GLIBS
18-09-2020
प्लास्टर करते हुए छत से गिरा मजदूर, इलाज के दौरान मौत

रायपुर। मकान में प्लास्टर करने के दौरान उंचाई से गिरे मजदूर की इलाज के दौरान मौत हो जाने पर पुलिस ने जांच के बाद ठेकेदार के खिलाफ अपराध दर्ज कर मर्ग कायम कर लिया है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार मृतक संतराम साहू आयु 35 वर्ष निवासी राजनांदगांव की गांधी नगर मुर्रा भट्टी गुढियारी स्थित मकान के छत प्लास्टर करते समय लगभग 20 फीट ऊंचाई से लकड़ी की बल्ली टूट जाने से गिर गया। मजदूर को बेहोशी हालत में अम्बेडकर अस्पताल उपचार के लिये भर्ती किया गया था। भर्ती के दौरान डीकेएस अस्पताल रायपुर में रिफर किया गया था। यहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। मामले में ठेकेदार के खिलाफ धारा 304ए के तहत अपराध कायम कर मामला दर्ज किया गया है।

 

17-09-2020
छत्तीसगढ़ में सीरो सर्विलेंस शुरू, पहले दिन रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव जिले में लिए गए सैंपल

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आईसीएमआर की टीम ने गुरुवार से सीरो सर्विलेंस की शुरुआत कर दी गई है। आईसीएमआर की टीम ने रायपुर, दुर्ग और राजनांदगांव जिले में लोगों के शरीर में एंटीबॉडी की जांच के लिए सैंपल संकलित किए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ की ओर से आईसीएमआर के विशेषज्ञों से कराए जा रहे सीरो सर्विलेंस से आम लोगों और उच्च जोखिम वर्गों में कोविड-19 के विरुद्ध रोग प्रतिरोधक क्षमता का पता चलेगा। सीरो सर्विलेंस की रिपोर्ट से प्रदेश में कोरोना संक्रमण से निपटने की रणनीति तैयार करने में भी मदद मिलेगी। आईसीएमआर की तीन अलग-अलग टीमों ने आम लोगों और ज्यादा जोखिम वाले समूहों जैसे विभिन्न तरह के इम्युनो-कॉम्प्रोमाइज्ड व्यक्तियों, अस्पताल स्टॉफ, पुलिस, प्रवासी श्रमिकों, औद्योगिक कार्मिकों, मीडिया और भीड़ के बीच काम करने वाले स्टॉफ के सैंपल एकत्र किए।

टीम की ओर से18 सितंबर को बलौदाबाजार-भाटापारा, मुंगेली, बिलासपुर और जांजगीर-चांपा में सैंपल संकलित किए जाएंगे। आईसीएमआर की टीम ने रायपुर जिले के सेरीखेड़ी, सिलियारीखुर्द, बिलाड़ी और खौना में 40-40 लोगों के सैंपल लिए। टीम ने सिलियारीखुर्द में सात और खौना में 44 उच्च जोखिम समूह के व्यक्तियों के भी सैंपल संकलित किए। दुर्ग जिले के मोहलई में आम नागरिकों व उच्च जोखिम वर्ग के 40-40, समोदा में आम नागरिकों के 40 और उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों के 44 और कोकड़ी में आम नागरिकों व उच्च जोखिम समूह के 40-40 सैंपल संकलित किए गए। राजनांदगांव जिले के सुरगी में आम लोगों के 42 और उच्च जोखिम वाले व्यक्तियों के 51, रेंगाकठेरा में आम नागरिकों के 40 और उच्च जोखिम वर्ग के 34 और नवागांव में सामान्य लोगों के 40 और ज्यादा जोखिम समूह के 30 लोगों के सैंपल कलेक्शन किए गए।

15-09-2020
उत्कृष्ट व सेवानिवृत्त शिक्षकों का सम्मान कर हिंदी दिवस समारोह को यादगार बनाया गया

