GLIBS
16-04-2021
आरटीपीसीआर लैब शीघ्र तैयार करें : कलेक्टर

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार, एसपी पारुल माथुर और जिला पंचायत सीईओ  गजेंद्र सिंह ठाकुर ने जांजगीर के पुराना जिला चिकित्सालय परिसर के भवन में बनाये जा रहे आरटीपीसीआर लैब की तैयारी का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने निर्माण एजेंसी से कहा कि भवन में आवश्यक मरम्मत कर स्वास्थ्य विभाग के प्रोटोकॉल के अनुसार लैब को सुव्यवस्थित तैयार करें। कार्य पूर्ण होते ही स्वास्थ्य विभाग के निरीक्षण उपरांत आरटीपीसीआर  लेब चालू किया जा सके। आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए अन्य जिलों के लेब पर निर्भर नही रहना पड़ेगा। इससे कोरोना टेस्ट का रिपोर्ट लोगों को जल्दी मिलेंगी। निरीक्षण के दौरान डिप्टी कलेक्टर  केएस पैकरा, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ पुष्पेंद्र लहरें सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

 

23-02-2021
लंबित आवेदनों का शीघ्र निराकरण करें विभाग :कलेक्टर

धमतरी। जिले में मुख्यमंत्री जनचौपाल, प्रभारी मंत्री कार्यालय से मिले पत्र और कलेक्टर जनचौपाल के लंबित पत्रों का गुणवत्तापूर्वक और शीघ्र निराकरण करने पर कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने जोर दिया है। साथ ही उन्होंने रोस्टर बनाने कहा है, जिसके आधार पर हर माह के पहले और चौथे शनिवार को आयोजित किए जाने वाले जनचौपाल शिविर में से किसी एक शिविर में जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रह सकें। इसके लिए उन्होंने अपर कलेक्टर दिलीप अग्रवाल को जल्द से जल्द रोस्टर बनाने के लिए कहा है। कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य कलेक्टोरेट सभाकक्ष में समय सीमा की बैठक ले रहे थे। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मयंक चतुर्वेदी को सुनिश्चित करने कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत अधिक से अधिक श्रमिकों को रोजगार मुहैय्या हो। इस पर मयंक चतुर्वेदी ने बताया कि मनरेगा के तहत जिले में फिलहाल 52 हजार श्रमिकों को रोज काम मिल रहा है। इस अवसर पर कलेक्टर ने विधानसभा सत्र के मद्देनजर सभी अधिकारियों को सख्त हिदायत दी कि बिना अनुमति कोई जिला मुख्यालय ना छोड़े।

उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि विधानसभा में लगे प्रश्नों के लिए तैयार की जाने वाली जानकारी में एहतियात बरतें। कलेक्टर ने बैठक में जिले के 22 गौठानों को सुव्यवस्थित और मॉडल बनाने के लिए सभी विभागों को आपसी सामंजस्य से काम करने पर जोर दिया। जिले में कोरोना टीकाकरण की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने प्रथम पंक्ति के कोरोना वारियर्स का शत्-प्रतिशत टीकाकरण करने पर जोर दिया। बताया गया कि पहले चरण में 7597 कोरोना वारियर्स को कोविशील्ड का प्रथम डोज दिया गया, वहीं 28 दिन बाद दूसरे डोज का टीकाकरण किया जा रहा है। इसके तहत अब तक एक हजार एक सौ ग्यारह लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। इस मौके पर उन्होंने समय सीमा के लंबित प्रकरणों की भी विभागवार समीक्षा की और उनके सही तरीके से निराकरण पर जोर दिया। बैठक में वन मंडलाधिकारी सतोविशा समाजदार सहित जिला स्तरीय अधिकारी और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तथा ब्लॉक स्तरीय अन्य अधिकारी जुड़े रहे।

 

29-08-2020
एसईसीएल चिकित्सालयों को शीघ्र ही मिलेंगे 10 एम्बुलेंस, एडवांस और बेसिक लाईफ सपोर्ट प्रणाली युक्त होंगे एम्बुलेंस


