GLIBS
23-06-2020
बलौदाबाजार जिले के प्राकृतिक आपदा पीड़ित 6 परिवारों के लिए भूपेश सरकार ने की 24 लाख  की आर्थिक सहायता मंज़ूर

रायपुर/बलौदाबाजार। प्राकृतिक आपदा से पीड़ित जिलों के 6 परिवारों के लिए 24 लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है। इसमें सभी पीड़ित परिवार के लिए 4-4 लाख रूपये स्वीकृत किये गये हैं। कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने राजस्व पुस्तक परिपत्र की धारा 6-4 के अंतर्गत ये स्वीकृतियां प्रदान की है। पानी में डूबने,बिजली गिरने,सांप अथवा बिच्छू काटने के कारण हुई मौत के कारण उनके निकट परिजनों के लिये यह आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। कलेक्टर ने संबंधित तहसीलदारों को आरटीजीएस के माध्यम से हितग्राहियों के बैंक खाते में भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। जिला कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार लाभान्वित हितग्राहियों में अदालत ग्राम कोयदा तहसील बलौदाबाजार निवासी प्रमिला साहू, ग्राम डोटोपार तहसील बलौदाबाजार  निवासी गुणेशु बंजारे ग्राम गातापार तहसील पलारी निवासी संतोष कुमार धृतलहरे,ग्राम भानपुर तहसील कसडोल निवासी संतराम, ग्राम छुहिया तहसील बिलाईगढ़  निवासी भीषम लाल, ग्राम सकरी (स) तहसील पलारी निवासी रेशमा साहू इनमें से प्रत्येक हितग्राही के लिये जिला कलेक्टर ने 4-4 लाख रूपए  की आर्थिक सहायता राशि की स्वीकृति प्रदान की है।

 

16-05-2020
एसडीएम के फर्जी पत्र से जबलपुर घूमकर लौट रहा बिलासपुर, मामला दर्ज  

रायपुर। बलौदाबाजार जिले में सिमगा एसडीएम के फर्जी पत्र और सील-मुहर से परिवहन पास जारी किए जाने का मामला सामने आया है। भास्कर पयासी नाम के व्यक्ति ने फर्जी पास से जबलपुर की यात्रा भी की है। एसडीएम की रिपोर्ट पर सिमगा थाने में इस पर प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की गई है। सिमगा थाने में आरोपी भास्कर पयासी के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 467, 468, 471, 472, 188 और महामारी अधिनियम 1897 की धारा 3 के तहत अपराध(एफआईआर) पंजीबद्ध किया गया है।अनुविभागीय दंडाधिकारी धनीराम रात्रे की ओर से सिमगा थाने में की गई लिखित शिकायत के मुताबिक उनके कार्यालय का फर्जी पत्र और नकली सील-मुहर का उपयोग किया गया है। भास्कर पयासी के नाम से एक पास तैयार किया गया। 11 मई की तारीख में पास जारी होना बताया गया हैं। पास में वाहन क्रमांक सीजी 07 बीएस 5656 का उल्लेख किया गया है। सिमगा से जबलपुर की यात्रा के लिए फर्जी परिवहन पास बनाया गया है। इस कूटरचित परिवहन पास के आधार पर भास्कर पयासी ने जबलपुर की यात्रा भी की है। एसडीएम का हस्ताक्षर भी कूट रचित पास में नकली तरीके से किया गया है। पास में जो जावक नंबर दशार्या गया है,वह भी फर्जी है। भास्कर पयासी ने नकली पास से यात्रा कर निषेधाज्ञा का उल्लंघन किया है। उसने कोरोना जैसे भयावह महामारी को फैलाने का काम किया है। एसडीएम ने फर्जी पास में उल्लिखित नंबर  से संपर्क कर पूछा तो भास्कर पयासी ने कहा कि वह जबलपुर से लौट रहा है और इसके बाद बिलासपुर जाएगा। एसडीएम की ओर से परिचय दिए जाने पर वह फोन काट दिया। एसडीएम ने मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल एफआईआर दर्ज कराई। सिमगा थाने में अपराध क्रमांक 0149 14 मई को उपरोक्त धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।

