GLIBS
23-11-2020
जरुरतमंदों के बीच केक काटकर मनाया सभापति ने अपना जन्मदिवस

दुर्ग। सभापति राजेश यादव ने अपना जन्मदिन दुर्ग रेल्वे स्टेशन में असहाय बच्चों, विकलांग जनों के साथ रविवार को मनाया। केक काटकर उन्हें मिठाई भी बांटी । विगत 4 वर्षो से की जा रही सेवा कार्य में संलग्न जनसमर्पण सेवा संस्था को इस कार्य के लिए राजेश यादव ने बधाई दी। साथ ही इस सेवा कार्य में जनता से अपील कर कहा कि वे भी जनसमर्पण सेवा संस्था के सदस्यों के साथ जुड़कर मानव सेवा का कार्य कर सकते हैं। इससे शहर का ही नहीं बल्कि जिला, प्रदेश और देश में गौरव होगा। इस व्यवस्था से कहीं भी कोई गरीब असहाय भूखा नहीं रहेगा और भूखा नहीं सोयेगा। जनसमर्पण सेवा संस्था के अध्यक्ष योगेन्द्र शर्मा,निर्मल शर्मा, पूर्व पार्षद कुलेश्वर साहू, अर्जित शुक्ला, ईशान शर्मा, शिशु शुक्ला, आशीष मेश्राम, प्रकाश कश्यप, संजय सेन, राजेन्द्र ताम्रकार, मृदुल गुप्ता, शुभम सेन, हरीश ढीमर, आदित्य नारंग, दद्दू ढीमर, भागवत पटेल, सुजल शर्मा, शिबू खान, मुकेश पटेल, कृतज्ञ शर्मा, अनमोल पांडेय, हर्ष जैन, अंशुल एवं अन्य सदस्य मानव सेवा के इस कार्य में अग्रणी रहे।

 

 

23-11-2020
सभापति प्रमोद दुबे ने किया मितानिनों का सम्मान, सेवा भावना को सराहा

रायपुर। मितानिन दिवस पर सोमवार को नगर निगम रायपुर के सभापति प्रमोद दुबे और खेलकूद  व युवा कल्याण विभाग के अध्यक्ष जितेन्द्र अग्रवाल ने मितानिनों का सम्मान किया। कार्यक्रम पुरानी बस्ती और बैरन बाजार में हुआ। इसमें 50 से अधिक मितानिनों का सम्मान किया गया। सभापति प्रमोद दुबे ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की समाजहितैषी मंशा के अनुरूप समाज में हर व्यक्ति मितानिनों के सेवा भाव को सहज भावना के साथ स्वीकार करता है। मितानिन दिवस पर निगम सभापति दुबे व एमआईसी सदस्य अग्रवाल ने मितानिनों की सेवा भावना को समाज में सराहनीय और अनुकरणीय बताया।

18-11-2020
डूबते और उगते सूर्य को अर्घ्य के मध्य व्रत रख छठपूजा का उमड़ेगा सैलाब,पूर्व सभापति ने देखी तालाब घाट की व्यवस्था

धमतरी। बिहार के लोक परंपराओं में छठ पूजा का महत्व काफी अधिक,महत्त्वपूर्ण तथा प्रचलित पर्व के रूप मे पुरातनकाल से चला आ रहा है। देश भर में जिस तरह से होली व दिवाली का त्यौहार विराट स्वरूप में भक्तिभाव के साथ तथा धूमधाम से मनाया जाता है। वैसे ही बिहार का स्थानीय समुदाय छठ पूजा को पूरी आस्था,श्रद्धा वह धार्मिक उन्माद के साथ मनाते चले आ रहे हैं। शहर तथा आसपास के क्षेत्र में बिहार से आकर नौकरी, व्यवसाय करते हुए रहने वाले लोग स्थानीय आमातालाब तथा रुद्री के रूद्रेश्वर घाट में आस्था व श्रद्धा भाव से एकित्रत होकर पूजा अर्चना करते हुए डूबते सूर्य भगवान को अर्घ्य देते हुवे छठ पर्व के व्रत का भावपूर्ण प्रांरभ करते है। ज्ञात रहे कि यह व्रत काफी कठिन है, निर्जला रहते हुए तथा कमर तक के पानी में खड़े होते हुए विधि विधान से पूजा के साथ लगभग अढ़तालीस घंटे तक किया जाता हैं। स्थानीय आमातलाब में भी बिहारी समुदाय के साथ ही अन्य समाज के लोग भी प्रतिवर्ष काफी संख्या में एकित्रत होकर भगवान सूर्यदेव से उर्जा, लेते हुए समाज व राष्ट्र में सुख,समृद्धि, शांति के इस पर्व के साक्षी बनते है,इस आराधना पर्व के पूर्व निगम के पूर्व सभापति तथा स्थानीय पार्षद राजेंद्र शर्मा ने स्वच्छता निरीक्षक योगेश निषाद, विद्युत विभाग के प्रभारी मंगलू निर्मलकर,कुलेश सोनी,मुकेश शर्मा,वेदप्रकाश सोनी के साथ घाट के साफ-सफाई सहित अन्य व्यवस्थागत सुविधा उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कार्य निगम की ओर से सुनिश्चित करवाया गया। राजेंद्र शर्मा ने कहा कि वर्तमान समय में छठपूजा का महत्व कोरोनो संकट के कारण और भी प्रभावशाली होते हुए हम सब के लिए अधिक बढ जाता हैं। क्योंकि भगवान सूर्यदेव की उपासना पश्चात उत्पन्न होने वाली शक्ति व उर्जा कोविड-19 के कोरोनो वायरस को समूल नष्ट करने के लिए कारगर साबित होगी।

