GLIBS
09-05-2020
फेसबुक पेज के जरिये आम जनता से सीधे जुड़ने का रायगढ़ पुलिस की अनोखी मुहिम

रायगढ़। आम जनता से सीधे जुड़ने के लिए रायगढ़ पुलिस ने अपना एक फेसबुक पेज बनाया है और लोगों को सीधे उससे जोड़ते जा रही हैं। पुलिस और पब्लिक के बीच की बढ़ती दूरी को कम करने की दिशा में यह एक बेहद महत्वपूर्ण प्रयोग है।रायगढ़ एसपी के निर्देश पर बनाये गए फेसबुक पेज को लोग लाइक कर रहे हैं और फॉलो भी कर रहे हैं। पुलिस भी आम लोगों से उस पेज को लाइक और फॉलो करने के लिए अपील कर रही है। समझाइश दे रही है। रायगढ़ पुलिस का फेसबुक पेज पब्लिक और पुलिस के बीच का एक बेहद मजबूत पुल साबित होगा और यह पब्लिक पुलिस के बीच दूरी मिटाने के लिए किए गए प्रयासों में मील का पत्थर साबित होगा। इस पेज  पर पुलिस से संबंधित जिले की महत्वपूर्ण उपलब्धियों के अलावा क्राइम व लोक हित से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी व दिशानिर्देश भी उपलब्ध रहेंगे। इस पेज के जरिए जिला पुलिस के खिलाफ आम जनता भी महत्वपूर्ण सुझाव या शिकायत  कर सकती है। रायगढ़ पुलिस फेसबुक पेज के लिंक  https://www.facebook.com/raigarhpolice/ पर क्लिक करते ही पेज ओपन होता है जिसे फॉलोअर्स लाइक करके आप रायगढ़ पुलिस से सीधे जुड़ सकते हैं रायगढ़ एसपी के निर्देश पर शुरू हुए इस अभियान की आम जनता भी बहुत तारीफ कर रही है।

 

 

16-04-2020
शहर के पहले सार्वजनिक सेनेटाइजिंग टनल का उपयोग आज से कर सकेगी आम जनता

राजनांदगांव। शहर के पहले सार्वजनिक सेनेटाइजिंग टनल को गुरुवार को आम जनता के लिए लोकार्पित किया गया। धारा 144 के कारण इस टनल के उद्घाटन का कोई कार्यक्रम नहीं हुआ। लेकिन महापौर हेमा देशमुख व वार्ड पार्षद सुनीता फड़णवीस की उपस्थिति में आम जनता को इसके अंदर से होकर गुजरने की सलाह दी गई, जिससे कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। महापौर और पार्षद भी इसमें से होकर गुजरे। यह टनल पार्षद निधि से लगवाया गया है।

14-04-2020
दंतेवाड़ा पुलिस ने आम जनता और सभी सब्जी विक्रेताओं को लॉक डाउन के नियमों का पालन करने की दी गई समझाइश

दंतेवाड़ा। कोरोना वायरस की महामारी की वजह से पूरे देश में 21 दिन का लॉक डाउन किया गया था जो कि मंगलवार को पूरा हुआ। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉक डाउन को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया एवं बताया गया कि आगामी 1 हफ्ते तक लॉक डाउन में कड़ी सख्ती बरती जाएगी। 3 मई तक लॉक डाउन बढ़ने के बाद मंगलवार को दंतेवाड़ा पुलिस की ओर से दंतेवाड़ा मार्केट के सभी सब्जी विक्रेताओं और आम जनता से लॉक डाउन के नियमों का पालन करने और अनिवार्य रूप से मास्क लगाने की अपील की गई। साथ ही सोशल डिस्टेंस बनाए रखने का भी अपील किया गया। आम जनता को यह भी बताया गया कि निर्देशों का पालन न करने पर अनावश्यक रूप से घूमने पर वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। टेकनार चौक में भी आम जनता से लॉक डाउन के नियमों का पालन करने, यातायात नियमों का पालन करने के लिए अपील किया गया अति आवश्यक काम के लिए ईपास बनाने के लिए 200 कार एवं बाईक चालकों को समझाइश दी गई।

07-04-2020
14 अप्रैल तक नहीं खुलेंगी शराब दुकान, जनता के हित में सरकार का बड़ा निर्णय

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के बीच शराब दुकानों को अब 14 अप्रैल तक नहीं खोलने का निर्णय लिया है। छत्तीसगढ़ शासन वाणिज्यिक कर (आबकारी) विभाग अवर सचिव मरियानुस तिग्गा के हस्ताक्षर से आदेश जारी हुआ है। कोरोना वायरस के संक्रमण से आम जनता को सुरक्षित रखने के लिए यह निर्णय लिया गया है।


 

25-03-2020
डॉ. विकास पाठक ने जरुरतमंद परिवार को गोद लेकर 21 दिन का राशन उपलब्ध कराया, की यह अपील... 

