GLIBS
16-05-2020
स्कूल ग्रुप को बैन करने की मांग को लेकर एनएसयूआई ने डीईओ को सौंपा ज्ञापन

रायपुर। शिक्षा को व्यापार बनाने का आरोप लगाकर एनएसयूआई ने एक स्कूल ग्रुप को बैन करने की मांग जिला शिक्षा अधिकारी से की है। एनएसयूआई जिला अध्यक्ष अमित शर्मा ने बताया कि स्कूल ग्रुप को बैन करने के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी केके चन्द्राकर को ज्ञापन सौंपा गया है। अमित ने कहा कि विगत कई वर्षों से यह स्कूल ग्रुप गली मोहल्लों में प्राइवेट कम्पनी की तरह ब्रांच खोल रहा है। इसमें कहीं भी स्कूल खोलने के लिए ना पर्याप्त जगह है और ना ही पर्याप्त संसाधन उपलब्ध। स्कूल खोलने की नियमों को ताक में रखकर एक प्रकार से व्यापार ही किया जा रहा है। अमित ने कहा कि रायपुर शहर में ही 20 से ज्यादा ब्रांच है जो गली मोहल्ले में देखने को मिल जाएगी। लॉक डाउन में शासन ने स्कूलों को पालकों से फीस वसूलने के लिए मना किया था।

इसके बावजूद स्कूल प्रशासन की ओर से पालकों को फोन और मैसेज कर फीस देने के लिए दबाव बनाया गया था जिस पर शासन की ओर से फटकार भी लगाई गई। इसके बाद भी स्कूल अपनी हरकतों से बाज नहीं आर रही। उन्होंने कहा कि स्कूल मनमानी पर उतर आई है जिस पर एनएसयूआई लगाम लगाना जानती है। आज पहली कड़ी में सिर्फ ज्ञापन सौंपा गया है। 10 दिन के भीतर अगर कार्रवाई नहीं हुई तो स्कूलों में एक साथ तालाबंदी कर उग्र प्रदर्शन एनएसयूआई करेगी। इस दौरान प्रदेश सचिव हेमंत पाल, जिला महासचिव निखिल वंजारी, विधानसभा अध्य्क्ष मोनू तिवारी, मेहताब हुसैन मौजूद थे।

11-05-2020
मोहल्ले के ग्रुप में शराब के नशे में भेजी अश्लील तस्वीरें, पहुंचा जेल, पत्नी व अन्य महिलाएं भी है ग्रुप में

रायपुर/कोरबा। शराब के नशे में अश्लील तस्वीरें खींचकर मोहल्ले के ग्रुप में पोस्ट करना एक युवक को महंगा पड़ गया। दरअसल मोहल्ले वालों ने एक ग्रुप बनाया था, जिसमें आरोपी की पत्नी भी जुड़ी हुई है। उस ग्रुप में युवक ने नशे की हालत में अश्लील तस्वीरे खीचकर पोस्ट कर दी। जब नशा उतरा तब तक बहुत देर हो चुकी थी। क्योंकि मोहल्ले की महिलाओं एवं उनके पतियों ने थाने जाकर मामले की शिकायत दर्ज करा दी थी। मामला कोतवाली थाना क्षेत्रान्तर्गत कोहड़िया बस्ती का है। जहां की मोहल्ले की महिलाओं ने आपसी चर्चा और मेल-जोल बनाये रखने के लिए एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है।

ग्रुप में महिलाओं के साथ-साथ उनके पतियों को भी जोड़े हैं। ग्रुप की एक सदस्य के पति चंदू ने शराब के नशे में आपत्तिजनक तस्वीर खींचकर ग्रुप में पोस्ट कर दिया। इस पोस्ट की जानकारी होने पर पत्नी ने पति पर अपनी कसर तो उतारी ही, ग्रुप की महिलाओं और पुरुषों सदस्यों ने भी आपत्ति जताते हुए इसकी शिकायत कोतवाली थाने में कर दी। थाने से मिली जानकारी के अनुसार आरोपी खिलाफ मोहल्ले की महिलाओं द्वारा की गई लिखित शिकायत और अश्लील पोस्ट संबंधी प्रमाण के बाद प्रथम द्ष्टया भादवि की धारा 292, 509(ख) तथा आईटी एक्ट की धारा 67 के तहत अपराध घटित होना पाए जाने से पंजीबद्ध कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है।

