GLIBS
01-12-2020
संभागायुक्त और आईजी पहुंचे साल्हेवाड़ा, बॉर्डर इलाकों में देखी चेक पोस्ट की व्यवस्था

दुर्ग। संभागायुक्त टीसी महावर तथा आईजी विवेकानंद सिन्हा ने मंगलवार को धान खरीदी के पहले दिन ही साल्हेवाड़ा चेक पोस्ट का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां मौजूद अधिकारियों को कहा कि धान खरीदी के लिए छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को सबसे अच्छा रेट दे रही है। स्वाभाविक रूप से इससे पड़ोसी राज्यों से अवैध धान के आशंका बनेगी। चेक पोस्ट पर अलर्ट मोड पर रहने से इस पर रोक लगेगी। उन्होंने कहा कि अंदरूनी रास्तों में भी नजर रखें। इसके लिए मोबाइल टीम हमेशा तैयार रहे और अपनी नजर रखे। उन्होंने एसडीएम एवं एसडीओपी से कहा कि टीम बनाकर पेट्रोलिंग करें। पेट्रोलिंग रात में किसी भी वक्त होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक सख्ती से अच्छा मैसेज जाता है और अवैध तरीकों से अपना धान खपाने वाले हतोत्साहित होंगे। इस दौरान एसपी श्रवण भी उपस्थित थे। संभागायुक्त ने धान खरीदी केंद्रों में भी इस पर नजर रखने कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि यहां किसानों की सुविधा का भी पूरा ख्याल रखें। उन्होंने कहा कि धान खरीदी की मॉनिटरिंग सबसे अहम है। इस संबंध में किसी भी तरह से कोताही बरती गई तो सख्त कार्रवाई संबंधित अधिकारी कर्मचारी पर की जाएगी। उन्होंने चेक पॉइंट पर और मोबाइल ड्यूटी में लगे अधिकारियों की जानकारी भी ली और उनसे इस संबंध में की जा रही तैयारियों की जानकारी भी ली। संभागायुक्त ने खाद्य अधिकारी से समितियों में व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी ली। 

 

 

26-11-2020
चलित चिकित्सा कैंप पहुंची विधायक, व्यवस्थाओं को देखा, प्रभारी अधिकारी को दिए निर्देश

धमतरी। शहर के गरीब व जरूरतमंद व्यक्तियों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने चलित चिकित्सा यूनिट वार्डों में पहुंच रही है। शहर के अंबेडकर वार्ड,नयापारा वार्ड तथा पोस्ट ऑफिस वार्ड के लोगों को स्वास्थ्य सेवा देने के लिए इंंडोर स्टेडियम में चिकित्सा कैंप लगाए गए है। इसमें जनप्रतिनिधियों तथा आम लोगों की ओर से शिकायत मिलने पर विधायक रंजना साहू पहुंचीं। उन्होंने अधिकारी व कर्मचारियों से स्वास्थ्य व्यवस्था सुधारने को कहा। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद तक स्वास्थ्य शिविर की जानकारी पंहुचे इसके लिए लाऊडस्पीकर से समय रहते मुनादी कराई जाए।

उन्होंने कैंप स्थल पर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए। विधायक ने उपचार के लिए पहुंचे मरीजों से बातचीत कर उनकी समस्याओं का निदान किया। चलित चिकित्सालय के प्रभारी तथा चिकित्सकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उनके साथ पूर्व पार्षद सरिता यादव, मुकेश शर्मा, कुलेश सोनी,निगम के भूपेंद्र दिली,आलोक तिवारी, कांता चौबे, टिकेश साहू, सरिता चंदेल, अनिता साहू, सरोज ठाकुर, शांता धुव आदि उपस्थित रहे।

 

25-11-2020
गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन से कलेक्टर नाराज,सीएमओ से कहा-सात दिनों के भीतर सुधारे व्यवस्था

