GLIBS
17-02-2020
बजट सत्र के दौरान कर्मचारियों और अधिकारियों के अवकाश पर प्रतिबंध

कोरिया। कलेक्टर ने विधानसभा बजट सत्र में अधिकारियों और कर्मचारियों का अवकाश प्रतिबंधित कर दिया है। उन्होनें विधानसभा बजट सत्र में प्रश्नों एवं ध्यानाकर्षण, सूचनाओं, स्थगन प्रस्तावों की जानकारी समयावधि में भेजने के लिए अधिकारियों को मुख्यालयों में उपस्थित रहने के निर्देश दिए है। विधानसभा बजट सत्र के दौरान कोई भी अधिकारी, कर्मचारी बिना पूर्व अनुमति के अवकाश पर नहीं जाएंगे और न ही मुख्यालय से बाहर रहेगें। विशेष परिस्थिति में ही कलेक्टर से अनुमति प्राप्त कर ही अवकाश पर जाएंगें। कलेक्टर ने सभी कार्यालय प्रमुखों को प्राप्त विधानसभा प्रश्न की जानकारी तैयार कर समय-सीमा में भेजने के लिए अपने-अपने कार्यालय में सेल गठित करने तथा की गई कार्यवाही से कलेक्टर कार्यालय को अवगत कराने के भी निर्देश है। विधानसभा का बजट सत्र 24 फरवरी से 1 अप्रैल तक रहेगा। 

 

17-02-2020
चेन्नई में महिलाओं पर लाठीचार्ज, आलइंडिया महिला सांस्कृतिक संगठन ने किया विरोध प्रदर्शन

गुना। चेन्नई में सीएए विरोध प्रदर्शन के दौरान महिलाओं पर हुए लाठीचार्ज का विरोध ऑल इंडिया महिला सांस्कृतिक संगठन ने किया। सोमवार को शहर के हनुमान चौराहा में महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन कर अपना आक्रोश जाहिर किया। इसमें महिलाओं ने नारेबाजी की और पुलिस की कार्यवाही की कड़े शब्दों में निंदा की। बता दें कि चेन्नई में सीएए का विरोध महिलाएं कर रही थी। पुलिस ने प्रदर्शन के दौरान महिलाओं पर लाठीचार्ज किया। पीड़ित महिलाओं को इलाज के लिए चिकित्सालय भी नहीं भेजा गया।

राकेश किरार की रिपोर्ट

16-02-2020
गांजा बेचने वाले को पुलिस ने धरदबोचा

जांजगीर चांपा। जिले की चम्पा पुलिस ने गांजा की अवैध रूप से बिक्री करने वाले युवक को घेराबंदी कर पकड़ा। दरअसल पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि सहदेव कुमार सूर्यवंशी उम्र 38 वर्ष गांजा की अवैध बिक्री कर रहा है। थाना प्रभारी चांपा के नेतृत्व में सहदेव कुमार सूर्यवंशी को निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज के पास घेराबंदी कर पकड़ा गया। पुलिस ने उसके कब्जे से 1 किलो 950 ग्राम गांजा, कीमत 10 हजार रूपए तथा बाइक को जब्त किया। आरोपी पर धारा 20(ख) एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्यवाही कर गिरफ्तार किया गया है।

 

14-02-2020
नशीली दवाई के साथ युवक गिरफ्तार

जांजगीर चाम्पा। चाम्पा थाना क्षेत्र के ग्राम कोसमंदा निवासी से नशीली दवाई जब्त की गई है। आरोपी का नाम अजय राठौड़ बताया जा रहा है। मिली जापकारी के अनुसार नशीली दवाई की कीमत लगभग 25 हजार रुपए बताई जा रही है। चाम्पा पुलिस और ड्रग इंस्पेक्टर ने दबिश देकर कार्यवाही की है।


 

14-02-2020
आबकारी आयुक्त ने कहा, अधिक दर पर मदिरा विक्रय पर होगी कड़ी कार्रवाई

रायपुर। आबकारी आयुक्त निरंजन दास ने वाणिज्यिक कर (जीएसटी) भवन नवा रायपुर में प्रदेश के समस्त आबकारी अधिकारियों की विभागीय समीक्षा बैठक ली। उन्होंने समस्त आबकारी अधिकारियों को प्रदेश में अन्य प्रांतों की मदिरा विक्रय पर नियंत्रण करने तथा अवैध मदिरा विक्रय के विरूद्ध सख्त अभियान चलाने के निर्देश दिए।

