GLIBS
23-11-2020
गृह मंत्री 24 नवंबर को नहीं जाएंगे बिलासपुर,दौरा कार्यक्रम निरस्त

रायपुर। गृह एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू का 24 नवंबर मंगलवार को निर्धारित बिलासपुर का दौरा कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से निरस्त हो गया है। ताम्रध्वज साहू बिलासपुर जिले के प्रभारी मंत्री भी हैं। वे 24 नवंबर मंगलवार को बिलासपुर जिले में संचालित विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक लेने वाले थे। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में सुबह साढ़े 11 बजे सभी विभागों की और अपरांह 3 बजे जिला खनिज निधि (डीएमएफ) की बैठक होने वाली थी। इसके लिए गृहमंत्री सुबह 9 बजे रायपुर से कार से बिलासपुर के लिए रवाना होने वाले थे। बैठक के बाद वापस रायपुर लौटने का कार्यक्रम निर्धारित था। अभी-अभी मिली जानकारी के मुताबिक मंत्री ताम्रध्वज साहू  का दौरा कार्यक्रम निरस्त हो गया है।

 

 

23-11-2020
दुष्कर्म के मामले बढ़ रहे और गृह मंत्री स्मार्ट पुलिसिंग की रट लगाए बैठकों की नौटंकियों में मशगूल : भाजपा

रायपुर। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता संजय श्रीवास्तव ने कहा है कि प्रदेश की राजधानी का कोई कोना अब अपराधों से अछूता नहीं रह गया है। 17 नवम्बर को राजधानी के गुढ़ियारी थाना इलाके में घटित एक नाबालिग लड़की के साथ सामूहिक दुष्कर्म की वारदात के मद्देनजर प्रदेश सरकार पर जमकर हमला बोलते हुए श्रीवास्तव ने कहा कि एक तरफ प्रदेश में इस तरह की शर्मनाक घटनाएँ घट रही हैं और प्रदेश के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू कोई कारगर पहल करने के बजाय स्मार्ट पुलिसिंग की रट लगाए बैठकों की नौटंकियों में मशगूल हैं। श्रीवास्तव ने कहा कि न केवल राजधानी, अपितु प्रदेश के हर कोने में लोग अपराधों की दहशत में साँसें लेने को मजबूर हैं। बिलासपुर संभाग में रास्ते से उठाकर एक नाबालिग लड़की को ले जाकर उससे दुष्कर्म करने की वारदात साफ करती है कि स्मार्ट पुलिसिंग के नाम पर सिवाय लफ्फाजी के प्रदेश सरकार कुछ नहीं कर रही है। प्रदेश सरकार के विभागों में कहीं कोई तालमेल नहीं है और इसके कारण प्रदेश में अपराध बढ़ते जा रहे हैं।

22-11-2020
प्रदेश में बढ़ते अपराधों और कानून व्यवस्था को लेकर गृहमंत्री की समीक्षा बैठक जारी 

रायपुर। प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू रविवार को गृह विभाग की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक ले रहे हैं। बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कानून व्यवस्था की समीक्षा की जा रही है। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू डीजीपी, सचिव समेत प्रदेश के आला पुलिस अधिकारियों की बैठक ले रहे हैं। गौरतलब है कि प्रदेश में बढ़ते अपराधों और कानून व्यवस्था को लेकर बैठक हो रही है। इसमें अपराधों पर रोक लगाने की रणनीति बनेगी। बैठक में मुख्यरूप से संसदीय सचिव विकास उपाध्याय भी मौजूद है।

02-11-2020
Video: जिले में विकास की गति को बढ़ावा देने गृह मंत्री ने ली बैठक,अधिकारियों को दिए निर्देश

