GLIBS
22-01-2021
सीआरपीएफ कैम्प के पास आईईडी लगाने वाला नक्सली गिरफ्तार 

रायपुर/सुकमा। जिला में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत कोंटा थाना क्षेत्र में मुरलीगुडा सीआरपीएफ कैम्प के पास आईईडी लगाने के मामले में ग्राम बेलपोच्चा निवासी जनमिलिशिया सदस्य नक्सली माड़वी हुंगा को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार नक्सली के कब्जे से कोर्डेक्स वायर, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर विस्फोटक सामान बरामद किया है। जिले में वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर थाना कोंटा से नगर निरीक्षक शिवानन्द सिंह, थाना प्रभारी कोंटा के हमराह जिला बल एंव सीआरपीएफ कैम्प के टूआईसी.भवानी प्रताप यादव के हमराह 217 वाहिनी सीआरपीएफ की संयुक्त पार्टी एरिया डोमिनेशन/नक्सली आरोपियों की धरपकड़ के लिए ग्राम बेलपोच्चा एरिया की ओर रवाना हुए थे।

अभियान के दौरान ग्राम बेलपोच्चा के जंगल के पास एक संदिग्ध व्यक्ति पुलिस पार्टी को देखकर भागते हुए छूपने की कोशिश कर रहा था। जिसे पुलिस ने घेराबंदी कर गिरफ्तार कर लिया पूछताछ करने पर अपना नाम माड़वी हुंगा ग्राम बेलपोच्चा, थाना कोंटा, जिला सुकमा का होना एवं प्रतिबंधित नक्सली संगठन में मिलिशिया सदस्य के पद पर कार्य करना बताया। गिरफ्तार नक्सली ने बताया कि करीबन तीन माह पूर्व अपने नक्सली साथी जोगा के साथ सीआरपीएफ कैम्प मुरलीगुडा के पास कच्ची सड़क में तिराहा के पास सुरक्षा बलों पर आईईडी विस्फोट करने की नियत से गड्डा खोदकर आईईडी लगाए थे जिसे सुरक्षा बलों द्वारा 15 अक्टूबर को बरामद कर नष्ट कर दिए। इस संबंध में थाना कोंटा में मामले पर प्रकरण पंजीबद्ध है। गिरफ्तार नक्सली के निशानदेही पर ग्राम बेलपोच्चा के जंगल से 5 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, कोर्डेक्स वायर लालरंग का गाठ लगा हुआ लगभग 2 मीटर 40 सेमी.को बरामद किया गया।

13-01-2021
पुलिस और नक्सलियों में मुठभेड़, मारा गया 5 लाख का इनामी माओवादी

दंतेवाड़ा। डीआरजी और नक्सलियों के बीच बुधवार को मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ में एक पांच लाख का इनामी नक्सली मारा गया है। मारे गए माओवादी हिडमा मुचाकी का शव पुलिस ने बरामद कर लिया है। मारे गए माओवादी के पास से सुरक्षा बल के जवानों ने 9 एमएम का एक पिस्टल बरामद किया है। मिली जानकारी के मुताबिक जिले के कटेकल्याण थाना क्षेत्र के चिकपाल और मारजुम के जंगलों में बुधवार सुबह डीआरजी सीएएफ के जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई।  मुठभेड़ में दोनों तरफ से गोलाबारी में एक पाँच लाख के इनामी नक्सली हिड़मा मुचाकी को मार गिराया है। पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने घटना की पुष्टि की है।

 

12-01-2021
किसानों को नक्सली कहने पर सांसद संतोष पांडेय का किया गया पुतला दहन

कवर्धा। दिल्ली में जो किसान पिछले 48 दिनों  से किसान विरोधी तीन काले कानून के विरोध जो प्रदर्शन कर रहे हैं,उन किसानों को भाजपा सांसद संतोष पांडेय द्वारा नक्सली, आतंकवादी कहने पर आज ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पंडरिया के नेतृत्व में संतोष पांडेय का पुतला दहन किया गया। ब्लॉक अध्यक्ष नवीन जायसवाल ने कहा कि जो  जनप्रतिनिधि किसानों को नक्सली कहता है। आतंकवादी कहता है ऐसे व्यक्ति सासंद बनने का कोई अधिकार नही। यही किसानों ने ही आपको सांसद बनाकर भेजा है तो अगर ऐसे बेतुके बयान दोगे तो यही किसान आपको एक दिन वापस जमीन पर ला कर पटक देंगे। नवीन जायसवाल ने कहा जो सांसद ऐसा बयान देता है। उन्हें अपने पद में रहने का कोई अधिकार नही है वो अपने पद से इस्तीफा दें। आज के इस पुतला दहन के कार्यक्रम में जिला उपाध्यक्ष राम कुमार ठाकुर,पंडरिया नगर पंचायत विधायक प्रतिनिधि गुरुदत्त शर्मा, पांडातराई विधायक प्रतिनिधि जुगल किशोर पांडेय, जिला पंचायत प्रतिनिधि ललित धुर्वे,पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष खोवाराम भास्कर,वरिष्ठ कांग्रेसी राजेन्द्र यादव, एल्डरमेन अतुल बारगाह,एल्डरमेन शैलेन्द्र गुप्ता, एल्डरमेन अकबर खान, जनपद सदस्य रमेश मरावी सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

