GLIBS
24-01-2021
कलेक्टर ने देखी गणतंत्र समारोह की अंतिम रिहर्सल

जांजगीर चांपा। विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत के मुख्य आतिथ्य में 26 जनवरी को हाईस्कूल मैदान जांजगीर में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह की सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।
कलेक्टर यशवंत कुमार और पुलिस अधीक्षक पारूल माथुर ने रविवार को कार्यक्रमों के अंतिम रिहर्सल का अवलोकन किया। कलेक्टर ने पूर्वाभास के सभी कार्यक्रमों का सघन अवलोकन और अधिकारियों को कार्यक्रमों के गरिमामय और सफल आयोजन के मद्देनजर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। अंतिम रिहर्सल में कलेक्टर ने मुख्यअतिथि का कार्यक्रम स्थल पर आगमन, ध्वजारोहण, संदेश वाचन, राष्ट्रगान,सलामी, संदेश वाचन, पुरस्कार वितरण और कार्यक्रम का समापन के पूर्वाभ्यास का अवलोकन किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  गजेन्द्र सिंह ठाकुर, वन मंडलाधिकारी प्रेमलता यादव, अपर कलेक्टर लीना कोसम, एसडीएम मेनका प्रधान, जिला महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी प्रीति खोखर चखियार, जिला खेल अधिकारी बैस, जिला रोजगार अधिकारी चारूचित्र साय सहित अन्य प्रशासनिक, पुलिस और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

10-11-2020
केल्हारी को मिला पूर्ण तहसील का दर्जा, भूपेश बघेल 11 नवंबर को तहसील का करेंगे शुभारंभ

 

कोरिया। केल्हारी को अब पूर्ण तहसील का दर्जा मिल गया है। केल्हारी को पूर्ण तहसील का दर्जा मिलने पर क्षेत्रवासियों में खुशी का माहौल है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 11 नवंबर को केल्हारी तहसील का औपचारिक शुभारंभ करेंगे। विधायक गुलाब कमरो ने पूर्ण तहसील की सौगात मिलने पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल,विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत एवं राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल का क्षेत्रवासियों की तरफ से आभार व्यक्त किया है।

 

29-08-2020
मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष ने नवा रायपुर में निर्माणाधीन आवासीय परिसरों का किया निरीक्षण

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत ने शनिवार को नवा रायपुर में नए विधानसभा भवन के भूमिपूजन समारोह के बाद सेक्टर-24 का भ्रमण किया। यहां निर्माणाधीन राजभवन, मुख्यमंत्री निवास, मंत्री और वरिष्ठ अधिकारियों के आवासीय परिसरों की प्रगति की जानकारी ली। मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष ने इसके बाद विधायकों के आवास के लिए प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण भी किया।

इस दौरान गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, खाद्यमंत्री अमरजीत भगत अनेक विधायक छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, नवा रायपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अंकित आनंद भी उपस्थित थे।

 

29-08-2020
नया विधानसभा भवन 51 एकड़ में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा,जानिए यहां दिल्ली जैसा क्या-क्या होगा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत ने शनिवार को नवा रायपुर में छत्तीसगढ़ विधानसभा के नए भवन के निर्माण के लिए बटन दबाकर शिलापट का अनावरण किया। कार्यक्रम में सांसद सोनिया गांधी,सांसद राहुल गांधी और मोतीलाल वोरा की वर्चुअल उपस्थिति रही। लोकनिर्माण एवं गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि, छत्तीसगढ़ विधानसभा का भवन महानदी भवन और इंद्रावती भवन के बीच पिछले हिस्से में रिक्त भूमि पर बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि, इसकी रूपरेखा दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के सामने स्थित नार्थ एवेन्यू और साउथ एवेन्यू जैसी रखी गई है। नए विधानसभा भवन के सामने राजपथ जैसा मार्ग बनेगा,जिसके जरिए महानदी और इंद्रावती भवन से पैदल भी विधानसभा पहुंचा जा सकेगा। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बनने वाले नए भवन में छत्तीसगढ़ की गौरवशाली और समृद्ध संस्कृति और परंपरा की झलक देखने को मिलेगी। यह भवन अत्याधुनिक सुविधाओं और संचार तकनीकी से सुसज्जित होगा। विधानसभा भवन में अत्याधुनिक लाइब्रेरी और आडिटोरियम का भी निर्माण किया जाएगा।

