GLIBS
14-05-2021
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया बड़ा ऐलान, राज्यों को अगले 15 दिनों में निशुल्क देगा 1.92 लाख कोरोना टीका

नई दिल्ली। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 16 मई से 31 मई तक कोविड-19 रोधी टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सीन की कुल 191.99 लाख खुराक निशुल्क दी जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि टीकों के आवंटन के बारे में पहले ही बता दिया जाएगा। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से संबंधित अधिकारियों को यह निर्देश देने का अनुरोध किया गया है कि आवंटित टीकों का तार्किक और उचित इस्तेमाल किया जाए तथा टीके की बर्बादी कम से कम हो। टीकों की 191.99 लाख खुराकों में 162.5 लाख कोविशील्ड टीके और 29.49 लाख कोवैक्सीन टीके शामिल हैं। मंत्रालय ने कहा,‘भारत सरकार द्वारा 15 दिनों के लिए निशुल्क दिए जाने वाले टीकों के बारे में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचित करने का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि वे 45 साल और उससे अधिक आयु वर्ग के लिए इन निशुल्क टीकों के उचित इस्तेमाल की योजनाएं बना सकें।

’ केंद्र ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को एक मई से 15 मई तक 1.7 करोड़ से अधिक टीके निशुल्क उपलब्ध कराए थे। मंत्रालय ने बताया कि राज्यों को मई में 4.39 करोड़ से अधिक टीके सीधे खरीदने के लिए उपलब्ध कराए। शुक्रवार को सुबह सात बजे तक मिली रिपोर्ट के अनुसार, देश में करीब 18 करोड़ लोगों को कोविड-19 रोधी टीके लगाए जा चुके हैं। भारत में 114 दिनों में 17 करोड़ लोगों को टीके लगाए गए। अमेरिका को यह लक्ष्य हासिल करने में 115 और चीन को 119 दिन लगे। मंत्रालय ने बताया कि केंद्र द्वारा राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों का आवंटन आगामी पखवाड़े के दौरान खपत और दूसरा टीका लगवाने वालों की संख्या के आधार पर किया जाता है।

23-04-2021
2 माह का एकमुश्त निशुल्क मिलेगा चावल, वितरण के लिए ऑनलाइन आवंटन जारी 

रायपुर। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत माह मई और जून का खाद्यान्न एकमुश्त निशुल्क दिया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस संबंध में निर्देश दिए हैं। खाद्य विभाग ने मुख्यमंत्री के निर्देश के पालन में राशनकार्ड धारियों को 2 माह का चावल वितरण करने शुक्रवार को ऑनलाइन आवंटन जारी कर दिया है।

 

08-04-2021
निशुल्क कोविड टीकाकरण शिविर के पहले दिन 100 से ज़्यादा को लगाई गई वैक्सीन

राजनांदगांव। शहर में चल रहे टीकाकरण अभियान की कड़ी में गुरुवार को शहर के गौरी नगर वार्ड क्रं 13 के स्कूल ग्राउंड में कोरोना के टीकाकरण शिविर का शुभारंभ किया गया। गौरीनगर स्कूल ग्राउंड में राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य हफीज खान व वार्ड पार्षद समद खान की उपस्थित में कोविड टीकाकरण शिविर की शुरुआत की गई। गौरी नगर वार्ड सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाले वार्डों में होने के साथ श्रमिक बाहुल्य वार्ड है। इस देखते हुए शिविर बेहद महत्वपूर्ण है। आज पहले दिन 100 से ज़्यादा व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। शिविर के दौरान राज्य अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य हफीज खान व वार्ड पार्षद समद खान के साथ अभिमन्यु मिश्रा, नरेंद्र सुलाखे, विजय यादव, मन्नू पंचतीलक, नागेश बंजारे व मितानिन शोभा कोसरे, सुशीला यादव, गीता यादव, अनिता शेंडे टीकाकरण केंद्र पर उपस्थित थीं। शुक्रवार सुबह 10.30 बजे से टीकाकरण शिविर गौरी नगर स्कूल ग्राउंड में जारी रहेगा।

