GLIBS
26-06-2020
राहुल गांधी ने कहा,चीन ने एक जगह नहीं बल्कि तीन जगह छीनी जमीन, सच बताएं पीएम मोदी

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर से पीएम नरेंद्र मोदी पर चीन विवाद को लेकर बड़ा हमला बोला है। लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए, तभी से हालात तनावपूर्ण हैं। शुक्रवार को राहुल गांधी ने एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था। राहुल गांधी ने कहा कि पीएम बिना डरे, बिना घबराए सच बताएं कि चीन ने जमीन ली है और हम कार्रवाई करने जा रहे हैं। इस स्थिति में पूरा देश आपके साथ एकजुट खड़ा है। राहुल गांधी ने कहा कि पूरा देश एक होकर सेना और सरकार के साथ खड़ा है। लेकिन एक जरूरी सवाल उठा है, कुछ दिन पहले हमारे प्रधानमंत्री ने कहा था कि कोई हिंदुस्तान में नहीं आया, किसी ने हमारी जमीन नहीं ली है। राहुल गांधी ने कहा कि सैटेलाइट तस्वीर में दिख रहा है, सेना के पूर्व जनरल कह रहे हैं और लद्दाख के लोग कह रहे हैं कि चीन ने हमारी जमीन एक नहीं बल्कि तीन जगह छीनी है।

 

07-06-2020
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने स्कूल-कॉलेज के खुलने को लेकर कही यह बात...

नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश निशंक पोखरियाल ने सारे कयासों को विराम लगाते हुए घोषणा की है कि अभी कोरोना काल में हम स्कूल-कॉलेजों को खोलने का रिस्क नहीं ले सकते हैं। इसलिये 15 अगस्त के बाद ही इस दिशा में कदम उठाया जाएगा। उन्होंने कहा कि संभवतः 15 अगस्त के बाद स्कूल और कॉलेज नियमित तौर पर खुल सकेंगे।मालूम हो कि मार्च महीने से ही देश में शिक्षण संस्थान बंद है। पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में 25 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की थी। तब से सभी स्कूल,कॉलेज अनिश्चितकाल के लिये बंद पड़े हैं। हालांकि मानव संसाधन मंत्री की पहल पर विभिन्न राज्यों ने ऑनलाइन क्लास को सुनिश्चित भी करवाया। इसमें अभिभावकों की भूमिका को भी रेखाकिंत किया। इस बाबत खुद मानव संसाधन मंत्री ने देश भर के अभिभावक,छात्र और शिक्षकों से बातचीत भी की थी। उन्होंने कोरोना वायरस के दौरान बच्चों के पढ़ाई बाधित न हो इसके लिये सभी से अपील भी की थी।

25-04-2020
चांद नजर आया, देश भर में आज से रमजान का पवित्र महीना शुरू...पीएम मोदी ने दी मुबारकबाद

नई दिल्ली। रमजान का पाक महीना चांद के दीदार से शुरू होता है। राष्ट्रीय राजधानी समेत पूरे देश में रमज़ान का मुकद्दस महीना आज यानि शनिवार से शुरू हो गया है। शुक्रवार को चांद देखा गया और इसी के साथ ही रमजान की घोषणा की गई। जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने लोगों को मुबारकबाद देते हुए घरों में ही रहकर इबादत करने की अपील की।  इस बीच रमजान शुरू होने पर पीएम नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने मुबारकबाद भी दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रमजान का महीना शुरू होने पर ट्वीट कर बधाई देते हुए कहा 'रमजान मुबारक! मैं सभी की सुरक्षा, कल्याण और समृद्धि के लिए प्रार्थना करता हूं।

यह पवित्र महीना अपने साथ दया, सद्भाव और करुणा की प्रचुरता लेकर आए। हम कोरोना के खिलाफ चल रही इस लड़ाई में एक निर्णायक जीत हासिल करेंगे और एक स्वस्थ ग्रह बनाएंगे। शाम को चांद दिखने के बाद मौलाना मुफ्ती मुकर्रम ने बताया कि देश में इस समय महामारी फैली हुई है। रमजान में की गई इबादत का फल बहुत ज्यादा मिलता है। इस महीने मांगी गई दुआ अल्लाह कबूल करता है। दूसरी तरफ दिल्ली पुलिस ने भी स्पष्ट किया कि रमजान के दौरान नमाज लॉक डाउन की गाइडलाइन के हिसाब से होगी। कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए लोग अपने घरों में नमाज अदा कर सकते हैं।

