GLIBS
11-04-2020
रेडक्रॉस सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर लोगों की मदद कर रही

कांकेर। वैश्विक महामारी के संक्रमण काल में इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी दल जिला कलेक्टर केएल चौहान, सीएमओ डॉ.जेएल उईके और जिला शिक्षा अधिकारी राकेश पांडे के निर्देशन और मार्गदर्शन मे अपनी जिम्मदारियों,कर्तव्यों का बखूबी निर्वहन, नियंत्रण व निर्देशन में लोगों की मदद करते हुए जागरुकता अभियान चला रही है। जिला संगठक पवन कुमार सेन ने बताया कि लाकडाउन में रोजमर्रा का जीवनयापन करने वाले परिवारों को सामाजिक संस्था साईं समिति के साथ आवश्यक संसाधन जुटाने में मदद कर रही है। श्रीसत्यसाईं सेवा संगठन की रानी अनिल कौशिक के द्वारा जीवन निर्वहन सामग्री रेडक्रॉस वॉलिंटियर्स के साथ मिलकर प्रदान किया गया। जनजागरूकता के कार्य में रेडक्रॉस वॉलिंटियर्स का 17 सदस्यीय दोनों दल घड़ी चौक,गोविंदपुर चौक,अर्जुनी चौक,भीरावाही,खपरापारा चौक एवं गांव की गलियों में लोगों को अपील करते हुए सोशल कम्युनिटी डिस्टेंसिंग,हाथ धुलाई,लॉक डाउन का पालन,धारा 144 का पालन,हाट बाजारों में 1 मीटर की दूरी पर लेन देन कार्य,कोरोना से बचाव बाबत पाम्पलेट चस्पा कार्य,किराना स्टोर्स में गोल घेरा बनाने माइक से संचालन करते हुए अपील कर रही है। सहयोग एवं जागरूकता कार्यक्रम में इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी के जिला संगठक पवन कुमार सेन, राज भारती, ओम प्रकाश सेन, साईं समिति से रानी अनिल कौशिक, अन्नपूर्णा ठाकुर, वॉलिंटियर मोहन सेनापति, प्रदीप कुमार सेन, प्रवीण गुप्ता, उत्तम मिश्रा, पंकज कौशिक उपस्थित रहे।

03-03-2020
स्कूल प्राचार्य पर छात्र के शारीरिक शोषण और महिला शिक्षिका पर अभद्र टिप्पणी का आरोप

रायपुर। राजधानी की एक स्कूल के प्राचार्य द्वारा 14 वर्षीय छात्र के साथ शारीरिक शोषण करने और महिला दिव्यांग शिक्षिका के चरित्र पर अभद्र टिप्पणी करने का मामला सामने आया है। इसके विरोध में स्कूल के भूतपूर्व छात्रों ने रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। छात्रों का कहना है कि प्रचार्य को पद से हटा कर उन्हें कड़ी से कड़ी सजा दी जाए। शहर के मध्य में स्थित स्कूल के 14 वर्षीय छात्र के साथ शाररिक शोषण और महिला दिव्यांग शिक्षिका के चरित्र पर अभद्र टिप्पणी करने को लेकर भूतपूर्व छात्रों ने जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। मामले की जानकारी मिलने पर समाज सेविका रुपाली शर्मा ने इसे लेकर महिला शिक्षिका के साथ थाने में शिकायत भी की थी। उन्होंने कहा कि इस पर अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। रुपाली शर्मा ने बताया कि विद्यालय समिति इस मामले को दबाने में लगी है। तो वहीं भूतपूर्व छात्रों का कहना है कि इस तरह की हरकतें वह पिछले कई सालों से करते आये हैं। पर स्कूल प्रशासन ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की। पेपर में पास कराने के नाम पर बच्चों को निर्वस्त्र करने का आरोप लगाया गया है। इस दौरान पूर्व छात्र अमन शर्मा, ऋषभ कुमार सहित अन्य छात्र मौजूद थे।