 

 

15-03-2021
छात्राओं को बांटे निशुल्क सेनेटरी पैड, रंजना साहू ने कहा- परिवार में लड़की का होता है महत्वपूर्ण स्थान

धमतरी। स्वामी आत्मानंद मेहतरू राम धीवर शासकीय उच्चतर माध्यमिक उत्कृष्ट विद्यालय बठेना में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के अंतर्गत सुविधा से सम्मान कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम में छात्राओं को निशुल्क सुविधा सेनेटरी पैड वितरित किया गया। केंद्र सरकार की ओर से यह पैड मात्र 1 रुपए में एक पैड के दाम पर उपलब्ध है जो कि बाजार के महंगे सेनेटरी पैड से बहुत सस्ते हैं। कार्यक्रम का संचालन प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना के राज्य के नोडल अनीश वोडितेलवार ने किया। उन्होंने परिजनों के सस्ती दवाओं की भी जानकारी दी। प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना की दवाइयां बाजार मूल्य से 50 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक सस्ती होती है। कार्यक्रम की मुख्यअतिथि विधायक रंजना साहू उपस्थित थीं। उन्होंने कहा कि एक परिवार में लड़की का बहुत महत्वपूर्ण स्थान होता है। लड़की बहुत जगह पर अपनी परेशानी बोलने में झिझक जाती है। जैसे की महावारी की समस्या हो या कोई भी बात हो। उन्होंने कहा कि झिझक को अपनी कमजोरी ना बनाएं और खुलकर अपनी परेशानी को अपनों से साझा करें। विधायक ने कहा कि वह विधायक होने के साथ-साथ एक ग्रहणी माता बहू और पत्नी की सेवा बखूबी से निभाते हुए धमतरी जिले के लिए पूर्णता समर्पित है। उन्होंने बालिकाओं को अपनी परेशानी उनसे भी साझा करने को कहा। उन्होंने छात्राओं से अपने स्कूल अनुभव को भी साझा किया। कार्यक्रम में शाला के प्राचार्य नागेंद्र पांडे, विधायक प्रतिनिधि नीरज नाहर, पार्षद श्यामलाल नेताम, लोकेश्वरी साहू, शिक्षक लीना जेठवा, प्रियंका जैन, मैहर पिनजानी, रमा वर्मा आदि उपस्थित थे।

 

09-03-2021
निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में महिलाओं ने कराया स्वास्थ्य परीक्षण

 

जांजगीर चाम्पा। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर जिला पुलिस बल जांजगीर चांपा ने पुलिस नियंत्रण कक्ष जांजगीर में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया। स्वास्थ्य शिविर में महिला पुलिस अधिकारी/कर्मचारी, नगर सेना, नगर पालिका जांजगीर नैला के सफाईकर्मी एवं गृहणी काफी संख्या में सम्मिलित होकर अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराकर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाया। स्वास्थ्य शिविर में डॉ. नंदनी चन्द्रवंशी, डॉ.शशिप्रभा बंजारे, डॉ.श्वेता लाल, डॉ. हेमेन्द्र जायसवाल एवं मेडिकल स्टाफ ने अपनी सेवाएं दी। जिला पुलिस बल जांजगीर चांपा के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 से 14 मार्च तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में 10 मार्च शाम 5 बजे जांजगीर के ऐतिहासिक भीम्भा तालाब में महिलाओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

07-03-2021
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मेकाहारा में महिलाओं के लिए निशुल्क ब्रेस्ट स्क्रीनिंग और मैमोग्राफी की सुविधा

रायपुर। अंतर्राष्ट्रीयमहिला दिवस के उपलक्ष्य में डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय, रायपुर के सर्जरी विभाग में महिलाओं को नि:शुल्क ब्रेस्ट स्क्रीनिंग की सुविधा दी जाएगी। वहीं रेडियोलॉजी विभाग में ब्रेस्ट मैमोग्राफी या मैमो सोनोग्राफी की सुविधा भी महिलाओं को नि: शुल्क प्रदान की जाएगी। 35 से 65 उम्र तक की महिलाएं इस स्क्रीनिंग सुविधा का लाभ ले सकती हैं।