27-03-2020
नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने केंद्रीय मंत्री और छग प्रभारी मुंडा से की चर्चा

रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने केन्द्रीय मंत्री और क़ोरोना रोकथाम एवं राहत के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा नियुक्त छग प्रभारी अर्जुन मुंडा से प्रदेश में कोरोना महामारी के हालात पर दूरभाष पर बात की। इस दौरान  मुंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में इस वैश्विक महामारी के खिलाफ व्यापक अभियान पूरे देश चलाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ में भी कोरोना के खिलाफ कारगर लड़ाई लड़ी जा रही है। हमारी जीत जरूर होगी। नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने खाद्य मंत्री अमरजीत भगत से पूरे प्रदेश में खद्यान्न सहजता से मिले इस मसले पर चर्चा हुई।  साथ ही गांवों के स्तर पर अलग के खद्यान्न का भंडारण भी रहे इसकी चिंता करने आग्रह किया। कौशिक ने कहा कि जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उन्हें भी राशन मुहैय्या कराया जाये। केन्द्र सरकार ने कई जनहित के फैसले लिये हैं। उन्होंने प्रदेशवासियों से अपील की है कि लॉकडाउन का पूरी तरह से पालन करें। किसी को भी डरने की ज़रूरत नहीं है लेकिन सतर्कता ज़रूरी है।

 

19-03-2020
कोरोना वायरस : देश में पीड़ितों की संख्या बढ़कर 177 हुई, सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 49 मरीज

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 177 हो गई है। अभी तक कोरोना से तीन लोगों की मौत हो चुकी है। वही महाराष्ट्र में कोविड-19 के दो और पॉजिटिव केस पाए गए हैं। यानी कि महाराष्ट्र में संक्रमित रोगियों की कुल संख्या 49 हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र सर्वाधिक कोरोना वायरस पीड़ित राज्य है। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का संकट बढ़ रहा है। गुरुवार को कोरोना संक्रमण  के चार और मामले सामने आए हैं। राज्य में इस महामारी से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या अब बढ़कर 49 हो गई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वर्तमान हालात पर पीएम नरेंद्र मोदी से चर्चा की है। इस बीच मशहूर हाजी अली दरगाह को भी बंद कर दिया गया है।

07-03-2020
कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री ने ली केंद्रीय मंत्रियों की बैठक

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को केंद्रीय मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, विदेश मंत्री एस.जयशंकर, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और संबंधित विभागों के बड़े अफसर शामिल हुए। बैठक में पीएम को बताया गया कि कोरोना की रोकथाम और संक्रमित लोगों के उपचार के लिए कौन-कौन से कदम उठाए गए हैं। फार्मा विभाग के सचिव ने पीएम को बताया कि इस वक्त देश में दवाओं के पर्याप्त स्टॉक, ऐक्टिव फार्मास्यूटिकल इंग्रीडिएंट्स (एपीआई) समेत अन्य उपयोगी सामग्रियों की उपलब्धता कितनी है। इस बैठक में सेना के सर्वोच्च अफसर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत भी मौजूद रहे।

कोरोना को लेकर हुई इस अहम बैठक में सभी हवाई अड्डों, बंदरगाहों और दूसरे देशों को जोडऩे वाली सडक़ों पर निरंतर सतर्कता और निगरानी की समीक्षा की गई। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि लद्दाख में दो मरीजों के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। वे पिछले दिनों ईरान होकर आये थे। एक मामला तमिलनाडु में सामने आया है,जिसमें मरीज पिछले दिनों ओमान की यात्रा से आया था। मंत्रालय ने बताया कि अब तक सामने आये 34 मरीजों में से 31 का विभिन्न अस्पतालों में उपचार जारी है। जबकि केरल में शुरू में जिन तीन मरीजों में कोविड-19 की पुष्टि हुई थी उन्हें स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। बता दें कि देश में शनिवार को कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के संक्रमण के तीन नये मामले सामने आये। इन्हें मिलाकर अब तक इसके संक्रमितों की संख्या बढक़र 34 पर पहुँच गई है। 

 

