GLIBS
21-09-2020
कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में कुल 1058 बेड, 678 मरीजों का उपचार जारी, 380 बेड रिक्त

जांजगीर चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गनिर्देशन में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए कोविड अस्पताल  और 9 कोविड केयर सेंटर में कुल 1058 बेड की व्यवस्था की गई है। जिनमें से 678 बेड पर मरीजों का उपचार किया जा रहा है एवं 380 बेड रिक्त है। कोविड अस्पताल और 9 कोविड केयर सेंटर्स में स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकाल अनुसार समुचित व्यवस्था की गई है। कोविड केयर सेंटर्स के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर करूण डहरिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार 21 सितंबर को शाम 5 बजे की स्थिति में जिला अस्पताल परिसर के कोविड अस्पताल में 80 बेड उपलब्ध है, इनमें 66 मरीज भर्ती है। इसी प्रकार आईटीआई कुलीपोटा में 150 बेड हैं इनमें 81 मरीजो का उपचार जारी हैं। आकांक्षा परिसर जर्वे में 100 बेड की क्षमता है,वहां पर 73 मरीजों का उपचार जारी है।

दिव्यांग स्कूल पेण्ड्रीभाठा में 128 बेड की व्यवस्था है,जिस पर 105 में मरीज भर्ती हैं। कृषि महाविद्यालय बालक छात्रावास भवन जर्वे के 35 बेड है,जिसमें से 32 में मरीज भर्ती है। शासकीय एमएमआर महाविद्यालय चांपा में 130 बेड की व्यवस्था है,जिनमें 70 पर मरीज भर्ती है। शासकीय क्रांति कुमार भारती महाविद्यालय जेठा सक्ती में 60 बेड उपलब्ध है, इनमें 48 मरीज भर्ती है। शासकीय अनुसूचित जाति बालक आश्रम धौराभाठा डभरा में 100 बेड है, जिनमें 84 में मरीजों का उपचार किया जा रहा है। आईटीआई अकलतरा में 125 बेड हैं,जिनमें 67 मरीज भर्ती हैं और आईटीआई भवन महुदा-बलौदा मे 150 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें 52 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में उपलब्ध बेड की संख्या प्रतिदिन जिले की वेबसाइट https://janjgir-champa.gov.in/ मे उपलब्ध कराई जा रही है।

 

20-09-2020
कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में कुल 1058 बेड,653 मरीजों का उपचार जारी, 405 बेड रिक्त

जांजगीर चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार के निर्देशन में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए कोविड अस्पताल  और 9 कोविड केयर सेंटर में कुल 1058 बेड की व्यवस्था की गई है। इनमें से 653 बेड पर मरीजों का उपचार किया जा रहा है एवं 405 बेड रिक्त है। कोविड अस्पताल और 9 कोविड केयर सेंटर्स में स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकाल अनुसार समुचित व्यवस्था की गई है। कोविड केयर सेंटर्स के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर करूण डहरिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार 20 सितंबर को शाम 5 बजे की स्थिति मे जिला अस्पताल परिसर के कोविड अस्पताल में 80 बेड उपलब्ध है,इनमें 59 मरीज भर्ती है। इसी प्रकार आईटीआई कुलीपोटा में 150 बेड हैं,जिनमें 88 मरीजों का उपचार जारी हैं। आकांक्षा परिसर जर्वे में 100 बेड की क्षमता है, वहां पर 75 मरीजों का उपचार जारी है।

दिव्यांग स्कूल पेण्ड्रीभाठा में 128 बेड की व्यवस्था है, जिस पर 106 में मरीज भर्ती हैं। कृषि महाविद्यालय बालक छात्रावास भवन जर्वे के 35 बेड सभी रिक्त है। शासकीय एमएमआर महाविद्यालय चांपा में 130 बेड की व्यवस्था है,जिनमें 68 पर मरीज भर्ती है। शासकीय क्रांतिकारी भारती महाविद्यालय जेठा सक्ती में 60 बेड उपलब्ध है, जिनमें 42 मरीज भर्ती है। शासकीय अनुसूचित जाति बालक आश्रम धौराभाठा डभरा में 100 बेड है, जिनमें 91 में मरीजों का उपचार किया जा रहा है। आईटीआई अकलतरा में 125 बेड हैं,जिनमें 72 मरीज भर्ती हैं और आईटीआई भवन महुदा-बलौदा मे 150 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें 52 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में उपलब्ध बेड की संख्या प्रतिदिन जिले की वेबसाइट https://janjgir.champa.gov-in/ मे उपलब्ध कराई जा रही है। 