रायपुर। राजनांदगांव जिले में हिंदी दिवस के दिन मोहला ब्लॉक में शिक्षकों के सम्मान के लिए शिक्षक सम्मान समारोह आयोजित किया गया। मोहला में शिक्षक सम्मान समारोह में उत्कृष्ट व सेवानिवृत्त शिक्षकों का सम्मान किया गया। इस अवसर छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव इंदरशाह मंडावी ने कहा कि शिक्षक ही है,जो बच्चों को अच्छे नागरिक बनने और समाज में बदलाव की अच्छी सोच बच्चों को देता है। इसलिए शिक्षक को राष्ट्र निर्माता कहते हैं। सम्मान समारोह में 11 सेवानिवृत्त और 18 उत्कृष्ट शिक्षकों का सम्मान किया गया। समारोह का आयोजन शिक्षा विभाग की ओर से किया गया।

14-09-2020
कोरोना मरीज नहीं बरत रहे सावधानी, डस्टबिन की बजाए इधर-उधर फेंक रहे जूठा भोजन

राजनांदगांव। एक तरफ पूरा जिला कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गया है और कोरोना से बचने के उपायों के साथ-साथ जागरूकता लाने के लिए जगह-जगह फ्लेक्स,बैनर एवं पोस्टर लगाए गए हैं। उसके बाद भी कोरोना संक्रमित मरीज लापरवाही बरतने से बाज नहीं आ रहे हैं। राजनांदगांव की एक धर्मशाला में कोरोना संक्रमित मरीजों को रखा गया है। उन्हें दो समय नाश्ता, भोजन, चाय निशुल्क दी जा रही है। उन्हें दवाइयों के साथ-साथ कोविड-19 के बचाव और संक्रमण से कैसे बचना है, इसकी जानकारी भी दी जा रही है। उसके बावजूद भी ये मरीज अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं और बचे हुए भोजन को डस्टबिन में डालने की बजाय चारों तरफ फैला रहे हैं। इससे सफाईकर्मियों पर कोरोना संक्रमण का खतरा मंडराता नजर आ रहा है। यदि सफाई कर्मचारी संक्रमित होते हैं तो कोरोना की इस कड़ी को तोड़ने में और भी ज्यादा परेशानियां सामने आएगी। 

10-09-2020
घर में घुसकर युवती से छेड़छाड़, आरोपी गिरफ्तार

राजनांदगांव। घर में घुसकर छेड़खानी का मामला सामने आया है। मामला जिले के गंडाई थाना क्षेत्र  का है। ग्राम घोघा की युवती अपने घर में सोई थी। रात को गांव के ज्ञानेन्द्र राजपूत ने घर में घुसकर युवती से छेड़छाड़ किया। युवती के शोर मचाने पर आरोपी भाग गया। युवती ने ग्रामीणों को सूचित किया। घटना के संबंध में युवती ने थाना में लिखित शिकायत की। इस पर आरोपी के विरूद्ध विभिन्न धाराओं में मामला पंजीबद्ध किया गया। थाना प्रभारी गंडई सुषमा सिंह ने आरोपी ज्ञानेन्द्र सिंह राजपूत उम्र 26 साल को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया व जेल दाखिल किया गया।

09-09-2020
राजनांदगांव जिले की 6 हायर सेकेंडरी स्कूल में अतिरिक्त कक्ष,कम्प्यूटर कक्ष व प्रयोगशाला निर्माण के लिए 75 लाख मंज़ूर

