GLIBS
10-11-2019
खेत में काम करते समय किसान आया करंट की चपेट में, मौके पर मौत

बेमेतरा। करंट लगने से रविवार को एक किसान की मौत हो गई। मामला खंडसरा चौकी के ग्राम अतरिया का है। जिला मुख्यालय से 12 किमी दूर ग्राम अतरिया में एक 50 वर्षीय किसान की खेत में काम करते समय करंट लगने से मौत हो गई। ग्राम अतरिया निवासी कृषक नानूकदास गोयल उम्र 50 वर्ष खेत में मोटर पम्प कनेक्शन के लिए वायर को फैला रहा था तभी समीप की 11 केवी की लाइन के संपर्क में वॉयर आ गया, जिससे कृषक नानूक दास की घटना स्थल पर ही मौत हो गई। खेत में मृतक के साथ काम कर रहे पुत्र वेदकुमार व अन्य लोगों ने बचाने का प्रयास किया। किसान को वाहन से जिला चिकित्सालय ले जाया गया। यहां चिकित्सकों ने जांच बाद कृषक को मृत घोषित कर दिया। परिजनों ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। पुलिस ने पंचनामा कर शव पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। पोस्टमार्टम बाद शव परिजनों को सौंप दिया गया। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना में लिया है।  

08-11-2019
राजरानी छाबड़ा स्मृति टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता 22 नवंबर से

बेमेतरा। जिला मुख्यालय के बेसिक स्कूल मैदान में एकता क्रिकेट क्लब के तत्वावधान में राजरानी छाबड़ा स्मृति टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन कराया जा रहा है। क्लब अध्यक्ष नन्नू रजक ने बताया कि इस वर्ष क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ 22 नवंबर से होगा। आयोजन का यह 18वां वर्ष है, प्रतियोगिता में जिले की ही टीम को प्रवेश दिया जाएगा। इस प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार 25 हजार व ट्रॉफी और द्वितीय पुरस्कार 15 हजार रुपए व  ट्रॉफी दी जाएगी। इसके अतिरिक्त सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, बॉलर, क्षेत्ररक्षक, विकेट कीपर, बेस्ट टीम, दर्शकों द्वारा सीमारेखा के बाहर कैच पकडऩे पर इनाम सहित अनेक आकर्षक पुरस्कार रखे गए है।

 

08-11-2019
बेमेतरा में एक बार फिर सराहनीय कार्य, जागरूक परिवार ने किया नेत्रदान

बेमेतरा। नगर के एक और जागरूक परिवार ने मृत्योपरांत नेत्रदान कर समाज के सामने प्रशंसनीय व सराहनीय उदाहरण प्रस्तुत किया है। बता दें कि जिला मुख्यालय बेमेतरा में शुक्रवार सुबह सिंधी पारा निवासी दिलीप रोहरा का निधन हो गया। दिवंगत दिलीप रोहरा नगर के प्रतिष्ठित व्यवसायी सुरेंद्र मोटवानी, लायन केशव मोटवानी, रामा मोटवानी और संजय मोटवानी के बहनोई थे। मृत्योपरांत दिलीप रोहरा के नेत्रों का दान किया गया है। दरअसल कुछ दिनों पहले बेमेतरा के सिंधी समाज के जागरूक सुखवानी परिवार द्वारा नेत्रदान किया गया था। उनसे प्रेरित होकर मोटवानी परिवार और उनकी बहन शीला रोहरा ने भी दिलीप रोहरा का नेत्रदान किया है। मानव समाज के लिए यह एक सराहनीय और अनुकरणीय योगदान है। जिले के नेत्र विशेषज्ञ और लायन सचिव डॉ विनय ताम्रकार, नेत्र चिकित्सा सहायक अधिकारी ओंकार चंद्राकर, दीपा शर्मा व राकेश साहू की टीम ने नेत्रदान सम्पन्न किया। उन्होंने बताया कि नेत्रदान करने के लिये यह जरूरी नहीं है कि वह घोषणापत्र भरा हो। मृतक के वारिस मृत व्यक्ति का नेत्रदान करना चाहे तो वो कर सकता है। नेत्र दान सिर्फ मरणोपरांत ही किया जाता है, जीते जी नेत्रदान नहीं होता। नेत्रदान करने के लिये परिजन की मृत्यु के तुरंत बाद शासकीय अस्पताल के नेत्र विभाग को सूचित करना होता है। नेत्र को मृत्यु के 4 से 6 घंटे के भीतर निकलना आवश्यक होता है। इसमें मृतक के शरीर में विकृति भी नहीं आती है। नेत्रदान कर मरने के बाद भी एक पुण्य कर किसी दो नेत्रहीन व्यक्ति को दृष्टि प्रदान कर अन्धत्व नियंत्रण में अमूल्य योगदान दे सकते हैं। 

