GLIBS
02-09-2020
इंद्रावती भवन में एक और कर्मचारी की कोरोना से मौत, संयुक्त मोर्चा के आह्वान पर इंद्रावती भवन में जंगी प्रदर्शन

रायपुर। नवा रायपुर विभागाध्यक्ष कार्यालय इंद्रावती भवन के विभिन्न विभागों में लगातार बढ़ रहे  संक्रमण को देखते हुए भवन में भय एवं सन्नाटा छाया हुआ है। शासन के आदेश के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा तीन दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया था। भवन में लगभग 5 हजार अधिकारी - कर्मचारी कार्यरत है। इसमें से केवल 227 कर्मचारियों का ही कोरोना जांच कराया गया है, जिसमें लगभग 75 कर्मचारियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसे देखकर मंत्रालय एवं इंद्रावती भवन में हड़कंप मचा हुआ है। आज संचालनालय नगर निवेश में कार्यरत एक कर्मचारी की मौत हो गई। इस तरह अब तक इंद्रवती भवन में तीन कर्मचारियों की मौत हो चुकी है। 

संयुक्त मोर्चा ने कलेक्टर के आदेश दिनांक 20/8 की कंडिका 6 का हवाला देते हुए कोराेना चैन को तोड़ने के लिए कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए 14 दिन इंद्रावती भवन रखने की लिखित सूचना सचिव सामान्य प्रशासन विभाग को दी है। मोर्चा के पदाधिकारी संक्रमितों की संख्या सहित विस्तृत जानकारी राखी थाना, नवा रायपुर एवं पुलिस अधीक्षक रायपुर को भी दी है। शासन द्वारा भवन के कर्मचारियों की समस्या को गंभीरता से नहीं लेने के कारण शासकीय सेवकों में काफी असंतोष एवं आक्रोश है। संयुक्त मोर्चा ने कल दोपहर एक बजे इंद्रावती भवन में जंगी प्रदर्शन करने जोरदार तैयारी की है। इंद्रावती भवन के समर्थन में प्रदेश भर के कई कर्मचारी सामने आ गए है। आज दिनभर सोशल मीडिया में इंद्रावती को लेकर आम लोग प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे। सरकार ने आज आनन - फानन में इंद्रावती भवन की समस्याओं के निराकरण हेतु डॉ सी आर प्रसन्ना को नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए।प्रदेश भर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से मिल रहे समर्थन से मोर्चा के पदाधिकारी उत्साहित हैै। मोर्चा के पदाधिकारी इस समस्या को लेकर आर पार की लड़ाई के मूड में है। मोर्चा के पदाधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था का कमान भी अपने हाथ में ले लिया है। मंत्रालय की भांति इंद्रावती भवन में भी आने वाले समय में सुरक्षा व्यवस्था देखने को मिलेगा।

कलेक्टर रायपुर से एक प्रतिनिधिमंडल ने भेंटकर इंद्रावती भवन को कंटेनमेंट जोन घोषित करने ज्ञापन भी सौंप चुके है। कलेक्टर से मोर्चा के पदाधिकारियों ने संपर्क करने के लिए प्रयास किए लेकिन कलेक्टर ने कॉल रिसीव नहीं किया। संयुक्त मोर्चा की ओर से जारी बयान में छत्तीसगढ़ राजपत्रित अधिकारी संघ के प्रांताध्यक्ष कमल वर्मा, छत्तीसगढ़ विभागाध्यक्ष कर्मचारी संघ के  अध्यक्ष डॉ.जितेंद्र सिंह ठाकुर, सी.एल. शर्मा,नंदलाल चौधरी ,अमोद श्रीवास्तव ,संतोष वर्मा, सत्येन्द्र देवांगन, पुरूषोत्तम पमनानी,आलोक वशिष्ट, सुरेश ढीढी, सलीम खान, अनिल देवांगन, जयंत यादव आदि शामिल है।

29-08-2020
मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष ने नवा रायपुर में निर्माणाधीन आवासीय परिसरों का किया निरीक्षण

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत ने शनिवार को नवा रायपुर में नए विधानसभा भवन के भूमिपूजन समारोह के बाद सेक्टर-24 का भ्रमण किया। यहां निर्माणाधीन राजभवन, मुख्यमंत्री निवास, मंत्री और वरिष्ठ अधिकारियों के आवासीय परिसरों की प्रगति की जानकारी ली। मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष ने इसके बाद विधायकों के आवास के लिए प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण भी किया।

