GLIBS
07-08-2020
भूपेश बघेल ने बीजापुर के 171 विकास कार्यों का किया ई लोकार्पण और भूमिपूजन

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बीजापुर के लिए 96 करोड़ की लागत के 171 विकास कार्यों का ई-लोकार्पण और भूमिपूजन किया। कार्यक्रम बीजापुर के विकासखंड मुख्यालय भैरमगढ़ स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में किया गया। मुख्यमंत्री बघेल रायपुर स्थित निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। मुख्यमंत्री ने भैरमगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नव-निर्मित ट्रामा सेंटर का ई-उद्घाटन किया। उन्होंने इस मौके पर भैरमगढ़ में इंद्रावती नदी में आवागमन के लिए बोट और एक एम्बुलेंस उपलब्ध कराने की घोषणा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने की। वे भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े।मुख्यमंत्री बघेल ने लगभग 29 करोड़ 15 लाख रुपए के 39 कार्यों का ई-लोकार्पण और 66 करोड़ 85 लाख रुपए के 132 निर्माण और विकास कार्यों का ई-भूमिपूजन किया।मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से जनहित में लगातार फैसले लिए जा रहे हैं। इसके तहत लोगों को स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार आदि की सुविधा उपलब्ध कराने पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

प्रदेश में हर व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता में है।इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में वनमंत्री मो. अकबर, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री तथा प्रभारी मंत्री बीजापुर जयसिंह अग्रवाल, आबकारी मंत्री कवासी लखमा सहित सांसद बस्तर दीपक बैज, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत मुख्यमंत्री निवास में उपस्थित थे। वहीं कार्यक्रम स्थल पर विधायक एवं उपाध्यक्ष बस्तर विकास प्राधिकरण विक्रम मण्डावी उपस्थित थे।मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर वीडियो कॉल से विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों और जनप्रतिनिधियों से चर्चा कर गोधन न्याय योजना, वन अधिकार पट्टा, जाति प्रमाण पत्र की घर पहुंच सेवा योजना के क्रियान्वयन की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने बैंक सखी से भी बात की। कार्यक्रम स्थल पर जिला पंचायत बीजापुर के अध्यक्ष शंकर कुड़ियम, अध्यक्ष जनपद पंचायत भैरमगढ़ दशरथ कुंजाम एवं अध्यक्ष नगर पंचायत भैरमगढ़ दशरथ परबुलिया उपस्थित थे।

01-08-2020
एक सदस्य के कोरोना संक्रमित पाए जाने पर जांजगीर जा रहे परिवार को बोड़ला में रोका

कवर्धा। भोपाल से जांजगीर वापस हो रहे एक ही परिवार के 11 सदस्यों को बोड़ला में रोका गया। परिवार शादी के लिए जांजगीर से भोपाल गया हुआ था,जहाँ एक सदस्य की हार्टअटैक से मृत्यु हो गई। इसके बाद परिवार अपने गृह निवास जांजगीर वापस हो रहे थे,जिनमें से एक सदस्य कोरोना से संक्रमित पाया गया है। इसके चलते शव और परिवार को बोड़ला प्रशासन ने बोड़ला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रोक दिया।यहां परिवारवाले जिला प्रशासन कबीरधाम और जांजगीर कलेक्टर से मदद की गुहार लगा रहे हैं। मगर परिवार के एक सदस्य की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के चलते जांजगीर जाने से उन्हें रोका जा रहा है।बोड़ला थाना प्रभारी संतराम सोनी का कहना है कि कोरोना के चपेट में आने के चलते इन्हे यहीं रोका गया है। जिला प्रशासन कबीरधाम और जांजगीर कलेक्टर के बीच जो भी निर्णय लिए जाएंगे उस हिसाब ही पुलिस कार्रवाई करेगी।