रायपुर। नोवेल कोरोना वायरस के कारण सरकार ने आम जनता की सुरक्षा और स्वास्थ्य को देखते हुए 21 दिन का लॉक डाउन किया है। इस कोरोना वायरस से हम सब मिलकर लड़ रहे हैं। इस बीच रायपुर पश्चिम के प्रवक्ता एवं जय कुलदेवी सेवा समिति के अध्यक्ष डॉ.विकास कुमार पाठक ने एक जरुरतमंद परिवार को 21 दिन तक गोद लेकर उनके जरुरत का सामान उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि पश्चिम के विधायक विकास उपाध्याय की ओर से जारी वीडियो से प्रभावित होकर जरुरतमंद परिवार को गोद लेने प्रेरणा मिली। जिस जरुरतमंद परिवार को गोद लिए गया है, उस परिवार में दो छोटे-छोटे बच्चे हैं। 

उन्होंने कहा कि 21 दिन के लॉक डाउन में उन बच्चों के पिता छत्तीसगढ़ से बाहर दूसरे राज्य में है। परिवार को, महिला को बच्चों के भोजन के लिए तकलीफ हो रही थी। इसलिए इस परिवार को गोद लेकर महीने भर का राशन उपलब्ध कराया गया है। पाठक ने कहा कि विधायक विकास उपाध्याय कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ रहे हैं। साथ ही जरुरतमंद परिवार का ध्यान भी रख रहे हैं।  जब वे  परिवार को गोद लेने का संकल्प ले सकते हैं तो हम भी ज्यादा नहीं दो परिवार को गोद लेने का संकल्प लेकर, उन्हें महीने भर का राशन उपलब्ध कराकर जरुरतमंद परिवार की मदद कर सकते हैं।  उन्होंने कहा कि आज बुधवार को अशोक नगर,विकास नगर के जरुरतमंद परिवार को गोद लिया गया है। जय कुलदेवी सेवा समिति के अध्यक्ष डॉ.विकास पाठक ने कहा कि उनकी समिति इसी तरह जरुरतमंद लोगों की सेवा करती रहती है। अगर इसी तरह सभी गणमान्य नागरिक सतर्क हो और स्वेच्छा से ज्यादा नहीं एक ही परिवार को गोद लें। उन्हें कोरोना वायरस से बचाव की जानकारी दें तो हम कोरोना वायरस से विजय प्राप्त कर जरुरतमंद परिवार की भी मदद कर सकते हैं। आज जरुरतमंद परिवार की मदद करने वालों में दीपक शर्मा,मनोज ढहाते आदि उपस्थित थे।

05-02-2020
31 मार्च से पहले संपत्ति और जल कर जमा करके बचे अधिभार से : प्रकाश चंद्राकर

महासमुंद। नगर पालिका के राजस्व विभाग में इन दिनों लोग अपने-अपने संपत्ति कर जमा करने स्वस्पूर्त पहुंचने लगे हैं। नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्राकर ने नागरिकों से संपत्तिकर और जल कर 31 मार्च से पहले जमा कर के अधिभार से बचने की अपील की है। चंद्राकर ने कहा कि शहर के विकास में आम जनता की अहम भूमिका होती है। विभिन्न टैक्स से ही शहर में मूलभूत सुविधा जैसे— सड़क, पानी, बिजली सहित सफाई की व्यवस्था की जाती है। बता दें कि राजस्व विभाग की ओर से डोर टू डोर संपर्क कर रहे हैं और संपत्ति कर डिमांड बिल दिया जा रहा है। राजस्व विभाग के प्रभारी देवकुमार निर्मलकर ने बताया कि संपत्ति कर के बड़े बकायादारों की सूची तैयार किया गया है और नियमित रूप से उनसे संपर्क किया जा रहा है। राजस्व प्रभारी निर्मलकर ने कहा कि 31 मार्च 2020 के पहले संपत्ति कर जमा करने से अतिरिक्त अधिभार से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि 31 मार्च 2020 के बाद संपत्ति कर में 10 प्रतिशत और जलकर में 7 प्रतिशत पेनल्टी अधिक लग जाता है, जिससे समय रहते बचा जा सकता है। प्राता साढ़े 10 बजे से लेकर दोपहर तक राजस्व अमला कार्यालय में पश्चात सारा राजस्व अमला वार्डों में घर—घर जा कर लोगों को संपत्ति कर जमा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

 

