GLIBS
06-03-2020
ज़रा सी चूक ने उजाड़ दी परिवार की खुशियां, माँ को बचाने में चली गई भाई बहन की जान

रायपुर। गैस लीक होने के कारण अपनी मां की जान बचाने के चक्कर में भाई-बहन बुरी तरह झुलस जाने के बाद इलाज के दौरान दोनों की मौत होने का मामला सामने आया है। बता दें कि​ मूूंगेली जिले के ग्राम भथरी निवासी रोहित चतुर्वेदी मजदूरी का काम करता है। पत्नी सुशीला बाई गृहिणी है। घटना 25 फरवरी की रात करीब आठ बजे की है। सुशीला घर में गैस चूल्हे पर खाना बना रही थी। इस दौरान अचानक पाइप से गैस लीक हो गया। देखते ही देखते आग भड़क गई। मां के चिल्लाने पर बेटा सलीम चतुर्वेदी व बेटी साक्षी रसोई में पहुंचे।

दोनों भाई-बहन अपनी मां को बचाते हुए गैस से लगी आग बुझाने की कोशिश करने लगे। हादसे में सलीम व साक्षी के साथ ही उसकी मां सुशीला बुरी तरह से झुलस गए। रोहित ने आनन-फानन में परिजन की मदद से उन्हें इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया, जहां से उनकी गंभीर हालत देखकर सिम्स रिफर किया है। बहरहाल महिला का सिम्स में उपचार चल रहा था। जबकि, दोनों बच्चों की गंभीर स्थिति को देखते हुए उन्हें बर्न एंड ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया। उनका उपचार जारी है। बुधवार को इलाज के दौरान बेटे सलीम की इलाज के दौरान मौत हो गई। गुुरुवार को साक्षी ने भी दम तोड़ दिया। तारबाहर पुलिस इस मामले में मर्ग कायम कर जांच कर रही है।

31-01-2020
प्रमुख सचिव ने छात्र बनकर शिक्षकों के पढ़ाने के तरीके को परखा

रायपुर। प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा डॉ. आलोक शुक्ला ने शुक्रवार को नारायणपुर जिले के भम्रण के दौरान पोटाकेबिन आवासीय विद्यालय देवगांव में छात्र बनकर शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा अंग्रेजी, गणित को पढ़ाने के तौर-तरीके को भी परखा। डॉ. शुक्ला ने बच्चों को रोचक, ज्ञानवर्धक खेल के माध्यम से गणित सीखने के टिप्स दिये और अंग्रेजी भी पढ़ायी।  प्रमुख सचिव ने नारायणपुर के पास देवगांव स्थित पोटाकेबिन आवासीय विद्यालय पहुंचकर बच्चों को पढ़ायी जा रही पढ़ाई को छात्रों की तरह बैंच पर बैठकर समझा। उन्होंने बाद में स्वयं बैंच से उठकर बच्चों को रोचक तरीके से गणित के टिप्स दिए। बच्चों से कहा कि गणित में दिमाग, एकाग्रता बेहद जरूरी है। गणित समझ में आए तो यह एक रोचक विषय है। हमारे चारों तरफ जो भी होता है, उसमें गणित का अहम् रोल है। 

प्रमुख सचिव ने बच्चों के रहने के कक्ष का अवलोकन किया और रसोई में जाकर भोजन की गुणवत्ता भी देखी। बच्चों ने प्रमुख सचिव के समक्ष मलखंभ का प्रदर्शन किया। डॉ. शुक्ला ने बच्चों के द्वारा किये गये प्रदर्शन की तारीफ की। उन्होंने कहा कि जिस तनम्यता के साथ मलखंभ का प्रदर्शन करते हैं, उसी तनम्यता के साथ पढ़ाई में भी पूरा ध्यान दें, तो कामयाबी आपके कदम चूमेगी। इस अवसर पर जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक राजीव गांधी शिक्षा मिशन भी मौजूद थे।
 