 

11-01-2021
ग्रामीण को घर से उठाकर जंगल ले गए नक्सली, की मारपीट

रायपुर/दंतेवाड़ा। जिले के कटेकल्याण थाना क्षेत्र के ग्राम टेटम में बीते दिनों नक्सलियों ने एक ग्रामीण भीमा मड़काम की बेरहमी से पिटाई कर दी। घटना के बाद मौके पर पहुंचे जवानों ने पीड़ि़त ग्रामीण को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम टेटम के स्कुलपारा निवासी भीमा मड़काम रात में अपने घर में सो रहा था,देर रात 25 से 30 संख्या में नक्सली उसके घर पहुंचे। नक्सलियों ने भीमा को उठाकर नयानार के जंगल में ले जाकर बेरहमी से पिटाई की। घटना की सूचना पर डीआरजी की टीम मौके पर के लिए रवाना की गई। मौके पर पहुंचे जवानों ने पीड़ि़त की मदद करते हुए उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए भर्ती कराया। बताया गया कि नक्सली भीमा को जान से मारने की फिराक में थे, लेकिन समय रहते जवानों ने उसकी जान बचाने ली।

 

02-01-2021
गांववालों ने नक्सली और उसकी पत्नी को उतारा मौत के घाट, ग्रामीण की हत्या से थे आक्रोशित

रांची। झारखंड के पलामू जिले के उग्रवाद प्रभावित मनातू थाना क्षेत्र के कुंडीलपुर गांव में ग्रामीण विनोद सिंह की हत्या से आक्रोशित ग्रामीणों ने माओवादी प्रगास सिंह गंझू और उसकी पत्नी प्रेमनी देवी को पीट पीटकर मार डाला। घटना एक जनवरी की रात की है। घटना की जानकारी मिलने के बाद पलामू पुलिस घटनास्थल पर पहुंची और मामले की जांच में जुटी है। पलामू के पुलिस अधीक्षक संजीव कुमार ने इस घटना की पुष्टि की है। एसपी ने बताया जो प्रारंभिक सूचना मिली है उसके मुताबिक प्रगास सिंह गंझू माओवादी था। वह अपने घर आया था। इसी दौरान एक जनवरी की रात नशे की हालत में गांव के विनोद सिंह के साथ उसकी नोक झोंक हो गई। इसी दौरान माओवादी प्रगास सिंह गंझू ने भरठुआ बंदूक से विनोद को गोली मार दी, जिससे विनोद की मौके पर ही मौत हो गई।

गुस्‍साए ग्रामीणों ने नक्‍सली प्रकाश सिंह और उसकी पत्‍नी तेरंगनी देवी को पीट पीटकर मौत के घाट उतार दिया।घटनास्थल बिहार सीमा से सटा हुआ अति नक्सल प्रभावित है। मारा गया उग्रवादी प्रगास सिंह जेजएमपी संगठन का पूर्व सदस्‍य रहा है। एसपी संजीव कुमार का कहना है कि विनोद के साथ माओवादी प्रगास का पूर्व से कोई विवाद था या नहीं। इसके बारे में अभी स्पष्ट रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता है क्योंकि कुंडीलपुर गांव काफी सुदूरवर्ती गांव है। वहां पहुंच कर पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। वैसे भूमि विवाद की बात सामने आ रही है। इस बिंदु पर भी पुलिस जांच कर रही है।

 

16-12-2020
सुरक्षाबलों और नक्सलियों में मुठभेड़, एक माओवादी ढेर, हथियार व भारी मात्रा में नक्सल सामग्री बरामद

