GLIBS
21-05-2020
सूदखोरों के खिलाफ कार्यवाही करे सरकार : शुभम साहू

रायपुर। छत्तीसगढ़ नागरिक अधिकार संघर्ष समिति ने सरकार से मांग की है कि सूदखोरों के खिलाफ कठोर व दंडात्मक कार्यवाही की जाए। समिति के अध्यक्ष शुभम साहू ने कहा है कि विगत वर्ष इस मुद्दे पर राजधानी में पुलिस प्रशासन द्वारा की गई कड़ी कार्यवाही के सार्थक परिणाम सामने आए थे। प्रशासन को फिर से एक बड़ा अभियान शुरू करने की जरूरत है। लॉक डाउन में आर्थिक दिक्कतों का सूदखोर लाभ उठा रहे हैं। विशेषकर शासकीय कार्यालयों के छोटे कर्मचारियों के मध्य इन्होंने चतुराई से जाल बिछा रखा है। प्रतिमाह उनके नियमित वेतन से बड़ी भारी राशि वसूल कर रहे हैं। सूदखोरी के इस अवैध कारोबार ने सारे नियम कायदों को तोड़ दिया है और जरूरतमन्दों विशेषकर गरीब जनता से ऊंची ब्याज दरों में वसूली की जा रही है। छग नागरिक अधिकार समिति ने अतिशीघ्र इस दिशा में उचित कार्यवाही नहीं किये जाने की स्थिति में समस्त पीड़ितों के साथ मिलकर आंदोलन छेड़ने की चेतावनी दी है।  

19-05-2020
पंडरी कपड़ा बाजार में बगैर अनुमति खुली 7 दुकानें, संचालकों पर हुई कार्यवाही 

रायपुर। नगर निगम जोन 2 की टीम ने मंगलवार को पंडरी कपड़ा बाजार में दबिश देकर बगैर अनुमति खुली मिली 7 दुकानों के संचालकों से जुर्माना वसूला है। नियम विपरीत दुकान का संचालन करते 7 दुकानदारों से 2-2 हजार रुपए जुर्माना वसूल किया गया। कुल 14000 रुपए वसूल कर तत्काल दुकान को पुलिस बल की उपस्थिति में बंद करवाया गया। नगर निगम जोन 2 नगर निवेश विभाग की टीम ने जोन कमिश्नर विनोद देवांगन के नेतृत्व व जोन सहायक अभियंता लाल महेन्द्र सिंह, उपअभियंता अंजली बारले की उपस्थिति में जोन 2 के तहत आने वाले पंडरी कपड़ा बाजार में कार्यवाही की। जोन 2 कमिश्नर ने बताया कि कार्यवाही के दौरान पंडरी कपड़ा बाजार में 6 व्यापारियों को बिना मास्क पहने देखा गया। प्रत्येक से 100-100 कुल 600 रुपए जुर्माना वसूल किया गया। भविष्य के लिए कड़ी हिदायत सहित चेतावनी दी गई। जिला प्रशासन के आदेशानुसार नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से स्वास्थ्य सुरक्षा,नियमों के परिपालन के लिए निरंतर अभियान नगर निगम के सभी जोनों में मॉनिटरिंग सहित जोन कमिश्नरों के नेतृत्व में जारी रहेगा।

17-05-2020
दुकान खुली रखने पर निगम टीम ने की कार्यवाही, दुकानदार से पर लगाया जुर्माना