13-01-2020
राजधानी की महिला टीम ने खोखो-कब्बडी में बाजी मारी

रायपुर। युवा महोत्सव में महिला वर्ग में खोखो और कबड्डी का शानदार मैच हुआ। राजधानी रायपुर की महिला टीम ने खोखो और कब्बडी दोनों प्रतियोगिता में बाजी मारी। जीत के बाद महिला टीम ने कहा कि टीम में सभी 40 वर्ष से अधिक की महिलाओं ने हिस्सा लिया। लेकिन उत्साह पर उम्र भारी नहीं पड़ी। वही टीम की अन्य खिलाड़ियों का कहना था कि आज भी बहुत से लोग यही समझते हैं कि महिलाएं रसोई के बाहर कुछ नहीं कर सकती, लेकिन जो ये सोचते हैं वे गलत हैं। महिलाओं के लिए आयोजन में इतनी अच्छी व्यवस्था सरकार की ओर से की गई, जिससे ज्यादा उत्साह मिला। कब्बडी में राजधानी की महिला टीम ने कबीरधाम को 2-1 से हराया था वहीं खोखो में कांकेर पर जीत दर्ज की है।

30-11-2019
पति-पत्नी झुलसे आग में, गंभीर हालत में रेफर किया गया जिला अस्पताल

धमतरी। सिहावा क्षेत्र में रहने वाले पति-पत्नी भोजन बनाते वक्त आग में झुलस गए। दोनों घायलों को गंभीर अवस्था में इलाज के लिए नगरी अस्पताल ने जाया गया। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद घायल दंपति को बेहतर इलाज के लिए धमतरी जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। फिलहाल दोनों की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार, घटना सिहावा थाना क्षेत्र के ग्राम घठुला डीहीपारा का है, जहाँ हर रोज की तरह शाम को परिवार के लिए भोजन बनाने के लिए चूल्हा चलाते वक्त निर्मला विश्व बुरी तरह से आग में झुलस गई। रसोई में आग की लपटो से घिरी मां को देखकर बेटी चिल्लाने लगी और आवाज सुनकर दुसरे कमरे में टीवी देख रहा पति करूणा विश्व दौड़कर पत्नी को बचाने पहुँचा। आग की लपटे बहुत ज्यादा थी जैसे तैसे पति ने अपने पत्नी को बचाया, लेकिन पत्नी को बचाते-बचाते पति करूणा विश्व भी बुरी तरह से झुलस गया। दोनों को तत्काल संजीवनी एक्सप्रेस 108 से नगरी अस्पताल लाया गया। इधर, घटना की जानकारी मिलते ही नगरी अस्पताल में सिहावा एवं नगरी थाना पुलिस पहुंची। जहां चिकित्सकों द्वारा पत्नी-पति का त्वरित उपचार किया गया, लेकिन दोनों की गंभीर हालत को देखते हुए चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद बेहतर इलाज के लिए जिला अस्पताल धमतरी रेफर कर दिया है। जहां दोनों की स्थिति खतरे से बाहर बताई जा रही है।

10-11-2019
अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं तो ट्राई करें थाई नूडल्स

नई दिल्ली। यदि आप नॉनवेज के शौकीन हैं और थाई नूडल्स खाना पसंद करते हैं तो इसका स्वाद लेने के लिए आप को किसी बड़े होटल या रेस्टोरेन्ट में जाने की जरूरत नहीं है। इसे आप अपने घर मेें बहुत आसानी से बना सकते है। अपनी रसोई में इस तरह बना सकते है—

सामग्री :
पानी - 2 लीटर
फ्लैट राइस न्यूडल्स - 170 ग्राम

ग्रिल्ड चिकन
चिकन - 300 ग्राम
नमक - स्वादानुसार
काली मिर्च पाउडर - 1 टीस्पून
ऑयल - ग्रिल करने के लिए 

थाई सॉस
विनेगर - 2 टेबलस्पून
फिश सॉस - 2 टेबलस्पून
हॉट सॉस - 2 टेबलस्पून
सोया सॉस - 2 टेबलस्पून
पीनट बटर - 30 ग्राम
पाउडर ब्राउन शक्कर - 60 ग्राम

तेल - 30 मि.ली.
प्रॉन्स - 170 ग्राम
लहसुन - 1 टेबलस्पून
प्याज - 130 ग्राम
अंडे - 2
नींबू का रस- 1 टेबलस्पून
रोस्टेड मूंगफली - 40 ग्राम
नमक - 1/2 टीस्पून
धनिया - 1 टेबलस्पून ( बारीक कटा )

