GLIBS
10-08-2020
सफाई कामगार सड़क हादसे में मौत, नगर पालिका ने दी पत्नी को अनुग्रह राशि

महासमुंद। नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्राकर एवं सभापति तथा पार्षदों ने पालिका के नियमित सफाई कामगार दिनेश सोनवानी की मृत्यु पर दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धाजंलि दी। इस दौरान पालिका अध्यक्ष ने मृतक की पत्नी रेवती सोनवानी को मृत्यु उपरांत दी जाने वाली 50 हजार रुपए नगद अनुग्रह राशि प्रदाय किया गया। 7 अगस्त को दिनेश अपनी बाइक से बागबाहरा से महासमुंद की ओर आ रहे थे, मोटर सायकल दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से सोनवानी के सिर पर गंभीर चोट लगने से इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी। श्रद्धाजंलि सभा में सभापति राजेन्द्र चंद्राकर, मनीष शर्मा, पार्षद महेन्द्र जैन, मीना वर्मा, उर्मिला साहू, कमला बरिहा, हेमलता यादव, डमरूधर मांझी, रिंकू चंद्राकर, राहुल चंद्राकर, गोलू मदनकार, ईश्वरी साहू, दिलीप चंद्राकर, विजय श्रीवास्तव, सीताराम तेलक सहित कर्मचारी उपस्थित थे।

 

 

22-07-2020
ज्योतिरादित्य, प्रियंका चतुर्वेदी सहित 45 नवनिर्वाचित सदस्यों ने ली राज्यसभा में शपथ

नई दिल्ली। राज्यसभा के नवनिर्वाचित सदस्य सदन के चेंबर में शपथ ली। राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने सदस्यों को चेंबर में शपथ दिलाई। अधिकारियों ने कहा कि यह पहला मौका है, जब अंतर सत्र की अवधि में सदस्य सदन के चेंबर में शपथ ली, ताकि कोविड-19 के मद्देनजर सामाजिक दूरी के मानकों का पालन किया जा सके। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, राकांपा प्रमुख शरद पवार, मप्र के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे समेत आज 45 राज्यसभा सांसदों ने शपथ ली है। शपथ समारोह के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा गया। शपथग्रहण आमतौर पर या तो सत्र के दौरान होता है अथवा जब संसद सत्र नहीं होता है तब राज्यसभा के सभापति के चेम्बर में होता है। राज्यसभा के लिए हाल के चुनाव में 20 राज्यों से 61 सदस्य निर्वाचित हुए हैं। हालांकि आज 45 सदस्य ही शपथ ले पाएं। इसमें पहली बार 36 सदस्य चुन कर आए हैं। उच्च सदन के नवनिर्वाचित 61 सदस्यों में से 45 को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी राज्यसभा के सभापति एम.वेंकैया नायडू ने बुधवार को उच्च सदन के नवनिर्वाचित 61 सदस्यों में से 45 को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। कोविड-19 महामारी के कारण अंतर सत्र के दौरान शपथ ग्रहण समारोह राज्यसभा के चेंबर में आयोजित किया गया। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एवं उच्च सदन के सभापति वेंकैया नायडू ने कहा, ‘देश के विधि निर्माता के रूप में आपका चुनाव हुआ है। अपने दायित्व के निर्वहन में आप सुनिश्चित करें कि सदन में आपका आचरण नियमों के अनुकूल हो, स्थापित मानदंडों के अनुरूप हो और सदन के बाहर आपका आचरण नैतिकता के मानदंडों के अनुसार हो।’

उन्होंने कहा कि तत्काल लाभ के लिए सदन में बाधा-व्यवधान डालने के प्रलोभन में न पड़ें बल्कि जनता की दृष्टि में इस सदन का सम्मान बढ़ाने के प्रति सदैव सचेत रहें। कानून का शासन लागू हो यही देश का विधान है। और इसकी शुरुआत आप ही से होती है, जब आप सदन के नियमों और प्रथाओं का पालन करते हैं। शपथ ग्रहण करने वाले सदस्यों में 36 सदस्य ऐसे हैं जो पहली बार राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ले रहे हैं। भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया पहली बार राज्यसभा में दिखेंगे। 2019 लोकसभा चुनाव गुना से हारने के बाद वह कुछ माह पहले ही कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे। इस बार वह भाजपा सांसद के रूप में दिखेंगे। राज्यसभा के चुने सदस्यों में बीजेपी के 17, कांग्रेस के 9, जेडीयू के 3, बीजद और वाईएसआर कांग्रेस के चार-चार, अन्नाद्रमुक और द्रमुक ने तीन-तीन, एनसीपी, आरजेडी और टीआरएस ने दो-दो और शेष सीटें अन्य ने जीतीं। इन नए सदस्यों में से 43 पहली बार चुने गए हैं बाकी सदस्यों ने दोबारा राज्यसभा में वापसी की है।

