GLIBS
20-06-2020
पाकिस्तानी ने किया संघर्षविराम का उल्लंघन, उड़ी में की गोलाबारी, 4 नागरिक घायल

नई दिल्ली। उड़ी में नांबला सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने संघर्षविराम का उल्लंघन किया है। एलओसी पार से की जा रही गोलाबारी में 4 नागरिक घायल हो गए हैं। घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पाकिस्तानी सैनिक नियंत्रण रेखा से सटे नांबला गांव पर गोले बरसा रहे हैं। घायलों की पहचान अहमद शेख उम्र 60 वर्ष, मकबूल मंग्राल उम्र 20 वर्ष के रूप में हुई है। दो अन्य भी घायल हुई है, जिनकी पहचान अभी नहीं हो पाई है। वहीं भारतीय सेना पाकिस्तान की इस नापाक हरकत का जवाब दे रही है। पाकिस्तान ने सीमांत जिले कुपवाड़ा के करनाह सेक्टर में मोर्टार से अग्रिम चौकियों को निशाना बनाया। इसके साथ ही टंगधार सेक्टर में भी कई चौकियों पर गोले दागे। गांवों में भी गोलाबारी की। इससे ग्रामीण दहशत में आ गए। सैन्य सूत्रों ने बताया कि सेना की जवाबी कार्रवाई में पीओके में पाकिस्तानी सेना को नुकसान होने की सूचना है। इससे पहले पाकिस्तान ने शुक्रवार को भी एलओसी पर भारी गोलाबारी की थी। कश्मीर में टंगधार व करनाह सेक्टर और राजोरी में नौशेरा सेक्टर में अग्रिम चौकियों के साथ ही रिहायशी इलाके को निशाना बनाकर गोले दागे थे। जिसका सेना ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया था।

 

05-06-2020
पर्यावरण सृष्टि का अमूल्य उपहार, संरक्षण का प्रयास करें : राज्यपाल

रायपुर। राज्यपाल अनुसुईया उइके ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नागरिकों से इसके संरक्षण का आह्वान किया है। राज्यपाल ने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए समर्पण भाव से एकजुट होकर प्रयास करें। पर्यावरण सृष्टि का अमूल्य उपहार है। इसे हमें सहेज कर रखना होगा। प्राचीनकाल में हम पर्यावरण के महत्व को समझते थे और प्रकृति के साथ एक संतुलन की स्थिति थी, लेकिन आज आधुनिक विकास की दौड़ में मानव और प्रकृति के बीच असंतुलन की स्थिति उत्पन्न हो गई है। इससे प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, बाढ़, सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ रहा है। यह समय आ गया है कि हम सजग रहकर पर्यावरण को बचाने का प्रयास करें। राज्यपाल ने कहा कि पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए अपने आसपास के स्थान में स्वच्छता बनाएं रखें, नदी, तालाब, पोखर को दूषित न करें। प्रदूषण रोकने और पर्यावरण को बचाने के लिए कम से कम एक पौधा लगाएं और उनका संरक्षण भी करें। घर में बच्चों को पर्यावरण का महत्व समझाएं और उन्हें पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाएं।

22-05-2020
तहसील ऑफिस में बिना मास्क लगाए लोगों से वसूला गया जुर्माना         

दुर्ग। तहसील आफिस में दुर्ग में शुक्रवार को बिना मास्क लगाए पहुंचे नागरिकों पर अर्थदंड लगाया गया। जहां मौके पर ही 15 नागरिकों को एसडीएम खेमलाल वर्मा और तहसीलदार  पार्वती पटेल ने बिना मास्क लगाए पाया और त्वरित कार्रवाई करते हुए 1500 रुपये जुर्माना लगाया गया।

20-05-2020
25 मई से शुरू होंगी घरेलू हवाई सेवाएं,नागरिक उड्डयन मंत्री ने जारी किए दिशा-निर्देश

नई दिल्ली। लॉकडाउन के बीच देश में घरेलू हवाई सेवाएं 25 मई से शुरू होने जा रही हैं। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है। हरदीप पुरी ने कहा कि देश के सभी एयरपोर्ट्स को इसके लिए तैयारियों के निर्देश दे दिए गए हैं। दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।बता दें कि लॉकडाउन के चलते पिछले करीब दो महीने से सभी तरह के परिवहन के साथ ही हवाई परिवहन भी बंद था। ऐसा पहली बार हुआ था कि जब पूरे देश की हवाई सेवाएं भी रोक दी गई थीं। कोरोना वायरस के कहर के बीच सावधानी के साथ हवाई सेवाएं शुरू की जा रही हैं।

