GLIBS
14-05-2020
छात्रों को जनरल प्रमोशन दिलाने आकाश शर्मा ने मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन, कोरोना बोनस अंक की मांग

रायपुर। एनएसयुआई छत्तीसगढ़ के प्रदेश अध्यक्ष आकाश शर्मा ने कोरोना वायरस (कोविड 19) को मद्देनजर रखते हुए प्रदेश में समस्त महाविद्यालय के छात्रों को सामान्य पदोन्नति (जनरल प्रमोशन) दिए जाने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ज्ञापन सौंपा। आकाश शर्मा ने कहा कि विगत दिनों छत्तीसगढ़ सरकार ने माध्यमिक शिक्षा के अध्यनरत छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया है। प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों से छात्रों के संदेश व पत्र प्राप्त हुए हैं,जिन्हें संज्ञान में लेकर आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को ज्ञापन सौंपा गया है। उन्होंने कहा कि हमें पूर्ण विश्वास है जल्द ही सरकार की ओर से छात्रों को इस माहमारी के दौरान एक बड़ी राहत दी जाएगी। उन्होंने कहा कि एचआरडी मंत्रालय की ओर से जारी दिशा निदेर्शों के अनुसार अंतिम वर्ष के छात्रों को जनरल प्रमोशन नहीं दिया जाएगा,उन्हें भी इस माहमारी में राहत दिलाने के लिए हमने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री से विशेष अनुरोध किया है। यथासंभव परीक्षाओं का आयोजन होने पर इन छात्रों को परीक्षावार कोरोना बोनस अंक दिया जाने का प्रस्ताव रखा है।

06-05-2020
कंटेनमेंट जोन की निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त, दल में होंगे दो सदस्य

रायपुर। राजधानी में कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए कंटेंमेंट जोन में सक्रिय निगरानी के लिए अशोक कुमार पांडे, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला बाल विकास विभाग, रायपुर को जिला स्तरीय नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके साथ ही सक्रिय निगरानी दल का गठन भी किया जाएगा। यह दल कंटेनमेंट जोन में बुखार,खांसी या सांस में तकलीफ के लक्षणों वाले व्यक्तियों का पता लगाने का कार्य करेंगे। प्रत्येक सक्रिय निगरानी दल में न्यूनतम 2 सदस्य होंगे। दल के सदस्यों का चयन शिक्षकों और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं में से किया जाएगा। आवश्यकता होने पर ग्रामीण क्षेत्रों में कोटवार और नगरीय क्षेत्रों में नगरी निकाय के कर्मियों को भी दल में जोड़ा जा सकता है। इन दलों के सदस्यों का प्रशिक्षण और विकासखंड और नगर स्तर पर नेतृत्व प्रदान करने का कार्य जनगणना संचालनालय की ओर से प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर से कराया जाएगा। मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण जनगणना संचालनालय से प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर की ओर से जिला स्तर से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कराया जाएगा। इन मास्टर ट्रेनर के प्रशिक्षण की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग की ओर से राज्य स्तर पर जनगणना संचालनालय से समन्वय कर किया जाएगा। यह सभी प्रशिक्षण 12 मई तक पूर्ण किए जाएंगा।

प्रत्येक सक्रिय निगरानी दल को संबंधित नगरीय निकाय और ग्राम पंचायत की ओर से आवश्यक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। जिला स्तर नोडल अधिकारी की सहायता एवं सक्रिय निगरानी दलों के प्रशिक्षण के लिए प्रो.आरए सिद्दीकी,प्राध्यापक शासकीय नागार्जुन स्नाकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय रायपुर (94255-04284), डॉ.महेंद्र सर्वा,सहायक प्राध्यापक,शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला स्नाकोत्तर महाविद्यालय रायपुर (89598-16062) को मास्टर ट्रेनर नियुक्त किया गया है।

02-05-2020
आदर्श महाविद्यालय को बनाया गया कोविड-19 आपात चिकित्सा केन्द्र, नोडल अधिकारी नियुक्त

