GLIBS
25-05-2020
कलेक्टर सहित अधिकारी कर्मचारियों ने झीरम घाटी के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

 

बीजापुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने बस्तर की झीरम घाटी में 25 मई 2013 को नक्सल हिंसा में शहीद हुए वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों,सुरक्षाबल के जवान और विगत वर्षो में नक्सल हिंसा में शहीद सभी भाइयो-बहनों की स्मृति में 25 मई को प्रतिवर्ष  झीरम श्रंद्धाजलि दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया गया है। इसी तारतम्य में सोमवार को जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर केडी कुंजाम सहित कलेक्टोरेट के अधिकारी-कर्मचारियों ने दो मिनट का मौन धारण कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

01-05-2020
दुकानें खोलने के लिए नया नियम जारी,कुछ दुकानें सप्ताह में केवल 2 दिन ही खुलेंगी

बीजापुर। कलेक्टर केडी कुंजाम ने दुकानों को खोलने के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए है। इसके अंतर्गत आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति के लिए प्रत्येक दिवस खोलने के निर्देश दिए है। जबकि अन्य वस्तुओं के लिए दिनवार सामग्री बेचने की अनुमति प्रदान की गई है। परन्तु इस दौरान सामाजिक दूरी,मास्क लगाना,हाथ धुलने की व्यवस्था एवं मानकों के अनुसार श्रमबल की व्यवस्था अनिवार्य है। इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी दुकान संचालक की होगी। दुकान संचालकों को बिना मास्क पहने लोगों को सामग्री ना देने के भी निर्देश दिए गए हैं।सप्ताह में केवल 2 दिन खुलने वाले दुकानों के अंतर्गत सोमवार एवं गुरुवार को निर्माण संबंधी हार्डवेयर और मंगलवार एवं शुक्रवार को बर्तन और कपडा, ज्वैलरी और बुधवार एवं शनिवार को फैंसी स्टोर्स तथा जूते चप्पल की दुकानें खुली रहेंगी।

 

10-04-2020
कृषि मशीनरी, ट्रक मरम्मत की दुकान सहित अनेक सेवाओं को लॉक डाउन के प्रभाव से मिली छूट

बीजापुर। कोरोना वायरस कोविड-19 के संभावित संक्रमण के नियंत्रण के लिए कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी केडी कुंजाम ने लाॅक डाउन के प्रभाव से कतिपय आवश्यक सेवाओं, प्रतिष्ठानों और कार्यालयों में छूट प्रदान करने का आदेश जारी किया है। इसमे कृषि मशीनरी एवं उपकरण सहित विभिन्न सेवाओं में शर्तानुसार छूट प्रदान की गई है। गृह मंत्रालय, भारत सरकार के आदेश के परिपालन में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी ने आदेश जारी किया। इसमें उल्लेख किया गया है कि कृषि मशीनरी तथा कृषि उत्पाद से संबंधित दुकान के साथ कृषि मशीनरी विक्रय। इससे संबंधित स्पेयर पार्ट्स एवं मरम्मत की दुकानों (सप्लाई चेन सहित) को खुला रखा जाएगा। इसके अलावा राज्यमार्गों पर ट्रकों की मरम्मत के लिए दुकानें जो यथासंभव पेट्रोल पम्पों या उसके आसपास स्थित हो। साथ ही अस्पताल, वेटनरी अस्पताल एवं उससे जुड़ी समस्त स्थापनाएं जिनमें मेडिकल सप्लाई, उसका विनिर्माण एवं वितरण सम्मिलित है।

निजी एवं शासकीय/अर्द्धशासकीय क्षेत्र की डिस्पेंसरी, दवा, केमिस्ट, फार्मेसी (जनऔषधि केन्द्र सहित), मेडिकल इक्विपमेंट दुकान, लैब, दवा रिसर्च लैब, क्लीनिक, नर्सिंग होम, एम्बुलेंस,इंडियन रेडक्राॅस सोसायटी की सेवाएं संचालित रहेंगी। साथ ही चिकित्सक, नर्स,पैरामेडिकल स्टाफ सहित सभी प्रकार के चिकित्सीय कार्य में कार्यरत स्टाफ एवं सहायक सेवाएं संबंधित व्यक्तियों के परिवहन की अनुमति प्रदान की गई है। जिला दण्डाधिकारी ने आदेश में कहा है कि चिकित्सा ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखने के लिए चिकित्सा क्षेत्र की संचालित सेवाओं में कतिपय सेवाएं भी जोड़ी गई हैं।

