GLIBS
03-08-2021
Breaking: वन्यजीवों का शिकार करने वाले चार आरोपी गिरफ्तार

गरियाबंद। वन्यजीवों का अवैध शिकार करने वाले चार आरोपियों को मंगलवार को वन विभाग के अमले ने गिरफ्तार किया। आरोपियों के पास से वन्यजीव के मांस बरामद किया गया। इसके साथ ही वन्यजीवों को काटने के औजार के साथ पकाने के बर्तन भी बरामद किए गए। यह कार्रवाई पांडुका वन परिक्षेत्र अधिकारी अशोक भट्ट के नेतृत्व में की गई।

 

01-08-2021
मंदिर से लौट रही महिला हुई चेन स्नेचिंग का शिकार

कोरबा। महिला लूट का शिकार हो गई। रविवार की सुबह एक महिला मंदिर से लौट रही थी तब एक अज्ञात शख्स उनके गले पर झपट्टा मार सोने की चेन छीनकर फरार हो गया। महिला को जब तक कुछ समझ आता तब तक आरोपी आंखों से ओझल हो गया। महिला रामबाई सीएसईबी कॉलोनी की निवासी है। घटना के बाद वह रामपुर चौकी पहुंचीं और पुलिस को पूरा हाल बताया। महिला ने लूटी गई चेन की कीमत करीब 1 लाख रुपए बताई है।

 

08-07-2021
पोल्ट्री फार्म में अजगर ने घुसकर मुर्गियों को बनाया शिकार, निकलते समय तार में फंस गया, रेस्क्यू ने निकाला बाहर

कोरबा। एक अजगर पोल्ट्री फार्म में घुस कर मुर्गियों को अपना शिकार बनाया। पोल्ट्री फार्म से निकलते समय तार में फंस गया। मामला गोकुल नगर क्षेत्र का हैं, जहां राहुल शर्मा नामक व्यक्ति पोल्ट्री फार्म में पोल्ट्री फार्म पहुंचा। तभी उनकी नज़र सभी मुर्गियों पर पड़ी और देखा की सभी मुर्गियां एक तरफ बैठी है। दूसरी तरफ देखने पर एक अजगर दिखाई दिया, जो भागने के फिराक में तार में फंस गया था। अजगर ने कुछ मुर्गियों को अपना शिकार बना के खा लिया था। राहुल शर्मा ने स्नेक रेस्क्यू टीम प्रमुख (वन विभाग सदस्य) जितेंद्र सारथी को इसकी जानकारी दी गई। जितेंद्र सारथी मौके पर पहुंच रेस्क्यू ऑपरेशन चालू किया। मशक्कत के बाद अजगर को पकड़ा। 

 

28-06-2021
Video: कबूतर के बच्चों को शिकार बना रहा था सांप, रेस्क्यू ऑपरेशन कर पकड़ा वन विभाग के कर्मचारी ने

कोरबा। जिले में लगातार सांप निकलने का सिलसिला जारी हैं। जिले के भालूसटका गांव में एक घर के लोग उस समय सकते में आ गए, जब उन्होंने देखा की एक बहुत बडा सांप कबूतर के घर में जा घुसा हैं। एक-एक कर कबूतर के बच्चों को अपना शिकार बना रहा हैं। इसकी सूचना जिले के स्नेक रेस्क्यू टीम प्रमुख (वन विभाग सदस्य) जितेंद्र सारथी को दी गई। जितेंद्र उस व्यक्ति के घर पहुंचे और रेस्क्यू ऑपरेशन कर धमना सांप को पकड़ा। घर वालों ने जितेंद्र सारथी का आभार जताया है।

 

25-06-2021
संरक्षित जंगली हिरन का शिकार, बचे अवशेष को घटना स्थल पर छोड़ गए शिकारी

