GLIBS
14-02-2020
देश के 725 स्कूलों में कम्प्यूटर लैब और 1874 विद्यालयों में ई-क्लास रूम का कार्य पूरा

रायपुर। प्रदेश में पहली बार प्रदेश के चार हजार 330 हायर सेकेण्डरी और हाई स्कूल स्कूलों में सूचना प्रौद्योगिकी आधारित ’ई-क्लास’ रूम और लैब की स्थापना की जा रही है। प्रदेश के इन स्कूलों में आधुनिक तकनीकी से उच्च गुणवत्ता पूर्ण पाठ्यक्रम आधारित शिक्षा देने का इंतजाम किया जा रहा हैै। सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से इन स्कूलों में शिक्षा अब ’ब्लैक-बोर्ड से की-बोर्ड’ की ओर अग्रसर हो रही है। अब तक 12 जिलों के 725 विद्यालयों में कम्प्यूटर लैब और 16 जिलों के 1874 स्कूलों में डिजिटल क्लास रूम की स्थापना का कार्य भी पूर्ण हो चुका है। इनमें प्रत्येक विद्यालय में एक समन्वयक निविदाकार संस्था द्वारा रखा गया है।

स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि छत्तीसगढ़ के शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल और हाई स्कूल के बच्चे अब स्मार्ट क्लास के माध्यम से पढ़ाई करेंगे। आईसीटी योजना अंतर्गत जिन 12 जिलों में कम्प्यूटर लैब की स्थापना का कार्य पूर्ण हो चुका है उनमें बालोद, बेमेतरा, धमतरी, दुर्ग, महासमुंद, रायपुर, राजनांदगांव, बलौदाबाजार, कांकेर, जांजगीर-चांपा, दंतेवाड़ा, सूरजपुर शामिल है। प्रथम चरण के सात जिलों के 1307 विद्यालयों के 10 हजार 500 शिक्षकों को भी प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है। द्वितीय चरण में 9 जिलों बलरामपुर, बलौदाबाजार, कांकेर, कोरिया, जांजगीर-चांपा, दंतेवाड़ा, सूरजपुर, कवर्धा और गरियाबंद के 1292 विद्यालयों में हार्ड वेयर की स्थापना की जा चुकी है। शेष जिलों में हार्ड वेयर स्थापना का कार्य प्रक्रियाधीन है। सभी जिलों की मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है।

अधिकारियों ने बताया कि आईसीटी लैब में नई तकनीक अनुकूलित शिक्षण मंच ¼adaptive learning platform)और लर्निंग मेनेजमेंट सिस्टम का उपयोग किया जाएगा। पाठ्य सामग्री बिना इंटरनेट के भी ऑफलाइन उपयोग की जा सकेगी। इसका प्रयोग कक्षा में विषय शिक्षक के नहीं आने पर भी किया जा सकेगा। आधुनिक तकनीक से दी जाने वाली इस शिक्षा में कक्षावार और विषयवार मल्टी मीडिया पाठ्य सामग्री तैयार की गई है। इसमें बच्चों के पढ़ाई के स्तर के आकलन के लिए प्रश्न बैंक भी हैं। स्कूलों में आधुनिक तकनीक से पढ़ाई जाने वाली गतिविधियों की मॉनिटरिंग राज्य स्तर पर ऑनलाइन सर्वर में की जाएगी।

07-02-2020
जमकर बरसेंगे कजरारे बादल अगले दो दिन भी, पूरे छत्तीसगढ़ को भिगों कर ही मानेंगे

रायपुर। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के असर से मौसम का मिजाज बदलते ही गुलाबी ठंड का प्रकोप बढ़ा है। मौसम विभाग ने दो दिनो तक राज्य के अधिकांश शहरों में भारी बारिश के अलर्ट जारी किए है। मौसम विभाग की माने तो तीन भिन्न-भिन्न सिस्टम बनने के कारण प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के आसार है। प्रदेश के दुर्ग, कवर्धा, बेमेतरा, बस्तर समेत अन्य जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी है। वहीं मौसम के बदले मिजाज के कारण जगह-जगह कोहरे की स्थिति भी बनी रहेगी। आज रायपुर शहर में रूक-रूक कर हुई हल्की वर्षा के कारण तापमान में गिरावट आई है। मौसम वैज्ञानिको की माने तो प्रदेशवासियों को ठंड से राहत अभी दो दिन और नहीं मिलने वाला है।

 

