GLIBS
27-01-2021
Video : प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में होगा इजाफा, लिस्ट में जोड़े जाएंगे छूटे 6 हजार नाम

रायपुर। स्वास्थ्य विभाग ने 6 हजार लोगों के नाम निकाले हैं। ये लोग पूर्व में संक्रमित हुए थे, लेकिन नाम परिवर्तन, निजी अस्पताल में इलाज जैसे कारणों से शासकीय आंकड़ों में शामिल नहीं किए जा सके थे। इन 6000 लोगों के नाम सूचीबद्ध कर अब प्रदेश के कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की सूची में जोड़े जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि कोरोना संक्रमण के संपर्क में आए एक भी प्रदेशवासी का नाम छूटने नहीं देंगे। उन्हें सूची में शामिल कर पूरे आंकड़े छत्तीसगढ़वासियों के साथ साझा किए जाएंगे। बता दें कि 26 जनवरी की स्थिति में प्रदेश में कुल 297429 मरीजों की पहचान हो चुकी है। इनमें 189173 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। 3644 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। प्रदेश में एक्टिव केस 5021 है।

27-01-2021
राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह : गृह मंत्री ने अंजोर रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

रायपुर। प्रदेश के गृह एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने मंगलवार को महासमुन्द में राष्ट्रीय सुरक्षा माह के दौरान यातायात नियमों का पालन के लिए जनजागरूकता लाने अंजोर रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह अंजोर रथ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने का काम करेगी। गृह मंत्री साहू ने इस अवसर पर दुर्घटनाओं के बचाव के लिए यातायात नियमों का पालन करने और अनिवार्य रूप से हैलमेट लगाकर वाहन चलाने की अपील की। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा 18 जनवरी से 17 फरवरी तक मनाया जा रहा है। इस अवसर पर कलेक्टर डोमन सिंह, पुलिस अधीक्षक प्रफुल्ल कुमार ठाकुर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

26-01-2021
प्रदेश में कोरोना संक्रमण से पिछले सप्ताह 45 मरीजों की मौत,डेथ ऑडिट समिति ने किया रिव्यू

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का संक्रमण फिलहाल कम हुआ है, लेकिन मृत्यु की संख्या अभी भी अधिक है। 15 जनवरी से 21 जनवरी के सप्ताह में 45 मौत हुई। इसमें 84 प्रतिशत पुरूष और 16 प्रतिशत महिलाओं की हुई। राज्य स्तरीय डेथ आडिट रिपोर्ट में यह बात सामने आई  है कि 71 प्रतिशत मौत कोमार्बिडिटी के कारण हुई। जबकि 29 प्रतिशत कोविड के कारण हुई। इसमें भी 60 वर्ष से अधिक उम्र में केस फेटलिटी दर 4.77 और 45-59 वर्ष की आयु के व्यक्तियों में 1.59 सीएफआर दर्ज किया गया। 
समिति ने यह भी रिव्यू किया कि 27 प्रतिशत मरीजों की मृत्यु अस्पताल में भर्ती होने के 24 घंटों के अंदर हुई, जबकि 7 प्रतिशत मृत्यु 2 से 3 दिनों के अंदर हो जाती है। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य रेणु जी पिल्ले की अध्यक्षता में हुई बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ प्रियंका शुक्ला,मेकाहारा के विशेषज्ञ डॉ. ओपी सुंदरानी,यूनीसेफ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. श्रीधर ,संयुक्त संचालक डॉ. सुभाष पांड ने  सभी जिलों से प्राप्त आंकड़ों का केस वार विश्लेषण किया। जिलों को इसमें सुधार करने निर्देश जारी करने कहा गया ।
यूनीसेफ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. श्रीधर ने कहा कि इसीलिए सभी को बार -बार समझाया जा रहा है कि सर्दी,खांसी , बुखार, थकान ,दस्त आदि के लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और कोरोना जांच कराएं। चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही कार्य करें। डॉ सुंदरानी ने कहा कि होम आइसोलेशन के मरीजों को अपने आॅक्सीजन स्तर की जांच नियमित करना चाहिए । 95 से कम आने पर तुरंत अपने चिकित्सक को और कंट्रोल रूम को भी बताना चाहिए। कंट्रोल रूम से होम आइसोलेशन के मरीजों को शुरू के 7 दिन  नियमित फोन से तबीयत पूछे  जाने के निर्देश दिए गए।

