GLIBS
05-04-2020
जम्मू-कश्मीर में सेना ने किया 9 आतंकियों को ढेर, एक जवान शहीद

जम्मू-कश्मीर। लॉकडाउन में भी जम्मू-कश्मीर में सेना का आतंकियों के खिलाफ सफाई अभियान जारी है। पिछले 24 घंटों में भारतीय सेना ने कश्मीर घाटी में 9 आतंकियों को मार गिराया है। साउथ कश्मीर में बटपुरा में जहां कल 4 आतंकियों को मार गिराया गया, वहीं केरन सेक्टर में एलओसी के पास 5 आतंकियों को ढेर कर दिया गया। ये सभी आतंकी केरन सेक्टर से घुसपैठ की कोशिश कर रहे थे। यह जानकारी सेना के सूत्रों ने दी। समचाार एजेंसी ने सेना के सूत्रों के हवाले से बताया कि आतंकियों के खिलाफ इस अभियान में सेना का एक जवान भी शहीद हुआ है और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हुए हैं। हालांकि आतंकियों के खात्मे के लिए ऑपरेशन अब भी जारी है।

18-03-2020
तालाब सफाई कार्य पर लगे कामगारों को किया गया मास्क का वितरण

दुर्ग। दुर्ग नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा शहर के निस्तारी तालाबों की सफाई अभियान कार्य का बुधवार को विधायक अरुण वोरा और महापौर धीरज बाकलीवाल एवं आयुक्त इंद्रजीत बर्मन द्वारा पोलसाय और तितुरडीह में शीतला मंदिर पुजेरी तालाब का निरीक्षण किया गया। शहर के अन्य निस्तारी तालाबों की भी सफाई योजना बनाकर कार्य करने निर्देश दिये। इस अवसर पर पार्षद अरुण सिंह,मनीष यादव,अमित देवांगन,स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता,पूर्व पार्षद राजेश शर्मा, प्रकाश गीते,अलताफ अहमद,के अलावा अन्य लोग उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि महापौर धीरज बाकलीवाल के द्वारा स्वास्थ्य विभाग का बैठक लेकर निस्तारी तालाबों की सफाई कार्य प्रारंभ करने के निर्देश के बाद आज दूसरे दिन नगर पालिक निगम दुर्ग स्वास्थ्य विभाग द्वारा पोलसाय और शीतला मंदिर पुजेरी तालाब की सफाई के लिए गैंग लगाया गया। तालाबों की सफाई कार्य का निरीक्षण के लिए पहुंचे विधायक और महापौर ने सफाई काम पर लगे सभी कामगारों को मास्क और ग्लोब्स का वितरण किए। उन्होनें कोरोना वायरस संक्रमण एवं उसके नियंत्रण व रोकथाम के उपाय करने कहा गया। विधायक और महापौर ने निगम अधिकरियों से कहा शहर में बहुत से निस्तारी तालाब हैं उन तालाबों में भी अभियान चलाकर सफाई कराएं।

16-03-2020
कोरोना के प्रकोप से बचने महापौर ने दिए विशेष साफ-सफाई अभियान के निर्देश

दुर्ग। कोरोना वायरस के संक्रमण से शहरवासियों को बचाने के लिए दुर्ग निगम महापौर धीरज बाकलीवाल ने जल विभाग, स्वस्थ्य विभाग की विशेष बैठक ली। और शहर में साफ सफाई को गंभीरता से लेते शहर के सभी तालाबो के आस पास निरन्तर साफ सफाई कराए जाने के निर्देश दिए। महापौर धीरज बाकलीवाल ने शहर में विशेष सफाई अभियान शुरू करने कहा है। उन्होंने ने कहा कि नगर निगम का अमला पूरे शहर में सघन सफाई अभियान चलाए ताकि कोरोना वायरस की महामारी से बचा जा सके। पूरी दुनिया में वायरस का प्रकोप फैल रहा है। महापौर ने दुर्ग शहर की जनता से अपील करते हुए कहा है कि आम जनता सफाई का ध्यान रखते हुए स्वच्छता में सहयोग दें। अपने घर के आसपास सफाई रखें। हाथ को साबुन से धोएं और मास्क लगाएं। सेनिटाइजर का प्रयोग करें। जीवन को सुरक्षित करें एव निगम के समस्त विभाग के कर्मचारियों को मास्क सेनिटाइजर वितरण करे, विभागसफाई कामगारों को मास्क, सेनिटाइजर, लांग बूट दे। महापौर के साथ हुई बैठक में सभापति राजेश यादव, जलकार्य प्रभारी संजय कोहले, पार्षद श्रद्धा सोनी, कार्यपालन अभियंता राजेश पांडेय, विजेंद्र भारद्वाज, स्वस्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता, जसवीर भुवाल, प्रताप सोनी, राजू सिंग समेत अन्य मौजूद थे।