दुर्ग। कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने बुधवार को नगरीय निकायों में गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन की स्थिति देखी। उतई और अहिवारा में इसके क्रियान्वयन पर वे नाराज हुए। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की सबसे महत्वपूर्ण योजना है। इसके क्रियान्वयन के लिए निरंतर मानिटरिंग और तकनीकी मानदंडों के अनुरूप व्यवस्था करने की जरूरत है लेकिन इन निकायों में कार्य अपेक्षा  के अनुरूप नहीं है। उन्होंने कहा कि कार्य की शीघ्रता के साथ ही तकनीकी मानदंडों को सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने इन निकायों में गोबर के रखरखाव पर नाराजगी जाहिर की, साथ ही वर्मी कंपोस्ट बनाने के लिए चल रही धीमी प्रक्रिया पर भी नाराजगी जाहिर की। कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में एवं अन्य निकायों में व्यवस्थित तरीके से तकनीकी मानदंडों के मुताबिक वर्मी कंपोस्ट तैयार किया जा रहा है। पूरी प्रक्रिया का पालन करने से ही उच्च कोटि की वर्मी कंपोस्ट की गुणवत्ता सुनिश्चित होती है। कलेक्टर ने कहा कि गोधन न्याय योजना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता की योजना है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी और जिम्मेदार अधिकारी पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अमलेश्वर-सांकरा चौड़ीकरण कार्य भी देखा कलेक्टर ने

अमलेश्वर से सांकरा तक फोर लेन चौड़ीकरण कार्य आरंभ हो गया है। कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से कहा कि लोगों की सुविधाओं के लिए उपयोगी और सुंदर सड़क तैयार करनी है। उन्होंने कहा कि सड़क के निर्माण में डेंजर प्वाइंट्स संबंधित तकनीकी दृष्टिकोण का विशेष रूप से ध्यान रखें ताकि सड़क सुरक्षा के तकनीकी मानदंडों पर खरी उतरती हुई मुकम्मल सड़क तैयार हो सके। उन्होंने बिजली कंपनी के अधिकारियों से पोल शिफ्टिंग का कार्य शीघ्र समाप्त करने को भी कहा। रायपुर से पाटन आने के मार्ग पर भव्य प्रवेश द्वार का निर्माण किया जाएगा। कलेक्टर ने इस संबंध में भी निर्देश दिये। कलेक्टर ने पाटन में चल रहे अन्य निर्माण कार्यों को भी तय समय पर पूरा करने के निर्देश पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को दिए।

 

 

25-11-2020
मोबाइल मेडिकल यूनिट का लोगों ने लिया लाभ,कराया स्वास्थ्य परीक्षण,निगम आयुक्त ने देखी व्यवस्था

भिलाई। निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी निरीक्षण के लिए अचानक जोन क्रमांक 3 अंतर्गत बैकुंठ धाम के पास मोबाइल मेडिकल यूनिट के द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य शिविर पहुंचे। रघुवंशी ने शिविर का निरीक्षण करते हुए आए हुए मरीजों की संख्या, चिकित्सकों से दवाई की उपलब्धता, मरीजों को प्राप्त होने वाली दवाई एवं पर्ची, संगठित असंगठित, भवन व अन्य संनिर्माण कर्मकारो की पंजीयन की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने जोन आयुक्त प्रीति सिंह को बैठक की उचित व्यवस्था तथा सोशल डिस्टेंस को लेकर निर्देश दिए। निगम क्षेत्र के तीन स्थानों पर आज स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया था। तीनों स्वास्थ्य शिविर में 157 लोगों ने स्वास्थ्य लाभ लिया। बैकुंठ धाम दुर्गा सांस्कृतिक मंच के पास लगाए गए स्वास्थ्य शिविर में 88 लोगों ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराया, जिसमें से 80 लोगों को दवाई वितरण किया गया तथा 8 लोगों का लैब टेस्ट किया गया।

जोन क्रमांक 1 के नेहरू नगर क्षेत्र में मॉडल टाउन हनुमान मंदिर के पास स्वास्थ शिविर का आयोजन किया गया था,जिसमें 25 लोगों ने स्वास्थ्य परीक्षण कराया, 5 लोगों का लैब टेस्ट किया गया 18 लोगों को नि:शुल्क दवाई वितरण किया गया। दाई दीदी क्लीनिक में महिलाओं का काफी उत्साह देखने मिल रहा है जोन क्रमांक 4 के वार्ड 30 बालाजी नगर में दाई-दीदी क्लीनिक के माध्यम से महिलाओं को स्वास्थ्य लाभ दिया गया। इस शिविर में 44 महिलाओं ने अपना इलाज कराया 10 महिलाओं का लैब टेस्ट किया गया तथा 30 महिलाओं को नि:शुल्क दवा वितरण किया गया। डायग्नोसिस सेंटर के लिए स्थल का निरीक्षण निगम क्षेत्र में डायग्नोस्टिक सेंटर खोले जाने को लेकर आज निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने जोन क्रमांक 4 के अंडा चौक के समीप, जोन क्रमांक 3 के बैकुंठधाम के पास स्थित भवन, तथा जोन क्रमांक 1 के प्रियदर्शनी परिसर आश्रय स्थल स्थित भवन का निरीक्षण किया। उपायुक्त तरुण पाल लहरें ने बताया कि डायग्नोसिस सेंटर भिलाई निगम क्षेत्र में खोला जाना है,जिसके लिए भवन का चयन किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त अशोक द्विवेदी, जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा एवं सुनील अग्रहरि मौजूद रहे।