राजिम। पांडुका परिक्षेत्र में बीती रात एक संरक्षित जंगली हिरन का शिकार का मामला सामने आया है। शिकारियों ने बचे अवशेष, जो अनुपयोगी था उसे वही छोड़ दिया। बीती देर रात पांडुका परिक्षेत्र के ग्राम तोरेंगा में हिरण का शिकार हुआ। जानवर को वही काटकर जरूरत के मांस को शिकारी ले गए और बचे अवशेष, जो काम का नहीं था उसे घटना स्थल पर छोड़ दिए। बचे अवशेष को सुबह देखे जाने पर घटना की जानकारी वन विभाग को हुई।  अवशेष को पांडुका लाकर पोस्टमार्टम कर उसका बिसरा लेते हुए उसे फोरेंसिक विभाग भेजा। शिकारियों की पतासाजी के लिए वन विभाग ने अचानकमार से डॉग स्क्वाड को बुलाया। वन विभाग शिकारियों की तलाश में जुटी है।

 

24-06-2021
शबाना आजमी को महंगा पड़ा ऑनलाइन शराब आर्डर करना, हुईं ठगी का शिकार

मुंबई। सामाजिक कार्यकर्ता और अभिनेत्री शबाना आजमी ऑनलाइन ठगी का श‍िकार हो गई। इसकी जानकारी एक्ट्रेस ने खुद सोशल मीडिया पर दी है। शबाना ने गुरुवार को खुद के साथ हुई ऑनलाइन ठगी की जानकारी ट्विटर पर शेयर की। उन्होंने साथ ही अपने फैंस को ऐसी धोखाधड़ी से सचेत रहने की सलाह दी। शबाना ने बताया कि वह ऑनलाइन पेमेंट के स्‍कैम में ठगी का श‍िकार हुई हैं। उन्‍होंने ऑनलाइन शॉपिंग की थी और एडवांस पेमेंट किया। शबाना ने एक शराब की दुकान से कुछ ऑर्डर किया था। अपने ट्वीट में ऑर्डर की पेमेंट डिटेल शेयर करने के साथ ही उन्‍होंने बताया कि उन तक यह सामान अभी तक नहीं पहुंचा है। यही नहीं अब जब वह उस दुकान के कथ‍ित नंबर पर फोन लगा रही हैं तो कोई उनका कॉल भी नहीं उठा रहा। एक्ट्रेस ने ट्वीट कर लिखा, ‘सावधान, मैं ठगी का श‍िकार बन गई हूं। मैंने ऑर्डर दिया था। इसके लिए पहले ही पैसे भी पेमेंट कर दिए, लेकिन अभी तक सामान की डिलीवरी नहीं हुई है। उन लोगों ने मेरा फोन उठाना भी छोड़ दिया है। 

 

25-05-2021
ज़हरीला पानी पिलाकर किया नीलगाय का शिकार, 7 गिरफ्तार

धमतरी। वन परिक्षेत्र उत्तर सिंगपुर के कुसुमखुटा गांव से सनसनीखेज मामला सामने आया है। इसमें ग्रामीणों ने एक नीलगाय का शिकार कर आपस में बांट लिया। मामले में 7 लोगों की गिरफ्तारी की गई है।
पूरा मामला कुछ इस प्रकार है कि ग्रामीणों ने एक माड़ नीलगाय को ज़हरीला पानी पिला कर उसका शिकार किया, उसके बाद घटना स्थल से कुछ दूरी पर नीलगाय को काटकर उसका मांस आपस में बांट लिया। मामले की जानकारी मिलने पर गांव में दबिश दी गई,जिसमें 7 ग्रामीण आरोपियों को पकड़ा गया। पकड़े गए आरोपियों में राजू पिता परस गोड़ 31 वर्ष, शिव कुमार 28 वर्ष, गौतम कुमार पिता सुखराम गोंड़ 35 वर्ष, सुखदेव पिता रूप सिंह गोंड 31 वर्ष, भारत पिता बल्दु गोड़  44 वर्ष, राजेंद्र पिता परसराम गोड़ 29 वर्ष का नाम शामिल है। आरोपियों को वन्य जीव का शिकार कर मांस खाने, साक्ष्य मिटाने के जुर्म में वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9 ,50, 51,52 में गिरफ्तार कर कार्यवाही की गई है। घटना 22 मई को घटित हुई थी। आरोपियों को मंगलवार को कुरुद न्यायालय में पेश किया।

