GLIBS
02-07-2020
नक्सलियों ने तीर और टंगिये से की सहायक आरक्षक की हत्या, मां और पिता भी घायल

बीजापुर। जिले के जांगला थाना क्षेत्र में नक्सलियों ने एक सहायक आरक्षक की निर्मम हत्या कर दी है। एसपी कमलोचन कश्यप ने घटना की पुष्टि की है। मेडिकल लीव पर जवान घर आया था। विगत रात्रि 10 बजे माटवाड़ा निवास में सहायक आरक्षक सोमारू पोयाम की हत्या की घटना को अंजाम दिया गया। नक्सलियों ने 6 तीर और टंगिये से वार कर हत्या की। जवान फरसेगढ़ में सहायक आरक्षक के पद पर पदस्थ था। घटना में सहायक आरक्षक के पिता और मां भी घायल हुए है। जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस मामले की विवेचना कर रही है।

25-06-2020
सड़क निर्माण में लगी 6 वाहनों को नक्सलियों ने किया आग के हवाले

सुकमा। सुकमा जिले के कुकानार थाना क्षेत्र के धनिकोरता गांव में नक्सलियों ने 6 वाहनों को आग के हवाले कर दिया है। सड़क निर्माण कार्य में लगे वाहनों में नक्सलियों ने रात करीब 11बजे आग लगा दी। इस घटना की पुष्टि एसपी शलभ सिन्हा ने की।

09-06-2020
ग्रामीणों ने निकाली नक्सलियों के खिलाफ रैली, नक्सल खात्मे के लिए लगाए बैनर-पोस्टर

दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ राज्य के सीमावर्ती आंध्र प्रदेश के वेंकटापुरम गांव में नक्सलियों को लेकर ग्रामीणों में भारी नाराजगी देखने को मिल रही है। दरअसल 6 जून को इस इलाके में पुलिया निर्माण के काम में लगे आठ वाहनों को माओवादियों ने आग के हवाले कर दिया था जिसकी वजह से ठेकेदार ने काम न करने का निर्णय लिया। पुलिया की उपयोगिता को देखते हुए सैकड़ों ग्रामीणों ने नक्सलियों के खिलाफ रैली निकाली और पोस्टर में उनकी खिलाफत व सर्वनाश होने जैसे नारे लगाते हुए चिंतुर मुख्यालय पहुंचकर ग्रामीण विकास अधिकारी को ज्ञापन सौंपकर जल्द पुलिया बनवाने का अनुरोध किया।

04-06-2020
पुलिस पार्टी को नुकसान पहुंचाने आईईडी लगाते एक मिलिशिया सदस्य गिरफ्तार

बीजापुर। बीजापुर जिले में इन दिनों पुलिस के द्वारा नक्सलियों के विरुद्ध चलाये जाने वाली ऑपरेशन मे आज बीजपुर पुलिस ने मिलिशिया सदस्य लक्ष्मण पूनम उम्र 20 वर्ष को आईडी लगाते हुए गिरफ्तार किया। बीजापुर एसपी कमलोचन कश्यप ने प्रेस नोट जारी कर बताया कि यह पूरा ऑपरेशन पुलिस महानिरीक्षक बस्तर सुन्दरराज पी के कुशल मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है। इसमें नक्सली विरोधी अभियान के तहत बुधवार को जिलाबल एवं छसबल की संयुक्त पार्टी एरिया डोमिनेशन एवं नक्सली आरोपियों एवं स्थाई वारंट की तलाश में नीलावाया कोण्डापाल की ओर रवाना हुई थी।

कोंडापाल के जंगल से मिलिशिया सदस्य लक्ष्मण पूनम पुलिस पार्टी को नुकसान पहुंचाने के लिए आईडी लगा रहा था। आईईडी लगाने की बात लक्ष्मण पूनम ने काबुल कर ली है। उसके पास से 1 नग आईईडी टिफिन बम, इलेक्ट्रिक स्विच, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, वायर, इलेक्ट्रिक स्विच, नीला कलर का पिट्ठू जिसमें दैनिक उपयोगी की सामग्री थी जिसे पुलिस ने अपने कब्जे मे ली। आरोपी ने 5 वर्षों से जनमिलिशिया सदस्य के रूप में कार्य करने की बात कबूली, जिसे विधिवत गिरफ्तार कर उपरांत रिमांड पर न्यायालय बीजापुर पेश कीया गया।