 

 

17-11-2020
सभापति में गौरा-गौरी उत्सव में खाया सोंटा,यादव समाज का किया उत्सहवर्धन

दुर्ग। गौरी-गौरा पूजन, अन्नकूट,गोवर्धन पूजा एवं मातर को यादव समाज ने धूमधाम से मनाया। बैगापारा, गोंड़पारा सिकोलाभाठा तथा कोटनी गांव में नगर निगम दुर्ग के सभापति राजेश यादव शामिल होकर यादव समाज को सभी पर्वो की शुभकामनाए दी। उन्होनें त्रिशूल चौक बैगापारा, शीतला मंदिर प्रांगण तथा उरला के मातर उत्सव में शामिल होकर लोगों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने गौरा-गौरी उत्सव में परंपरा अनुसार सोंटा लिया। इस मौके पर निगम के शिक्षा प्रभारी मनदीप सिंह भाटिया, पार्षद विजयेन्द्र भारद्वाज, जयमाॅ शीतला व्यायाम शाला के उपाध्यक्ष गुलशन यादव तथा यीशु यादव उपस्थित थे।

 

04-11-2020
श्रमिकों के ​पंजीयन कार्ड बनाने के लिए वार्डों में लगाएं गए शिविर, सभापति ने देखी व्यवस्था

धमतरी। शहर के 40 वार्डों में श्रमिकों को विभिन्न सुविधाओं तथा योजनाओं का लाभ दिए जाने के  लिए पंजीयन कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके लिए सभी वार्डों में शिविर लगाएं जा रहे हैं। इसको लेकर में इंडोर स्टेडियम में शिविर बुधवार को 11 बजे से 4 बजे तक लगाया गया। शिविर स्थल पर निगम के वर्तमान सभापति अनुराग मसीह तथा पूर्व सभापति राजेंद्र शर्मा सुबह से ही पहुंच कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने संबंधित अधिकारी कर्मचारियों को आवश्यक सुविधाओं सहित किसी भी प्रकार की परेशानी पंजीयन कराने के स्थल तक आने वाले लोगों को ना हो इसके लिए व्यवस्थागत सुझाव निर्देश दिए। अनुराग मसीह ने बताया कि आम लोगों को श्रम विभाग के माध्यम से दी जाने वाली सुविधाओं तथा योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक मिल सके इसलिए नगर निगम के माध्यम से यह शिविर लगाए जा रहे हैं। जनता को समुचित लाभ प्रदान करना तथा उसका माध्यम जनप्रतिनिधि बने यह हमारा नैतिक कर्तव्य है। वहीं अंबेडकर वार्ड रामसागर पारा नयापारा सोरिद वर्ल्ड के लोगों के लिए आयोजित शिविर में पूर्व सभापति तथा पार्षद राजेंद्र शर्मा ने बताया कि श्रमिकों से संबंधित कोई भी योजना का लाभ वर्तमान में श्रम पंजीयन के बगैर प्राप्त नहीं होता इसलिए कोई भी पात्र व्यक्ति उक्त योजनाओं का लाभ लेने के लिए वंचित ना हो इसलिए यह शिविर महत्वपूर्ण है। इसका उद्देश्य अधिकाधिक लोगों को लाभ पहुंचाना है। इस अवसर पर पार्षद दीपक गजेन्द्रश् पूर्णिमा गजानंद रजक, रितेश नेताम, श्यामा साहू सहित निगम तथा श्रम विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

