GLIBS
12-06-2021
कांग्रेस सरकार के ढ़ाई वर्षों की विफलता को घर-घर जाकर बताएं भाजपा कार्यकर्ता : कौशिक

अंबिकापुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक अपने एक दिवसीय प्रवास पर शनिवार अंबिकापुर पहुंचे। संकल्प भवन भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं से भेंट की। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष ललनप्रताप सिंह, पूर्व प्रदेश महामंत्री किसान मोर्चा भारत सिंह सिसोदिया, अनुसूचित जाति मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष रामलखन पैकरा, जिला महामंत्री अभिमन्यु गुप्ता, वरिष्ठ पार्षद आलोक दुबे की उपस्थित थे। बैठक में धरमलाल कौशिक ने कहा कि 14,15,16,17 जून को आयोजित कार्यक्रम में भाजपा कार्यकर्ता घर-घर जाकर कांग्रेस सरकार की ढाई साल की विफलता व कुशासन को बताएं।  प्रदेश संगठन द्वारा तैयार प्रश्नोत्तरी का जनता के साथ वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में पोस्ट करें। बैठक में नगर मंडल अध्यक्ष मधुसूदन शुक्ला, जिला संवाद प्रमुख संतोष दास, विकास पांडेय, जन्मेजय मिश्रा, संजय सोनी,रामप्रवेश पांडेय, सर्वेश तिवारी, कैलाश मिश्रा, विश्वविजय तोमर,निश्चल सिंह, संजू वर्मा, अंशुल श्रीवास्तव, शरद सिंहा, हर्ष जायसवाल, नितिन गुप्ता, राजू पांडेय, दुर्गा शंकर दास, प्रियेश अग्रहरि, शुभम जायसवाल, संजीव वर्मा, धीरज सिंह, विवेक सिंह, दीपक यादव, तथा अमोघ कश्यप सहित अन्य पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

11-06-2021
बारिश में धान भीग रहा है, गोबर बह रहा है आख़िर सरकार क्या रही है : कौशिक

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने प्रदेश में चहुँओर बर्बादी और भ्रष्टाचार के लिए प्रदेश सरकार पर जमकर निशाना साधा है। एक तरफ किसानों से ख़रीदे गए धान का समय पर उठाव नहीं होने के कारण प्रदेशभर में करोड़ों रुपए मूल्य का धान बारिश में भीग रहा है तो दूसरी ओर दुर्ग में 1,153 क्विंटल गोबर बारिश के पानी में बह गया! हाईकोर्ट ने वन प्रबंधन सचिव व सर्किल ऑफ़िसर द्वारा बिना काम कराए 44 लाख रुपए आहरित करने पर ज़वाब मांगा है तो महासमुंद ज़िले में रेडी टू ईट योजना में मिड डे मील का चना अफ़सरों द्वारा खा जाने और मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में 30 लाख रुपए के घोटाले के जाँच में प्रमाणित होने से प्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली पर सवाल उठना लाज़िमी है।


कौशिक ने सवाल किया कि आख़िर प्रदेश में ये सब क्या हो रहा है? प्रदेश सरकार न तो ख़रीदे गए धान की सुरक्षा कर रही है, न ही गोबर की। भाजपा लगातार इस तरह की ख़बरों के मद्देनज़र आशंका जता रही है कि प्रदेश सरकार की नाक के नीचे बड़े-बड़े घोटालों को अंजाम दिया जा रहा है, धान और गोबर की ख़रीदी में करोड़ों रुपए बहाने के बाद अब कहीं धान को भीगा व सड़ा और गोबर को पानी में बहा बताकर भी इस तरह के घोटालों की साजिशें नहीं की जा रही हैं? कौशिक ने कहा कि अपनी नाकामियों का ठीकरा प्रदेश सरकार अब सहकारी समितियों और गोठान प्रबंधन समिति व ग्राम पंचायतों पर फोड़ने का काम कर रही है। लगातार आगाह करने के बाद भी अपने सत्ता-मद में चूर प्रदेश सरकार ने समय पर धान का उठाव नहीं कराया और समितियों के प्रांगण में खुला पड़ा धान बारिश के पानी में भीग रहा है। अभी कुछ महीनों पहले ही हुई बेमौसम बारिश में भी धान के भीगने के बावज़ूद प्रदेश सरकार ने धान के उठाव में तत्परता दिखाना ज़रूरी नहीं समझा।

