परता से निराकरण करने तथा शेष मामलों को संवेदनशीलता के साथ निराकृत करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। बैठक में जानकारी दी गई कि जिला स्तरीय समिति द्वारा बस्तर जिले के 39, दंतेवाड़ा के 41, कांकेर के 9, बीजापुर के 142, नारायणपुर के 28, कोण्डागांव के 34, सुकमा के 413 तथा राजनांदगांव जिले के 16 लोगों के प्रकरणों की वापसी की अनुशंसा की गई है। बैठक में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, अपर मुख्य सचिव गृह सुब्रत साहू, पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी, पुलिस महानिदेशक ;नक्सल ऑपरेशन अशोक जुनेजा, मुख्यमंत्री के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक  पी सुन्दर राज, संचालक लोक अभियोजन प्रदीप गुप्ता सहित गृह विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

28-07-2020
वन अधिकार पट्टा मिलने से खुश है बीना यादव,कहा बच्चों को पढ़ाएंगी,भूपेश सरकार के फैसले का असर

रायपुर। भूपेश बघेल की जनहित और कल्याणकारी नीतियों से अब लोग उत्साहित हैं। राजनांदगांव जिले के मोहला विकासखंड के दूरस्थ ग्राम मिस्प्री की बीना यादव को वन अधिकार पट्टा से जमीन मिलने पर उनमें खेती करने के लिए उत्साह और खुशी है। शासन के कारगर प्रयासों से जंगलों में लघुवनोपज संग्रहण करने वाले लोगों की जिंदगी बदल रही है। बीना ने बताया की उन्हें 50 डिसमिल जमीन मिली है, जिस पर उन्होंने उनके पति जोहित यादव ने धान की फसल लगाई है। उन्होंने कहा कि दो छोटे बच्चे प्रियंका और दुष्यंत हैं,जिन्हें वे अच्छी तरह पढ़ाना चाहती है। उनके परिवार में वन अधिकार पट्टा के तहत मोहनलाल, पुरुषोत्तम, जागेश्वर को कुल 2 एकड़ की जमीन मिली है। बीना ने बताया कि हम सब वनों में महुआ,चार,हर्रा और अन्य तरह के वनोपज एकत्रित करते हैं, वहीं कुसुम पेड़ से लाख का भी संग्रहण करते हैं। यह हमारे आजीविका का साधन है, लेकिन अब जमीन पर अधिकार मिलने से कृषि कार्य करने से आमदनी बढ़ेगी।

 

25-07-2020
गृहमंत्री के निर्देश के बाद 24 घंटे में पकड़ा गया हत्या का आरोपी

रायपुर। राजनांदगांव जिले में हत्या का मामला संज्ञान में आते ही प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने संबंधित अधिकारियों को तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश देने के बाद पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी 24 घंटे के भीतर कर ली है। गौरतलब है कि राजनांदगांव-अम्बागढ़ चौकी के रायसिंह पिता स्व.आनंद सिंह पटेल ने 22 जुलाई की सुबह थाने आकर रिपोर्ट लिखाई की रात में सभी खाना खाकर सोए थे। सुबह उसके छोटे बेटे अनुज पटेल की लाश बिस्तर पर मिली। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच शुरू की और पोस्टमार्टम में गला घोंटकर कर हत्या करना पाया। जांच के दौरान घटना स्थल कातुलवाहि जाकर सूक्ष्मता से पूछताछ करने पर मृतक का बड़ा भाई अन्नू पटेल जो शादी शुदा था। उसने अपना जुर्म कबूल किया और बताया कि मृतक अनुज खेत के काम में मदद नहीं करता था। इतना ही नहीं वह नशे का आदी था। पहले दोनों के बीच दो बार झगड़ा हो चुका था। वह उसकी पत्नी से भी मारपीट करता था। मौका देखकर अपनी पत्नी के साथ गमछे से नाक मुँह दबाकर उसकी हत्या कर दी। निरीक्षक आशीर्वाद रहटगांवकर ने वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में 12 घंटे में ही हत्या की गुत्थी सुलझाने में सफलता प्राप्त की। आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।