इनमें मेडिकल ऑक्सीजन गैस/लिक्विड, मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर, लिक्विड ऑक्सीजन को स्टोर करने के लिए क्रायोजेनिक ट्रैंक, लिक्विड क्रायोजेनिक सिलेंडर, लिक्विड ऑक्सीजन क्राॅयोजेनिक ट्रांसपोर्ट टैंक, एम्बिएंट वेपोराइजर एवं क्रायोजेनिक वाॅल्व तथा इनके सहायक उपकरणों की सभी निर्माण इकाइयां और उपरोक्त वस्तुओं के परिवहन को मुक्त रखा गया है। इन वस्तुओं/सेवाओं का अंतर्राज्यीय सीमापार आवासगमन, उपरोक्त वर्णित इकाइयों में कार्यरत स्टाफ, श्रमिकों के आवागमन की अनुमति, उक्त सेवाओं से संबंधित व्यक्तियों को उनके घर से कारखाना तक आने-जाने के लिए पास प्रदान किए जाएंगे। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि ये कारखाने अपनी पूर्ण क्षमता से कार्य करें। जिला दण्डाधिकारी ने जारी आदेश में यह कहा है कि उक्त सभी प्रतिष्ठानों, सेवाओं के प्रमुखों की यह जिम्मेदारी होगी कि लाॅकडाउन के उपायों में सोशल डिस्टेंसिंग स्वच्छता एवं इस संबंध में भारत सरकार, राज्य शासन, स्वास्थ्य विभाग तथा समय-समय पर अन्य संस्थानों के द्वारा दिए जाने वाले निर्देशों का अनिवार्य रूप से अक्षरशः पालन करना सुनिश्चित किया जाए।यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होगा।

22-03-2020
राशन दुकान, मेडिकल सहित जरूरी दुकाने खुली रहेंगी, कलेक्टर ने जारी किया आदेश

बीजापुर। कलेक्टर केडी कुंजाम ने शासन द्वारा जारी एपिडेमिक डिसीज एक्ट, 1897 के संदर्भ में जारी आदेश तथा इसके अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला बीजापुर के समस्त नगरीय सीमा क्षेत्र के अंतर्गत संक्रमण से बचाव एवं स्वास्थ्यगत आपातकालीन स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए कई विभिन्न संस्थाओं, दुकानों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों आदि को 31 मार्च 2020 या आगामी आदेश पर्यन्त तक अनिवार्य रूप से बंद रखने आदेशित किया है। इस दौरान मेडिकल  स्टोर्स, सब्जी मंडी, राशन दुकान, पेट्रोल पम्प, गैस एजेंसी, बैकिंग सेवाएं आदि खुली रहेंगी। इसके अतिरिक्त अन्य सभी संस्थाओं, दुकानों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों आदि को 31 मार्च 2020 या आगामी आदेश पर्यन्त तक अनिवार्य रूप से बंद रखने के लिए आदेशित किया गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए जारी किसी भी निर्देश का उल्लंघन करने वालों पर भारतीय दण्ड संहिता 1860 (1860 का 45)की धारा 188 के अंतर्गत सख्त कार्यवाही की जाएगी।

19-03-2020
जिले में धारा 144 तत्काल प्रभाव से लागू, सभा, धरना, रैली, जुलूस प्रतिबंधित

बीजापुर। जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके साथ ही जिले में सभा, धरना, रैली, जुलूस, धार्मिक सांस्कृतिक एवं राजनितिक कार्यक्रम के आयोजन पर प्रतिबंध लग गया है। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी केडी कुंजाम ने गुरुवार को धारा-144 लागू करते हुए आदेश में कहा है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) एक संकामक बीमारी है। कोरोना वायरस (कोविड-19) रेग्युलेशन के अंतर्गत इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए संकामक व्यक्ति को घर संगरोध में चिकित्सा हेतु लाया जाना सुनिश्चित किया जावें। छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा यह भी निर्देशित किया गया है कि इससे बचने के सभी संभावित उपाय अमल में लाया जावे। संकामक से बचाव हेत जिला  बीजापुर में स्वास्थ्यगत आपातकालीन स्थिति को नियत्रंण में रखने हेतु विभिन्न प्रकार के सभा, धरना, रैली, जुलूस, धार्मिक सांस्कृतिक एवं राजनीतिक कार्यक्रम के आयोजन आदि को प्रतिबंधित कर दण्ड प्रकिया संहिता की धारा 144 करने हेतु अनुशंसा किया गया है। यह आदेश बीजापुर जिले के लिए तत्काल प्रभावशील होगा,जो 31 मार्च 2020 या अग्रिम आदेश तक प्रभावशील होगा।

