GLIBS
05-04-2021
जिला शिक्षा अधिकारी और फर्मो के खिलाफ भाजपा ने एफआईआर के लिए दिया आवेदन

कोंडागांव। जिले के अंतर्गत आने वाले सभी प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक अनुदान की प्राप्त राशि में फर्जी तरीके से तीन फोटो का एक सेट बना कर व्यापक पैमाने पर फर्जीवाड़ा करने का मामला प्रकाश में आया है। सप्लायरों ने तीन फोटो का एक सेट बनाया है जिसमे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम और महामहिम राज्यपाल अनसुइया उइके के छाया चित्र लगे हैं। जिसकी बाजार में अधिकतम कीमत 300 रु है उसकी सप्लाई कर दबाव पूर्वक नगद रूप से 4900 रु की मांग की जा रही है। शिक्षक उच्च अधिकारियों के दबाव के चलते भुगतान करने को मजबूर है,लेकिन जब यह बात मीडिया में आई तो जिला शिक्षा अधिकारी ने आनन फानन में एक आदेश जारी कर दिया कि भुगतान फर्मो को ना किया जाए, अब इस मामले में देखने वाली बात यह है कि जिन-जिन विद्यालयों ने भुगतान कर दिया है उसकी भरपाई कौन करेगा? कौन है इसका जिम्मेदार? यह एक जांच का विषय है कि किसके इशारे पर यह फर्जीवाड़ा किया गया। भाजपाईयो ने इस फर्जीवाड़े को लेकर आज थाने में एफआईआर दर्ज कराने एसडीओपी पुलिस को आवेदन सौंपा जिसमे जिला शिक्षा अधिकारी राजेश मिश्रा और फोटो सप्लाई की हुई रायपुर की फर्म विनायक इंटरप्राइजेज और आदित्य इंटरप्राइजेस के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने आवेदन दिया गया है। भाजपा मंडल अध्यक्ष रामेश्वर उसेंडी, पूर्व विधायक सेवक राम नेताम, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष अनिता नेताम, किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष अंजोरी नेताम, मंडल महामंत्री नवदीप सोनी,केशकाल मंडल मीडिया प्रभारी गिरीश जोशी इस अवसर पर उपस्थित थे।

23-03-2021
भारतीय रेलवे में निकली विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी, जाने कब तक कर सकते हैं आवेदन

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे के डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन वर्क ने अपरेंटिस के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो किसी कारणवश अभी तक आवेदन नहीं कर पाए थे वे इंडियन रेलवे डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन वर्क्स की आधिकारिक वेबसाइट http://dmw.indianrailways.gov.in पर जाकर 31 मार्च 2021 तक अप्लाई कर सकते हैं। 

पदों की संख्या :
इलेक्ट्रीशियन - 70 पद
मैकेनिक - 40 पद 
मशीनिस्ट - 32 पद
फिटर - 23 पद
वेल्डर - 17 पद

14-03-2021
यूपीएससी ने निकाली विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी, जाने कैसे करें आवेदन

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इसमें लेडी मेडिकल ऑफिसर, प्रिंसिपल डिजाइन ऑफिसर और अन्य पद शामिल है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 1 अप्रैल से पहले upsc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, वहीं प्रिंटिंग ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तारीख 2 अप्रैल है। यूपीएससी ने नोटिफिकेशन के मुताबिक लेडी मेडिकल ऑफिसर के पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 33 साल होनी चाहिए, प्रिंसिपल डिजाइन ऑफिसर के लिए आयु 45 साल, डिप्टी डायरेक्टर जनरल टेक्निकल के लिए 45 और असिस्टेंट आर्किटेक्ट, ऑफिस और चीफ आर्टिकेट के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 35 साल होनी चाहिए।

10-03-2021
एनएमडीसी में 304 पदों पर भर्ती शुरू, योग्य और इच्छुक अभ्यर्थी इस दिन से कर सकते हैं आवेदन