दुर्ग। विभागीय योजनाओं का लक्ष्य के अनुसार तेजी से क्रियान्वयन करें। समयसीमा का विशेष ध्यान रखते हुए गुणवत्ता का भी ध्यान रखें। यह निर्देश गृह एवं पीडब्ल्यूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को दिए। मंत्री साहू ने कहा कि विभाग द्वारा निर्माण कार्यों की गुणवत्ता के संबंध में विशेष मानिटरिंग की जा रही है। किसी भी तरह से गुणवत्ता में कमी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के निवासी काफी अपेक्षा से मिलते हैं और अपने मांग रखते हैं, जो क्षेत्रों के विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। इन मांगों और प्रस्तावों का परीक्षण कर बजट प्रस्ताव में शामिल किया जा रहा है। मंत्री साहू ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान जनता से अनेक माँगे रखी जाती है, जिसे कार्य की उपयोगिता के आधार पर कराया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि बुनियादी सुविधाओं के मामले में हमेंशा सजग रहे। राज्य शासन की नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी योजना सबसे अहम है यह ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की धुरी साबित होगी। अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि गौठान में हरसंभव सुविधा उपलब्ध हो। गौठान आजीविकामूलक गतिविधियों का केंद्र बने। गोधन न्याय योजना का लाभ लोगों को मिल सके। अभी धान खरीदी का सीजन आएगा। यह देख लें कि किसानों को धान खरीदी केंद्रों में हर तरह की सुविधा मिले। उन्होंने कहा कि इसके लिए पर्याप्त तैयारियां कर लें ताकि खरीदी निर्विध्न संपन्न हो सके। उन्होंने कहा कि अधिकाधिक रोजगार सृजन के लिए निरंतर कार्य करते रहें। ग्रामीण क्षेत्रों में गौठानों में आजीविका मूलक गतिविधियों को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही शहरी क्षेत्रों में उद्यमशीलता को बढ़ावा दें। उद्योग विभाग सतत रूप से उद्यमियों के साथ संपर्क में रहकर हुनरमंदों को नियोक्ताओं तक पहुंचाने की दिशा में कार्य करें।

मंत्री साहू ने कहा कि नागरिक सुविधाओं के विस्तार के लिए विभाग प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इस संबंध में जनप्रतिनिधियों से भी राय ली गई है। सभी के सहयोग से आम जनता की बुनियादी सुविधाओं में जबर्दस्त इजाफा करने वाले कार्यों पर काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि नागरिक सुविधाओं को अविलंब प्रदान करने शासन लोक सेवा गारंटी योजना के क्रियान्वयन पर पुख्ता नजर रखे हुए है। यह कोशिश करें कि जल्द से जल्द लोगों को सुविधाएं प्रदान की जा सकें। त्वरित गति से काम होने से प्रशासन की छवि निरंतर बेहतर होती है। मीडिया द्वारा पूछे गए सवालों में मरवाही चुनाव को लेकर के उन्होंने कांग्रेस की जीत के प्रति बिल्कुल आशान्वित है। दुर्ग जिले में बढ़ रहे क्राइम के पूछे गए सवालों को साहू ने कहा कि कभी-कभी होता है कि अपराध का ग्राफ बढ़ जाता है लेकिन पुलिस और विभाग अपना कार्य कर रहे हैं। आने वाले दिनों पर विराम लगाया जाएगा। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष शालिनी यादव, जनपद पंचायत अध्यक्ष देवेंद्र देशमुख सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

 

16-10-2020
Video: आपा पूरा वार्ड अब लंगूर वीर मंदिर वार्ड के नाम से जाना जाएगा

दुर्ग। नगर निगम के अंतर्गत आने वाले आपा पूरा वार्ड को अब लंगूर वीर मंदिर वार्ड के नाम से जाना जाएगा। इसका पिछले दिनों छत्तीसगढ़ राजपत्र में प्रकाशन किया जा चुका है। इस कार्य के लिए लंगूर वीर मंदिर समिति के सदस्य डेढ़ वर्षों तक अथक मेहनत किए जिसका प्रतिफल है। इससे वार्ड में निवासरत रहवासियों में खुशी का माहौल है। इस बारे में जानकारी देते हुए मंदिर समिति के सदस्य व पुजारी ने बताया कि यह समिति के सभी सदस्यों के डेढ़ साल के अथक मेहनत का फल है। कि अब यह लंगूर वीर मंदिर वार्ड के नाम से जाना जाएगा और इस पल को यादगार बनाने के लिए 17 अक्टूबर को भव्य नामकरण समारोह का आयोजन किया गया है। इस आयोजन में प्रदेश के मुखिया से लेकर गृह मंत्री, विधायक, महापौर व प्रमुख लोगों को अतिथि के लिए न्योता भेजा गया है। इस विषय में और जानकारी देते हुए मंदिर समिति सदस्य मानव सोनकर ने बताया कि समारोह सुबह 11 बजे से शुरू होगा और शाम तक चलेगा और वहीं इस प्रक्रिया में संघर्ष करने वाले समिति के संरक्षक डॉ गोविंद प्रसाद दीक्षित, पंडित अशोक त्रिपाठी संघर्षरत लोगों का सम्मान किया जाएगा। शाम को राजनांदगांव के प्रसिद्ध भजन गायक विकास बाफना अपने भजनों की प्रस्तुति देंगे और पूरा कार्यक्रम शासन प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के गाइड लाइन के अनुरूप किया जाएगा। 