29-10-2020
सभापति प्रमोद दुबे ने दी ईद मिलादुन्नबी की अग्रिम शुभकामनाएं

रायपुर। ईद मिलादुन्नबी की अग्रिम शुभकामनाएं नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे ने दी है। सभापति दुबे ने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि ईद मिलादुन्नबी का पर्व पूरे देश में साम्प्रदायिक सौहार्द के साथ सभी आपसी भाईचारा, प्रेम, सद्भावना के साथ मनाते आए हैं। उन्होंने कहा कि यह ईद मिलादुन्नबी पर्व देश में आपसी भाईचारा, सौहार्द, सदभावना सहित राष्ट्रीय एकता व अखंडता का जीवंत प्रतीक हैं।

 

25-10-2020
दशहरा पर महापौर और सभापति ने नगर निगम के प्रिटिंग प्रेस और फिल्टर प्लांट में की पूजा

रायपुर। महापौर एजाज ढेबर और सभापति प्रमोद दुबे ने नगर निगम मुख्यालय स्थित आफसेट प्रिंटिंग प्रेस मशीन की दशहरा पर पूजा की। इस दौरान विभागीय कर्मचारी उपस्थित थे। इसके बाद रावणभाठा स्थित फिल्टर प्लांट पहुंच यहां पूजा की गई। महापौर और सभापति ने नगर निगम रायपुर की ओर से राजधानीवासियों को विजयादशमी पर हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा है कि असत्य पर सत्य की विजय के जीवंत प्रतीक दशहरा पर्व पर नया संकल्प सामूहिक रूप से सभी निगम अधिकारी व कर्मचार, पार्षदों के साथ मिलकर लें।

नगर निगम रायपुर की ओर से और अधिक तेजी के साथ लोककल्याणकारी कार्यों और योजनाओं को गतिमान करेंगे। रायपुर शहर को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की दिशा में तेजी से कार्य करेंगे। सभी नागरिकों को नगर निगम के माध्यम से मौलिक सुविधाएं अधिकाधिक रूप में सहजता व सरलता के साथ प्रदान करने के लिए कृत संकल्पित रहकर नए उत्साह के साथ रायपुर में लोगों के मध्य कार्य करेंगे। महापौर और सभापति ने इस दौरान समस्त नागरिकों के जीवन में सुख समृद्धि, स्वास्थ्य, शांति प्रदान करने के लिए मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान राम से प्रार्थना की।

18-10-2020
कलेक्टर रायपुर निगम के सभी मनोनीत पार्षदों को दिलाएंगे शपथ, कार्यक्रम सामान्य सभागार में 19 अक्टूबर को

रायपुर। कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन 19 अक्टूबर को शाम 4 बजे नगर निगम मुख्यालय के सामान्य सभा सभागार में सभी मनोनीत पार्षदों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। कार्यक्रम नगर निगम सचिवालय की ओर रखा होगा। नगर निगम रायपुर के सचिव व कार्यपालन अभियंता हेमंत शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन की ओर से नगर पालिक रायपुर में 10 नवनियुक्त मनोनीत पार्षदों (एल्डरमैनों) सुरेन्द्र पप्पू बाघे, लक्ष्मीनाथ वर्मा मोवा, रवि राव खमतराई, देवेन्द्र यादव रायपुरा, सुनील भुवाल फाफाडीह, सुनील छतवानी तेलीबांधा, अफरोज अंजुम बैजनाथपारा, देव दीवान कुर्रे, छत्रपाल सिंह ठाकुर शताब्दी नगर और इंद्रजीत गहलोत का शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा। इस शपथ ग्रहण कार्यक्रम में रायपुर जिला कलेक्टर के आदेशानुसार रायपुर नगर पालिक निगम के सचिवालय ने महापौर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे, सभी एमआईसी सदस्यों, जोन अध्यक्षों, पार्षदों को उपस्थित रहने का अनुरोध किया है।