नवीन विधानसभा भवन का निर्माण महानदी और इन्द्रावती भवन के मध्य के पीछे  करीब 270 करोड़ की लागत से 51 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, नवीन भवन 52 हजार 497 वर्ग मीटर में होगा। भवन में करीब 200 विधायकों की बैठक क्षमता के अनुरूप सदन का निर्माण और अध्यक्षीय दीर्घा, अधिकारी दीर्घा, प्रतिष्ठित दर्शक दीर्घा, पत्रकार दीर्घा व दर्शक दीर्घा का निर्माण किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री और मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष व उपाध्यक्ष और मुख्य सचिव, विधानसभा के प्रमुख सचिव, सचिव व अन्य सचिव के लिए कक्ष, मीटिंग हॉल, स्टाफ कक्षों का निर्माण किया जाएगा। नवीन भवन में विभिन्न समिति कक्षों का निर्माण, पुस्तकालय, एलोपैथिक, होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक औषधालय, पोस्ट आफिस, रेलवे रिजर्वेशन काउंटर, बैंक के लिए भी कक्षों का निर्माण होगा। विधानसभा के चारों ओर सड़क निर्माण, वृक्षारोपण सहित सौन्दर्यीकरण का कार्य किया जाएगा।

 

28-08-2020
विधानसभा का मानसून सत्र समाप्त, डॉ.महंत ने कहा-सभी सदस्यों ने दिया अपनी कर्तव्यपरायणता का परिचय

रायपुर। विधानसभा के मानसून सत्र के समापन के अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत ने कहा कि कोविड-19 महामारी की विषम परिस्थितियों में विधानसभा का सत्र आहूत कर और उसे सफल बनाने में विधानसभा के सभी सदस्यों ने अपनी कर्तव्यपरायणता का परिचय दिया है। इससे कोविड-19 के विरूद्ध संघर्ष करने वाले प्रत्येक व्यक्ति, समूह, संस्था और संगठनों को एक नई ऊर्जा मिली है। सभी सदस्यों ने संकट की घड़ी में पूर्ण सजगता और समर्पण के साथ अपना योगदान दिया। कोरोना महामारी के संक्रमण से छत्तीसगढ़ राज्य को हम और अधिक कैसे सुरक्षित रख सकते हैं। इस पर भी सकरात्मक चर्चा हुई। लोकहित और सर्व कल्याण की सदस्यों की इस सामूहिक भावना को मैं सदन की सबसे बड़ी उपलब्धि मानता हूं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कोरोना काल में विधानसभा के सभी सदस्यों ने सदन की कार्यवाही में हिस्सा लिया और सुरक्षित रहते हुए अपने संवैधानिक दायित्वों का पालन करते हुए अपने मतदाताओं और अपने क्षेत्र की समस्याओं को पुरजोर उठाया। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में जब सामान्य जीवन कठिन हो गया है। ऐसे में अपने संसदीय दायित्वों को पूरा करने के लिए सदस्यों ने समर्पण से कार्य किया। सदस्यों का यह समर्पण प्रजातंत्र के प्रति उनकी निष्ठा और प्रदेश की जनता और छत्तीसगढ़ महतारी के प्रति उनके प्रेम को दर्शाता है। मुख्यमंत्री ने विधानसभा अध्यक्ष के प्रति सभी सदस्यों, अधिकारियों-कर्मचारियों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए की गई व्यवस्था के लिए आभार प्रकट किया। विधानसभा अध्यक्ष और मुख्यमंत्री ने सदन की कार्यवाही के संचालन में दिए गए सहयोग के लिए विधानसभा सचिवालय और राज्य सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों, सुरक्षाकर्मियों, मीडिया प्रतिनिधियों सहित सभी को धन्यवाद दिया। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने जानकारी दी कि मानसून सत्र में विनियोग विधेयक सहित 12 विधेयक चर्चा के बाद पारित किए गए। राज्य सरकार के प्रथम अनुपूरक अनुमान पर 3 घंटे 33 मिनट चर्चा के उपरांत प्रथम अनुपूरक मांगे पारित की गई। इस सत्र की कुल 4 बैठकों में लगभग 24 घंटे 30 मिनट चर्चा हुई। उन्होंने सत्र के दौरान किए गए कार्यों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विधानसभा का शीतकालीन सत्र दिसंबर माह के तीसरे सप्ताह में आहूत होने की संभावना है।

