GLIBS
13-08-2020
अब कॉलोनियों और मोहल्लों में भी अचानक पहुंच रही कोविड स्पेशल फोर्स

रायपुर । कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन के मार्गदर्शन पर शहर के एनजीओ के साथ मिलकर जिला प्रशासन की स्पेशल फोर्स इस समय जागरुकता अभियान चला रही है। कोविड स्पेशल फोर्स लगातार बाजारों, गली-मोहल्लों आवासीय परिसरों में जाकर मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और भीड़-भाड़ से बचने का संदेश दे रही है। पुलिस अधीक्षक अजय यादव और नगर निगम कमिश्नर सौरभ कुमार के निर्देश पर जिला पुलिस और नगर निगम के विशेष दस्ते को इस कार्य में लगाया गया है। जिला पंचायत के सीईओ डॉ. गौरव कुमार सिंह के नेतृत्व में शहर के 50 से भी अधिक एनजीओ के 500 से भी अधिक वालंटियर्स अपने संसाधनों के साथ जिला प्रशासन के निर्देश पर अपनी पूरी टीम को इस काम में लगाया हुआ है। टीम ने गुरुवार को अपने कार्यक्षेत्र का विस्तार करते हुए सब्जी बाजारों के साथ ही गली-मोहल्लों व आवासीय कालोनियों पर भी घर-घर जाकर आम लोगों को इस अभियान में सहयोग करने अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया। स्पेशल फोर्स ने आज पुरानी बस्ती, सब्जी बाजार, लाखे नगर, सुंदर नगर, महादेव घाट रोड, महादेव घाट सब्जी बाजार, गोल बाजार और जीई रोड क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया। दुकानदारों से कहा गया कि,सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, रस्सी के सहारे दूरी तय कर सामान का क्रय-विक्रय करें।
दुकानदारों से यह भी कहा गया है कि, ग्राहकों को देने के लिए मास्क जरूर रखें और अनावश्यक भीड़-भाड़ न होने दें। इस अभियान से आम लोग भी लगातार जुड़ते जा रहे हैं। शहर के जिम्मेदार नागरिक भी लोगों को प्रेरित करने अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। इन सब प्रयासों का सार्थक परिणाम भी देखने को मिल रहा है। अब ज्यादातर लोग मास्क लगाए व सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करते दिख रSहे हैं। जिन संस्थाओं या व्यक्तियों को नियमों का उल्लंघन करते देखा जा रहा है,उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्यवाही भी जिला पुलिस व नगर निगम प्रशासन कर रही है।

12-08-2020
शिक्षक नगर कंटेनमेंट जोन से मुक्त, नहीं मिला नया कोरोना पॉजिटिव केस

रायपुर। जिला प्रशासन की ओर से थाना अभनपुर अंतर्गत शिक्षक नगर को कंटेनमेंट जोन से मुक्त कर दिया गया है। जिला रायपुर अंतर्गत नगर पंचायत अभनपुर के शिक्षक नगर थाना अभनपुर में 1 कोरोना पॉजिटिव केस पाए जाने के कारण क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया था। कंटेनमेंट जोन की परिसीमाएं उत्तर में नहर नाली,दक्षिण में डॉक्टर चंद्राकर का मकान, पूर्व में परमजीत सचदेवा का मकान और पश्चिम में राकेश साहू का मकान तक निर्धारित की गई थी। बताया गया है कि, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी रायपुर से प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार कंटेनमेंट जोन में 2 जुलाई के बाद कोई भी नया कोरोना मरीज नहीं मिला। इसके बाद कंटेनमेंट जोन के लिए भारत सरकार एवं आईसीएमआर की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार जिला प्रशासन ने क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन से मुक्त कर दिया है।

 