15-12-2019
कोरबा पुलिस बल ने चुनाव के मद्देनजर किया फ्लैग मार्च

कोरबा। जिला पुलिस बल कोरबा ने शनिवार को आगामी नगरीय निकाय चुनाव में शान्ति व्यवस्था के लिए कोरबा शहर के सभी क्षेत्र में फ्लैग मार्च किया। इस दौरान आम जनता से शान्ति व आपसी सद्भाव बनाए रखने की अपील की गई, साथ ही असमाजिक तत्वों को फ्लैग मार्च के माध्यम से चेतावनी दी गई हैं कि किसी भी तरह की असमाजिक हरकत इस दौरान बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ऐसे लोगों के विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी। फ्लैगमार्च में करीब 80 अधिकारी जवान शामिल थे।

05-12-2019
किसानों को शबरी नदी से मिलेगी सिंचाई सुविधा : कवासी लखमा

रायपुर।  उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए सुराजी गांव योजना के तहत गौठान का निर्माण किया जा रहा है। इन गौठानों में ग्रामीण युवाओं और महिलाओं को आयमूलक गतिविधियों से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने शबरी नदी के किनारे विद्युत लाईन बिछाई जाएगी। लखमा आज सुकमा जिले बुड़दी में निर्मित गौठान का लोकार्पण करने के बाद पंच-सरपंच सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। 

 कवासी लखमा ने इस अवसर पर कहा कि भूपेश बघेल की सरकार आम जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि जलवायु में हो रहे परिवर्तन का असर खेती-किसानी पर भी पड़ रहा है। आने वाले समय में पानी की भीषण समस्या होगी और इस समस्या के निराकरण के लिए अभी नालों के बंधान का कार्य नरवा कार्यक्रम के तहत प्रारंभ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि शबरी नदी के किनारे बसे किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए विद्युत लाईन बिछाई जाएगी। इससे शबरी नदी का पानी बेकार नहीं बहेगा और किसानों को मिलने वाली सिंचाई सुविधा से फसल उत्पादन बढ़ेगा, जिससे उनकी आय में वृद्धि होगी। उन्होंने बताया कि तेंदूपत्ता संग्राहकों को भी अब प्रति मानक बोरा ढाई हजार रुपए से बढ़ाकर चार हजार रुपए किया गया है।

25-11-2019
100 फीट ऊंचे होर्डिंग के टावर पर चढ़कर युवक करने लगा सूर्य नमस्कार!

इंदौर। इंदौर शहर के शास्त्री ब्रिज पर उस वक्त अफरा-तफरी का माहौल बन गया जब एक सिरफिरा युवक हाथ में सरिया लेकर करीब 100 फीट ऊंचे होर्डिंग के टावर पर चढ़ गया। युवक को नीचे उतारने के लिए आम जनता, पुलिस अधिकारी और दमकल के अधिकारी मौके पर जमा हुए और उसे नीचे उतरने के लिए कहते रहे, लेकिन इस दौरान कई घंटों तक हंगामा होता रहा। इस दौरान युवक योग और सूर्य नमस्कार भी कर रहा था। पुलिस काफी समय तक युवक के उतरने का इंतजार करती रही, लेकिन वह नीचे नहींं उतरा। इसके बाद मौके पर जमा भारी भीड़ में से कुछ लोगों ने रिस्क लेते हुए ऊपर चढऩे का निर्णय लिया।  भीड़ में से कुछ लोगों ने टावर पर चढ़कर शख्स को समझाया। इसके बाद शख्स नीचे उतरा और भागने का प्रयास करने लगा, लेकिन पुलिस ने युवक को पकड़ लिया। युवक को जीआरपी थाने भेजा गया। कई घंटे तक हंगामा करने वाला युवक उत्तर प्रदेश का है जिसका नाम गोलू उर्फ निखिल है। उसका आरोप है कि वह कुछ समय पहले उज्जैन स्थिति महाकाल मंदिर गया था, जहां एक बाबा ने उसके साथ ठगी की और उसे दर्शन नहीं करने दिए। इस बात से वह नाराज है और इसीलिए आज उसने टावर पर चढ़कर अपना गुस्सा निकाला। इसके अलावा युवक खुद को भोले का भक्त बता रहा और उसक कहना था कि एक महिला मित्र के साथ भी उसके संबंधों को लेकर गलतफहमी हो गई थी और उसे बताने के लिए टावर पर चढ़ गया था। शुरुआती पूछताछ से यह भी जानकारी मिली है कि युवक मानसिक तौर पर स्वस्थ नहीं है। 

 