रायपुर/कोरिया। कोरोनाकाल में आपात चिकित्सा व्यवस्था को सुदृढ़ करने में एसईसीएल की भूमिका अग्रणी रही है, चाहे बात सेनेटाइजेशन कराने की हो, जागरूकता लाने की हो या अन्य कोई गतिविधि कराने में,  एसईसीएल अच्छी चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए हमेशा कृत संकल्पित रहा है। विगत दिनो एसईसीएल के विभिन्न क्षेत्रों के लिए एसईसीएल के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ए.पी. पण्डा द्वारा एसईसीएल मुख्यालय बिलासपुर से हरी झण्डी दिखाकर 10 एम्बुलेंस रवाना किया गया। शेष 58 एम्बुलेंस अगले 2 सप्ताह में एसईसीएल को उपलब्ध हो जायेंगे। एसईसीएल में कुल 3 केन्द्रीय चिकित्सालय,7 क्षेत्रीय चिकित्सालय एवं 56 डिस्पेंसरी हैं। जिले में एक केन्द्रीय चिकित्सालय मनेन्द्रगढ में और दो क्षेत्रीय चिकित्सालय कुरासिया और चरचा में स्थित है । इसके अलावा एसईसीएल संचालित डिसपेंशरी में वेस्ट जेकेडी डिसपेंशरी,जीएमकाम्पलेक्स,नार्थ चिरमिरी,बरतुंगा,कुरासिया,चिरमिरी कालरी, वेस्ट चिरमिरी, डोमनहिल कालरी, कोरिया, रानी अटारी, जीएम काम्पलेक्स बैकुंठपुर, पण्डोपारा और कटकोना, रामनगर, राजनगर व हसदेव क्षेत्र शामिल है।
जानकारी देते हुए जीएम एस नागाचारी ने बताया,” कोविड संक्रमणकाल में एसईसीएल के विभिन्न क्षेत्रों के लिए कुल 68 एम्बुलेंस में से जिले के एसईसीएल चिकित्सालयों को शीघ्र ही 10 एम्बुलेंस मिलेंगे।जिसमें से बैकुण्ठपुर क्षेत्र को 4 एम्बुलेंस और चिरमिरी क्षेत्र को 6 एम्बुलेंस,प्राप्त होगें।“
उन्होने बताया, जिले मे बेसिक लाईफ सपोर्ट सिस्टम एम्बुलेंस के साथ एक एम्बुलेंस एडवांस लाईफ सपोर्ट प्रणाली युक्त चिरमिरी में शीघ्र ही उपलब्ध होगी। 63 बेसिक लाईफ सपोर्ट सिस्टम एम्बुलेंस में से सोहागपुर क्षेत्र को 8 एम्बुलेंस, गेवरा क्षेत्र को 2 एम्बुलेंस, हसदेव क्षेत्र को 9 एम्बुलेंस, चिरमिरी क्षेत्र को 6 एम्बुलेंस, बिश्रामपुर क्षेत्र को 2 एम्बुलेंस, बैकुण्ठपुर क्षेत्र को 4 एम्बुलेंस, जोहिला क्षेत्र को 8 एम्बुलेंस, जमुना कोतमा क्षेत्र को 4 एम्बुलेंस, कोरबा क्षेत्र को 6 एम्बुलेंस, दीपका क्षेत्र को 1 एम्बुलेंस, कुसमुण्डा क्षेत्र को 1 एम्बुलेंस, रायगढ़ क्षेत्र को 6 एम्बुलेंस, भटगांव क्षेत्र को 4 एम्बुलेंस एवं मुख्यालय बिलासपुर को 2 एम्बुलेंस उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि 5 एडवांस लाईफ सपोर्ट प्रणाली युक्त एम्बुलेंस में से 1 हसदेव क्षेत्र, 1 गेवरा क्षेत्र, 1 सोहागपुर क्षेत्र, 1 चिरमिरी क्षेत्र एवं 1 बिश्रामपुर क्षेत्र को उपलब्ध कराया जाएगा। इनमें से 63 एम्बुलेंस बेसिक लाईफ सपोर्ट सिस्टम युक्त होंगे, जिसमें डीफेब्रिलेटर, आक्सीजन सप्लाई, दो स्ट्रेचर, व्हील चेयर, सलाईन आदि की व्यवस्था होगी। साथ ही 5 एडवांस लाईफ सपोर्ट प्रणाली से युक्त एम्बुलेंस भी मुहैया कराए जा रहे है, जिनमें सभी सुविधाओं के साथ वेन्टिलेटर की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

14-07-2020
फास्ट ट्रैक कोर्ट में मामले को शीघ्र पेश करने की मांग,सत्यमेव जयते फाउंडेशन ने एसएसपी को सौंपा ज्ञापन

रायपुर। धरसींवा थाना अंतर्गत 5 वर्ष की अबोध बच्ची के साथ नृशंसतापूर्वक दुष्कर्म करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास की कठोरतम सजा दिलाने की मांग की गई है। इस संबंध में सत्यमेव जयते फाउंडेशन छत्तीसगढ़ की महिला इकाई ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन सौंपा। सत्यमेव जयते फाउंडेशन महिला इकाई की आशा जोसेफ और रेणु देवांगन ने कहा कि अबोध बच्ची के साथ दुष्कर्म जैसा जघन्य अपराध कर मानवता को शर्मसार करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास की सजा दी जाए। फास्ट ट्रैक कोर्ट में मामले को शीघ्र पेश किया जाए।एसएसपी यादव ने कहा है कि इस मामले में कोई ढिलाई नहीं होगी। दस दिन के अंदर चालान कोर्ट में पेश करने निर्देशित किया गया है। ज्ञापन देने आशा जोसेफ, रेणु देवांगन, सोनिया यादव, गौरी मूर्ति,नूरजहां,किरण देवांगन,संध्या चक्रधर,चित्रलेखा यादव के साथ संरक्षक कन्हैया अग्रवाल शामिल थे।

