GLIBS
02-05-2020
फिर मिलेगा इस माह राशन, कांग्रेस के कार्यकता करेंगे निगरानी, जिलाध्यक्ष ने दिया निर्देश

कवर्धा। जिले में राशन कार्डधारियों को चावल वितरण अप्रैल माह में दो माह अप्रैल व मई माह का एक साथ वितरण किया गया था लेकिन अब जून माह का चावल मई माह में वितरण किया जाना है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व कैबिनेट मंत्री मो. अकबर ने इस सकंट की घड़ी में लॉक डाउन होने के कारण जून माह के चावल साथ साथ अतिरिक्त चावल राशन कार्ड के अनुसार छतीसगढ़ खाद्य एवँ पोषण सुरक्षा अधिनियम के तहत चावल वितरण का निर्णय लिया है। इसके वितरण के लिए कांग्रेस जिला अध्यक्ष नीलू चंद्रवंशी ने गरीबों को ठीक से राशन मिल सके इसके लिए कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को निगरानी रखने की अपील की गई है। जून माह के चावल सुचारू ढंग से वितरण कराने के लिए कबीरधाम जिले के कांग्रेस पार्टी के सभी बूथ प्रभारी, सभी सेक्टर प्रभारी, सभी जोन प्रभारी एवं सभी ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष, महिला कांग्रेस के जिला अध्यक्ष, महिला कांग्रेस के सभी ब्लाक अध्यक्ष एवं यूथ कांग्रेस के जिला अध्यक्ष विधानसभा अध्यक्ष, सभी ब्लाक अध्यक्ष एवं यूथ कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताकों जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से निर्देश किया है कि वे गांव व शहर में ठीक से गरीबों को राशन उपलब्ध हो सके।

01-05-2020
Breaking: छत्तीसगढ़ के आईएएस इस माह भी देंगे एक दिन का वेतन,सीके खेतान ने सीएम को लिखा पत्र

रायपुर। छत्तीसगढ़ आईएएस एसोसिएशन ने पिछले माह की तरह इस माह भी एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री सहायता कोष में देने का निर्णय लिया गया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष सीके  खेतान ने इस आशय का पत्र मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को भेजकर निर्णय से अवगत कराया है। खेतान ने मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव और रोकथाम के लिए मुख्यमंत्री की अगुवाई में लॉक डाउन की अवधि में जरुरतमंदों की सहायता के लिए कार्य किए जा रहे हैं। इन कार्यों में सभी आईएएस अधिकारी भी टीम भावना से काम कर रहे हैं। राज्य के आईएएस अधिकारियों के साथ ही चतुर्थ श्रेणी तक के कर्मचारी कोरोना संकट से निपटने में अपना योगदान दे रहे हैं। उन्होंने कहा है कि लॉक डाउन 17 मई तक के लिए केन्द्र सरकार द्वारा बढ़ाया गया है, लेकिन छत्तीसगढ़ पहले ही इस संक्रमण को सीमित रखने में सफल हुआ है। खेतान ने मुख्यमंत्री को कोरोना संक्रमण सीमित रखने में उनकी रणनिति और अथक प्रयासों की सराहना की है।

 

23-04-2020
लिपिगी उप स्वास्थ्य केंद्र में माह भर से लटका ताला, ग्रामवासी जमदरा मिशन में इलाज कराने मजबूर

लखनपुर। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र क्षेत्र के सुदूर वनांचल ग्राम लिपिंगी के उप स्वास्थ्य केंद्रों में तकरीबन माहभर से ताला लटका हुआ है। जो ग्रामवासियों की परेशानी का सबब बना हुआ है। हैरान करने वाली बात तो यह है कि देश में फैले कोविड-19 कोरोना वायरस जैसे वैश्विक महामारी के इस संकट की घड़ी में उप स्वास्थ्य केंद्र का बंद रहना जरूरतमंदों को दवाई का नहीं मिलना स्वास्थ्य विभाग के लापरवाही गैर जिम्मेदाराना रवैया के तरफ इशारा करता है। ग्रामवासियों की मानें तो उप स्वास्थ्य केंद्र महीनों से बंद पड़ा हुआ है तथा लिपिंगी ग्राम सहित आसपास गांवों के लोगों को ग्राम जमदरा स्थित मिशन अस्पताल का सहारा लेना पड़ रहा है। विडंबना है कि उप स्वास्थ्य केंद्र से लोगों को सामान्य बीमारियों के लिए भी औषधि नसीब नहीं हो पा रही है।

ग्रामीणों के तलब किए जाने पर लखनपुर के स्थानीय मीडियाकर्मियों ने 23 अप्रैल की दोपहर लगभग 12 बजे उप स्वास्थ्य केंद्र लिपिंगी पहुंचकर इसका जायजा लिया तो उप स्वास्थ्य केंद्र में ताला लटका हुआ मिला। ग्रामवासियों का कथन शत प्रतिशत सही पाया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुन्नी में पदस्थ डॉ.यूके साहू से भी चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि उप स्वास्थ्य केंद्र हमेशा खुलता है तथा लोगों को चिकित्सा सुविधा सतत प्रदान की जा रही है। जबकि हकीकत के धरातल में उप स्वास्थ्य केंद्र की कहानी उल्टी है। मीडियाकर्मियों के दखलंदाजी के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के बीएमओ डॉ.पीएस केरकेट्टा के संज्ञान में आने उपरांत लिपिंगी उप स्वास्थ्य केंद्र को खोला गया। ग्रामवासियों ने यह भी बताया कि ग्राम जमदरा मिशन में ऊंचा तथा मांगे इलाज कराने मजबूर हैं। ग्रामवासियों ने शासन प्रशासन से अर्ज किया है कि उप स्वास्थ्य केंद्र को हमेशा खुला रखने विभाग को हिदायत दी जाए ताकि जरूरतमंद गरीबों को चिकित्सा सुविधा मिलता रहे।