 

04-03-2020
दलदल सिवनी पानी टंकी की सफाई 5 को

रायपुर। राजधानी की पानी टंकियों के सफाई के क्रम में गुरुवार को दलदल सिवनी पानी टंकी की सफाई रायपुर नगर निगम कराएगा। कार्यपालन अभियंता जल बद्री चन्द्राकर ने बताया कि महापौर और निगम आयुक्त के निर्देश पर विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। बुधवार को डंगनिया टंकी की सफाई कराई गई है। सफाई के कारण 5 मार्च की शाम दलदल सिवनी इलाके में पानी व्यवस्था बाधित रहेगी जो 6 मार्च की सुबह से नियमित बहाल होगी।

17-12-2019
सोच,समझ व सहानुभूति व्यक्तित्व विकास के आरंभिक तत्व: भोजराम पटेल

कांकेर। भानुप्रतापदेव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कांकेर के राष्ट्रीय सेवा योजना की पुरुष व महिला दोनों इकाइयों की संयुक्त सात दिवसीय विशेष शिविर के तृतीय दिवस स्वयंसेवकों ने प्रभात फेरी के पश्चात् परियोजना कार्य के अंतर्गत शिविर स्थल बागोड़ ग्राम के सरार तालाब व विद्यालय के आस-पास विस्तृत सफाई अभियान चलाया। भोजन के पश्चात् बौद्धिक चर्चा में कांकेर जिले के एसपी भोजराम पटेल विशिष्ट वक्ता के रूप में उपस्थित हुए। उन्होंने व्यक्तित्व विकास व कैरियर निर्माण विषय पर अपना वक्तव्य देते हुए कहा कि मैंने पुलिस सेवा के पहले लगभग 6 वर्ष अध्यापन किया है। लेकिन मैं शिक्षक नहीं विद्यार्थी हूँ और जीवन भर विद्यार्थी रहूँगा। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि यदि आप को पहले से अपने कार्य योजना के बारे में पता होगा तो कार्य आसानी से और तय समय में संपन्न होगा। साथ ही उन्होंने ‘मै’ के बजाय ‘हम’ को व्यक्तित्व विकास का मूल बताया,इसके लिए स्वामी विवेकानंद के कथन ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की अवधारणा को आत्मसात करने पर जोर दिया।

उन्होंने कैरियर निर्माण के लिए समय को सबसे महत्त्वपूर्ण व मूल्यवान पूंजी बताते हुए इसे संरक्षित करने के लिए प्रेरित किया और सोच,समझ व सहानुभूति को व्यक्तित्व विकास का आरंभिक तत्व बताया। कांकेर के सहायक उपनिरीक्षक केजूराम रावत भी इस सत्र के वक्ता रहे। उन्होंने यातायात जागरूकता पर विस्तृत व्याख्यान प्रस्तुत किया। रावत ने सड़क दुर्घटना के विभिन्न पहलुओं की चर्चा करते हुए आंकड़ों के साथ बताया कि हमारी लापरवाही वास्तव में बेहद खतरनाक है। अतः हमें सावधानी, संयम व समझ से गाड़ी चलाना चाहिए। बस्तर विवि के रा.से.यो. कार्यक्रम समन्वयक डॉ.डीएल पटेल ने सत्र का अध्यक्षीय उद्बोधन देते हुए विद्यार्थियों को ईमानदारी व मेहनत से शिविर में सीखने व कार्य करने हेतु प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने सायंकाल खेल सत्र में विभिन्न खेलों में शामिल होकर विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया। धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम अधिकारी डॉ.मनोज राव व संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ.जय सिंह ने किया। शिविर संचालन में ग्राम सरपंच, उपसरपंच, वरिष्ठ ग्रामीणजनों के साथ प्रो.विजय साहू, महादलनायक गुरुदास बिस्वास, तिलेश्वर साहू, महादलनायिका, शिल्पा साहू, आदुरी मिस्त्री, तनूजा यादव व सभी स्वयंसेवक छात्र-छात्राएं महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