 

07-11-2019
पशुओं को सड़कों पर खुला छोडऩा अपराध, मालिकों पर होगी कार्रवाई

बेमेतरा। जिला मुख्यालय स्थित संयुक्त जिला कार्यालय के सभा कक्ष में पशुधन विकास विभाग की बैठक लेकर विभागीय कामकाज की समीक्षा कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी ने की। उन्होंने कहा कि सड़कों पर लावारिस पशु घूमते रहते हैं, जिससे  यातायात बाधित होता है, उसके कारण दुर्घटना होने की आशंका रहती है। उन्होंने बताया कि अपने मवेशियों को लावारिस स्थिति में छोडऩा अपराध है। ऐसे पशुमालिकों पर कार्रवाई करने के निर्देश उन्होंने दिए। इसके अलावा बैठक में व्यक्तिमूलक योजनाओं की समीक्षा हुई जिसमें लक्ष्य अनुसार नवम्बर तक पूर्ण करने हेतु निर्देश प्राप्त हुए है। बैंकयार्ड, कुक्कुट ईकाई के कुछ प्रकरण स्व सहायता समूह को दिए जाने हेतु निर्देश प्राप्त हुए हैं। पशु सखी को विभाग द्वारा ट्रेनिंग देकर विभागीय कार्यों में जो गौठान में संचालित होना है उसमें सहायता लेने हेतु निर्देश प्राप्त हुए है। गौशाला का जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने निर्देश दिए हैं। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश कुमार सर्वे, पशुपालन विभाग डॉ.राजेन्द्र भगत, पशु चिकित्सक डॉ. विजय कुर्रे, डॉ. साधना कुर्रे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

05-11-2019
महेतरी बाई की आंखों से मिलेगी दो दृष्टिहीनों को रोशनी

बेमेतरा। जिला मुख्यालय में देवांगन परिवार ने अपनी माता महेतरी बाई देवांगन (85) की आखों का दान कर अनुकरणीय पहल की है। उनके निधन के बाद ही उनकी आंखें दुनिया देखती रहेंगी। जानकारी के अनुसार 15 दिवस पूर्व विजय देवांगन नेत्र सहायक अधिकारी द्वारा राजेन्द्र देवांगन एवं उनके परिवार के  सदस्यों को नेत्रदान की जानकारी देने पर सभी लोग नेत्रदान के लिए सहमत हो गए। 31 अक्टूबर को मृत्यु पश्चात सूचना देने पर नोडल अधिकारी (अंधत्व) डॉ.समता रंगारी के मार्गदर्शन में नेत्र सहायक अधिकारी विजय देवांगन एवं ओंकार चन्द्राकर द्वारा नेत्रदान का कार्य पूर्ण किया गया और नेत्र सुरक्षित निकालकर आई बैंक मेडिकल कॉलेज रायपुर में जमा किया गया। 

 

12-09-2019
बेमेतरा जिले में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लिए की जाएगी पहल : कृषि मंत्री चौबे