रायपुर /कांकेर। नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए एपिडेमिक एक्ट 1897 के तहत जिला मुख्यालय के आदर्श महाविद्यालय अलबेलापारा कांकेर को कोविड-19 आपात चिकित्सा केन्द्र बनाया गया है। चिकित्सा केन्द्र के लिए कलेक्टर और जिला दण्डाधिकारी केएल चौहान की ओर से डिप्टी कलेक्टर डॉ.कल्पना ध्रुव को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जो राज्य एवं जिला स्तर पर अंर्तविभागीय समन्वय स्थापित करेंगे। कलेक्टर और जिला दण्डाधिकारी की ओर से कोविड-19 आपात चिकित्सा केन्द्र के 500 मीटर की परिधि में कोई भी गतिविधि और आवागमन को प्रतिबंधित किया गया है। उल्लंघन किए जाने की दशा में एपिडेमिक एक्ट 1897, भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 144(1), पब्लिक एक्ट 1949 एवं छत्तीसगढ़ ऐपीडेमिक डीसीजेज कोविड-19 विनियम 2020 के तहत विधिक दण्डात्मक कार्यवाही के लिए पुलिस विभाग को सशक्त किया गया है।

 

04-04-2020
 छात्राओं के पास राशन लेने के लिए नहीं थे पैसे,नगर निगम से मिली मदद

दुर्ग। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत भूखे,असहाय,गरीब लोगों की मदद के लिए निगम में दानदाताओं द्वारा प्रदाय किए गए राशन का वितरण निगम में उपलब्धता के अनुसार जोन स्तर पर किया जा रहा है। इसी कड़ी में शनिवार को धनबाद से आकर रहने वाले कुछ छात्र-छात्राएं जो भिलाई केपी के राय महाविद्यालय में स्नातक कर रही है। उनके पास राशन लेने के लिए न ही पैसे थे और न ही खाने के लिए कुछ सामग्री। इसकी सूचना मिलने पर निगम के अजय शुक्ला द्वारा छात्र-छात्राओं को राशन उपलब्ध कराया गया। यह छात्र-छात्राएं अभी अय्यप्पा नगर में निवासरत है। निगम के जोन स्तर पर ही सारे कार्य किए जा रहे हैं ताकि वहां के जरूरतमंदों को आसानी से राशन उपलब्ध कराया जा सके। ऐसे ही जरूरतमंद लोगों के लिए बहुत से सामाजिक संगठन, समुदाय, व्यापारी गण, संस्था इत्यादि ने राशन प्रदाय कर सहयोग किया है। अगर आप भी ऐसे लोगों की मदद करना चाहते हैं जो लाचार हैं, भूखे हैं तो निगम के हेल्पलाइन नंबर 9109176812 नंबर पर तथा संबंधित जोन के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं।

03-04-2020
कोरोना को लेकर यूथ रेडक्रॉस वालेंटियर्स ने चलाया जागरूकता अभियान

कांकेर। भानुप्रतापदेव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कांकेर के रेडक्रॉस इकाई के वालेंटियर्स कांकेर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम एवं बचाव के लिए अपनी सामाजिक जिम्मेदारी निभा रहे हैं। नरहरपुर विकासखण्ड के अंतर्गत डुमरपानी तथा चारामा विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम हल्बा में वालेंटियर शिल्पा साहू व गोविन्द सिन्हा द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया। वालेंटियर्स द्वारा डुमरपानी के लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जानकारी दी गई। वालेंटियर द्वारा घर घर जाकर सर्वे का कार्य किया गया।

03-04-2020
देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या इंदौर में सबसे ​अधिक, 24 घंटों में 14 नए मामले आए सामने

भोपाल। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस अब तक दुनिया के 200 से अधिक देशों में फैल चुका है। कोरोना वायरस के कहर से लगभग पूरी दुनिया में जिंदगी ठहर सी गई है। पूरी दुनिया में कहर मचाने वाले खतरनाक कोरोना वायरस का प्रकोप भारत में लगातार बढ़ता जा रहा है। वही इंदौर में भी कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्‍या लगातार बढ़ती जा रही है। इंदौर में पिछले 24 घंटों में 14 नए मामलों की पुष्टि के बाद इंदौर में कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आए मरीजों की संख्या 89 हो गई है। शासकीय महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि 14 नए मरीजों में तीन महिलाएं और 11 पुरुष हैं। इन मरीजों की उम्र 19 से 60 साल के बीच है और प्रदेश में मरीजों की संख्या 113 हो गई है।