01-03-2020
VIDEO: स्कूली बच्चों को खाने में नहीं दिया जा रहा अंडा, नाराज ग्रामीणों ने शिक्षा कार्यालय का घेराव कर सौंपा ज्ञापन 

जांजगीर चांपा। जिले के मालखरौदा विकासखंड के कई स्कूलों में बच्चों को पोषण से भरे भोजन से अभी भी कोसो दूर रखा जा रहा है। मालखरौद के कई स्कूलों में अभी भी मध्यान भोजन में अंडा नहीं दिया जा रहा है। मालखरौदा के कई गांव के ग्रामीणों ने खाने में अंडा देने की मांग को लेकर शिक्षा कार्यालय का घेराव करते हुए ज्ञापन सौंपा है। गौरतलब है कि एक तरफ तो छत्तीसगढ़ सरकार ने बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर अंडा देने की शुरूआत की थी जिसे हर जिले में शुरू किया जा चुका है। लेकिन अभी भी जांजगीर चांपा जिले के मालखरौदा विकासखंड में कई स्कूलों ऐसे है जिनमे अभी भी अंडा नहीं दिया जाता  है, जिससे नाराज होकर ग्रामीणों ने शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा और ग्रामीणों का कहना है कि राज्य सरकार द्वारा जो बच्चों के स्वास्थ्य के लिए अंडा दिए जाने का एलान किया था। उसको सभी स्कूलों में दिया जाना चाहिए जिससे बच्चो के स्वास्थ्य ठीक रहे। अगर मालखरौदा में हमारी सुनवाई नहीं होती है तो हम बहुत जल्द जिला शिक्षा अधिकारी और अन्य अधिकारियों के पास  जाएंगे।

इस मामले में शिक्षा अधिकारी ने कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य के लिए अंडा देना जरुरी है और मालखरौद विकासखंड के कई स्कूलों में अंडा दिया भी जा रहा है। जिन स्कूलों में अंडा नहीं दीया जा रहा है। उन स्कूलों की जानकारी इकट्ठा करके पूरी जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी, एसडीएम और कलेक्टर को दूंगा।


 

28-02-2020
शासकीय स्कूल को अंग्रेजी माध्यम बनाने के विरोध में सड़क पर उतरे छात्र, किया घेराव

कवर्धा। प्रदेश सरकार के आदेश के बाद जिले में एक या दो शासकीय स्कूलों को अंग्रेजी माध्यम किए जाने के फैसले के बाद कवर्धा में अब इसका विरोध शुरू हो गया है। दरअसल जिले के शासकीय नवीन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम करने का निर्णय लिया गया है, जिसका विरोध वहां पढ़ाई करने वाले छात्र कर रहे है। छात्रों का कहना है कि यदि नवीन स्कूल को अंग्रेजी माध्यम कर दिया गया तो वे कहा जाएंगे। उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। इसे लेकर नवीन विद्यालय के 700 से अधिक छात्रों ने प्रदर्शन करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय का घेराव किया। इस मामले में डीईओ ने छात्रों से चर्चा करते हुए कहा कि यह विषय प्रदेश स्तर का है वे कुछ नहीं कर सकते इससे छात्र और अधिक उग्र हो गए है।

 

18-02-2020
शिक्षा विभाग के अधिकारियों व प्राचार्यों का राज्य सरकार ने किया तबादला

रायपुर। राज्य सरकार ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों व प्राचार्यों का तबादला कर दिया है। बता दें कि सरकार ने फैसला लेते हुए स्कूल शिक्षा विभाग में लंबे समय से एक जगह पर जमे हुए अधिकारियों और प्राचार्यों के तबादले कर दिए हैं। इस लिस्ट में संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी और प्राचार्य शामिल हैं। इन्हें तत्काल प्रभाव से आगामी आदेश तक स्थानांतरित किया गया है।

 