बेमेतरा। प्रदेश के कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रवीन्द्र चौबे ने मुख्य अतिथि के रूप में आज जिला मुख्यालय बेमेतरा के ऐतिहासिक बेसिक स्कूल मैदान में 19वीं राज्यस्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। मंत्री ने कहा कि बेमेतरा में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स होना चाहिए इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन को एक प्रस्ताव बनाकर राज्य शासन को भेजने के निर्देश दिए। समारोह की अध्यक्षता विधायक बेमेतरा आशीष छाबड़ा, विशिष्ट अतिथि विधायक नवागढ़ गुरुदयाल सिंह बंजारे एवं जिला पंचायत अध्यक्ष कविता साहू उपस्थित थे। इस स्पर्धा में प्रदेश के 27 जिलों के 12 जोन के 1488 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। कार्यक्रम में कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी, पुलिस अधीक्षक प्रशांत ठाकुर, जिला पंचायत के सीईओ प्रकाश कुमार सर्वे सहित नागरिक एवं खिलाड़ी उपस्थित थे। कृषि मंत्री चौबे ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए खेल प्राधिकरण गठन करने का निर्णय लिया गया है। इसके जरिए खेल प्रतिभाओं को उचित प्रशिक्षण देकर तराशने का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि स्पोर्ट्स स्कूल एवं खेल अकादमी की भी स्थापना की जाएगी। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आज बेमेतरा के मैदान में बस्तर से लेकर सरगुजा, जशपुर, कोरिया अंचल के खिलाड़ी अलग-अलग यूनिफार्म में इस स्पर्धा में भाग ले रहे हैं।  छत्तीसगढ़ देश का खूबसूरत राज्य है। हमारा प्रदेश खनिज संपदा से भरा है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ मन एवं स्वस्थ जीवन के लिए खेल आवश्यक है। खेल हमारे निजी व्यक्तित्व के लिए ही नही बल्कि देश के लिए भी बहुत जरूरी है। हॉकी के महान जादूगर मेजर ध्यानचंद का नाम गर्व से लिया जाता है। ओलम्पिक खेलों में हमारे देश के खिलाड़ी पदक हासिल कर रहे हैं। बेमेतरा में राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन हम सबके लिए सौभाग्य की बात है। बेमेतरा में राष्ट्रीय क्रीड़ा प्रतियोगिता भी आयोजित हो चुकी है। विधायक छाबड़ा ने कहा कि यह हम सबके लिए बहुत ही सौभाग्य का विषय है कि बेमेतरा 19वीं राज्य स्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है। व्यक्तित्व के विकास में खेल का बड़ा महत्व है। विधायक नवागढ़ बंजारे ने कहा कि खेल एक ऐसा माध्यम है जिससे राष्ट्रीयता की भावना मजबूत होती है। उन्होंने खिलाडिय़ों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। स्वागत भाषण के दौरान कलेक्टर ने कहा कि बेमेतरा में आयोजित इस स्पर्धा में 12 जोन के लगभग 1500 सौ खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। वे सभी पूरी खेल भावना के साथ अपने खेल का बेहतर प्रदर्शन करेंगे। शासकीय कन्या हायर सेकण्डरी स्कूल की बालिकाओं ने कर्मा नृत्य की प्रस्तुति दी। खिलाडिय़ों द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट किया गया। इस अवसर पर अवनीश राघव, टीआर जनार्दन, जनपद पंचायत साजा अध्यक्ष ओमप्रकाश वर्मा, पार्षद रीता पाण्डे, ब्लाक अध्यक्ष साजा संतोष वर्मा, बंशी लाल पटेल, एएसपी विमल कुमार बैस, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व आशुतोष चतुर्वेदी, जिला शिक्षा अधिकारी सीएस धु्रव, सीएमओ होरी सिंह ठाकुर सहित पत्रकार एवं बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804