 

12-02-2020
नायब तहसीलदार ने हाईकोर्ट के स्टे ऑर्डर को किया मानने से इनकार

बलौदाबाजार। जिले के लवननगर स्थित वार्ड क्रमांक 8 मुक्तिधाम के बाजू में राधेश्याम जायसवाल की 10 डिसमिल जमीन पर खुद के द्वारा गौशाला निर्माण कराया जा रहा था। जिस पर हाईकोर्ट से स्टे मिलने के बाद भी नायब तहसीलदार के द्वारा अतिक्रमण बता कर ढहा दिया गया। इसको लेकर प्रार्थी राधेश्याम जायसवाल ने गलिब्स न्यूज़ की टीम को बताया कि मुक्तिधाम के बाजू में मेरी 10 डिसमिल जमीन है। इसे नायब तहसीलदार ने अतिक्रमण बताकर पूर्व में कब्जा हटाने नोटिस जारी किया था। इस पर 29 जनवरी 2020 को हाईकोर्ट बिलासपुर से स्टे जारी किया गया है, जिसमें उल्लेख किया गया है कि आवेदक द्वारा जो दस्तावेज उपलब्ध किया जा रहा है। उसे जांच में शामिल किया जाये। साथ ही 27 जनवरी 2020 को राजस्व मंडल रायपुर द्वारा भी स्टे ऑर्डर जारी किया गया था। इस तरह प्रदेश के हर स्तर के न्यायालय से स्टे ऑर्डर मिलने के बाद भी लवन की नायब तहसीलदार ने मिलने का समय तक नहीं दिया। उन्होंने कहा कि मैं हाईकोर्ट या किसी भी कोर्ट के स्टे ऑर्डर को नहीं मानती। आपके द्वारा कब्जा की गई जमीन अतिक्रमण के दायरे में आती है उसे तोड़ा ही जाएगा। वहीं अतिक्रमण तोड़ने जारी नोटिस को भी उन्होंने बैकडेट निकालकर निवास स्थान पर 10 फरवरी 2020 शाम 6.30 बजे चस्पा कर दिया। दूसरे दिन सुबह 6 प्रार्थी के अनुपस्थिति में निर्माणाधीन गौशाला को नायब तहसीलदार तोड़ू दस्ते के साथ पहुंचकर कार्यवाही करने लगी।

नकल मांगने पर अधिकारी द्वारा किया गया इनकार
अधिकारी से प्रार्थी द्वारा लगातार संपर्क कर आदेश की कापी मांगे जाने पर सुबह आना, शाम को आना कहकर लगातार घुमाते रहे। लेकिन आज दिनांक प्रार्थी को नकल की कॉपी उपलब्ध नहीं कराई गई है। राजधानी से लगे जिले में दबंग अधिकारी का खौफ तले लोगों का जीना दुश्वार हो चुका है। अधिकारी पर पूर्व में भी इस तरह के आरोप लगते रहे हैं।

प्रार्थी ठगा महसूस कर रहा
प्रार्थी पिछले महीने भर से अधिकारियों के इस खेल से अपने आप को परेशान व पीड़ित महसूस कर रहा है। न्याय की गुहार लगाते हुए हाईकोर्ट तक भी पहुंचा। वहां से भी जारी स्टे आॅर्डर तक को भी दबंग अधिकारी मानने से इनकार कर रहे हैं।

वर्जन
तोड़ना ही पड़ेगा
आपके द्वारा गौशाला निर्माण कराई गई जमीन अतिक्रमण के दायरे में आती है। उसे तोड़ना ही पड़ेगा।
कार्तिकेय गोयल, कलेक्टर, बलौदाबाजार

वर्जन
हाईकोर्ट के आदेश को नहीं मानती
मैं किसी हाईकोर्ट के आदेश को नहीं मानती। मुझे अपना काम करने दो।
प्रियंका बंजारा, नायब तहसीलदार, लवन

 

03-02-2020
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : ग्रामीणों ने उत्साह से किया मतदान

