GLIBS
01-03-2021
शास्त्री चौक में महिला आयोग का नया कार्यालय, मुख्यमंत्री ने नए भवन का किया उद्घाटन  

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोमवार को छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग के शास्त्री चौक स्थित नए कार्यालय भवन का उद्घाटन किया। पहले आयोग कार्यालय गायत्री भवन जलविहार कॉलोनी में संचालित होता था। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी महिलाओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को न्याय मिले, यह राज्य सरकार की प्राथमिकता है। राज्य सरकार गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का मंत्र लेकर आगे बढ़ रही है। महिला आयोग भी तत्परता से पीड़ित महिलाओं को न्याय दिलाने के लिए काम कर रहा है। मुख्यमंत्री सहित महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया ने अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक को एक मार्च को उनके जन्मदिवस पर बधाई और शुभकामनाएं भी दी। मंत्री भेंड़िया ने कहा कि मुख्यमंत्री बघेल ने महिलाओं को इतना अधिकार संपन्न बनाया है कि हर क्षेत्र में उनका हौसला बढ़ा है। राज्य के ऊर्जावान मुख्यमंत्री का सहयोग मिलने से महिलाएं और अधिक उत्साह से कार्य कर रही हैं। राज्य महिला आयोग में किरणमयी नायक की अध्यक्षता में कई पेंडिंग मामलों का त्वरित निराकरण किया गया है। इसके लिए महिला आयोग बधाई का पात्र है।

कार्यक्रम में विशिष्ठ अतिथि महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेंड़िया, राज्यसभा सांसद छाया वर्मा, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक, छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी, कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा, छत्तीसगढ़ राज्य खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष राजेन्द्र तिवारी, जनप्रतिनिधि, विभागीय अधिकारी-कर्मचारी सहित आमजन उपस्थित थे।

15-01-2021
गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ी युवा विषय पर स्लोगन प्रतियोगिता के परिणाम घोषित, मुख्यमंत्री ने जारी की सूची  

रायपुर। मुुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को अपने निवास कार्यालय में गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ी युवा विषय पर जनसंपर्क विभाग की स्लोगन प्रतियोगिताके विजेताओं की सूची ऑनलाइन जारी की। चयनित सर्वश्रेष्ठ 100 विजेताओं को एक-एक हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। स्वामी विवेकानंद  की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित ऑनलाइन हुई। इस प्रतियोगिता में स्लोगन 1 जनवरी से 10 जनवरी तक आमंत्रित किए गए थे। कुल 14029 पंजीकृत प्रतिभागियों ने स्लोगन भेजकर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इनमें से 100 स्लोगनस निर्णायक समिति ने चुने।  विजेताओं को शीघ्र राशि भेजी जाएगी।

विजेताओं के नाम की सूची जनसंपर्क की वेबसाइट या http://samvad.cg.nic.in/slogan/100SloganList.aspx लिंक पर उपलब्ध है। स्लोगन प्रतियोगिता के सभी प्रतिभागियों को डिजिटल सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इस दौरान  खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत, प्रभारी मुख्य सचिव सुब्रत साहू, मुख्यमंत्री के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी और जनसंपर्क विभाग के आयुक्त सह संचालक तारन प्रकाश सिन्हा उपस्थित थे।

 

 

 

01-01-2021
गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ी युवा विषय पर स्लोगन प्रतियोगिता,पंजीयन 10 जनवरी तक

रायपुर। स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ शासन के जनसंपर्क विभाग की ओर से गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और छत्तीसगढ़ी युवा विषय पर स्लोगन प्रतियागिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए इच्छुक प्रतिभागी 1 जनवरी से 10 जनवरी तक जनसंपर्क विभाग की वेबसाइट  http://jansampark.cg.gov.in/http://dprcg.gov.in में ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। स्लोगन स्व-लिखित होना चाहिए। नकल या कही और से लिए गए स्लोगन में किसी भी विवाद के मामले में प्रतिभागी जिम्मेदार होंगे। स्लोगन की वर्ण संख्या 250 निर्धारित है। स्लोगन की भाषा छत्तीसगढ़ी, हिन्दी और इंग्लिश होगी। इस प्रतियोगिता के माध्यम से चयनित स्लोगन का उपयोग प्रचार-प्रसार के लिए किया जा सकेगा। सभी प्रतिभागियों को डिजिटल सर्टिफिकेट और 100 सर्वश्रेष्ठ स्लोगन को जनसंपर्क विभाग की ओर से एक-एक हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