नई दिल्ली। केंद्रीय इस्पात मंत्रालय के अधीन और भारत सरकार की कंपनी एनएमडीसी लिमिटेड में 304 पदों पर भर्ती शुरू हो गई है। इसके लिए आवेदन कल से कर सकते हैं। इन पदों के लिए 10वीं व आईटीआई पास ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एनएमडीसी में भर्ती का नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया है। एनएमडीसी के अनुसार फील्ड असिस्टेंट, मेंटेनेंस असिस्टेंट, ब्लास्टर ग्रेड 2 (ट्रेनी) और MCO ग्रेड 3 (ट्रेनी) के पदों पर कुल 304 रिक्तियां निकाली गई। आवेदन शुरू होने की तिथि 11 मार्च है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च। ऑफलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने की तिथि 15 अप्रैल है।

01-03-2021
डेयरी डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए आवेदन आज से शुरू

रायपुर। दाऊ श्री वासुदेव चंद्राकर कामधेनु विश्वविद्यालय अंतर्गत शासन की ओर से स्थापित किए जा रहे डेयरी पॉलिटेक्निक बेमेतरा एवं तखतपुर बिलासपुर में प्रवेश के लिए 1 मार्च से 5 मार्च तक आवेदन मंगाए गए हैं। इसके लिए गणित, भौतिक व रसायन के विषयों के साथ 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण छात्र आवेदन कर सकते हैं। यह 2 वर्षीय पाठ्यक्रम तखतपुर एवं बेमेतरा में संचालित किया जाएगा। इच्छुक छात्र पॉलिटेक्नीक स्थल बेमेतरा शासकीय लाइवलीहुड कॉलेज एवं एवं तखतपुर शासकीय जेएम पांडेय कॉलेज में अपने दस्तावेज के साथ उपस्थित होकर प्रवेश ले सकते हैं।

25-02-2021
विवाद से विश्वास योजना के लिए आवेदन करने वालों को तीन दिन शेष, 31 मार्च टैक्स की अंतिम तिथि 

रायपुर। आयकर विवादों के निराकरण के लिए प्रस्तुत की गई योजना विवाद से विश्वास के तहत आवेदन करने के लिए अब सिर्फ 3 दिन ही बचे हैं। 31 जनवरी को इस योजना की अवधि बढ़ाकर 28 फरवरी तक की गई थी इस योजना में आवेदन करने पर विवादास्पद विमान में ब्याज पेनाल्टी आदि की छूट भी प्रदान की जाएगी इस योजना के तहत टैक्स विवाद का निराकरण करने आवेदन करने वाले आयकर दाताओं को 31 मार्च 2021 तक टैक्स अदा करना होगा विवाद से विश्वास योजना के लिए अब छत्तीसगढ़ राज्य के 3287 आयकर दाताओं ने आवेदन किया है राज्य में अब तक डिस्प्यूटेड डिमांड के 8087 मामले लंबित हैं। इसी तरह छत्तीसगढ़ में इस योजना में करीब 40 प्रतिशत आवेदन जमा कराए गए हैं।

23-02-2021
प्रदेश में स्थायी पम्प कनेक्शन के प्राप्त आवेदनों में 22,249 आवेदन स्वीकृत किए गए: भूपेश बघेल

रायपुर। भूपेश बघेल ने विधानसभा में भाजपा विधायक शिवरतन शर्मा के लिखित प्रश्रों के लिखित उत्तर में जानकारी दी है कि प्रदेश में वर्ष 2020-21 में स्थायी पम्प कनेक्शन के लिए कुल 26438 आवेदन प्राप्त हुए है। इनमें से 22249 आवेदन स्वीकृत किए गए है। वहीं 579 आवेदन निरस्त एवं 3610 आवेदन स्वीकृति के लिए लंबित है। सीएम बघेल ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश के 1 लाख 1 हजार 123 कृषकों को सिंचाई के लिए अस्थायी कनेक्शन दिया गया है। वर्तमान में अस्थायी कनेक्शन को स्थायी करने की कोई योजना नहीं है। लेकिन कृषकों द्वारा  स्थायी पंप कनेक्शन के लिए पृथक से आवेदन दस्तावेजों सहित किए जाने पर कंपनी के नियमानुसार कार्यवाही की जाती है एवं जल संसाधनों की उपलब्धता के आधार पर पंप कनेक्शन के विद्युतीकरण के लिए कार्यवाही कर करनेक्शन जारी किए जाते है। सीएम ने बताया कि  वर्ष 2020-21 में 10 हजार कृषि पंपों का लाइन विस्तार कार्य पूर्ण कर स्थायी कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित है। इस लक्ष्य के मुताबिक 31 जनवरी 21 की स्थिति में 7138 पंपों का लाइन विस्तार कार्य पूर्ण कर स्थायी कनेक्शन प्रदाय किया गया है। इसके अतिरिक्त विद्यमान लाइन 3366 कृषि पंपों को स्थायी कनेक्शन प्रदान किया गया है।