24-01-2021
बाला साहेब ठाकरे की जयंती पर शिवसेना ने किया याद 

रायपुर। शिवसेना संस्थापक बाला साहेब ठाकरे की जयंती शनिवार को थी। राजधानी के चौबे कॉलोनी स्थित शिवसेना प्रदेश कार्यालय में बाला साहेब ठाकरे की जयंती मनाई गई थी। इस दौरान सन्नी देशमुख ने बताया कि बाला साहेब बहुत उच्च विचारो  वाले थे। हिन्दू हृदय सम्राट बाला साहेब ठाकरे अपार व्यक्तित्व के धनी थे। बाला साहेब की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है। सन्नी ने कहा कि आज वो हमारे बीच नहीं है पर उनका बोला गया हर शब्द शिव सैनिकों में अपार उत्साह भरने के लिए काफी है। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रदेश सचिव एसएन सिंह पालीवाल, रेशम जांगड़े, सूरज साहू, संतोष मार्कंडेय, आयुष दास, राहुल सोनवानी, प्रफुल्ल साहू, मोहम्मद आकिब खान, नेहा तिवारी उपस्थित थे।

23-01-2021
मिल सकती है ठंड से राहत, प्रदेश में उत्तर पूर्वी हवाओ के चलने से तापमान में वृद्धि

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के मौसम में आज बदलाव होने की संभावना मौसम जताई है। मौसम विभाग ने प्रदेश के तापमान में इजाफा होने की संभावना बताई है। मौसम वैज्ञानिक का मानना है कि छत्तीसगढ़ में हवा की रूख में एक बार फिर बदलाव होगा, जिसमें लोगों को गर्मी का एहसास होने लगेगा। छत्तीसगढ़ के तापमान को लेकर मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि 23 जनवरी से हवा की दिशा में परिवर्तन होने की संभावना है, प्रदेश में दक्षिण पूर्वी हवाओं की वजह से तापमान में वृद्धि होगी। जिसके कारण प्रदेश के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में वृद्धि संभावित है। इस अवधि में मौसम शुष्क रहने की संभावना है तथा आकाश साफ रहने की संभावना है। 24 घंटों में प्रदेश के विभिन्न जिलों के तापमान में 1 से 2 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है।
राज्य के विभिन्न जिलों का तापमान रायपुर- 14.1
माना एयरपोर्ट- 14.6
बिलासपुर- 11.8
पेंड्रा रोड- 10.0
अंबिकापुर- 8.8
जगदलपुर- 11.6
राजनांदगांव- 13.6
लाभांडी- 9.5
बलरामपुर- 4.4 तापमान हैं।

22-01-2021
धमतरी जिले में मिले आज 16 संक्रमित,18 हुए स्वस्थ,1 मौत

धमतरी । जिले में आज 20 कोरोना संक्रमित मरीज की पहचान हुई है, जिसमे से 4 रिपीट पॉजिटिव मिले है,साथ ही 18 लोगों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है। शुक्रवार को मिले संक्रमितों में से धमतरी ग्रामीण से 3, कुरूद ब्लाक से 3 , नगरी से 3 , धमतरी शहर से 7 और मगरलोड से 0 संक्रमित मरीज मिले है। जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ डीके तुर्रे ने बताया कि आज धमतरी जिले से 20 कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है, जिसमें से 4 रिपीट पॉजिटिव है आज नए पॉजिटिव में 16 संक्रमित मिले है। कुरूद ब्लाक से 1 संक्रमित मरीज की मौत हुई है,जोकि कोरोना संक्रमण बीमारियों से ग्रसित था।जिले में अब तक कोरोना मृतकों की संख्या 124 हो चुकी है। 

धमतरी
धमतरी शहर से मिले संक्रमित में सिहावा चौक से 2, मराठा पारा से 2, सदर उत्तर से 1, कोष्टापारा से 1 व 1 अन्य जगह से संक्रमित मिले है।
धमतरी ग्रामीण
गुजरा ब्लॉक की बीएमओ डॉ वंदना व्यास ने बताया की आज पंचवटी कॉलोनी से 1 , पूरी से 1 , रत्नाबांधा से 1 संक्रमित की पहचान हुई है।