 

 

16-10-2020
गढ़बो नवा राजनांदगांव की परिकल्पना के साथ महापौर ने पेश किया पहला बजट

राजनांदगांव। गढ़बो नवा राजनांदगांव की परिकल्पना के साथ गुरुवार को महापौर हेमा सुदेश देशमुख ने अपना पहला बजट पेश किया है। महापौर ने नगर निगम की सामान्य सभा में बजट पेश की हैं। बजट पेश करते हुए महापौर ने कहा कि हम सब मिलकर शहर के विकास का नया इतिहास लिखेंगे। गढबो नवा छत्तीसगढ के तर्ज पर गढबो नवा राजनांदगांव की परिकल्पना को लेकर शहर का विकास करना है। दलगत भावना से ऊपर उठकर शहर के चहुंमुखी विकास के लिए हम कृत संकल्पित हैं।

 

 

03-03-2020
गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और नई युवा पीढ़ी के निर्माण को समर्पित है संजीवनी बजट : भूपेश बघेल

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा में मंगलवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश किया। बजट पेश करने के बाद मुख्यमंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यह बजट गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ और नई युवा पीढ़ी के निर्माण को समर्पित है। इसमें पुराने के साथ साथ नए प्रावधान भी बनाए गए हैं। इस बजट को हमने संजीवनी बजट नाम दिया है। विगम वर्ष के प्रावधान जारी रखे गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि झीरम के शहीदों की याद में शहीद स्मारक का निर्माण किया जाएगा। बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। 17 लाख 34 हजार किसानों का कर्जा माफ किया। स्वास्थ्य योजनाओं के लिए 550 करोड़ का प्रावधान। विशेष पोषण आहार के लिए 766 करोड़ का प्रावधान किया। नरवा, गरवा, घुरवा, बारी के लिए 1603 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया। प्रति व्यक्ति आय 98 हजार 281 रुपए का अनुमान। राशन कार्ड से चावल उपलब्ध कराने के लिए 3 हजार 410 करोड़ का प्रावधान। राजीव गांधी किसान न्याय योजना का ऐलान। बस्तर संभाग में गुड़ के लिए 50 करोड़ का प्रावधान। कुपोषण और एनिमिया को जड़ से खत्म करेंगे। लघु सिंचाई परियोजनाओं के लिए 610 करोड़ रुपए का प्रावधान। एसटी इलाकों में चना वितरण के लिए 171 करोड़ का प्रावधान। एनिमिया को खत्म करने के लिए पोषण आहार योजना। हर साल युवा महोत्सव का आयोजन होगा। खूबचंद बघेल योजना के लिए 550 करोड़ रुपए का प्रावधान। हाट बाजार क्लिनिक योजना के लिए 13 करोड़ रुपए का प्रावधान। रायपुर का डे भवन स्वामी विवेकानंद स्मृति संस्थान बनेगा। नल जल योजना के लिए 225 करोड़ का प्रावधान है। पर्यटन के लिए 103 करोड़, नगर निगम क्षेत्रों में सर्वेक्षण के लिए 25 करोड़, 11 नए ऑडिटोरियम का एलान किया गया। एनीकट और स्टॉप डैम के लिए 171 करोड़ का प्रावधान। पौनी पसारी योजना 166 निकायों में लागू होगी। 10 पोस्ट मैट्रिक छात्रावासों की स्थापना की जाएगी। पीएम फसल योजना के लिए 366 करोड़। वाटर शेड प्रबंधन के लिए 366 करोड़। बागवानी मिशन के लिए 205 करोड़। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के लिए 370 करोड़। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए 110 करोड़। शहरी विद्युतीकरण योजना के लिए 135 करोड़। महानदी परियोजना के लिए 237 करोड़। लोरमी में कृषि कॉलेज खोला जाएगा। बेमेतरा, तखतपुर में डेयरी कॉलेज। बेमेतरा, धमतरी, अर्जुंदा, जशपुर में हॉर्टिकल्चर कॉलेज खोला जाएगा।

