GLIBS
05-04-2020
भूपेश बघेल को ठीक हुई युवती ने बताया उसके तीन दोस्त भी हुए थे संक्रमित, तारीफ में कही यह बात...

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को अपने निवास कार्यालय से राज्य में कोरोना से संक्रमित पहली युवती से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत कर हालचाल जाना। युवती ने बताया कि वह अब पूरी तरह स्वस्थ्य है। घर में गाइड लाइन के अनुसार क्वरेंटाइन का पालन कर रही है। युवती ने मुख्यमंत्री से कहा कि यहां मेडिकल टीम और राज्य शासन से भरपूर सहयोग मिला। इससे उनका और उनके परिवार का हौसला बढ़ा है।युवती ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके तीन दोस्त कोरोना से पीड़ित थे, लेकिन वह सबसे पहले ठीक हुई। तीन दोस्त में एक चंडीगढ़ और एक बंगाल में एडमिट हुए थे। मुख्यमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ में दस में से सात कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो गए हैं। ठीक होने वाले मरीजों का प्रतिशत 70 है। राज्य में कोराना मरीजों की देखभाल बेहतर ढंग से हो रही है। इससे देश ही नहीं पूरे विश्व में छत्तीसगढ़ का नाम रोशन हो रहा है।युवती ने कहा कि मुख्यमंत्री से लगातार मिले सहयोग से पूरे परिवार की हिम्मत बढ़ी। इसके लिए युवती ने उनके प्रति आभार भी जताया। युवती ने कहा कि आपसे बातचीत कर मेरा हौसला बढ़ गया है। मुख्यमंत्री बघेल ने बातचीत के दौरान उम्मीद जताई कि कोरोना से संक्रमित तीन मरीज भी जल्द ठीक होकर अपने घर लौट जाएंगे।

 

04-04-2020
लॉकडाउन: प्रदेश में तृतीय लिंग समुदाय तक पहुंच रही राहत

रायपुर। कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन में उत्पन्न परिस्थितियों में समाज कल्याण विभाग के साथ समाजसेवी भी तृतीय लिंग समुदाय के जरूरतमंद लोगों तक राहत पहुंचाने में जुटे हैं। इसी कड़ी में आज समाज कल्याण विभाग ने रायपुर जिले में पंजीकृत तृतीय लिंग समुदाय के 100 जरूरतमंद लोगों तक पहुंचकर राशन वितरित किया। कोरोना संकट में मदद के लिए आगे आते हुए विभाग को राशन के पैकेट अग्रवाल समाज द्वारा प्रदान किया गया। इसी तरह दुर्ग जिले में सूचना मिलने पर समाज कल्याण विभाग की टीम कैलाश नगर तुतुरडीह वार्ड पहुंची और तृतीय लिंग समुदाय के 7 लोगों तक राशन पहुंचाया। रोजी-मजदूरी कर जीवन यापन करने वाले तृतीय लिंग के इन व्यक्तियों के पास राशन और अन्य जरूरत का सामान नहीं था। विभाग ने जिले की समाजिक संस्था की मदद से प्रत्येक व्यक्ति को 10 किलो चावल, 3 किलो दाल, नमक,आटा एवं अन्य राशन सामग्री प्रदान किया। जरूरत के समय राशन का समान मिल जाने से तृतीय लिंग समुदाय के लोगों के चेहरों पर राहत आ गई और उन्होंने मददगार समाजसेवी संगठनों सहित शासन को धन्यवाद दिया है।

04-04-2020
फिर रंग बदलेगा मौसम फिर चमकेगी बिजली और झूम के बरसेंगी कारि बदरिया

रायपुर। प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार है। रायपुर,बिलासपुर और दुर्ग संभाग सहित प्रदेश के कई इलाकों में बारिश होने का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। बिलासपुर संभाग के कई इलाकों में सुबह से ही घने बादल छाए रहे। साथ ही दुर्ग संभाग में भी अचानक से मौसम परिवर्तित हो गया और बादल छा गए।मौसम वैज्ञानिकों की माने तो पंजाब से लेकर पश्चिम बंगाल तक द्रोणिका बनी हुई है। जिसके कारण बीच-बीच में बादल छा रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश की स्थिति बनी हुई है। हालांकि दिन में तेज धूप की स्थिति रहेगी। वहीं शाम को तेज आंधी के साथ बारिश के आसार है। ऐसे हालात में दो तरह के मौसम का सामना करना पड़ सकता है।