नगरी
नगरी ब्लाक से मिले संक्रमित में नगरी से 3 की पहचान हुई है।
कुरुद
कुरुद ब्लॉक से मिले संक्रमतो में सनसिटी से 1, चांदनी चौक से 1, दर्रा से 1 संक्रमित मिले है। 
मगरलोड
मगरलोड ब्लाक से आज कोई भी संक्रमित की पहचान नहीं हुई है।
जिले में अब तक मिले कुल संक्रमितों की संख्या 8000 हो चुकी है,जिसमें से एक्टिव केस की संख्या 218 है।धमतरी कोविड-19 अस्पताल में 6, कोविड-19 केयर सेंटर कुरूद में 5 और कोविड-19 केयर सेंटर नगरी में 5 मरीजों का उपचार किया जा रहा है। वही आज 18 लोगों को स्वस्थ्य होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है,कुल 7660 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

22-01-2021
मोदी सरकार के सौतेला व्यवहार के बावजूद प्रदेश में सुचारु रूप से हो रही धान खरीदी : विक्रम शाह मंडावी

बीजापुर। जिला कांग्रेस कमेटी बीजापुर ने शुक्रवार को विशेष प्रेसवार्ता की। इसमें पत्रकारों से चर्चा करते हुए बीजापुर के विधायक विक्रम मंडावी ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा की मोदी सरकार प्रदेश सरकार से लगातार सौतेला व्यवहार कर रही है। चाहे बारदाने की आपूर्ति की बात हो फिर किसानों से संबंधित कोई और हमेशा से मोदी सरकार और भाजपा के लोगों ने प्रदेश के किसानों से सौतेला व्यवहार ही किया है। जबकि प्रदेश की जनता ने केंद्र में प्रदेश के हित की बात करने के लिए भाजपा को प्रदेश ने नौ सांसद दिए है पर आज तक प्रदेश हित में किसी भी सांसद ने संसद में या फिर केंद्र सरकार से एक भी ऐसी बात नहीं रखी। इससे प्रदेश की जनता को लाभ हो। केंद्र की मोदी सरकार के लगातार सौतेला रवैए के बावजूद प्रदेश की भूपेश सरकार ने बिना किसी दबाव के आज पर्यंत तक पिछले वर्षों की अपेक्षा अधिक धान की खरीदी कर रही है।पत्रकारो से चर्चा में विक्रम शाह मंडावी ने आगे कहा की भाजपा के लोग एक तरफ तो धान खरीदी का विरोध कर रहे है वहीं दूसरी तरफ धान के समर्थन मूल्य का लाभ ले रहे है भाजपा का ये कैसा विरोध ? भाजपा ने हमेशा से किसानों का अपमान ही किया है जिसका सबसे बड़ा उदाहरण किसान सम्मान निधि है जिसके नाम पर भाजपा और मोदी सरकार ने किसानों का अपमान करने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है।

इसके विपरीत कांग्रेस की भूपेश सरकार ने अपने दो वर्षों के कार्यकाल में किसानों से किए गए हर वादे को पूरी की है चाहे धान का समर्थन मूल्य 2500 देने की बात हो या फिर कर्जमाफी की बात हो भूपेश सरकार हर वो वादा पूरा करी है जो वादे किसानों से की गई थी। आगे विक्रम शाह मंडावी ने कहा कि भाजपा ने 2014 के घोषणा पत्र में किसानों को फसल के लागत एवं समर्थन मूल्य पर 50 प्रतिशत का वायदा किया था उसे आज तक पूरा नहीं किया गया। प्रदेश में भाजपा के 15 सालों में छत्तीसगढ़ में किसानों से एक एक दाना खरीदने का वादा, 5 हार्सपावर पम्पों को मुफ्त बिजली, 2100 रुपए में धान का समर्थन मूल्य, 300 रुपए बोनस देने के वादे से पूरी तरह मुखर गई यहाँ तक की किसान आत्महत्याओं पर भी भाजपा सरकार शून्य बनी रही और लगातार किसानों से पंद्रह सालों तक छल करती रही। वही स्थिति केंद्र की मोदी सरकार की है मोदी सरकार ने किसानों की आय दुगुनी करने का वादा किया पर आज तक इस पर कोई रोड मेप नहीं है। प्रेसवार्ता में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लालू राठौर,प्रदेश कांग्रेस सचिव अजय सिंह,जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियाम, बस्तर क्षेत्र आधिवासी विकास प्राधिकरण की सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य नीना रावतिया उद्दे के अलावा बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित थे।