दुर्ग। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत निगम भिलाई की टीम लॉक डाउन का कड़ाई से पालन कराने शहर के विभिन्न स्थलों में निरीक्षण करते हुए आदेश का उल्लंघन करने वालों पर कार्यवाही कर रही है। इसी के तहत रविवार को टीम द्वारा एसीसी चौक से छावनी चौक तक , नेहरू नगर, खुर्सीपार, कैंप क्षेत्र, वैशाली नगर क्षेत्र, रामनगर, लिंक रोड, पावर हाउस के समीप, मॉडल टाउन, स्मृति नगर, राधिका नगर, कुरूद, नंदनी रोड, बापूनगर, सुभाष मार्केट आदि क्षेत्रों का निरीक्षण किया गया। उपायुक्त अशोक द्विवेदी निरीक्षण के लिए निकले इस दौरान नंदनी रोड छावनी चौक स्थित कुछ दुकानें खुली हुई पाई गई मौके पर निरीक्षण के दौरान जगदंबा ऑटोमोबाइल्स के संचालक के द्वारा ऑइल ग्रीस का विक्रय किया जा रहा था,जिससे 5000 रुपए अर्थदंड वसूला गया। इसी क्षेत्र में राजस्थानी भोजनालय एवं बंगाली भोजनालय नंदनी रोड के संचालक द्वारा दुकान खोलकर होटल व्यवसाय संचालित किया जा रहा था। टीम के पहुंचने पर होटल संचालक से 10500 रुपए अर्थदंड की वसूली की गई। जोन क्रमांक 4 खुर्सीपार क्षेत्र अंतर्गत नंदनी रोड, छावनी चौक से एससीसी चौक मुख्य मार्ग पर निरीक्षण के तहत बाकी सभी दुकानें बंद पाई गई। गौरतलब है कि रविवार को संपूर्ण लॉक डाउन के दौरान नियमों का कड़ाई से पालन कराने निगम भिलाई की टीम कार्यवाही कर रही है। दिन रविवार को अत्यावश्यक मेडिकल सेवाओं को छोड़कर व्यवसायियों से भी इस दौरान अपील की गई थी कि घरों पर ही रहे, स्वयं सुरक्षित रहे और दूसरों को भी सुरक्षित रखने में मददगार बने।

 

14-05-2020
गैरेज से 3 लाख का गुड़ाखू जब्त, किसका है पता नहीं, कार्यवाही जारी

धमतरी। एक गैरेज से तीन लाख का गुड़ाखू जब्त किया गया है। गुड़ाखू किसका है पता नही चल पाया है,जिसकी जांच की जा रही है। गुरुवार को कुरूद से यह मामला प्रकाश में आया है। बताया गया कि कुरुद स्थित एक गैरेज में अवैध गुड़ाखू की खबर थी,जिसके बाद वहां दबिश दी गई,जहां से बड़ी मात्रा में मंदिर छाप गुड़ाखू जब्त किया गया हालांकि गुड़ाखू किसका है पता नहीं चल पाया है।  यह चर्चा है कि वह गुड़ाखू मगरलोड क्षेत्र के किसी व्यक्ति का है। गैरेज संचालक पर 5 हजार का जुर्माना किया गया है औऱ गुड़ाखू मालिक का पता लगाया जा रहा है।बताया गया कि गैरेज में छापे के बाद 10 कार्टून में गुड़ाखू जब्त किया गया। इस संबंध में कुरुद एसडीएम योगिता देवमग्न ने बताया कि गुड़ाखू जब्त कर आगे की कार्यवाही की जा रही है।

 

13-05-2020
जिला प्रशासन ने की छापामार कार्यवाही, दुकानदारों से वसूला जुर्माना

बीजापुर। बुधवार को जिला मुख्यालय के दुकानों में प्रतिबंधित वस्तुओं की बिक्री पर रोक लगाने तहसीलदार और नगरपालिका की टीम ने दुकानों पर छापामार कार्यवाही की है। कई दुकान संचालकों पर अर्थदंड की कार्यवाही की गई है। तहसीलदार टंकेश्वर साहू, सीएमओ बीजापुर पवन मेरिया अपने दल के साथ नगर में प्रतिबंधित वस्तुओं की बिक्री पर पैनी नजर बनाए हुए हैं।

12-05-2020
एमआरपी से अधिक रेट पर नमक बेचने पर हुई किराना स्टोर पर कार्यवाही    

 दुर्ग। चौकी जेवरा सिरसा में एक किराना स्टोर में एमआरपी से अधिक दाम पर नमक बेचने की शिकायत मिलने पर किराणा संचालक गुलाब साहू के विरूद्ध नापतौल विभाग ने कार्यवाही की। किराना स्टोर मालिक पर 10 हजार जुर्माना किया गया और  अन्य सभी किराना स्टोरों को कार्यवाही से अवगत कराया गया। एमआरपी पर ही वस्तुएं बेचने कि लिए निर्देशित किया गया।

