GLIBS
01-07-2020
खुद का रोजगार लगाना हो तो मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत कर सकते हैं आवेदन, ले सकते हैं ऋण

रायपुर/जांजगीर-चापा। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत स्वरोजगार स्थापित करने के इच्छुक युवाओं से आवेदन आमंत्रित किए गए है।  जिला व्यापार और उद्योग केंद्र से प्राप्त जानकारी से आठवीं कक्षा उत्तीर्ण, 18 से 35 वर्ष के मध्य आयु वाले छत्तीसगढ़ के मूलनिवासी युवक/युवती पात्र इस योजना के लिए पात्र होंगे। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, महिला, दिव्यांग, नक्सल प्रभावित परिवार के सदस्य, सेवानिवृत्त सैनिकों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। आवेदक के परिवार की वार्षिक आय तीन लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। जिन्होंने प्रधानमंत्री रोजगार योजना/प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम या भारत सरकार अथवा राज्य सरकार की किसी अन्य योजना के अंतर्गत अनुदान का लाभ लिया हो, इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे। उद्योग के लिए 25 लाख रूपए, सेवा उद्यम के लिए 10 लाख रूपए, व्यवसाय के लिए 2 लाख रूपए तक के ऋण स्वीकृत किए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए चांपा के पुराना कालेज के पीछे स्थित महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र से संपर्क किया जा सकता है।

 

23-06-2020
पद्मश्री,पद्मभूषण और पद्म विभूषण के लिए आवेदन आमंत्रित, अंतिम तिथि 10 अगस्त

रायपुर। पद्म विभूषण,पद्म भूषण एवं पद्मश्री पुरस्कार के लिए नामांकन वर्ष 20-21 के लिए योग्य पात्र व्यक्तियों के नामांकन प्रस्ताव आमंत्रित किए गए है। जिला कार्यक्रम अधिकारी,महिला एंव बाल विकास विभाग कलेक्टर परिसर जिला रायपुर को 10 अगस्त तक आवेदक नामांकन फार्म प्रेषित कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त 10 अगस्त तक पोर्टल पर आवेदन किया जाना अनिवार्य है। आनलाइन आवेदन नहीं किये जाने पर आवेदक का फार्म लिया जाना अनिवार्य नहीं होगा।

 

04-06-2020
उचित मूल्य की दुकानों का आवंटन 15 जून तक, सहकारी समिति से आवेदन आमंत्रित

रायपुर/जगदलपुर। अनुविभागीय अधिकारी बस्तर द्वारा विकासखण्ड बस्तर के ग्राम पंचायतों में उचित मूल्य की दुकानों का आवंटन किया जाना है। इस के लिए बागमोहलई.02, मुण्डापाल, कविआसना, ईच्छापुर.02, खोटलापाल, मधोता.02, तुरपुरा.02, सितलावण्ड, टिकनपाल एवं रतेंगा.02 ग्राम पंचायतों में उचित मूल्य दुकान संचालन करने के लिए इच्छुक ग्राम पंचायत, स्व.सहायता समूह, वन विकास समिति एवं अन्य सहकारी समिति अपना आवेदन कार्यालयीन समय पर बस्तर अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय में 15 जून तक प्रस्तुत कर सकते हैं। निर्धारित समयावधि के पश्चात् प्राप्त आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। संबंधित ग्राम पंचायत के आवेदन को प्राथमिकता दिया जाएगा।