21-07-2020
महासमुंद जिले के दो और राजनांदगांव जिले की एक सिंचाई जलाशय के जीर्णोद्धार कार्य के लिए 7.51 करोड़ की स्वीकृत

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन के जल संसाधन विभाग की ओर से महासमुंद जिले के दो और राजनांदगांव जिले की एक सिंचाई जलाशय के जीर्णोद्धार कार्य के लिए 7 करोड़ 51 लाख 69 हजार रूपए की स्वीकृत की गई है। इन सिंचाई जलाशयों के पूरा होने से 1090.63 हेक्टेयर क्षेत्र में किसानों को सिंचाई की सुविधा मिलेगी। जल संसाधन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार महासमुंद जिले के विकासखंड महासमुंद की कोडार जलाशय परियोजना की बम्हनी वितरक नहर लाईनिंग कार्य के लिए 2 करोड़ 54 लाख 80 हजार और पसीदा जलाशय के नहर लाइनिंग, पक्के कार्यों का सुधार एवं जीर्णोंद्धार कार्य के लिए 2 करोड़ 11 लाख 27 हजार रूपए तथा राजनांदगांव जिले के विकासखंड डोंगरगढ़ की पेटेश्री नदी पर झिटिया एनीकट योजना के निर्माण के लिए 2 करोड़ 85 लाख 62 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है।

 

24-06-2020
कंटेनमेंट जोन के 100 घरों का कराए एक्टिव सर्वे और कान्टेक्ट ट्रेसिंग : डॉ.प्रियंका शुक्ला

राजनांदगांव। मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डॉ.प्रियंका शुक्ला ने बुधवार को राजनांदगांव जिले में कोविड-19 के अंतर्गत कोरोना के संक्रमण से बचाव के उपायों के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जा रही गतिविधियों की समीक्षा की। डॉ.शुक्ला ने न्यू सर्किट हाउस राजनांदगांव में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक तथा स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर पूरी गतिविधि की गहन समीक्षा की।
समीक्षा बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक गिरीश कुर्रे  जिले मे कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव, रोकथाम तथा कोरोना पाजिटिव व्यक्तियों के उपचार के संबंध में विस्तार से प्रस्तुतिकरण दिया गया। डॉ. प्रियंका शुक्ला ने जिले में कोविड-19 के तहत महतारी सदन क्वारेंटाइन सेटरों के माध्यम से गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य एवं प्रसव के संबंध में किए गए कार्यों की प्रशंसा की। डॉ.प्रियंका शुक्ला ने जिले में कोविड-19 के तहत चलाये जा रहे आनलाइन कम्यूनिटी सर्वे कार्यक्रम कोरोना दर्पण अभियान की भी तारीफ की और कहा कि यह प्रदेश में अपने तरह का किसी भी जिले में चलाया जा रहा पहला अभियान है। इससे कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले लोगों की जानकारी आसानी से इकट्ठा करने में मदद मिलेगी।डॉ. शुक्ला ने जिले में प्रभावित इलाकों में सेम्पल कलेक्शन को भी पर्याप्त संख्या मे बढाये जाने तथा स्वास्थ्य विभाग, पुलिस, पंचायत, नगर निगम, शिक्षा विभाग के काम करने वाले फ्रंट लाइन वर्कर्स को दवा खिलाकर शत प्रतिशत प्रोफाईलेक्सीस करने निर्देश दिए। उन्होंने कंटेनमेंट जोन के आसपास के सभी प्राईवेट अस्पतालों, क्लीनिक और झोलाछाप डॉक्टरों के भी आईएलआई सेम्पल लेने के निर्देश दिए। उन्होंने विशेषकर शहर के कंटेनमेंट जोन लखोली क्षेत्र में 100 घरों में एक्टिव सर्वे और कान्टेक्ट ट्रेसिंग करने के लिये कहा।

