GLIBS
07-06-2021
एजेंसी दिशा सूचक बोर्ड लगाकर सुरक्षात्मक कार्यवाही करें : महापौर  

दुर्ग। महापौर धीरज बाकलीवाल ने मिशन अमृत जलप्रदाय योजना के कार्याे का वार्डो में जाकर निरंतर निरीक्षण किया। लापरवाही पूर्वक सुरक्षात्मक कार्यवाही नहीं किये जाने से अधिकारियों पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने पीडीएमसी मैनेजमेंट कंसलटेंट को कड़ा पत्र लिखकर कहा है कि शहर में योजना के कार्यो में दिशा सूचक बोर्ड नहीं लगाया जा रहा है, जिस पर उन्होंने कड़ा एतराज किया है। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्देशित कर कहा कि वार्डो में निरीक्षण के दौरान पाया गया है कि मिशन अमृत योजना के कार्य व निर्माणधीन स्थलों पर दिशा सूचक बोर्ड नहीं लगाया गया है और न ही नियमानुसार रिबन लगाकर बेरीकेटिंग कर कार्य किया जा रहा है,जिससे दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है। उन्होंने निर्माण एजेंसी से कार्यो के दौरान सुरक्षात्मक उपाय नियमानुसार कर कार्य करने निर्देश दिये एवं अविलंब सुरक्षात्मक व्यवस्था कर अवगत कराने कहा है।

 

04-06-2021
पंचों ने लाया सरपंच के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव, एसडीएम से की कार्यवाही की मांग

बिलासपुर। जिले के मस्तूरी जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम जैतपुर में वर्तमान सरपंच पर पंचो ने अविश्वास प्रस्ताव पारित किया। ग्राम पंचायत में कुल 13 पंच है,जिनमें से 10 पंच,सरपंच की कार्यशैली से नाराज है। इस वजह से 10 पंचों ने पंचायती राज अधिनियम की धारा 21 के तहत 15 बिंदुओं में अविश्वास प्रस्ताव लगाया। 10 पंचों ने मस्तूरी एसडीएम कार्यालय में पहुँच कर एसडीएम से जल्द कार्यवाही का मांग की है।
दुर्गेश चंद्राकर की रिपोर्ट

 

31-05-2021
नाला पर अतिक्रमण करने वाले के खिलाफ निगम टीम ने की तोड़फोड़ की कार्यवाही

भिलाई। इंदु आईटी के सामने बड़े नाला पर अवैध रूप से अतिक्रमण करने वाले के खिलाफ निगम की टीम ने तोड़फोड़ की कार्यवाही की। बड़े नाला के किनारे दीवार बनाकर कब्जा किए जाने के कारण बारिश के पानी की निकासी के लिए समस्या बनी हुई थी। काकी शुब्बा राव ने नाले के किनारे कब्जा कर लिया था,जिसकी शिकायत हुई थी। शिकायत के आधार पर भिलाई निगम के अमले ने पुलिस की उपस्थिति में तोड़फोड़ की कार्यवाही करते हुए अवैध अतिक्रमण को हटाया। जोन 2 वैशालीनगर अंतर्गत तोड़फोड़ की कार्यवाही की गई। जोन 2 के सहायक राजस्व अधिकारी संजय वर्मा ने बताया कि बारिश पूर्व नाला सफाई अभियान चलाया जा रहा है ताकि बारिश का पानी बिना कोई अवरोध के अपने गंतव्य स्थान की ओर प्रवाहित हो सके और नाला जाम होने की स्थिति में जलभराव की समस्या न हो। छोटे तथा बड़े नालियों की वृहद स्तर पर सफाई कराई जा रही है। इंदु आईटी के सामने काकी शुब्बा राव द्वारा बड़े नाला के किनारे अवैध तरीके से कब्जा करते हुए नाला किनारे बाउंड्रीवाल का निमार्ण किया गया था। शिकायत के आधार पर अवैध रूप से बनाए गए बाउंड्रीवाल को तोड़ने के लिए निर्देश प्राप्त हुए थे, जिस पर जोन 2 के राजस्व विभाग का अमला थाना के स्टाफ के साथ मौके पर कार्यवाही करने पहुंचा और अवैध रूप से बनाए गए 20 फीट से अधिक बाउंड्रीवाल को जेसीबी के माध्यम तोड़कर ध्वस्त किया।

 

