GLIBS
06-07-2020
उमस की वजह से मास्क पहनने से हो सकती है सफोकेशन की समस्या 

रायपुर। मास्क पहनना कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन जब हम अकेले हों, घर पर हों तो मास्क लगाने की जरुरत नहीं है। जब भीड़ वाले स्थान व दो से अधिक लोगों के संपर्क में आने वाले हो तब मास्क पहनना चाहिए। सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल ने बताया रोग नियंत्रण और संक्रमण रोकथाम के लिए भारत सरकार की गाइडलाइन का पालन करना जरुरी है। कोरोना वायरस से बचाव और जानकारी ही संक्रमण के खतरे को टाल सकता है। उन्होंने कहा कोरोना वायरस लंबे समय तक रहेगा और अब हमें इसके साथ जीना सीखना होगा। ऐसे में सबसे जरूरी है सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क पहनने और हाथों की सफाई का हर समय ख्याल रखें। डॉ. बघेल का कहना है प्रदेश में इन दिनों मानसून की वजह से मौसम जिस तरह से गर्म और अब उमस से भरा है। ऐसे में मास्क पहन कर गर्मी में काम करने, चलने-फिरने और बात करने तक में परेशानी महसूस हो रही है। भले ही घरों में बनाए गए फेस मास्क पहने हो लेकिन कुछ लोगों की शिकायत है कि मास्क पहनने से उन्हें सफोकेशन या घुटन महसूस होती है। हमें सफोकेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ बातों पर गंभीरता से पालन करते हुए मास्क को लेकर अपने नियमों में थोड़ा बदलाव कर सकते हैं,’’ डॉ बघेल ने बताया 
कितना जरूरी है कार में मास्क पहनना:

अगर व्यक्ति अकेले कार में है तो बिना मास्क पहने भी रह सकता है, वहीं अगर कोई एक या एक से ज्यादा व्यक्तियों के साथ है, तो उसे कार में भी बिना मास्क पहने हुए नहीं रहना चाहिए। 

किन स्थितियों में कार में मास्क पहनना चाहिए:
- अगर कार में वह लोग हैं, जो घर में साथ नहीं रहते हैं तो कार में बैठे हर किसी को मास्क पहनना चाहिए।
- वहीं एयर कंडीशनर पर "रीसर्क्युलेशन" सेटिंग का उपयोग करने से बचें तो अच्छा रहेगा क्योंकि एसी की हवा कोरोना संक्रमण को फैला सकता है। ऐसे में एयर सर्कुलेशन के लिए कार की खिड़कियां खोल दें।
- अगर कोई ब्यक्ति बीमार हैं तो कार में अन्य लोगों को साथ बिठाने से बचें।
- हल्की सी जुकाम खांसी में भी मास्क पहनना चाहिए।
- अगर कम दूरी की यात्रा कर रहे हैं और स्वस्थ व अकेले हैं, तो बिना मास्क पहने भी कार ड्राइव कर सकते हैं।
- कार में भी फेस मास्क को बार-बार छूने से बचें। 
कार में भी फेस मास्क को छूने से बचे क्योंकि इससे गंदा हाथ मास्क को लग सकता है।  जरूरी है कि ड्राइव करने से पहले और ड्राइव करने के बाद हाथों को सैनिटाइज जरूर करें। वहीं जब भी मास्क पहनना हो या निकालना हो तो हाथ को फिर से धोएं।

04-07-2020
गृहमंत्री ने अधिकारियों से कहा- इमरान को सर्वोत्तम जीवन रक्षा पुरस्कार के लिए केंद्र को भेंजे प्रस्ताव

रायपुर। अपनी जान जोखिम में डालकर दूसरे की जान बचाने की मार्मिक जानकारी मिलने पर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने संवेदना का परिचय दिया है। उन्होंने मो.इमरान कुरैशी को सर्वोत्तम जीवन रक्षा पुरस्कार देने के लिए गृह मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली को शीघ्र प्रस्ताव भेजने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। ज्ञातव्य है कि 3 जून 2018 को महासमुंद वार्ड नम्बर 14 निवासी टीकम साहू के 9 वर्षीय पुत्र देवकुमार अपने घर के पास खेलते हुए बिजली तार के लोहे खंभे से चिपककर बेहोश हो गया था। घटना स्थल पर लगभग 200 लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई लेकिन किसी को बच्चे की जान बचाने का उपाय नहीं सुझा। तभी अचानक युवक मो.इमरान कुरैशी ने साहस का परिचय देते हुए अपनी जान की परवाह करे बगैर ही बच्चे के पैरों को खींचकर बिजली के खंभे से अलग करके उसकी जान बचाई।