डॉ. प्रियंका शुक्ला ने कंटेन्मेंट जोन मेें सेम्पल साईज यथा संभव ज्यादा से ज्यादा रखने एवं न्यूनतम एक पॉजिटिव मरीज के पीछे कम से कम 10 प्रायमरी कॉन्टेक्ट  लोगों का का सेम्पल लेने के निर्देश दिए। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा लोगों को इन्स्टीट्यूशनल क्वारेंटाइन में रखने के सुझाव दिए। आवश्यकतानुसार आईसोलेशन भी किये जाने तथा कंटेनमेंट जोन में बेरी केटिंग और पुलिस सुरक्षा से शत प्रतिशत आवागमन प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए। जिले में कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को ध्यान में रखकर आइसोलेशन व उपचार के लिये एक व्यवस्थित कोविड केयर सेंटर बनाने के भी निर्देश दिए।समीक्षा बैठक में राज्य स्तर से आए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक उर्या नाग एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, डीएमओ डॉ. कुमरे,प्रणय शुक्ला, डॉ. सोनिका त्रिपाठी, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक अनामिका विश्वास एवं अन्य सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

22-06-2020
जिले में मिले एक दर्जन से अधिक कोरोना पॉजिटिव, एक विधायक भी शामिल

राजनांदगांव। जिले में सोमवार को एक दर्जन से अधिक कोरोना से संक्रमित लोगों की पहचान हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राजनांदगांव सहित आसपास के क्षेत्र में कोरोना संक्रमित मिले है। विभाग के अनुसार जिले में कोरोना 15 पॉजिटिव की पहचान हुई है। इसमें जिले के 1 विधायक भी कोरोना पाजिटिव पाए गए हैं। इसके अलावा चौकी, खैरागढ़, डोंगरगांव, बागनदी तथा मोहला से कोरोना पॉजिटिव के मिलने की खबर है। स्वास्थ्य विभाग की टीम सभी को मेडिकल कॉलेज अस्पताल पेंड्री में लाने की तैयारी में है। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि की है।

 

18-06-2020
भूपेश बघेल सरकार ने राजनांदगांव जिले में 2 सिंचाई योजना के लिए किए 93 करोड़ रुपए मंज़ूर,बदलेगी तस्वीर

रायपुर/राजनांदगांव। छत्तीसगढ़ शासन ने राजनांदगांव जिले की दो सिंचाई योजना के कार्यो के लिए 93 करोड़ 20 लाख रुपए स्वीकृत किये है। स्वीकृत कार्यो में जिले के छुईखदान विकासखण्ड के सुरही जलाशय के वेस्ट वियर की ऊॅचाई बढ़ाने, सुरही नहर विस्तार का जीर्णोद्धार और लाईनिंग कार्य के लिए 45 करोड़ 99 लाख 48 हजार रुपए स्वीकृत किये है। इससे क्षेत्र में करीब एक हजार 798 हेक्टेयर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई सुविधा हो जाएगी। इसी प्रकार से राजनांदगांव के ही विकासखण्ड खैरागढ़ की आमनेर-मोतीनाला डायवर्सन योजना के जल आवर्धन के कार्यो और नहरों की रिमाडलिंग और लाईनिंग कार्य के लिए 47 करोड़ 21 लाख 4 हजार रूपए स्वीकृत किये गये है। सिंचाई योजना के इन कार्यो से एक हजार 837 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में सिंचाई सुविधा प्रस्तावित है। जल संसाधन विभाग मंत्रालय महानदी भवन से मुख्य अभियंता महानदी गोदावरी कछार जल संसाधन विभाग रायपुर को सिंचाई योजनाओं के कार्य पूर्ण कराने के लिए प्रशासकीय स्वीकृति जारी की गई। सिंचाई योजनाओं के इन कार्यो को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में करने के निर्देश दिए हैं।

04-06-2020
मेडिकल कॉलेज अस्पताल पेंड्री में किया जाएगा कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज

राजनांदगांव। जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का मिलना लगातार जारी है। गुरुवार कोमानपुर ब्लॉक के टोहे में 3 और सरोली में 3 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। इनका इलाज राजनांदगांव मेडिकल कॉलेज में किया जाएगा। अब जिले में कुल 42 कोरोना पॉजिटिव मरीज हो गए हैं। सभी का इलाज मेडिकल कॉलेज अस्पताल पेंड्री में किया जा रहा है। सीएमएचओ डॉ. मिथलेश चौधरी ने इसकी पुष्टि की है।