19-09-2020
कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में कुल 1058 बेड,649 मरीजो का उपचार जारी, 409 बेड रिक्त

जांजगीर चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गदर्शन में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए कोविड अस्पताल  और 9 कोविड केयर सेंटर में कुल 1058 बेड की व्यवस्था की गई है। इनमें से 649 बेड पर मरीजों का उपचार किया जा रहा है एवं 409 बेड रिक्त है। कोविड अस्पताल और 9 कोविड केयर सेंटर्स में स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकाल अनुसार समुचित व्यवस्था की गई है। कोविड केयर सेंटर्स के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर करूण डहरिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार 19 सितंबर को शाम 5 बजे की स्थिति मे जिला अस्पताल परिसर के कोविड अस्पताल में 80 बेड उपलब्ध है, इनमें 59 मरीज भर्ती है। इसी प्रकार आईटीआई कुलीपोटा में 150 बेड हैं इनमें 93 मरीजो का उपचार जारी हैं। आकांक्षा परिसर जर्वे में 100 बेड की क्षमता है, वहां पर 75 मरीजो का उपचार जारी है। दिव्यांग स्कूल पेण्ड्रीभाठा में 128 बेड की व्यवस्था है, जिस पर 84 में मरीज भर्ती हैं। कृषि महाविद्यालय बालक छात्रावास भवन जर्वे के 35 बेड सभी रिक्त है। शासकीय एमएमआर महाविद्यालय चांपा में 130 बेड की व्यवस्था है,जिनमें 90 पर मरीज भर्ती  है। शासकीय क्रांतिकारी भारती महाविद्यालय जेठा सक्ती में 60 बेड उपलब्ध है, इनमें 39 मरीज भर्ती है। शासकीय अनुसूचित जाति बालक आश्रम धौराभाठा डभरा में 100 बेड है,जिनमें 84 में मरीजों का उपचार किया जा रहा है। आईटीआई अकलतरा में 125 बेड हैं,जिनमें 75 मरीज भर्ती हैं और आईटीआई भवन महुदा-बलौदा में 150 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें 50 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में उपलब्ध बेड की संख्या प्रतिदिन जिले की वेबसाइट https://janjgir-champa..gov.in/ मे उपलब्ध कराई जा रही है।

 

18-09-2020
कलेक्टर ने कहा, होम आइसोलेशन की अनुमति आसानी से मिले,शिकायत की जांच के लिए टीम गठित करने के निर्देश

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार ने शुक्रवार को जिला कार्यालय में कोविड -19 की रोकथाम एवं प्रबंधन से संबंधित जिला स्तरीय आधिकारियों की बैठक मे कहा कि लक्षणरहित कोरोना संक्रमित मरीजों को मेडिसिनकिट के साथ ही होम आइसोलेशन के लिए प्रोत्साहित किया जाए। होम आसोलेशन की अनुमति सरलता से और आसानी से मिलनी चाहिए। किसी भी मरीज को अनुमति के लिए दिक्कत ना हो इसका ध्यान रखें। कलेक्टर ने होम आइसोलेशन के लिए पैसे मांगने की एक शिकायत को गंभीरता से लेते हुए कहा कि ऐसी शिकायत की कड़ाई से जांच होगी। सही पाये जाने पर जिम्मेदार के खिलाफ बर्खास्तगी जैसी कड़ी कार्यवाही की जाएगी। साथ ही थाने में एफआईआर भी दर्ज कराया जाएगा।  शिकायत की जांच के लिए टीम गठित कर मरीजो से टेलीफोन से जानकारी लेने के लिए  जिला पंचायत सीईओ तीर्थराज अग्रवाल को निर्देशित किया। साथ ही काॅल रिकार्ड सुलभ सदर्भ के लिए रखने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सीएमएचओ से कहा कि सभी आवश्यक दवाईयों का स्टाक पर्याप्त मात्रा मे उपलब्ध रहे,यह सुनिश्चित करें। किसी भी स्वास्थ्य केन्द्र में दवाईयों की कमी नहीं होनी चाहिए। आवश्यकता अनुसार लोकल खरीदी की अनुमति दी जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि मानसिक रूप से अस्वस्थ मरीजों के परामर्श के लिए  मनोचिकित्सक की  ड्यूटी लगाने के लिए सीएमएचओ को निर्देशित किया। ताकि मानसिक रूप से अस्वस्थ मरीज को वीडियो काॅल या वाईस काॅल के माध्यम से तनाव मुक्त करने के लिए परामर्श किया जा सके।  परामर्श का रिकार्ड संधारित करने के निर्देश भी दिए गए। बैठक मे अपर कलेक्टर लीना कोसम, जिला पंचायत सीईओ तीर्थराज अग्रवाल, सीएमएचओ डाॅ. एसआर बंजारे, डिप्टी कलेक्टर करूण डहरिया सहित अधिकारी मौजूद थे। 