बनाने की विधि :
— एक बाउल में 2 लीटर पानी लें,  8 से 10 मिनट के लिए पानी में न्यूडल्स भिगोकर रख दें।

चिकन ग्रिल करने का तरीका
— चिकन ब्रेस्ट लें, उस पर थोड़ा सा नमक और काली मिर्च पाउडर डालें।
— एक पैन में ऑयल गर्म करें, उसमें चिकन डालकर रोस्ट होने के लिए रख दें। 
— चिकन को दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक कुक करें।
— चिकन पकने के बाद इसे प्लेट में निकालकर साइड पर रख दें। 

थाई सॉस बनाने का तरीका
थाई सॉस तैयार करने के लिए सारी सामग्री को बाउल में डालकर अच्छी तरह मिक्स करें, मिक्स करने के बाद उसे भी कुछ देर साइड पर रख दें।

थाई न्यूडल्स..
— एक भारी तले वाले बर्तन में 30 मि.ली. तेल डालकर उसमें 1 टेबलस्पून लहसुन डालकर अच्छी तरह भूनें।
— उसके बाद प्रॉनस डालकर उन्हें कुछ देर पकने दें। 
— 8 से 10 मिनट तक प्रॉनस को धीमी आंच पर पकाएं। 
— उसके बाद दोनों अंडे डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। 
— उसके बाद फ्लैट राइस न्यूडल्स को डाल दें, ऊपर से साथ ही थाई सॉस, ग्रिल्ड चिकन, नींबू का रस, मूंगफली के दाने और 1/2 टीस्पून नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। 
— सभी चीजों को 5 से 7 मिनट तक और पकने दें। 
— उसके बाद धनिया डालकर फिर से अच्छे से मिक्स करें। 
— उसके बाद गैस बंद कर दे, और तैयार नूडल्स को बाउल में निकालकर हरे धनिए के साथ गार्निश करें। आपके स्पेशल थाई नूडल्स बनकर तैयार हैं। 

12-09-2019
मंत्री अमरजीत भगत ने खरीदा दंत मंजन, धूपबत्ती, लौकी, चाय की ली चुस्कियां

सूरजपुर। प्रदेश के खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत ने केशवनगर स्थित गोबर गैस संयंत्र का निरीक्षण किया। इसके बाद पास में ही गाँव की बसंती रामावतार के घर में गोबर गैस के चूल्हे पर बनी चाय की चुस्की भी ली। मंत्री अमरजीत भगत महिला समूह द्वारा उत्पादित किए जा रहे गौधन से बने दंत मंजन, उबटन धूपबत्ती और सब्जियो में लौकी की खरीददारी की। मंत्री भगत समूह के कार्य और उनके मेहनत की प्रशंसा करते हुए उत्साहवर्धन किया। ज्ञात हो की सूरजपुर कलेक्टर दीपक सोनी के विशेष पहल पर गांव में बायो गैस प्लांट की स्थापना होने से ग्रामीण काफी खुश है। 50 क्यूबिक टन क्षमता वाले इस संयंत्र में प्रतिदिन 1 हजार किलोग्राम गोबर एवं 1 हजार लीटर पानी की आवश्यकता होती है।

इसे ग्रामवासियों के सहयोग से लिया जाता है। संबंधित संयत्र से 50 हितग्राहियों को प्रतिदिन सुबह 2 घंटे एवं शाम को 2 घंटे गैस उपलब्ध कराया जाता है। इसके लिए प्रत्येक हितग्राही से मात्र 2 सौ रूपये प्रतिमाह सहयोग राशि लेकर संयंत्र का संचालन एवं रख-रखाव किया जाता है। ग्राम की महिलाओं के हितों को ध्यान में रखते हुए उनके ही ग्राम में रसोई के लिए गैस उपलब्धता ही एक बड़ी सौगात दी है। इस अवसर प्रेमनगर विधायक खेलसाय सिंह, भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाड़े, जिला पंचायत सीईओ अश्वनी देवांगन, सूरजपुर जनपद सीईओ वेदप्रकाश पाण्डेय सहित के ग्राम सरपंच एवं सचिव उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804