 

10-06-2021
अब यदि छत्तीसगढ़ में कोरोना की तीसरी लहर का तांडव मचा तो प्रदेश सरकार होगी ज़िम्मेदार : कौशिक

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने प्रदेश सरकार पर कोरोना संक्रमण के प्रति फिर लापरवाह होने का आरोप लगाते हुए कहा है कि अब यदि प्रदेश में कोरोना की तीसरी लहर का तांडव मचा तो केवल प्रदेश की कांग्रेस सरकार ही इसके लिए सीधे-सीधे ज़िम्मेदार होगी। कौशिक ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के मोर्चे पर विफल प्रदेश सरकार वैक्सीनेशन के काम में पूरी तरह नाकारा साबित हो रही है। एक तो वैक्सीनेशन की गति धीमी है, वहीं प्रदेश के लाखों लोग वैक्सीनेशन के प्रमाण से महीनों बीत जाने के बाद भी वंचित हैं।


नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे आँकड़ों में कमी आना राहत की बात है, लेकिन प्रदेश सरकार को यह ध्यान में रखना चाहिए कि कोरोना की दूसरी लहर कमज़ोर पड़ी है, ख़त्म नहीं हुई है और अब किसी भी स्तर पर लापरवाही छत्तीसगढ़ में तीसरी लहर की आशंका को घनीभूत कर सकती है। कोरोना की दूसरी लहर के कमज़ोर पड़ते ही लोगों ने कोरोना गाइडलाइन को भुला दिया है, मास्क पहने बिना और सोशल डिस्टेंसिंग की ज़रा भी परवाह नहीं करते हुए भीड़भाड़ वाली ज़गहों में लोगों की उपस्थिति बेहद चिंताजनक है। कौशिक ने कहा कि कोरोना संक्रमण से हुईं और हो रही मौतों के बाद भी प्रदेश सरकार कोरोना महामारी को गंभीरता से लेती नज़र नहीं आ रही है और अपने दायित्वों को भूल गई है, जबकि कोरोना के कमज़ोर होने के बाद प्रदेश सरकार को कोविड जाँच व उपचार केंद्रों के इंतज़ाम दुरुस्त करने, ऑक्सीज़न, वेंटीलेटर, दवाइयों, पीपीई किट आदि की व्यवस्था पर ध्यान देना चाहिए ताकि दुर्भाग्य से कहीं कोरोना की तीसरी लहर की आशंका नज़र आए तो तत्काल लोगों को सहूलियत व पर्याप्त इलाज मुहैया हो सके। लेकिन अपने इन दायित्वों की चिंता छोड़ प्रदेश सरकार सियासी नौटंकियों में मशगूल है।


नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि प्रदेश सरकार न तो कोरोना गाइडलाइन के पालन के प्रति लोगों को जागरूक और प्रेरित कर रही है, न ही वैक्सीनेशन को लेकर फैली अफ़वाहों व भ्रांतियों को दूर करने में रुचि ले रही है। वैक्सीनेशन का काम भी प्रदेश सरकार ठीक ढंग से संचालित नहीं कर पा रही है। टीकाकरण केंद्रों में एडवर्स इफ़ेक्ट के ऑब्ज़र्वेशन की व्यवस्था ध्वस्त हो चली है, वहीं स्वास्थ्य विभाग के अमले ने वैक्सीन की खुराक ले चुके लाखों लोगों को अब तक टीकाकरण को प्रमाणित करने वाला मैसेज़ तक नहीं भेजा है। कौशिक ने हैरत जताई कि प्रदेशभर में 18-44 वर्ष आयुवर्ग के लगभग 06 लाख लोगों के पास वैक्सीनेशन का कोई प्रमाण ही नहीं है, जबकि अभी उनकी दूसरी खुराक ड्यू है। इसी प्रकार 45+ आयुवर्ग के लोग भी महीनों से वैक्सीनेशन के मैसेज़ का इंतज़ार कर रहे हैं। कौशिक ने कहा कि प्रदेश सरकार को कोरोना के साथ-साथ लगातार सामने आ रहे ब्लैक फ़ंगस के मामलों पर भी काबू पाने की रणनीत बनाने की चिंता करनी चाहिए। सियासत करने के बजाय प्रदेश सरकार पीड़ित मानवता की सेवा को अपना प्रथम लक्ष्य निर्धारित कर जनस्वास्थ्य के प्रति अपनी ज़वाबदेही साबित करे, यह आज सर्वाधिक आवश्यक है।