 

18-09-2020
कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में कुल 1058 बेड,617 मरीजों का उपचार जारी, 441 बेड रिक्त

जांजगीर चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गदर्शन में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए कोविड अस्पताल और 9 कोविड केयर सेंटर में कुल 1058 बेड की व्यवस्था की गई है। इनमें से 617 बेड पर मरीजों का उपचार किया जा रहा है एवं 441 बेड रिक्त है। कोविड अस्पताल और 9 कोविड केयर सेंटर्स में स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकाल अनुसार समुचित व्यवस्था की गई है। कोविड केयर सेंटर्स के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर करूण डहरिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार 18 सितंबर को शाम 5 बजे की स्थिति मे जिला अस्पताल परिसर के कोविड अस्पताल में 80 बेड उपलब्ध है,इनमें 54 मरीज भर्ती है। इसी प्रकार आईटीआई कुलीपोटा में 150 बेड हैं, जिनमें 56 मरीजो का उपचार जारी हैं। आकांक्षा परिसर जर्वे में 100 बेड की क्षमता है, वहां पर 69 मरीजो का उपचार जारी है। दिव्यांग स्कूल पेण्ड्रीभाठा में 128 बेड की व्यवस्था है, जिस पर 121 में मरीज भर्ती हैं।

कृषि महाविद्यालय बालक छात्रावास भवन जर्वे के 35 बेड सभी रिक्त है। शासकीय एमएमआर महाविद्यालय चांपा में 130 बेड की व्यवस्था है जिनमें 117 पर मरीज भर्ती  है। शासकीय क्रांतिकारी भारती महाविद्यालय जेठा सक्ती में 60 बेड उपलब्ध है, इनमें 29 मरीज भर्ती है। शासकीय अनुसूचित जाति बालक आश्रम धौराभाठा डभरा में 100 बेड है, जिनमें 69 में मरीजों का उपचार किया जा रहा है। आईटीआई अकलतरा में 125 बेड हैं,जिनमें 76 मरीज भर्ती हैं और आईटीआई भवन महुदा-बलौदा मे 150 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें 26 मरीजों का उपचार किया जा रहा  है। कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में उपलब्ध बेड की संख्या प्रतिदिन जिले की वेबसाइट https://janjgir-champa.gov.in/ में उपलब्ध कराई जा रही है।

17-09-2020
चांपा सहित 3 गांवों को कलेक्टर ने किया कंटेनमेंट जोन घोषित, वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध 

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार ने नगर पालिका चांपा के कुछ वार्डों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। उन्होंने केंद्र सरकार के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा छत्तीसगढ़ शासन के जारी मार्गदर्शन के परिपालन में चांपा नगर पालिका के वार्ड क्रमांक 15, 17, 24 व 27 चांपा तहसील के ग्राम बम्हनीडीह वार्ड क्रमांक 2 व 4, जैजैपुर तहसील के ग्राम भोथीडीह वार्ड नंबर 5 और ग्राम दतौद वार्ड क्रमांक 13 को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। कंटेनमेंट जोन में अतिआवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति तथा अपरिहार्य स्वास्थगत आपातकालीन परिस्थितियों को छोड़कर कंटेनमेंट जोन में आने-जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा।