09-11-2019
भाजपा-कांग्रेस ने किया सुप्रीम कोर्ट के फैसले का समर्थन

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी और भारतीय जनता पार्टी दोनों ने अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय का स्वागत किया है। संवेदनशील मामला होने के कारण सभी समुदाय और राजनीतिक दल शांति बनाए रखने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं। लोगों को जो आशंका थी कि अयोध्या मामले में फैसले के बाद देश में माहौल खराब हो सकता है जो कि हुआ नहीं। इसका कारण आम जनता सहित राजनीतिक पार्टियों में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को मानना है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कांग्रेस महामंत्री और संचार विभाग अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने कहा हम फैसले का आदर करते हैं। कांग्रेस पार्टी सभी से आपसी सद्भाव भाईचारा, बनाये रखने की अपील करती है। हम सबसे निवेदन करते हैं कि छत्तीसगढ़ की गौरवशाली शांति और परस्पर सदभाव की परंपरा को सब बनाये रखें। कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर प्रदेश में ऐहतियातन हर संभव कदम राज्य की कांग्रेस सरकार द्वारा उठाया जा रहा है।

 

वहीं भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने भी फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि लोगों की उम्मीद के अनुरूप यह फैसला आया है। फैसला सभी को संतुष्ट करने वाला है। सभी ने इस बात को माना था कि सुप्रीम कोर्ट का जो फैसला होगा सभी स्वेच्छा से मानेंगे। अच्छी बात है कि पूरे देश में सौहार्द्र का वातावरण बना हुआ है। हमारी जिम्मेदारी है कि इस फैसले को किसी की जीत हार के रूप में ना लें। देश के हित में देखकर इसे स्वीकार करें। 

22-09-2019
लगातार छठवें दिन महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर आज फिर आम जनता को झटका लगा है। रविवार को एक फिर पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है। दरअसल, पेट्रोल-डीजल लगातार छठवें दिन महंगा हुआ है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 27 पैसे प्रति लीटर और डीजल की दरों में 21 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। इसके पहले शनिवार को पेट्रोल की कीमतों में 24-31 पैसे प्रति लीटर और डीजल की दरों में 24-26 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ था। दुनिया की सबसे बड़ी कच्चे तेल का उत्पादन करने वाली कंपनी सऊदी अरामको पर हमले के बाद ले लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है।

इन 6 दिनों में पेट्रोल की कीमतों में 1.59 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। वहीं डीजल का भाव 1.31 रुपये प्रति लीटर बढ़ा है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक रविवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 73.62 रुपये, 79.29 रुपये, 76.32 रुपये और 76.51 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 66.74 रुपये, 70 रुपये, 69.15 रुपये और 70.54 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल का नया दाम सुबह 6 बजे से लागू हो जाता है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। अपने शहर के दाम आप रोजाना ऐसे चेक कर सकते हैं। SMS के जरिए उपभोक्ता किसी विशेष रजिस्टडर्ड नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमतों के अपडेट की जांच कर सकते हैं और उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से सूचित किया जाएगा। इंडियन ऑयल ग्राहक RSP<डीलर कोड> 92249 9 2249 को भेज सकते हैं। बीपीसीएल ग्राहकों को RSP<डीलर कोड> 9223112222 पर भेजना होगा। एचपीसीएल ग्राहकों को HPPRICE<डीलर कोड> 9222201122 पर भेजना होगा।

 

12-09-2019
बस्तर विकास प्राधिकरण सदस्य नीना उद्दे ने बांटे नवीनीकृत राशनकार्ड

बीजापुर। आज नवीनीकृत राशनकार्ड वितरण कार्यक्रम में बस्तर विकास प्राधिकरण सदस्य नीना उद्दे पहुंची थीं। उन्होंने जिले के मिंगाचल, जैवारम, दुगोली, पापनपाल में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित होकर प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व कांग्रेस की जनहित योजनाओं को आम जनता को बताया। साथ ही कहा कि कांग्रेस की सरकार बनते ही जिस प्रकार से किसानों की ऋण माफी और धान का समर्थन मूल्य के साथ-साथ तेंदूपत्ता की दर 4000 रुपये बढ़ी, उसी प्रकार वन अधिकार पट्टा वितरण भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए पोषण आहार की व्यवस्था महिला एवं बाल विकास विभाग ने की है। साथ ही दो अक्टूबर से गर्म भोजन पोषण आहार के रूप में देने का जो वादा किया उसे भी बहुत जल्द पूरा किया जाएगा। साथ ही सरकार की महत्वपूर्ण योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी को भी क्रियान्वित किया जाएगा। कांग्रेस जिला अध्यक्ष लालू राठौर ने कहा कि आपके प्रति मुख्यमंत्री गम्भीर है और आपकी चिंता करते हुए जितना हो सके आपके फायदे के लिए योजनाओं को लांच करेंगे। और आपको इसका सीधा लाभ मिलेगा। इस कार्यक्रम में भैरमगढ़ जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अमजद जाफरी, तहसीलदार भैरमगढ़ पटेल, बीजापुर जनपद सीईओ प्रदीप वैद्य, प्रवीण उद्दे सरपंच-सचिव व बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804