16-02-2020
24 फरवरी को डोनाल्ड ट्रम्प पत्नी के साथ देखने जाएंगे ताजमहल

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पत्नी लेडी मेलानिया ट्रम्प के साथ 24 फरवरी को ताजमहल देखने जाएंगे। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पत्नी लेडी मेलानिया ट्रम्प आगरा में लगभग तीन घंटे रहेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्रम्प के आगरा दौरा के लिए की जा रही व्यवस्थाओं की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ समीक्षा की। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा व्यवस्था के अलावा उनकी यात्रा को यादगार बनाने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि ट्रम्प दंपति अहमदाबाद भी जाएंगे। इसलिए गुजरात सरकार के अधिकारियों ने भी पीएम के साथ इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में भाग लिया। पीएम पहले ही एक ट्वीट में कह चुके हैं कि भारत उनका गर्मजोशी से स्वागत करेगा और उनकी यात्रा भारत अमेरिका संबंधों को मजबूत करने में एक लंबा रास्ता तय करेगी। उन्होंने कहा था कि बहुत खुशी हुई कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और पत्नी लेडी मेलानिया ट्रम्प 24-25 फरवरी को भारत का दौरा करेंगे। भारत हमारे सम्मानित अतिथियों का एक यादगार स्वागत करेगा। 

 

11-02-2020
डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी के साथ करेंगे भारत यात्रा, दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी होगी मजबूत

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत की यात्रा पर होंगे। पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ होगी। व्हाइट हाउस की ओर से किए गए ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी दी गई है। व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने जाएंगे। यह यात्रा अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करेगी। साथ ही अमेरिकी और भारतीय लोगों के बीच मजबूत और स्थायी संबंधों को बढ़ावा देगी। ट्रंप भारत की राजधानी नई दिल्ली और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात की यात्रा करेंगे। इस दौरान वह अहमदाबाद जाएंगे, इस शहर की महात्मा गांधी के जीवन और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेतृत्व में महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

बता दें कि ट्रंप अधिकतर समय राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में बिताने के साथ ताजमहल का दीदार करने आगरा भी जा सकते हैं। इसके अलावा वे अहमदाबाद में हाउडी मोदी जैसे एक कार्यक्रम को भी संबोधित कर सकते हैं। इस दौरान दोनों देशों के बीच चल रहा व्यापार गतिरोध थमने की संभावना है दोनों पक्ष इस दौरे की तैयारियों में जुटे हुए हैं। 

09-02-2020
19 फरवरी को राम मंदिर ट्रस्ट की पहली बैठक, हो सकती है मंदिर निर्माण की तिथि की घोषणा

नई दिल्ली। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण तथा उसकी देखरेख के लिए बनाए गए ट्रस्ट 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' की पहली बैठक 19 फरवरी को दिल्ली में बुलाई गई है। जानकारी के मुताबिक, बैठक में ट्रस्ट के अध्यक्ष, महामंत्री और कोषाध्यक्ष का चुनाव किए जाने की योजना है। सूत्रों के मुताबिक, ट्रस्ट के दिल्ली ऑफिस में यह बैठक शाम को पांच बजे रखी गई है। बैठक में दो अतिरिक्त सदस्यों का चुनाव भी किया जा सकता है। इसके अलावा राम मंदिर निर्माण कब से शुरू करना है, इसे लेकर भी ट्रस्ट की बैठक में घोषणा की जा सकती है। सूत्रों की मानें तो आगामी रामनवमी (2 अप्रैल) या अक्षय तृतीया (26 अप्रैल) से राम मंदिर का निर्माण शुरू करने पर सहमति बन सकती है।

बता दें कि इसी महीने केन्द्र सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर ट्रस्ट बनाने के लिए मंजूरी दी थी। पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में इसकी घोषणा करते हुए कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के अनुसार, सरकार ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के गठन का प्रस्ताव पारित किया है। उन्होंने बताया था कि यह ट्रस्ट अयोध्या में भगवान श्रीराम की तीर्थस्थली पर भव्य और दिव्य राम मंदिर के निर्माण और उससे संबंधित विषयों पर निर्णय लेने के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र होगा। गौरतलब है कि 'श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट में कुल 15 सदस्यों को शामिल किया गया है। 

 

08-02-2020
श्रीलंका के प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में हुआ औपचारिक स्वागत, नरेंद्र मोदी रहे उपस्थित

