GLIBS
21-03-2021
Breaking : भूपेश बघेल कोरोना के विषय पर कर रहे समीक्षा, मुख्यमंत्री निवास में उच्च स्तरीय बैठक जारी

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने निवास कार्यालय में मंत्री परिषद के सदस्यों के साथ प्रदेश में कोरोना टीकाकरण और कोविड-19 संक्रमण पर नियंत्रण के लिए की गई व्यवस्था की समीक्षा कर रहे हैं। उच्च स्तरीय बैठक में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरु रुद्र कुमार, महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल व विधायक शिशुपाल शोरी और शकुंतला साहू मौजूद हैं।

 

12-03-2021
वेतन विसंगति समेत तमाम मांगों के लिए प्रदर्शन कर रहे सहायक शिक्षक निकले सीएम हाउस घेरने

रायपुर। शुक्रवार को जुटे हजारों की संख्या में सहायक शिक्षक धरनास्थल से मुख्यमंत्री निवास घेरने कूच कर गए हैं। सहायक शिक्षकों की रैली सीएम हाउस की तरफ निकल पड़ी है। इस रैली में सभी महिला शिक्षक कतार लगाकर हजारों की संख्या में दिखाई पड़ीं, जो कि आगे जाकर सप्रे शाला मैदान के पास जमा हो गई। वहीं महिलाओं के बाद पुरुष शिक्षकों की रैली भी निकली है। इधर प्रदर्शनकारियों को रोकने पुलिस ने व्यापक तैयारी कर रखी है। इसके पहले हजारों की संख्या में धरना स्थल सहायक शिक्षक जमा हुए और वेतन विसंगति समेत तमाम मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों को रोकने भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। वेतन विसंगति को लेकर सहायक शिक्षकों के प्रदर्शन पर मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा है कि अधिकारी-कर्मचारियों को धैर्य रखना चाहिए, संसाधन उपलब्ध होने पर मांगों पर विचार करेंगे, कोरोना के कारण राजस्व में कमी आयी है।

 

13-02-2021
Breaking : प्रदेश में 15 फरवरी से खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, जल्द होगी गाइडलाइन जारी  

रायपुर। राज्य में स्कूल खुलने को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। प्रदेश में 15 फरवरी से स्कूल खुलेंगे। कैबिनेट की बैठक में स्कूल-कॉलेज खुलने की हरी झंडी दे दी गई है। सोमवार तक स्कूल-कॉलेजों को खोलने के संदर्भ में स्कूल शिक्षा विभाग व उच्च शिक्षा विभाग गाइडलाइन जारी कर देगा, जिसके बाद मंगलवार से स्कूल-कॉलेजों का संचालन शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री निवास में चल रही कैबिनेट की बैठक में आज इस बात का निर्णय लिया गया है। कैबिनेट की बैठक में 9वीं से 12वीं तक की स्कूलों को खोलने की इजाजत देने के साथ-साथ प्रदेश के स्कूलों को भी खोलने का फैसला लिया है। हालांकि पहली से आठवीं तक स्कूलें अभी बंद रहेगी। अगले सप्ताह यानि 15 फरवरी से प्रदेश के सभी स्कूल की उपरी कक्षाएं लगनी शुरू हो जाएगी। 

 

11-02-2021
सीएम भूपेश बघेल आज हितग्राहियों को देंगे गोधन न्याय योजना की राशि

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बुधवार को गोधन न्याय योजना की राशि हितग्राहियों को देंगे। मुख्यमंत्री निवास में ‘हितग्राही राशि अंतरण’ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। शाम 5.45 बजे यह कार्यक्रम होगा। गौरतलब है कि गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजना है। इस योजना के तहत सरकार 2 रुपए प्रतिकिलो में ग्रामीणों से गोबर खरीदती है।

10-02-2021
मुख्यमंत्री निवास में आज शाम एनसीसी का ‘‘एट होम फंक्शन’’

रायपुर। नई दिल्ली गणतंत्र दिवस परेड से लौटे तीनों विंग एयर, आर्मी और नेवी के एनसीसी कैडेट्स के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निवास कार्यालय में बुधवार शाम 6 बजे से ‘‘एट होम फंक्शन’’ होगा। कार्यक्रम के दौरान एनसीसी कडेट्स  रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कैडेटों को पुरस्कृत करेंगे। एनसीसी की दृष्टि में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ को एक निदेशालय के तहत रखा गया है। मुख्यालय मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में है। हर वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले और इस स्तर पर भाग लेने वाले कडेट्स के लिए भोपाल में फरवरी के प्रथम सप्ताह में यह कार्यक्रम किया जाता है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में होने वाला यह कार्यक्रम मुख्यमंत्री निवास में 10 फरवरी को शाम 6 बजे से 7:30 बजे तक होगा। इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश औरछत्तीसगढ़ निदेशालय भोपाल से अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल संजय शर्मा उपस्थित रहेंगे। इसकी तैयारी रायपुर ग्रुप मुख्यालय के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर जेएसभारद्वाज के निर्देशन में पूरी कर ली गई है। कार्यक्रम में मुख्य अतिथियों के साथ-साथ सभी एनसीसी इकाइयों के कमान अधिकारी, एसोसिएट एनसीसी अधिकारी, पीआई स्टाफ और विभिन्न इकाइयों के एनसीसी कडेट्स भाग लेंगे।