07-02-2020
प्रदेश में जल्द खुलेंगे 33 नए एकलव्य विद्यालय  

रायपुर। प्रदेश में वर्तमान में चल रहे 42 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में अब वृद्धि होने जा रही है। 33 नए विद्यालयों के ऐलान के बाद अब 75 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय हो जाएंगे। फिलहाल नए स्कूलों के संचालन के लिए समस्त कलेक्टर्स को स्थान चयनित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

 

06-02-2020
छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के साथ समाप्त हुई आचार संहिता

रायपुर। प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण होने के साथ ही आचार संहिता भी समाप्त हो गई है। नगरीय निकाय चुनाव के बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के कारण लगातार आचार संहिता लागू थी। गुरुवार को राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने कहा कि भारत के संविधान के तहत राज्य निर्वाचन आयोग को सौंपे गए संवैधानिक दायित्व के अनुरूप त्रिस्तरीय पंचायतों का आम निर्वाचन 2019-20 पूर्ण कराया गया है। छत्तीसगढ़ के 27 जिलों और 146 जनपद पंचायतों में कुल 175768 पद हैं। इनमें से कुल 175433 पदों के लिए निर्वाचन की कार्रवाई की गई। आयुक्त ने बताया कि नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया के दौरान कुल 576 पदों के लिए कोई नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत नहीं हुआ। 136 पदों के लिए सभी नाम निर्देशन पत्र खारिज हो गए। मतदान की प्रक्रिया पूर्ण कराने के लिए राज्य में कुल 29757 मतदान केन्द्र बनाए गए थे, जिनमें 8908 संवेदनशील और 3448 अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्र रहे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से एलडब्ल्यूई प्रभावित बस्तर संभाग के 353 मतदान केन्द्रों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया। बस्तर के 50 मतदान केन्द्र ऐसे थे, जिसमें मतदान दलों के परिवहन के लिए हेलीकॉप्टर का उपयोग किया गया। राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान हिंसा, बलवा, लूट, बूथ पर कब्जे की कोई भी घटना नहीं हुई। आचार संहिता के उल्लंघन की 36 शिकायतें मिली, जिसमें से 15 शिकायतें तत्काल निराकृत की गई और शेष में जांच जारी है।

 

06-02-2020
Breaking: गृह मंत्री 7 फरवरी को लौटेंगे रायपुर

रायपुर। प्रदेश के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू नई दिल्ली प्रवास पर है। वे 7 फरवरी को सुबह नई दिल्ली से विमान से प्रस्थान कर सवा नौ बजे राजधानी रायपुर लौटेंगे।

 

06-02-2020
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई गिरावट, जानिए क्या है आज का रेट

रायपुर। प्रदेश में पेट्रोल की कीमत में 6 पैस की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं डीजल की कीमत में 5 पैसे की कमी आई है। इसके साथ ही राजधानी में पेट्रोल की कीमत 73.73 रुपए प्रति लीटर और डीजल 71.58 रुपए प्रति लीटर हो गई है। 

जानिए जिलों में क्या है पेट्रोल और डीजल की कीमतें-

बिलासपुर जिले में पेट्रोल की कीमत 74.19 रुपए प्रति लीटर है। वही डीजल 72.09  रुपए प्रति लीटर है। बस्तर जिले में पेट्रोल 75.35 और डीजल 73.32 रुपए प्रति लीटर है। वही दुर्ग जिले में पेट्रोल 74.02 और डीजल 71.87 रुपए प्रति लीटर है।

05-02-2020
फर्जी प्रमाण पत्र मामले में कर्मचारी के खिलाफ अपराध दर्ज

रायपुर। प्रदेश में फर्जी प्रमाण पत्र के आधार कार्य कर रहे कर्मचारियों के खिलाफ लगातार खुलासे जारी हैं। इसी कड़ी में संभाग आयुक्त अधीक्षक कार्यालय में पदस्थ रामाशीष सिंह के खिलाफ उपायुक्त महावीर राम की शिकायत पर पुलिस ने फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर अपराध पंजीबद्ध कर लिया है।
आपको बता दें कि अंबिकापुर में अधीक्षक के कार्यालय में पदस्थ कर्मचारी रामाशीष सिंह के खिलाफ उपायुक्त महावीर राम की शिकायत पर पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर अपराध पंजीबद्ध कर लिया है।

 

02-02-2020
पंचायत आम निर्वाचन: सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक होगा मतदान