नई दिल्ली। शनिवार को श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे। भारत और श्रीलंका के आपसी रिश्तें को और मजबूती देने के लिए श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे भारत के दौरे पर आए हैं। महिंदा का यह दौरा चार दिन के लिए होगा, जिसमें वे सेना रक्षा, समुद्री सुरक्षा सहयोग के साथ-साथ अन्य कई क्षेत्रों को लेकर बात करेंगे। मिली जानकारी के मुताबिक महिंदा भारत के वाराणसी, बौधगया, सारनाथ और तिरूपति जैसी कई धार्मिक स्थलों पर भी जाएंगे। उनकी मुलाकात भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ होगी जिनसे वे कुछ खास मुद्दों पर बातें करेंगे। पीएम मोदी के बुलावे पर महिंदा राजपक्षे भारत आए हैं। गौरतलब है कि राजपक्षे की सरकार के दक्षिणी तमिल के मंत्री दोग्लास देवांदा और केंद्रीय चाय बागान जिले से अर्मुगम थोंडमान भी 10 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल होने वाले हैं। राजपक्षे ने बताया कि नवंबर में नई दिल्ली की यात्रा के समय पीएम मोदी ने उनके भाई गोतबाया को 450 मिलियन के कर्ज देने की बात कही थी अब वे इस मामले पर मोदी से अंतिम रूप की उम्मीद कर रहे हैं। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की होने वाली बैठक में विशेषतौर पर समुद्री सुरक्षा सहयोग पर वार्ता होगी। राजपक्षे के अनुसार इस क्षेत्र को काफी बढ़ावा दिया जाएगा। 

 

06-02-2020
संसद में नरेंद्र मोदी लगातार 100 मिनट तक बोले,सीएए-एनआरसी से लेकर पं.नेहरू तक का हुआ जिक्र  

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा में गुरुवार को भाषण दिया। वे करीब 100 मिनट तक लगातार बोले। मोदी अपने भाषण के दौरान सीएए,एनआरसी और बजट समेत सभी मुद्दों पर अपनी राय रखी। मोदी ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा। इसके साथ ही उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की चिट्ठी का भी जिक्र किया। भाषण में उन्होंने कहा कि देश ने देख लिया है कि दल के लिए कौन है और देश के लिए कौन है। जब बात निकली है तो दूर तक जानी चाहिए। किसी को प्रधानमंत्री बनना था,इसलिए हिंदुस्तान में लकीर खींची गई और हिंदुस्तान का बंटवारा कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि 5 नवंबर 1950 को इसी संसद में पं. नेहरू ने कहा था कि इसमें कोई संदेह नहीं हैं कि जो प्रभावित लोग भारत में बसने के लिए आए हैं, ये नागरिकता मिलने के अधिकारी हैं और अगर इसके लिए कानून अनुकूल नहीं हैं तो कानून में बदलाव किया जाना चाहिए। इतने दशकों के बाद भी पाकिस्तान की सोच नहीं बदली है,वहां आज भी अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हो रहे हैं। इसका ताजा उदाहरण ननकाना साहिब में देखने को मिला। ये केवल हिंदू और सिखों के साथ नहीं बल्कि वहां जो अन्य अल्पसंख्यक हैं, उनके साथ भी यही हो रहा है।

कांग्रेस से सवाल पूछते हुए उन्होंने कहा,' पं. नेहरू इनते बड़े विचारक थे, फिर उन्होंने उस समय वहां के अल्पसंख्यकों की जगह, वहां के सारे नागरिक को समझौते में शामिल क्यों नहीं किया? जो बात हम आज बता रहे हैं, वही बात नेहरू की भी थी। क्या पंडित नेहरू कम्युनल थे?' नागरिकता कानून पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की दिक्कत ये हैं कि वो बाते करती है, झूठे वादे करती है और दशकों तक उन वादों को टालती रहती है। आज हमारी सरकार अपने राष्ट्र निर्माताओं की भावनाओं पर चलते हुए फैसले ले रही है तो इनकों दिक्कत हो रही है। मैं फिर से इस सदन के माध्यम से बड़ी जिम्मेदारी के साथ स्पष्ट कहना चाहता हूं कि सीएए से हिंदुस्तान के किसी भी नागरिक पर कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला। चाहे वो मुस्लिम हो, हिंदू हो, सिख हो या अन्य किसी धर्म को मानने वाला हो।

 

26-01-2020
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पर फहराया तिरंगा

नई दिल्ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पर 71वें गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस मौके पर उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। इस अवसर पर ब्राजील के राष्ट्रपति जे बोलसनारो उपस्थित थे। समारोह में उपराष्ट्रपति एम.वैंकेया नायडू,पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सीडीएस जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ एमएम नरवणे, नेवी चीफ एडमिरल करमबीर सिंह और एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया मौजूद थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गणतंत्र दिवस के मौके पर नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे और जवानों को श्रद्धांजलि दी।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804