आबकारी आयुक्त दास ने प्रदेश में अधिक दर पर मदिरा के विक्रय की प्राप्त हो रही शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए उस पर कड़ाई से कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही जिलों से संबद्ध मैनपावर एजेंसी को भी कड़े शब्दों में निर्देशित किया गया कि उनके कर्मचारी अधिक दर पर मदिरा विक्रय में संलिप्तता पाये जाने पर उन्हें तत्काल हटाने की कार्यवाही करें। समीक्षा बैठक में आबकारी आयुक्त ने प्रदेश में संचालित बार-क्लबों में निर्धारित प्रत्याभूत मात्रा का उठाव किए जाने तथा बार-क्लबों में अवैध मदिरा के विक्रय की रोकथाम के लिए अधिक प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रदेश में देशी एवं विदेशी मदिरा की बिक्री की जानकारी ली तथा समस्त जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे मांग के अनुरूप मदिरा का पर्याप्त स्टाक रखे।

14-02-2020
अवैध धान का परिवहन करते 295 बोरी जब्त

रायपुर। प्रदेश में अवैध धान परिवहन और भंडारण पर निरंतर कार्यवाही की जा रही है। जांजगीर चांपा और गरियाबंद जिले में अवैध धान परिवहन करते पाए जाने पर 295 बोरी धान जब्त किया गया है। जांजगीर चांपा जिले के धान खरीदी सतर्कता दल द्वारा शुक्रवार को जैजैपुर में बिना नंबर वालेे वाहन में 165 बोरी अवैध धान का परिवहन करते पाए जाने पर उसे जब्त कर मंडी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई। सतर्कता दल ने वाहन चालक से धान के बारे में पूछताछ की और संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर धान को जप्त कर मंडी निरीक्षक के सुपुर्द किया गया। इसी प्रकार गरियाबंद जिले मे भी 130 बोरी धान जब्त किया गया है। गरियाबंद जिल पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा विभिन्न धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण के दौरान धान उपार्जन केन्द्र परसुली में 130 कट्टा धान जब्त कर समिति प्रबंधक के सुपुर्द किया गया। निरीक्षण के दौरान बारदाना स्टाक पंजी में 28 जनवरी 2020 तक ही एंट्री होना पाया गया। बोरे में समिति का सील भी नहीं लगी थी। एक किसान के नाम से 60 क्विंटल का टोकन कटा था, जबकि बेचने के लिए कोई दूसरा किसान 130 कट्टा धान लेकर उपार्जन केन्द्र में पहुंचा था। संदेह के आधार पर मौके पर पंचनामा तैयार कर धान जप्त कर समिति प्रबंधक के सुपुर्द किया गया।

13-02-2020
नशीली दवाओं के साथ दो आरोपी गिरफ्तार

दंतेवाड़ा/बचेली। नशीली दवाओं के विक्रेताओं पर पुलिस ने बड़ी कार्यवाही की है। इस कार्यवाही के फलस्वरूप 2 लोगों को गिरफ्तार किया गया। दरअसल नशीली दवाओं की लत बच्चों और युवाओं में लग चुकी है। इसके चलते नगर में आपराधिक गतिविधियां बढ़ गई है। इन गतिविधियों को रोकने के लिए पुलिस ने गुरुवार को नशीली दवाओं के विक्रेताओं पर कार्यवाही की। नशीली दवाओं के साथ 2 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है। बता दें कि एसडीओपी देवांश सिंह राठौर की अगुवाई में थाना प्रभारी शील आदित्य सिंह के द्वारा कई ठिकानों पर दबिश देकर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की गई है।


 

12-02-2020
कार्यवाही के खौफ से सिर में दिखने लगे हैं हेलमेट, तीसरे दिन नियम तोड़ने वाले 1800 से अधिक फंसे

रायपुर। यातायात पुलिस की ओर से चलाए जा रहे विशेष अभियान के तीसरे दिन बुधवार को शाम 6 बजे तक 1800 से अधिक वाहन चालकों पर मोटरयान अधिनियम के तहत चालानी कार्यवाही की गई। वहीं अभियान रात 8 बजे तक जारी रहा। यातायात पुलिस के अधिकारियों ने स्पष्ट कहा है कि कार्यवाही तब तक जारी रहेगी जब तक चौक-चौराहों पर यातायात व्यवस्था सुगम सुरक्षित नहीं हो जाती। साथ ही वाहन चालक स्वयं से यातायात नियमों का पालन नहीं करते।