अभी फिलहाल इन्हें यहीं बोड़ला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रखा गया है।पूरे मामले में जांजगीर कलेक्टर यशवंत कुमार का कहना है उनको जांजगीर आने की अनुमति नहीं दी जा सकती। अगर उनको दाह संस्कार का कार्यक्रम करना है तो परिवार वाले कवर्धा या भोपाल जहाँ परिवार वाले गए हुए थे वहां जाकर मृत शव का दाह संस्कार कर सकते हैं। कलेक्टर का यह भी कहना है कि कोरोना पॉजिटिव होने कि जानकारी के बावजूद इन्होंने लापरवाही कि है और पॉजिटिव मरीज को साथ लेकर चल रहे हैं। पॉजिटिव मरीज के प्राइमरी कांटेक्ट में परिवार के अन्य सभी सदस्य भी आए हुए। इससे कि जांजगीर में दाह संस्कार करेंगे तो स्वाभाविक बात यहाँ पॉजिटिव सदस्यों के प्राइमरी कांटेक्ट में आये हुए लोगों से अन्य लोगों को भी खतरा होने कि संभावनाएं है। इससे उन्हें जहाँ है वहीँ दाह संस्कार कर देनी चाहिए।

26-07-2020
भानुप्रतापपुर के 5 स्वास्थ्य कर्मचारी मिले कोरोना संक्रमित

कांकेर। भानुप्रतापपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के 5 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इससे स्वास्थय अमला सकते में हैं। जिला चिकित्सा अधिकारी जेएल उइके ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भानुप्रतापपुर के 4 स्टाफ नर्सो व एक काउंसलर का एक दिन पूर्व रेपिड एंटीजन टेस्ट किया गया था, जिसकी रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद उनका द्वितीय स्तर का टेस्ट किया गया,जिसमें भी उनकी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इसके बाद प्रमुख टेस्ट के लिए उनके सैंपल हायर सेंटर भेज दिए गए हैं। जिला स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार इन स्वास्थ्य कर्मियों को फिलहाल कोरोना पाजिटिव ही माना जा रहा है। सारे संभावित मरीजों को संजीवनी 108 से हायर सेंटर रिफर कर दिया गया है। वहीं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती सभी मरीजों को कांकेर अस्पताल लाया गया है। 

 

21-07-2020
हरेली त्यौहार पर दो घरों में मातम, आरंग में दो बाइक की टक्कर में दो युवकों की मौत, तीन घायल

आरंग। हरेली त्यौहार के दिन आरंग थाना क्षेत्र के दो गांवो के दो घरों में तब मातम पसर गया जब त्यौहार के शाम ग्राम कुसमुन्द में दो तेज़ रफ़्तार बाइक की आमने-सामने टक्कर में दो युवकों की मौके पर ही मौत हो गई। हादसे में बाइक में बैठे तीन लोग घायल भी हो गए। हादसे के बारे में आरंग थाना प्रभारी लेखधर दीवान ने बताया कि सोमवार को ग्राम तुलसी का रहने वाला यादराम साहू (24) अपनी बाइक पर अपने ही गांव के दो युवक गजेंद्र और बाली को बैठाकर ग्राम समोदा जा रहा था। वहीं ग्राम कुसमुंद का रहने वाले दिलहरण कोसले (30) बाइक पर गांव के युवक देवकुमार के साथ समोदा से ग्राम कोरासी जा रहा था। तभी कुसमुंद नाला के पास सड़क में दोनों तेज रफ्तार बाइक की आमने-सामने से जबरदस्त टक्कर हो गई।

हादसे में दोनों बाइक चालकों यादराम और दिलहरण को गंभीर चोंटे आई,जिससे उन दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। वही दोनों बाइक पर बैठे तीन युवक भी घायल हो गए। घटना की सूचना के बाद पुलिस तत्काल मौके पर पहुच गई। वहीं घायलों को 108 संजीवनी आरंग के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लाया गया,जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद रायपुर रिफर कर दिया गया। इस मामले में आरंग पुलिस ने धारा 279, 337 और 304 (A) मर्ग अपराध दर्ज कर मृतकों के शवों का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंप दिया है।

 

02-07-2020
महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देंगे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, विशेष साप्ताहिक क्लिनिक का शुभारंभ