 

02-07-2020
अब ट्यूलिप इंटर्नशिप में 300 पोस्ट पर होगी भर्ती, आवेदन की अंतिम तिथि 5 जुलाई तय

रायपुर। भारत सरकार के ट्यूलिप इंटर्नशिप कार्यक्रम के अंतर्गत रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने आवेदन की तिथि और पोस्ट बढ़ाई है। शहर विकास योजनाओं से युवाओं को जोड़कर रियल टाइम अनुभव उपलब्ध कराने बीए, बीएससी और बी.कॉम के लिए 50 अतिरिक्त पोस्ट पर भर्ती होगी। अब विभिन्न विषयों के युवा 300 पोस्ट के लिए 5 जुलाई तक आवेदन कर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ऐसे युवा उम्मीदवार जिनके अंतिम वर्ष के रिजल्ट को आए हुए 18 महीने से अधिक का समय नहीं हुआ है, वे ट्यूलिप पोर्टल की लिंक http://internship.aicte-india.org पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के महाप्रबंध तकनीकी एसके सुंदरानी ने कहा कि कोविड-19 कॉल सेंटर और सर्वे के लिए यह अतिरिक्त 50 पोस्ट इजाद की गई है। इसमें बीए, बीएससी और बीकॉम के छात्रों के आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अन्य सभी विषयों के लिए युवा यथावत आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की तिथि 30 जून से बढ़कर अब 5 जुलाई हो गई है। इसमें बी.टेक,बी.प्लान, बी.टेक सिविल, बी.आर्किटेक, बी.टेक आईटी/सीएस/मैकेनिकल/कैमिकल/इलेक्ट्रिकल, बीएससी हार्टीकल्चर, बीए इकोनॉमिक/सोशलॉजी/एनवायरमेंटल स्टडी, बीएससी वेटरनरी साइंस,बीसीए, बीजेएमसी, बीपीटी, बीडीएस, एमबीबीएस, बीएचएमएस, बीएएमएस और नर्सिंग के छात्र आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी के जनसंपर्क विभाग में या दूरभाष क्र.-7970003285 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

29-06-2020
भारत सरकार का न्याय बंधू लीगल सर्विस एप्प तैयार, पात्र को मिलेगी निःशुल्क विधिक सहायता

रायपुर/बिलासपुर। भारत सरकार की ओर से न्याय बंधु प्रो-बोनो लीगल सर्विसेस एप्प तैयार किया गया है। इसके माध्यम से घर बैठे विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम के अंतर्गत पात्र व्यक्ति निःशुल्क विधिक सहायता और सलाह प्राप्त करने के लिए संपर्क कर सकते हैं। इस एप के माध्यम से सेवाएं देने के लिए अधिवक्ताओं की सूची राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण ने तैयार की है। इसमें तहसील, जिला और उच्च न्यायालय स्तर के अधिवक्ताओं के नाम निःशुल्क विधिक सेवा प्रदान करने के लिए उपलब्ध है। मुख्य न्यायाधीश (छ.ग) उच्च न्यायालय न्यायमूर्ति पी.आर. रामचन्द्र मेनन और मुख्य संरक्षक (छ.ग) राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण और न्यायाधीष उच्च न्यायालय न्यायमूर्ति प्रषांत कुमार मिश्रा, कार्यपालक अध्यक्ष राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के मार्गदर्शन में अधिक से अधिक अधिवक्ताओं को प्रोत्साहित करने व उन्हें प्रो-बोनो लीगल सर्विसेस के तहत सेवाएं प्रदान किए जाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। ताकि उक्त सेवा का लोगों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

27-06-2020
ट्यूलिप इंटर्नशिप में अब 30 जून तक रजिस्ट्रेशन का मौका, 250 पोस्ट पर होगी भर्ती