सुकमा। थाना जगरगुंडा से बुधवार को डीआरजी/सीआरपीएफ 223वी वाहिनी का दल थाना जगरगुंडा क्षेत्र अंतर्गत नक्सलियों की उपस्थिति की सूचना पर एंटी नक्सल ऑपरेशन में निकले थे। ऑपरेशन के दौरान डीआरजी की टीम जैसे ही राजपेंटा के जंगल पहाड़ियों पर पहुंची पूर्व से घात लगाए हुए 15 से 20 नक्सलियों ने अंधाधुंध फायर किया। इसके जवाब में डीआरजी के जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की गई। पुलिस पार्टी से घिरता देख कर नक्सली भाग खड़े हुए। फायरिंग के पश्चात एरिया की बारीकी से सर्चिंग करने पर पुलिस पार्टी को एक वर्दीधारी अज्ञात नक्सली का शव,एक बीजीएल हथियार, एक भरमार बंदूक तथा भारी मात्रा में पिट्ठू एवं अन्य नक्सल व दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद हुई। ऑपरेशन में अन्य नक्सलियों के भी मारे जाने की संभावना है। मारे गए नक्सली की शिनाख्त अभी तक नहीं हो पाई है।

 

06-12-2020
धुर नक्सली ग्राम जैगुर में खुली राशन दुकान,12 किमी सफर कर राशन लेने की दिक्कत से मिली निजात

बीजापुर। जिले के भैरमगढ़ ब्लाॅक के धुर नक्सली प्रभावित ग्राम जैगुर के ग्रामीणों को अब 12 किलोमीटर की लम्बी दूरी तय कर माटवाड़ा से राशन लेने की दिक्कत से निजात मिल गयी है।यह सब जिला कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल की संवेदनशील पहल के फलस्वरूप भलीभूत हुआ है। जिला प्रशासन द्वारा अब दूरस्थ ग्राम जैगुर में ही उचित मूल्य दुकान शुरू की गई। इसका संचालन ग्राम पंचायत के द्वारा किया जा रहा है। राशन दुकान के खुलने से अब जैगुर के साथ ही मालेगुंडा के 241 राशन कार्डधारी हितग्राहियों को चावल, चना, शक्कर,नमक,केरोसीन आदि दैनिक उपयोगी सामग्री लेने के लिए सहूलियत हो रही है।

अपने गांव में उचित मूल्य दुकान खुलने पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए जैगुर की सरपंच ने बताया कि पहले 12 किलो मीटर सफर कर माटवाड़ा से कावड़ या सिर पर ढोकर राशन लाना परेशानी भरा था। यह दिक्कत बारिश के दिनों में और भी तकलीफ भरी होती थी। लेकिन अब राज्य शासन तथा जिला प्रशासन की संवेदनशील पहल से गांव में ही राशन दुकान संचालन होने पर यह मुसीबत दूर हो गई।

 

01-12-2020
नक्सली बनकर लूटपाट करने वाले 5 आरोपी पुलिस की गिरफ्त में

कांकेर। जिले के पखांजूर क्षेत्र में माओवादी वर्दी एवं हथियार के साथ अपने आप को माओवादी बताकर डकैती जैसी घटना को अंजाम देने वाले 5 लोगों को पकड़ने में पुलिस को सफलता मिली है। प्राप्त जानकारी के अनुसार 28 नवम्बर को प्रार्थी विश्वजीत अधिकारी निवासी पिव्ही 122 थाना पखांजूर ने थाना में लिखित रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि 18 अक्टूबर को रात में पुलिस जैसी वर्दीधारी नकाबपोश उसके घर में प्रवेश कर अपने को नक्सली बताते हुए 5 लाख नकदी एवं 2 लाख की सोने के आभूषण लूट कर फरार हो गए थे। विश्वजीत ने यह भी बताया था कि लूट के दौरान आरोपी गण वायरलेस वॉकीटॉकी सेट भी रखे थे जिससे अपने साथियों को लाल सलाम- लाल सलाम बोल रहे थे। आरोपियों ने उसे धमकी दी थी कि इसकी सूचना पुलिस में देने पर जान से मार देंगे। डर के कारण घटना की सूचना थाने में नहीं दी थी। इसके बाद 5 नवम्बर को पुनः उक्त आरोपी प्रार्थी के घर में आये 5 लाख रुपये मांग की। घरवालों एवं ग्रामवासियों की के कहने पर प्रार्थी ने थाना पखांजूर में रिपोर्ट दर्ज कराई। प्रार्थी की रिपोर्ट पर थाना पखांजूर में अज्ञात आरोपियों के विरुद्ध अपराध क्रमांक 146/20 धारा 392,458,34 पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था। संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ की गई। पूछताछ के दौरान यह जानकारी मिली है कि आरोपी अमित राय निवासी पीव्ही 96 थाना छोटे बेठिया अपने साथी सुखेन मिस्त्री निवासी पीव्ही 79,अनीस बेनर्जी निवासी पखांजूर राजू पाल निवासी पीव्ही 78 पंकज सरदार निवासी पीव्ही 92, संजीत विश्वास निवासी पीव्ही 92 एवं गणेश निवासी रायपुर,शिशिर बैरागी निवासी पीव्ही 92 के द्वारा योजनाबद्ध तरीके से पुलिस की कॉम्बेट यूनिफॉर्म पहनकर पिस्टल एवं वायरलेस वॉकी टॉकी सेट लेकर लूटपाट की घटना को अंजाम दिया।

