GLIBS
30-06-2020
एक जुलाई को प्रदेश के सभी जिलों, ब्लॉक मुख्यालयों में पांच लाख कर्मचारी जलाएंगे सरकार के आदेश की प्रतियां

रायपुर। वैश्विक महामारी कोरोना संकट काल में सेवा दे रहे कर्मचारियों के बीमा और वेतन वृद्धि की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ अधिकारी-कर्मचारी फेडरेशन द्वारा एक महीने से काली पट्टी लगाकर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। एक जुलाई को प्रदेश के लगभग पांच लाख कर्मचारी राजधानी समे​त सभी जिलों, तहसील, ब्लॉक मुख्यालय से लेकर गली, गांव तक राज्य शासन वित्त विभाग के 27 मई 2020 के आदेश की प्रतियां जलाकर आक्रोश व्यक्त करेंगे। साथ ही सीएम भूपेश बघेल के नाम पर दोपहर साढ़े 10 बजे ज्ञापन सौंपेंगे। फेडरेशन के संयोजक अनिल शुक्ला ने बताया कि एक जुलाई को ही वार्षिक वेतन वृद्घि की प्रक्रिया प्रारंभ होती है। जबकि राज्य शासन ने 27 मई को उस पर रोक लगा दी है। वहीं प्रदेश के पांच लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर 11-12 महीनों से रोक लगी हुई है। अभी कोरोना से लड़ रहे डॉक्टर, नर्स, पुलिस, शिक्षकों को न तो बीमा कराया जा रहा न ही जोखिम भत्ता दिया जा रहा है। इस प्रदर्शन के संभागीय मुख्यालयों के लिए पदाधिकारी नियुक्त कर दी है। इधर फेडरेशन के प्रवक्ता संजय तिवारी, सुनील यादव, शिवकुमार पांडेय, रोहित तिवारी, नरेंद्र वर्मा अन्य लोगों ने राज्य शासन कर्मचारी हितों के प्रति वार्षिक वेतन वृद्धि, महंगाई भत्ता, पदोन्नाति/क्रमोन्नाति सहित अन्य मांगों पर सकारात्मक निर्णय लेने की मांग की है।

29-06-2020
Breaking : पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, अजय यादव को रायपुर एसएसपी की जिम्मेदारी, अन्य जिलों के एसपी भी बदले..

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल किया है। विभिन्न जिलों के एसपी सहित एसपी को इधर से उधर किया गया है। एसएसपी दुर्ग अजय यादव को रायपुर की कमान सौंपी गई है। वहीं रायपुर एसएसपी आरिफ शेख को उप पुलिस महानिरीक्षक ईओडब्ल्यू और एसीबी की जिम्मेदारी दी गई है। साथ ही कोंडागांव एसपी की जिम्मेदारी सिद्धार्थ तिवारी, बीएस ध्रुव को सहायक पुलिस महानिरीक्षक नक्सल ऑपरेशन, आईके एलेसेला को एसपी बलौदाबाजार भाटापारा, प्रशांत ठाकुर को एसपी दुर्ग, सरगुजा एसपी आशुतोष सिंह को सेनानी चौथी वाहिनी छसबल माना रायपुर, टीआर कोशिमा को एसपी सरगुजा, रामकृष्ण साहू को एसपी बलरामपुर, बालाजी राव सोमावार को एसपी जशपुर, शंकर लाल बघेल को सेनानी सीटीजेडब्ल्यू कॉलेज कांकेर, उदय किरण को एएसपी दंतेवाड़ा, सुनील शर्मा एएसपी सुकमा, पंकज चन्द्रा को एसपी ईओडब्ल्यू एसीबी रायपुर, और अभिषेक माहेश्वरी को सहायक पुलिस महानिरीक्षक इंटेलिजेंस के साथ अतिरिक्त प्रभार एएसपी क्राईम रायपुर की जिम्मेदारी दी गई है।

16-06-2020
प्रदेश में 20 जिलों के 80 से अधिक विकासखंड रेड जोन में, स्वास्थ्य विभाग ने जारी सूची 