 

 

12-05-2020
प्रशासकीय और वित्तीय स्वीकृति से लेकर भुगतान की कार्यवाही होगी जोन कार्यालय से

भिलाई। नगर पालिक निगम, भिलाई के आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने छग नगर पालिक निगम, अधिनियम 1956 की धारा 69(4) में प्रदत्त शक्तियों के अधीन नगर पालिक निगम, भिलाई के जोन कार्यालयों को प्रशासनिक एवं वित्तीय रुप से सशक्त बनाने एवं कार्यो को सूचारु रुप से शीघ्रता से निराकरण की दृष्टि से राज्य शासन द्वारा नियुक्त जोन आयुक्तों को निम्नानुसार शक्तियों एवं अधिकारों को वित्तीय वर्ष 2020-21 से आगामी आदेश पर्यन्त तक के लिए प्रत्यायोजित किया है। संचालनालय नगरीय प्रशासन एवं विकास नया रायपुर 12 सितम्बर 2019 के आदेश के तहत 20 लाख से कम लागत के कार्यों को ई-टेंडर से मुक्त रखा गया है।

अधोसंरचना मद एवं राज्य परिवर्तित के कार्य भी होंगे जोन स्तर से

अधोसंरचना मद, राज्य परिवर्तित योजना के 10 लाख अंतर्गत प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति, निविदा आमंत्रण, अनुबंध, कार्यादेश जारी करने की कार्यवाही जोन स्तर से होगी तथा कार्य के पश्चात् देयक भुगतान के लिए नस्ती लेखाशाखा के माध्यम से अंतिम स्वीकृति एवं भुगतान के लिए आयुक्त के पास प्रस्तुत की जाएगी। सांसद निधि, विधायक निधि, खनिज एवं न्यास निधि के 10 लाख अंतर्गत समस्त कार्य भी होंगे जोन स्तर पर सांसद निधि, विधायक निधि, खनिज एवं न्यास निधि के 10 लाख अंतर्गत प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति, निविदा आमंत्रण, अनुबंध, कार्यादेश एवं देयक भुगतान किये जाने हेतु जोन आयुक्त को अधिकृत किया गया है।

इन निर्देशों का जोन कार्यालय  को करना होगा कड़ाई से पालन

(1) प्रत्येक वित्तीय वर्ष में निकाय को इन मदों में प्राप्त होने वाले अनुदान लेखाधिकारी द्वारा आवश्यकतानुसार जोन को जारी किया जायेगा। प्रत्येक माह व्यय होने वाली राशि का वितरण लेखाधिकारी को माह के 25 तारीख तक निर्धारित प्रारुप में भेजा जाना अनिवार्य होगा। तिथि 25 से माह अंत तक किसी प्रकार का भुगतान नहीं किया जायेगा।
(2) अनुदान राशि को जोन में प्रचलित बैंक खाते में पृथक-पृथक संधारण किया जाना होगा। प्रथम किश्त राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के पश्चात् ही द्वितीय किश्त की राशि जारी की जायेगी।
(3) इन मदों की राशि का उपयोग विद्युत बिल, वेतन, पेट्रोल, डीजल, स्टेशनरी आदि पर व्यय नहीं किया जायेगा। किसी भी प्रकार से मद परिवर्तन की स्थिति में जोन आयुक्त स्वतः जवाबदार होंगे।
(4) इन मदों का लेखा संधारण जोन कार्यालय में किया जायेगा। (5) भुगतान से संबंधित समस्त देयकों का आडिट परीक्षण उपरान्त भुगतान की कार्यवाही की जायेगी।
(6) इन मदों में ठेकेदारों के देयकों से काटा गया आयकर, जीएसटी, कर्मकार एवं अन्य कर जो भी कटौती नियमानुसार की जायेगी उसके भुगतान की समस्त कार्यवाही नियमानुसार जोन आयुक्तों द्वारा किया जायेगा। निर्धारित समय सीमा में संबंधित विभाग में जमा नहीं होने की स्थिति में जोन आयुक्त स्वयं जिम्मेदार होंगे।
(7) छग शासन  नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग का पत्र क्र.-एफ-5/190/18/2005 रायपुर दिनांक 29.10.2010 में निर्माण कार्यों के लिए तकनीकी स्वीकृति की प्रक्रिया निर्धारण बाबत् प्रदत्त दिशा निर्देशों का पालन अनिवार्य होगा।
(8) छत्तीसगढ़ भण्डार क्रय नियम एवं पी.डब्ल्यू.डी. वक्र्स मेन्यूल एवं छत्तीसगढ़ नगर पालिक निगम अधिनियम एवं तत्संबंधित जारी शासन आदेशों का पालन अनिवार्य होगा।
इन्हीं निर्देशों के साथ ही आयुक्त ने आदेश में यह भी उल्लेख किया है कि इन मदों के कार्यों में किसी भी प्रकार की अनियमितता के लिए जोन आयुक्त स्वयं जवाबदार होंगे।