आरोपी अमित राय पिता रमेश राय उम्र 30 वर्ष निवासी पीव्ही 96 के गढ़चिरौली महाराष्ट्र में रहने की सूचना होने पर थाना पखांजूर से टीम रवाना हुई थी,जिसे पुलिस टीम द्वारा आरोपी को गढ़चिरौली महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया गया है। आरोपी अमित राय के कब्जे से 18 अक्टूबर को प्रार्थी विश्वजीत अधिकारी के घर से लूटे गए जेवरात के अतिरिक्त अन्य स्वर्ण आभूषण बरामद हुए। इनके संबंध में आरोपी से पूछताछ उक्त स्वर्ण आभूषण को ग्राम छोटे बेठिया के कुमरेश सरकार घर से अपने साथियों के साथ मिलकर 16 नवम्बर को डकैती कर 15000 रुपया नकदी एवं सोने चांदी के जेवरात कीमत 100000 रुपए एवं असीमानंद मण्डल के घर से 80000 नकदी एवं सोने चांदी के जेवरात  कीमत 200000 की डकैती की है डकैती की रकम अपने साथियों में बांट लिया है, तथा जेवरात को अपने पास गढ़चिरौली में किराए के मकान में रखा था। पुलिस द्वारा आरोपी के कब्जे से सोने का हार 1 नग, कंगन 2 अंगूठी 2, मंगलसूत्र 4,कान की बाली झुमका, 6 जोड़ी सोने की चेन 2 नग कुल कीमत 500000 रुपया का एवं सेमी ऑटोमेटिक पॉइंट 32 बोर पिस्टल मैगजीन एवं पांच जिंदा कारतूस एवं घटना में प्रयुक्त मोटर साइकिल होंडा साइन वायरलेस वाकीटाकी चार्जर बरामद होने पर जब्त किया। थाना छोटे बेठिया के उक्त ग्रामीणों से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि नक्सलियों के भय से वे घटना की रिपोर्ट थाने में नहीं किए थे, जिन्हें समझाइश दिया गया पुलिस द्वारा हौसला अफजाई कर प्रार्थी का मनोबल बढ़ाया गया जिन्होंने घटना के संबंध में थाना छोटे बेठिया में 30 नवम्बर को अपराध दर्ज कराया गया है आरोपियों के विरुद्ध प्रार्थी कुमरेश सरकार एवं असीमानंद सरकार के रिपोर्ट पर थाना छोटे बेठिया में अपराध क्रमांक 06/20 एवं 07/20 धारा 395,458,506 भादवि पंजीबद्ध किया गया। आरोपी अमित राय निवासी पीव्ही 96 थाना छोटे बेठिया, सुखेन मिस्त्री पिता परिमल मिस्त्री निवासी पिव्ही 79 थाना बांदे, अनीस बेनर्जी पिता विप्लव बेनर्जी उम्र 20 वर्ष निवासी पखांजूर राजू पाल पिता जतिन पाल निवासी पिव्ही 78 थाना बांदे,शिशिर बैरागी पिता कन्हाई बैरागी उम्र 25 निवासी पिव्ही 92 थाना छोटे को थाना पखांजूर के अपराध क्रमांक 146/20 में गिरफ्तार किया गया। अन्य फरार आरोपियों की पतासाजी की जा रही है।

 