23-05-2021
रोज धोएं मास्क नहीं तो हो सकते हैं ब्लैक फंगस के शिकार, पढ़े खास खबर

रायपुर। देशभर में कोरोना महामारी के बीच ब्‍लैक फंगस ने कोहराम मचाकर रखा है। अब ब्लैक फंगस को लेकर नई जानकारी सामने आ रही है। दरअसल विशेषज्ञों ने कहा है कि मास्क के माध्यम से ब्लैक फंगस शरीर के भीतर पहुंच रहा है। हालांकि इसे लेकर शोध जारी है। अभी यह अनुमान लगाया जा रहा है। बता दें कि अब ब्लैक फंगस न केवल मरीजों के आंख, नाक और मस्तिष्‍क को नुकसान पहुंचा रही है। बल्कि उनकी जान भी ले रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मुख्य अस्पतालों के डॉक्टरों की माने तो ने म्यूकर माइकोसिस या ब्लैक फंगस से संक्रमित मरीजों की जांच में पता चला है कि वे बिना धोएं लंबे समय तक यूज्ड मास्क पहने रहते थे। असके कारण उन्हें यह समस्या हो गई। वहीं इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में ईएनटी विशेषज्ञ डॉ सुरेश सिंह नारुका का कहना है कि ब्लैक फंगस की मुख्य वजह स्टेरायड का अनुचित तरीके से इस्तेमाल है। उन्होंने कहा, दूसरी बात यह है कि मैं लंबे समय तक बिना धोएं मास्क पहनने या कम हवादार कमरों मसलन तलघर में रहने जैसे तरीकों को जिम्मेदार मानता हूं। इसलिए मैं कहूंगा कि दूसरी बात भी म्यूकर माइकोसिस को पैदा करने का एक कारण हो सकती है।

 

20-05-2021
करंट फैलाकर किए थे जंगली सूअरों का शिकार,मामले में 9 आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर के निर्देशानुसार विभाग की ओर से राज्य भर में वन अपराधों की रोकथाम के लिए सघन अभियान चलाया जा रहा है। वनमंडलाधिकारी महासमुंद पंकज राजपूत ने बताया कि 19 मई को वन परिक्षेत्र महासमुंद में झलप के पास कोलपदर में जंगली सूअर के अवैध शिकार के प्रकरण में 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। इन आरोपियों में कोलपदर निवासी चमार सिंह खड़िया, रातु सिंह कमार, गया राम ध्रुव, बुटिया विश्वकर्मा, परेदशी निषाद, साधुराम यादव, लोकेश यादव, कैलाश कुमार और हृदय राम साहू शामिल हैं। आरोपियों ने कोलपदर में विद्युत तार तरंगित कर चार जंगली सूअर के शावकों का शिकार किया था। आरोपियों के पास से 557 मीटर जीआई तार लगभग 3.56 किलोग्राम, 31 खुटी, 1 तीर सहित शिकार में प्रयुक्त अन्य सामग्रियों को भी जब्त कर लिया गया है। वन विभाग आरोपियों के खिलाफ वन्यप्राणी (संरक्षण) अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई कर रहा है।

 

12-05-2021
करंट लगने से बायसन की मौत, 3 आरोपी सलाखों के पीछे 

महासमुन्द। जिले के वन परिक्षेत्रों में निरीह वन्य प्राणियों का शिकार रुकने का नाम नहीं ले रहा है। वन्य प्राणियों के मांस, खाल और जानवरों के अंगों की तस्करी करने जंगली जानवरों का शिकार जिले के वन परिक्षेत्र में हो रहा है। पिथौरा से ऐसा ही एक मामला सामने आया है। पिथौरा वन परिक्षेत्र में एक नर बायसन की मौत करंट लगने से हो गई है।​ मिली जानकारी के अनुसार जंगली में अवैध शिकार के उद्देश्य से जीआई तार बिछाया गया था। इससे करंट की चपेट में आने से बायसन की मौत हो गई है। मामले की जानकारी मिलने पर वन विभाग के अधिकारी सुरेश नवरंग और अचानकमार्ग टाइगर रिजर्व की डॉग स्क्वायड टीम मौके पर पहुंची। वन विभाग के अधिकारियों को जांच में पता चला कि ग्राम जर्रा के प्रसन्न कोंध ने यह शिकार किया है। वन विभाग की टीम ने आरोपी के घर दबिश देकर उसके घर से जीआई तार, बांस की डंडी 2, कांच की शीशी 71 तथा बांस की खूंटी बरामद किया है। वहीं एक अन्य आरोपी इंद्रजीत के घर की तलाशी लेने पर जीआई तार मिला है। एक और आरोपी अनिल के घर से शीशी जब्त किया गया है।  सभी अपराधियों के विरुद्ध वन्यप्राणी अधिनियम 1972 की धारा 9, 39, 50, 51 एवं भरतीय वन अधिनियम 1927 की धारा 33 के अंतर्गत आरोपियों को 24 मई तक न्यायिक रिमांड पर भेज दिया है।