04-04-2020
राजस्थान में कोरोना पीड़ित महिला की मौत, प्रदेश में 12 नए मामले आए सामने, संक्रमितों की संख्या हुई 191

नई दिल्ली। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या देश में लगातार बढ़ती जा रही है। राजस्थान में भी कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कोरोना वायरस के कहर के बीच राजस्थान में कोविड-19 संक्रमित एक महिला की मौत हो गई है। राजस्थान के बीकानेर अस्पताल में कोरोना वायरस संक्रमित 60 वर्षीय महिला की मौत हो गई। अधिकारी ने कहा कि महिला ने हाल में कोई यात्रा नहीं की थी। वहीं राजस्थान में शनिवार को कोरोना वायरस के 12 नए मामले आए हैं, इनमें से आठ लोगों का संबंध तबलीगी जमात से है। इस तरह से राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 191 हो गए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि इन नए मामलों में से आठ लोगों का संबंध तबलीगी जमात के कार्यक्रम से है। इनमें से छह झुंझुनू और दो चुरू के हैं। उन्होंने कहा बीकानेर के पीबीएम अस्पताल में पिछले चार दिन से भर्ती एक बुजुर्ग महिला (60) की आज मौत हो गई। उसने हाल में कोई यात्रा नहीं की थी। महिला दिव्यांग थी। बता दें कि राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 191 हो गई है। इसमें से 40 संक्रमित तबलीगी जमात के हैं, यानी दिल्ली के निजामुद्दीन में आयोजित मरकज में शामिल होकर लौटे थे। शनिवार सुबह 8.30 बजे तक 12 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें से दो बांसवाड़ा, दो चूरू (तबलीगी जमात), एक भीलवाड़ा और छह झुन्झुनू (तबलीगी जमात) में पाए गए हैं।

03-04-2020
प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या घटी,जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में जांच की सुविधा  

रायपुर। प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित पहली मरीज को पूर्णतः स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इस संक्रमित युवती का इलाज एम्स रायपुर में चल रहा था। राज्य में अब कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या सिमट कर पांच रह गई हैं। जिसमें से चार संक्रमितों का इलाज एम्स हॉस्पिटल रायपुर तथा एक का मेडिकल कॉलेज राजनांदगांव में चल रहा है। एम्स में भर्ती कुल सात संक्रमित मरीजों में से तीन मरीज पूर्णतः स्वस्थ हो चुके है। इसी तरह बिलासपुर के अपोलो हॉस्पिटल में भर्ती एक मरीज को गुरूवार को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे गई थी। छत्तीसगढ़ राज्य में अब तक कोरोना वायरस के कुल 1412 संभावित लोगों की पहचान कर सैंपल जांच किया गया है। अभी तक 1234 सैंपल जांच के परिणाम निगेटीव प्राप्त हुए है। 169 सैंपल की जांच की रिपोर्ट आनी बाकी है। जगदलपुर मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना सैंपल की जांच शुरू कर दी गई है। राज्य में कोरोना संक्रमण के संभावितों की जांच के लिए मोबइल एम्बुलेंस के माध्यम से सैंपल कलेक्शन की नई रणनीति पर अमल शुरू किए जा रहा है। इसके तहत संभावितों को सैंपल कलेक्शन में तेजी आएगी और इससे संक्रमण को रोकने में मद्द मिलेगी। मोबाइल एम्बुलेंस के माध्यम से सैंपल कलेक्शन के विस्तृत दिशा-निर्देश स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी कलेक्टरों एवं सीएमएचओ को जारी कर दिए गए है। राज्य के सभी चिकित्सा महाविद्यालयों में कोविड-19 हॉस्पिटल की स्थापना का काम बहुत तेजी से कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की सचिव निहारिका बारिक सिंह ने कोरोना वायरस से संक्रमित एवं संभावित लोगों को जांच एवं ईलाज में लगे स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों एवं कर्मचारियों को आईसीएमआर की दिशा-निर्देश के अनुसार बचाव हेतु हैक्ट्रोक्शिन की औषधि उपलब्ध कराने के निर्देश संचालक चिकित्सा शिक्षा को दिए है।

 

02-04-2020
सीएम राहत कोष में वित्त विभाग के समस्त प्रमुख अधिकारी देंगे एक दिन का वेतन