17-12-2020
मुख्यमंत्री निवास में कैबिनेट की बैठक खत्म,भूपेश बघेल की अध्यक्षता में लिए गए कई महत्वपूर्ण निर्णय

रायपुर। मुख्यमंत्री निवास में भूपेश बघेल की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक खत्म हो चुकी है। बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं। राज्य शासन के सभी शासकीय विभागों की ओर से राज्य के प्रदायकों से ही सामग्री क्रय का निर्णय लिया गया। इसके लिए छत्तीसगढ़ शासन भण्डार क्रय नियम, 2020 में संशोधन के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण परिषद के पुनर्गठन के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। गोधन न्याय योजना के तहत उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट के विक्रय दर 8 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़ाकर 10 रुपए प्रति किलोग्राम करने के निर्णय का मंत्रिपरिषद द्वारा अनुसमर्थन किया गया। इसी तरह दुर्ग जिला गृह निर्माण समिति राजनांदगांव (मोहन नगर) को आबंटित नजूल भूमि के पट्टा निष्पादन की अनुमति प्रदान की गई। भारतीय स्टाम्प (छत्तीसगढ़ संशोधन) विधेयक-2020 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया। छत्तीसगढ़ भाड़ा नियंत्रण अधिनियम 2011 में संशोधन के लिए छत्तीसगढ़ भाड़ा नियंत्रण (संशोधन) विधेयक 2020 के प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया। छत्तीसगढ़ अनधिकृत विकास का नियमितीकरण अधिनियम 2002 एवं छत्तीसगढ़ अनधिकृत विकास का नियमितिकरण नियम, 2002 में संशोधन किए जाने के लिए मंत्रिपरिषद उप समिति का गठन कर प्रस्तावित संशोधनों में समिति की अनुशंसा प्राप्त करने का निर्णय लिया गया।  नगर पालिक निगमों के स्वामित्व के खाली पड़े भवनों को सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर योजना के लिए उपयोग किए जाने के लिए छत्तीसगढ़ नगर पालिक निगम अधिनियम 1956 के अंतर्गत छत्तीसगढ़ अचल संपत्ति अंतरण नियम 1994 के प्रावधानों में शिथिलीकरण का निर्णय लिया गया। छत्तीसगढ़ राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंध (संशोधन) विधेयक 2020 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया। 

इसी तरह द्वितीय अनुपूरक अनुमान वर्ष 2020-21 का विधानसभा में उपस्थापन बावत् छत्तीसगढ़ विनियोग विधेयक-2020 के प्रारूप का अनुमोदन किया गया।  राज्य के जिला मुख्यालयों एवं प्रमुख शहरों में निर्मित जर्जर भवनों के रिडेव्हलपमेंट करने का निर्णय लिया गया। जिसमें रायपुर के शांति नगर के पुनर्विकास योजना को सैद्धांतिक सहमति दी गई।  छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल एवं रायपुर विकास प्राधिकरण को आबंटित शासकीय भूमि पर आवासीय एवं आवासीय/व्यवसायिक योजना में शामिल व्यवसायिक संपत्ति को फ्री -होल्ड करने की अनुमति निहित शर्तो पर दी जाए।  छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माण कार्यो के ठेकों में एकीकृत पंजीयन व्यवस्था के तहत ह्यई श्रेणी के मापदंड एवं (्र५) में संशोधन का निर्णय लिया गया। जिसके तहत मापदण्ड (्र) में अब सामान्य क्षेत्रों में स्नातक बेरोजगार युवाओं का पंजीयन होगा वहीं अनुसूचित क्षेत्रों में हायर सेकेंडरी उत्तीर्ण बेरोजगार युवाओं का पंजीयन ई श्रेणी में किया जाएगा जबकि पूर्व में अनुसूचित क्षेत्रों में भी स्नातक उपाधिधारी बेरोजगार युवाओं का ई श्रेणी में पंजीयन किया जा रहा है। इसी तरह मापदण्ड (५) में अब ई श्रेणी पंजीयन एवं प्रतिस्पर्धा ब्लॉक एवं नगर निगम सीमा तक सीमित रहेगी। पंजीयन ब्लॉक स्तर पर होगा। संबंधित नगर निगम सीमा क्षेत्र को भी पंजीयन के लिए एक इकाई माना जाएगा जबकि पहले प्रावधान था कि स्नातधारी जिस ब्लॉक के निवासी होंगे, वह उसी ब्लॉक अंतर्गत के कार्यो के लिए प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकेंगे। छत्तीसगढ़ रोड एण्ड इंफ्रेस्ट्रक्चर डेव्हलमेंट कापोर्रेशन लिमिटेड द्वारा राज्य शासन से संप्रभु गारंटी प्राप्त कर बैंक/वित्तीय संस्थाओं से ऋण प्राप्त करने एवं निर्माण कार्य संपादन की प्रक्रिया का अनुमोदन किया गया। संचालनालय रोजगार एवं प्रशिक्षण के अधीन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में शेष 69 संविदा प्रशिक्षण अधिकारियों की सेवा अवधि में भी वृद्धि/नवीनीकरण का निर्णय लिया गया। पूर्व में 235 संविदा प्रशिक्षण अधिकारियों की संविदा सेवा में वृद्धि की गई है।