 

25-11-2020
कलेक्टर ने अधिकारियों से कहा, धान खरीदी केन्द्रों पर सभी व्यवस्था करें पूरी

बीजापुर। राज्य शासन की मंशानुरूप खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 के तहत् समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिए जिले में सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किया जाये। इस दिशा में जिले के धान खरीदी केन्द्रों पर बारदाना, डनेज, विद्युत व्यवस्था, जनरेटर, कम्प्यूटर-प्रिंटर, इंटरनेट, कम्प्यूटर ऑपरेटर, कैप कव्हर पाॅलीथिन इत्यादि की व्यवस्था 27 नवम्बर तक कर लिया जाये। इन सभी धान खरीदी केन्द्रों का 28 से 30 नवम्बर तक जिला स्तरीय अधिकारियों के द्वारा निरीक्षण कर धान खरीदी तैयारी का जायजा लिया जायेगा और 1 दिसम्बर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू की जायेगी। यह निर्देश कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने कलेक्टोरेट में आयोजित समर्थन मूल्य पर धान खरीदी तैयारी की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिये।

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी एवं उठाव व्यवस्थित ढंग से हो, इस हेतु सभी सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा समन्वय कर बेहतर व्यवस्था किया जाये। जिले के पंजीकृत वास्तविक किसानों से धान खरीदी सुनिश्चित किया जाये। इस दिशा में डेढ़ हेक्टेयर तक रकबा वाले लघु-सीमांत कृषकों को वरीयता दी जाये और इन किसानों को पहले टोकन प्रदान किया जाये। इससे अधिक रकबा वाले किसानों को बाद में टोकन उपलब्ध कराया जाये। सभी टोकन ऑनलाइन किये जायेंगे और टोकन जारी करने के लिए पंजी संधारित किया जाये। कलेक्टर अग्रवाल ने सीमावर्ती राज्यों से अवैध धान के आवक को रोकने के लिए सघन जांच करने कहा और अधिकारियों को चेक पोस्ट पर सतत् निगरानी रखे जाने के निर्देश दिये। बैठक के दौरान जिले में पदस्थ एसडीएम सहित खाद्य,मार्कफेड,सहकारिता विभागों के अधिकारियों सहित जिले के आदिम जाति सेवा सहकारी समितियों के लैम्पस प्रबन्धक मौजूद थे।

20-11-2020
महापौर ने छठ पूजा की व्यवस्थाओं का लिया जायजा, श्रद्धालुओं ने कहा, निगम प्रशासन ने की संपूर्ण तैयारी

 भिलाई। महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव शुक्रवार को सुबह 8 बजे से निगम क्षेत्र के तालाबों में पहुंचकर छठ पूजा के लिए आवश्यक व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने श्रद्धालुओं से मिलकर छठ पर्व की बधाई दी। सर्वप्रथम महापौर दर्री तालाब पहुंचे वहां उन्होंने पूरे तालाब का भ्रमण किया और साफ सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। इस तालाब का सौंदर्यीकरण कार्य महापौर के प्रयासों से किया जा रहा है जहां पर चारों ओर पेवर ब्लॉक लगाया जा रहा है साथ ही जिम सामग्री लगाई गई है। महापौर ने लक्ष्मण तालाब खुर्सीपार का निरीक्षण किया वहां पर उपस्थित श्रद्धालु राजकुमार यादव ने बताया कि निगम प्रशासन ने 2 दिन में ही छठ पर्व को लेकर सारी तैयारियां पूर्ण कर दी। महापौर से जो भी मांग किए थे छठ पूजा की व्यवस्था को लेकर वह पूरा हो गया अब उत्साह पूर्वक पर्व मना पाएंगे! बापू नगर तीन तालाब में पहुंचकर उन्होंने समिति के अध्यक्ष मौर्या से व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की।