16-06-2020
शीघ्र होगा सड़क चौड़ीकरण विधायक, मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार और कलेक्टर ने किया स्थल का निरीक्षण

कांकेर। शहर से गुजरने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण का कार्य शीघ्र शुरू करने कांकेर विधायक शिशुपाल शोरी, मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी, कलेक्टर केएल चौहान, पुलिस अधीक्षक एमआर अहीरे ने आज जिले के आला अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ सड़क चौड़ीकरण के लिए स्थल का निरीक्षण किया एवं राष्ट्रीय राजमार्ग, विद्युत विभाग और नगर पालिका के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उनके द्वारा ऊपर-नीचे सड़क से लेकर दूध नदी तक सड़क का पैदल निरीक्षण किया गया।शहर से गुजरने वाली राष्ट्रीय राजमार्ग को चौड़ीकरण कर सीसी रोड निर्माण किया जाना है, जिसके लिए राज्य शासन द्वारा तीन करोड़ रूपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसी प्रकार गौरव पथ निर्माण के लिए भी दो करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं। सड़क चौड़ीकरण के लिए 40 से 50 विद्युत पोल तथा पांच ट्रॉसफार्मर और तीन पाईप लाईन चेम्बर को शिफ्ट किया जाना प्रस्तावित है, जिसके लिए विद्युत विभाग और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है। सड़क चौड़ीकरण से प्रभावित व्यक्तियों की सहमति भी ली जा रही है। राज परिवार के सदस्यों द्वारा सड़क किनारे के पुराने दीवार को तोड़ने की सहमति दे दी गई है। इसी प्रकार अन्य व्यक्तियों द्वारा भी सहमति प्रदान की जा रही है, जिसके बदले में उनका यथोचित व्यवस्थापन किया जाएगा। कलेक्टर चौहान ने अतिक्रमण हटाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये हैं। निरीक्षण के दौरान अपर कलेक्टर एमआर चेलक, सीएल मार्कण्डेय, एसके वैद्य, एसडीएम कांकेर उमाशंकर बंदे, विद्युत वितरण कंपनी के कार्यपालन अभियंता एए सिद्धिकी, मुख्य नगरपालिका अधिकारी सौरभ तिवारी,नगरपालिका के उपाध्यक्ष मकबूल खान, दिलीप खटवानी, सादाब खान, शैलेन्द्र शोरी, गफ्फार मेमन, सोमेश सोनी, राजकुमार चोपड़ा, लक्ष्मणपुरी गोस्वामी, सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण और प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे।

 

18-05-2020
मुख्य सचिव ने कन्या छात्रावास निर्माण स्थल का किया निरीक्षण,अधिकारियों कार्य शीघ्र प्रारंभ करने के दिए निर्देश

कांकेर। मुख्य सचिव आरपी मण्डल ने कांकेर में संभाग स्तरीय अधिकारियों का बैठक लेने के पश्चात् रायपुर प्रस्थान करते समय लखनपुरी (कानापोड़) में 50 सीटर कन्या छात्रावास स्वीकृत निर्माण स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान साढ़े चार एकड़ में खेल मैदान के लिए राजस्व विभाग द्वारा जमीन का सीमांकन करने की जानकारी एसडीएम के द्वारा दी गई। मुख्य सचिव मण्डल ने इस मैदान के चारों ओर फलदार एवं छायादार पौधारोपण करने के निर्देश कांकेर डीएफओ को दिए। खेल मैदान में जिम, फुटबॉल, व्हालीवॉल, खोखो, कबड्डी सहित सभी खेलों के लिए मैदान निर्माण कराने के लिए उपायुक्त विवेक दलेला को निर्देशित किया।मुख्य सचिव ने नया कन्या छात्रावास का निर्माण शीघ्र प्रारंभ किये जाने के लिए कलेक्टर केएल चौहान को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

 

29-06-2019
पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम शीघ्र घोषित करें सरकारः सच्चिदानंद उपासने 

रायपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सच्चिदानंद उपासने ने पुलिस आरक्षक भर्ती के परिणामों को लेकर चल रहे आंदोलन पर प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू के बयान को गैर जिम्मेदाराना बताया है। श्री उपासने ने कहा कि महीनों बाद भी भर्ती परीक्षा के परिणाम घोषित नहीं कर पाने वाली प्रदेश सरकार के गृहमंत्री आंदोलनरत परीक्षार्थियों का समाधान करने के बजाय यह कहकर उनके मनोबल व आत्मसम्मान को चोट पहुंचा रहे हैं कि पुलिस परीक्षार्थी इसलिए आंदोलन कर रहे हैं क्योंकि उनके पास कोई कामधाम नहीं बचा है। भाजपा प्रवक्ता श्री उपासने ने कहा कि प्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली ने महज छह महीनों में ही हर मोर्चे पर जनअसंतोष को जन्म दे दिया है। श्री उपासने ने राज्य सरकार से पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा के परिणाम शीघ्र घोषित कर इस आंदोलन के मद्देनजर समाधानकारक पहल करने की संजीदगी का परिचय देने की मांग की।
 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804