GLIBS
16-09-2020
Video: सुपोषण अभियान को कलेक्टर ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

जांजगीर चांपा। जिला कलेक्टर यशवंत कुमार सिंह ने बुधवार को सुपोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर कलेक्ट्रेट परिसर से रवाना किया। दो सुपोषण रथ पूरे जांजगीर-चांपा जिले के 9 ब्लॉकों से होते हुए लोगों को सुपोषण के बारे में संदेश देंगे। सुपोषण अभियान के तहत लोगों को अधिक से अधिक जागरूक करने के लिए बताया जाएगा एवं बाल विवाह पर रोकथाम के लिए जानकारी दी जाएगी एवं बालविवाह को किस प्रकार से रोका जाएगा उसके लिए भी जानकारी दी जाएगी।कलेक्टर यशवंत कुमार बताया की यह सुपोषण अभियान का जरूरत है इसका उद्देश्य लोगों को सुपोषण के बारे में जानकारी एवं उसके उद्देश्यों को लोगों से अवगत कराने एवं बाल विवाह रोकथाम एवं उसके बारे में लोगों को जानकारी दी जाएगी। 

 

28-09-2019
ग्रामसभाओं में 2 अक्टूबर से होगा मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान का शुभारंभ

रायपुर। छत्तीसगढ़ को कुपोषण और एनीमिया से मुक्त करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रदेशव्यापी मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान का शुभारंभ किया जा रहा है। अभियान के तहत 2 अक्टूबर को प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों में विशेष ग्रामसभा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा सुपोषण अभियान के संबंध में जारी संदेश का वाचन किया जाएगा। इस दिन जिला स्तर और विकासखण्ड स्तर पर अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। शुभारंभ कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, स्वयंसेवी संगठन, समूह की महिलाओं को आमंत्रित किया जाएगा। महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेडिय़ा के निर्देशन में प्रदेश के सभी जिलों में कुपोषण को जड़ से समाप्त करने के लिए तैयारी की जा रही है। अभियान के तहत जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं सहित 15 से 49 आयु वर्ग की महिलाओं को कुपोषण और एनीमिया से आगामी 3 वर्षों में मुक्ति दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग को विशेष जिम्मेदारी दी गई है। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के संचालन में जिला प्रशासन की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। अभियान का क्रियान्वयन, अनुश्रवण, मूल्यांकन और अभिलेख संधारण जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर कलेक्टर, विकासखण्ड स्तर पर अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) और ग्राम पंचायत स्तर पर सरपंच की अध्यक्षता में अनुश्रवण एवं मूल्यांकन समिति का गठन किया जाएगा।  अभियान के लिए जन्म से 5 वर्ष तक के कुपोषित बच्चों का चिन्हांकन फरवरी 2019 के वजन त्यौहार में कर लिया गया है। एनीमिया पीडि़त बच्चों और महिलाओं की वास्तविक संख्या की जानकारी के लिए ग्राम पंचायतों और वार्डों में शिविर लगाया जाएगा। अभियान के तहत कुपोषण प्रभावित बच्चों और महिलाओं को आंगनबाड़ी केन्द्र में दिए जाने वाले पूरक पोषण आहार के अतिरिक्त स्थानीय स्तर पर उपलब्ध और आवश्यकतानुसार पौष्टिक आहार नि:शुल्क दिया जाएगा। प्रभावितों को आयरन पोलिक एसिड, कृमिनाशक गोली देने की व्यवस्था की जाएगी। जनजागरुकता के लिए सुपोषण रथ, शिविरों और परिचर्चा का आयोजन किया जाएगा। 

27-09-2019
कलेक्टर पाठक ने दिखाई सुपोषण रथ को हरी झण्डी

जांजगीर-चाम्पा। कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक ने राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान आज जिला कलेक्टोरेट के प्रांगण से सुपोषण रथ को हरी झण्डी दिखाकर सभी विकासखण्डों के लिए रवाना किया। इस रथ के माध्यम से जिले में कुपोषण और एनीमिया को समाप्त करने के लिए सही पोषण देश रोशन की भावना को रेखांकित की किया गया और लोगों को पौष्टिक आहार लेने की समझाइश दी जा रही है। बैनर और पोस्टर के माध्यम से भी पौष्टिक आहारों को प्रदर्शित किया गया है। कलेक्टर पाठक ने लोगों को स्वस्थ और तंदुरूस्त रहने के लिए पौष्टिकता युक्त आहार लेने की समझाइश दी है। ताकि सही पोषण देश रोशन की भावना चरितार्थ हो सके। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रीति खोखर चखियार सहित सभी विकासखण्ड के परियोजना अधिकारी मौजूद थे। 

 

 

27-09-2019
कलेक्टर ने स्वच्छता व सुपोषण रथ को दिखाई हरी झंडी

बीजापुर। बीजापुर कलेक्टर केडी कुंजाम ने स्वच्छता एवं सुपोषण रथ को आज जिला कार्यालय के प्रांगण से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। स्वच्छता का संदेश देते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में जागरुकता लाने के लिए स्वच्छता एवं सुपोषण रथ व कला- जत्था दल को रवाना किया गया है। बीजापुर जिले के चारों विकासखण्ड में स्वच्छता ही सेवा एवं सुपोषण संबंधित हर दिन जनजागरुकता के लिए कला जत्था दल के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। 

 

05-09-2019
सुपोषण रथ को मंत्री सिंहदेव व जयसिंह अग्रवाल ने दिखाई हरी झंडी

रायपुर। स्वास्थ्य तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव तथा राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने आज बस्तर जिले के ग्राम बड़ांजी में सुपोषण रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इन रथों के माध्यम से सितम्बर में चलाए जा रहे 'सुपोषण माह' के दौरान लोगों को सुपोषण के प्रति जागरुक किया जाएगा। इस अवसर पर सांसद दीपक बैज, बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल, जगदलपुर विधायक रेखचंद जैन, मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी, कलेक्टर डॉ. अय्याज तम्बोली, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी इंद्रजीत चंद्रवाल सहित जनप्रतिनिधि  उपस्थित थे। 

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804