 

16-10-2020
3 सूत्रीय मांगों को लेकर ग्राम रोजगार सहायकों ने गृह मंत्री व राज्यसभा सांसद को सौंपा ज्ञापन

दुर्ग। छत्तीसगढ़ ग्राम रोजगार सहायक संघ ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू और राज्यसभा सांसद सरोज पांडे को ज्ञापन सौंपा। गौरतलब है कि प्रदेश में ग्राम रोजगार सहायकों की भर्ती 8 से 10 वर्ष के बीच की गई। किंतु आज पर्यंत तक सहायकों को ना वेतनमान निर्धारण है और ना ही नियमित किया गया है। इस आशय की जानकारी देते हुए संघ के अध्यक्ष जीवेश साहू ने बताया कि 2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर इनके द्वारा वेतन वेतन निर्धारण, नियमितीकरण और रोजगार सहायकों को पंचायत सचिव पद परिचय के आधार पर सीधी भर्ती किया जाए की मांग है।

इसके लिए गांधी जयंती से अब तक प्रदेश के मुखिया से लेकर मंत्री सांसद को ज्ञापन सौंपा जा चुका है । लेकिन इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। साहू ने यह भी कहा कि यदि शासन और प्रशासन द्वारा जल्द ठोस निर्णय नहीं लिया जाता है तो इनके संघ द्वारा उग्र आंदोलन किया जाएगा। ज्ञापन सौंपने वालों में मुख्य रूप से संघ के पदाधिकारी व कार्यकर्ता शामिल थे।

 

05-10-2020
ताम्रध्वज साहू ने डोंगरगढ़ में किए मां बम्लेश्वरी देवी के दर्शन

डोंगरगढ़/राजनांदगांव। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू अपने एक दिवसीय प्रवास पर राजनांदगांव जिले की धर्म नगरी डोंगरगढ़ पहुंचे। गृह मंत्री ने अपने परिवार के साथ मां बम्लेश्वरी देवी के दरबार में  पूजा अर्चना कर प्रदेश की की खुशहाली की कामना की। उन्होंने छोटी माँ बम्लेश्वरी देवी के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। गृह मंत्री ने प्रसाद योजना को जल्द से जल्द शुरू करने की बात कही। गृहमंत्री के साथ डोंगरगढ़ के विधायक भुनेश्वर बघेल एवं डोंगरगांव के विधायक दलेश्वर साहू ने भी माता के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। इस दौरान पार्टी के पदाधिकारी एवं ट्रस्ट समिति के पदाधिकारी मौजूद थे।

 

15-08-2020
गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने महासमुन्द में किया ध्वजारोहण

महासमुंद। गृह और लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने स्वतंत्रता दिवस पर जिला मुख्यालय महासमुन्द के मिनी स्टेडियम में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। मुख्य अतिथि ताम्रध्वज साहू ने मुख्यमंत्री का जनता के नाम संदेश का वाचन किया और शांति के प्रतीक के रूप में रंग-बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े। मुख्य अतिथि को पुलिस और नगर सैनिकों की टुकडि़यों ने सलामी दी।  गृह मंत्री ने 12 शहीदों के परिजनों से बातचीत कर उनका हालचाल पूछा और उन्हें शाल एवं श्रीफल से सम्मानित किया। इसके अलावा महासमुंद सहित बागबाहरा, पिथौरा और सरायपाली तहसील के विभिन्न विभागों के 182 अधिकारी-कर्मचारी कोराना वॉरियर्स को प्रश्स्ति पत्र और स्मृति चिन्ह देकर उनका सम्मान किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष  ऊषा पटेल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष लक्ष्मण पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्राकर, नगर पालिका उपाध्यक्ष कृष्णा चन्द्राकर, जनपद अध्यक्ष भागीरथी चन्द्राकर, कलेक्टर कार्तिकेया गोयल और पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