 

08-05-2021
किश्त के नाम पर किसानों को छला जा रहाः कौशिक

रायपुर। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने प्रदेश सरकार द्वारा धान के समर्थन मूल्य की अंतर राशि का भुगतान राजीव किसान न्याय योजना के नाम पर फिर क़िश्तों में दिये जाने के पर कड़ा एतराज़ जताया है। कौशिक ने कहा कि किसानों को पहली किश्त दिए जाने की यह घोषणा इस भयावह कोरोना काल में किसानों के साथ घोर अन्याय है, क्योंकि इस सबसे अधिक कठिन दौर में भी किसानों को उनके अपने ही किश्तों में भुगतान करके सरकार न केवल किसानों के पुरुषार्थ और स्वाभिमान को ठेस पंहुचा रही है। कौशिक ने कहा कि न्याय योजना के नाम पर किसानों के साथ फिर से धोखा हुआ है। सत्ता प्राप्ति से पूर्व कांग्रेस ने कहा था कि 2500 रुपये प्रति क्विंटल हिसाब से किसानों को उनकी धान की उपज का भुगतान किया जाएगा लेकिन जब सत्ता प्राप्ति हुई तो किसानों को उतनी राशि को भुगतान ही नहीं हुआ है, जो किसानों के साथ छलावा है। कौशिक ने कहा कि प्रदेश सरकार की उपसमिति प्रथम क़िश्त देने की बात कह रही है, यह किसानों के साथ पूरी तरह से धोखा है। कोरोना संक्रमण के इस पीड़ाकाल में किसानों को बुनियादी ज़रूरतों के लिए पैसे की ज़रूरत है। अत: किसानों को प्रदेश सरकार द्वारा एकमुश्त राशि दी जानी चाहिये ताकि किसानों की मदद हो सके। 

 

11-04-2021
प्रदेश में ज़िलेवार चिकित्सा दल की नियुक्ति तत्काल हो : कौशिक

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा है कि कोरोना के हालात के निपटने के लिये प्रदेश सरकार को जिलावार चिकित्सा दल की नियुक्ति को लेकर तत्काल फैसला लेना चाहिये। कौशिक ने कहा कि पूरे प्रदेश में कोरोना के निपटारे के लिये चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ की  नियुक्ति की ज़रूरत है, जिसके जिला कलेक्टर को नियुक्ति के लिए स्थानीय स्तर पर ही प्रयास करना चाहिये, इसके साथ ही अन्य राज्यों से भी स्टाफ की पूर्ति के लिये मदद ली जानी चाहिये। कौशिक ने कहा कि प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों से उत्तीर्ण हो चुके चिकित्सकों से सहयोग लिया जाना चाहिये जो वरिष्ठ चिकित्सकों के सहयोगी के तौर पर कार्य कर सकते हैं। इसलिये एक मानदेय भी सरकार को तय करना चाहिये। इसके साथ ही प्रदेश के सभी नर्सिंग  महाविद्यालयों के प्रमुख से चर्चा करके वहां  अध्ययरत छात्राओं से भी सहयोग ली जा सकती है। कौशिक ने कहा कि जिस तरह की परिस्थितियाँ निर्मित होती रही हैं, उससे निपटने के लिये सबकी सहभागिता ज़रूरी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सारे निजी अस्पतालों में कोविड के लिये 50 प्रतिशत बेड आरक्षित किया जाना चाहिये। इससे हालत से निपटने में मदद मिल सके। इन सबके बाद भी प्रदेश की सरकार केवल मात्र केन्द्र सरकार मदद नहीं करने की बात करके अपने ज़िम्मेदारियों से बच रही है। कौशिक ने कहा कि प्रदेश के छात्रावास व सामुदायिक भवनों को अधिगृहीत करके अस्थायी अस्पताल प्रारंभ करना चाहिये, यह कोरोना से निपटने के लिये क़ारग़र क़दम होगा। नेता प्रतिपक्ष ने आम लोगों से भी अपील की है कि कोरोना से बचाव के लिये वे नियमों का पालन करें ताकि हम कोरोना को परास्त कर सकें।