दुर्ग। पाटन ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झीट में महिलाओं के लिए विशेष साप्ताहिक क्लिनिक का गुरुवार को शुभारंभ हुआ। अब प्रत्येक गुरुवार को स्त्री रोग विशेषज्ञ यहां अपनी सेवाएं देंगी। जनपद पंचायत पाटन की अध्यक्ष पाटन रामबाई सिन्हा और उपाध्यक्ष देवेंद्र चंद्रवंशी द्वारा आज इस क्लिनिक का शुभारंभ हुआ। कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर भूरे के निर्देश के बाद जीवन दीप समिति के माध्यम से निजी चिकित्सक की व्यवस्था की गई है। सीएमएचओ डॉ.जीएस ठाकुर ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉ.अहिल्या पटेल अपनी सेवाएं देंगी। इस क्लिनिक से अब हर आयु वर्ग की महिलाओं को लाभ होगा। अब अपने ही गांव के पास गायनेकोलॉजिस्ट होने से काफी सुविधा मिलेगी पहले महिलाओं को रायपुर जाना पड़ता था। खासकर गर्भवती स्त्रियों को अब काफी सुविधा हो जाएगी। स्त्री रोग विशेषज्ञ के माध्यम से प्रसव पूर्व जांच, गर्भावस्था में विशेष परामर्श से गर्भवती की पोषण की स्थिति और गर्भस्थ शिशु के पोषण और विकास की मॉनिटरिंग में सहायता मिलेगी। किशोरी बालिकाओं को स्त्री रोग से संबंधित सलाह, माहवारी स्वच्छता आदि महत्वपूर्ण विषयों पर सलाह मिलेगी। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान से जुड़ी माताओं को भी इस क्लिनिक के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप से लाभ मिलेगा। बीएमओ डॉ. आशीष शर्मा ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झीट के प्रभारी अधिकारी डॉ. कठोतिया सभी जरूरी सुविधाओं का इंतजाम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही जिला प्रशासन द्वारा सोनोग्राफी की सुविधा भी उपलब्ध हो जाएगी। प्रस्ताव भेज दिया गया है। इसके लिए डीएमएफ से राशि उपलब्ध कराई गई है।

 

26-06-2020
गाज की चपेट में आने से व्यक्ति गंभीर रूप से घायल, अस्पताल भर्ती

लखनपुर। क्षेत्र के ग्राम जोधपुर में 59 वर्षीय व्यक्ति गाज की चपेट में आने से गंभीर रूप से घायल हो गया। मिली जानकारी के मुताबिक हीरा साय राजवाड़े उम्र 59 वर्ष ग्राम जोधपुर निवासी, जो खेत से कार्य करके घर लौट रहा था। इस दौरान गाज की चपेट में आने से गंभीर रूप से घायल हो गया। परिजनों ने प्राथमिक उपचार के लिए 108 एंबुलेंस के माध्यम से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया,जहां व्यक्ति का उपचार जारी है।

16-06-2020
स्वास्थ्य कर्मचारी सहित 4 मिले कोरोना पॉजिटिव, इलाके सील

राजनांदगांव। डोंगरगांव सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के 3 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। इसकी पुष्टि अनुविभागीय दंडाधिकारी ने की है। वहीं आम जनता में भी एक पॉजिटिव आने के बाद अनुविभागीय दंडाधिकारी ने डोंगरगांव शहरी क्षेत्र को पूर्णतः लॉक डाउन करने का आदेश दिया। इसके बाद पूरे क्षेत्र में सन्नाटा छा गया। पुलिस ने भी गस्त तेज कर दी है तथा लोगों को घरों पर ही रहने कहा जा रहा है।

13-06-2020
प्रसूति क्वारंटाइन सेंटर में रह रही महिला ने दिया बच्चे को जन्म

कोरबा। कटघोरा की प्रसूति विशेष क्वारंटाइन सेंटर में रह रही महिला ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया है। जिला कलेक्टर किरण कौशल के निर्देश पर, अनुविभागीय दंडाधिकारी कटघोरा सूर्यकिरण तिवारी के मार्गदर्शन में व तहसीलदार रोहित सिंह और बीएमओ रुद्रपाल सिंह कंवर की तत्परता के बाद करीब 48 घण्टे पहले महिला को लेबर पेन के बाद कटघोरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मे शिफ्ट किया गया था जिसके बाद कल शाम उसकी सफल डिलीवरी कराई गई। महिला और बच्चा दोनों स्वस्थ है। बीएमओ कटघोरा डॉ. कंवर ने उन्हें महतारी एक्सप्रेस से उनके घर भेज दिया है। उन्होंने बताया कि पूर्व में इनका कोरोना सैंपल लिया गया था जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई थी।