सोमवार को अम्बेडकर अस्पताल के सर्जरी विभाग के ब्रेस्ट क्लीनिक में सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक महिला विशेषज्ञों की टीम ब्रेस्ट की स्क्रीनिंग करेगी। इस दौरान यदि किसी महिला को मैमो सोनोग्राफी या मैमोग्राफी की आवश्यकता होगी तो वे डॉक्टर की सलाह पर रेडियोलॉजी विभाग में ये दोनों जांच करवा सकती हैं।

सर्जरी विभागाध्यक्ष प्रो. डॉ. मंजू सिंह  के अनुसार, सर्जरी विभाग में पिछले तीन-चार सालों से ब्रेस्ट क्लिनिक का संचालन नियमित तौर पर किया जा रहा है। यहां पर हर उम्र की महिलाएं स्तनों से संबंधित जांच के लिये आती हैं। महिलाओं में तेजी से फैल रहे ब्रेस्ट कैंसर की रफ्तार को केवल और केवल नियमित रूप से स्क्रीनिंग के जरिये ही रोका जा सकता है।

रेडियोलॉजी विभागाध्यक्ष प्रो.डॉ. एस. बी. एस. नेताम के मुताबिक सभी महिलाओं को 40 वर्ष के पार ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए एक बेसलाइन स्क्रीनिंग यानी मूलभूत जांच करवा लेनी चाहिए ताकि ब्रेस्ट की समस्या का समय पर पता लग सके। परिवार में यदि किसी सदस्य यदि को ब्रेस्ट कैंसर है तो उस परिवार के रक्त सम्बन्ध वालों को 40 के बजाय 35 वर्ष में ही स्क्रीनिंग करवा लेनी चाहिए।

06-03-2021
धमतरी में 8 मार्च को निशुल्क स्वास्थ्य शिविर

धमतरी। संकल्प सुपर स्पेशलिटी हास्पीटल रायपुर एवं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ धमतरी नगर सेवा विभाग ने सतनामी समाज एवं आम लोगों के लिए निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया है। 8 मार्च को प्रात: 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक प्राथमिक कन्या शाला साल्हेवारपारा धमतरी में यह शिविर लगाया जायेगा। शिविर में संकल्प सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल रायपुर के आर्थोपेडिक एवं ज्वाइंट रिप्लेसमेंट एक्सपर्ट डॉ. शैलेन्द्र उपाध्याय, जनरल मेडिसीन एवं क्रिटिकल केयर डॉ.वर्षा झंवर, न्यूरोलॉजिस्ट डॉ.सीएम सिंह, पलमोनोलॉजी विभाग के डॉ.सौरभ बर्मन, गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉ.अरूण अय्यर अपनी सेवाएं देंगे। इस कार्यक्रम के संयोजक सारांश साहू संकल्प हास्पिटल, विनय जैन को बनाया गया है। कार्यक्रम प्रभारी राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला कार्यवाह मोहनलाल साहू एवं सतनामी समाज वरिष्ठ नागरिक इतवारी गावस्कर ने सतनामी समाज सहित अन्य लोगों को इस स्वास्थ्य शिविर का लाभ लेने की अपील की है।

 

02-03-2021
ग्राम पंचायतों के लोक सेवा केंद्रों में 31 मार्च तक बनाया जा रहा है निशुल्क आयुष्मान भारत ई-कार्ड

कोरिया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.रामेश्वर शर्मा ने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं डाॅ.खूबचंद स्वास्थ्य सहायता योजना अन्तर्गत जिले के अधिक से अधिक हितग्रहोयों को लाभ देने के उद्देश्य से "आपके द्वार आयुष्मान" कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसके तहत ग्राम पंचायतों के एक्टिव लोक सेवा केंद्रों में 31 मार्च तक निशुल्क पात्रतानुसार आयुष्मान भारत ई-कार्ड बनाया जा रहा है। इसके लिए  सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना 2011 के बीपीएल परिवार को अपना राशन कार्ड एवं आधार कार्ड व मोबाइल नंबर लाना अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए अपने ग्राम के सरपंच, सचिव, एनएम, मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क कर सकते है।