कंटेनमेंट जोन के निवासी बिना अनुमति के अपने घरों से बाहर किसी भी परिस्थिति में नहीं निकलेंगे। क्षेत्र के अंतर्गत सभी दुकानें, आफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश तक पूर्णतः बंद रहेंगे। वाहनों के आवागमन पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। अति आवश्यक होने पर पृथक से आदेश प्रसारित किया जाएगा। कानून-व्यवस्था, कंटेनमेंट जोन को सील करने एवं गश्त करने के लिए आवश्यक पुलिस व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक एवं अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कंटेनमेंट क्षेत्र में केवल एक प्रवेश एवं निकास द्वार की व्यवस्था के लिए पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता को दायित्व सौंपा गया है।

14-09-2020
कोविड अस्पताल और 8 कोविड केयर सेंटर्स में 377 बेड रिक्त, 501 मरीजों का उपचार जारी

जांजगीर चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गनिर्देशन में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए कोविड अस्पताल  और 8 कोविड केयर सेंटर में कुल 878 बेड की व्यवस्था की गई है। जिनमें से 501 बेड पर मरीजों का उपचार किया जा रहा है एवं 377 बेड रिक्त है। कोविड अस्पताल और 8 कोविड केयर सेंटर्स में स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकाल अनुसार समुचित व्यवस्था की गई है। कोविड केयर सेंटर्स के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर करूण डहरिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार 14 सितंबर की शाम 4 बजे की स्थिति में जिला अस्पताल परिसर के कोविड अस्पताल में 80 बेड उपलब्ध है, इनमें 53 मरीज भर्ती है।

इसी प्रकार आईटीआई कुलीपोटा में 150 बेड हैं, इनमें 94 मरीजों का उपचार जारी हैं। आकांक्षा परिसर जर्वे में 100 बेड की क्षमता है, वहां पर 71 मरीजों का उपचार जारी है। दिव्यांग स्कूल पेण्ड्रीभाठा में 128 बेड की व्यवस्था है,जिस पर 112 में मरीज भर्ती हैं। कृषि महाविद्यालय बालक छात्रावास भवन जर्वे के 58 बेड सभी रिक्त है। शासकीय एमएमआर महाविद्यालय चांपा में 130 बेड की व्यवस्था है, जिनमें 91 पर मरीज भर्ती है। शासकीय क्रांतिकारी भारती महाविद्यालय जेठा सक्ती में 60 बेड उपलब्ध है, इनमें 19 मरीज भर्ती है। शासकीय अनुसूचित जाति बालक आश्रम धौराभाठा डभरा में 100 बेड है, जिनमें 28 में मरीजों का उपचार किया जा रहा है। आईटीआई अकलतरा में 95 बेड हैं जिनमें 33 मरीज भर्ती हैं। कोविड अस्पताल और कोविड केयर सेंटर्स में उपलब्ध बेड की संख्या प्रतिदिन जिले की वेबसाईट मे उपलब्ध कराई जा रही है।

 

12-09-2020
आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा के लिए आकांक्षा आवासीय विद्यालय के 12 छात्र-छात्राएं चयनित

जांजगीर-चांपा। जिला प्रशासन द्वारा संचालित आकांक्षा आवासीय विद्यालय के  12 छात्र-छात्राओं का चयन आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा के लिए हुआ है। एनटीए द्वारा घोषित परिणाम के अनुसार चूड़ामणी साहू ने 94.5 प्रतिशत, अजीत यादव ने 93.63 प्रतिशत, शैल कुमारी ने 88.85, योगिता ने 84.13, रूपेश 83.51, उत्तम सिंह राज 83.14, रविशंकर 80.45, मधु रात्रे 77.46, प्रियंका 75.95, दयानंद 75.09, भानकुमारी 71.96 और ओमप्रकाश 46.21 प्रतिशत अंक प्राप्त कर  आईआईटी-जेईई एडवांस  के लिए पात्र हुए हैं। कलेक्टर यशवंत कुमार ने सभी परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

जिला रोजगार अधिकारी चारू चित्रा साय ने बताया कि गणित और विज्ञान विषय के कक्षा 11वीं व 12 वीं के मेधावी विद्यार्थियों को मेडिकल व इंजीनियरिंग जैसे राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए जिला प्रशासन द्वारा आकांक्षा आवासीय विद्यालय का संचालन किया जा रहा है। आवासीय विद्यालय में इस वर्ष गणित विषय में कुल 30 छात्र-छात्राएं अध्यनरत हैं। इसी माह सितंबर में आयोजित आईआईटी-जेईई मेन्स परीक्षा में सभी छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे। इनमें से 12 छात्र-छात्राओं का चयन आईआईटी-जेईई एडवांस के लिए चयन हुआ है। उल्लेखनीय है कि विगत वर्ष आकांक्षा आवासीय विद्यालय के 4 विद्यार्थियों का चयन एडवांस आईआईटी-जेजेईई परीक्षा के लिए हुआ था। इनमें से दो छात्र स्वप्निल देंवांगन और प्रदीप सोनवानी एनआईटी रायपुर में अध्ययनरत हैं।