रायपुर। भारत सरकार के ट्यूलिप इंटर्नशिप कार्यक्रम में शहर विकास योजनाओं से युवाओं को जोड़कर रियल टाइम अनुभव उपलब्ध कराने रायपुर स्मार्ट सिटी लि. ने आवेदन की तिथि बढ़ाकर 30 जून कर दी है। इसमें ऐसे युवाओं को मौका दिया जा रहा है,जिनके अंतिम वर्ष के रिजल्ट को आए हुए 18 महीने से अधिक का समय नहीं हुआ है। ये सभी ह्यट्यूलिपह्ण पोर्टल की लिंक http://internship.aicte-india.org पर जाकर 30 जून तक रजिस्ट्रेशन कर आवेदन कर सकते हैं।
रायपुर स्मार्ट सिटी लि. की ओर से 16 जून से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई थी, जिसमें अब तक 140 से अधिक युवा रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. के महाप्रबंध तकनीकी एसके सुंदरानी ने बताया कि चयनित युवाओं को 1 जुलाई से इंटर्नशिप का मौका प्रदान किया जाएगा। साथ ही युवाओं के आवेदन व इंटरव्यू की प्रक्रिया जारी है। रायपुर स्मार्ट सिटी लि. ने विभिन्न विषयों पर 250 पोस्ट के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। इसमें बी. टेक, बी.प्लान, बी.टेक सिविल, बी.आर्किटेक, बी.टेक आईटी/सीएस/मैकेनिकल/कैमिकल/इलेक्ट्रिकल, बीएससी हार्टीकल्चर, बीए इकोनॉमिक/सोशलॉजी/एनवायरमेंटल स्टडी, बीएससी वेटरनरी साइंस, बीए, बीएससी, बीसीए, बी.कॉम, बीजेएमसी, बीपीटी, बीडीएस, एमबीबीएस, बीएचएमएस, बीएएमएस और नर्सिंग के छात्र आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी के जनसंपर्क विभाग में या दूरभाष क्र.-7970003285 पर संपर्क कर सकते हैं।

 

27-06-2020
 प्रदेश के 333 अधिवक्ता न्याय बंधु ऐप में अपनी सेवा देंगे

 रायपुर/बिलासपुर। विधि एवं न्याय विभाग भारत सरकार ने "न्याय बंधु ऐप" तैयार किया है। इसमें विधिक सेवा प्राधिकरण अधिनियम के तहत जरूरतमंद व्यक्ति विधिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से अपनी सेवाएं देने वाले 333 अधिवक्ताओं की सूची विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा तैयार की गई है । अधिवक्ताओं की सूची उच्च न्यायालय के माध्यम से न्याय मंत्रालय भारत सरकार को प्रेषित कर दी गई है। इस योजना में  जिला न्यायालय से 236 तथा हाईकोर्ट से 97 अधिवक्ता शामिल हुए है। अधिवक्ताओं से ऐप को डाउनलोड कर पंजीयन कराने की अपेक्षा की गई है। इससे अधिक से अधिक लोग इनसे विधिक सहायता प्राप्त कर सकेंगे। चीफ जस्टिस पीआर रामचंद्र मेनन, छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यवाहक अध्यक्ष जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा ने इस योजना का अधिक से अधिक प्रचार करने का निर्देश दिया है।

 

26-06-2020
कोरोना वायरस नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त

रायपुर। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए 31 मई तक लॉक डाउन घोषित किया गया था। लॉक डाउन के संबंध में विस्तृत गाइडलाइन जारी की गई थी। कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने लॉक डाउन का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने तथा आम जनता तक आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पूर्व में नियुक्त जिला स्तर पर नोडल अधिकारी की नियुक्ति में संशोधन करते हुए आदेश जारी किया है। इसके अनुसार विनीत नंदनवार अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रायपुर 75877-24910 को तहसील रायपुर अंतर्गत नगर पालिका निगम रायपुर के जोन क्रमांक-06 से 10 को छोड़कर संपूर्ण क्षेत्र। पद्मनी भोई साहू अपर कलेक्टर रायपुर मोबाइल नम्बर 94791-02304 को नगर पालिक निगम रायपुर जोन क्रमांक-06 से 10 एवं आरंग तहसील अंतर्गत संपूर्ण क्षेत्र। एन.आर. साहू अपर कलेक्टर रायपुर 98271-71271 को तहसील तिल्दा एवं अभनपुर अंतर्गत संपूर्ण क्षेत्र।