11-05-2020
कलेक्टर ने कहा, अंकित मूल्य से अधिक कीमत में नमक बेचने पर होगी कार्यवाही

कांकेर। नमक पैकेट मे अंकित मूल्य से अधिक मूल्य में विक्रय करने पर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी केएल चौहान ने आपदा प्रबंधन अधिनियम के अंतर्गत जनहित को दृष्टिगत रखते हुए जिले में नमक खुदरा विक्रय के संबंध मे आदेश प्रसारित किया है, जिसके अनुसार नमक पैकेट में अंकित मूल्य से अधिक मूल्य पर विक्रय नहीं किया जायेगा। ऐसे लूज नमक पैकेट जिनमें विक्रय मूल्य अंकित नहीं है, उसे अधिकतम 10 रूपये प्रति किलो की दर से विक्रय किया जायेगा। उपरोक्त निर्धारित दर से अधिक दर पर नमक का विक्रय करते पाए जाने पर कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। यह आदेश आगामी आदेश तक प्रभावशील रहेगा।

09-05-2020
थम नहीं रही खाकी की दबंगई- एसआई ने लॉक डाउन में कार्यवाही का भय दिखाकर वसूले 20 हजार

रायपुर/कोरबा। बालको थाना के एक आरक्षक पर 50 हजार की वसूली करने का मामला किसी तरह शांत करा कर बैठे पुलिस अधिकारियों ने अभी चैन की सांस ली ही थी कि एक एसआई ने भी लॉक डाउन के बहाने दबंगई दिखाकर वसूली कर ली। पुलिस अधिक्षक अभिषेक मीणा से पाली थाना में पदस्थ एसआई अशोक शर्मा द्वारा भयादोहन कर गाली-गलौज करने एवं जेल में भेजने की धमकी दिए जाने की शिकायत का मामला सामने आया है। जिला मुख्यालय आकर निलेश गुप्ता पिता नारायण लाल गुप्ता, निवासी पाली तहसील पाली ने लिखित शिकायत में बताया है कि 23 अप्रैल 2020 को शाम 5 बजे अपने बीमार दादी के लिए दवाई लेने गया था, घर के सामने बाजार रोड पर दवाई लेके आ रहा था तभी पाली थाना में पदस्थ एसआई अशोक शर्मा एवं अन्य पुलिसगण द्वारा अपने वाहन से उसके घर के सामने बाजार रोड के पास पहुंच कर गाली देने लगे तथा जेल भेजूंगा कहकर अपने गाड़ी में बैठा लिए।