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य विभाग ने रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन वाले विकासखंडों की नई सूची जारी की है। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक  प्रदेश के सभी विकासखंडों और शहरी क्षेत्रों में कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या, इनके दोगुने होने की दर और प्रति एक लाख जनसंख्या पर सैंपल जांच की ताजा स्थिति के आधार पर  रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में पुन: वगीर्कृत किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने 14 जून की स्थिति के आधार पर यह वर्गीकरण किया है।

30-05-2020
नौतपा की तपन से लोगों को मिली राहत, तापमान का ग्राफ 45 से गिरकर पहुंचा 34 डिग्री

रायपुर। प्रदेश में मध्यरात्रि राजधानी समेत कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई। सुबह तक हुई रिमझिम बारिश के कारण मौसम तरबतर हो गया। वहीं आज नौतपा की तपन भी तपन से भी राहत मिली है। 45 डिग्री की झुलसाने वाली तपन की जगह सीधे 34 डि​ग्री पहुंच गई है। मौसम वै​ज्ञानिक से मिली जानकारी के अनुसार एक द्रोणिका पंजाब से उत्तर छत्तीसगढ़ और दूसरी द्रोणिका विदर्भ से तमिलनाडु के मध्य बनी हुई है। इसके कारण गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है। अगले 24 घंटे में कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने और गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना है।

15-05-2020
नक्सल प्रभावित जिलों में 316 सड़क-पुल के लिए 1637 करोड़ रुपए स्वीकृत, अब तक 303 किमी का निर्माण

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित 8 जिलों में ग्रामीण अंचलों को सड़क मार्ग से जोड़ने के लिए रोड कनेक्टिविटी योजना के तहत पिछले तीन वित्तीय वर्षों में 2478 किलोमीटर 291 सड़कों और 25 पुलों के लिए 1637 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिली है। लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बताया कि राज्य के 8 नक्सल प्रभावित जिलों- कांकेर, कोण्डागांव, नारायणपुर, बस्तर, सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर और राजनांदगांव में केन्द्र प्रवर्तित योजना रोड कनेक्टिविटी प्लान इन लेफ्ट विंग एक्स्ट्रेमिस्ट (आरसीपीएलडब्ल्यूई) के तहत ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दी गई है। इस योजना में भारत सरकार की 60 प्रतिशत और राज्य सरकार की 40 प्रतिशत भागीदारी है। योजना के तहत प्रथम चरण में 735 किलोमीटर 41 सड़क और 22 पुल के लिए 658 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं। द्वितीय चरण में 31 सड़क और 3 पुल कुल लम्बाई 503 किलोमीटर के लिए 341 करोड़ की स्वीकृति मिली है। वर्ष 2019-20 में 1240 किलोमीटर लम्बाई की 219 सड़कों के लिए 638 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं।

10-05-2020
मुख्यमंत्री सहायता कोष से जिलों को अब तक 10.40 करोड़ हुए जारी

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य के 9 जिलों को एक करोड़ 20 लाख रुपए की राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष से स्वीकृत की है। अब तक जिलों को 10 करोड़ 40 लाख रुपए जारी किए जा चुके हैं। मुख्यमंत्री सहायता कोष से रायपुर को कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए 20 लाख रुपए राशि स्वीकृत की गई है। इसी तरह राजनांदगांव, दुर्ग, कबीरधाम और बिलासपुर को 15-15 लाख रुपए, बलरामपुर-रामानुजगंज, सूरजपुर, गौरेला-पेन्ड्रा-मरवाही और मुंगेली को 10-10 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिये इससे पहले सभी 28 जिलों को 25-25 लाख रुपए और 11 जिलों को 20-20 लाख रुपए जारी किए थे।

01-05-2020
छत्तीसगढ़ से रायपुर रेड और कोरबा ऑरेंज जोन में, 25 जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया

रायपुर। रायपुर। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी सूची में छत्तीसगढ़ के लिए सुखद खबर है। लिस्ट में शामिल 27 जिलों में कोरोना वायरस के मौजूदा हालात के आधार पर 25 को ग्रीन जोन में रखा गया है। रायपुर अभी रेड जोन तो कोरबा रेड जोन से बाहर निकलकर ऑरेंज जोन में शामिल हो गया है। बता दें कि जिलों में कोरोना वायरस के मौजूदा हालात के आधार पर तीन जोन निर्धारित किए गए हैं। इसी तरह से देशभर में अलग-अलग जिलों को, वहां के मौजूदा हालात के अनुसार रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में रखा गया है।

20-04-2020
भूपेश बघेल ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी जिलों को जारी किए 25-25 लाख रुपए

 रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी 28 जिलों को 25-25 लाख रुपए की राशि जारी की है। मुख्यमंत्री सहायता कोष से कुल 7 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए आवश्यक संसाधन, सामग्री और राहत कार्यों के लिए यह राशि खर्च की जाएगी। मुख्यमंत्री बघेल ने इससे पूर्व राज्य के 11 जिलों को 20-20 लाख रुपए की राशि जारी की थी। इसमें कोरबा, बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, रायगढ़, बलौदाबाजार, राजनांदगांव, बलरामपुर, मुंगेली, कोरिया और कबीरधाम जिले शामिल थे। अभी 25-25 लाख रुपए प्रदेश के सभी 28 जिलों को दिए गए हैं।

19-04-2020
23 राज्यों के 54 जिलों में 14 दिनों से कोरोना वायरस का कोई केस नहीं : स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि देश के 23 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 54 जिलों में आखिरी 14 दिनों से कोरोना वायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि भारत में विदेशी नागरिकों सहित कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित होने वालों की संख्या रविवार (19 अप्रैल) को बढ़कर 15,712 हो गई है। मंत्रालय ने जारी आंकड़ों में कहा कि देश में कोविड-19 संक्रमण के चलते 507 मौतें हुई हैं और वर्तमान में कुल 12,974 व्यक्ति महामारी से संक्रमित हैं। वहीं पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1334 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 27 लोगों को इस वायरस की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी है और अब तक कुल 2231 (1 माइग्रेटेड) मरीज इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।

13-04-2020
मोहन मरकाम ने अपनी टीम को दी नई जिम्मेदारियां,संगठन और जिलों की जवाबदारी सौंपी

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस की कार्यकारिणी के गठन के बाद नवनियुक्त पदाधिकारियों का कार्य विभाजन भी कर दिया गया है। एआईसीसी के छत्तीसगढ़ प्रभारी पीएल पुनिया के अनुमोदन के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने कार्य विभाजन की सूची को जारी की है।  

पीसीसी उपाध्यक्ष को संगठन और जिलों की जिम्मेदारी

गुरमुख सिंह होरा युवा कांग्रेस,सेवादल और एनएसयूआई प्रभारी, प्रतिमा चंद्राकर प्रभारी रायपुर शहर जिला, पदमा मनहर प्रभारी बिलासपुर शहर जिला, गिरीश देवांगन प्रभारी दुर्ग शहर जिला और ग्रामीण जिला,भानु प्रताप सिंह प्रभारी जशपुर जिला, चुन्नीलाल साहू प्रभारी बिलासपुर ग्रामीण जिला, अटल श्रीवास्तव प्रभारी पेंड्रा गौरेला मरवाही जिला,प्रेमचंद जायसी प्रभारी बलौदाबाजार जिला,वीरेश ठाकुर प्रभारी बालोद जिला और जेपी श्रीवास्तव प्रभारी सूरजपुर जिला।