पूनम शर्मा डिप्टी कलेक्टर एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी नगर रायपुर 94242-34044 को जोन क्रमांक-01 नगर पालिक निगम रायपुर। मुकेश कुमार कोठारी डिप्टी कलेक्टर एवं कार्यपालक दंडाधिकारी रायपुर  99934-83432 को जोन क्रमांक-02 नगर पालिक निगम रायपुर। अंकिता गर्ग डिप्टी कलेक्टर एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी नगर रायपुर 96695-52437 को जोन क्रमाक-03 नगर पालिक निगम रायपुर। राजीव कुमार पांडेय संयुक्त कलेक्टर एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी नगर रायपुर 94256-49105 को जोन क्रमांक-04 नगर पालिक निगम रायपुर। संदीप कुमार अग्रवाल संयुक्त कलेक्टर एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी नगर रायपुर 94242-38392 को जोन क्रमांक-05 नगर पालिक निगम रायपुर। प्रणव सिंह अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी रायपुर 94252-02181 को नगर पालिका निगम रायपुर अंतर्गत जोन क्रमांक-06 एवं शेष नगर पालिक निगम रायपुर क्षेत्र को छोड़कर रायपुर अनुभाग।

टी.आर. महेश्वरी डिप्टी कलेक्टर एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी नगर रायपुर 91655-06006 को जोन क्रमांक-07 नगर पालिक निगम रायपुर। यू.एस. अग्रवाल संयुक्त कलेक्टर एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी नगर रायपुर 93290-20527 को जोन क्रमांक-08 नगर पालिक निगम रायपुर। अश्वनी कवर नायब तहसीलदार एवं कार्यपालक दंडाधिकारी रायपुर 79874-74811 को जोन क्रमांक-09 नगर पालिक निगम रायपुर। अमित बेग तहसीलदार एवं कार्यपालक दंडाधिकारी रायपुर 77718-86627 को जोन क्रमांक-10 नगर पालिक निगम रायपुर। विनायक शर्मा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी आरंग 94063-88880 को संपूर्ण आरंग अनुभाग। सूरज कुमार साहू अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं अनुविभागीय दंडाधिकारी अभनपुर 98939-04594 को संपूर्ण अभनपुर अनुभाग का नाम शामिल है।

उपरोक्त इंसीडेंट कमांडर उन्हें आवंटित कार्य क्षेत्र अंतर्गत कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम एवं शासन द्वारा जारी आदेशों का पालन सुनिश्चित करते हुए धारा 144 के अधीन प्रतिबंधों से मुक्त सभी आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता आम जनता तक सुनिश्चित करने हेतु कार्य करेंगे। उपरोक्त क्षेत्र अंतर्गत समस्त लाइन विभागों के अधिकारी संबंधित इंसीडेंट कमांडर के निर्देशों का पालन करेंगे। उपरोक्त इंसीडेंट कमांडर नियमित रूप से क्षेत्र का भ्रमण करेंगे तथा छत्तीसगढ़ शासन तथा भारत सरकार की मंत्रालय द्वारा समय-समय पर जारी आदेशों का कड़ाई से पालन करेंगे किसी भी माध्यम से प्राप्त शिकायत फीडबैक इत्यादि पर त्वरित एवं प्रभावी कार्यवाही करेंगे तथा नियमित रिपोर्ट करेंगे। जिला स्तर नोडल अधिकारी क्षेत्र अंतर्गत इंसिडेंट कमांडर के कार्य का समुचित पर्यवेक्षण तथा शासन द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन करेंगे।

26-06-2020
लाल बहादुर परिसर, पुलिस हुडको कॉलोनी में मिला कोरोना पॉजिटिव, कंटेनमेंट जोन में सभी प्रकार के वाहनों पर प्रतिबंध

