GLIBS
14-11-2020
फेस्टिवल हो या स्पेशल ओकेशन कोरोनाकाल में बाजार की मिठाइयों से बचे घर पर ट्राई कीजिए नारियल से बनी बर्फी लड्डू

रायपुर। दिवाली है और हर घर की रसोई में कोई न कोई व्यंजन बन रहे हैं। पर वक्त की कमी के कारण बहुत से लोग दुकानों से मिठाई लाते हैं। लेकिन इस कोरोना काल में बाहर के चीज़ों से जितना परहेज किया जाए उतना अच्छा है। दिवाली हो या कोई भी फेस्टिवल आप नारियल से बने बर्फी और लड्डू ट्राई कर सकते हैं। नारियल से बने बर्फी और लड्डू एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब मिठाई है। इसका लाजवाब स्वाद सभी को पसंद होता है और यह बहुत ही कम समय में तैयार होने वाली मिठाई है।

नारियल बर्फी बनाने की विधि:
सबसे पहले पैन में घी गर्म कर उसे काजू डालकर सुनहरा होने तक भूनें। पैन को खाली कर दे। उसी पैन में नारियल का बुरादा और चीनी डालकर मद्धिम आंच पर लगातार चलाते हुए पकाए। फिर इलायची और काजू डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। सुनहरा होने तक भुने। एक फ्लैट प्लेट में घी लगाकर रखें और उसमें नारियल डालकर अच्छी तरह से फैला दें। हल्का सा सूख जाने के बाद चाकू की मदद से इसे बर्फी के आकार में काट दें। ठंडा होने के बाद ही इसे स्टोर करें।

नारियल लड्डू बनाने की विधि:
सबसे पहले एक कढ़ाई में नारियल बूरा डालकर 2 मिनट तक भूनें, फिर उसमें दूध और घी मिलाएं और धीमी आंच पर भूनें।
अब जब मिश्रण थोड़ा गाढ़ा होने लगे तब उसमें मिल्क पाउडर डालकर लगातार चलाते हुए भूनें।
अब जब मिश्रण कढ़ाई छोड़ने लगे तब उसमें चीनी मिलाएं और लगातार मिक्स करते रहें।
अब गैस बन्द करें और ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इलायची पाउडर मिलाकर लड्डू बनाएं और नारियल बूरा में लपेट कर केसर पत्तियां से गार्निश करें ।

16-09-2020
कुरकुरी भिंडी बनाकर रसोई में करें कुछ हटकर ट्राई

रायपुर। भिंडी को कई अलग-अलग तरीके से भी बनाया जाता है, जिसमें से एक कुरकुरी भिंडी है। अक्सर लोग आम तरीके से बनाई जाने वाली भिंडी की सब्जी खाकर बोर हो जाते हैं तो ये कुरकुरी भिंडी ट्राई कीजिए। मसाले और बेसन में मैरिनेट करके तली हुई कुरकुरी भिन्डी उन्हें भी पसन्द आती है जो भिन्डी खाना पसंद नहीं करते हैं। 

कुरकुरी भिंडी बनाने की आसान विधि :-
-भिंडी को लंबाई में काटें और फिर पतले-पतले स्ट्रिप्स में काट ले। एक कढ़ाई में आवश्यकतानुसार तेल गरम कर लें।
-भिंडी को एक बाउल में डालें, उसमें नमक, बेसन, लाल मिर्च पावडर, चाट मसाला, अमचूर और जीरा पावडर डाले और अच्छी तरह मिला लें।
-अब इन्हें गरम तेल में डालें और सुनहरा और करारा होने तक तल लें। तेल में से निकाल कर एक अबज्ञौरबेंट पेपर पर रखें।
-अब प्लेट में सर्व करके पराँठे या चपाती के साथ कुरकुरी भिंडी का आनंद ले ।

02-05-2020
जनता की सेवा में सदैव तत्पर रहती है भाजपा: बृजमोहन

रायपुर। लॉक डाउन से प्रभावित लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए भारतीय जनता पार्टी हेल्प डेस्क द्वारा संचालित पंडित दीनदयाल रसोई में आज विधायक एवं पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल पहुंचे। अग्रवाल ने कार्यकर्ताओं के साथ सेवा कार्य में हाथ बटाते हुए भोजन का पैकेट तैयार किया तथा मौजूद जरूरतमंदों को भोजन पैकेट प्रदान भी किया।उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के चलते पूरा देश लॉक डाउन है। ऐसे में रोजी- मजदूरी करने वाले परिवारों के समक्ष एक बड़ा संकट पैदा हो गया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भाजपा हेल्प डेस्क ने स्वदेशी भवन परिसर,रायपुर में पंडित दीनदयाल रसोई प्रारंभ की है। जहां पर लॉक डाउन के प्रथम दिवस से लेकर आज दिनांक तक रोजाना लगभग 3 हज़ार लोगों के लिए भोजन पैकेट तैयार किया जाता है। भोजन में किसी दिन पुलाव तो किसी दिन पूड़ी सब्जी या खिचड़ी बनाई जा रही है।