यातायात पुलिस के अनुसार विशेष अभियान कार्यवाही का असर शहर में साफ नजर आ रहा है। लगभग 60 प्रतिशत दोपहिया वाहन चालकों के सिर में हेलमेट दिखने लगा है। साथ ही चौक-चौराहों पर रेड सिग्नल होने पर वाहन चालक स्टॉपलाइट का पालन करने लगे हैं। इस विशेष अभियान की आम नागरिक बहुत प्रशंसा कर रहे हैं। वाहन चालक नियमों का पालन कर रहे हैं और शहर में सुगम यातायात व्यवस्था दिख रही है। यह कार्यवाही लगातार किए जाने के लिए अपने सुझाव दे रहे हैं। यातायात पुलिस ने शहरवासियों से अपील भी की है कि राजधानी की यातायात व्यवस्था को सुगम सुरक्षित बनाने में सहयोग करें।

यातायात नियमों का पालन करें, स्वयं सुरक्षित चले और दूसरों को भी सुरक्षित चलने दें। बता दें कि यह विशेष अभियान शहर के 10 प्रमुख चौक-रेलवे स्टेशन चौक, फाफाडीह चौक, देवेंद्र नगर चौक, मरहीमाता चौक, शास्त्री चौक, खजाना चौक, भगत सिंह चौक, अनुपम नगर चौक, महासमुंद बैरियर और वीआईपी टर्निंग पर सुबह 10 से रात 8 बजे तक जारी है।

 

12-02-2020
सतर्कता दल की कार्रवाई, 175 बोरी अवैध धान जब्त

रायपुर।  प्रदेश में अवैध धान परिवहन और संग्रहण पर निरंतर कार्रवाई की जा रही है। जांजगीर जिले के बम्हनीडीह में सतर्कता दल द्वारा सत्यम राईस प्रोडक्ट से 100 बोरी अवैध धान जब्त कर मंडी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई। अवैध धान परिवहन करने वाले ट्रेक्टर क्रमांक सी जी-11 एआर 3756 को जब्त किया गया है । इसके अलावा सतर्कता दल द्वारा बम्हनीडीह तहसीलदार के नेतृत्व में ग्राम चोरिया से 75 बोरी अवैध धान जब्त किया गया है। अवैध धान परिवहन करने वाले पिकअप वाहन क्रमांक सीजी 10 सी 9409 को भी जब्त कर मंडी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई है।  

12-02-2020
संजय मार्केट के अवैध कब्जे को लेकर नगर निगम ने की कार्यवाही

रायगढ़। नगर निगम द्वारा बुधवार को शहर के संजय मार्केट को अतिक्रमण मुक्त करने की कार्यवाही की। इसे निगम द्वारा अवैध कब्जे पर होने वाली अबतक की सबसे बड़ी कार्यवाही माना जा रहा है। काफी सालों से संजय मार्केट के अवैध कब्जे को लेकर काफी दिक्कतें थी, अवैध अतिक्रमण कर व्यापारियों ने नालियों को पाट कर दुकान संचालित कर रहे थे, जिन्हें कई बार नगर निगम द्वारा समझाइश दी जाती रही थी। समझाइश नहीें मानने पर नगर निगम ने सभी अतिक्रमणकारियों को नोटिस के साथ अल्टीमेटम दिया कि वे स्वेच्छा से नालियों को कब्ज़ा मुक्त कर दे परन्तु जब इसपर भी दुकानदार टस से मस नही हुए। आज निगमायुक्त, उपायुक्त, एसडीएम, तहसीलदार, सीएसपी अपने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ संजय कॉम्प्लेक्स पहुंचे और जेसीबी ट्रेक्टर व सफाई कर्मचारियों के साथ शुरू हुई अवैध कब्जा हटाने की कार्यवाही की। जैसे ही अतिक्रमण हटाओ दस्ते ने अवैध निर्माण पर जेसीबी चलाई स्थानीय व्यपारियों ने विरोध करना शुरू कर दिया। परन्तु पुलिस के जवानों की मौजूदगी में शुरू हुई यह कार्यवाही अनवरत जारी रही। जब स्थानीय व्यपारियों का विरोध बढ़ा तब एसडीएम आशीष देवांगन व निगम कमिश्नर राजेन्द्र गुप्ता ने स्वयं मोर्चा सम्हालते हुए जेसीबी से तोड़फोड़ की कार्यवाही आगे बढ़ाई। इसी बीच संजय मार्केट के व्यापारियों की ओर से भाजपा के युवा नेता मंजुल दीक्षित जिला प्रशासन पर मनमानी तरिके से कार्यवाही का आरोप लगाते हुए जेसीबी के सामने आकर नगर निगम की कार्यवाही को बाधित करने लगे और पुलिस के आलाधिकारियों से भिड़ गए।भाजपा नेता मंजुल दीक्षित को वहां मौजूद पुलिस बल ने मौके से हटाने का प्रयास किया और उनके विरोध के बाद उन्हें शासकीय कार्य मे बाधा पहुंचाने के आरोप में हिरासत में लिया गया।मंजूल दीक्षित को पुलिस द्वारा ले जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष उमेश अग्रवाल संजय मार्केट पहुंचे। यहां उन्होंने निगमायुक्त और एसडीएम से चर्चा की। उन्होंने नगर निगम नालियों की सफाई और छज्जों को हटाने की गुहार लगाई और छोटे व्यापारियों को तोड़फोड़ से दूर रखने की बात कही। साथ ही उन्होंने कहा कि भाजपा संजय मार्किट के व्यापारियों के साथ है। उनके साथ अन्याय नही होने देंगे व आगे तक कि लड़ाई लड़ेंगे। आज की कार्यवाही के बाद अवैध अतिक्रमण करने वालों को यह तो यकीन हो गया है कि अब जिला प्रशासन पर किसी भी विरोध का कोई असर नहीं होने वाला है। संजय मार्किट में चल रही कार्यवाही के विरोध में पूर्व विधायक रोशनलाल ने भी उच्चाधिकारियों से बात की परन्तु किसी भी जनप्रतिनिधि की आज दाल नहीं गली। जिला प्रशासन की संयुक्त कार्यवाही में पुलिस बल की मुस्तैदी से तोड़फोड़ की कार्यवाही प्रभावित नहीं हो पाई। 