16-08-2020
कोविड काल में सक्रिय स्वास्थ्यकर्मी हुए सम्मानित

रायपुर/कोरबा। इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह कोरोना संक्रमण के कारण कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विशेष सावधानियों के साथ मनाया गया। सीएसईबी ग्राउंड कोरबा में फिजिकल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ाई में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करने वाले कोरोना वारियर्स पुलिस कर्मियों, स्वास्थ्य कर्मियों एवं स्वच्छता कर्मियों को विशेष रूप से आमंत्रित कर उन्हें सम्मानित किया, जिसमें स्वास्थ्य विभाग के 15 कर्मी भी शामिल थे।सम्मान पाने वालों में जिला अस्पताल कोरबा से संबंद्ध डॉक्टर एवं अन्य स्टाफ भी शामिल रहे। समारोह में कलेक्टर किरण कौशल, स्वास्थ्य विभाग,पुलिस विभाग एवं नगर निगम के अधिकारी मुख्य रूप से मौजूद रहे।

इनका हुआ सम्मान

 समारोह के दौरान सम्मान पाने वालों में डॉ. रूद्रभान सिंह बीएमओ कटघोरा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, अशोक सिंह (सीपीएम कोरबा), डॉ.कुमार पुष्पेश (डीएमओ कोरबा), डॉ. देवेन्द्र गुर्जर (हॉस्पीटल कन्सल्टेंट जिला अस्पताल कोरबा), डॉ. प्रेम प्रकाश आनंद (एपीडेमियोलॉजिस्ट कोरबा), दिनेश साहू ( मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट जिला अस्पताल कोरबा) , राजेन्द्र मानसार ( मेडिकल लैब टेक्नोलॉजिस्ट प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पताड़ी), डॉ. मुनीत कश्यप ( आयुष मेडिकल ऑफिसर आरबीएसके टीम ), राम प्रसाद भार्गव ( रूरल हेल्थ ऑफिसर भोंठा विकासखंड कोरबा), महेन्दऱ मरावी (एटीएलएस कटघोरा कोरबा), विमलेश बारी ( डाटा मैनेजर कोरबा), संजय कुमार राज ( स्टाफ नर्स कोरबा), नीलिमा टोप्पो ( स्टाफ नर्स सीएचसी पताड़ी), सावन बरेट ( डाटा एंट्री ऑपरेटर) तथा डॉ. दीपक राज ( चिकित्सा अधिकारी, पीएचसी कोरबा ) शामिल हैं।

सीएमएचओ कार्यालय में सादगी पूर्वक स्वतंत्रता दिवस मनाया गया

सीएमएचओ कार्यालय में भी सादगी पूर्वक स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। जिले में बेहतर कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों की सीएमएचओ डॉ.बीबी बोर्डे ने सराहना की। साथ ही कोरोना महामारी के दौरान जिले के स्वास्थ्य कर्मियों की कर्तव्यनिष्ठा की सराहना करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना भी की। इस मौके पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक पद्माकर शिंदे, जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक अशोक सिंह एवं अन्य विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804