24-05-2021
गरीब नेत्रहीन महिला हुई बेघर, डेढ़ साल बाद भी नहीं हुई कार्यवाही

भिलाई। नेत्रहीन महिला का घर तुड़वाने वालों पर कार्यवाही के लिए प्रेषित आवेदन पर डेढ़ साल से कार्यवाही नहीं हुई। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे)दुर्ग (ग्रामीण) के जिला अध्यक्ष सतीश पारख ने बताया कि ग्राम उतई में प्रधानमंत्री आवास योजना में मिला गरीब नेत्रहीन महिला का घर तोड़ दिया गया था। इसकी जांच व दोषियों पर कार्यवाही के लिए मुख्यमंत्री,गृह मंत्री सहित कलेक्टर दुर्ग व अन्य को पत्र प्रेषित कर आग्रह किया गया था कि जिसके द्वारा भी यह अन्यायपूर्ण कार्यवाही की गई है। उनसे निर्मित आवास की राशि की वसूली के साथ साथ दोषी व्यक्ति के खिलाफ न्यायलयीन मुकदमा दर्ज करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि नेत्रहीन महिला घर से बेघर हो गई। उन्होंने कहा कि सूरजपुर मामले में मुख्यमंत्री ने तत्काल कार्यवाही की वो तारीफे काबिल है किंतु क्या मुख्यमंत्री इतनी ही तत्परता से अपने जिले में एक गरीब महिला को न्याय दिलाने में दिखाएंगे। 

 

13-05-2021
निर्धारित मूल्य से अधिक पर सामान बिक्री करने वाले तीन दुकानों पर की गई कार्यवाही

कांकेर। लॉकडॉउन के मद्देनजर निर्धारित दर से अत्यधिक दर पर सामग्री बेचने वालों पर इन दिनों लगातार कार्यवाही की जा रही। इसके तहत गुरुवार को भी कलेक्टर कांकेर की ओर से गठित निगरानी टीम ने रेट लिस्ट नहीं चिपकाने के कारण एक दुकान पर 3000 जुर्माना,  देवांगन किराना स्टोर पर गुड़ाखु 10 रुपये में बेचते पाये जाने एवं रेट लिस्ट नहीं चिपकाने पर 2000 रुपये जुर्माना, प्रथम किराना स्टोर नवागांव भावगीर में रेट लिस्ट नहीं चिपकाने पर 1500 रुपये जुर्माना लगाया।  कुल 3 दुकानों पर कार्यवाही करते हुए 6500 रुपये जुर्माना वसूल की गई।

 

12-05-2021
अधिक मूल्य पर सामान बेचने पर दुकानदारों पर कार्यवाही, प्रशासनिक टीम ने वसूला जुर्माना

कांकेर। कलेक्टर कांकेर की ओर से गठित निगरानी ने बुधवार को निर्धारित मूल्य से अधिक कीमत लिए जाने पर दुकानदारों पर कार्यवाही की। टीम ने सोहेल किराना स्टोर्स संजय नगर को 100 रुपए के सिगरेट को 150 रुपये में बेचते पाया एवं रेट लिस्ट नहीं चिपकाया,जिस पर 3000 रुपये जुर्माना किया गया। कोसरिया फल एवं किराना गोविंदपुर पर 2000 रुपये जुर्माना, लक्ष्मी किराना स्टोर्स गोविंदपुर पर 2000 रुपये जुर्माना, रवि प्रोविहजन स्टोर्स लखनपुरी पर 2000 रुपये जुर्माना, अरिहंत प्रोविहजन लखनपुरी पर 2000 रुपये जुर्माना, बजरंग किराना स्टोर्स लखनपुरी 2000 रुपये जुर्माना लगाया । कुल 6 दुकानों में अधिक मूल्य पर सामान बेचते पाए जाने पर कार्यवाही करते हुए 13 हजार रुपए जुर्माना वसूल की। कार्यवाही करने वाली टीम में विमल सिंह खाद्य सुरक्षा अधिकारी, महेंद्र श्याम कार्तिक राजस्व निरीक्षक नगर पालिका,निश्चय भट्ट राजस्व निरीक्षक और सुनीता देवांगन खाद्य निरीक्षक शामिल थीं।

11-05-2021
अधिक मूल्य पर सामान बेचते पाए गए दुकानदार, की गई चालानी कार्यवाही

कांकेर। लॉकडॉउन के दौरान कालाबाजारी एवं मुनाफाखोरों पर लगाम कसने मंगलवार को कलेक्टर चन्दकुमार की ओर से गठित टीम ने दुकानदारों को रेट लिस्ट का चस्पा करने के नियम का उल्लंघन करते पाया। इस पर जाने पर किराना व्यापारी संघ के अध्यक्ष पर 2000 का जुर्माना लगाया गया। शासन द्वारा निर्धारित दर पर सामान नहीं बेचने पर फल विक्रेता पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया गया।

 