बलौदाबाजार। जिला में तीसरे और अंतिम चरण का मतदान सोमवार को हुआ। इसमें लगभग 5.93 लाख मतदाताओं ने 1 हज़ार 130 मतदान केन्द्रों में वोट डालें। मतदान के लिए ग्रामीणों में भारी उत्साह दिखा, जिसके कारण लंबी लंबी लाइन में लगी रही। पंचायती राज निर्वाचन के तीसरे और अंतिम चरण के अंतर्गत बलौदाबाजार जिले के बलौदाबाजार, पलारी, सिमगा और भाटापारा विकासखण्ड में मतदान हुआ। पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्यों के कुल 4 हज़ार 231 पदों के लिए 11 हज़ार 890  प्रत्याशी चुनाव मैदान में जोर-आजमाईश किए। इनमें पंच के 3 हज़ार 728 पदों के लिए 9 हज़ार 444 प्रत्याशी, सरपंच के 389 पदों के लिए 1 हज़ार 895 उम्मीदवार, जनपद सदस्य के 100 पदों के लिए 480 प्रत्याशी और जिला पंचायत सदस्य के 14 पदों के लिए कुल 71 प्रत्याशी अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं। मतदान की समाप्ति के बाद केन्द्रों पर ही मतगणना जारी रहा।

 

09-12-2019
मुख्यमंत्री 10 दिसंबर को बालोद और बलौदाबाजार जिले के दौरे पर

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 10 दिसम्बर को अमर शहीद वीर नारायण सिंह के शहादत दिवस के अवसर पर बालोद जिले के राजाराव पठार और बलौदाबाजार जिले के सोनाखान में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। बघेल निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रायपुर से सुबह 11.20 बजे हेलिकॉप्टर से रवाना होकर 11.55 बजे बालोद जिले के राजाराव पठार (विकासखंड गुरुर) पहुंचेंगे और वहां अमर शहीद वीर नारायण सिंह के शहादत दिवस के अवसर पर आयोजित वीर मेले के समापन समारोह में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री दोपहर 1.50 बजे बलौदाबाजार जिले के सोनाखान (विकासखंड कसडोल) पहुंचकर शहादत एवं श्रद्धांजलि दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे। बघेल अपरान्ह 3.15 बजे बलौदाबाजार जिले के गिरौदपुरी धाम के समीप मड़वा सरहद पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री वहां सतनाम धर्मशाला का लोकार्पण करने के बाद शाम 4.35 बजे रायपुर लौट आएंगे।

10-11-2019
मनवा कुर्मी समाज के सम्मेलन में शामिल हुए सीएम, सुहेला को दिया पूर्ण तहसील का दर्जा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को बलौदाबाजार जिले के ग्राम बिटकुली में आयोजित छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के सम्मेलन अंतर्गत अर्जुनी राज के 74वें सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुये। सीएम ने कहा कि किसानों का धान हर हाल में 2500 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदा जायेगा। इसके लिए कोई हमें सहयोग करें अथवा ना करें लेकिन हम किसानों से किया हुआ वायदा जरूर निभायेंगे। सीएम बघेल ने किसानों और ग्रामीणों की मांग पर सुहेला उप तहसील का दर्जा बढ़ाकर पूर्ण तहसील बनाने की घोषणा की। उन्होंने बिटकुली के पूर्व माध्यमिक शाला का नामकरण स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पुलस चावरे के नाम करने का ऐलान भी किया। अध्यक्षता छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रीय समाज के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामकुमार सिरमौर ने की। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कुर्मी समाज की वैवाहिक पत्रिका ‘परिणय पुष्प’ के ग्यारहवें अंक का विमोचन भी किया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सम्मेलन में कुर्मी क्षत्रीय समाज के महापुरूषों- डॉ. खूबचंद बघेल, स्वामी आत्मानंद, वीर शिवाजी, वल्लभभाई पटेल और हेमनाथ वर्मा के छायाचित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें नमन किया। मुख्यमंत्री का बिटकुली कुर्मी समाज के लोगों ने लड्डुओं से तौलकर अभिनंदन किया। भूपेश बघेल ने सम्मेलन में आदर्श विवाह करने वाले दो जोड़ों को आशीर्वाद भी दिया। विवाह योग्य युवक-युवतियों ने मंच पर आकर अपना परिचय भी दिये। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रतिभाशाली लोगों का समाज की ओर से सम्मान भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ को मजबूती प्रदान करने के लिए कुपोषण जैसी कलंक को दूर करना होगा। माताओं और बच्चों की खान-पान पर विशेष ध्यान देना होगा। हमारी सरकार ने इसे समूल नष्ट करने के लिए मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान चालू किया है। उन्होंने कहा कि असली छत्तीसगढि़या लोगों का राज अब आया है। मुख्यमंत्री निवास में भी अब आम लोगों का त्योहार-हरेली, तीजा, गोवर्धन पूजा, माता कर्मा की गुंज होने लगी है। छत्तीसगढ़ का बेटा डॉ. नरेन्द्र वर्मा के लिखे गीत ‘अरपा, पैरी के धार...’ को हमने राजगीत बना दिया है। इसे अब हरेक सरकारी आयोजनों में गाया जायेगा। इस अवसर पर  राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, पूर्व विधायक जनकराम वर्मा एवं लक्ष्मी बघेल, जिला पंचायत रायपुर की अध्यक्ष शारदा वर्मा, जिला पंचायत सदस्य सीमा वर्मा, अर्जुनी राज कुर्मी समाज के अध्यक्ष भुवनेश्वर वर्मा सहित बड़ी संख्या में समाज के लोग एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।