महापौर, बाबा बालक नाथ मंदिर स्थित तालाब पहुंचे वहां पर सारी व्यवस्था देखी और समिति की मांग पर सायं काल से पहले विद्युत व्यवस्था के लिए निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए। बैकुंठ धाम स्थित तालाब, रामनगर स्थित मुक्तिधाम तालाब, सेक्टर दो स्थित तालाब एवं सेक्टर 7 स्थित तालाब का भी देवेंद्र यादव ने जायजा लिया। भ्रमण के दौरान उपस्थित श्रद्धालुओं ने बताया कि कम समय में बेहतर व्यवस्था निगम प्रशासन की ओर से की गई। तालाबों में छठ पर्व मनाने के दौरान आपस में दूरी बनाए रखने, भीड़ का हिस्सा न बनने, हमेशा मास्क पहनने एवं हाथों को स्वच्छ रखने निगम प्रशासन फ्लेक्स के माध्यम से संदेश प्रसारित कर रहा है। निरीक्षण के दौरान महापौर परिषद के सदस्य एवं स्वास्थ्य प्रभारी लक्ष्मीपति राजू, एमआईसी सदस्य सत्येंद्र बंजारे, पार्षद तुलसी पटेल, डी.कॉम राजू, शरद मिश्रा, हरीश सिंह, दमयंती, निगम उपायुक्त तरुण पाल लहरे, जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा, उप अभियंता नितेश मेश्राम एवं प्रकृति जगताप, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली एवं अन्य अधिकारी/कर्मचारी मौके पर मौजूद रहे।

 

11-11-2020
देश में अब नर्सिंग में दाखिले के लिए एक ही परीक्षा होगी

रायपुर/नई दिल्ली। देश में पहली बार ऐसी व्यवस्था की जा रही है कि सभी सरकारी और निजी नर्सिंग कॉलेज में दाखिले के लिए कॉमन परीक्षा होगी। नेशनल नर्सिंग एंड मिडवाइफ्रे एलिजिबिलिटी कम एंन्ट्रेंस टेस्ट होगा। नर्सिंग कॉलेज में दाखिले के लिए केंद्रीय स्तर पर कॉउंसलिंग होगी। नर्सिंग कोर्स और दो वर्ष की नर्स प्रैक्टिस कोर्स पूरा करने पर मरीज के लिए दवा लिखने का भी अधिकार मिल सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके लिए नेशनल नर्सिंग एंड मिडवाइफ्रे कमिशन बिल 2020 का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। वहीं राज्यों के सरकारी और गैर सरकारी नर्सिंग कॉलेज में दाखिले के लिए राज्य स्तर पर काउंसलिंग की जाएगी। इसके अलावा ड्राफ्ट बिल में एग्जिट एग्जाम का भी प्रावधान किया गया है। फाइनल ईयर की एग्जाम को ही एग्जिट एग्जाम माना जाएगा। विदेशों से नर्सिंग कोर्स करने वाले भी यदि देश में नर्सिंग करना चाहते हैं तो उन्हें एग्जिट एग्जाम पास करना होगा। इसी परीक्षा के परिणाम के आधार पर ही पीजी में दाखिला मिल सकता है।

06-11-2020
दुर्ग एसपी और एएसपी ने त्यौहार के मद्देनज़र बाजारों का किया निरीक्षण, व्यवस्था बनाने दिए निर्देश

दुर्ग। पुलिस अधीक्षक दुर्ग ने दीपावली त्यौहार के मद्देनज़र बाजारों का निरीक्षण कर व्यवस्था बनाने आवश्यक निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक दुर्ग, अति.पुलिस अधीक्षक,(शहर) एवं उप पुलिस अधीक्षक, यातायात के द्वारा दीपावली त्यौहार के दौरान दुर्ग-भिलाई के प्रमुख बाजारों का निरीक्षण कर व्यापारियों व ग्राहकों के वाहन पार्किग एवं लगने वाले अस्थाई दुकानों के लिए स्थान चिन्हित कर समुचित व्यवस्था बनाने आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804