02-06-2020
पुलिस और नक्सलीयों के बीच हुई मुठभेड़, एक नक्सली ढेर, हथियार बरामद

बीजापुर। मिलिट्री कंपनी नंबर 2 के माओवादियों एवं डीआरजी सीआरपीएफ की सयुक्त पार्टी के बीच मुठभेड़ हुई है। बेचापाल और हुर्रेपाल के बीच जंगल मे मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में कंपनी नम्बर 2 का सैक्शन कमांडर 8 लाख का इनामी माओवादी दशरु ढेर हो गया है। बता दें कि मंगलवार सुबह थाना मिरतुर क्षेत्रान्तर्गत बेचापाल और हुर्रेपाल के मध्य जंगल में मुठभेड़ हुई। मौके से आर्म्स एमुनेशन सहित अन्य नक्सली सामग्री बरामद जिला बीजापुर और दंतेवाड़ा डीआरजी व सीआरपीएफ की टीम ने जॉइंट ऑपरेशन में पुलिस को सफलता मिली है। पुलिस अधीक्षक बीजापुर  कमलोचन कश्यप ने इस घटना की पुष्टि की है।

30-05-2020
पांच लाख के इनामी नक्सली गिरफ्तार, हथियारों की फैक्ट्री भी पकड़ाई

सुकमा। पुलिस ने शनिवार को पांच लाख के इनामी नक्सली को पकड़ा है। उसकी सूचना पर हथियार बनाने की फैक्ट्री और हथियार भी बरामद किया हैै। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पकड़े गया माओवादी कटेकल्याण एरिया कमेटी का सदस्य था और उसका नाम पकड़े  माड़वी जोगा बताया जा रहा है। पुलिस ने उसकी ही निशानदेही पर दबिश देकर हथियार सप्लायर के घर से देशी हथियार समेत कई सामग्री बरामद की हैं। पुलिस को नक्सलियों की शहरी नेटवर्क को पकड़ने में सफलता मिली है। इसमें नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने वाला व्यक्ति ओडिसा से गिरफ्तार हुआ है। इसका नाम जग्गनाथ बरनई बताया जा रहा है। पुलिस ने बताया कि इसने भसड़ीगुड़ा गाँव में घर पर हथियार फ़ैक्ट्री बनाकर रखा था।

25-05-2020
जिला कांग्रेस कमेटी ने कराया प्रवासी मजदूरों को भोजन

धमतरी। 25 मई 2013 को नक्सलियों ने बस्तर जिले के झीरम घाटी में कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर हमला कर दिया था। इस हमले में तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार पटेल, विधानसभा में पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र कर्मा, उदय मुदलियार एवं शहीद हुए अन्य नेताओं के पुण्यतिथि को शहादत दिवस के रूप में मनाया गया। इसी तारतम्य में शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए जिला कांग्रेस कमेटी धमतरी द्वारा प्रवासी मजदूरों को भोजन एवं शीतल पेय का वितरण किया गया। इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष शरद लोहाना, नगर निगम धमतरी के महापौर विजय देवांगन, पूर्व जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन लालवानी, आलोक जाधव, सलीम रोकडिया, केंद्र कुमार पेंदरिया, सोमेश मेश्राम, वसीम खिलची, सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

13-05-2020
पति-पत्नी सहित 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, सभी पर था इनाम

सुकमा। पुलिस अधीक्षक कार्यालय सुकमा में बुधवार को 4 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया। सभी इनामी नक्सली है, जिसमें से 1 नक्सली जोड़े ने भी सरेंडर किया है। इसमें पति रघु पर 5 लाख और पत्नी लखे पर 3 लाख का इनाम घाषित है। यह नक्सली पिछले कई सालों से नक्सल संगठन से जुड़े हुए और कई बड़ी वारदातों में शामिल थे। माओवादियों ने एसपी शलभ सिन्हा, एएसपी सिदार्थ तिवारी और सीआरपीएफ के अधिकारियों के समक्ष आत्मसमर्पण किया।

 

11-05-2020
नक्सली मुठभेड़ में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद

बीजापुर। बीजापुर पूरा देश जहां एक ओर कोरोना से लड़ रहा है,वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ के बस्तर में तैनात सुरक्षा जवान कोरोना और नक्सली दोनों से जंग लड़ रहे हैं। लॉक डाउन के दौरान भी इलाके में लगातार नक्सली वारदात की खबरें आती रही है। इसी बीच प्रदेश के बीजापुर से  नक्सली मुठभेड़ की खबर सामने आई है। मुठभेड़ में सीआरपीएफ 170 बन का एक जवान मुन्ना यादव शहीद हो गया। इस घटना की पुष्टि बीजापुर एसपी कमलोचन कश्यप ने की है।मिली जानकारी के अनुसार सीआरपीएफ,एसटीएफ और डीआरजी के जवान एन्टी नक्सल आपरेशन पर निकले थे। इसी दौरान मिरतुर थानाक्षेत्र के हुर्रेपाल के जंगलों में घात लगाकर बैठे नक्सलियों ने जवानों पर हमला कर दिया। जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की,लेकिन नक्सलियों की गोली सीआरपीएफ 170 बन जवान मुन्ना यादव को लग गई,जिस से जवान शहीद हो गया। जवान झारखंड का रहने वाला था।

 

09-05-2020
 पुलिस नक्सली मुठभेड़ की डीजीपी ने की समीक्षा, नक्सलियों के खिलाफ आक्रामक रणनीति बनाए रखने के निर्देश

रायपुर। राजनांदगांव के मानपुर थाना इलाके के ग्राम परधोनी में बीती रात पुलिस नक्सली मुठभेड़ में चार नक्सली मारे गए। घटना में मदनवाड़ा थाना प्रभारी उप निरीक्षक श्याम किशोर शर्मा गोली लगने से शहीद हो गए। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, डीजीपी डीएम अवस्थी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। डीएम अवस्थी ने दुर्ग रेंज के आईजी और राजनांदगांव एसपी के साथ घटना की समीक्षा की। उन्होंने नक्सलियों के विरुद्ध आक्रामक रणनीति लगातार बनाए रखने के निर्देश दिए राजनांदगांव एसपी जितेंद्र शुक्ला ने बताया कि शुक्रवार शाम मुखबिर से सूचना मिली कि ग्राम परधोनी थाना मानपुर में करीबन 7 से 8 नक्सली खाना बनाने की तैयार कर रहे हैं। सूचना पर तत्काल उप निरीक्षक श्याम किशोर शर्मा थाना प्रभारी मदनवाड़ा, उप निरीक्षक प्रवीण द्विवेदी थाना प्रभारी कोहका के नेतृत्व में जिला पुलिस बल के करीब 28 अधिकारी और कर्मचारी ग्राम परधोनी की ओर सर्चिंग के लिए रवाना हुए।

पुलिस पार्टी सर्चिंग करते ग्राम परधोनी की ओर आगे बढ़ रही थी कि रात 9:30 बजे नक्सलियों ने पुलिस पार्टी को देखकर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। पुलिस की ओर से जवाबी कार्रवाई में फायरिंग करीबन 15-20 मिनट चली। फायरिंग रुकने के बाद सर्चिंग की गई जिसमें 4 नक्सलियों के शव बरामद हुए। इसके साथ ही एक एके 47, 1 एसएलआर राइफल, दो 12 बोर बंदूक बरामद की गई। एसपी ने बताया कि जिन 4 नक्सलियों के शव बरामद किए गए हैं उनमें अशोक उर्फ रैनू हुर्रा उम्र 35 वर्ष राजनांदगांव-कांकेर बॉर्डर डिवीजन कमेटी सदस्य इनामी (8 लाख), कृष्णा नरेटी उम्र 26 वर्ष निवासी उत्तर बस्तर कांकेर एरिया कमेटी सदस्य (5 लाख), सविता सलामे उम्र 25 वर्ष निवासी कांकेर मोहला- औधि संयुक्त्त एलओएस सदस्य (1 लाख) और परमिला उम्र 22 वर्ष निवासी दक्षिण बस्तर  मोहला- औधि संयुक्त्त एलओएस सदस्य (1 लाख) के शव बरामद किए गए हैं।

09-05-2020
ताम्रध्वज साहू ने शहीद श्याम किशोर शर्मा को दी श्रद्धांजलि

रायपुर। राजनांदगांव के मदनवाड़ा में नक्सली मुठभेड़ में शहीद एसआई श्याम किशोर शर्मा को शनिवार को श्रद्धांजलि दी गई। राजनांदगांव पहुंचकर गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस दौरान पुलिस विभाग के आला अधिकारी भी मौजूद रहे।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804