अधिकारी ने बताया कि पिछले नौ दिन में इलाज के दौरान कोरोना वायरस संक्रमित इंदौर के पांच मरीजों की मौत हो चुकी है। इंदौर देश में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल है। इस महामारी के मरीज मिलने के बाद से प्रशासन ने 25 मार्च से यहां शहरी सीमा में कर्फ्यू लगा रखा है। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। गुरुवार को इंदौर में 14 और छिंदवाड़ा में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने की पुष्टि की गई है। इसके साथ ही अब इंदौर में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 89, जबकि प्रदेश में कुल संख्या 106 से बढ़कर 113 हो गई है।

26-03-2020
Breaking : भूपेश सरकार ने सभी निजी अस्पताल और नर्सिंग होम का किया अधिग्रहण, आदेश जारी  

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना के मरीजों के कारण राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी निजी अस्पताल और नर्सिंग होम का अधिग्रहण किया है। अब राज्य के निजी अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग होम सरकार के अधीन रहेंगे। कहा गया है कि संक्रामक रोग के प्रसार को रोकने और नियंत्रण के लिए राज्य के सभी निजी महाविद्यालय, नर्सिंग होम, हॉस्पिटल का अधिग्रहण करना आवश्यक हो गया है। अधिग्रहण के संबंध में संचालक स्वास्थ्य सेवाएं एवं प्राधिकृत अधिकारी ने आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार आज 26 मार्च से आगामी आदेश तक अधिग्रहण किया गया है। 

देखिए आदेश की कॉपी...

देखिए आदेश की कॉपी...     

 

 

 

17-03-2020
डाॅ.प्रशांत श्रीवास्तव होंगे दुर्ग विश्वविद्यालय के नये डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर

दुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय दुर्ग के भू-गर्भशास्त्र विषय के सहायक प्राध्यापक डाॅ.प्रशांत श्रीवास्तव हेमचंद यादव विश्वविद्यालय,दुर्ग के नये डीन, स्टूडेंट्स वेलफेयर होंगे। इस आशय का आदेश आज छत्तीसगढ़ शासन,उच्च शिक्षा विभाग ने जारी किया। उल्लेखनीय है कि डाॅ.नीरजारानी पाठक के इस पद से शास.महाविद्यालय,मचांदुर स्थानान्तरण होने के बाद लगभग 8 माह से यह पद रिक्त था। डाॅ.श्रीवास्तव की पदस्थापना के पश्चात् विद्यार्थियों की समस्याओं के निराकरण में मदद मिलेगी। उल्लेखनीय है कि 1989 में एमएससी भ-ूगर्भशास्त्र की परीक्षा में मेरिट में प्रथम स्थान प्राप्त गोल्ड मेडलिस्ट डाॅ.प्रशांत श्रीवास्तव छत्तीसगढ़ अंचल में नैक मूल्यांकन एवं प्रत्यायन के जाने-माने विशेषज्ञ के रूप में जाने जाते है। डाॅ.श्रीवास्तव को 2008 में काॅमन वेल्थ अकादमिक स्टाॅफ फेलोशिप, 2008 में यूजीसी का पोस्ट डाॅक्टरेट रिसर्च अवार्ड तथा 2009 में यू एस इंडिया फुलबाईट विजिटिंग लेक्चरर फेलोशिप प्राप्त हो चुकी है। इसके अंतर्गत डाॅ.प्रशांत श्रीवास्तव ने 12 अमरीकी विश्वविद्यालयों जैसे पर डयू, सेन फ्रांसिस्को,केलीफोर्निया,टेक्सास,न्यूयार्क,पोर्टलैंड, इंडियाना,मिशिगन आदि में आमंत्रित व्याख्यान दे चुके हैं। डाॅ.श्रीवास्तव ने पर्यावरण पर केंद्रित 2 पुस्तकें भी लिखी है। वे अंतर्राष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय शोध पत्रिकाओं के निर्णायक मंडल के सदस्य हैं। 1995 में युवा वैज्ञानिक पुरस्कार प्राप्त डाॅ.प्रशांत श्रीवास्तव के अनेक शोधपत्र प्रकाशित हैं। भारत में नैक मूल्यांकन एवं अन्य विषयों पर लगभग 200 उच्च शिक्षा संस्थानो मे डाॅ. श्रीवास्तव आमंत्रित व्याख्यान दे चुके हैं। हाॅल ही मे बैगलौर स्थित ईस्टीट्यूट ऑफ स्काॅलर द्वारा डाॅ.श्रीवास्तव को बेस्ट टीचर ऑवार्ड 2020 प्रदान किया गया है। डाॅ. श्रीवास्तव की नियुक्ति पर साइंस काॅलेज दुर्ग के प्राचार्य डाॅ.आरएन सिंह एवं महाविद्यालय परिवार ने बधाई दी है।