     

 

31-10-2019
अप्राकृतिक रूप से जन्मे जुड़वा में से एक ने खाया जहर

बलौदाबाजार। बलौदाबाजार जिले के लवन थाना अंतर्गत ग्राम खैन्दा में सन 2001 में अप्राकृतिक रूप से जन्मे जुड़वा में से एक ने जहर खा लिया। जानकारी के अनुसार कसडोल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आज लोगों की भीड़ एकाएक बढ़ गई। भीड़ का कारण आज से 18 साल पहले जन्मे ग्राम खैन्दा के जुड़वा बच्चे थे जिनमें से एक ने देर रात कीटनाशक का सेवन कर लिया। परिजनों ने भनक लगते ही आनन फानन में कसडोल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया।  यह खबर फैलते देर नहीं लगी क्योंकि जहर खाने के कई मामले सामने आते हैं लेकिन यह मामला सबसे अलग है। जुड़वा बच्चों के दो सिर, चार हाथ हैं, कमर से नीचे का हिस्सा जुड़ा हुआ है। बच्चे के मां-बाप ने डाक्टर और पुलिस को बयान में कहा है कि  बच्चों को शराब, गुटखा की आदत लग चुकी है। परिजनों की नजर हटते ही बच्चे शासन से मिली साइकिल लेकर बाहर निकल जाते हैं और लोगों से पैसे मांगकर अपनी गलत आदत को पूरी करते हैं। बीती रात गांव में मेला था जिसे देखने देर रात दोनों बाहर थे। अचानक ऐसा क्या हुआ कि जहर खाना पड़ गया? एक बच्चे का कहना है कि उसे गुस्सा है लेकिन किससे है, ये नहीं बताया । 

 

21-12-2018
Bhupesh Baghel : आदर्श गौशाला में हुई गायों की मौत की जांच के लिए समिति गठित

रायपुर। बलौदाबाजार जिले के ग्राम कोदवा स्थित आदर्श गौशाला में हुई गायों की मौत को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जांच के लिए 6 सदस्यीय टीम का गठन किया है। जांच टीम में बलौदाबाजार कांग्रेस कमेेटी के अध्यक्ष दिनेश यदु, सुनील माहेश्वरी, कांग्रेस के पूर्व सचिव रमेश यदु, प्रदेश प्रतिनिधि सतीश अग्रवाल, कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष भरत वर्मा व जिला किसान कांग्रेस के अध्यक्ष रामविलास साहू हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जांच समितियों से आग्रह किया है कि वे वहां ग्रामवासियों तथा गौशालाकर्मियों से मिलकर जांच करें और कार्रवाई करें।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804