 

08-04-2021
जवान की रिहाई का हम स्वागत करते हैं: कौशिक

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि अपहृत जवान की रिहाई हम सबके लिए एक सखुद खबर है। जवानों के परिवार सहित हम सब भी उनकी रिहाई की राह देख रहे थे यह खबर सुनकर सूकुन मिला है। उन्होंने रिहाई के लिये मध्यस्थता कर रहे सभी के प्रति आभार माना है और सभी मध्यस्थों को साधुवाद दिया है।

 

27-03-2021
कोरोना की कहर के लिए कांग्रेस सरकार जिम्मेदार : कौशिक

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की असंवेदनशीलता के कारण कोरोना का कहर एक बार फिर से पूरे प्रदेश में बढ़ रहा है। इसके लिए प्रदेश की कांग्रेस सरकार की गैरजिम्मेदाराना नीति जिम्मेदार है। कौशिक ने कहा कि इस समय पूरे देश में एक्टिव केस के मामले में छत्तीसगढ़ का चौथा स्थान है,जो भयभीत करने वाला है। कोरोना के कारण एक वर्ष में जिस तरह की दिक्कतें आम लोगों को हुई है, उसे दूर करने में प्रदेश की कांग्रेस सरकार असफल रही है। प्रदेश की सरकार को चाहिए कि इस एक वर्ष में जो परिस्थितियां थीं उससे सबक लेकर मजबूत रणनीति के साथ कोरोना पर अंकुश लगाने के लिए उचित कदम उठाया जाना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ क्योंकि पूरे मामले को लेकर प्रदेश सरकार गंभीरता नहीं दिखा रही है और यही कारण है कि कोरोना का विस्तार लगातार प्रदेश में हो रहा है।

आखिरकार एहतियातन तौर पर कांग्रेस की सरकार जो तैयारी का कोरोना को लेकर करनी थी, वह अभी तक नहीं हुई है और बढ़ते मामलों के बाद भी सरकार की प्राथमिकता में कोरोना से कहीं ज्यादा अधिक असम का चुनाव है,जहां पूरी सरकार छत्तीसगढ़ को भगवान भरोसे छोड़कर व्यस्त है। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना एक साथ फैल रहा है और सीमावर्ती राज्यों से आने-जाने वालों पर निगरानी के नाम पर कुछ भी नहीं किया जा रहा है। इसके कारण उन राज्यों से आने वालों लोगों की भी कोरोना जांच होनी चाहिए। कई सामाजिक संस्थाएं व धार्मिक संस्थाएं प्रदेश सरकार को मदद करना चाहती है लेकिन अब तक प्रदेश सरकार के तरफ से इन संस्थाओं की सेवाओं को लेकर कोई पहल नहीं की गई है वहीं लगातार निजी अस्पतालों में उपचार के नाम पर अधिक पैसे लेने की शिकायत मिल रही है। इस पर भी प्रदेश सरकार को कार्रवाई करनी चाहिए।  

 