 

21-01-2021
प्रदेश में 34 टीबी पीड़ितों और 2029 संदिग्ध मरीजों की पहचान, इलाज जारी

रायपुर। प्रदेश में टीबी के मरीजों की पहचान के लिए चरणबद्ध अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के पहले चरण में उच्च जोखिम समूहों में सघन जांच की जा रही है। प्रदेश में इस वर्ष अब तक 34 टीबी पीड़ितों और 2029 संदिग्ध मरीजों की पहचान हुई है। दूसरे चरण में एक माह तक पूरी आबादी में घर-घर जाकर सर्वे किया जाएगा। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने अभियान की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनवरी-2021 से शुरू हुए विशेष अभियान के तहत अभी तक प्रदेश के विभिन्न जेलों के 16 हजार 621 कैदियों, खदान क्षेत्रों के 11 हजार 219 श्रमिकों, मलिन बस्तियों के 1 लाख 89 हजार 276 लोगों, वृद्धाश्रमों में रहने वाले 790 बुजुर्गों और 289 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की जांच की गई है। इस दौरान कुल 2 लाख 23 हजार 955 लोगों की जांच की गई। इनमें 2029 संदिग्ध मरीज़ों की और 34 टीबी पीड़ितों की पहचान हुई है। स्वास्थ्य कार्यकर्ता ने धनात्मक पाए गए मरीजों के घर जाकर काउंसलिंग के बाद तत्काल इलाज शुरू किया किया है। टीबी के मरीज पाए गए छह वर्ष से कम उम्र के छोटे बच्चों वाले घरों में इससे बचाव के लिए दवाई दी जा रही है। अभियान के दौरान 7 लाख लोगों की जांच का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि सभी जिलों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को टीबी मरीजों की जांच और पहचान के लिए आवश्यक प्रशिक्षण दिया गया है। उच्च जोखिम वाले समूहों में बरसात के पहले टीबी की जांच पूर्ण कर ली जाएगी। स्क्रीनिंग में मिल रहे संदिग्ध मरीजों का स्पुटम सैंपल संकलित कर जांच के लिए सीबीनाट में भेजा जा रहा है। धनात्मक आने वाले मरीजों का तत्काल इलाज भी शुरू किया जा रहा है। लोगों को जागरूक कर टीबी से बचाव और रोकथाम के तरीके भी बताए जा रहे हैं।

20-01-2021
चैत्र नवरात्रि के पहले चैतुरगढ़ संवारने की कवायद शुरू, पार्किंग स्थल सबसे पहले होगा व्यवस्थित

कोरबा। आने वाली चैत्र नवरात्रि के पहले माँ महिषासुर मर्दनी के ऐतिहासिक एवं पुराताविक स्थान चैतुरगढ़ को संवारने की कलेक्टर  किरण कौशल ने कवायद शुरू कर दी है। एक हफ्ते में ही आज दूसरी बार किरण कौशल ने अधिकारियों की बैठक लेकर अब तक तैयार की गई कार्ययोजना पर हुए कामों की समीक्षा की और प्राथमिकता के विकास कार्यों के प्रस्ताव अगले दो दिनों में जमा करने के निर्देश दिए। पाली विकासखण्ड के चैतुरगढ़ को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए सबसे पहले बिजली-पानी और पार्किंग स्थल को व्यवस्थित करने के काम आगामी एक सप्ताह मे शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही चैतुरगढ़ में पहाड़ी के नीचे से माँ महिषासुर मर्दनी मंदिर तक पहुंचने के लिए सड़क जीर्णोद्धार की कार्ययोजना भी तैयार की जा रही है। चैत्र नवरात्रि पर यहां श्रद्धालुओं को मंदिर तक पहुंचने के लिए ई-रिक्शा या खुली जीप की सुविधा के लिए भी प्रशासन की तैयारी शुरू हो गई है। सतरेंगा की तर्ज पर पाली के इस ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व के स्थान को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए कलेक्टर किरण कौशल ने बैठक में चैतुरगढ़ में अभी मौजूद आधारभूत संरचनाओं तथा सुविधाओं की जानकारी अधिकारियों से ली और इनमें व्यापक सुधार तथा जीर्णोद्धार के प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर प्रियंका महोबिया, खनिज न्यास संस्थान की परियोजना समन्वयक  सूर्यकिरण तिवारी, डिप्टी कलेक्टर आशीष देवांगन सहित विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पाली अनुभाग और विकासखण्ड के मैदानी अधिकारी-कर्मचारी भी बैठक में शामिल हुए। 