गाड़ी में बैठाकर सैला होते हुए लाफा ले गये और वहां पर दो शराब बनाने वाले को पकड़े तथा मुझे भी अपने गाड़ी में ही बैठाकर तीन घंटे तक इधर-उधर घुमाएं। तीन घंटे पश्चात थाना पाली लेकर आए, फिर मेरे पिता को बुलवाये। मेरे पिता अपने दोस्त के साथ थाना पहुंचे तब मेरे सामने ही मेरे पिता को भी  गाली गलौच किए। तब मेरे पिता को बोले की तुमको मेरे घर को पोतवाने के लिए बोला था, तुमने नहीं पोतवाया और अपने वाहन एजेंसी में मेरे स्कुटी को कम रेट में काटे थे, इसलिए आज तेरे बेटे को कार्यवाही कर जेल भेजूंगा। तब बहुत ही हाथ पैर जोड़ने के बाद कहा कि 20,000 रुपये दोगे तो तेरे बच्चे को छोडूंगा। 20,000 रुपये नहीं देने पर तेरे बेटे को जेल में सड़ा दूंगा। तब मेरे पिता द्वारा 20,000 रुपये लाकर एसआई शर्मा को दिया गया तब मेरे को रात्रि 10 बजे छोड़े एवं नगर पंचायत पाली द्वारा 1000 रुपये का रसीद काटकर दिया गया, जो पैसा मैने अलग से दिया है, जिसकी रसीद की कॉपी आवेदन के साथ सलग्न किया है।

08-05-2020
दो दिन पूर्ण लॉक डाउन, बेवहज घूमने वालों पर होगी कार्यवाही

रायगढ़। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रदेश के सभी शहरों में शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक 48 घंटे का पूर्ण लॉक डाउन रहेगा। इस दौरान सिर्फ अतिआवश्यक सेवाओं को छोड़कर तमाम दुकानें बंद रहेगी। सड़कों पर बेवजह घूमने वालों पर कार्यवाही की जाएगी।रायगढ़ में भी शनिवार-रविवार को पूर्ण लॉक डाउन रहेगा। इस आशय के आदेश कलेक्टर जारी किए हैं। आदेश के अनुसार दूध, दवाई दुकान और पेट्रोल पंप को छोड़कर तमाम दुकानें बंद रहेगी। सब्जी, फल और किराना दुकान को भी बंद रखा जाएयेगा। लोग अतिआवश्यक कामों के लिए घरों से बाहर निकल पाएंगे। बेवजह सड़कों पर नजर आने वाले लोगों पर कार्यवाही की जाएगी। बता दें कि गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉक डाउन सुझाव दिया था। इस सुझाव पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपनी सहमति दी। 9 और 10 मई को पूरे छत्तीसगढ़ में पूर्ण लॉक डाउन रहेगा। आदेश देखने के लिए यहां क्लिक करें...     

 
  

04-05-2020
सरगुजा जिले में धारा 144 अब 17 मई तक रहेगी, उल्लंघन करने पर होगी कड़ी कार्यवाही

रायपुर/अम्बिकापुर।  कोविड-19 संक्रामक बीमारी पर पूरी तहर काबू नहीं पाया जा सका है। अभी भी संक्रमण की स्थिति कई स्थानों पर संभावित है। इस स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर और जिला दण्डाधिकारी डॉ.सारांश मित्तर की ओर से संपूर्ण सरगुजा जिले में 3 मई तक लागू दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 की समय-सीमा में वृद्धि कर अब 17 मई तक कर दिया गया है। यह आदेश सरगुजा जिले के संपूर्ण सीमा क्षेत्र के लिए 17 मई या आगामी आदेश, जो पहले आए तक प्रभावशील होगा। आदेश का उल्लंघन करने पर विधि के अंतर्गत सख्त कार्यवाही की जाएगी। आदेश में कहा गया है कि इस आपात स्थिति में व्यवहारिक तौर पर संभव नही है कि जिले मे निवासरत् सभी नागरिकों को नोटिस तामिली कराई जा सके। अतः एकपक्षीय कार्यवाही करते हुए दंड प्रक्रिया संहिता 1973 अंतर्गत सरगुजा जिले में पूर्व से लागू धारा 144 की समय-सीमा मे वृद्धि की गई है। समय-समय पर केेंद्र और राज्य शासन की ओर से कार्यालय, प्रतिष्ठान और सेवाओं इत्यादि को दी गई छूट इस आदेश में भी यथावत रहेगी।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804