रायपुर। प्रदेश में पंचायत आम निर्वाचन के तीसरे और अंतिम चरण के निर्वाचन के लिए 3 फरवरी को सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक वोट डाले जाएंगे। वामपंथ उग्रवाद प्रभावित जिलों नारायणपुर,दंतेवाड़ा,बीजापुर और सुकमा में सुबह पौने सात से दोपहर दो बजे तक मतदान होगा। बस्तर जिले के बास्तानार विकासखंड तथा कांकेर के अंतागढ़ एवं कोयलीबेड़ा विकासखंड में भी सुबह पौने 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

31-01-2020
3 फरवरी को शिक्षित बेरोजगारों के लिए प्लेसमेंट कैंप का आयोजन

रायपुर। प्रदेश के स्थानीय शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से 3 फरवरी को जिला रोजगार एवं स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र पुराना पुलिस मुख्यालय परिसर रायपुर में सुबह 11 बजे से शाम 3 बजे तक प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन किया गया है। प्लेसमेंट कैंप निजी क्षेत्र के नियोजक न्यूलीफ इंटरप्राइजेस,पंडरी रायपुर द्वारा रेडिमेड कपड़ों का रिटेल शोरूम रायपुर, बिलासपुर,अंबिकापुर और जगदलपुर में आरंभ हो रहे शोरूम के लिए आयोजित किया गया है।
इसके लिए 1 वर्ष से 12 वर्ष तक के लिए अनुभवी सेल्स एक्सीक्यूटिव, स्टोर मैनेजर एवं कैशियर के 68 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए 12वीं से स्नातक उत्तीर्ण अनुभवी आवेदक प्लेसमेंट कैम्प के लिए निर्धारित दिवस, स्थान और समय पर उपस्थित होकर इंटरव्यू प्रकिया में भाग ले सकते हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आवेदक रोजगार कार्यालय रायपुर में सम्पर्क कर सकते हैं।

31-01-2020
छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट मार्च में, खिलाड़ियों को बड़े अवसर प्रदान करने होगा आयोजन

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रीमियर लीग के रूप में प्रदेश के प्रतिभाशाली क्रिकेट खिलाड़ियों को शीघ्र ही अंतराष्ट्रीय T20 फॉर्मेट में बड़ी सौगात मिलने जा रही है। IPL की तर्ज पर होने वाले CPL- T20 क्रिकेट मुकाबलों के लिए प्रदेश के सभी 28 जिलों से चयन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। दो जिलों का एक प्रभारी बनाया गया है, जो अपने जिलों में ट्रॉयल प्रतियोगिता करा कर खिलाड़ियों का चयन कर रहें है। यह प्रतियोगिता छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस स्पोर्ट्स सेल के तत्वाधान में आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता के मुख्य संरक्षक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, संरक्षक टी.एस. सिंह एवं पथप्रदर्शक मोहन मरकाम प्रदेश अध्यक्ष छत्तीसगढ़ कांग्रेस होंगे। कई प्रदेशों ने अपने राज्य में क्रिकेट को बढ़ावा व अपने खिलाड़ियों को बड़े अवसर प्रदान करने यह लीग प्रतियोगिता प्रारम्भ की है। अब यह प्रतियोगिता छत्तीसगढ़ में भी प्रारम्भ कर रहे हैं। इसके लिए BCCI, IPL कमेटी और CSCS को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इस प्रतियोगिता के प्रारम्भ होने से हमारे प्रदेश के खिलाड़ी भी IPL और देश के लिए खेल सकेंगे, यह प्रतियोगिता मार्च में प्रस्तावित की गई है। इसके लिए प्रदेश भर में जोरों की तैयारियां प्रारम्भ कर दी गई है, इस प्रतियोगिता में प्रदेश की कुल आठ टीमों में सिर्फ छत्तीसगढ़ के चयनित प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को ही अवसर मिल पायेगा।

 

30-01-2020
Breaking: कैबिनेट की बैठक खत्म, सीएए को वापस लेने पीएम को लिखा भूपेश ने पत्र

रायपुर। प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मंत्री परिषद की महत्वपूर्ण बैठक गुरुवार को मुख्यमंत्री निवास में हुई। बैठक के बाद कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने बताया कि बैठक में विधानसभा के बजट सत्र में प्रस्तावित कुछ विधायकों के शुरुआती मसौदे पर चर्चा हुई। वहीं धान खरीदी की समीक्षा हुई। इसके साथ ही नागरिकता संशोधन बिल को वापस लेने के लिए सीएम भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख है। संविधान की मूल अवधारणा को सुरक्षित रखने के लिए सीएम बघेल ने पत्र लिखा है।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804