किरण कौशल ने चैतुरगढ़ में तात्कालिक तौर पर उपलब्ध कराई जा सकने वाली सुविधाओं को विकसित करने पर जोर दिया। यहां विकसित होने वाली सुविधाओं से सतरेंगा की तरह ही स्थानीय लोगों को जोड़ा जाए ताकि उन्होनें अपने ही क्षेत्र में स्थानीय स्तर पर आय का साधन मिल सके। किरण कौशल ने पहाड़ के ऊपर पर्यटकों के रूकने के लिए कॉटेज एवं कमरा निर्माण पर भी विचार करने की बात कही। उन्होंने कहा कि बिजली व पानी का प्रबंध होने के बाद पर्यटकों को रूकने के लिए स्थान मिलने से क्षेत्र का धार्मिक महत्व भी बढ़ेगा। किरण कौशल ने मड हाउस और पार्किंग स्थल के पास एक-एक सार्वजनिक शौचालय लगाने, दो बड़े डस्टबिन स्थापित करने के निर्देश भी जनपद पंचायत पाली के सीईओ को दिए। कलेक्टर ने पहाड़ के ऊपर तक पहुंचने के लिए संकरी सड़क के चौड़ीकरण की संभावनाओं पर भी बात की और चौड़ीकरण के लिए प्रस्ताव तथा प्राक्कलन प्रस्तुत करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिए। 
कलेक्टर कौशल ने बैठक में मंदिर परिसर में स्थित तालाब के पानी को साफ कर पीने लायक बनाने के लिए आरओ वॉटर प्लांट स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पहाड़ के नीचे से पानी को ऊपर पहुंचाने के लिए हाई प्रेशर पंप की व्यवस्था करने को भी कहा। कलेक्टर ने पार्किंग स्थल के समतलीकरण, तालाबों की सफाई और मंदिर परिसर के आसपास भूमि समतलीकरण के काम प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मंदिर परिसर में सुसज्जित उद्यान विकसित करने के लिए भी उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। इसके साथ ही कलेक्टर ने पहाड़ी के नीचे सुसज्जित उद्यान विकसित करने के लिए भी मनोरम स्थल का चयन करने और प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

20-01-2021
प्रदेश के सरकारी अस्पताल में पहली ओपन हार्ट सर्जरी,टीएस सिंहदेव ने टीम को दी बधाई,मरीज से भी मिले

 रायपुर। राजधानी रायपुर के पंडित जवाहरलाल नेहरू स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय से संबद्ध एडवांस्ड कार्डियक इंस्टीट्यूट (एसीआई) में पहली बार ओपन हार्ट सर्जरी की गई है। सरकारी अस्पताल में यह प्रदेश की पहली सफल ओपन हार्ट सर्जरी है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बुधवार को अस्पताल पहुंचकर इस उपलब्धि के लिए डॉक्टरों को बधाई दी। उन्होंने ओपन हार्ट सर्जरी के बाद स्वस्थ होने वाली मरीज श्रीमती सुनीता सिंह से भी मुलाकात कर उनका हाल-चाल जाना। दिल में छेद की समस्या लेकर एडवांस कार्डियक इंस्टीट्यूट आईं सुनीता सिंह का एसीआई के हार्ट, चेस्ट एंड वैस्कुलर सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. कृष्णकांत साहू के नेतृत्व में उपचार किया गया। हार्ट, चेस्ट एंड वैस्कुलर सर्जन डॉ. निशांत सिंह चंदेल के सहयोग से एएसडी क्लोजर के माध्यम से सफल उपचार किया गया है। अब वे पूर्णत: स्वस्थ होकर अपने घर लौटने के लिए उत्साहित हैं। स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने एसीआई के विशेषज्ञों की सराहना करते हुए उनका हौसला अफजाई किया। उन्होंने पूरी टीम को बधाई देते हुए कहा कि अभी तो यह शुरुआत है। इस सुविधा को और आगे तक ले जाना है।