 

07-04-2020
कोरोना का असर: दो माह में 28 फीसदी कम हुई मुकेश अंबानी की संपत्ति, गौतम अडाणी को 6 अरब डॉलर का नुकसान

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वजह से पिछले कई दिनों से शेयर बाजारों में जबरदस्त गिरावट आई। इसके कारण देश के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में पिछले दो महीने में 28 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। मिली जानकारी के अनुसार अंबानी की संपत्ति में फरवरी-मार्च की अवधि में 19 अरब डॉलर की कमी दर्ज की गई। इस वजह से वह दुनियाभर की अमीर शख्सियतों की सूची में आठ स्थान फिसलकर 17वें पायदान पर आ गए हैं।

05-04-2020
राज्य में 26.48 लाख से अधिक राशन कार्डधारकों को दो माह का चावल वितरित

रायपुर। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत प्रदेश में 4 अप्रैल की स्थिति में 10 हजार 446 शासकीय उचित मूल्य दुकानों के जरिए 26 लाख 48 हजार 634 राशन कार्डधारकों को अप्रैल और मई माह का खाद्यान्न वितरित किया जा चुका है। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य के 8 हजार 856 राशन दुकानों में दो माह का और 11 हजार 953 दुकानों में एक माह का खाद्यान्न का भंडारण किया जा चुका है। प्रदेश में अंत्योदय, प्राथमिकता, एकल निराश्रित, अन्नपूर्णा एवं निःशक्तजन श्रेणी के राशन कार्डाें की संख्या 56 लाख 56 हजार 346 और सामान्य (एपीएल) राशन कार्डाें की संख्या 8 लाख 82 हजार 838 है। प्रदेश में शासकीय उचित मूल्य दुकानों की संख्या 12 हजार 308 है।

22-03-2020
Breaking: 9 माह से किडनी की बीमारी से लड़ रहे सुपेबेड़ा के ग्रामीण की मौत, साहब जरा इधर भी ध्यान दे दीजिए

गरियाबंद। सुपेबेड़ा में एक और किडनी पीड़ित की मौत हो गई है। मृतक लालबन्धु क्षेत्रपाल कई वर्षो से किडनी की बीमारी से परेशान था। विगत9 माह से लालबन्धु क्षेत्रपाल का इलाज रायपुर में चल रहा था। अब तक किडनी की बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 72 हो गई है। मृतक लालबन्धु कर रोपण अधिकारी के पद पर पदस्थ था। रायपुर से शव गांव पहुंचने पर मातम का माहौल पसर गया है। किडनी फेल होने से लगातार होती मौतों से क्षेत्र के ग्रामीण में भय का माहौल व्याप्त है। ज्ञातव्य है कि सुपेबेड़ा के पानी में फ्लोराइड, आयरन जैसे तत्वों की मात्रा बहुत अधिक है।

26-06-2019
ग्रुप एक्स के एयरमेन व ग्रुप वाई के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

मुंगेली। भारतीय वायुसेना द्वारा अविवाहित भारतीय पुरुष नागरिकों से ग्रुप  'एक्स' के एयरमेन पद एवं ग्रुप  'वाई' के पदों के लिए ऑनलाइन चयन परीक्षा का आयोजन 21 से 24 सितम्बर तक किया गया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाट एयरमेन सेलेक्शन डाट सीडैक डाट इन पर 01 जुलाई से 15 जुलाई  तक आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों के लिए अभ्यर्थी का जन्म 19 जुलाई 1999 से 1 जुलाई 2003 के बीच होना चाहिए। गु्रप 'एक्स' के पद के लिए आवश्यक निर्धारित शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्था से गणित, भौतिक और अंग्रेजी विषय के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10$2 परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए तथा अंग्रेजी विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक हो या किसी भी शाखा से 03 वर्षीय पॉलीटेक्निक डिप्लोमा 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो तथा 12वीं या 10वीं की परीक्षा में अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक हो। गु्रप 'वाई' के पदों के लिए न्यूनतम निर्धारित शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्था से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी (स्ट्रीम) कला/ वाणिज्य /विज्ञान में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के 10$2 परीक्षा उत्तीर्ण की हो जिसमें अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक हो या मान्यता प्राप्त संस्था से 02 वर्षीय व्होकेशनल कोर्स न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो जिसमें इंटरमेडिएट/मैट्रीकुलेशन में अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक हो। ग्रुप 'वाई' मेडिकल सहायक पद हेतु मान्यता प्राप्त संस्था से भौतिकी, रसायन, जीवविज्ञान तथा अंग्रेजी विषय के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10$2 परीक्षा उत्तीर्ण की हो जिसमें अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक हो। आवश्यक आवेदन शुल्क 250 रुपए है जिसे डेबिट/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग से अदा किया जा सकता है। प्रशिक्षण अवधि में 14500 रुपए प्रति माह स्टाईपेन्ड दिया जाएगा। प्रशिक्षण समाप्ति पश्चात गु्रप 'एक्स' के पद हेतु 33100 रुपए मंहगाई भत्ता प्रति माह वेतन के रूप में दिया जाएगा। गु्रप 'वाई' के पद हेतु वेतन 26900 रुपए मंहगाई भत्ता प्रति माह दिया जाएगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804