18-10-2019
बेरोजगार युवाओं के साथ छल कर रही कांग्रेस सरकार : भाजपा

रायपुर। भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष विजय शर्मा ने प्रदेश सरकार पर युवाओं के साथ छल करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के भोले-भाले युवाओं के सामने गंगाजल की झूठी कसम खाकर उन्हें रोजगार देने, बेरोजगारी भत्ता देने का झांसा देने वाली कांग्रेस पार्टी सरकार में आते ही प्रदेश के युवाओं को छलने और युवाओं के सुनहरे स्वप्न को कुचलने से बाज नहीं आ रही है। विजय शर्मा ने कहा कि भूपेश सरकार द्वारा युवाओं को छलने का ताजा उदाहरण जशपुर नगर में स्वास्थ्य विभाग में नर्स एवं एएनएम भर्ती का है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जुलाई माह में 27 अलग-अलग पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं, परन्तु सरकार की नीयत पर शक और संदेह संबंधित पदों के लिए विज्ञापन जारी नहीं किए जाने से पैदा होता है। क्या सरकार गुपचुप तरीके से प्रदेश के युवाओं का हक छीनते हुए अपने चहेते और करीबियों को लाभ पहुंचाना चाहती थी? उन्होंने कहा कि यह बड़े आश्चर्य एवं दुर्भाग्य की बात है कि संबंधित विभाग द्वारा विज्ञापन जारी नहीं करने से परीक्षा से वंचित हुए अभ्यर्थियों द्वारा शिकायत के बाद भी भूपेश सरकार के कानों में जू नहीं रेंग रही है। शर्मा ने सरकार से जशपुर नगर स्वास्थ्य विभाग द्वारा की गई गड़बड़ी के लिए कठोर कार्रवाई करने एवं परीक्षा से वंचित हुए अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल किए जाने की मांग की है। उन्होंने कार्रवाई न किए जाने पर घेराव की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि युवाओं के साथ छल एवं धोखाधड़ी का यह कोई पहला मामला नहीं है। इससे पूर्व भी प्रदेश भर में भूपेश सरकार ने लगातार युवाओं का हक और अधिकार छीना हैं। बीते 10 महीनों में जब से कांग्रेस की सरकार आई है तब से चाहे हम पुलिस भर्ती परीक्षा की बात करें, व्यापम की बात करे या कौशल विकास योजना की भूपेश सरकार हर मोर्चे पर युवाओं को छलती दिख रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस भर्ती में किस प्रकार से हजारों अभ्यर्थी जिन्होंने लगातार परिश्रम कर पुलिस भर्ती की परीक्षा दी और परिणाम को लेकर भूपेश सरकार के सामने लगातार परिणाम जारी करने की गुहार लगाते रहे। युवाओं को छलने वाली भूपेश सरकार ने पुलिस भर्ती निरस्त कर कांग्रेस पार्टी द्वारा किए गए अपने वादों को झूठा प्रमाणित कर दिया।



 

18-10-2019
विभिन्न विषयों के अतिथि शिक्षकों के लिए आवेदन 26 अक्टूबर तक

कोरिया। एकलव्य संयुक्त आदर्श आवासीय विद्यालय पोंड़ीडीह में शारीरिक शिक्षा एवं संगीत तथा एकलव्य संयुक्त आदर्श आवासीय विद्यालय सोनहत में गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, संस्कृत एवं कला आदि विषयों के अध्यापन के लिए टीजीटी स्तर के अतिथि शिक्षक के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। प्रत्येक विषय के लिए 01-01 पद निर्धारित है। अतिथि शिक्षक के पद हेतु न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता में छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना, टीजीटी हेतु मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक के साथ संबंधित विषय में स्नातक उपाधि, आयु 23 वर्ष से 35 वर्ष एवं रोजगार कार्यालय का जीवित पंजीयन सहित बीएड की उपाधि शामिल है। इस हेतु इच्छुक आवेदक 26 अक्टूबर तक आवेदन पत्र सहित आवश्यक दस्तावेजों को सत्यापित कर कलेक्टर कार्यालय स्थित आदिवासी विकास विभाग में स्वयं जमा कर सकते हैं अथवा पंजीकृत डाक द्वारा भेज सकते हैं।

 

11-09-2019
बिहान समूह की महिलाओं को 23 सितंबर से दिया जाएगा मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण

धमतरी। बड़ौदा ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा स्वरोजगार की इच्छुक बिहान समूह की महिलाओं को 23 सितंबर से मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए 22 सितंबर तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। प्रशिक्षण के लिए 35 सीटें आरक्षित रखी गई हैं। निदेशक ने बताया कि ग्रामीण बिहान समूह की 45 वर्ष तक की आयु वर्ग की शिक्षित महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। इसमें जनपद पंचायत धमतरी के ग्राम परसतराई, जनपद पंचायत कुरुद के भेण्डरा, जनपद मगरलोड के भरदा और जनपद पंचायत नगरी के ग्राम बेलर के आसपास गांव की महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदन के साथ शैक्षणिक योग्यता, राशन कार्ड, आधार कार्ड की फोटोकॉपी और चार पासपोर्ट साइज की फोटो कम्पोजिट बिल्डिंग के पास स्थित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में जमा करना होगा। प्रशिक्षण के दौरान मशरूम उत्पादन, मशरूम बीज उत्पादन, मशरूम की व्यवसायिक खेती-मशरूम के महत्वपूर्ण प्रकारों का चयन, उपयुक्त मशरूम खेती स्थल चयन, फर्म मशरूम के विकास के लिए नमी धारण करने मिट्टी और पिनिंग की तैयारी, रोग नियंत्रण और कीट प्रबंधन गतिविधि, कीट और रोगों का जल्द पता लगाने के लिए मशरूम बैग अथवा बिस्तरों की सफाई, न्यूमैटोड को नियंत्रण करने के लिए निष्फल आवरण के साथ ही उद्यमशीलता के गुण सिखाया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद बैंक ऋण के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए फोन नंबर  07722-232153 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