 

19-05-2020
स्पेशल ट्रेनों के पहुंचने पर विशेष ध्यान रख रहे रेलवे के नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवक

रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर मंडल में गठित नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवकों की टीम यात्रियों और ट्रेनों के पहुंचने पर विशेष ध्यान रख रही है। इस कठिन समय में टीम के लोग अपने कार्यों सावधानी पूर्वक कर रहे हैं। कोटेश्वर राव/सिविल डिफेंस इंस्पेक्टर रायपुर के नेतृत्व और कुशल मार्गदशन में पूरी टीम ने रायपुर मंडल के महत्वपूर्ण स्टेशनों जैसे रायपुर, दुर्ग और भाटापारा में प्रवासी मजदूरों के लिए चलाए जा रहे श्रमिक स्पेशल ट्रेनों व राजधानी एक्सप्रेस सहित 15 विभिन्न ट्रेनों से आए यात्रियों में उचित सामाजिक दूरी को तय करना, सैनिटाइजर/हैंडवास व मास्क के उपयोग को तय करवाना और साथ ही साथ अत्यधिक भीड़ को नियंत्रण में रखना जैसे कार्य को संपादित किया जा रहा है। कोरोना वायरस कोविड-19 के विरुध्द रायपुर मंडल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के विभिन्न विभागों में पदस्थ रेलवे कर्मचारियों का नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवकों के रूप में यह प्रयास महत्वपूर्ण और सराहनीय है।

नागरिक सुरक्षा संगठन का मुख्य उद्वेश्य ’जनता के साहस और मनोबल को ऊंचा करना, जीवन रक्षा की भावना और मनोबल जागृत रखना’ आपातकालीन परिस्थिति में सर्व सामान्य जनता की रक्षा करना है। सामन्यतः नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवकों की ओर से आपातकालीन स्थिति में रेलवे सुरक्षा बल व चिकित्सा कर्मचारियों का भरपूर सहयोग दिया जा रहा है। नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवकों को मंडल रेल प्रबंधक रायपुर में वरि. मंडल संरक्षा अधिकारी रायपुर और मंडल सुरक्षा आयुक्त रायपुर की ओर से ऑन लाइन प्रशिक्षण दिया गया। डयुटी के दौरान स्वयं की सुरक्षा करते हुए अपने कार्य का निर्वहन करने के लिए विभिन्न जानकारियां दी गई।

16-05-2020
शहर में नहीं होगी पानी की समस्या, विधायक की पहल पर तांदुला से छोड़ा गया पानी

दुर्ग। शहर में अब तालाब लबालब होने लगे हैं। शहर की बड़े इलाके का जलस्तर बेहतर करने वाले ठगड़ा बांध में तेजी से पानी भर रहा है। इसके अलावा शहर के कई तालाबों में पानी भर चुका है। तालाब लबालब होने के कारण भीषण गर्मी में नागरिकों को निस्तारी की समस्या से निजात मिल गई है। बोर और कुओं का जलस्तर भी बेहतर हो गया है। गौरतलब है कि तीन हफ्ते पहले शहर के अधिकांश तालाबों के सूखने के कारण लोगों को निस्तारी समस्या शुरू हो गई। इसकी खबर मिलते ही विधायक अरूण वोरा ने सिंचाई विभाग और नगर निगम के अधिकारियों से तालाबों को भरने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। वोरा ने  निगम अफसरों को तालाबों में आसपास की नालियों का गंदा पानी तालाबों में ना भरने देने जरूरी कदम उठाने कहा वोरा ने जल संसाधन विभाग के अफसरों को नहरों की बेहतर सफाई करने कहा और नहरों में अतिक्रमण के कारण गंदा पानी भरने पर रोक लगाने के निर्देश दिए।

नहरों की सफाई और नालियों का गंदा पानी तालाब व नहर में मिलने से रोकने की व्यवस्था के बाद अब तालाबों को भरा जा रहा है। इससे लोगों की निस्तारी समस्या दूर हो गई है। वोरा ने निगम अफसरों को गर्मी के दौरान पेयजल सप्लाई व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं। दुर्ग नगर निगम के महापौर धीरज बाकलीवाल ने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा है कि जनता को पानी के लिए भटकना ना पड़े, इसके लिए सभी जरूरी व्यवस्थाएं होना चाहिए। जिन क्षेत्रों में पाइपलाइन का काम पूरा हो चुका है, वहां अविलंब हर घर में नए कनेक्शन जोड़ने का काम करने के निर्देश भी दिए।