इस दौरान गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, खाद्यमंत्री अमरजीत भगत अनेक विधायक छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष कुलदीप जुनेजा, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी, नवा रायपुर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अंकित आनंद भी उपस्थित थे।

 

29-08-2020
नया विधानसभा भवन 51 एकड़ में अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा,जानिए यहां दिल्ली जैसा क्या-क्या होगा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत ने शनिवार को नवा रायपुर में छत्तीसगढ़ विधानसभा के नए भवन के निर्माण के लिए बटन दबाकर शिलापट का अनावरण किया। कार्यक्रम में सांसद सोनिया गांधी,सांसद राहुल गांधी और मोतीलाल वोरा की वर्चुअल उपस्थिति रही। लोकनिर्माण एवं गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि, छत्तीसगढ़ विधानसभा का भवन महानदी भवन और इंद्रावती भवन के बीच पिछले हिस्से में रिक्त भूमि पर बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि, इसकी रूपरेखा दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के सामने स्थित नार्थ एवेन्यू और साउथ एवेन्यू जैसी रखी गई है। नए विधानसभा भवन के सामने राजपथ जैसा मार्ग बनेगा,जिसके जरिए महानदी और इंद्रावती भवन से पैदल भी विधानसभा पहुंचा जा सकेगा। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बनने वाले नए भवन में छत्तीसगढ़ की गौरवशाली और समृद्ध संस्कृति और परंपरा की झलक देखने को मिलेगी। यह भवन अत्याधुनिक सुविधाओं और संचार तकनीकी से सुसज्जित होगा। विधानसभा भवन में अत्याधुनिक लाइब्रेरी और आडिटोरियम का भी निर्माण किया जाएगा।

नवीन विधानसभा भवन का निर्माण महानदी और इन्द्रावती भवन के मध्य के पीछे  करीब 270 करोड़ की लागत से 51 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, नवीन भवन 52 हजार 497 वर्ग मीटर में होगा। भवन में करीब 200 विधायकों की बैठक क्षमता के अनुरूप सदन का निर्माण और अध्यक्षीय दीर्घा, अधिकारी दीर्घा, प्रतिष्ठित दर्शक दीर्घा, पत्रकार दीर्घा व दर्शक दीर्घा का निर्माण किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री और मंत्रियों, नेता प्रतिपक्ष व उपाध्यक्ष और मुख्य सचिव, विधानसभा के प्रमुख सचिव, सचिव व अन्य सचिव के लिए कक्ष, मीटिंग हॉल, स्टाफ कक्षों का निर्माण किया जाएगा। नवीन भवन में विभिन्न समिति कक्षों का निर्माण, पुस्तकालय, एलोपैथिक, होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक औषधालय, पोस्ट आफिस, रेलवे रिजर्वेशन काउंटर, बैंक के लिए भी कक्षों का निर्माण होगा। विधानसभा के चारों ओर सड़क निर्माण, वृक्षारोपण सहित सौन्दर्यीकरण का कार्य किया जाएगा।

 

29-08-2020
भूपेश बघेल ने कहा-नवा रायपुर को आबाद करने किए जा रहें चौतरफा उपाय,विधानसभा भवन का निर्माण जल्द पूरा होगा

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नए विधानसभा भवन के शिलान्यास कार्यक्रम में अपने उद्बोधन की शुरुआत छत्तीसगढ़ महतारी और भारत माता के जयकारे से की। उन्होंने कहा कि, नवा रायपुर अटल नगर आबाद हो, इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार चौतरफा उपाय कर रही है। मंत्रिमंडल के सहयोगियों और अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए आवास बनाने की शुरुआत बीते वर्ष की जा चुकी है। कोरोना संक्रमण की वजह से काम में थोड़ा विलंब हुआ। उन्होंने कहा कि, संसदीय सचिवों को नवा रायपुर में ही आवास आवंटित किए गए हैं। मुख्यसचिव नवा रायपुर में निवास करने लगे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि,आगामी वर्षों में यहां राज्यपाल, मंत्री और शासन-प्रशासन से जुड़े सभी लोग रहने लगेंगे। सुविधाएं बढ़ेंगी। इस नए शहर को बसाने की सभी अड़चनें दूर हो जाएंगी। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा हमारी यह कोशिश रहेगी कि, विधानसभा का नया भवन जल्दी बनकर तैयार हो जाए।