रायपुर। भारत सरकार, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार जिला रायपुर में नगर पालिक निगम रायपुर अंतर्गत लाल बहादुर परिसर, पुलिस हुडको कॉलोनी (थाना कोतवाली) में 1 नया कोरोना पॉजिटिव केस पाये जाने के फलस्वरुप उक्त क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। अपर कलेक्टर ने पश्चिम में पुलिस क्वार्टर, हुडको जाने वाला रोड, उत्तर में पी.आर साहू का मकान, पूर्व में एस.के चतुर्वेदानी का मकान, दक्षिण में बंद है, को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इस कंटेनमेंट जोन में प्रवेश अथवा निकास हेतु केवल 1 द्वार होगा। इसमें तैनात पुलिस अधिकारी, फिजिकल डिस्टेंसिंग सुनिस्चित करते हुए मेडिकल इमरजेंसी और आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हेतु आवागमन करने वाले सभी व्यक्तियों का विवरण एक रजिस्टर में दर्ज किया जाएगा। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी दुकानें, ऑफिस एवं अन्य वाणिज्यिक प्रतिष्ठान आगामी आदेश पर्यन्त पूर्णत: बंद रहेंगें।

प्रभारी अधिकारी द्वारा कंटेनमेंट जोन में होम डिलीवरी के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति उचित दरों पर सुनिश्चित की जाएगी। आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी हेतु विधिवत परिवहन अनुमति इंसीडेंट कमांडर द्वारा दी जाएगी। कंटेनमेंट जोन अंतर्गत सभी प्रकार के वाहनों के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। मेडिकल इमरजेंसी को छोड़कर अन्य किन्हीं भी कारण से कंटेनमेंट जोन या मकान के बाहर निकलना प्रतिबंधित रहेगा। केवल मेडिकल इमरजेंसी की दशा में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर के द्वारा पास जारी कर इंसीडेंट कमांडर को सूचित किया जावे। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में संलग्न व्यक्ति फिजिकल डिस्टेंसिंग तथा सैनिटाइजेशन सुनिश्चित करते हुए कंटेनमेंट जोन में प्रवेश कर सकेंगें। अन्य किसी भी व्यक्ति को कंटेनमेंट जोन से बाहर निकलना अथवा अन्दर आना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। कंटेनमेंट जोन में उपरोक्तानुसार लॉक डाउन का कड़ाई से पालन कराने हेतु संबंधित थाना प्रभारी उत्तरदायी होंगे। कंटेनमेंट जोन में शासन की गाइडलाइन अनुसार व्यवस्था बनाये रखने हेतु वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, रायपुर के द्वारा आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा संबंधित क्षेत्र में शासन के निर्देशानुसार कान्टेक्ट ट्रेसिंग, स्वास्थ्य निगरानी तथा सैम्पल की जांच इत्यादि आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी।

कंटेनमेंट जोन में प्रवेश अथवा निकास हेतु केवल 1 द्वार की व्यवस्था बेरिकेटिंग के लिए आर.के गौड़, कार्यपालन अभियंता, लोकनिर्माण विभाग, संभाग क्रमांक 1, रायपुर मो.नं. 85180-19594, लोक निर्माण विभाग की मांग अनुसार बैरिकेडिंग हेतु बांस-बल्ली की आपूर्ति हेतु बी एस ठाकुर, वनामंडलाधिकारी रायपुर वनमंडल, रायपुर 94242-38769, कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजेशन तथा आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति व्यवस्था हेतु दिनेश कोसरिया, जोन आयुक्त नगर पालिक निगम, जोन क्रमांक-06, मो नं. 76919-03630, घरों का एक्टिव सर्विलांस, स्वास्थ्य टीम को एसओपी अनुसार दवा, मास्क, पीपीई इत्यादी उपलब्ध कराने एवं बायोमेडिकल अपशिष्ट प्रबंधन हेतु मीरा बघेल मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, रायपुर मो.नं. 94255-16797, उपरोक्त दर्शित क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सहित अन्य समस्त आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु इंसीडेंट कमांडर प्रणव सिंह, अनुविभागीय दण्डाधिकारी रायपुर मो.नं. 94252-02181, भारत सरकार एवं राज्य शासन के द्वारा समय-समय पर जारी गाइडलाइन अनुसार कंटेनमेंट जोन में लॉक डाउन का कडाई से पालन सुनिश्चत करने हेतु आर.के.पात्रे थाना प्रभारी, थाना कोतवाली, रायपुर मो.नं. 94791-91029 को नियुक्त किया गया है।