02-02-2020
शिक्षकों और व्याख्याताओं की रिकवरी आदेश पर रोक

रायपुर। प्रदेश के कोंडागांव जिले के केशकाल विकासखंड में कार्यरत 6 शिक्षकों और व्याख्याताओं की रेट पर सुनवाई करते हुए बिलासपुर हाईकोर्ट ने बीते दिन जिला शिक्षा अधिकारी को नोटिस जारी रिकवरी आदेश पर रोक लगा दी है। ब्लॉक के कई स्कूलों में कार्यरत किशोरी टोप्पो दशरू राम मंडावी, आनन्द राम नाग एवं अन्य शिक्षकों ने एडव्होकेट अनिल तावड़कर के माध्यम से  रिट लगाकर कर कहा है कि सभी कोंडागांव शिक्षा जिला विभाग के अंतर्गत आने वाले केशकाल विकासखंड के भिन्न-भिन्न गांवों के स्कूलों में कार्यरत हैं। रिट के मुताबिक जिला पंचायत के माध्यम से पंचायत विभाग में शिक्षाकर्मी के पदों पर हुई थी। सरकार ने निर्देश जारी कर बाद में शिक्षा विभाग में संविलियन कर दिया है। याचिकाकर्ता ने कहा है कि जिला शिक्षा अधिकारी ने पत्र में इस बात की जानकारी नहीं दी है कि व्याख्याताओं और शिक्षकों को अधिक भुगतान करने का आधार क्या है।

21-01-2020
दसवीं का पहला पेपर अंग्रेजी और बारहवीं का आर्ट्स और साइंस

रायपुर। दसवीं एवं बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं 8 फरवरी से शुरू होने जा रही है जिला शिक्षा अधिकारी की तरफ से जारी आदेश के अनुसार हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की प्री बोर्ड परीक्षाएं दोपहर 12:00 से दोपहर 3:00 बजे तक चलेगी परीक्षा 8 फरवरी से 15 फरवरी तक सब्जेक्ट जारी होगा।

 

12-01-2020
राष्ट्रीय युवा दिवस पर हुआ सामूहिक सूर्य नमस्कार

छिन्दवाड़ा। राष्ट्रीय युवा दिवस पर रविवार को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नोनिया करबल में सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम हुआ। सूर्य नमस्कार के दौरान जिला मुख्यालय के समस्त शिक्षण संस्थानों से विद्यार्थियों ने उत्साहपूवर्क भाग लिया। वही कई स्वयंसेवी संगठन व अध्यात्मिक संगठनों ने अपनी सहभागिता प्रदान की। सूर्य नमस्कार के दौरान सर्वप्रथम जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद चौरागढ़े द्वारा स्वामी विवेकानंद के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित करने के साथ ही माल्यार्पण किया गया। इसके बाद सामूहिक सूर्य नमस्कार और प्राणायाम किया गया। अंत में राष्ट्रगान से कार्यक्रम का समापन हुआ। कार्यक्रम में जिला शिक्षा केन्द्र के जिला परियोजना समन्वयक जीएल साहू सहित अन्य अधिकारी,नागरिक, शिक्षक-शिक्षिकायें व विद्यार्थी उपस्थित थे।

अरिवंद वर्मा की रिपोर्ट

 

03-01-2020
Breaking: ठंड और बारिश के कारण 4 जनवरी तक आंगनबाड़ी केन्द्रों में अवकाश  

रायपुर। जिले में कड़ाके की ठंड, शीतलहर और बारिश के कारण आंगनबाड़ी केन्द्रों में 4 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग रायपुर ने इस संबंध में आदेश जारी किया है। आदेशानुसार शीतलहर और बारिश होने के कारण आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को ठंड से बचाव के लिए 3 और 4 जनवरी को विशेष अवकाश घोषित करते हुए बंद रखने का निर्णय लिया गया है। इससे पहले 2 जनवरी को जिला शिक्षा अधिकारी जीआर चंद्राकर ने आदेश जारी कर समस्त शासकीय और निजी स्कूलों में 3 और 4 जनवरी को विशेष अवकाश घोषित किया था।