02-03-2020
शेरा और राजधानी क्लब ने जीता चैंपियनशिप कप फुटबाल टूर्नामेंट

रायपुर। खेलों को बढ़ावा देने और फिट रहने अटल नगर फुटबाल क्लब की ओर से नवा रायपुर में चैंपियनशिप कप फुटबाल टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। इसमें 16 टीमों ने हिस्सा लिया। छत्तीसगढ़ फुटबाल एसोसिएशन के अध्यक्ष तथा समाज कल्याण, सहकारिता, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव आर. प्रसन्ना ने इस एक दिवसीय टूर्नामेंट का शुभारंभ किया। पुरूष वर्ग में शेरा क्लब एवं महिला वर्ग में राजधानी फुटबॉल क्लब ने ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। पुरूष वर्ग में 11 और महिला वर्ग में पांच टीमों ने हिस्सा लिया। रायपुर की तीन राष्ट्रीय महिला रेफरियों शालिनी यादव, कविता साहू और चित्राणी धनगढ़ ने टूर्नामेंट में रेफरशिप की। शालिनी यादव छत्तीसगढ़ महिला फुटबाल टीम की चयनकर्ताओं में भी शामिल हैं।
खेल-मेल से आगे बढ़, गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ को चरितार्थ करने तथा खुद को चुस्त-दुरूस्त, फिट रखने और खेलों को बढ़ावा देने नवा रायपुर के सेक्टर-27 व सेक्टर-29 के रहवासी बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों ने अटल नगर फुटबाल क्लब का गठन किया है। आयोजन के एक दिन पहले क्लब के सदस्यों ने नवा रायपुर के सेक्टर-26, 27, 28, 29 और 30 में बाइक एवं कार रैली निकालकर स्थानीय निवासियों को टूर्नामेंट में भाग लेने और मैच देखने के लिए आमंत्रित किया। फेसबुक और व्हाट्स-अप के साथ ही अन्य सोशल मीडिया के जरिए भी लोगों को टूर्नामेंट से जुड़ने आमंत्रित किया गया। टूनार्मेंट के सभी मैच सेक्टर-27 स्थित अटल नगर स्पोर्ट्स ग्राउंड में खेले गए। टूर्नामेंट में विजयी चारों टीमों को ट्रॉफियां भी प्रदान की गई। दोनों वर्गों में सर्वेश्रेष्ठ गोलकीपर को गोल्डन ग्लब्स और सर्वेश्रेष्ठ खिलाड़ी को गोल्डन बूट के विशेष पुरस्कार से भी नवाजा गया। टूर्नामेंट में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को प्रमाण-पत्र दिए गए। नवागांव-खपरी के सरपंच सुजीत कुमार घिदौड़े और आयोजन समिति की संयोजक एडव्होकेट बलवंत कौर बल ने विजेता टीमों को पुरस्कार वितरित किए। समिति के सचिव संजीव जोसेफ ने कार्यक्रम का संचालन और अध्यक्ष राजीव त्रिपाठी ने टूर्नामेंट को सफल बनाने के लिए सभी अतिथियों, दर्शकों, वालिंटियर्स और खिलाड़ियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

31-01-2020
डॉ. शिव कुमार डहरिया ने देखी छत्तीसगढ़ी फिल्म 'जोहार छत्तीसगढ़'

रायपुर। नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने आज श्याम टॉकिज जाकर छत्तीसगढ़ी फिल्म 'जोहार छत्तीसगढ़' देखा। डॉ. डहरिया ने फिल्म देखने के बाद प्रतिक्रिया में कहा कि राज्य सरकार के गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के तर्ज पर छत्तीसगढ़ी संस्कृति, परंपरा और छत्तीसगढ़ महतारी को लेकर फिल्म जोहार छत्तीसगढ़ बनी है। यह फिल्म प्रदेशवासियों के लिए काफी प्रेरणाप्रद है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ की संस्कृति, परंपरा के संरक्षण और संवर्धन के लिए नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी योजना शुरू की गई है। इसके साथ ही मैदानी क्षेत्रों के साथ-साथ दुरस्थ वनांचल के गरीबों, पिछड़ों और आदिवासियों सहित सभी वर्गाें के विकास के लिए निरंतर प्रयास की जा रही है। डॉ. डहरिया ने कहा कि राज्य सरकार छत्तीसगढ़ी फिल्म को हमेशा से ही प्रोत्साहन देते रहे हैं। आगे भी हरसंभव मदद किया जाएगा। इस मौके पर विधायक कुलदीप जुनेजा, जोहार छत्तीसगढ़ के डायरेक्टर देवेन्द्र जांगड़े सहित छत्तीसगढ़ी फिल्म के निर्माता, निर्देशक, कलाकार और बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित थे।