06-08-2020
मुख्यमंत्री ने गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू को दी जन्मदिन की बधाई

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू का जन्मदिन की बधाई दी है। भूपेश बघेल ने ताम्रध्वज साहू के रायपुर निवास पहुंचकर उन्हें शुभकामनाएं दी। उन्होंने गृहमंत्री के स्वस्थ, सुदीर्घ और खुशहाल जीवन की कामना की।

 

03-08-2020
गृह मंत्री ने पत्रकार पर हमला मामले में एसपी को दिए त्वरित कार्रवाई के निर्देश

रायपुर। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने रायपुर के मौदहापारा इलाके में एक पत्रकार के ऊपर जानलेवा हमला करने के मामले को संज्ञान में लिया है। उन्होंने रायपुर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव से दूरभाष पर चर्चा कर तत्काल जांच और कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। मंत्री साहू ने कहा है कि लोकतंत्र में चौथे स्तंभ के रूप में पत्रकारिता को जाना जाता है। पत्रकार साथियों ने कोरोना महामारी संकटकाल में अपनी जान जोखिम में डालकर सूचनाएं लोगों तक पहुंचाने में हमारी सहायता कर रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर सजग है।

12-07-2020
Video : लाखों की लूट के मास्टर माइंड गिरफ्तार, पुुलिस ने बरामद की पूरी रकम और दो बाइक

कवर्धा। जिले में बड़ी वारदात को अंजाम देने वाले दोनों मास्टर माइंड को आखिरकार पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इससे पहले 6  सह आरोपियों की गिरफ्तारी हुई थी। दोनों मुख्य आरोपियों के कब्जे से पुलिस ने लूट की शेष रकम के साथ वारदात को अंजाम देने उपयोग में ली गई दो मोटरसाइकिल को भी बरामद किया है।  वारदात के 24 घण्टे में आरोपी तक पहुंचने पर गृह मंत्री, आईजी, डीजी ने बधाई दी है। साथ ही पुलिस टीम को सम्मनित भी किया जाएगा।
बता दें कि 9 जुलाई को ग्राम जंगलपुर, थाना पाण्डातराई में अज्ञात आरोपियों ने मिर्ची पाउडर फेककर मनोज कश्यप और पारस यादव से 71 लाख 56 हजार रूपए लूटे थे। दो वाहनों में मुंह बांधकर आए लूटेरों ने प्रार्थियों की मोटरसाइकिल को धक्का मारकर कट्टे की नोंक पर वारदात को अंजाम दिया था।

वारदात की जामकारी मिलते ही थाना कुण्डा पुलिस ने तत्काल विवेचना प्रारंभ की थी। तकनीकी शाखा के हमराह अलग-अलग टीमे बनाकर अपराधियों के धर-पकड़ के लिए अभियान प्रारंभ किया गया था। आरोपियों की पतासाजी के लिए सरहदी थाना और जिला में नाकाबंदी पांइट लगाया गया था।  घटनास्थल के आस-पास के सीसीटीव्ही फुटेज प्राप्त किया गया। इसके बाद 6 आरोपी को गिरफ्तार कर 68 लाख 50 हजार रुपए बरामद किया गया। इसके बाद फरार अन्य दो आरोपी नरायन चन्द्रवशी व पप्पू चन्द्रवशी को गिरफ्तार किया है। ये दोनों लूट के मुख्य आरोपी हैं। इनके पास से 3 लाख रुपए बरामद किया गया। इस प्रकार लूट की सारी रकम व लूट में उपयोग करने वाले दो बाइक को जब्त किया गया।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804