 

05-09-2020
कलेक्टर ने ‘पढ़ई तुहर दुआर‘ योजना का किया निरीक्षण, छात्रों को दिए टिप्स

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार और जिला पंचायत सीईओ तीर्थराज अग्रवाल ने शनिवार को सक्ती तहसील के ग्राम सकरेली भाठा, सकरेली (ब) और ग्राम टेमर में संचालित हो रहे ‘पढ़ई तुहर दुआर‘ योजना का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने सकरेली भाठा के पारा-मोहल्ला स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग, अनुशासन एवं अध्यापन के तरीके की प्रशंसा की। पढ़ाई के दौरान अध्यापन सामग्री के उपयोग और ब्लैकबोर्ड में चित्र बनाकर पढ़ाने की विधि की तारीफ की। उन्होंने उपस्थित अध्यापकों को शिक्षक दिवस की शुभकानाएँ दी। कलेक्टर ने कहा कि अध्यापन के दौरान कोविड-19 के सुरक्षा संबंधी निर्देशों का कड़ाई से पालन करें।

बच्चों की बैठक व्यवस्था में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाए। अध्यापन को रूचिकर बनाने एवं विद्यार्थियों की संख्या के अनुसार स्थान का चयन किया जाए। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान उपस्थित विद्यार्थियों से पाठ्यक्रम एवं अध्ययन के संबंध में चर्चा की। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में कोरोना महामारी के संक्रमण के कारण स्कूल खुलने की अनिश्चितता को ध्यान में रखते हुए बच्चों के सीखने-पढ़ने के लिए वैकल्पिक व्यवस्थाएं की गई है। राज्य सरकार ने इसके लिए पढ़ई तुंहर दुआर योजना प्रारंभ की है।  निरीक्षण के दौरान सक्ती एसडीएम डॉ.सुभाष राज भी उपस्थित थे।

03-09-2020
यूरिया खाद बांटने में गड़बड़ी, एक सहकारी समिति और 7 निजी विक्रेताओं का पंजीयन प्रमाण पत्र निलंबित

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार के मार्गनिर्देशन मे यूरिया खाद बांटने वाले सहकारी समिति एवं निजी विक्रेताओं की जांच की गई। जांच में गड़बड़ी पाये जाने पर एक सहकारी समिति और सात निजी विक्रेताओं के पंजीयन प्रमाण पत्र को निलंबित कर दिया गया है। उपसंचालक कृषि एम.आर. तिग्गा ने बताया कि केन्द्र सरकार ने जिले के टॉप 20 यूरिया विक्रेताओं के संस्थानो की जांच के निर्देश दिए गए थे। कलेक्टर के निर्देश पर जांच के लिए जांजगीर, पामगढ़ और सक्ती के अनुविभागीय अधिकारी कृषि की टीम बनाकर जांच की गई। इसमें सहकारी समिति बिर्रा, बंसल ट्रेडर्स सक्ती, योगेश कुमार अग्रवाल फगुरम, जिन्दल सेल्स बाराद्वार, प्रकाश खाद भण्डार बाराद्वार, दिशा सेल्स चांपा, उदित नारायण विश्वनाथ सुलतानिया शिवरीनारायण और आर के ट्रेडर्स अकलतरा की जांच में अनियमितता पाए जाने पर कारण बताओ सूचना जारी कर जवाब प्राप्त किया गया। जांच के दौरान भूमिहीन किसानों, कम रकबा वाले किसानों तथा निजी स्टाक के नाम पर खाद वितरण की जानकारी पोर्टल पर अपडेट की गई थी। जवाब संतोषप्रद नही होने पर उक्त प्रतिष्ठानो के उर्वरक पंजीयन प्रमाण पत्र को निलंबित कर दिया गया है। इन प्रतिष्ठानों में उर्वरक व्यवसाय प्रतिबंधित किया गया है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804