 

 

28-02-2021
1 से 31 मार्च तक बनेगा निशुल्क आयुष्मान कार्ड,पंजीकृत निजी और शास.अस्पताल में मिलेगी फ्री इलाज की सुविधा

जांजगीर चांपा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना/डाॅ. खूबचंद स्वास्थ्य सहायता योजनांतर्गत अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ देने के उद्वेश्य से केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार के द्वारा आपके द्वार आयुष्मान योजना का क्रियान्वयन 1 से 31 मार्च तक किया जा रहा है। शासन के निर्देशानुसार जिले के  च्वाइस सेंटरो में हितग्राहियों को निशुल्क आयुष्मान कार्ड उनकी पात्रता के आधार पर बनाकर दिया जावेगा। ज्ञात हो कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना/डाॅ.खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजनांतर्गत बीपीएल एवं प्राथमिकता वाले राशन कार्ड में प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये एवं सामान्य राशन कार्डधारी परिवारों को 50 हजार रूपये तक कि मुफ्त चिकित्सा सुविधा राज्य के किसी भी पंजीकृत निजी एवं शासकीय चिकित्सालयों में प्रदान की जाती है। अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभ दिलाने के उदे्श्य से शासन के द्वारा आपके द्वार आयुष्मान अभियान का शुभारंभ किया गया है, जिसमें जिले के समस्त च्वाइस सेंटरों के द्वारा हितग्राहियों को निशुल्क आयुष्मान भारत का कार्ड बनाकर दिया जावेगा। कार्ड बनवाने के लिए हितग्राहियों को राशन कार्ड, आधार कार्ड,मोबाइल नंबर सहित च्वाइस सेंटरो मेंं जाना होगा। च्वाइस सेंटर के द्वारा हितग्राहियों को उनकी पात्रता के आधार  आयुष्मान कार्ड निःशुल्क बनाया जाएगा।

अभियान के दौरान् च्वाॅइस सेंटरों पर सर्वप्रथम हितग्राहियों को कागज में आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाएगा, कुछ दिनों उपरांत च्वाइस सेंटर के केंद्रीय कार्यालय से इन हितग्राहियों के प्लास्टिक कार्ड संबंधित च्वाइस सेंटर को प्रेषित किए जाएंगे। च्वाइस सेंटर द्वारा प्लास्टिक कार्ड प्राप्त होने की सूचना हितग्राहियों को दी जाएगी। हितग्राही च्वाइस सेंटर से ही पुनः बायोमेट्रिक अथेंटीकेसन उपरांत पीव्हीसी  आयुष्मान कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने अपील करते हुए कहा है कि समस्त हितग्राही अभियान के अंतर्गत कार्ड बनवा लें।

 