26-06-2020
मलेशिया में फंसे अग्रवाल दम्पति समेत अन्य परिवारों ने राज्यपाल से मिली मदद के लिए जताया आभार 

रायपुर। राज्यपाल अनसुइया उइके से आज छिंदवाड़ा में शैलेंद्र अग्रवाल और उनकी पत्नी खुशी अग्रवाल ने मुलाकात की और संकट के समय उनके द्वारा की गई मदद के लिए आभार व्यक्त किया। राज्यपाल द्वारा मलेशिया में फंसे लोगों को गृहनगर आने के लिए मदद की गई थी। शैलेंद्र अग्रवाल ने मलेशिया में बिताए उन कठिन 60 दिनों को याद करते हुए बताया कि अनिश्चितता का माहौल था, सरकारें पल-पल नए-नए नोटिफिकेशन जारी कर रही थी। ऐसी स्थिति में राज्यपाल द्वारा जो मदद दी गई। उसके लिए वे और उनका परिवार सदैव उनका ऋणी रहेगा। अग्रवाल दंपत्ति के माध्यम से मलेशिया में जो अन्य भारतीय फंसे थे, उन्होंने भी राज्यपाल का आभार व्यक्त किया है और उनके द्वारा किए गए सहयोग के लिए उन्हें साधुवाद दिया गया। विदित हो कि छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनसुइया उइके द्वारा भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के माध्यम से मलेशिया एंबेसी से संपर्क कर अग्रवाल दंपत्ति और उनके परिवार को सहायता उपलब्ध कराई थी।

25-06-2020
कलेक्टर ने रायपुर में कोरोना की रोकथाम करने पूर्व आदेश में किया संशोधन

रायपुर। कलेक्टर डॉ.एस.भारतीदासन ने आम जनता तक आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता करने के लिए पूर्व में नियुक्त जिला स्तर पर नोडल अधिकारी की नियुक्ति में संशोधन किया है। इंसीडेंट कमांडर्स अपने जिम्मेदारी क्षेत्र के अंतर्गत कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम और शासन की ओर से जारी आदेशों का पालन करते हुए धारा 144 के अधीन प्रतिबंधों से मुक्त सभी आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता आम जनता तक तय करने कार्य करेंगे।

समस्त लाइन विभागों के अधिकारी संबंधित इंसीडेंट कमांडर के निर्देशों का पालन करेंगे। इंसीडेंट कमांडर नियमित रूप से क्षेत्र का भ्रमण करेंगे। सभी छत्तीसगढ़ शासन और भारत सरकार की मंत्रालय की ओर से समय-समय पर जारी आदेशों का कड़ाई से पालन करेंगे। किसी भी माध्यम से प्राप्त शिकायत फीडबैक इत्यादि पर त्वरित और प्रभावी कार्यवाही करेंगे। नियमित रिपोर्ट करेंगे। जिला स्तर नोडल अधिकारी क्षेत्र अंतर्गत इंसीडेंट कमांडर के कार्य का समुचित पर्यवेक्षण और शासन की ओर से समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन करेंगे।

 

 

24-06-2020
पूर्व मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र, अध्यादेशों के संबंध में आदेश जारी करने की मांग

रायपुर। भारत सरकार की ओर से किसानों के हित में लाए गए अध्यादेश सीजी-डीएल-ई 05060-219745 दिनांक 5 जून के अनुपालन प्रदेश में नहीं हो रहा है। इस संबंध में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पत्र लिखा है। बुधवार को लिखे अपने पत्र में डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि उक्त अध्यादेश का अनुपालन नहीं किया जा रहा है। भारत सरकार के कृषि मंत्रालय की ओर से किसानों के व्यापक हित में प्रसारित अन्य अध्यादेशों के परिपेक्ष में भी राज्य शासन की ओर से आदेश जारी नहीं किए गए हैं।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804