कार्यकर्ता यह पैकेट लेकर गरीब बस्तियों में जाते हैं और जरूरतमंदों को भोजन कराते है। बाहर प्रदेशों से आये मजदूर जो विभिन्न फैक्ट्रियों में काम करते थे वे भी लॉक डाउन की वजह से यहा फंस गए है। ऐसे लोगों को भी भोजन कराया जा रहा है। गरीब परिवारों को यहा के माध्यम से सूखा राशन भी प्रदान किया जा रहा है। यहा पर वरिष्ठ भाजपा नेता अंजय शुक्ला, अमरजीत सिंह छाबड़ा, किशोर महानंद, अमित मैशेरी, अनूप खेलकर,गोविंदा गुप्ता, रितेश मोहरे नियमित रूप से अपनी सेवाएं दे रहे है।

इस संबंध में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि सेवा ही भाजपा का ध्येय है। हमने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचारों को आत्मसात किया है, जिसमें उन्होंने समाज के अंतिम छोर पर खड़े अंतिम व्यक्ति की चिंता करने की बात कही है। हम उसी राह पर चल रहे हैं। बृजमोहन ने कहा कि राष्ट्र के समक्ष जैसी भी परिस्थितियां आये भाजपा का कार्यकर्ता जनता का हाथ थामे उसके सुख-दुख में खड़ा रहता है। इस कोरोना संकट में भी हम जनता की सेवा मे तत्पर है। जरूरतमंदों को हरसंभव सहायता प्रदान करते रहेंगे।उन्होंने पंडित दीनदयाल रसोई में अपनी सेवाएं देने वाले सेवाभावी कार्यकर्ताओं के अथक परिश्रम की सराहना की।

 

27-04-2020
भाजपा के दीनदयाल रसोई में नहीं हो रहा है सोशल डिस्टेंसिंग का पालन : कांग्रेस

रायपुर। भाजपा प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने के बयान पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी  ने कहा है कि भाजपा के वरिष्ठ नेता और प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने को पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह और भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी सहित भाजपा कार्यकर्ताओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना सिखाना चाहिए। भाजपा की ओर से संचालित दीनदयाल रसोई में भाजपा के बड़े नेता और कार्यकर्ता सोशल डिस्टेंसिग की धज्जिया उड़ा रहे हैं। दीनदयाल रसोई में कोरेना वायरस  महामारी के रोकथाम  के लिए तय किए गए मानक उपायों का पालन नहीं हो रहा हैं। भाजपा के दीनदयाल रसोई भूखों को खाना पहुंचाने से ज्यादा भाजपा के बड़े नेताओं के फोटो बाजी का अड्डा है।
शैलेश ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम लॉक डाउन के नियमों का अक्षरश:पालन कर रहे हैं। फिजिकल डिस्टेंस मेंटेन करते हुए सड़कों में भटक रहे दिहाड़ी मजदूर का हालचाल जानने, उनको चिंता मुक्त करने गए थे। कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ निरंतर लड़ाई लड़ रहे चिकित्सक, पुलिस के जवान, स्वास्थ्य कर्मी,सफाई कर्मचारी, जिला प्रशासन और सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं का हौसला अफजाई करने, उनका आभार व्यक्त करने के दौरान भी सोशल डिस्टेंस का पालन कर रहे हैं। वैवाहिक कार्यक्रम में जिला प्रशासन के अनुमति मिलने के बाद हाथों को सैनिटाइज कर तेल हल्दी की रस्म अदायगी किए थे। शैलेश ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार ने त्वरित कार्यवाही कर कठोर निर्णय लेकर छत्तीसगढ़ में महामारी संकट को नियंत्रित करने में जो सफलता प्राप्त की है। छत्तीसगढ़ सरकार के कोरोना नियंत्रण के प्रयासों को देश विदेश में सराहना हो रही है। ऐसे में भाजपा नेताओं के पेट में दर्द हो रहा है।

 

26-04-2020
विक्रम उसेंडी पहुंचे दीनदयाल रसोई, कार्यकर्ताओं के साथ बैठकर बनाया भोजन