23-04-2020
शिक्षा की बयार को नहीं रोक सका लॉक डाउन, टेलीग्राम ग्रुप के जरिए बच्चे कर रहे पढ़ाई

कोरिया। लॉक डाउन के दौरान जब सभी स्कूल बंद हैं, तब बच्चों को शिक्षा से जोड़ कर रखना राज्य सरकार के शिक्षा विभाग के लिए एक चुनौती के समान था। इस चुनौती का समाधान निकालने के लिए राज्य सरकार के द्वारा अभिनव पहल करते हुए पढ़ई तुंहर दुआर ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल की शुरूआत की गई। बच्चे स्कूल नहीं जा सकते तो स्कूली शिक्षा को बच्चों तक पहुंचाया गया है। कलेक्टर डोमन सिंह के निर्देश अनुसार जिला शिक्षा विभाग द्वारा पढ़ई तुंहर दुआर पोर्टल पर पंजीयन करने के लिए विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। कोरिया जिले में आज तक की तारीख में पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या 51025 और शिक्षकों की संख्या 4696 है। राज्य सरकार एवं शिक्षा विभाग के पढ़ई तुहंर दुआर पोर्टल के माध्यम से जिले के छात्र-छात्राओं को घर बैठे शिक्षा का लाभ मिल रहा है।

कलेक्टर डोमन सिंह के मार्गदर्शन में अधिक से अधिक संख्या में बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए कोरिया जिले में शिक्षा विभाग ने अपनी तैयारियां दुरुस्त रखते हुए टेलीग्राम एप के माध्यम से पढ़ाई का रास्ता निकाला है। जिले के अंतर्गत शिक्षकों को टेलीग्राम एप पर तीन अलग-अलग ग्रुप बनाकर जोड़ा गया,जिसमें प्राइमरी, मिडिल, हाइस्कूल एवं हायर सेकेंडरी शामिल है। इन ग्रुप में विषय के एक्सपर्ट द्वारा वीडियो बनाकर अपलोड कर बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। कोरिया जिले में स्कूली बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए समय-समय पर नवीन प्रयास किये जाते रहे हैं। कोरिया सुराजी शिक्षा अभियान के अंतर्गत जिले में स्कूली बच्चों के लिए सुराजी शिक्षा केंद्र की शुरूआत की गई जहां बच्चे विषय विशेषज्ञों से पढ़ाई के संबंध में अपने जो सवाल हैं, उनके जवाब पाते, जो ही शंकाएं हैं, उनके समाधान हासिल कर पाते हैं

कोरिया सुराजी शिक्षा अभियान अंतर्गत जिले में संचालित 13 सुराजी शिक्षा केंद्रों में पढ़ाई के साथ ही परीक्षा की तैयारी के लिए मॉडल प्रश्न पत्र का अभ्यास भी कराया जाता रहा,जिससे विद्यार्थियों द्वारा परीक्षा में अधिक से अधिक सवाल शुद्धता के साथ हल किये जा सके। इसी तरह जिले में कलेक्टर डोमन सिंह की मंशा अनुरूप मध्यान्ह भोजन कक्ष का निर्माण किया गया है और इसे नाम दिया गया है मंझेनी बेंगरा। विकासखंड मनेंद्रगढ़ के प्राथमिक शाला अमृतधारा के प्रांगण में बांस से निर्मित बच्चों के लिए के लिए मध्यान्ह भोजन कक्ष का निर्माण किया गया। कलेक्टर की अभिनव सोच रही कि स्कूली बच्चों को सुविधापूर्वक बैठ कर भोजन करने की व्यवस्था मिले। इस सोच को मूर्त रूप देते हुए जिले में 32 स्थानों पर बांस से निर्मित टेबल कुर्सी सहित कक्ष बनाये गये हैं। इस कक्ष का नाम मझेनी बेंगरा रखा गया है।