हम सब छत्तीसगढ़ की पौने तीन करोड़ जनता और छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा के लिए यहां बैठेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विधानसभा भवन के शिलान्यास कार्यक्रम में सांसद सोनिया गांधी और राहुल गांधी की वर्चुअल उपस्थिति के लिए धन्यवाद दिया। कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज सिंह मंडावी, ग्रामीण विकास एवं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, महिला एवं बाल विकास अनिला भेंड़िया, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत सहित संसदीय सचिव, विधायक, अनेक जनप्रतिनिधि, निगम मंडलों के अध्यक्ष, मुख्य सचिव आरपी. मंडल, विधानसभा के प्रमुख सचिव चंद्रशेखर गंगराड़े, अपर मुख्य सचिव वित्त  अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव गृह सुब्रत साहू, लोक निर्माण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

22-08-2020
श्रमिकों को पूरे देश में समान रूप से लाभ मिले : सुनील सोनी

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश उपाध्यक्ष एवं रायपुर लोकसभा सांसद सुनील सोनी ने नई दिल्ली में माननीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार से मुलाकात कर छत्तीसगढ़ प्रदेश के संबंध में श्रमिकों के हित में श्रम कानून में कुछ संशोधन किये जाने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश के वर्तमान परिदृष्य को ध्यान में रखते हुए श्रम कानून संहिताओं में राष्ट्रव्यापी उद्योगों को जिसमें निजी और सार्वजनिक उद्योग शामिल हैं। इस प्रस्ताव में औद्योगिक संबंध संहिता, स्वास्थ्य सुरक्षा संहिता और मजदूरी संहिता में केन्द्रीय क्षेत्राधिकारिता में रखे जाने की मांग की गई। इसका मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय स्तर पर श्रमिकों को मिलने वाले लाभों एवं श्रम कानूनों के अनुपालन में एकरूपता और श्रम कानून संहिताओं के अंतर्गत राष्ट्रीय स्तर के लाभ पूरे देश में श्रमिकों को समान रूप से मिल सके।

सोनी ने बताया कि प्रस्तावित औद्योगिक संबंध संहिता 2019 में कुछ संशोधन के सुझाव के साथ श्रमिकों की समस्याओं का व्यवहारिक निराकरण किये जाने, श्रमिकों की छंठनी संबंधी व्याप्त समस्याओं और विवादों के संबंध में, प्रस्तावित स्वास्थ्य एवं सुरक्षा संहिता 2019, ठेका श्रमिकों की परिभाषा, प्राधिकारी केन्द्रीय कल्याण एवं उपकर आयुक्त बनाये जाने, भवन एवं अन्य सन्निर्माण अधिनियम, प्रवासी कामगारों के लिए हेल्पलाईन, सामाजिक सुरक्षा संहिता 2019, वेतन संहिता 2019, वार्षिक बोनस देय राशि की गणना इत्यादि के साथ ही उपमुख्य श्रम आयुक्त केन्द्रीय, रायपुर का वर्तमान कार्यालय जो कि अवंति विहार रायपुर में किराये के मकान में संचालित है। उक्त कार्यालय को अटल नगर, नवा रायपुर में संचालित किये जाने के संबंध में विस्तृत प्रस्ताव (सुझाव/मांग) पत्र दिया गया है।

09-08-2020
वन विभाग का पुराने वृक्षारोपण का पुनः स्थापना अभियान जारी,नवा रायपुर के पथ 1 से 8 तक एक हजार पौधों का हुआ रोपण

रायपुर। वन मंत्री मो.अकबर की मंशा के अनुरूप पुराने वृक्षारोपण का पुनः स्थापना कार्य के तहत रविवार को नवा रायपुर अटलनगर स्थित पथ क्रमांक 1 तथा 8 के दो किलोमीटर लंबाई में एक हजार पौधों का रोपण किया गया। वन विभाग द्वारा श्रम दान तथा रोपणियों में शेष बचे पौधों से वृक्षारोपण के जरिए होने वाले इस कार्य का शुभारंभ आज नवा रायपुर क्षेत्र के पथ क्रमांक 1 में प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी ने पौधरोपण कर किया।प्रधान मुख्य वन संरक्षक चतुर्वेदी ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बिना किसी अतिरिक्त व्यय तथा संसाधन के क्षतिग्रस्त वृक्षारोपणों को पुनः स्थापित करना है। इसके तहत विभिन्न रोपणियों में शेष बचे पौधों द्वारा विभागीय अमला के सहयोग से पुराने वृक्षारोपणों के क्षतिग्रस्त अथवा वृक्ष विहीन भाग में वृक्षारोपण किया जाना है।