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी हेल्प डेस्क की ओर से लॉक डाउन के दौरान जरूरतमंदों के लिए दीनदयाल रसोई के माध्यम से गरम पका हुआ भोजन पैकेट वार्ड के प्रतिनिधियों के माध्यम से वितरित किया जा रहा है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विक्रम उसेंडी टीम हेल्प डेस्क के कार्यकर्ताओं का उत्साह बढ़ाने उनके बीच पहुंचे। उन्होंने कार्यकर्ताओं के साथ पैकेट भी बनाए। कोरोना संक्रमण को लेकर टीम हेल्प डेस्क की ओर से दीनदयाल रसोई स्थल पर एहतियात बरती जा रही है। उन्होंने अलग अलग वार्डों में जरूरतमंदों में भोजन पैकेट बाटने जाने वाले कार्यकर्ताओ को वितरण के लिए पैकेट भी दिया।

 

24-04-2020
गौरीशंकर अग्रवाल पहुंचे दीनदयाल रसोई, कार्यकर्ताओं के साथ भोजन पैकेट बनाए

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी हेल्प डेस्क की ओर से कोरोना संक्रमण के दौरान लॉक डाउन के समय से दीनदयाल रसोई के माध्यम से जरूरतमंदों को भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस दौरान हेल्प डेस्क टीम का उत्साह बढ़ाने पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल दीनदयाल रसोई पहुंचे। इस संक्रमण काल के दौरान टीम हेल्प डेस्क की ओर से किए जा रहे कार्यों की सराहना की और जरूरतमंदों के लिए तैयार किये जा रहे भोजन पैकेट तैयार कर अपना योगदान भी दिया।

 

14-04-2020
दीनदयाल रसोई से वितरित किए जा रहे प्रतिदिन हजारों पैकेट भोजन

रायपुर। भाजपा हेल्प डेस्क की ओर से दीनदयाल रसोई के माध्यम से प्रतिदिन हजारों पैकेट गरम भोजन राजधानी के विभिन्न गरीब, जरुरतमंद बस्तियों, अस्पतालों में बाहर से आए मजदूर परिवारों में वितरित किए जा रहे हैं। मंगलवार को संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती पर उनकी फोटो पर माल्यार्पण किया गया। बाबा साहेब के योगदान का स्मरण किया गया। इस दौरान छगनलाल मूंदड़ा, अंजय शुक्ला, किशोर महानंद, अमरजीत सिंह छाबड़ा, अमित मैशेरी, गोविंदा गुप्ता, रितेश मोहरे, राजेश गुप्ता, पप्पू दावड़ा,अनूप खेलकर सहित अन्य उपस्थित थे।

 

12-04-2020
दीनदयाल रसोई से बस्तियों में लगातार किया जा रहा जरुरतमंदों के लिए भोजन वितरित  

रायपुर। कोरोना संक्रमण की वजह से जारी लाक डाउन के चलते पिछले कई दिनों से गरीब मजदूर रोज कमाकर खाने वालों के सामने भरपेट भोजन की समस्या उत्पन्न हो गई थी। इसमें बाहर से आए मजदूर फंस गए। इन सभी जरूरतमंदों के लिए भारतीय जनता पार्टी द्वारा गरम भोजन पैकेट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। साथ ही जरूरतमंदों को कच्चा राशन भी उपलब्ध करवाया जा रहा। दीनदयाल रसोई के माध्यम से रायपुर शहर के मजदूर वर्ग,दिहाडी एवं रोजी मंजूरी वालों के क्षेत्रों जैसे सोनडोंगरी बस्ती,टिकरापारा एरिया, फाफाडीह, अशोका रत्न के पास की बस्तियां, तेलीबांधा बस्ती सहित एकता अस्पताल, नारायणा अस्पताल व अन्य अस्पतालों में इलाज के लिए आये मरीजों के परिजनों के लिए वालेंटियर के माध्यम से भोजन वितरित किये जा रहे। टीम हेल्प डेस्क के अमरजीत सिंग छाबडा, किशोर महानंद, सुब्रत चाकी,अमित मैशेरी, रितेश मोहरे, गोविंदा गुप्ता, अनूप खेलकर लगातार इस पूरी व्यवस्था में लगे है। भारतीय जनता युवा मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष पूनम महाजन ने इस दौरान वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से टीम हेल्प डेस्क से चर्चा कर सेवा कार्य की बधाई दी। भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष मोतीलाल साहू,अंजय शुक्ला,छगन मूंदड़ा,कन्हैयालाल छुगानी,विवेक सक्सेना का सहयोग भोजन व्यवस्था के दौरान मिल रहा है। रविवार को भाजपा प्रदेश संगठन मंत्री पवन साय निरीक्षण कर सेवा कार्य का जायजा लिया।

06-03-2020
ज़रा सी चूक ने उजाड़ दी परिवार की खुशियां, माँ को बचाने में चली गई भाई बहन की जान