हमारे डॉक्टर्स और सभी फैकल्टी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि यहां बिस्तरों की संख्या बढ़ाकर वे सभी चिकित्सा सुविधाएं जो दिल्ली, बेंगलुरू, हैदराबाद जैसे महानगरों में हैं, उपलब्ध कराई जाएगी। एसीआई में ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा शुरू हो जाने से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अब बाहर जाकर इलाज करवाने की जरुरत नहीं है। मंत्री सिंहदेव ने अस्पताल का भ्रमण कर यहां मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी ली। इस दौरान चिकित्सा शिक्षा विभाग के संचालक डॉ. आरके सिंह, डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मृति चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. विनीत जैन और एसीआई के विशेषज्ञ चिकित्सक डॉ. स्मित श्रीवास्तव और डॉ. केके साहू भी मौजूद थे।

 

20-01-2021
6 अन्तरराज्यीय लुटेरे पकड़ाए, प्रदेश के 16 लोगों को बना चुके हैं शिकार

महासमुन्द। राहगीरों से लूटपाट करने वाले 6 अन्तरराज्यीय लुटेरों को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने लुटेरों से 44 हजार 8 सौ नगद, एक देसी कट्टा, 2 जिंदा कारतूस, एक चपड़, 3 चाकू और 4 मोटरसाइकिल बरामद की है। आर्म्स एक्ट व 379 का मामला दर्ज कर लिया गया है। आरोपियों ने छत्तीसगढ़ के लगभग 16 लोगों से लाखों रुपए लूट कर अपना शिकार बनाया है। एसपी प्रफुल्ल ठाकुर ने बताया कि 15 जनवरी को धौराभाठा निवासी परमानंद साहू कोमाखान बैंक से 49 हजार रुपए निकाल कर घर जाने को निकला था अभी आरोपियों में से 2 आरोपी मोटरसाइकिल में पहुंच कर उसे रास्ता पूछने का बहाना कर सड़क पर साथ साथ चलते रहे। थोड़ी दे साथ चलने के बाद जंगल में सुने रास्ते का फायदा उठा कर आरोपियों ने परमानंद के मोटरसाइकिल की चाबी निकाल ली। वाहन रोक कर उसके पास रखे 49 हजार रुपए लेकर दोनों फरार हो गए। इसके बाद परमानंद कोमाखान थाना पहुंच कर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया। पुलिस ने परमानंद के रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपियों के खिलाफ 392 का मामला दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया था। पुलिस ने 4 टीम बना कर जांच शरू की। पुलिस को प्रार्थी के बताए हुलिए के मिलता जुलता एक सीसीटीवी फुटेज पुलिस के हाथ लगी और पुलिस ने उसी के आधार पर राहगीरों से लूट के वारदात को अंजाम देने वाले 6 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार 6 आरोपियों में एक नाबालिग है। सभी आरोपी उड़ीसा खरियार रोड निवासी है। आरोपी उड़ीसा खरियार रोड के दुकानों में काम करते हैं। सभी आरोपी शुक्रवार साप्ताहिक अवकाश के दिन ही वारदात को अंजाम देकर बाकी दिन सामान्य काम करते थे। गिरफ्तार आरोपियों में रूपेश जोशी (22) मामले का मास्टर माइंड है, जो अपने साथ तोष राम, दुर्गेश, विद्या, अनूप और एक नाबालिक  को शामिल रखा है। 

 

19-01-2021
Breaking: प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज मिले 383 मरीज, राजधानी में आकड़ा रहा 50 के ऊपर

रायपुर। प्रदेश में कोरोना का कहर कम होता जा रहा है। शासन और प्रशासन की मुस्तदी और लोगों की जागरूकता से राजधानी सहित प्रदेश में कोविड पाजिटिव की संख्या में कमी दर्ज की गई है। मंगलवार को  स्वास्थ्य विभाग की ओर से रात 8 बजे जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसारप्रदेश में 383 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पहचान हुई है। 59 मरीजों को स्वस्थ होने पर डिस्चार्ज किया गया है। आज 8 मरीजों की मौत हुई है। प्रदेश में कुल सक्रिय केस की संख्या 5932 है। राजधानी में आज 52 कोरोना मरीज मिले हैं। मेडिकल बुलेटिन देखने क्लिक करें

 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804