29-11-2020
नक्सली बनकर व्यापारी से लूटपाट, तीन लोगों पर मामला दर्ज

कांकेर। पखांजूर क्षेत्र में नक्सली बनकर लूटपाट की घटना को अंजाम देने का मामला सामने आया है। पुलिस की वर्दी पहने हाथ में पिस्तौल और वायरलेस लेकर अपने आप को नक्सली बता मारपीट करते हुए एक हेचरी व्यापारी के घर से पांच लाख रूपये नगद और दो लाख रूपये के सोने के गहने की लूटपाट की घटना को अंजाम दिया है। घटना की रिपोर्ट पुलिस थाना में एक माह के बाद दर्ज की गई। पुलिस ने अज्ञात तीन आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार घटना 18 अक्टूबर ग्राम बड़े कापसी की बताई जा रही है। प्रार्थी विश्वजीत अधिकारी 42 वर्ष निवासी पीव्ही 122 ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि 18 अक्टूबर के रात्रि प्रार्थी अपने घर पर मौजूद था उसी दौरान रात्रि करीब 9 बजे अज्ञात व्यक्ति पहुंचे और आवाज देकर घर के बाहर बुलाया। बाहर आकर देखने पर तीन अज्ञात व्यक्ति,जो कि पुलिस जैसी वर्दी पहने हुए थे। उनमें से एक व्यक्ति पिस्तोल एवं पुलिस जैसा वायरलेस वाकीटाकी सेट रखा था। तीनों व्यक्ति काले कपड़े से मुंह को पूरी तरह ढके हुए थे। बाहर निकलते ही आरोपियों ने बंदूक टीका कर मारपीट की। आवाज सुनकर प्रार्थी के छोटे भाई के पहुंचते ही आरोपियों ने उससे भी मारपीट की और घर के अंदर घुस कर कमरे के अलमारी में रखे 5 लाख और भाई के कमरे में रखे सोने का मंगल सूत्र 2 नग, कान का बाली 2 जोड़ी, 2 अंगूठी 2 कुल कीमत 2 लाख रूपय लूट कर ले गए। आरोपी लूटपाट करते समय वायरलेस सेट से लाल सलाम लाल सलाम बोल रहे थे और अपने को नक्सली बताते हुए थाना में रिपोर्ट दर्ज कराने पर जान से मारने की धमकी भी दी। डर से घटना के संबंध में किसी को जानकारी नहीं दी। इसके कुछ दिन बाद 5 नवम्बर को घर पर फिर से दो लोग पहुंचे और 5 लाख रूपये पहुंचाने बोलने लगे। बताये गये पते पर पहुंचने पर दो व्यक्ति बाइक में सवार होकर पहुंचे और अपने आप को नक्सली बताते हुए पैसे की मांगने लगे। पैसा नहीं है दीपावली के बाद पैसा देने की बात कहने पर दोनों अज्ञात आरोपी वहां से नक्सलियों के नारे लगाते हुए चले गये। घटना के बाद से पूरा परिवार काफी डरा सहमा हुआ था। इसलिए घटना की जानकारी किसी को नहीं दी थी। इसकी जानकारी अन्य लोगों को बताने पर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। वहीं पुलिस ने अज्ञात आरोपियों पर भादवि की धारा 392, 458, 34 के तहत अपराध दर्ज कर लिया है।

 

29-11-2020
नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, एक जवान शहीद, 10 घायल 

जगदलपुर। नक्सली अपने कायराना हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। सुकमा जिले में नक्सलियों ने दो आईईडी ब्लास्ट किया है। इसमें 10 जवान घायल हुए है, वहीं एक जवान शहीद हो गया।घायल जवानों को इलाज के लिए रायपुर भेजा गया। पुलिस ने मिली जानकारी के अनुसार बीती देर रात ताड़मेटला के करीब हुई ब्लास्ट में घायल असिस्टेंट कमांडेंट नितिन भालेराव शहीद हो गए। 10 जवना घायल हो गए हैं वही घटना में घायल अन्य 8 जवानों को इलाज के लिए हेलीकॉप्टर से रायपुर भेजा गया। दो जवान को हल्की चोट आई है, जिनका इलाज चिंतलनार कैपं में चल रहा है। शनिवार को सुकमा जिले के ताड़मेटला इलाके के बुर्कापाल से 6 किलोमीटर दूर ऑपरेशन से लौट रहे कोबरा 206 बटालियन के जवानों पर नक्सलियों ने आईईडी से हमला कर दिया। ब्लास्ट में 2 अफसरों सहित 10 जवान जख्मी हो गये थे। नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर बुरकापाल, तेमलवाड़ा और चिंतागुफा से ज्वाईंट ऑपरेशन चलाया गया। देर शाम को ताड़मेटला के जंगल में गश्त करते हुए जवान आगे बढ़ रहे थे कि इस दौरान जवान स्पाइक होल व आईईडी की चपेट में आ गए। घटना की पुष्टि सुकमा एसपी केएल ध्रुव ने की है।

Advertise, Call Now - +91 76111 07804