28-09-2020
महापौर,सभापति ने किया इंदिरा मार्केट में सैनिटाइजर का छिड़काव

दुर्ग। कोरोना संक्रमण को देखते हुए नगर निगम दुर्ग द्वारा इंदिरा मार्केट क्षेत्र में सैनिटाइजर मशीन से पुराना बस स्टैंड  से लेकर बाजार क्षेत्र स्टेशन रोड को सैनिटाइज किया गया। इस मौके सभापति राजेश यादव,स्वास्थ्य प्रभारी हमीद खोखर, राजस्व एव बाजार विभाग प्रभारी ऋषभ जैन, विद्युत विभाग प्रभारी भोला महोबिया,शिक्षा विभाग प्रभारी मनदीप सिंग भाटिया,पार्षद विजेंद्र भारद्वाज,संदीप वोरा,गुड्डू यादव,स्वस्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता, कर्मशाला अधीक्षक बीरेन्द्र ठाकुर,मेनसिंग मांडवी,राजेन्द्र सर्राटे एवं अन्य उपस्थित थे। इस संबंध में महापौर धीरज बाकलीवाल ने बताया शहर में लगातार कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है। इसे देखते हुए निगम दुर्ग द्वारा शहर के समस्त बाजारों जहां अधिक संख्या में भीड़ हो होती है। इसके अलावा प्रमुख मार्गो और गलियों में भी जाकर मशीन से क्षेत्र को सैनिटाइज किया जाएगा। शहर की आम जनता को संक्रमण से बचाने जिला प्रशासन एव नगर पालिक निगम दुर्ग हर संभव प्रयास कर रही है।उन्होनें कहा संक्रमण से बचाव के लिए स्वयं को आगे आना होगा, इसके लिए वे सैनिटाइज का उपयोग बार-बार करें, बाहर से आने के बाद हाथ अवश्य धोएं,अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने काढ़ा,दूध में हल्दी डालकर अवश्य पीएं, सोशल डिस्टेंस का पालन करे, सामाजिक दूरियाॅ बनाकर रखें, और मास्क अवश्य लगाएं।

 

31-08-2020
जनपद पंचायत सभापति ने अधिकारियों से कहा,निर्माण कार्य की गुणवत्ता को लेकर नहीं करें समझौता

जशपुर। जिले के बगीचा ब्लॉक में जनपद पंचायत सभापति आशिका कुजूर की अध्यक्षता में संचार एवं संकर्म समिति की पहली बैठक हुई। बैठक में समिति के सदस्य ज्योति खेस, शिशुपाल यादव, प्रभा प्रधान, सुमित्रा पैंकरा, मीरा बाई, पार्वती यादव,समिति के सचिव एसडीओ विपिनराज मिंज एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में ब्लॉक स्तरीय निर्माण कार्यों के सम्बन्ध में चर्चा हुई। वन विभाग द्वारा कराये गए निर्माण कार्यों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए सभापति आशिका कुजूर ने कहा की खानापूर्ति के लिए निर्माण कराने की आवश्यता नहीं है। लोगों की सुविधा के लिए पुल निर्माण कराया जाता है इसलिए निर्माण कार्य की गुणवत्ता को लेकर कोई समझौता ना करें। बता दें कि बगीचा ब्लॉक में छत्तीसगढ़ का सबसे ऊँचा झरना दनगिरी पंचायत में हैं लेकिन वहां तक जाने का मार्ग सुगम ना होने की वजह से मुसाफिरों को असुविधा होती है।

वन बाहुल्य क्षेत्र होने की वजह से अधिकांश निर्माण कार्य वन विभाग द्वारा किया जाता है। पीडब्लूडी विभाग ने निर्माण कार्यों की जानकारी दी,जिसमें कई कार्य विवादों की वजह से अपूर्ण हैँ। सभापति आशिका कुजूर  ने कहा विभाग अगले 4 महीनों में कार्यों को पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें। बैठक में उद्यान विभाग के द्वारा निशुल्क पौधवितरण के सम्बन्ध में जानकारी दी गई। साथ ही समिति के सदस्यों के द्वारा उद्यान विभाग की ओर से प्रति सदस्य 100 नग पौधा उपलब्ध कराने की मांग रखी गई। पीएचइ विभाग ने पंचायत स्तर पर नल जल योजना के अंतर्गत हुई निर्माण कार्यों की जानकारी दी। समिति के सदस्यों के द्वारा पेयजल की समस्या दूर करने के लिए अति आवश्यक क्षेत्रों में सोलर पम्प लगाने के विषय में चर्चा की। आरइएस विभाग ने जनपद स्तर पर हो रहे निर्माण कार्यों की जानकारियां दी। बैठक में समिति के सदस्यों के द्वारा अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804