28-02-2020
मेडिकल कॉलेज में तकनीशियन के 8 पदों पर नियुक्ति आदेश जारी

रायपुर। पं. जवाहर लाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय, रायपुर के रेडियोथेरेपी विभाग में आठ तकनीशियनों की नियुक्ति का आदेश जारी किया गया है। इनमें चार लीनियर एक्सीलरेटर टेक्नोलॉजिस्ट तथा एक-एक कोबाल्ट थेरेपी टेक्नोलॉजिस्ट, ब्रेकीथेरेपी टेक्नोलॉजिस्ट, सीटी सिमुलेटर टेक्नोलॉजिस्ट और मोल्ड रूम टेक्नोलॉजिस्ट शामिल हैं। रायपुर मेडिकल कॉलेज द्वारा जारी आदेश के अनुसार लीनियर एक्सीलरेटर टेक्नोलॉजिस्ट के पद पर तोषण लाल कन्नौजे, पूनम चन्द्राकर, अजय चन्द्राकर और सुनील कुजूर का चयन किया गया है। चयनितों में कोबाल्ट थेरेपी टेक्नोलॉजिस्ट के पद पर भवनेन्द्र कुमार पांडेय, ब्रेकीथेरेपी टेक्नोलॉजिस्ट के पद पर यामिनी पाल, सीटी सिमुलेटर टेक्नोलॉजिस्ट के पद पर रिंकु राव और मोल्ड रूम टेक्नोलॉजिस्ट के पद पर नरेश कुमार खरसन शामिल हैं। सभी चयनित उम्मीदवारों को आदेश जारी होने के 15 दिनों के भीतर महाविद्यालय में पदभार ग्रहण करने के निर्देश दिए गए हैं। चयनितों को पदभार ग्रहण करने के 15 दिनों के भीतर जिला मेडिकल बोर्ड से स्वास्थ्य प्रमाण-पत्र और निवास स्थान से संबंधित थाना से चरित्र सत्यापन प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। सभी प्रमाण-पत्रों के सत्यापन के बाद ही पदस्थापना स्थल पर उपस्थिति मान्य होगी।

 

03-02-2020
विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ संस्कार देना भी जरूरी: ताम्रध्वज साहू

रायपुर। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा है कि विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी जरूरी है। महाविद्यालय विद्यार्थी जीवन की महत्वपूर्ण दहलीज है जहाँ तय होता है कि विद्यार्थी का आगे आने वाला जीवन कैसा होगा, इसलिए बच्चों को सोच-समझकर अपने लक्ष्य का चुनाव करना चाहिए। वे आज दुर्ग जिले के शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर महाविद्यालय (साइन्स कॉलेज) और आदर्श महाविद्यालय द्वारा आयोजित वार्षिक स्नेह सम्मेलन कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

 कार्यक्रम में ताम्रध्वज साहू ने कहा कि आज के विद्यार्थियों के पास इंटरनेट जैसी महत्वपूर्ण शक्ति है, जिसके के माध्यम से मिनटों में दुनिया की जानकारी सिर्फ एक बटन दबाकर हासिल की जा सकती है। सूचना और ज्ञान के इस भण्डार में सही और गलत का चुनाव करने की क्षमता विकसित करनी बहुत जरूरी है। उन्होंने प्राध्यापकों से कहा कि किताबी ज्ञान के साथ साथ विद्यार्थियों को संस्कार और नैतिक शिक्षा भी दें, जो उनके भविष्य को मजबूत नींव की तरह संभाल कर रखे। उन्होंने कहा कि तरक्की का अर्थ कभी भी अपनी जड़ों और संस्कारों को भूलना नहीं होना चाहिए। गृह मंत्री साहू ने दोनों महाविद्यालयों के विकास के लिए हर संभव सहयोग के लिए आश्वस्त किया। इस अवसर पर उन्होंने मेधावी छात्र छात्राओं को मैडल देकर सम्मानित भी किया। कार्यक्रम को विधायक अरुण वोरा ने भी सम्बोधित किया। इस मौके पर काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. आरएन सिंह सहित व्याख्याता और बड़ी संख्या में महाविद्यालयीन छात्र-छात्राएं उपस्थित थीं।