 

17-07-2020
लाइट घोटाले मामले में पूर्व मंत्री का नाम आने पर उत्तेजित होकर सभापति ने खोया आपा, सभा में हंगामा

भिलाई। नगर निगम भिलाई के सामान्य सभा में जमकर का हंगामा हुआ। सभा के संचालन की जिम्मेदारी सभापति पर होती है और वे खुद ही सभा में आक्रोशित और उत्तेजित होकर पार्षदों पर बरस पड़े। सभापति श्यामसुंदर इसलिए उत्तेजित हो गए क्योंकि सभा में पूर्व मंत्री का नाम सभा में एलईडी लाइट घोटाले से जोड़ा गया। पार्षदों ने आरोप लगाया कि उनके वार्डो में एलईडी लाइट नहीं लगी है। सेक्टर 3 की पार्षद इंद्ररा वर्मा ने कहा कि मेरे वार्ड में पूरा अंधेरा रहता है। पूर्व मंत्री और उसके लोगो ने कहा था कि एलईडी लाइट लगेगी पर आज तक नहीं लगी तो लाइट गई कहा। सभापति से पार्षदों ने कहा आप उत्तेजित मत हो,शांतिपूर्ण व्यवस्था बनाये। सभापति ने कहा कि आप कुछ भी बोलोगे,आरोप लगाओगे तो सुनते रहेंगे क्या।

11-07-2020
नवदृष्टि प्रशांति वृद्धाश्रम में महापौर और सभापति ने रोपे मुनगा के पौधे

कोरबा। नवदृष्टि प्रशांति वृद्धाश्रम में शनिवार को महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्यामसुंदर सोनी सहित संस्था के पदाधिकारियों, वरिष्ठ नागरिकों व अन्य लोगों ने मुनगा के पौधे रोपे। महापौर राजकिशोर प्रसाद व सभापति सोनी ने आश्रम में निवासरत वरिष्ठ नागरिकों से मुलाकात की और उनका कुशलक्षेम जाना। भवन में निगम द्वारा कराए जा रहे मरम्मत कार्य का भी निरीक्षण किया गया। महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि मुनगा एक औषधीय और गुणकारी फल है। इसका फल और पत्तियां दोनों ही स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद लाभदायक हैं। राज्य सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में मुनगा के पौधों का रोपण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नवदृष्टि समाजसेवी संस्था पूरे प्रदेश में एक मिसाल है। सभापति श्यामसुंदर सोनी ने कहा कि रोपे गए मुनगा के पौधे जब फल देने लगेंगे तो इसका लाभ आश्रम के बुजुर्गों को मिलेगा। इस दौरान नवदृष्टि समाजसेवी संस्था के सचिव लक्ष्मी चौहान, संस्था के अध्यक्ष मोहम्मद सादिक़ शेख, वृद्धाश्रम के केअर टेकर बीरू यादव सहित सुनील गोयल, राजा क्षत्रीय, सुरेंद्र सोनी आदि मौजूद थे।

09-07-2020
बिना विपक्ष के सामान्य सभा लोकतांत्रिक नहीं : देवेंद्र यादव

भिलाई। बिना विपक्ष के सामान्य सभा लोकतांत्रिक नहीं है। जब भाजपा पार्षदों का क्वारेंटाइन खत्म हो जाएगा, उसके बाद ही सामान्य सभा होगी। यह बात मेयर देवेंद्र यादव ने सभापति श्यामसुंदर को पत्र लिख कर कही। मेयर देवेंद्र यादव ने सामान्य सभा के संबंध में सभापति श्याम सुंदर राव को पत्र लिखा है। इसमें देवेंद्र यादव ने सभापति से कहा है कि सभी बीजेपी पार्षद होम क्वारेंटाइन है। ऐसे में बिना विपक्ष के सामान्य सभा लोकतांत्रिक नहीं है। इसलिए 10 जुलाई को आयाेजित सामान्य को निरस्त की जाए और जब सभी पार्षद होम क्वारेंटाइन से मुक्त हो जाएंगे। उसके बाद सामान्य सभा आयोजित की जाए ताकि सामान्य सभा में हमेशा की तरह सार्थक चर्चा हो सकें। मेयर यादव ने सभापति से मांग की है कि आगामी 17 जुलाई को सामान्य सभा आयोजित की जाए।