पीसीसी महामंत्री को संगठन और जिलों की जवाबदारी

रवि घोष प्रभारी प्रशासन, चंद्रशेखर शुक्ला प्रभारी संगठन, द्वारिकाधीश यादव प्रभारी धमतरी जिला,कन्हैया अग्रवाल प्रभारी महासमुंद जिला, थानेश्वर पाटिला प्रभारी कवर्धा जिला,रंजीत कोसरिया प्रभारी गरियाबंद जिला,उत्तम वासुदेव प्रभारी रायगढ़ ग्रामीण,राजेंद्र साहू प्रभारी रायपुर ग्रामीण,आरती सिंह प्रभारी बलरामपुर जिला,यशोवर्धन राव प्रभारी कोंडागांव जिला, रुकमणी कर्मा प्रभारी बीजापुर जिला,फुलकेरिया भगत प्रभारी सरगुजा जिला, पंकज शर्मा प्रभारी राजनांदगांव ग्रामीण जिला,जितेंद्र साहू प्रभारी बेमेतरा जिला,अरुण सिसोदिया प्रभारी राजनांदगांव शहर,अर्जुन तिवारी प्रभारी जांजगीर चांपा जिला,गोपाल थवाईत प्रभारी कोरबा ग्रामीण,द्वितेन्द्र मिश्रा प्रभारी कोरिया जिला, सीमा वर्मा प्रभारी मुंगेली जिला, शाहिद खान प्रभारी कोरबा शहर जिला,रजनू नेताम प्रभारी बस्तर जिला, पीयूष कोसरे प्रभारी कांकेर जिला।  

कार्यकारणी सदस्य को मिली ये जिम्मेदारी 


कैलाश पोयाम प्रभारी नारायणपुर जिला,लालजी चंद्रवंशी प्रभारी भिलाई नगर, शकुन डहरिया प्रभारी समस्त विभाग और महिला कांग्रेस,नीना रावतिया प्रभारी दंतेवाड़ा जिला, प्रीति नेताम प्रभारी जगदलपुर शहर,सुरेंद्र जायसवाल प्रभारी रायगढ़ ग्रामीण विष्णु यादव प्रभारी रायगढ़ शहर।

 

09-04-2020
कोरोना संकट: कलेक्टर्स से बात कर जिलों का जायजा लिया मंत्री अनिला भेड़िया ने


रायपुर। महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंड़िया लाॅक डाउन के दौरान लगातार अपने प्रभार के जिला बेमेतरा और कबीरधाम कलेक्टरों से मोबाइल के माध्यम से चर्चा कर कोरोना संक्रमण की स्थिति और जरूरतमंदों के राहत के लिए की जाने वाली व्यवस्थाओं का जायजा ले रही हैं। कलेक्टरों ने बताया कि जिलों में स्थिति सामान्य है और किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है। दूसरे जगह से आए लोग घर लौटना चाहते हैं। लाॅक डाउन के देखते हुए जिलों में ही उनके रहने और भोजन की व्यवस्था कर दी गई है। भेंड़िया ने कलेक्टरों को महिलाओं एवं बच्चों के पोषण के ध्यान रखने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कोई व्यक्ति भूखा न रहे इसका विशेष रूप से ख्याल रखा जाए। दूसरे प्रदेशों से आए लोगों को कोई परेशानी न हो इसके लिए समुचित प्रबंध किए जाए। भेंड़िया ने निराश्रित और जरूरतमंद लोगों के भोजन का भी समुचित प्रबंध करने के लिए कहा।

 

01-04-2020
प्रदेश के कई हिस्सों में हो सकती है बारिश

रायपुर। प्रदेश में बार-बार मौसम बदल रहा है, यहीं कारण है कि कई जिलों में दो दिनों तक बारिश के आसार है। इसका असर जनजीवन पर पड़ सकता है। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि अभी पश्चिमी विक्षोभ का असर बना हुआ है। इसके अलावा एक चक्रवाती घेरा दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश और उसके समीप विदर्भ के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। यहां से एक द्रोणिका दक्षिण अंदरुनी कर्नाटक तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से मंगलवार को दक्षिण छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार है। वहीं उत्तर छत्तीसगढ़ में भी एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा या गरज चमक के साथ छींटें पड़ सकते हैं। प्रदेश के न्यूनतम तापमान में किसी भी संभाग में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804