26-05-2020
राजनांदगांव जिले की कमान संभालेंगे टोपेश्वर वर्मा, होंगे नए कलेक्टर

 राजनांदगांव। प्रदेश में आज मंगलवार को बड़े पैमाने में प्रशासनिक फेरबदल किया गया है।  इसमें टोपेश्वर वर्मा को राजनांदगांव जिले का नया कलेक्टर बनाया गया है। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य को राजनांदगांव से धमतरी ट्रांसफर किया गया है।

 

09-05-2020
शहीद एसआई का पार्थिव शरीर पहुंचा गृह ग्राम, पूरे सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई


अम्बिकापुर। राजनांदगांव जिले में नक्सलियों से हुए मुठभेड़ में शहीद एसआई श्यामकिशोर शर्मा पंचतत्व में विलीन हो गए। स्व.श्यामकिशोर शर्मा को सरगुजा जिले के उनके गृह ग्राम खाला स्थित पुरातन तालाब के किनारे उनके पिता बृज किशोर शर्मा ने मुखाग्नि दी। शहीद के अंतिम विदाई के समय भारी संख्या जनसमुदाय उपस्थित था। दाह संस्कार से पूर्व सरगुजा पुलिस द्वारा शहीद एसआई को बंदूकों की सलामी दी गई। अंतिम संस्कार के समय आईजी रतनलाल डांगी, कलेक्टर डॉ.सारांश मित्तर, एसपी आशुतोष सिंह,एएसपी ओम चंदेल,दिलबाग सिंह सहित अन्य पुलिस व प्रशासनिक अमला मौजूद रहा।इसके पूर्व लगभग 1 बजे शहीद एसआई के पार्थिव शरीर को सेना के हेलीकॉप्टर से दरिमा हवाई अड्डा लाया गया,जहां कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत सहित आईजी रतनलाल डांगी, कलेक्टर डॉ सारांश मित्तर,पुलिस अधीक्षक आशुतोष सिंह,,एएसपी ओम सिह चंदेल सहित पुलिस व प्रशासनिक अमला उपस्थित था। दरिमा हवाई अड्डा पर मंत्री अमरजीत भगत द्वारा शहीदएसआई श्याम किशोर शर्मा को पुष्पांजलि अर्पित की गई। गौरतलब है कि शुक्रवार की रात नक्सलियों से मुठभेड़ के दौरान वीरता पूर्वक तीन नक्सलियों को मारने के बाद पेट में गोली लगने से राजनांदगांव जिले के मदनवाड़ा थाने में पदस्थ एसआई श्यामकिशोर शर्मा शहीद हो गए थे।

26-04-2020
राजनांदगांव को मिले 952 रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट, स्क्रीनिंग में मिलेगी मदद

रायपुर/राजनांदगाँव। कोविड-19 के संदिग्ध मरीजों के परीक्षण के लिए राजनांदगाँव जिले को 952रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट प्रदान किया गया है। यह रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट सैंपल भेजने की स्क्रीनिंग है। यह किट निगरानी के लिए है। सर्दी, खाँसी एवं बुखार के ऐसे मरीज जिन्हें एक हफ्ते से अधिक समय हो गया हो, ऐसे मरीज का रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट में पॉजिटिव आने पर उन्हें इलाज के लिए रायपुर भेजा जाएगा। निगेटिव होने पर नहीं भेजा जाएगा। एंटीबॉडी टेस्ट, आरटीपीसीआर टेस्ट का विकल्प नहीं है। आरटीपीसीआर टेस्ट (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमिरास चेन रिएक्शन टेस्ट) आरएनए से संबंधित वायरस आनुवंशिक सामग्री का पता लगता है, जबकि एंटीबॉडी स्क्रीनिंग टेस्ट है। आरटीपीसीआर टेस्ट से कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीज की पुष्टि होती है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804