 

02-07-2020
भूमि पूजन के साथ शुरू हुआ बाउंड्रीवाल निर्माण, विधायक व जिला पंचायत सभापति ने किया भूमिपूजन

रायपुर/बिलासपुर। ग्राम पंचायत सेमरा स्थित मिडिल स्कूल में एक कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत सभापति अंकित गौरहा ने कुदाल चलाकर बांऊड्रीवाल का शिलान्यास किया। इस दौरान बेलतरा क्षेत्र के विधायक रजनीश सिंह भी मौजूद थे। गोरा ने कार्यारंभ कार्यक्रम में नारियल फोड़ने के बाद फावड़ा भी चलाया साथ ही लोगों को शुभकामनाएं भी दी।इस दौरान उपस्थित लोगों समेत स्कूल के स्टाफ ने मिठाई बांटकर एक दूसरे का मुंह मीठा भी किया। अंकित गौरहा ने बताया कि हमें मालूम है कि बाउन्ड्रीवाल नहीं होने से बच्चों के अलावा स्टाफ और अभिभावकों को हमेशा परेशानियों से गुजरना पड़ता है। लेकिन बाउन्ड्रीवाल बनने के बाद ये समस्या खत्म हो जाएगी। बच्चों को खेलने कूदने के अलावा पठन पाठन में किसी प्रकार की परेशानी भी नहीं होगी। गौरहा ने जानकारी दी कि बाउन्ड्रीवाल निर्माण में कुल 20 लाख रूपए खर्च होंगे। ठेकेदार को निर्देश दिया है कि समय पर निर्माण कार्य पूरा किया जाए।

इसके अलावा यदि किसी प्रकार की परेशानी होती है तो आप मामले की जानकारी मुझे दे सकते हैं। आपकी यथा सम्भव मदद की जाएगी।
भूमि पूजन के दौरान मौजूद स्थानीय बेलतरा विधायक रजनीश सिंह ने भी सभी को शुभकामनाएं दी। साथ ही स्कूल विकास को लेकर हर सम्भव मदद का आश्वासन दिया। आयोजन मे जिला पंचायत सभापति अंकित गौरहा, बेलतरा विधायक रजनीश सिंह के अलावा जनपद सदस्य रवि बघेल,हरबंशकस्तुरिया,दिनेश साहू अशोक यादव,स्कूल स्टाफ समेत सरपंच,पंचगण वह बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे।

24-06-2020
कृषि स्थायी समिति की बैठक 26 को

रायपुर/धमतरी। सभापति, कृषि स्थायी समिति की अध्यक्षता में आगामी 26 जून को कृषि स्थायी समिति की बैठक आहूत की गई है। दोपहर 12 बजे से जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में कृषि विभाग की संचालित योजनाओं की समीक्षा के अलावा उद्यानिकी, मछलीपालन, पशुपालन, सहकारिता एवं अन्य संबंधित विभागों की समीक्षा की जाएगी।

22-05-2020
जिला पंचायत में हुआ स्थाई सदस्यों का निवार्चन

मुंगेली। जिला पंचायत स्थाई समिति के सभापति और सदस्यों का निर्वाचन जिला पंचायत भवन में हुआ। इसमें कृषि समिति के लिए भारती लोकराम साहू को सभापति वही लैला बाई ढिंढे ,रजनी मानिक सोनवानी, अश्वनी अघन सिंह मरावी सदस्य पद पर निवार्चित हुए। शिक्षा समिति के लिए संजीत बेनर्जी सभापति,रानू संजय केश्रवानी, दुर्गा उमाशंकर साहू,जागेश्वरी वर्मा सदस्य पद के लिए। संचार तथा सकर्म समिति के लिए अंबालिका साहू को सभापति,रानू संजय केशरवानी, वशीउल्ला शेख, लैला बाई ढिंढे को सदस्य के लिए।

सहकारिता और उद्योग समिति के लिए लैला बाई ढिंढे सभापति,दुर्गा उमाशंकर साहू, वशिउल्ला शेख, अश्वनी अघन सिंह मरावी को सदस्य बनाया गया। वन समिति  अश्वनी अघन सिंह मरावी को सभापति,अंबालिका साहू, भारती लोकराम साहू, रानी संजय केशरवानी को सदस्य बनाया गया। खनिज एवं राजस्व समिति में रजनी मानिक सोनवानी सभापती, दुर्गा उमाशंकर साहू,अंबालिका साहू,जागेश्वरी वर्मा को सदस्य और महिला एवं बालविकास समिति के लिए वशिउल्ला शेख को सभापति, रजनी मानिक सोनवानी, भारती लोकराम साहू, जागेश्वरी वर्मा सदस्य पद पर निर्वाचित हुए।

19-04-2020
अब मितानिनों को 1000 रुपए की अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि, सभापति ने सरकार को लिखा था पत्र...