23-11-2019
गंदे पड़े तालाब की लोगों ने की सफाई, अनुविभागीय अधिकारी ने किया उत्साह वर्धन

जांजगीर-चाम्पा। सक्ती ब्लॉक में कुछ लोगो के द्वारा सराहनीय काम किया जा रहा है। जहां मिल कर लगभग कई दिनों से सक्ती नगर के हृदय स्थल नारायण सागर तालाब में सफाई अभियान चलाया जा रहा है। कहा जाता है कि एक हाँथ आगे तुम बढ़ाओ और एक हाँथ आगे में सफलता कदम चूमेगी ये बात सक्ती में सटीक बैठ रही है। जी हाँ हम बात कर रहर है जांजगीर-चाम्पा जिले के सक्ती की जहां गंदे पड़े नारायण सागर तालाब में लोगो के द्वारा सफाई कार्य  शुरू किया गया। वहीं देखते ही देखते मदद के लिए और भी हाँथ आगे आते गए आलम तो ये हो गया कि स्वयं अनुविभागीय अधिकारी सुभाष राज भी सफाई के लिए पहुंच गये और अधिकारी को देखकर लोगों में काफी उत्साह आया और उन्होंने नारायण सागर तालाब को स्वयं जन सहयोग से साफ करने के कार्य में सहयोग करने की बात कही। अनुविभागीय अधिकारी सुभाष राज ने तालाब की सफाई कार्य में लगे हुए सभी व्यक्तियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि आप लोगों के द्वारा जो कार्य किया जा रहा है यह बहुत ही सराहनीय है। क्योंकि इस तालाब में आसपास सहित अन्य जगहों के व्यक्तियों का भी निस्तार होता है। आज जिस प्रकार आप सभी बिना निस्वार्थ सेवा के यह कार्य कर रहे हैं यह बहुत ही सराहनीय है और आप लोगों के सफाई कार्य में किसी भी प्रकार का सहयोग चाहिए उसे मुझे बताएं जिसे तत्काल पूरा किया जाएगा।

13-10-2019
शरद पूर्णिमा के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्यों ने चलाया सफाई अभियान

बैकुंठपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के द्वारा कवि महर्षि बाल्मीकि के जन्मदिन और शरद पूर्णिमा पर प्रेमा बाग मंदिर में स्वच्छता अभियान के तहत साफ सफाई की गई। वहीं आज शाम 5:00 बजे परिवार मिलन एवं शरद पूर्णिमा उत्सव मनाया जाएगा। इसमें शहर सभी स्वयंसेवक परिवार सहित उपस्थित रहेंगे। स्वच्छता अभियान में विभाग कोरिया कार्यवाह सिद्धिविनायक पांडे, सरगुजा व कोरिया विभाग विश्व हिंदू परिषद विभाग मंत्री अमित, शिवपूजन गुप्ता, विद्यार्थी विस्तारक कमलेश, कमलेश गुप्ता, राम चंद्र त्रिपाठी, शारदा गुप्ता, अमरजीत जसवाल, अथर्व श्रीवास्तव और स्वयं सेवक के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

11-10-2019
गांधी विचार यात्रा के समापन के बाद कांग्रेसियों ने किया ये कार्य, विधायक बोले...

रायपुर। गांधी विचार पदयात्रा के समापन के बाद गुरुवार को गांधी मैदान में सफाई अभियान चलाया गया। रायपुर पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय के साथ कांग्रेसियों ने आमसभा परिसर में सफाई की। विधायक विकास उपाध्याय ने कहा कि हमारी सरकार महात्मा गांधी के विचारों एवं आदर्शों में चलने वाली सरकार है। हमारी सरकार जन-जन को जोड़ने का काम करती है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी कहा करते थे कि भारत की आत्मा गांव पर बसती है। बता दें कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर धमतरी जिले के कंडेल से गांधी विचार यात्रा का शुभारंभ किया गया था। गांधी विचार यात्रा तमाम जिलों कोंडागांव से होते हुए लगातार एक सप्ताह तक विभिन्न पड़ाव पार करते हुए बुधवार को रायपुर के सेजबहार पहुंची थी। गुरुवार सुबह डूंडा में आमसभा का आयोजन हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित तमाम मंत्री ,विधायक, जिला अध्यक्ष ,ब्लॉक अध्यक्ष, कांग्रेस कार्यकतार्ओं के साथ आम जनता शामिल हुए। पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय भी यात्रा में शामिल होकर रायपुर के विभिन्न मार्र्गों में स्वयं जगह-जगह पर गांधी विचार पदयात्रा का स्वागत किया।

 

08-10-2019
बूढ़ातालाब के जलकुंभी से लोग परेशान, नगर पंचायत मेहरबान ?