22-03-2021
हमारी फिल्म संस्कृति को मिलेगी नयी पहचानःकौशिक

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक  ने कहा कि क्षेत्रीय फिल्मों की श्रेणी में फिल्म भूलन द मेज को राष्ट्रीय फिल्म पुरूस्कार प्राप्त हुआ है। राज्य निर्माण के बाद ये पहला अवसर है कि किसी फिल्म को यह सम्मान प्राप्त हो रहा है। उन्होंने कहा कि इस सम्मान से हमारी सिनेमा को नई पहचान मिलेगी और फिल्म उद्योग को और बहेतर अवसर मिलेगा। नेेता प्रतिपक्ष कौशिक ने  निर्देशक मनोज वर्मा सहित फिल्म निर्माण के जुड़ी टीम को बधाई दी है।

 

21-03-2021
प्रदेश सरकार किस्त की राशि ब्याज के साथ दें : कौशिक

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने न्याय योजना के माध्यम से प्रदेश सरकार केवल वाहवाही लूटने में लगी है। इस सरकार को किसानों की चिंता होती तो वादे के मुताबिक किस्त समय पर किसानों को देती। लेकिन प्रदेश की सरकार को कहीं किसानों की चिंता नहीं है और यह सरकार किसानों को लगातार छल रही है। उन्होंने कहा कि करीब 16 महीने बाद किसानों को धान  की चौथी किस्त दी जा रही है। वक्त रहते किसानों को यदि यह किस्त मिलती तो शायद किसानों के लिए बेहतर होता। उसके बाद भी यह भी तय नहीं है कि इस साल खरीदी गई धान का किस्त सरकार कब देगी। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने मांग की है किसानों को जो किस्त भुगतान की गई है मूल राशि के साथ ब्याज की राशि भी जोड़कर दिया जाना चाहिए।

 

12-03-2021
सीमेंट की कालाबाजारी के लिए प्रदेश सरकार जिम्मेदार :  कौशिक

रायपुर। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा है कि प्रदेश में सीमेंट के बढ़ती क़ीमत और कालाबाज़ारी के लिए प्रदेश की कांग्रेस सरकार की हठधर्मिता ज़िम्मेदार है। पूरे प्रदेश में सीमेंट की आपूर्ति नहीं होने से सीमेंट अत्यधिक दाम पर बिक रही है और कालाबाज़ारी के कारण आम उपभोक्ताओं की जेब पर अतिरिक्त भार पड़ रहा है। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि पिछले 10 दिनों से सीमेंट निर्माताओं और परिवहनकर्ताओं के बीच चल रहे विवाद के बीच जो परिस्थतियाँ बनी हैं, उसके समाधान के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से कोई पहल नहीं की जा रही है। कौशिक ने चेताया कि समय रहते पहल नहीं की गई तो पूरे प्रदेश में सीमेंट आपूर्ति को लेकर भारी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, जिसके लिए प्रदेश की कांग्रेस सरकार ज़िम्मेदार होगी। सीमेंट कारखानों के सामने जिस तरह की परिस्थितियां बनी हुई है, उसके स्वरूप को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है कि कहीं स्थिति भयावह न हो जाए। उससे पहले ही प्रदेश की सरकार को उचित कदम उठाना होगा। कौशिक ने कहा कि जब से प्रदेश में कांग्रेस की सरकार निर्वाचित हुई है तब से सीमेंट की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है। कालाबाज़ारी को लेकर पूरे प्रदेश में ग़िरोह सक्रिय है, जिन पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। यही कारण है कि प्रदेश में लगातार सीमेंट की कालाबाज़ारी जारी है।

 

22-02-2021
नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने संत महाश्रमण से भेंट कर लिया आशीर्वाद

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने जैन श्वेतांबर तेरापंत धर्मसंघ के आचार्य महाश्रमण से रायपुर प्रवास के भेंट कर आशीर्वाद लिया। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि संत ही मानव जीवन को सनातन जीवन पद्धति से जोड़ता है। आपके पावन प्रवास से छत्तीसगढ़ की धरा धन्य हुआ है। आपके आशीर्वाद हम फिर एक बार प्रदेश की प्रगति को गति देंगे। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने आचार्य महाश्रमण से प्रदेशवासियों के खुशहाली के लिये आशीर्वाद प्राप्त किया।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804