 

21-02-2021
मंदिर में शेड निर्माण के लिए संसदीय सचिव विकास उपाध्याय से समिति के सदस्यों ने किया आवेदन

रायपुर। राजधानी के पश्चिम विधानसभा के विधायक और संसदीय सचिव विकास उपाध्याय अपने कार्यक्षेत्र में हमेशा सक्रीय रहते हैं। पिछले दिनों उन्होंने शहिेद चुड़ामणी नायक वार्ड क्रमांक 38 में भजन मण्डली को वाद्ययंत्र दिया था। इसी कड़ी में शहिद चुड़ामणी नायक वार्ड क्रमांक 38 के आमापारा बजरंग नगर के शनिदेव मंदिर में शेड निर्माण के लिए मंदिर समिति के सदस्यों ने विधायक विकास उपाध्याय से आवेदन किया है। इसमें उपाध्याय ने कार्य करने का आश्वासन भी दिया। आवेदन देने के लिए मंदिर समिति के अध्यक्ष, विरू साहम, लक्ष्मीनारायण यादव सहित समिति के अन्य सदस्य उपाध्याय के निवास में गए थे।

18-02-2021
ई-स्टाम्प आवेदन शुल्क के रूप किया जायेगा स्वीकार

रायपुर। सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत सूचना (जानकारी) मांगने के लिए आवेदक, आवेदन शुल्क के रूप में ई-स्टाम्प का उपयोग कर सकते हैं। राज्य शासन ने सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 की धारा 27  की उपधारा (2) के खण्ड (ख) एवं (ग) की शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए राज्य सरकार ने सूचना का अधिकार अधिनियम (शुल्क एवं मूल्य विनिमय) नियम 2005 मे संशोधन करते हुए नियम 3 और 4 में शब्द या नानज्युडिशियल स्टाम्प के पूर्व शब्द या ई-स्टाम्प अंतःस्थापित किया है। सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के तहत सूचना (जानकारी) मांगने के लिए आवेदक, आवेदन शुल्क के रूप में छत्तीसगढ़ का नान ज्युडिशियल स्टाम्प या ई-स्टाम्प का उपयोग कर आवेदन के साथ संलग्न कर सकते हैं ।

 

18-02-2021
मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन हुआ शुरू

बेमेतरा/रायपुर। राज्य में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत निशुल्क प्रशिक्षण का निर्देश दे दिया गया है। यह निर्देश मुख्य कार्यपालन अधिकारी, छ.ग. राज्य कौशल विकास प्राधिकरण रायपुर के आदेश से दिया गया है। इसमें आवेदन करने के लिए आयु सीमा 14  से 45 वर्ष है। इस आवेदन के लिए न्यूनतम शिक्षा योग्यता 5 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना है। इच्छुक आवेदक https://cssda.cg.nic.in/Global/OnlineTraineeDetails.aspx के जरिये आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कृषि विज्ञान केन्द्र बेमेतरा, कृषि महाविद्यालय बेमेतरा, आई.टी.आई. परपोड़ी/बेरला एवं जिला कौशल विकास प्राधिकरण कार्यालय, जिला परियोजना लाइवलीहुड काॅलेज सिमगा रोड, चोरभट्ठी (बेमेतरा) में खुद जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804