वन विभाग द्वारा यह कार्य अभी निरंतर जारी रहेगा। आज नवा रायपुर में विभागीय अमला के माध्यम से श्रमदान द्वारा वर्ष 2012 में रोपित पथ वृक्षारोपण के क्षतिग्रस्त भाग में गढढा खुदाई कर पौधरोपण का कार्य किया गया। कार्यक्रम में कैम्पा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व्ही. श्रीनिवास राव तथा मुख्य वन संरक्षक रायपुर जनकराम नायक, वनमंडलाधिकारी बीएस ठाकुर, वनमण्डलाधिकारी सामाजिक वानिकी सलमा फारूकी सहित विभाग के अधिकारी और कर्मचारी शामिल थे।

22-07-2020
मो. अकबर ने हज हाउस के प्रस्तावित स्थल का किया निरीक्षण

रायपुर। वन मंत्री मो.अकबर ने बुधवार का नवा रायपुर अटल नगर में छत्तीसगढ़ हज हाउस के लिए आवंटित भूमि के स्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने स्थल निरीक्षण के दौरान हज हाऊस निर्माण के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। इस अवसर पर हज कमेटी के अध्यक्ष मो.असलम खान ने प्रस्तावित स्थल पर बनने वाले हज हाउस के संबंध में विस्तृत जानकारी मंत्री अकबर को दी। छत्तीसगढ़ राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष ने बताया कि प्रदेश से जाने वाले हज यात्रियों के लिए राज्य शासन द्वारा नवा रायपुर में हज हाउस निर्माण के लिए भूमि का आवंटन किया गया है। हज हाउस का निर्माण लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जावेगा। इस अवसर पर शिव सिंह ठाकुर और अजय साहू भी उपस्थित थे।

 

16-07-2020
लोक निर्माण मंत्री ने नवा रायपुर में मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों के निर्माणाधीन आवासों का किया निरीक्षण

रायपुर। प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने नवा रायपुर के सेक्टर-24 में मुख्यमंत्री और मंत्रियों के निर्माणाधीन आवास की प्रगति का निरीक्षण किया। उन्होंने मुख्यमंत्री और मंत्रियों के आवास निर्माण की विस्तृत ड्राइंग का अध्ययन किया और प्रमुख अभियंता को गुणवत्ता के साथ आवास निर्माण में तेजी लाते हुए अप्रैल तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। मंत्री साहू समय-समय पर नवा रायपुर में निर्माणाधीन आवासों का अवलोकन कर प्रगति का जायजा ले रहे हैं। उन्होंने विधायक आवास गृहों का भी निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर प्रमुख अभियंता व्ही.के. भतपहरी सहित विभागीय अधिकारी और ठेकेदार उपस्थित थे।

10-07-2020
नवा रायपुर में तेज रफ्तार पर लगेगा ब्रेक, ई चालान करने यातायात पुलिस ने की तैयारी

रायपुर। यातायात पुलिस रायपुर नवा रायपुर क्षेत्र की सड़कों पर तेज रफ्तार से वाहन चलाने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई बहुत जल्द शुरू करने जा रही है। इसके लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर एमआर मंडावी व उप पुलिस अधीक्षक यातायात सतीश ठाकुर ने कार्य योजना तैयार कर ली है। इसका संचालन आरटीएमएस नया रायपुर के माध्यम से किया जाएगा।  बता दें कि नया रायपुर क्षेत्र में पिछले वर्षों की तुलना में यातायात में भारी वृद्धि हुई है। नया रायपुर क्षेत्र पर्यटन के रूप में भी विकसित हो रहा है,जिसके कारण अवकाश के दिनों में और सामान्य दिनों में भी वाहन चालकों की संख्या बहुतायत में होती है। नवा रायपुर क्षेत्र में मंत्रालय और अन्य शासकीय कार्यालय होने के कारण शासकीय अधिकारी कर्मचारियों का आवागमन होता है। साथ ही मंत्रियों का भी आवागमन होता है। इसे ध्यान में रखते हुए नया रायपुर में सुगम सुरक्षित यातायात व्यवस्था के लिए तेज रफ्तार चलने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो रही है। पुलिस उपमहानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जिला रायपुर अजय यादव ने इस संबंध में निर्देश दिए हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804