रायपुर। प्रदेश के वित्त विभाग ने शासकीय कर्मचारियों के एक दिन के वेतन में कटौती के भ्रम एवं संशय को दूर कर दिया है। तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ जिला सरगुजा के संभागीय अध्यक्ष योगेंद्र तिवारी एवं जिला अध्यक्ष आनंद सिंह यादव ने बताया कि छत्तीसगढ़ शासन वित्त विभाग ने 31 मार्च को श्याम पाराशर अवर सचिव वित्त विभाग के हस्ताक्षर से समस्त विभाग प्रमुख, कमिश्नर, कलेक्टर एवं समस्त कोषालय अधिकारियों को वेतन से एक दिन का कटौती कर कोरोना वायरस पीड़ितों के सहायता के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में स्वेच्छा से योगदान का मार्ग प्रशस्त कर दिया है।

02-04-2020
प्रदेश में 66 रुपए सस्ती हुई रसोई गैस

रायपुर। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने उपभोक्ताओं को एक बड़ी राहत दी है। बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर 'घरेलू गैस सिलेंडर' की कीमतों में 66 रुपए कम कर दिया है। राजधानी रायपुर में 14.2 किलो ग्राम वाले बिना सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 881 रुपये से घटाकर 815 रुपए हो गई है। इसी प्रकार व्यावसायिक गैस सिलेंडर 1426 रुपये में मिलेगा। वैसे भारत के चारों महानगरों की तुलना में रायपुर में गैस सिलेंडर महंगा  है। बता दें कि दिल्ली में 14.2 किलो ग्राम वाले गैर-सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत घटकर 744 रुपए, कोलकाता में 744.50 रुपए, मुंबई में 714.50 रुपए और चेन्नई में 761.50 रुपए है।

01-04-2020
यूपी में 25 साल के युवक की कोरोना से मौत, प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 103


 नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस थमनें का नाम नहीं ले रहा है। इस जानलेवा वायरस ने हजारों की जिदंगी ले ली है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। उत्तर प्रदेश में भी कोरोना का कहर जारी है। प्रदेश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 103 पहुंच गई है। बता दें कि प्रदेश में कोरोना वायरस से एक युवक की मौत हो गई। बस्ती जिले के रहने वाले युवक का गोरखपुर के मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा था। यह प्रदेश में किसी कोरोना पॉजिटिव की पहली मौत है। बस्ती के जिस युवक की मौत हुई है उसकी उम्र 25 साल बताई जा रही है। इतनी कम उम्र में मौत का देश में यह पहला मामला है।

01-04-2020
प्रदेश के कई हिस्सों में हो सकती है बारिश

रायपुर। प्रदेश में बार-बार मौसम बदल रहा है, यहीं कारण है कि कई जिलों में दो दिनों तक बारिश के आसार है। इसका असर जनजीवन पर पड़ सकता है। मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि अभी पश्चिमी विक्षोभ का असर बना हुआ है। इसके अलावा एक चक्रवाती घेरा दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश और उसके समीप विदर्भ के ऊपर 0.9 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। यहां से एक द्रोणिका दक्षिण अंदरुनी कर्नाटक तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से मंगलवार को दक्षिण छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार है। वहीं उत्तर छत्तीसगढ़ में भी एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा या गरज चमक के साथ छींटें पड़ सकते हैं। प्रदेश के न्यूनतम तापमान में किसी भी संभाग में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ।

31-03-2020
होम आइसोलेशन की अवधि 14 से बढ़कर 28 दिन की हुई

कांकेर। नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए अन्य देश एवं प्रदेश से आए हुए नागरिकों को होम आइसोलेशन में रहने की अवधि को 14 दिन से बढ़ाकर अब 28 दिन कर दिया गया है। उक्त आशाय की जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जेएल उईके की ओर से दी गई है, साथ ही उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति होम आइसोलेशन में है, वे होम आइसोलेशन में ही बने रहे।

30-03-2020
मौसम की लुकाछिपी जारी, प्रदेश में हो सकती है बारिश

रायपुर। प्रदेशभर में मौसम के बदलते ही तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। बीते दिन देर रात बूंदाबांदी के कारण जहां उमसभरी गर्मी से राहत महसूस की गई। मौसम विभाग का मानना है कि आज भी बारिश हो सकती है। वर्तमान में दक्षिण छत्तीसगढ़ से लेकर विदर्भ तक एक द्रोणिका बनी हुई है। प्रदेश की बात करे तो चिल-चिलाती धूप से अचानक हुई बारिश से मौसम में लगातार बदलाव जारी है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804