रायपुर। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक की ओर से जारी आदेश के अनुसार अब मितानिनों को 1000 रुपए अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। बेमेतरा जिला पंचायत सभापति राहुल योगराज टिकरिहा ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव को पत्र लिखकर मितानिनों को सुरक्षा किट, राज्य की ओर से मिलने वाली 75 प्रतिशत राज्यांश को निरंतर प्रदान करने की मांग की थी। राहुल योगराज ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक ने मितानिन बहनों को 1000 रुपये प्रतिमाह अतरिक्त प्रोत्साहन राशि प्रदान करने के लिए आदेश जारी किया है।

 

16-03-2020
प्रमोद दुबे ने वार्ड के विकास कार्यों का लिया जायजा, दिए निर्देश...

रायपुर। भगवती चरण शुक्ल वार्ड क्रमांक 57 ( बैरन बाजार  ) में सोमवार सुबह नगर निगम सभापति प्रमोद दुबे ने सफाई कार्य का जायजा लिया। सभापति दुबे ने सुबह 8 बजे वार्ड के अरविंद नगर बस्ती ,पंजाबी कॉलोनी, कटोरा तालाब, शैलेन्द्र नगर में हो रहे विकास कार्यों और साफ-सफाई का निरीक्षण किया। उन्होंने वार्ड के नागरिकों की समस्या सुनी और  तत्काल अधिकारियों को समस्याओं का समाधान करने निर्देश दिया। साथ ही वार्ड में चल रहे अन्य विकास कार्यों की जानकारी भी ली।

 

12-03-2020
मुंगेली जनपद पंचायत में सभापति व सदस्य सर्वसम्मति से चुने गए

मुंगेली। जनपद पंचायत अध्यक्ष गायत्री रामफल साहू व उपाध्यक्ष पवन पाण्डेय ने सर्वसहमति से जनपद पंचायत के विभिन्न विभागों के सभापतियों की घोषणा की। इनमें भाजपा व कांग्रेस समर्थित जनपद सदस्यों को सदस्य के रूप में शामिल किया गया। जनपद पंचायत में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष सहित सभापति बनाने की जिम्मेदारी पूर्व विधायक चोवादास खाण्डेकर व जिला भाजपा अध्यक्ष शैलेश पाठक ने क्षेत्रीय विधायक पुन्नूलाल मोहले व सांसद अरुण साव के निर्देश पर पूरी की। 25 जनपद सदस्यों वाले मुंगेली में जनपद अध्यक्ष उपाध्यक्ष पहले ही मतदान से तो सभापति सर्वसहमति से चुने गए। पूर्व विधायक चोवादास खाण्डेकर ने बताया कि जनपद अध्यक्ष उपाध्यक्ष का चयन  सदस्यों के आपसी सहयोग व सामंजस्य से सभापति बनाये गए जो इस प्रकार हैं। कृषि समिति– डॉ.शिवकुमार बंजारा,संचार संकर्म समिति-चंद्रमुखी सिंह,सहकारिता एवं उद्योग- शैलेन्द्र तिवारी, वन समिति-लक्ष्मीन केशर,महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य- कौशल्या मनोज साहू,आवास एवं पर्यावरण समिति-नेहा इंद्रजीत कोशले, स्वच्छता समिति-सावित्री विजय साहू, इसके अतिरिक्त जनपद अध्यक्ष गायत्री रामफल साहू सामान्य प्रशासन व जनपद उपाध्यक्ष पवन पाण्डेय शिक्षा समिति के पदेन सभापति होंगे। सभी समितियों में भाजपा व कांग्रेस के सदस्यों को शामिल किया गया है। सभापति चयन की प्रक्रिया में जिला महामंत्री मोहन भोजवानी,पूर्व जनपद अध्यक्ष तरुण खाण्डेकर,पूर्व उपाध्यक्ष शिवप्रताप सिंह,मण्डल अध्यक्ष राणाप्रताप सिंह,शंकर सिंह ठाकुर,उमाशंकर साहू,सुनील पाठक,श्रीकांत पाण्डेय,नगर पालिका अध्यक्ष संतुलाल सोनकर,उपाध्यक्ष मोहन मल्लाह,कोटूमल दादवानी,मानस सिंह बैस,नंदू सिंह,रामफल साहू आदि प्रमुख उपस्थित थे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804