07-05-2021
अवैध शराब तस्करी करते 7 गिरफ्तार, आबकारी एक्ट के तहत हुई कार्यवाही

रायपुर। लॉकडाउन के दौरान हर तरफ सघन चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान में अपराधियों के खिलाफ कार्यवाही भी की जा रही है। इसी कड़ी में खरोरा पुलिस ने 7 लोगों को अवैध शराब तस्करी करते गिरफ्तार किया है। आरोपियों से कुल 52 लीटर महुआ शराब और एक चारपहिया समेत 3 वाहन जब्त हुई हैं। दरअसल, मुखबिर सूचना के आधार पर पलारी की तरफ से सिलतरा जा रहे स्कार्पियो वाहन क्रमांक cg09 ja 1544 से 6 प्लास्टिक जरकिन में भरे 30 लीटर महुआ शराब बरामद कर आरोपी लच्छू राम नेताम पिता बालसिंह नेताम आयु 39 वर्ष निवासी सिलतरा, लोकेश कश्यप पिता भगवती प्रसाद कश्यप आयु 22 वर्ष निवासी बिल्दा, सोनचरण कश्यप पिता भगवती प्रसाद कश्यप आयु 34 वर्ष निवासी बिल्दा थाना शिवरीनारायण को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों के विरुद्ध अपराध क्रमांक 175/21 धारा 34 (2) आबकारी अधिनियम तहत पंजीबद्ध किया गया है। इसी तरह अग्रवाल पेट्रोल पंप के पास केशला में चेकिंग के दौरान अवैध महुआ शराब परिवहन कर रहे बाइक सवार 2 व्यक्तियों से 2 जरकिन में रखे 12 लीटर महुआ शराब बरामद होने पर आरोपी कमलेश यादव पिता हीरालाल यादव आयु 30 साल, टिकेश्वर घाघरे पिता सुकालू आयु 18 दोनों निवासी आमासिवनी  थाना विधानसभा को पकड़ा गया है। आरोपियों से शराब और मोटरसाइकिल क्रमांक cg 04 mw 0641 को जब्त किया गया है और अपराध क्रमांक 176/21 धारा 34 (2) आबकारी अधिनियम तहत पंजीबद्ध किया गया है। साथ ही केशला चेकिंग पॉइंट में चेकिंग दौरान आरोपी झलक गेंडरे पिता रघुनंदन गेन्डरे आयु 19 वर्ष, सुरेश दिवाकर पिता राजकुमार दिवाकर आयु 34 वर्ष दोनों निवासी सकरी (बाराडेरा) थाना विधानसभा को पकड़ा गया है। आरोपियों के पास से 10 लीटर महुआ शराब और मोटरसाइकिल क्रमांक cg 04 ng 0315 जब्त किया गया है और अपराध क्रमांक 177/21 धारा 34(2) आबकारी अधिनियम तहत पंजीबद्ध किया गया है। अवैध शराब तस्करी में संलिप्त सभी 7 आरोपियों को न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है।

 

01-05-2021
शादी के लिए जमा हुए 30 से अधिक लोग, प्रशासनिक अमले ने दी दबिश, की चालानी कार्यवाही

बीजापुर। जिले के भोपालपटनम विकासखण्ड के मद्देड में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने पर चालानी कार्रवाई की गई। शनिवार रात्रि मद्देड में एक विवाह समारोह के पूर्व 30 से 40 लोगों की भीड़ एकत्रित थी। विवाह समारोह में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने पर दोषी के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई करते हुए भोपालपटनम एसडीएम हेमेंद्र भुआर्य एवं तहसीलदार ने चालानी कार्यवाही की। हेमेंद्र भुआर्य ने बताया की मद्देड के एक घर में रविवार को विवाह होना है, शादी घर में आज से मेहमानों का आना शुरू हो गया था। शादी समारोह में ज्यादा लोगों के होने की सूचना मिलने पर उस घर में दबिश दी गई। वहां मेहमानों की संख्या लगभग 30 से 40 थी और किसी ने मास्क भी नहीं लगाया था। लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करते पाए जाने पर चालानी कार्यवाही की गई। 

01-05-2021
अधिकारी अवैध भंडारण और परिवहन पर कार्यवाही कर सरकार को दे राजस्व:  विधायक