09-08-2020
Video: शहर के हॉट बाजार में कराया जा रहा आरटीपीसीआर से कोरोना टेस्ट

अम्बिकापुर। सरगुजा में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन ने एक अहम कदम उठाया है। अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज में आरटीपीसीआर की कई महीनों बाद जांच प्रक्रिया की शुरुआत की गई है। इसी को देखते हुए सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा ने निर्देश दिया है कि  अम्बिकापुर शहर के हॉट बाजार और छोटे सब्जी व्यापारियों का आरटीपीसीआर पद्धति से जांच किया जाए। शहर कला केंद्र मैदान में लगने वाले फल दुकान से लेकर सब्जी दुकानदारों का  कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। टेस्ट करने वाले स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कोरोना महामारी की चेन को तोड़ने के लिए बाजारों में टोकन दिया जा रहा है। सभी सब्जी विक्रेता के नाम और मोबाइल नंबर लिख कर उन लोगो से जांच कराने को कहा जा रहा है। एक दिन में 100 से अधिक लोगों का चेक करने का लक्ष्य रखा गया है।

06-08-2020
कैट ने व्यापारियों और आम नागरिकों से की अपील,सुरक्षा का रखें ध्यान और बाजार खुलते ही ना बढ़ाएं भीड़

रायपुर। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंड़िया ट्रेडर्स (कैट) ने व्यापारियों और आम नागरिकों से कोरोना संक्रमण से बचने सुरक्षात्मक उपाय अपनाने की अपील की है। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने कहा कि 7 अगस्त से बाजार खुलते ही भीड़ ना बढ़ाएं और संक्रमण से बचने के प्रत्येक निर्देशों का गंभीरता से पालन करें। उन्होंने बताया कि गुरुवार को कलेक्टर डॉ.एस.भारतीदासन की अध्यक्षता में जिला प्रशासन द्वारा रेडक्रास भवन में एक बैठक बुलाई गई। इसमें पुलिस अधीक्षक अजय यादव, नगर निगम आयुक्त सौरभ कुमार,एडीएम विनित नंदनवार,नगर निगम उपायुक्त पुलक भट्टाचार्य उपस्थित और अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक तारकेश्वर पटेल शामिल थे। अमर पारवानी ने बताया कि बैठक में कलेक्टर ने व्यापारियों के सुझावों सुना और सकारात्मकता के साथ विचार करते हुए बैठक में उपस्थित सभी अधिकारीयों से चर्चा की। इसके बाद कल से कुछ नियम एवं शर्तों के साथ दुकान और व्यापार संचालन की अनुमति दी। जारी हुई नई गाइडलाइन के मुताबिक इस अनलॉक में इस बार दुकाने और व्यापार सप्ताह में 6 दिन संचालित किए जाएंगे। रविवार को व्यापार पूर्णत: बंद रखना होगा। इस बार व्यवसाय और दुकानों को 5 अलग-अलग वर्ग में बांटा गया है तथा उसी के अनुरूप उन व्यवसायों की समय सीमा तय की गई है, जिसमें दुकान खोलने और बंद करने का समय तय किया गया है।

सभी दुकानदारों और व्यापारियों को अपने दुकान और संस्थान के बाहर एक बोर्ड या पोस्टर लगाकर रखना होगा,जिसमें उसके व्यापार की श्रेणी और व्यापार संचालन का समय लिखा होगा। ताकि जिला प्रशासन की टिम अगर पहुंचती है तो बाहर से ही पता चल जाये। इस बार व्यापारी को अपने व्यापार से संबधित वस्तुओं के अलावा 50 मास्क रखना भी अनिवार्य होगा। ताकि जब कोई ग्राहक आये तो उन्हे वो मास्क तुरंत दे सकें। साथ ही सावधानियां जो हर एक व्यवसायी और दुकानदार को बरतनी को कही गई है। यह कि निश्चित समय-समय में खुद को एवं दुकान सैनिटाइज करें। परवानी ने कहा कि 7 अगस्त से राजधानी रायपुर अनलॉक हो रहा है। रायपुर में व्यापार पिछले 16 दिनों से बंद था किंतु अब दुकानों और व्यापार के आरंभ होने से अर्थव्ययस्था को गति मिलेगी और प्रदेश के राजस्व में वृद्धि होगी। कैट रायपुर की आम जनता से भी आवहन करती है क्योंकि रायपुर में कल से बहुत लंबे समय के बाद दुकानें और बाजार प्रारंभ होने जा रहा है, ऐसे में आपसे निवेदन है कि 16 दिनों से जो भी वस्तुए लेनी होगी उसे लेने एक ही दिन में लेने के लिए दुकानों एवं बाजारों में भीड़ ना लगाएं। आपकी सुविधा के लिए अब से सभी दुकानें और बाजार सप्ताह में पूरे 6 दिन खुला रखेंगे।