 

04-03-2020
कबड्डी स्पर्धा: बालक वर्ग में चेरामंगी और बालिका वर्ग में मुरकीनार ने मारी बाजी

बीजापुर। जिले में सीआरपीएफ 229 बटालियन द्वारा सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत् 2 से 4 मार्च तक शहीद वरुण तिवारी मेमोरियल कबड्डी प्रतियोगिता का आयोेजन ग्राम नुकनपाल में किया गया।  इस अवसर पर सीआरपीएफ डीआईजी कोमल सिंह, कलेक्टर केडी कुंजाम खिलाड़ियों को बधाई दी। कबड्डी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान बालक वर्ग में चेरामंगी एवं बालिका वर्ग में प्रथम मुरकीनार रही। विजेता टीम को 11 हजार, ट्राफी, मेडल व प्रशस्ति पत्र दिया गया। इसी कड़ी में उपविजेता बालक वर्ग मुरदण्डा एवं बालिका वर्ग में आवापल्ली को नगद 5100 रुपये ट्राफी, मेडल व प्रशस्ति पत्र से पुरस्कृत किया गया।   

 

02-03-2020
तीरंदाजी प्रतियोगिता में खिलाडियों ने किया प्रतिभा का प्रदर्शन 

बीजापुर। जिले में एक दिवसीय राज्य स्तरीय सीनियर तीरंदाजी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में राज्य के तकरीबन 100 तीरंदाजो ने हिस्सा लिया और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक विक्रम शाह मण्डावी, कलेक्टर केडी कुंजाम ने किया।  विधायक मण्डावी ने कहा कि बीजापुर में राज्य स्तर के टूर्नामेंट की मेजबानी का अवसर तीरंदाजों को मिला है यह हम सब के लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसी बड़ी-बड़ी प्रतियोगिता का आयोजन करवायेंगे। कलेक्टर केडी कुंजाम ने कहा कि राज्य स्तर सीनियर तीरंदाजी प्रतियोगिता में राज्य भर के खिलाड़ियों को प्रतिभा दिखाने का मौका मिला है। ये बीजापुर के लिए गौरव की बात है। भारतीय तीरंदाजी संघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कैलाश मुरारका ने बेहतरीन व्यवस्था के लिए बीजापुर जिला प्रशासन और स्पोर्ट्स अकादमी की तारीफ की। बीजापुर मे दूसरी बार राज्य स्तरीय मुकाबले की मेजबानी को लेकर राज्य भर के खिलाड़ियों ने तीरंदाजी मैदान और आयोजन व्यवस्था की तारीफ की। विजेताओं को डीआईजी सीआरपीएफ कोमल सिंह, पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने ट्राफी व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

प्रतियोगिता में इंण्डियन राउण्ड बालक में प्रथम दशरथ भास्कर रायपुर, द्वितीय नकुल सिंह बिलासपुर, तृतीय राजु हेमला बीजापुर, चतुर्थ हेमन्त सिंह जगत बिलासपुर व इंडियन राउण्ड महिला मे प्रथम रश्मी साहू राजनांदगांव, द्वितीय संतीजा जगत बिलासपुर, तृतीय सोनिया दंतेवाड़ा, चतुर्थ रानी माडवी बीजापुर एवं रिकर्व पुरूष में प्रथम रोहित कुमार रायपुर, द्वितीय भरत कुमार यादव कोरबा, तृतीय यशवाल सिंह रायपुर सांई व चतुर्थ अभिलास राज रायपुर साई एवं  रिकर्व महिला मे प्रथम दुर्गेश नंदनी गोस्वामी रायपुर, द्वितीय दीक्षा नायक रायपुर, तृतीय केलमित लेपचा रायपुर सांई व चतुर्थ इन्दू मोहिनी सेन रायपुर सांई और कंपाउण्ड पुरूष में प्रथम कचलम संतोष बीजापुर, द्वितीय शुभम दास रायपुर, तृतीय यश कुमार रायपुर व चतुर्थ अशोक ताती बीजापुर व कंपाउण्ड महिला में प्रथम सुनीता मुडमा बीजापुर, द्वितीय सुनीता नेताम कोण्डागांव, तृतीय दुर्गेश नंदनी साहू रायपुर व चतुर्थ प्रीति यादव कोरबा ने हासिल किया।