 

29-11-2019
शराबी शिक्षकों की लगी क्लास, जिला शिक्षा अधिकारी ने 3 अध्यापकों को किया निलंबित

रायगढ़। जिले में शिक्षा विभाग द्वारा एक बड़ी कार्यवाही की गई है। इस कार्यवाही में जिला शिक्षा अधिकारी ने 3 शिक्षकों को निलंबित किया है और अन्य एक शिक्षक के निलंबन हेतु लोक शिक्षण संचालन में प्रस्ताव भेजा है। दरअसल यह पूरा मामला धरमजयगढ़ को खम्हार क्षेत्र के प्राथमिक शाला फिटिंगपारा कि है, वहां के शिक्षकों ने स्कूल में पढ़ाई कराने के समय में स्कूल से स्कूली बच्चों को घर भेज दिये। और स्कूल में शिक्षकों के द्वारा शराब के नशे में मदहोश हो गए, नशे की अवस्था में शिक्षकों ने जब मीडिया को कवरेज करते देखा तब सभी शिक्षक इधर से उधर भागने लगे। जहां पूर्व माध्यमिक शाला भोजपुर के प्रधान पाठक लक्ष्मी प्रसाद बरेठ, वहीं प्राथमिक शाला भोजपुर के प्रधान पाठक मिखैल खलखो तथा प्राथमिक शाला जयंत कुमार महिलाने (सहायक शिक्षक पंचायत एल. बी.) पीने खाने में सामिल थे। स्कूल में एक शिक्षक ने  कैमरे के सामने शराब सेवन करने कि बात को स्वीकार किया हैं।

शिक्षकों का यह भी कहना था, कि  शराब का सेवन ज्यादा नही थोड़ा-थोड़ा किया हैं। इसको समाचार पत्रों में न छापें तथा न्यूज चैनल में भी दिखावें। लेकिन इस बात की खबर मीडियाकर्मियों द्वारा जिला कलेक्टर से की गई जिसके बाद शिक्षा विभाग ने तत्काल बीईओ धरमजयगढ़ को विद्यालय भेजा, जांच के बाद प्रतिवेदन जमा हुआ और दोषी 3 शिक्षकों को जिला कलेक्टर के आदेश पर तत्काल निलम्बित किआ गया है, एक अन्य शिक्षक पर भी लोक शिक्षण संचनालय द्वारा कार्यवाही के लिए पत्र प्रेषित किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि इस तरह का कृत्य कतई बर्दास्त नही किया जाएगा,विभागीय अधिकारी स्वयं सरकारी स्कूलों के निरीक्षण के लिए निकलेंगे और किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर सम्बन्धित शिक्षकों पर कार्यवाही भी की जाएगी, जिले में निलंबन की बड़ी कार्यवाही के बाद निश्चित रूप से ऐसे लापरवाह शिक्षकों पर अंकुश लगेगा।

25-11-2019
स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने अधिकारियों की बैठक

रायगढ़। सृजन कक्ष में सोमवार को शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ  संजय चन्दन त्रिपाठी, सहायक कलेक्टर संबित मिश्रा, जिला शिक्षा अधिकारी मनिंन्द्र श्रीवास्तव व जिले के सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, सीएसई व बीआरसी उपस्थित थे। बैठक का उद्देश्य जिले में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाना था। सभी विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों को जिले के समस्त शासकीय विद्यालयों में समय पर सिलेबस पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया गया। मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता व सभी सरकारी स्कूलों में मेनू के हिसाब से मध्याह्न भोजन दिया जाए इस बात का विशेष ध्यान रखने सभी को जिला पंचायत सीईओ ने निर्देशित किया। प्रदेश सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सुधार लाने के लिए प्रयासरत है। जिले में सरकारी स्कूल भवन की मरम्मत की भी आवश्यकता है। इसपर भी आज की बैठक में चर्चा की गई।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804