GLIBS
30-04-2020
ऋषि कपूर के निधन से स्तब्ध हूँ : डॉ चरणदास महंत

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने फिल्म अभिनेता ऋषि कपूर के निधन पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि वे जीवंत कलाकार थे, अपने अभिनय की अमिट छाप से बहुत याद आएंगे। ईश्वर उन्हें अपने श्री चरणों में स्थान दे, उन्हें मोक्ष प्रदान करे। दु:ख की इस घड़ी में परिजनों के साथ साथ करोड़ों प्रसंशकों को शक्ति-साहस प्रदान करें।

16-04-2020
प्रयागराज में छत्तीसगढ़ के मजदूर की मौत, भूपेश बघेल की पहल पर मिली मदद

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर उत्तरप्रदेश के प्रयागराज (त्रिवेणीपुरम) में छत्तीसगढ़ के प्रवासी श्रमिक कमल साहू की मृत्यु पर उनके परिवार को त्वरित सहायता प्रदान की गई है।बघेल ने कमल साहू के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुए शोकाकुल परिवार को हरसंभव मदद के निर्देश श्रम विभाग को दिए। इस पर राज्य नोडल अधिकारी एवं श्रम विभाग के सचिव सोनमणि वोरा के मार्गदर्शन में श्रम विभाग के अधिकारियों ने उत्तरप्रदेश में संबंधित नियोजक से समन्वय कर मृतक के परिवार को तत्काल 20 हजार की सहायता प्रदान कराई गई, वहीं क्षतिपूर्ति के रूप में दो लाख अतिरिक्त राशि प्रदान करने को कहा गया। इसमें नियोजक की ओर से मृतक के परिवार को एक लाख रूपए की राशि प्रदाय कर दी गई तथा एक लाख रूपए और देने के लिए सहमति दी गई है। छत्तीसगढ़ के श्रम विभाग ने विश्वकर्मा दुर्घटना मृत्यु सहायता योजना के तहत मृतक श्रमिक के परिवार को एक लाख पांच हजार रूपए की सहायता राशि प्रदान की है,जिसमें एक लाख रूपए दुर्घटना मृत्यु के तहत तथा पांच हजार रूपए अंत्येष्टी के लिए सहायता राशि मुहैया कराई गई है। मृतक कमल साहू निर्माणाधीन मकान की तराई (दीवारों में पानी डालने) के लिए टूल्लू पंप चालू करते समय कंरेट लगने से मृत्यु हो गई थी।

 

07-04-2020
जरुरतमंदो को भाजपाइयों ने प्रदान की राशन सामग्री

नगरी। लाक डाउन के दौरान गरीब परिवारों को सहायता पहुंचाने भाजपा कार्यकर्ता की ओर से राशन सामाग्री प्रदान की गई। इस दौरान भाजपा के किसान मोर्चा के राजेन्द्र गोलछा,मंडल अध्यक्ष मोहन नाहटा,महामंत्री रामगोपाल साहू,ह्रदय साहू,भाजयुमो के यश साहू,भाजपा नेता कार्तिक राम सहित ग्रामीण उपस्थित रहे। ग्राम बिलभद्दर में जरुरतमंदों भोजन सामग्री प्रदान की गई। ग्रामीणों से इस दौरान निवेदन किया गया कि लाकडाउन के चलते घर से बाहर नहीं निकलें। कोरोना को भगाने के लिए आप सब सहयोग करें। भारतीय जनता पार्टी द्वारा बूथ स्तर के सभी कार्यकर्ताओं से यह भी आह्वान किया गया है कि प्रधानमंत्री सहायता कोष में कम से कम 100 रूपए की राशि जमा कर अपना योगदान करें।

 

25-03-2020
राज्य आयुक्त ने दिए दिव्यांगजनों को सुरक्षा तथा संरक्षण प्रदान करने के संबंध में निर्देश