25-02-2020
धीमी गति से चल रहे कार्यों को जल्द पूरा करने कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए निर्देश

बीजापुर। जिला कार्यालय में बैठक की अध्यक्षता करते हुए कलेक्टर केडी कुंजाम ने कहा कि समय सीमा के दायरे में लंबित आवेदन पत्रों का निराकरण समयावधि में पूर्ण करें। इस अवसर पर उन्होने जिला चिकित्सालय की जानकारी ली एवं आवश्यक निर्देश भी दिए। बैठक में जिला अस्पताल में दवाओं की उपलब्धता एवं साफ-सफाई की जानकारी सिविल सर्जन डाॅ.कंवर ने दी। कलेक्टर कुंजाम ने हेण्डपंपों की जानकारी लेकर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग जगदीश कुमार को जिले की आवश्यक स्थलों में हेण्डपंप लगाने के निर्देश दिए। आश्रम छात्रावास व पोटाकेबिनों की जानकारी लेते हुए कुंजाम ने कहा कि जो भी अधीक्षक-अधीक्षिका  छात्रावास व पोटाकेबिनों मे अनुपस्थित रहते है,उनके उपर कार्यवाही की जाएगी। उन्होनें कहा कि जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना का कार्य धीमा चल रहा है। इस कार्य में तेजी लाते हुए कार्य को प्राथमिकता देवें। बैठक में शिक्षा, नलजल योजना, पेंशन, मछलीपालन, गोठान से संबंधित कार्यो की जानकारी ली गई। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत पोषणलाल चन्द्राकर, वनमण्डलाधिकारी डीके साहू, एआर राणा, डिप्टी कलेक्टर उमेश पटेल सहित सभी विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित थे।

 

24-02-2020
स्कूलों,आवासीय विद्यालयों में दी गई गुड टच,बैड टच की जानकारी

बीजापुर। कलेक्टर केडी कुंजाम के निर्देशन पर महिला बाल विकास विभाग अधिकारी लुपेन्द्र महिनाग द्वारा जिले में संचालित सभी आवासीय विद्यालयों,पोटाकेबिनों,आश्रमों,स्कूलों में बाल संरक्षण,बाल अधिकार की जानकारी दी गई। जिला कार्यक्रम अधिकारी लुपेन्द्र महिनाग के मार्गदर्शन में जिला बाल संरक्षण अधिकारी राहुल कौशिक ने विकासखण्ड के सभी आवासीय विद्यालयों पोटाकेबिनों,आश्रमों,स्कूलों में टीम बनाकर बाल अधिकार कानून के बारे में वीडियो चलचित्र के माध्यम से प्रचार प्रसार किया। टीम के द्वारा लैंगिक अपराधों से बालकों की देखरेख एवं संरक्षण अधिनियम 2012 के अंतर्गत बच्चों के साथ किए जाने वाले यौन शोषण, यौन उत्पीड़न, यौन व्यवहार जैसे अपराधों के बारे में जानकारी दी गई। टीम द्वारा सभी बच्चों को गुड टच,बैड टच के बारे में बताया गया। उन्होंने बच्चों को अपराध के संबंध में शिकायत करने की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी गई है। आवासीय विद्यालयों में रहने वाले सभी बच्चों का आयुवर्ग अनुसार बाल समिति गठन करने एवं उनके सुचारू रूप से क्रियान्वयन करने के बारे में समझाया गया। साथ ही चाईल्ड लाईन नं. 1089 के बारे में जानकारी दी गई। 

24-02-2020
गोठान में नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष,उपाध्यक्ष और सदस्यों ने ली शपथ 