बलौदाबाजार। जिला मुख्यालय बलौदाबाजार से करीब 17-18 किलोमीटर की दूरी पर बसा नगर पंचायत लवन है, जो कि प्राचीन काल से ही सैकड़ों तालाबों के लिए मशहूर रहा है। लेकिन इन दिनों तालाबों के मामले में ख्याति से कोसों दूर नजर आ रही है। विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार यहां कुल तालाबों की संख्या 108 माने जाते हैं और उन 108 तालाबों में यहां का सबसे बड़ा तालाब बूढ़ातालाब को माने गए हैं, जो करीब 100 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। वर्तमान में बूढ़ातालाब जलमग्न होने के बजाय जलकुंभी से आच्छादित हो गया है। पानी नहीं के बराबर है फिर भी आसपास के लोग इसी तालाब से ही निस्तारित करने को मजबूर हैं। जलकुंभी का फैलाव इस कदर हावी है कि यदि समय रहते जलकुंभी को तालाब से नहीं हटाया गया तो पूरे तालाब में पानी का एक बूंद नहीं रहेगा। तालाब में केवल जलकुंभी ही दिखाई देगी। जलकुंभी के चलते इन दिनों तालाब मैदान के रूप में तब्दील होता दिख रहा है अगर स्थिति ऐसी रहा तो तालाब धीरे धीरे मैदान में बदल जाएगी और रहवासियों के लिए भविष्य में निस्तारी की विकराल समस्या निर्मित होगी, जिससे इंकार नहीं किया जा सकता।

गौरतलब हो कि जलकुंभी एक ऐसा जलीय पौधा है, जो जल में रहकर कई तरह के बीमारियों का कारक बनने वाले पौधें की श्रेणी में आते हैं फलस्वरूप जलकुंभी के भराव के चलते तालाब के पानी से नहाने वाले वार्डवासियों को खुजली, फुंसी, फोड़ा एवं अनेक बीमारियों का भय सता रहा है। वार्डवासियों का कहना है कि नगर पंचायत के अधिकारियों को इस दिशा में सकारात्मक पहल करना चाहिए। ताकि तालाब के अस्तित्व को बचाया जा सके। लेकिन एक विडंबना यह भी है कि नगर पंचायत लवन का सुस्त एवं गैरजिम्मेदारी रवैये से लोगों को विभिन्न परेशानियों से संघर्ष करना पड़ रहा है। कुछ दिनों पहले नगरवासियों ने इस गंभीर समस्या को लेकर नगर पंचायत अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ मुहिम भी चलाए थे और कार्यालय में पूरे नगर वासियों ने ताला भी जड़ कर तथा लवन खरतोरा रायपुर मुख्य मार्ग पर कई घंटों तक  चक्का जाम कर पुरजोर विरोध प्रदर्शन कर शासन प्रशासन एवं नगर पंचायत लवन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को हरकत में लाने का प्रयास किए थे। नगरवासियों की प्रदर्शन की खबर जिला मुख्यालय तक पहुंचे थे। जिला मुख्यालय तक पहुंचते ही शासन प्रशासन हरकत में आया और अधिकारियों ने नगरवासियों को आश्वासन देकर तालाब की साफ सफाई पर ध्यान देने की बात किए। कुछ दिनों बाद उक्त तालाब की महज खाना पूर्ति साफ सफाई करते हुए नगर पंचायत लवन के अधिकारी एवं कर्मचारी अपनी कर्तव्यों से पल्ला झाड़ कर तालाब को  बदहाल स्थिति में छोड़ कर सफ़ाई अभियान रोक दिए गए थे। उक्त तालाब का पानी इतना गन्दा हो चुका है,जो नाली का पानी जैसा प्रतीत हो रहा है लोग नहाने को मजबूर है और नहाने से फोला फुंसी, चर्म रोग आदि बीमारी उत्पन्न हो रहा है।