 

16-01-2020
बाबा गुरु घासीदास ने समतामूलक समाज की दिखाई राह : प्रेमसाय सिंह टेकाम

दुर्ग। राज्य स्तरीय गुरु घासीदास लोक कला महोत्सव का गुरुवार को भिलाई 3 स्थित मंगल भवन में शुभारंभ हुआ। कार्यक्रम के मुख्यअतिथि अनुसूचित जाति जनजाति मंत्री प्रेमसाय सिंह ने शुभारंभ करते हुए कहा कि बाबा गुरु घासीदास ने मनखे मनखे एक समान का संदेश देकर समता मूलक समाज का संदेश दिया है। बाबाजी ने सत्य अहिंसा का संदेश देकर सभी जीवों के प्रति प्रेम करुणा का उपदेश दिया है। उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ की पावन धरती में अनेक संत महात्माओं ने जन्म लिया है। इनमे गुरु घासीदास सर्वोपरि है, जिन्होंने समूचे समाज को एक सूत्र में बांधने और ऊंचनीच के भेद को मिटाने का संदेश दिया। मंत्री टेकाम ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार बाबाजी के संदेश को आगे बढ़ाने की दिशा में गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के माध्यम से काम कर रही है। सरकार राज्य की कला संस्कृति को बढ़ावा देने का काम कर रही है। अनुसूचित जाति जनजाति के लोगों की हितों के संवर्धन के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित कर रही है। इन वर्ग के युवाओं और विद्यार्थियों को सुविधा मुहैया करा रही है,जिससे इनका सही विकास हो सके। मंत्री टेकाम ने लोगों को आहवान करते हुए कहा कि सभी बाबाजी के संदेश को आत्मसात कर अपने जीवन में उतारकर अपना जीवन सिद्ध करें। 2 दिवसीय राज्य स्तरीय लोक कला महोत्सव में प्रदेश के विभिन्न जिलों से आये 30 पंथी नर्तक दलों के बीच प्रतियोगिता होगी। समापन दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 17 जनवरी को पुरस्कृत करेगें। संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ शासन द्वारा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इसके पूर्व राज्य सरकार द्वारा राज्य की संस्कृति को सहेजने के उद्देश्य से आदिवासी महोत्सव  युवा महोत्सव का आयोजन रायपुर में कर चुके हैं।

 

10-01-2020
सरगुजा के 283 प्रतिभागी राज्य स्तरीय युवा महोत्सव में करेंगे कला का प्रदर्शन 

अम्बिकापुर। लोक संस्कृति के ताने-बाने को समेटे हुए सरगुजा जिले के 283 प्रतिभागी राजधानी रायपुर में आयेजित राज्यस्तरीय युवा महोत्सव में विविध कलाओं का प्रदर्शन करेगें। इनमें 157 पुरूष तथा 126 महिला प्रतिभागी शामिल है। राज्यस्तरीय युवा महोत्सव का आयोजन स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर 12 से 14 जनवरी 2020 को रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में किया जा रहा है। राज्यस्तरीय युवा महोत्सव में गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के थीम पर लोकसंगीत सहित 25 विधाओं में 15 से 40 एवं 40 से अधिक आयु वर्ग के प्रतिभागी अपनी प्रस्तुति देंगे। जिले के युवा अपनी कला संस्कृति का प्रदर्शन राजधानी रायपुर में करने का मौका मिलने पर काफी उत्साहित हैं। राज्यस्तरीय युवा महोत्सव में सरगुजा जिले के प्रसिद्ध लोकनृत्य, करमा और सैला की मनमोहक प्रस्तुतियों की झलक दिखाई देगी।    

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804