15-05-2020
एपीएल कार्ड में 10 रुपए किलो में मिलेगा 2 किलो नमक 

रायपुर। शहर में लाॅक डाउन को ध्यान में रखते राज्य सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत सामान्य एपीएल राशन कार्डधारियों को आगामी 1 जून से नमक लेने की सुविधा दी गई है। कलेक्टर डॉ.एस भारतीदासन ने बताया कि सामान्य एपीएल राशन कार्डधारी नागरिक 10 रुपए किलो की दर से अधिकतम 2 किलो नमक प्रति राशनकार्ड प्रतिमाह की पात्रता निर्धारित की गई है।

12-05-2020
जिले में नमक का पर्याप्त स्टॉक अफवाह पर ध्यान ना देने की अपील की खाद्य नियंत्रक ने

दुर्ग। खाद्य नियंत्रक दुर्ग द्वारा नागरिकों से अपील की गई है कि जिले में नमक की कमी के संबंध में हो रही अफवाहों पर ध्यान ना दें। शहर में नमक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। किसी भी व्यापारी द्वारा अधिक मात्रा में नमक विक्रय करते पाए जाने पर संबंधित उपभोक्ता नगर निगम के साथ-साथ खाद्य विभाग के दूरभाष नंबर 0788 2210100 एवं एसी मिश्रा सहायक खाद्य अधिकारी के मोबाइल नंबर 93295 09510 में भी सूचना दी जा सकती है। खाद्य नियंत्रक ने बताया कि जिले में नमक का भंडार पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है, जिसमें आज भी रेल मार्ग द्वारा नमक की रेक रायपुर में पहुंची तथा रेक से नमक खाली किया गया। जहां खाद्य नियंत्रक ने जिले वासियों से नमक की कमी की अफवाहों पर ध्यान ना देकर अपनी आवश्यकतानुसार नमक क्रय करने की समझाईश दी एवं कहा कि खुले बाजार में नमक पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है व्यवसाय के संबंध में स्थिति सामान्य है।

05-05-2020
जम्मू-कश्मीर : बड़गाम में आतंकी हमला,सीआरपीएफ का एक जवान और चार नागरिक घायल

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर आतंकवदियों ने सीआरपीएफ पर हमला किया है। बड़गाम में आतंकियों ने सुरक्षाबलों को निशाना बनाया। सीआरपीएफ की 181वीं बटालियन की टुकड़ी पर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला कर दिया। इस दौरान सीआरपीएफ का एक जवान घायल हो गया, जबकि 4 नागरिकों को भी चोट आई है। घायलों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है। इससे पहले जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में आतंकवादियों की गोलीबारी में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के तीन जवान शहीद हो गए थे, जबकि दो अन्य घायल हुए थे। 

 

26-04-2020
मन की बात के जरिए पीएम मोदी ने किया देश को संबोधित, कहा - देशवासियों के जज्बे को सलाम

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉक डाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो पर हर माह प्रसारित अपने कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए देश को संबोधित किया। मोदी ने कहा है कि कोरोना महामारी के खिलाफ पूरा देश जिस तरह एकजुट होकर पूरी ताकत से लड़ रहा है, उससे वह अत्याधिक उत्साहित हैं और देशवासियों के जज्बे को सलाम करते हैं। उन्हों ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ चल रहे युद्ध के बीच ‘मन की बात’ कर रहे हैं। कोरोना के खिलाफ जिस तरह से देश के लोगों को उन्होंने एकजुट और पूरी ताकत के साथ लड़ते हुए देखा है, उससे वह अत्यंत उत्साहित हैं और देशवासियों के जज्बे को सलाम करते हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने की लड़ाई देश की जनता लड़ रही है और देश का हर नागरिक अपनी शक्ति के अनुसार इस लड़ाई में शामिल है। यह लड़ाई हर नागरिक और प्रशासन लड़ रहा है। देश का आम आदमी इस लड़ाई से बराबर जूझ रहा है। गली मोहल्लों मेंं यह लड़ाई लड़ी जा रही है। लोग एक दूसरे की मदद कर रहे है और पूरा देश एक साथ कोराना महामारी से जूझ रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोराना के खिलाफ यदि ताली, थाली या घंटी बजी है या दीया जला है तो उसने भी लोगों को इस लड़ाई में एकजुट करने की भावना पैदा कर सबको एक साथ जोड़ा है।