साइहा तालाब की स्थिति बदतर

एक और अन्य तालाब साइहा है, जिसकी स्थिति बद से बदतर है। साइहा तालाब नगर पंचायत लवन के भालुकोना-तुरमा मुख्य मार्ग पर स्थित तालाब जो कि मड़ी कंचन केंद्र के आने से पूरा तालाब गन्दा हो गया है। मड़ी कंचन केन्द्र के जो खराब कचरा रहता है उसे बाहर फेंक दिया जाता है, जिससे पानी स्त्राव होकर तालाब पर जा रहा है,जिससे तालाब की गंदगी दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। तालाबों की साफ सफाई के लिए आंदोलन के बाद प्रशासन स्तर पर टेण्डर  हुआ परन्तु टेंडर कमीशन और भ्रष्टाचार से अछूते नहीं रहा। ख़ास बात यह भी है कि मशहूर बूढ़ातालाब के लिए भी कुछ माह पूर्व टेण्डर हुआ था यह भी कमीशन और भ्रष्टाचार की दाग से नहीं बच पाए। इससे न कुछ काम हुआ और नहीं तालाब की स्थिति बदली बल्कि ऐसी नौबत आया कि प्रशासन को जारी टेण्डर को रद्द करना पड़ा। नगर पंचायत लवन में रहने वाले मनेन्द्र जायसवाल का कहना है कि  यह एक भीषण समस्या है।परन्तु इस समस्या का आज तक किसी ने भी  कोई हल नही निकाला है हम सभी वार्डवासी इस मटमैले पानी से  नहाने पर मजबूर है आखिर जाए तो जाए कहा। इसी तरह एक अन्य वार्ड वासी हेमकरन जायसवाल ने बताया कि शासन प्रशासन से कई बार गुहार लगाये।

वहीं इस मामले को लेकर ग्लिब्स संवाददाता ने नगर पंचायत के मुख्य नगर पंचायत अधिकारी मनीराम जायसवाल से तालाबों में निर्मित समस्याओं को लेकर चर्चा की। इस पर मनीराम ने बताया कि उक्त तालाबों में निर्मित समस्याओं के निदान के लिए टेंडर प्रक्रिया का प्रस्ताव प्रशासन के पास अग्रेषित किये जा चुके हैं। स्वीकृति मिलने के बाद तालाबों की साफ सफाई की काम प्रारम्भ होंगे। आगे चर्चा में कहा कि जलकुंभी पर मेहरबान वाली कोई बात नहीं है। वहीं नगर पंचायत अध्यक्ष लवन डेरहा राम डहरिया ने बताया कि शासन ने पहले टेंडर को निरस्त कर दिए थे लेकिन अब इस पर बहाल करते हुए पुनः टेण्डर प्रक्रिया के समिति बन गई है। प्रशासन से स्वीकृति के लिए भेज चुके हैं स्वीकृति मिलने के बाद तालाबों की साफ सफाई पर ध्यान दिए जाएंगे। मड़ी कंचन केंद्र के कचरे को तालाबों में प्रवाहित यदि कोई कर रहा है तो अनुचित है। इस पर अविलंब संज्ञान लिए जाएंगे की बात कहा।

02-10-2019
गांधी जयंती: शासकीय अस्पताल में की सफाई, रैली निकालकर दिया स्वच्छता का संदेश

डोंगरगढ़। महात्मा गांधी की 150 जयंती पर संत निरंकारी चैरिटबल फाउंडेशन के सदस्यों ने शासकीय अस्पताल डोंगरगढ़ में सफाई अभियान चलाया। इसमें महिला,पुरूष के अलावा छोटे—छोटे बच्चों ने भी साथ दिया। संत निरंकारी के अनुयायियों ने शासकीय कार्यलायों में सफाई अभियान चलाया। इस अभियान की सफल बनाने में बड़ो, बुजुर्गो के अलावा बच्चे ने इस अभियान में हिस्सा लिया। संत निरंकारी के साधकों ने अस्पताल परिसर की सफ़ाई की। उसके बाद अंदर के कमरों को भी अच्छे से स्वच्छता प्रदान की। इसी क्रम में सुबह से स्कूलों के बच्चों ने रैली निकाली और पूरे शहरों का भमण किया। छात्र छात्राओं ने नारों के साथ लोगों को साफ सफाई रखने की अपील की।
  

शशांक उपाध्याय की रिपोर्ट

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804