 

06-08-2020
सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुलेंगी दुकानें,कलेक्टर ने जारी किया आदेश

राजनांदगांव। जिला प्रशासन ने गुरुवार को आदेश जारी कर कहा है कि 7 अगस्त से नगर निगम क्षेत्र में संचालित दुकान सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खोले जाएंगे। लेकिन दुकानों को रोजाना सैनिटाइज किया जाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा। निर्धारित समय के बाद भी दुकानें खुली पाई गई तो संबंधित प्रतिष्ठान के संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। शहर में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन द्वारा शहर को लॉक डाउन घोषित किया गया था। इसमें दुकानों को सुबह 7 से 12 बजे तक ही खोलने की छूट दी गई थी। वहीं मेडिकल सेवा पूरी तरह चालू रखने की छूट दी गई थी। सब्जी व्यापारियों को ठेले में घूम-घूम कर सब्जी बेचने का निर्देश जारी किया गया था। इस दौरान शहरवासियों को जरुरत का सामान खरीदने में परेशानियों का सामना करना पड़ रह था। अब जिला कलेक्टर ने दुकानों को सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुली रखने का निर्देश जारी किया है।

 

06-08-2020
Video: अनलॉक के लिए जिला प्रशासन ने की तैयारियां शुरू

दुर्ग। 7 अगस्त से शुरू होने वाले अनलॉक के लिए दुर्ग जिला प्रशासन ने तैयारियां शरू कर दी है। जिसके तहत 2000 बिस्तरों का अस्पताल बेड भी रेडी किया जा चुका है। उक्ताशय की जानकारी देते हुए दुर्ग जिला कलेक्टर सर्वेश्वर भूरे ने बताया कि कल शुरू होने वाले अनलॉक के जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस के मद्देनजर अस्पतालों में बिस्तरों का इंतजाम कर लिया है। वहीं कोरोनावायरस के संक्रमण को इतना जल्दी खत्म होना नहीं माना जा सकता। इसके चलते जिले में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अनलॉक करना जरूरी था। कलेक्टर भूरे ने यह भी कहा कि आपसी सामंजस्य के द्वारा सभी रुकी हुई गतिविधियों को गति प्राप्त हो सके। इसलिए यहां अनलॉक किया जा रहा है। समय-समय पर छूट की संख्या बढ़ाइए या घटाई जा सकती है। अगर जरूरत हुई तो लॉकडाउन फिर से किया जा सकता है । लेकिन जैसी परिस्थितियां होंगी उसके हिसाब से निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल लॉक डाउन का ऐसा कोई निर्णय नहीं है और अनलॉक की प्रक्रिया में सभी दुकानों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया जाएगा।

 