रायपुर/राजनांदगांव। कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने जिले के 6 हायर सेकेण्डरी शालाओं में 4 अतिरिक्त कक्ष, 4 प्रयोगशाला कक्ष और 2 कम्प्यूटर कक्ष निर्माण के लिए 74 लाख 96 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी है। राजनांदगांव विकासखंड के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय हरदी में एक प्रयोगशाला कक्ष निर्माण के लिए 7 लाख 63 हजार रूपए और एक कम्प्यूटर कक्ष निर्माण के लिए 6 लाख 96 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी है। इसी तरह शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (स्टेट स्कूल) राजनांदगांव में एक प्रयोग शाला निर्माण के लिए 7 लाख 63 हजार रूपए, डॉ.बल्देवप्रसाद मिश्र शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बसंतपुर राजनांदगांव में एक प्रयोगशाला निर्माण के लिए 7 लाख 63 हजार रूपए और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (लोकल) एसडीएनपीएन राजनांदगांव में दो अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए 15 लाख 26 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। छुरिया विकासखंड के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छुरिया में एक कम्प्यूटर कक्ष निर्माण के लिए 6 लाख 96 हजार रूपए और  डोंगरगढ़ विकासखंड के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय डोंगरगढ़ में 2 अतिरिक्त कक्ष निर्माण के लिए 15 लाख 26 हजार रूपए और एक प्रयोगशाला कक्ष निर्माण के लिए 7 लाख 63 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है।

 

09-09-2020
एमआरपी से ज्यादा मूल्य पर दवा बेचने वालों की अब खैर नहीं,राजनांदगांव में मिल रही थी शिकायतें

रायपुर/राजनांदगांव। दवाईयों को एमआरपी से अधिक मूल्य पर बेचने पर सहायक औषधि नियंत्रक खाद्य व औषधि प्रसाधन विभाग को कार्रवाई करने के निर्देश दिए कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने। वर्तमान में कोरोना संक्रमण काल के दौरान सामान्यत: जनप्रतिनिधियों व जनसामान्य की ओर से शिकायतें प्राप्त हो रही है। मेेडिकल शॉप में दवाईयों को एमआरपी से अधिक मूल्य पर विक्रय किया जा रहा है। कलेक्टर वर्मा ने सहायक औषधि नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रसाधन विभाग राजनांदगांव को निर्देश दिए हैं कि वे अपने विभाग के निरीक्षकों की ओर से प्रतिदिन नगर के मेडिकल स्टोर्स का नियमित निरीक्षण कर आवश्यक कार्रवाई करें।

09-09-2020
कोरोना के संक्रमण से बचाव और प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए सतत प्रयासरत है राजनांदगांव का आयुष विभाग

रायपुर/राजनांदगांव। वैश्विक महामारी कोविड-19 के संक्रमण से बचाव व नागरिकों के रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ.अरविन्द मरावी के नेतृत्व में आयुष विभाग राजनांदगांव सतत प्रयासरत है। इसके अंतर्गत जिले में आयुर्वेद काढ़ा, यूनानी व होम्योपैथी की औषधि राजनांदगांव जिला नगर निगम क्षेत्र के अंतर्गत आयुष पॉलीक्लिनिक मोतीपुर, आयुष विंग, जिला चिकित्सालय बसंतपुर व शासकीय होम्योपैथी औषधालय रानीसागर के नीचे गौरव पथ में निशुल्क आयुष काढ़ा एवं होम्योपैथिक औषधि वितरित किया जा रहा है। संस्था में सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक प्राप्त किया जा सकता है।


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय -


गर्म पानी की भांप दिन में 3 बार अवश्य लें। दिन भर गर्म पानी पीएं। 15 मिनट धूप स्नान जरूर करें। प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट योगासन, प्राणायाम व ध्यान करें। हल्दी, जीरा, धनिया और लहसुन आदि मसालों का भोजन में प्रयोग करना, तुलसी 40 ग्राम, काली मिर्च 20 ग्राम, सोंठ 20 ग्राम, दालचीनी 20 ग्राम इन्हें सुखाकर पाउडर बनाकर हवा बंद डिब्बे बंद में रख लें और 3 ग्राम पाउडर को 150 एमएल पानी में उबाल कर दिन में एक से दो बार सेवन करना चाहिए। त्रिकटु पाउडर 5 ग्राम, तुलसी 3 से 5 पत्तियां एक लीटर पानी में डालकर उबालें, आधा शेष रहने पर पीना चाहिए। गोल्डन मिल्क 150 मिली गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी चूर्ण मिलाकर दिन में एक से दो बार लेना चाहिए।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804