 

12-02-2020
घटिया सड़क निर्माण पर जिला,नगरीय प्रशासन और ठेकेदार पर दायर करेंगे परिवाद : श्रीनिवास

बीजापुर। नगर पालिका क्षेत्र में 500 मीटर डामरीकृत सड़क पूरी होने से पहले ही गड्ढे हो चुके हैं। सड़क के बारे शिकायत मिलने पर भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीनिवास मुदलियार ने भाजपा प्रतिनिधिमंडल की एक टीम बनाकर सड़क की जांच की। भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने पाया कि सड़क निर्माण में अनिमियातता बरती गई है। भाजपा जिला अध्यक्ष ने घटिया सड़क निर्माण की लिखित शिकायत कलेक्टर और नगरपालिका के सीएमओ को दी थी। भाजपा जिलाध्यक्ष ने मीडिया से चर्चा के दौरान बताया कि एक माह से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी जिला प्रशासन और नगरीय प्रशासन द्वारा ठेकेदार पर कोई कार्यवाही नही की गई है। भाजपा जिलाध्यक्ष ने जिला प्रशासन और नगरीय प्रशासन को एक हफ्ते में ठेकेदार पर कार्यवाही करें। नहीं करने पर इसकी शिकायत एन्टी करप्शन ब्यूरो से करने की बात कही। साथ ही जिला प्रशासन,नगरीय प्रशासन और ठेकेदार पर परिवाद दायर करने की भी बात कही।

 

 

12-02-2020
3 एकड़ में की जा रही अवैध प्लाटिंग पर निगम ने चलाई थ्रीडी मशीन, एफआईआर भी जल्द

रायपुर। नगर निगम जोन 5 नगर निवेश विभाग के अमले ने बुधवार को आयुक्त सौरभ कुमार के निर्देश पर अवैध प्लाटिंग के खिलाफ कार्रवाई की। लगभग 3 एकड़ निजी भूमि पर की जा रही अवैध प्लाटिंग के खिलाफ जनशिकायत मिली थी। इस पर जोन 5 कमिश्नर अरूण ध्रुव के नेतृत्व व नगर निवेश उपअभियंता सैय्यद जोहेब की उपस्थिति में भक्त माता कर्मा वार्ड के शिव नगर में अवैध प्लाटिंग पर रोक लगाई गई। जोन 5 कमिश्नर ने कहा कि अज्ञात व्यक्ति की ओर से लगभग 3 एकड़ निजी भूमि पर मुरुम रोड अवैध रूप से बनाकर प्लाट कटिंग कर अवैध प्लाटिंग की जा रही थी। स्थल पर निरीक्षण के दौरान जनशिकायत सही मिलने पर तत्काल थ्रीडी लगाकर अवैध मुरुम रोड को काटकर और खोदकर मार्ग को अवरुद्ध किया गया। प्लाट कटिंग के कार्य को थ्रीडी से तोड़कर रोक लगाई गई। उन्होंने कहा कि नगर निवेश विभाग ने रायपुर तहसीलदार कार्यालय को पत्र भेजकर भूमि स्वामी की जानकारी शीघ्र देने के लिए अनुरोध किया है। जानकारी मिलते ही संबंधित भूमि स्वामी के खिलाफ अधिनियम के प्रावधानों के तहत कड़ी कार्यवाही कर नामजद एफआईआर संबंधित पुलिस थाना में दर्ज करवाई जाएगी। 

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804