23-05-2020
108 संजीवनी एक्सप्रेस को विधायक ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

कोरिया। विधायक गुलाब कमरो ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनेन्द्रगढ़ में 108 संजीवनी एक्सप्रेस को हरी झंडी व फीता काटकर किया रवाना। कमरो ने कहा कि जिला में स्वास्थ सुविधा को दुरुस्त करना है। इस अवसर पर नपाध्यक्ष प्रभा पटेल,बीएमओ डॉ.सुरेश तिवारी,नपा उपाध्यक्ष कृष्णमुरारी तिवारी सहित समस्त स्टाफ मौजूद था। 

 

22-05-2020
राजिम में मिली कोरोना पॉजिटिव छात्रा के साथ सफर करने वाली 3 छात्राओं का भेजा गया सैंपल, नहीं आई फाइनल रिपोर्ट 

तिल्दा-नेवरा। शहर की तीन छात्राओं के सैंपल रायपुर एम्स भेजे गए हैं। ये तीनों छात्राएं 15 दिनों पहले राजस्थान के कोटा से लौटी थीं। मिली जानकारी के मुताबिक, गरियाबंद जिले के राजिम की एक छात्रा पिछले दिनों कोरोना संक्रमित पाई गई। यह छात्रा भी राजस्थान के कोटा से लौटी थी। क्वॉरेंटाइन के दौरान उसके ब्लड सैंपल रायपुर एम्स भेजे गए थे। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। तब उसके संपर्क में आने वालों की पतासाजी की गई। इस दौरान यह पता चला कि जिस बस में राजिम की छात्रा कोटा से लौटी थी, उसी बस में तिल्दा-नेवरा की तीनों छात्राएं भी सवार थीं। हालांकि कोटा से लौटने के दौरान जब इन छात्राओं को क्वॉरेंटाइन किया गया था, तब भी इनकी कोरोना जांच की गई थी, लेकिन रिपोर्ट निगेटिव आई थी। लेकिन राजिम की छात्रा की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद से स्वास्थ्य विभाग का अमला चौकन्ना हो गया और एहतियात के तौर पर कोटा से लौटने वाले छात्र-छात्राओं की फिर से जांच की जा रही है इसी कड़ी में तिल्दा-नेवरा की तीनों छात्राओं के दुबारा सैंपल लिए गए। 

शहर में फैली अफवाह, बीएमओ ने कहा घबराने की जरूरत नही 

कोटा से लौटी तीनों छात्राओं के सैंपल लिए जाने के बाद तिल्दा-नेवरा में कई तरह की अफवाह फ़ैल गई। शहर में तरह-तरह की चर्चाएं होने लगी। इस संबंध में तिल्दा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकिस्तक और बीएमओ डॉ. आशीष सिन्हा ने बताया की कोटा से लौटी तीनों छात्राओं के सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर एम्स भेजे गए हैं। अभी किसी की रिपोर्ट नहीं आई है। लोगों को घबराने की जरुरत नहीं है।

14-05-2020
एसीबी ने लिपिक को रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा

रायपुर/सूरजपुर। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एन्टी करप्शन ब्यूरो की टीम ने लिपिक को रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। फिलहाल कार्यवाही जारी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सेवानिवृत्त भृत्य से सहायक ग्रेड 3 गिरवर कुशवाहा के द्वारा रकम मांगने पर भृत्य ने शिकायत की थी। एसीबी की टीम ने योजनाबद्ध तरीके से रकम देकर भृत्य को अस्पताल भेजा था जैसे ही लिपिक ने रकम ली वैसे ही टीम के सदस्यों ने उसे धर दबोचा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804