08-08-2019
डोंगरगांव सिंचाई जलाशय को मछलीपालन के लिए पट्टे पर देने आवेदन आमंत्रित

राजनांदगांव। जिले की जनपद पंचायत अंबागढ़ चौकी अंतर्गत डोंगरगांव सिंचाई जलाशय को शासन के नियमानुसार मछलीपालन के लिए 10 वर्षीय पट्टे पर देने के लिए इच्छुक पंजीकृत मछुआ सहकारी समितियों और समूहों से 2 अगस्त से 15 दिवस के भीतर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अंबागढ़ चौकी से प्राप्त जानकारी के अनुसार पंजीकृत मछुआरा सहकारी समिति, मछुआ समूह तथा ऐसे क्षेत्र जहां 1965 या उसके पश्चात मकान, भूमि डूबान में आने के कारण कोई परिवार विस्थापित हो गया हो, ऐसे व्यक्तियों या परिवारों या उनके समूहों- समितियों को संबंधित जल क्षेत्र में पट्टे पर दिए जाने प्राथमिकता दी जाएगी। इन तीनों वर्ग यदि किसी ग्राम या क्षेत्र में न हो तो स्व सहायता समूह को मछलीपालन के लिए 10 वर्षीय पट्टे पर देने की कार्रवाई की जाएगी। 

मछलीपालन के लिए पट्टे पर तालाब लेने आवेदन सादे कागज में हस्तलिखित या टायपिंग किया होना चाहिए। पंजीयन प्रमाण पत्र, सदस्यों की सूची, समिति का प्रस्ताव ठहराव, बैंक का नो ड्यूस प्रमाण पत्र संलग्र करना जरूरी है। चयनित पंजीकृत संस्था को एक माह के भीतर अनुबंध निष्पादित कर लीज राशि जमा करनी होगी। इसमें चूक की स्थिति में आबंटन निरस्त कर द्वितीय वरीयता प्राप्त हितग्राही को आबंटित कर दिया जाएगा।

18-07-2019
ओटी टेक्निशियन के चार पद के लिए आवेदन आमंत्रित

कोरबा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, अन्तर्गत जिला कोरबा के लिए नवीन स्वीकृत 04 पद ओटी टेक्निशियन की नवीन संविदा पदों मे भर्ती राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन/जिला स्वास्थ्य समिति कोरबा छग अन्तर्गत कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, कोरबा में 29 जुलाई को सुबह 10ः30 बजे से सायं 5ः30 बजे तक इच्छुक उम्मीदवारों से निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र के साथ स्वयं उपस्थित होकर आवेदन जमा करने के लिए आमंत्रित किये गये हैं। निर्धारित तिथि व समय के पश्चात् व अन्य किसी माध्यम से प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रों को स्वीकार नहीं किया जायेेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कोरबा ने बताया कि विज्ञापन संबंधित विस्तृत जानकारी नियम, शर्तें एवं आवेदन हेतु निर्धारित प्रारूप, जिला कोरबा के वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डाट कोरबा डाट जीओव्ही डाट इन  में उपलब्ध है, जिसका अवलोकन एवं डाउनलोड किया जा सकता है। केवल विज्ञापन मे जारी ही ओ.टी. टेक्निशियन पद के विरूद्व आवेदन मान्य किये जायेंगे।

09-07-2019
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत आवेदन आमंत्रित 

कोरबा। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) के लिए जिले के शिक्षित बेरोजगार युवक/युवतियों से स्वयं का लघु उद्योग एवं सेवा क्षेत्र की उद्यम स्थापित करने के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है। इस योजनान्तर्गत परियोजना लागत उद्योग के लिए अधिकतम 25 लाख, सेवा क्षेत्र के लिए अधिकतम 10 लाख तक का ऋण बैंक के माध्यम से स्वीकृत किया जाता है। लक्ष्य का 50 प्रतिशत अनुसूचित जाति, जनजाति के लिए आरक्षित है। ऋण के लिए इच्छुक युवक/युवतियां पीएमईजीपी की वेबसाईट पर आनलाईन आवेदन 31 जुलाई 2019 तक कर सकते हैं। इस के लिए उद्यमी की आयु 18 वर्ष से अधिक हो, किसी भी बैंक या वित्तीय संस्था का चुककर्ता न हो, जिले का स्थानीय निवासी हो, आवेदक तथा परिवार का कोई भी सदस्य पूर्व में किसी शासकीय योजना/छूट का लाभ न लिया हो, आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम आठवीं कक्षा उत्तीर्ण हो। योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए कार्यालय, महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, कोरबा (छ.ग.) में कार्यालयीन समय में संपर्क किया जा सकता है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804