गुंडरदेही। बालोद जिले की जीवन दायिनी तांदुला नदी का सीना छलनी कर लगातार रेत माफियाओं के द्वारा रेत का अवैध परिवहन किया जा रहा है।  रेत माफियाओं ने रेत का अवैध भंडारण किया है। रेत माफिया जिले में लागू धारा 144 का उल्लंघन करते हुए भारी मात्रा में रेत का अवैध भंडारण कर शासन को लाखों के राजस्व का चूना लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। मामले को संज्ञान में लेते हुए कलेक्टर जन्मेजय महोबे ने खनिज विभाग के अधिकारियों को कार्यवाही के लिए स्थल पर भेजा था। इसमें खनिज विभाग के निरीक्षकों एवं ग्राम पंचायत के सरपंच पति और कोटवार के बीच ड्रामा चला। अवैध रूप से भंडारित रेत पर कार्यवाही नहीं हुई है। पूरे मामले को लेकर क्षेत्रीय विधायक कुंवरसिंह निषाद ने कहा कि इस आपदा में भी लोग अवसर ढूंढ रहे हैं। ऐसे रेत माफियाओं पर कड़ी कार्यवाही होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी अवैध भंडारण और परिवहन पर कार्यवाही कर सरकार को राजस्व दे। गुंडरदेही भाजपा नेताओं ने मांग की कि रेत को शासकीय कार्य तथा आसपास के ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों के लिए दिया जाए। अवैध भंडारण के मामले में ग्राम पंचायत रंगकठेरा के सरपंच इंदिरानी साहू का कहना है रेत माफियाओं के द्वारा निकाली गई रेत को जनहित में सरकार और शासन प्रशासन को निर्णय लेना चाहिए।
खनिज अधिकारियों ने कहा कि हम पंचनामा कर आ गए हैं। इसे हम सरपंच को सुपुर्द कर रहे थे तो लेने से इनकार किया। इसलिए हमारे विभाग के जिम्मेदार अधिकारी के द्वारा कलेक्टर को ध्यान आकर्षण करवा दिया गया हैं। कलेक्टर के हिसाब से आगे की कार्रवाई तय होगी। रेत का अवैध भंडारण को लेकर तहसीलदार अश्वन कुमार पूशाम ने कहा कि बहुत जल्द उस रेत को पीडब्ल्यूडी के माध्यम से निर्माण कार्य के लिए उच्च अधिकारी से मार्गदर्शन लेकर उठवा लेंगे, आगे बात कर रहे हैं।

शब्बीर रिजवी की रिपोर्ट

 

01-05-2021
शादी समारोह में भीड़, प्रशासनिक अमले ने की चालानी कार्यवाही, वसूला जुर्माना

गरियाबंद। सिटी कोतवाली क्षेत्र के ग्राम कोकड़ी में उप सरपंच के यहां विवाह कार्यक्रम में 10 से अधिक लोगों की भीड़ होने और सोशल डिस्टेंसिग के उल्लंघन होने की सूचना पुलिस और राजस्व अमले को मिली। थाना प्रभारी निरीक्षक वेदवति दरियो ने मौके पर पहुंचकर घटना को सही पाने के तत्काल बाद चालानी कार्यवाही की। विवाह समारोह में 10 से अधिक की भीड़ होने, मास्क नहीं पहने होने, सोशल डिस्टेंसिग का पालन नहीं करने के कारण निरीक्षक वेदवती दरियो और नायब तहसीलदार गरियाबंद सिद्दीकी ने 5 हजार का चालन काटा। वर्तमान समय में कोरोना वायरस का संक्रमण दुगुनी रफ्तार से फैल रहा है। कोरोना पीड़ित आक्सीजन के लिए मोहताज हो रहे हैं। इनको राहत पहुंचाने शासन प्रशासन हरसम्भव प्रयास कर रहा है। वहीं दूसरी ओर कुछ बेपरवाह लोग कोरोना गादड लाइन को ताक में रख कर शादी विवाह के कार्यक्रम में 10 लोगों से अधिक की संख्या में भीड़ एकत्रित कर संक्रमण के खतरों को बढ़ावा दे रहे हैं। मामला सिटी कोतवाली गरियाबंद क्षेत्र के ग्राम कोकड़ी का है। यहां के उप सरपंच के यहां विवाह कार्यक्रम में 10 से अधिक लोगों की भीड़ होने की सूचना मिलते ही थाना प्रभारी निरीक्षक वेदवति दरियो ने प्रशासन के आला अधिकारियों को अवगत कराया। गरियाबंद के पुलिस कप्तान भोजराम पटेल के दिशा निर्देश, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुखनंदन राठौर के मार्गदर्शन, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस गरियाबंद संजय ध्रुव के पर्यवेक्षण में चालानी कार्यवाही की गई। निरीक्षक वेदवती दरियो, नायब तहसीलदार गरियाबंद सिद्दीकी के साथ मौका पहुंचकर तस्दीक की। मौके पर 10 से अधिक की भीड़ होने, मास्क नहीं पहनने, सोशल डिस्टेंसिग का पालन नहीं करने के कारण 5 हजार का चालन काट गया। पुलिस प्रशासन ने आम नागरिकों से विषम परिस्थिति में कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए मास्क पहनने,सैनिटाइजर का उपयोग करने और सोशल डिस्टेंसिग का पालन करने अपील की है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804