GLIBS
28-01-2020
मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में भूपेश बघेल ने उठाया झीरम घाटी की जांच का मामला

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में मंगलवार को झीरम घाटी की जांच का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि एनआईए इस मामले की डायरी राज्य सरकार को नहीं दे रही है। यह आपत्तिजनक और अनुचित है। इस पर केंद्र सरकार को विचार करना चाहिए। बता दें कि मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में केद्रीय गृहमंत्री की अध्यक्षता में हो रही है और इसमें पांच राज्यों के मुख्यमंत्री उपस्थित हुए है। बैठक में सीएम भूपेश बघेल ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के सामने नक्सलवाद का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि प्रदेश हमारी सरकार आने के बाद नक्सल घटनाओं में कमी आई है। उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नवनिर्माण के लिए 11443 करोड़ का पैकेज लंबित है। सीएम भूपेश बघेल ने बैठक मेंं केंद्रीय मंत्री से कहा कि छत्तीसगढ़ चावल उत्पादक राज्य है। सेंट्रल पुल में चावल कोटा तय होने के बाद हमारे पास चावल की मौजूदगी अधिक है। उन्होंने एथेनॉल के प्लांट स्थापित करने की मांग बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री के समक्ष रखी।   

 

28-01-2020
गृहमंत्री अमित शाह पहुंचे रायपुर

रायपुर। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह आज 28 जनवरी को एक दिवसीय दौरे पर रायपुर पहुंचे हैं। अमित शाह नवा रायपुर अटल नगर स्थित होटल में होने वाली मध्य क्षेत्रीय परिषद (इंटर स्टेट काउंसिल) की बैठक लेेंगे। बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत शामिल होंगे। गृहमंत्री के साथ होने वाली इस बैठक में राज्यों के बीच सीमा विवाद, नदियों के पानी और अन्य विवादों को लेकर चर्चा होगी। शाह का स्वागत करने के लिए रायपुर एयरपोर्ट पर पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, सरोज पांडे सहित अन्य नेता मौजूद रहे।

 

28-01-2020
मुख्यमंत्री कमलनाथ पहुंचे रायपुर, भूपेश बघेल ने किया स्वागत

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में शामिल होने मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री कमलनाथ पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। कमलनाथ ने कहा कि काउंसिल की मीटिंग में कई मुद्दों पर चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि राज्य और केंद्र में समन्वय होना चाहिए। वर्तमान समय में इसकी बड़ी आवश्कता है। बहुत से मुद्दे हैं जिसमें टकराव की स्थिति बनी हुई है। टकराव से राज्य का नहीं बल्कि देश को भी हानि होती है। श्रीलंका में हमारा प्रस्ताव है कि सीता जी का मंदिर बनाएंगे, कल ही हमने इसको लेकर वहां के पंडितों से बात की है।

 

27-01-2020
मध्‍य क्षेत्रीय परिषद की 22वीं बैठक 28 जनवरी को, अमित शाह करेंगे अध्यक्षता

रायपुर। मध्य क्षेत्रीय परिषद की 22 वीं बैठक 28 जनवरी को अटल नगर नया रायपुर में आयोजित की जा रही है। इस बैठक की अध्‍यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे और बतौर मेजबान छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल उपाध्‍यक्ष होंगे। बैठक में मध्य क्षेत्रीय परिषद में शामिल छत्तीसगढ़ सहित उत्तरप्रदेश, उत्तराखण्ड और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री, इन राज्यों के दो-दो मंत्री, मुख्य सचिव तथा केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के वरिष्ठ विभागीय अधिकारी शामिल होंगे। मध्य क्षेत्रीय परिषद की अंतिम बैठक 24 सितंबर 2018 को लखनऊ (उत्‍तर प्रदेश) में आयोजित की गई थी। वर्ष 1957 में राज्य पुर्नगठन अधिनियम,1956 की धारा 15-22 के तहत पांच क्षेत्रीय परिषदों की स्थापना की गई थी। केंद्रीय गृह मंत्री इन पांचों क्षेत्रीय परिषदों के अध्यक्ष और मेजबान राज्य के मुख्यमंत्री (हर साल बारी-बारी से चुना जाता है) उपाध्यक्ष होते हैं। प्रत्येक राज्य के दो और मंत्रियों को राज्यपाल द्वारा सदस्य के रूप में नामित किया जाता है। परिषद, केंद्र और सदस्य राज्यों से संबंधित मुद्दों को उठाती है। क्षेत्रीय परिषद, केंद्र और राज्यों के बीच और क्षेत्र के कई राज्यों के बीच विवादों और समस्‍याओं को हल करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। क्षेत्रीय परिषद में व्यापक मुद्दों पर चर्चा की जाती है,जिसमें राज्‍यों की सीमा से संबंधित विवाद, सुरक्षा, बुनियादी ढांचा से संबंधित मामले जैसे सड़क,परिवहन,उद्योग,जल और बिजली, वन और पर्यावरण से संबंधित मामले, आवास, शिक्षा, खाद्य सुरक्षा, पर्यटन, परिवहन आदि शामिल हैं। 

 

11-10-2019
सीएस कुजूर की अध्यक्षता में मध्य क्षेत्रीय परिषद की स्थाई समिति की हुई बैठक

रायपुर। मुख्य सचिव सुनील कुजूर की अध्यक्षता मे शुक्रवार को नया रायपुर में मध्य क्षेत्रीय परिषद की स्थाई समिति की 13वीं बैठक आयोजित हुई। बैठक में छत्तीसगढ़ सहित मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, उत्तराखण्ड राज्य के महत्वपूर्ण और संवेदनशील विषयों पर चर्चा की गई। बैठक में उत्तरप्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र प्रसाद तिवारी, मध्यप्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव के के सिंह, अंतर्राज्यीय परिषद सचिवालय गृह मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव गुप्ता, उत्तराखंड के सचिव पंकज पांडे सहित भारत सरकार के विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804