04-08-2020
चैंबर अध्यक्ष ने कहा, 6 अगस्त के बाद दुकान खोलने की मिले अनुमति

कोरबा। चैंबर ऑफ कामर्स के सदस्यों ने जिला प्रशासन से भेंट कर अपनी समस्याओं को लेकर ज्ञापन सौंपा। इसमें मांग की गई कि सुरक्षा उपायों के साथ जो दुकानें अब तक खुल रही हैं, उसी आधार पर अन्य सभी दुकानों को खोलने की अनुमति प्रशासन को देना चाहिए। कोरबा कलेक्टर को चैंबर ने ज्ञापन सौंपकर आग्रह किया कि दुकान खोलने की अनुमति सबको मिले। व्यापारियों ने कोविड-19 के एडवाइजरी का पालन करने का भरोसा दिलाया। चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रामसिंग अग्रवाल ने कहा कि व्यापारियों की गुहार प्रशासन सुनता है तो स्वागत योग्य है नहीं तो चैंबर के सदस्य ने तय कर लिया है कि 6 अगस्त के बाद सुबह 9 से दोपहर 3 बजे तक कोरबा की दुकानों को खोल दी जाएगी। किसी भी प्रकार के चालानी कार्रवाई का विरोध किया जाएगा।

04-08-2020
लॉक डाउन में शोरूम खोलना पड़ा महंगा...अब शोरूम सील

रायपुर।​ जिला प्रशासन के सख्त निर्देश के बावजूद भी राजधानी के मंडी गेट के समीप एक कपड़ा शो रूम से खरीदी-बिक्री जारी थी। निगम की टीम ने शिकायत मिलने पर छापामार कार्रवाई करते हुए शोरूम को सील कर दिया हैबता दें कि लॉक डाउन में भी आरोपी व्यापारी शो रूम से कपड़ा कारोबार संचालित कर रहा था। सुबह 7 बजे से ही व्यापार शुरू कर देता था। व्यापार संचालन का वीडियो भी सामने आया था। शिकायत मिलने पर निगम की टीम ने छापामारा तो शिकायत सही पाई गई जिस पर टीम ने शोरूम को सील कर दिया है।

03-08-2020
तय समय के बाद भी दुकान बंद नहीं करने पर भरना पड़ा जुर्माना,निगम के सभी जोनों में कार्यवाही जारी

रायपुर। जिला प्रशासन की ओर से निर्धारित समय के बाद भी दुकान खोलने पर संचालकों से जुर्माना वसूला जा रहा है। सोमवार को नगर निगम रायपुर के जोनों की नगर निवेश, राजस्व, स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने जोन कमिश्नर के नेतृत्व में बाजारों का निरीक्षण किया। विशेषकर आज राखी और मिठाई की दुकानों को निर्धारित समय 12 बजे बंद न करके पर कार्यवाही की गई। जोन 4 की टीम ने जोन कमिश्नर के नेतृत्व में पुलिस की टीम के साथ हीराजी होटल कटोरा तालाब में दबिश दी। संचालक से 1000 रुपए का जुमार्ना वसूलकर भविष्य के लिए सख्त चेतावनी दी गई। इसी तरह रविवार को जोन 6 की टीम ने जोन कमिश्नर के नेतृत्व में पुलिस टीम के साथ दंतेश्वरी होटल के संचालक से 4000 रुपए और मां शारदा भोग भंडार के संचालक से 500 रुपए का जुर्माना वसूलकर भविष्य के लिए चेतावनी दी। साथ ही जोन 6 की टीम ने 4 नागरिकों से मास्क नहीं पहनने पर 200 रुपए का जुर्माना वसूला। निगम जोन 7 की टीम ने 13 लोगों से नियमों का उल्लंघन करने पर कुल 1200 रुपए जुर्माना वसूला। जोन 4 की टीम ने नियमों का उल्लंघन करने पर 95 लोगों से 9600 रुपए जुर्माना वसूला। निगम जोन 8 की टीम ने 6 लोगों से मास्क नहीं पहनने पर 550 रुपए जुर्माना वसूला। निगम के सभी जोनों की टीमों ने रविवार को निर्धारित 10 बजे की समयावधि पूर्ण होने पर बाजारों में पुलिस की टीम के साथ घूमकर दुकानों को भी बंद करवाया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804