रायपुर। राज्य आयुक्त दिव्यांगजन द्वारा राज्य में नोवेल कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण की कार्रवाई लॉकडाउन के समय फंसे हुए दिव्यांगजनों को सुरक्षा तथा संरक्षण प्रदान करने के संबंध में संबंधित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने केंद्र सरकार के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के पत्र का उल्लेख करते हुए राज्य के समस्त संभागायुक्त, संचालक समाज कल्याण संचालनालय, जिला कलेक्टर और जिला कार्यालय समाज कल्याण के विभागीय अधिकारियों को इस संबंध में अवगत कराया है। इस दौरान ऐसे दिव्यांगजनों को जो अंतर्राज्यीय अथवा अंतर्जिला में लॉक डाउन के दौरान फंसे हुए हैं, उन्हें चिन्हांकित कर तत्काल आवश्यक सहायता उपलब्ध करायी जाए। साथ ही उन्हें सुरक्षित जगह पर पहुंचाएं और यह भी सुनिश्चित करें कि वे सब उपयुक्त सुरक्षित जगह पर पहुंच गए हैं। उल्लेखनीय है कि राज्य में नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए 18 मार्च से विभिन्न सार्वजनिक स्थल को बंद अथवा लॉक डाउन किया गया है। इसमें परिवहन विभाग द्वारा अंतर्राज्यीय बसों के परिवहन पर पूर्णतः रोक लगा दी गई है। इसे ध्यान में रखते हुए ऐसे दिव्यांगजनों को सुरक्षा तथा संरक्षण प्रदान करने की कार्रवाई प्राथमिकता से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।

03-08-2019
  मंत्री अनिला भेंडि़या ने दुधली में किसानों को प्रदान किया ऋण माफी प्रमाण पत्र

रायपुर। महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंडि़या के मुख्यआतिथ्य में शनिवार को बालोद जिले के जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शाखा दुधली में कृषक ऋण माफी तिहार का आयोजन किया गया। मंत्री श्रीमती भेंडि़या ने कृषक ऋण माफी तिहार में किसानों को ऋण माफी प्रमाण पत्र प्रदान किया। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुधली शाखा के अंतर्गत दो हजार 214 किसानों का आठ करोड़ 41 लाख रूपए का अल्पकालीन कृषि ऋण शासन द्वारा माफ किया गया है। इस अवसर पर श्रीमती भेंडि़या ने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शाखा दुधली में एटीएम का लोकार्पण कर अपनी शुभकामनाएं दीे।

मंत्री श्रीमती भेंडि़या ने कहा कि राज्य सरकार के किसान हितैषी निर्णयों से किसानों को काफी राहत मिली है। अल्पकालीन कृषि ऋण माफी और पच्चीस सौ रूपए प्रति क्विंटल धान खरीदी से किसानों को न केवल कर्ज के बोझ से मुक्ति मिली है, बल्कि उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि किसानों की समृद्धि से ही राज्य समृद्ध होगा। मंत्री श्रीमती भेंडि़या ने कहा कि सुराजी ग्राम योजना के तहत नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी के संरक्षण और संवर्धन से ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। 

मंत्री श्रीमती भेंडि़या ने जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक शाखा दुधली के परिसर में नीम का पौधा लगाया और लोगों को वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक डोमेन्द्र भेंडि़या, जनपद पंचायत डौण्डीलोहारा की अध्यक्ष चन्द्रप्रभा सुधाकर, ग्राम दुधली के सरपंच फिरोज तिगाला सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुर्ग के अधिकारी, कर्मचारी और बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे। 

 

02-08-2019
असंगठित कर्मकारों को वृद्धावस्था सुरक्षा प्रदान करने प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन योजना लागू

मुंगेली। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भारत सरकार द्वारा असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा अधिनियम 2008 (2008 का 33) की धारा 3 की उप-धारा (1) के खंड (ग) द्वारा प्रदत्त शक्ति का उपयोग करते हुए असंगठित कर्मकारों को वृद्धावस्था सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन योजना लागू की गई है। इसमें वे हितग्राही पात्र होंगे जिनकी उम्र 18-40 वर्ष के मध्य होगी एवं जिसकी मासिक आय 15 हजार या 15 हजार रुपए से कम होगी अथवा ईपीईफ/ईएसआईसी में शामिल न हो। इस योजना के तहत 55 से 200 रुपए तक के पृथक आयु समूह अनुसार प्रतिमाह अंशदान देय होगा। श्रमिक के अंशदान के बराबर की राशि भारत शासन श्रम मंत्रालय द्वारा देय होगी। 60 वर्ष पश्चात प्रत्येक श्रमिक को 3 हजार रुपए न्यूनतम पेंशन प्रतिमाह देय होगा। उक्त योजना के लिए हितग्राही स्वयं का मोबाइल, आधार कार्ड एवं बैंक पासबुक के साथ अपने निकटतम च्वाइस सेंटर, लोक सेवा केन्द्र से संपर्क कर योजना में शामिल हो सकते हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804