26-02-2021
1 मार्च से कॉमन सर्विस सेंटर पर बनेंगे निशुल्क आयुष्मान कार्ड

रायपुर। नेशनल हेल्थ ऑथोरिटी तथा कॉमन सर्विस सेंटर के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर के बाद अब बिहार सहित देश के 10 राज्यों में आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाया जा सकेगा। केंद्र  सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह सुविधा 1 मार्च से प्रारंभ होगी। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत इन रज्यों के लाभुकों को पीवीसी (पोलिविनाइल क्लोराइड) आयुष्मान कार्ड निशुल्क दिए जाएंगे. इसको लेकर यह प्रक्रिया पहले चरण में 10 राज्यों व संघ शासित प्रदेशों में शुरू की जा रही है,जिसमें बिहार सहित मणिपुर, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, त्रिपुरा, नागालैंड, चंडीगढ़, पुदूचेरी, छत्तीसगढ़ तथा मध्यप्रदेश आदि शामिल हैं। अन्य प्रदेशों में भी निशुल्क पीवीसी आयुष्मान कार्ड वितरण की तिथि जल्द ही घोषित की जायेगी।
नेशनल हेल्थऑथोरिटी तथा कॉमन सर्विस सेंटर—ई गर्वेंनेंस द्वारा आपसी सहमति के बाद हुए करार के बाद पीवीसी आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाया जाना है। पूर्व में आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर 30 रुपये का शुल्क देना पड़ता था। आयुष्मान योजना के तहत सूचीबद्ध किये गये अस्पतालों में इलाज के लिए बनाये जाने वाले आयुष्मान कार्ड को अब बिना किसी शुल्क के जेनेरेट किया जाना है।
इस नई व्यवस्था के तहत पहले पेपर आधारित कार्ड दिया जायेगा। इसके बाद एक पीवीसी प्रिंट किया हुआ कार्ड दिया जायेगा। पीवीसी आयुष्मान कार्ड किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर से प्राप्त किया जा सकेगा। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत  स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त करने व इलाज आदि के लिए आयुष्मान कार्ड आवश्यक रूप से हो ऐसा नहीं है, बल्कि यह लाभुकों को चिन्हित करने की प्रक्रिया है। साथ ही इसकी मदद से स्वास्थ्य सेवाओं के मुहैया कराने में होने वाली गड़बड़िया व धोखेबाजी को रोकना है।
भारत सरकार द्वारा स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराये जाने की दिशा में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना एक मुख्य कार्यक्रम है। इस योजना के तहत सालाना प्रति परिवार प्रति 5 लाख रुपये का इलाज की सुविधा दी गयी है, जिसमें 10.74 करोड़ लाभुकों यानी लगभग 53 लाख परिवारों को दूसरे एवं तीसरे स्तर की चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए चिन्हित किया गया है।  आयुष्मान भारत योजना के लाभुक को स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने के लिए कैश या पेपर आदि नहीं होने के बावजूद सुविधाएं मुहैया कराती है। के इलाज की सभी सुविधाएं मुहैया कराता है। इस योजना के तहत 937 हेल्थ पैकेज हैं। योजना के तहत देश के 32 प्रदेशों के 24000 से अधिक सरकारी व गैरसरकारी अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है। 

24-02-2021
नगर निगम में शव को सुरक्षित रखने निःशुल्क शव फ्रीजर उपलब्ध

राजनांदगांव। नगर निगम ने शव को सुरक्षित रखने 2 नग शव फ्रीजर क्रय किया है। इसे बुधवपार को महापौर हेमा देशमुख की उपस्थिति में आम नागरिकों को निशुल्क उपलब्ध कराने टाका घर परिसर में सुरक्षित रखा गया है। शव फ्रीजर के संबंध में महापौर हेमा देशमुख ने बताया कि आम जनता की सुविधा के लिये शव फ्रीजर एवं स्वर्ग रथ उपलब्ध कराने वर्ष 2020-21 के बजट में प्रावधान रखा गया था,जिसके तहत नगर निगम द्वारा 2 नग शव फ्रीजर क्रय किया गया। इसे आज विधिवत नागरिकों को निशुल्क उपलब्ध कराने टाका घर परिसर में रखा गया है।

स्वर्ग रथ क्रय करने की प्रक्रिया की जा रही है। इसे भी अतिशीघ्र उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि नगर में सामाजिक संस्था ने 1 शव फ्रीजर एवं स्वर्ग रथ सामान्य दर पर उपलब्ध कराया है। पहले एक ही होने के आम नागरिकों को परेशानी का सामना करना पडता था। इसे ध्यान में रखते हुए जनता को यह सुविधा प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि जरूरतमंद लोग टाका घर परिसर के मोटर प्रतिपालन विभाग में आकर इसके लिए सम्पर्क कर सकते हैं। इस अवसर पर निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक सहित नेता प्रतिपक्ष, महापौर परिषद के प्रभारी सदस्य, नामांकित पार्षद और निगम के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804