रायपुर। गैस लीक होने के कारण अपनी मां की जान बचाने के चक्कर में भाई-बहन बुरी तरह झुलस जाने के बाद इलाज के दौरान दोनों की मौत होने का मामला सामने आया है। बता दें कि​ मूूंगेली जिले के ग्राम भथरी निवासी रोहित चतुर्वेदी मजदूरी का काम करता है। पत्नी सुशीला बाई गृहिणी है। घटना 25 फरवरी की रात करीब आठ बजे की है। सुशीला घर में गैस चूल्हे पर खाना बना रही थी। इस दौरान अचानक पाइप से गैस लीक हो गया। देखते ही देखते आग भड़क गई। मां के चिल्लाने पर बेटा सलीम चतुर्वेदी व बेटी साक्षी रसोई में पहुंचे।

दोनों भाई-बहन अपनी मां को बचाते हुए गैस से लगी आग बुझाने की कोशिश करने लगे। हादसे में सलीम व साक्षी के साथ ही उसकी मां सुशीला बुरी तरह से झुलस गए। रोहित ने आनन-फानन में परिजन की मदद से उन्हें इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया, जहां से उनकी गंभीर हालत देखकर सिम्स रिफर किया है। बहरहाल महिला का सिम्स में उपचार चल रहा था। जबकि, दोनों बच्चों की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्हें बर्न एंड ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया। उनका उपचार जारी है। बुधवार को इलाज के दौरान बेटे सलीम की इलाज के दौरान मौत हो गई। गुुरुवार को साक्षी ने भी दम तोड़ दिया। तारबाहर पुलिस इस मामले में मर्ग कायम कर जांच कर रही है।

31-01-2020
प्रमुख सचिव ने छात्र बनकर शिक्षकों के पढ़ाने के तरीके को परखा

रायपुर। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला ने शुक्रवार को नारायणपुर जिले के भम्रण के दौरान पोटाकेबिन आवासीय विद्यालय देवगांव में छात्र बनकर शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा अंग्रेजी, गणित को पढ़ाने के तौर-तरीके को भी परखा। डॉ. शुक्ला ने बच्चों को रोचक, ज्ञानवर्धक खेल के माध्यम से गणित सीखने के टिप्स दिये और अंग्रेजी भी पढ़ायी।  प्रमुख सचिव ने नारायणपुर के पास देवगांव स्थित पोटाकेबिन आवासीय विद्यालय पहुंचकर बच्चों को पढ़ायी जा रही पढ़ाई को छात्रों की तरह बैंच पर बैठकर समझा। उन्होंने बाद में स्वयं बैंच से उठकर बच्चों को रोचक तरीके से गणित के टिप्स दिए। बच्चों से कहा कि गणित में दिमाग, एकाग्रता बेहद जरूरी है। गणित समझ में आए तो यह एक रोचक विषय है। हमारे चारों तरफ जो भी होता है, उसमें गणित का अहम् रोल है। 

प्रमुख सचिव ने बच्चों के रहने के कक्ष का अवलोकन किया और रसोई में जाकर भोजन की गुणवत्ता भी देखी। बच्चों ने प्रमुख सचिव के समक्ष मलखंभ का प्रदर्शन किया। डॉ. शुक्ला ने बच्चों के द्वारा किये गये प्रदर्शन की तारीफ की। उन्होंने कहा कि जिस तनम्यता के साथ मलखंभ का प्रदर्शन करते हैं, उसी तनम्यता के साथ पढ़ाई में भी पूरा ध्यान दें, तो कामयाबी आपके कदम चूमेगी। इस अवसर पर जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक राजीव गांधी शिक्षा मिशन भी मौजूद थे।
 

13-01-2020
राजधानी की महिला टीम ने खोखो-कब्बडी में बाजी मारी

रायपुर। युवा महोत्सव में महिला वर्ग में खोखो और कबड्डी का शानदार मैच हुआ। राजधानी रायपुर की महिला टीम ने खोखो और कब्बडी दोनों प्रतियोगिता में बाजी मारी। जीत के बाद महिला टीम ने कहा कि टीम में सभी 40 वर्ष से अधिक की महिलाओं ने हिस्सा लिया। लेकिन उत्साह पर उम्र भारी नहीं पड़ी। वही टीम की अन्य खिलाड़ियों का कहना था कि आज भी बहुत से लोग यही समझते हैं कि महिलाएं रसोई के बाहर कुछ नहीं कर सकती, लेकिन जो ये सोचते हैं वे गलत हैं। महिलाओं के लिए आयोजन में इतनी अच्छी व्यवस्था सरकार की ओर से की गई, जिससे ज्यादा उत्साह मिला। कब्बडी में राजधानी की महिला टीम ने कबीरधाम को 2-1 से हराया था वहीं खोखो में कांकेर पर जीत दर्ज की है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804