25-03-2020
VIDEO: लॉकडाउन में गांजा पीने निकले युवकों की पुलिस ने की जमकर पिटाई

महासमुंद। पूरे देश में इन दिनों लॉकडाउन चल रहा है, लेकिन कुछ लोगों को इस बात की जैसे परवाह ही नहीं है। प्रशासन और पुलिस के बार-बार चेतावनी देने के बावजूद कुछ लोगों को यह बात समझ नहीं आ रही है। ऐसे ही लोगों को पुलिस ने समझाने के लिए अब एक्शन मोड में आ गई है। मंगलवार शाम को पुलिस की पेट्रोलिंग पार्टी को सूचना मिली की कुछ युवक मचेवा के पास पहुंच कर पार्टी कर रहे है। सूचना मिलते ही पुलिस तत्काल उस स्थान पर पहुंची तो पुलिस वाहन देख युवक अपने मोटर साइकिल छोडक़र ही मौके से भाग निकले, लेकिन उस में से तीन युवकों को पुलिस ने पकड़ा। पुलिस ने युवकों के पास से पीने के लिए रखे गांजा, चिलम और सिगरेट के पैकेट बरामद किए और तीनों युवकों के थाने लाकर जमकर पिटाई की। बाकी के बचे युवकों की तलाश पुलिस कर रही है। इसके साथ ही प्रशासन ने यह भी आदेश जारी कर दिया है कि सुबह साढ़े 9 से 5 बजे तक आवश्यक वस्तु जैसे राशन दुकान, खाने पीने की दुकानों को खोलने की अनुमति दी है। सब्जी बाजार और दुध को सुबह 6 बजे से साढ़े न बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। इसके वावजूद भी कोई नियमों का उल्लंघन करता है तो उस दुकानदार का लायसेंश रद्द किये जाने की कार्रवाई की जायेगी।

26-06-2019
ग्रुप एक्स के एयरमेन व ग्रुप वाई के पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

मुंगेली। भारतीय वायुसेना द्वारा अविवाहित भारतीय पुरुष नागरिकों से ग्रुप  'एक्स' के एयरमेन पद एवं ग्रुप  'वाई' के पदों के लिए ऑनलाइन चयन परीक्षा का आयोजन 21 से 24 सितम्बर तक किया गया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाट एयरमेन सेलेक्शन डाट सीडैक डाट इन पर 01 जुलाई से 15 जुलाई  तक आमंत्रित किए गए हैं। इन पदों के लिए अभ्यर्थी का जन्म 19 जुलाई 1999 से 1 जुलाई 2003 के बीच होना चाहिए। गु्रप 'एक्स' के पद के लिए आवश्यक निर्धारित शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्था से गणित, भौतिक और अंग्रेजी विषय के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10$2 परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए तथा अंग्रेजी विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक हो या किसी भी शाखा से 03 वर्षीय पॉलीटेक्निक डिप्लोमा 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो तथा 12वीं या 10वीं की परीक्षा में अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक हो। गु्रप 'वाई' के पदों के लिए न्यूनतम निर्धारित शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त संस्था से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी (स्ट्रीम) कला/ वाणिज्य /विज्ञान में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के 10$2 परीक्षा उत्तीर्ण की हो जिसमें अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक हो या मान्यता प्राप्त संस्था से 02 वर्षीय व्होकेशनल कोर्स न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो जिसमें इंटरमेडिएट/मैट्रीकुलेशन में अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक हो। ग्रुप 'वाई' मेडिकल सहायक पद हेतु मान्यता प्राप्त संस्था से भौतिकी, रसायन, जीवविज्ञान तथा अंग्रेजी विषय के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10$2 परीक्षा उत्तीर्ण की हो जिसमें अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक हो। आवश्यक आवेदन शुल्क 250 रुपए है जिसे डेबिट/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग से अदा किया जा सकता है। प्रशिक्षण अवधि में 14500 रुपए प्रति माह स्टाईपेन्ड दिया जाएगा। प्रशिक्षण समाप्ति पश्चात गु्रप 'एक्स' के पद हेतु 33100 रुपए मंहगाई भत्ता प्रति माह वेतन के रूप में दिया जाएगा। गु्रप 'वाई' के पद हेतु वेतन 26900 रुपए मंहगाई भत्ता प्रति माह दिया जाएगा।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804