02-02-2020
गणित की लोकप्रियता बढ़ाने विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

महासमुन्द। छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् द्वारा विज्ञान एवं गणित की लोकप्रियता बढ़ाने के लिये महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन एवं प्रख्यात वैज्ञानिक डॉ. चन्द्रशेखर वेंकट रमन की जीवनी पर आधारित पहेली (गणित/विज्ञान), पोस्टर, रंगोली, भाषण, निबंध प्रतियोगिता का जिला स्तरीय आयोजन किया गया। विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर पर शासकीय आशीबाई गोलछा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महासमुन्द में कलेक्टर सुनील कुमार जैन के मार्गदर्शन में किया गया। समापन कार्यक्रम की मुख्य अतिथि डिप्टी कलेक्टर डॉ. नेहा कपूर थींं प्रतियोगिता में चयनित प्रतिभागियों को पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर पर विद्यार्थियों को विज्ञान एवं गणित विषय के प्रति अभिरूचि जागृत कर नये नये नवाचार प्रस्तुत करने के लिए प्रेरित किया। जिला स्तरीय प्रतियोगिता से पूर्व यह सभी प्रतियोगिताए विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर पर की गई। चयनित प्रतिभागी 24 जनवरी को विकासखण्ड स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लिये। विकासखण्ड से चयनित 2-2 प्रतिभागियों को जिला स्तर के इस आयोजन में भाग लेने का मौका मिला।

विज्ञान परिषद् के मार्गदर्शक आरके श्रीवास्तव ने महान गणितज्ञ एवं प्रख्यात वैज्ञानिक के जीवन परिचय एवं इनके द्वारा किये गये शोध तथा गणितीय विश्लेषण संबंधी जानकारी दी  तथा हेमेन्द्र आचार्य ने रमन इफेक्ट एवं गणितीय प्रमेय संबंधी जानकारी दी।
जिला उद्यमिता विकास अंतर्गत जिला स्तरीय प्रतियोगिता भारत सरकार सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय, एमएसएमई -विकास संस्थान, रायपुर द्वारा उद्योगों के प्रचार प्रसार के लिये निबंध व चित्रकारी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। इसमें जिला स्तर पर चयनित छात्र छात्राओं को प्रथम पुरस्कार 10,000,द्वितीय पुरस्कार 7500 एवं तृतीय पुरस्कार 5000 डीबीटी माध्यम से प्रदान किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम प्रभारी योगेश कुमार उपस्थित थे। विद्यालय स्तर के कक्षा 9वीं से 12वीं की विभिन्न प्रतियोगिता और महाविद्यालय स्तर में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी छात्र, छात्राओं को पुरस्कार वितरण एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। जिला स्तर पर चयनित प्रतिभागियों को राज्य स्तर में प्रतिनिधित्व का मौका मिलेेगा।  

22-01-2020
समय पर महाविद्यालय नहीं पहुंचते अधिकारी, छात्रों ने की कार्रवाई की मांग

गुना। महाविद्यालय के अधिकारी समय पर कॉलेज नहीं पहुँचते है, जिसको लेकर एनएसयुआई के जिला अध्यक्ष और पार्षद कविंद्र सिंह चौहान ने अधिकारियों पर कार्रवाई करने की मांग की है। बता दें कि एनएसयुआई के जिला अध्यक्ष और उनकी टीम ने जब पीजी कॉलेज में सर्वे किया तो उन्होंने पाया कि कॉलेज के मुख्य अधिकारी बुनकर ही समय पर नहीं पहुंचे थे। कविंद्र सिंह चौहान ने कहा कि जब मुख्य अधिकारी ही समय पर नहीं आते तो जूनियर अधिकारी लापरवाही कैसे नहीं बरतेंगे। कॉलेज के स्टूडेंट ने जिम्मेदार अधिकारियों पे कार्रवाई करने की मांग की है।

राकेश किरार की रिपोर्ट 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804