कोरोना के खिलाफ जारी जंग को देखते हुए ऐसा लगता है, जैसा पूरा देश एक महायज्ञ कर रहा है। हर आदमी अपनी सामर्थ्य से इसका सामना कर रहा है। कोई किरायेदार से किराया नहीं वसूल रहा है, कोई अपनी पेंशन और जीवनभर की कमाई इस लड़ाई के लिए प्रधानमंत्री केयर फंड में जमा कर रहा है। कोई मास्क बना रहा है तो कोई भंडारा लगा रहा है। यही उमड़ता भाव भारत की इस लड़ाई को आगे बढा रहा है और हर आदमी कोरोना को हराने में जुटा है। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि कुछ सालों से देश का हर नागरिक एक होकर ज्यादा उत्साह और जज्बे के साथ देश की सेवा करने में जुटे हैं। यह काम चाहे स्वच्छ भारत का हो या शौचालय बनाने का हो, सबने मिलकर इस काम को आगे बढ़ाया है।

25-04-2020
लॉक डाउन के नियमों का उल्लंघन करने पर की गई कार्रवाई, 1485 नागरिकों से वसूला गया 3 लाख 27 हजार रुपए का जुर्माना

दुर्ग। कोरोना संक्रमण से रोकथाम को लेकर 3 मई तक जिले में लगाए गए लॉक डाउन के अनुपालन के लिए प्रशासन ने नियमों का उल्लंघन कर रहे नागरिकों पर कड़ी कार्रवाई की। नगरीय प्रशासन, पुलिस प्रशासन एवं राजस्व विभाग द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने, सार्वजनिक स्थानों पर चेहरा नहीं ढंकने, यातायात उल्लंघन के प्रकरणों में व्यापक कार्रवाई की गई। दोपहिया वाहनों में ड्राइवर सहित एक से अधिक व्यक्ति के अकारण घरों से बाहर घूमते पाये जाने पर कार्रवाई की गई। कलेक्टर अंकित आनंद ने नागरिकों से अपील की है कि सार्वजनिक स्थलों पर मास्क अथवा डबल लेयर कपड़े जैसे रूमाल, गमछा आदि से सर्वथा ढंककर रखें ताकि कोरोना के संक्रमण से बचाव किया जा सके। 

इस तरह की गई कार्रवाई :

चेहरा नहीं ढंकने पर 1108 लोगों पर अर्थदंड- चेहरा नहीं ढंकने के मामले में 1108 नागरिकों पर एक लाख 93 हजार एक सौ अस्सी रुपए का अर्थदंड रोपित किया गया। इसमें दुर्ग में 291 लोगों को 57 हजार 600 रुपए, भिलाई में 643 नागरिकों पर एक लाख ग्यारह हजार, 730 रुपए,  भिलाई चरौदा में 124 नागरिकों पर 13 हजार तीन सौ पचास रुपए तथा जामुल में 10 नागरिकों पर 2000 रुपये का अर्थदंड रोपित किया गया। जिन दुकानदारों ने मास्क नहीं लगाया था ऐसे 81 दुकानदारों पर 33 हजार तीन सौ पचास रुपए अर्थदंड रोपित किया गया। 

सोशल डिस्टेंसिंग नहीं की मेंटेन, 138 लोगों पर छिहत्तर हजार छह सौ पचास रुपये का जुर्माना : 

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने पर भिलाई में 111 नागरिकों पर 69 हजार पांच सौ पचास रुपए का अर्थदंड लगाया गया। रिसाली में 17 मामले में 4500 रुपये, भिलाई चरौBदा में 2 मामलों में 1000 रुपये तथा जामुल में 8 मामलों में कार्रवाई की गई। मोटर व्हीकल एक्ट में भिलाई में 155 मामलों में 24 हजार 300 रुपये तथा जामुल में 2 मामलों में 400 रुपये अर्थदंड लगाया गया।

24-04-2020
अब छत्तीसगढ़ के प्रत्येक नागरिक को वापस लाने की कोशिश : भूपेश बघेल

रायपुर। लॉकडाउन में राजस्थान के कोटा में फंसे विद्यार्थियों को प्रदेश सरकार वापस ला रही है। इस खबर के बाद से अन्य स्थानों पर फंसे प्रदेश के नागरिकों को भी वापस लाने की मांग लगातार उठ रही है। अब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश के अन्य लोगों को वापस लाने की कोशिश में हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि कोटा में रह रहे बच्चों को लाने का इंतजाम हम कर रहे हैं। लेकिन हम चाहते हैं कि प्रदेश से बाहर फंसे हर नागरिक को, चाहे वे पढ़ने गए बच्चे हों, पर्यटक हों या फिर श्रमिक सभी को वापस लाया जा सके। केंद्र सरकार के दिशा निदेर्शों के अनुसार इन्हें वापस लाने का इंतजाम किया जाएगा।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804