बीजापुर। जिले के नवनिर्वाचित अध्यक्ष शंकर कुडियम, उपाध्यक्ष कमलेश कारम सहित सभी नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ लिया। यह आयोजन नुकनपाल के आदर्श गोठान में आयोजित किया गया। इस शपथ ग्रहण समारोह में नवनिर्वाचित जिलापंचायत अध्यक्ष शंकर कुडियम ने शपथ ग्रहण करने के पश्चात् सभा को संबोधित करते हुए कहा कि बीजापुर के विकास के लिए तत्पर रहेंगे और गांव गांव तक विकास की किरण लहराएंगें।  नव निर्वाचित उपाध्यक्ष कमलेश कारम ने भी सभा को संबोधित किया एवं सभी लोगों को  धन्यवाद दिया। कलेक्टर केडी कुंजाम ने सभी नव निर्वाचित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सभी सदस्यों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बीजापुर जिले के विकास कार्यों को अपने अपने क्षेत्र के जनता के बीच पहुंचाये। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत पोशणलाल चन्द्राकर ने जिला पंचायत की योजनाओं के बारे में बताया। उपसंचालक समाज कल्याण एवं डिप्टी कलेक्टर उमेश पटेल ने कार्यक्रम को अंत में आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल, मुख्यकार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत पोशण लाल चन्द्राकर, सीआरपीएफ डीआईजी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अजय सिंह ठाकुर, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लालू राठौर सहित जनपद पंचायत अध्यक्ष, पार्टी पदाधिकारी और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

18-02-2020
मैराथन दौड़ : पुरुष वर्ग में गोपीराम पुनेम और महिला वर्ग में सुनीता कुहरामी ने मारी बाजी

बीजापुर। खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा आयोजित जिला स्तरीय मैराथन दौड़ प्रतियोगिता में बीजापुर जिले के विकासखण्ड बीजापुर, भोपालपटनम, उसूर व भैरमगढ़  के लगभग 150 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। जिला स्तरीय मैराथन दौड़ का आयोजन लाइवलीहुड काॅलेज के प्रांगण से प्रारंभ किया गया। इसमें पहले पुरूष वर्ग तत्पश्चात महिला वर्ग को कलेक्टर केडी कुंजाम व पुलिस अधीक्षक द्विव्यांग पटेल ने प्रतिभागियों को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना किया। मैराथन दौड़ पुरूष प्रतिभागियों के लिए 20 किमी और महिला प्रतिभागियों के लिए 10 किमी की दूरी निर्धारित की गई थी। इसमें पुरूष वर्ग प्रतिभागियों में प्रथम स्थान गोपीराम पुनेम बीजापुर स्पोर्टस एकेडमी को 5 हजार रुपए व प्रस्तति पत्र, द्वितीय स्थान राम सिंह कोरसा शांतिनगर बीजापुर को 2500 रुपए व प्रस्तति पत्र, तृतीय स्थान बलराम कोरसा पेदाकोडेपाल को 1500 रुपए व प्रस्तति पत्र, चतुर्थ स्थान सन्नूराम शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फरसेगढ को 1 हजार रुपए व प्रस्तति पत्र, पांचवां स्थान आयतु कुंजाम को 500 रुपए व प्रस्तति पत्र दिया गया। महिला वर्ग के प्रतिभागियों में प्रथम स्थान सुनीता कुहरामी बीजापुर स्पोर्टस एकेडमी को 5 हजार रुपए व प्रस्तति पत्र, द्वितीय स्थान रानू मंडावी बीजापुर स्पोर्टस एकेडमी को 2500 रुपए व प्रस्तति पत्र, तृतीय स्थान पिंकी कुडियम बीजापुर स्पोर्टस एकेडमी को 1500 रुपए व प्रस्तति पत्र, चतुर्थ स्थान लक्ष्मी कोरसा बीजापुर स्पोर्टस एकेडमी को 1000 रुपए व प्रस्तति पत्र, पांचवा स्थान लक्ष्मी वासम बीजापुर स्पोर्टस एकेडमी को 500 रुपए व प्रस्तति पत्र प्रदाय किया गया है। छठवां से दसवां स्थान के पुरूष एवं महिला प्रतिभागियों को 250-250 रुपए व प्रस्तति पत्र दिया गया। चयनित प्रतिभागी राज्य स्तरीय मैराथन दौड़ में भाग लेगें। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व डाॅ. हेमेन्द्र भुआर्य, उपजिला निर्वाचन अधिकारी सुरेन्द्र ठाकुर, जिला जिला शिक्षा अधिकारी दुब्बा समैया, सहायक खेल अधिकारी तलाण्डी नारायण, डी.सुब्बैया सहित अधिकारी-कर्मचारी व प्रतिभागी उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804