16-12-2020
17 दिसंबर को सुबह मुख्यमंत्री निवास में कैबिनेट की बैठक,भूपेश बघेल जाएंगे चंदखुरी

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 17 दिसंबर को सुबह 11:30 बजे अपने रायपुर निवास में मंत्री परिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। मुख्यमंत्री बघेल दोपहर 2:45 बजे कार से रवाना होकर 3:15 बजे चंदखुरी पहुंचेंगे। गौठान का निरीक्षण करने के बाद चंदखुरी में शाम 4 बजे राम वन गमन पर्यटन परिपथ रथ यात्रा और बाइक रैली के समापन समारोह में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम के बाद शाम 6 बजे रायपुर के शंकर नगर स्थित बीटीआई ग्राउंड में पहुंचकर विशाल रंगोली कार्यक्रम में शामिल होंगे।

 

09-12-2020
रविन्द्र चौबे ने कहा-150 से अधिक पदाधिकारियों की होगी नियुक्ति,सरकार के दो वर्ष पूरे होने के पहले आएगी सूची

रायपुर। निगम मंडलों के संबंध में बुधवार को मुख्यमंत्री निवास में हुई बैठक में देर शाम तक चर्चा हुई। लंबी रायशुमारी के बाद कई नामों पर सहमति बनी है।  नियुक्तियों के संबंध में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई इस अहम बैठक में सभी मंत्री शामिल हुए। बैठक के बाद मंत्री रविन्द्र चौबे ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि निगम-मंडल में 36 और बोर्ड में 150 से ज्यादा पदाधिकारियों की नियुक्ति होनी है। कई विधायकों और संगठन से जुड़े नेताओं को जिम्मेदारी दी जाएगी। मंत्री चौबे ने कहा है कि 17 दिसंबर से पहले सूची जारी होगी। सरकार के दो साल पूरे होने के पहले सूची जारी होगी। पार्टी हाईकमान से हरी झंडी मिलते ही जल्द नामों का ऐलान किया जाएगा।

09-12-2020
निगम मंडल में नामों पर शाम 4 बजे सीएम हाउस में महत्वपूर्ण बैठक

रायपुर। निगम मंडल की अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष के नाम पर सहमति अब तक नहीं बन पाई है। बुधवार शाम 4 बजे मुख्यमंत्री निवास में निगम मंडलों को लेकर महत्वपूर्ण बैठक होगी। इसमें निगम मंडलों में शेष बचे पदों पर सहमति बन सकती है और जल्द ही नामों की घोषणा हो जाएगी।

16-11-2020
मुख्यमंत्री ने अगासदिया के 86वें अंक का किया विमोचन 

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को अपने निवास कार्यालय में त्रैमासिक पत्रिका ‘अगासदिया’ के 86वें अंक का विमोचन किया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अगासदिया के संपादक डॉ. परदेशी राम वर्मा को शुभकामनाएं दी। अगासदिया के इस 86वें अंक में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को केन्द्रित किया गया है।

11-11-2020
भूपेश बघेल से विधायकों ने की मुलाकात,मुख्यमंत्री निवास पहुंचे मिलने

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बुधवार को उनके निवास कार्यालय में खुज्जी विधायक छन्नी साहू और पंडरिया विधायक ममता चंद्राकर ने सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने मरवाही उपचुनाव में मिली सफलता और दीपावली की शुभकामनाएं व बधाई मुख्यमंत्री को दी। इस दौरान चंदू साहू और सौरव अग्रवाल भी उपस्थित थे।

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804