30-03-2021
चीतल का शिकार करने वाले 4 अपराधी पकड़े गए

बिलासपुर। अचानकमार टाईगर रिजर्व से लगे हुए ग्राम शिवतराई तहसील कोटा जिला बिलासपुर के कुछ संदिग्धों द्वारा अचानकमार टाईगर रिजर्व के वन क्षेत्रों में अवैध विद्युत कनेक्शन कर वन्यप्राणियों का शिकार किया जायेगा। सूचना को गंभीरतापूर्वक लेते हुए शिकारियों को पकड़ने हेतु तीन टीम गठित की गई। 27 मार्च 2021 को रात्रि 8 बजे से शिवतराई ग्राम के आस-पास के क्षेत्रों में गश्त किया गया एवं शिकारियों द्वारा छोड़े गये साक्ष्य के आधार पर पूरे क्षेत्र को कार्डन किया गया। रात्रि लगभग 2.30 बजे हार्नेट बाईक में दो व्यक्ति विवेक नेल्शन पिता राजेन्द्र नेल्शन उम्र 29 वर्ष एवं नेक्सन जार्ज पिता राबिन्शन जार्ज उम्र 35 वर्ष को घेराबंदी कर लगभग 10 कि.ग्रा. चीतल के मांस के साथ पकड़ा गया। उक्त अपराधियों से पूछताछ कर शेश अन्य अपराधी संतोश पोर्ते (भूतपर्वू सरपंच शिवतराई), सुरेश उरांव, मुन्ना यादव के घर पर 28 मार्च 2021 को प्रातः 6.30 बजे सर्च वारंट जारी कर डाग स्क्वायड के माध्यम से घर एवं बाड़ी की तलाश ली गई। अपराधी संतोश पोर्ते के घर से लगभग 25 कि.ग्रा. चीतल के मांस तथा काटने में उपयोग किये गये धारदार हथियार प्राप्त हुआ एवं मुन्ना यादव के घर में तीन-धनुश, जीआई वायर एवं क्लच वायर इत्यादि जब्त की गई। वहीं अपराधी भुवनेश्वर पोर्ते पिता रूप सिंह उम्र 45 वर्ष के द्वारा अवैध रूप से लगभग 5-7 कि.मी. 11 के.व्ही. वोल्टेज वाले खंभे से जी.आई.तार के माध्यम से जंगल में फैलाकर विद्युत प्रवाहित कराया गया था, जिसे पूछताछ के दौरान अपराधी द्वारा स्वयं घटना स्थल पर बरामद कराया गया, जिस पर एक नग नर चीतल का शव बरामद किया गया। पूछताछ के दौरान यह तथ्य संज्ञान में आया कि अपराधी हसरत खान बिलासपुर के द्वारा संतोश उरांव, मेक्शन जार्ज एवं विवेक नेल्शन के सहयोग से 0.22 बोर गन से एक  चीतल का शिकार किया गया। उक्त अपराध से संबंधित अपराधी संतोश पोर्ते (भूतपूर्व सरपंच शिवतराई), सुरेश उरांव एवं हसरत खान फरार है, जिनकी तलाश की जा रही है। अवैध शिकार से संबंध उक्त अपराधियों के विरूद्ध वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर  न्यायालय के समक्ष प्रकरण प्रस्तुत किया जा रहा है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804