GLIBS
10-09-2020
प्रभारी सचिव ने किया सोनहत का भ्रमण,पटवारियों को दिए शुध्द गिरदावरी करने के निर्देश

कोरिया। जिले के प्रभारी सचिव नरेन्द्र दुग्गा ने जिला प्रवास के दौरान जनपद पंचायत सोनहत के विभिन्न ग्राम पंचायतों का भ्रमण किया। इस दौरान कलेक्टर एसएन राठौर एवं जिला पंचायत सीईओ तूलिका प्रजापति भी मौजूद रहीं। यहां प्रभारी सचिव ने गिरदावरी निरीक्षण कार्य के साथ गौठान एवं मल्टीयूटिलिटी सेंटर, पीडीएस दुकान तथा पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम के तहत संचालित मोहल्ला क्लास सहित जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे विभिन्न अभिनव प्रयासों का अवलोकन किया।
भ्रमण के दौरान प्रभारी सचिव ने जनपद पंचायत सोनहत के ग्राम पंचायत घुघरा में गौठान एवं गौठान परिसर में निर्मित मल्टीयूटिलिटी सेंटर का अवलोकन किया। मल्टीयूटिलिटी सेंटर में फ्लाई एसब्रिक्स, पेवर ब्लाक के निर्माण के लिए मशीन लगाई गई है। जहां जल्द ही स्व सहायता समूह द्वारा निर्माण कार्य प्रारंभ किया जायेगा। प्रभारी सचिव ने यहां विभिन्न आर्थिक गतिविधियां जैसे वर्मी कम्पोस्ट, साबुन निर्माण, बैग तथा सब्जी उत्पादन को बढ़ावा देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि महिला स्वसहायता समूह द्वारा निर्मित उत्पादों के विक्रय के लिए एक ब्रांड तैयार किया जाये, जिसके नाम से उत्पादों का प्रचार-प्रसार एवं विक्रय किया जा सके। इसके बाद उन्होंने गौठान में निर्मित वर्मी टांका, सीपीटी एवं चारागाह का निरीक्षण किया। प्रभारी सचिव ने कहा कि किसानों को भी नेपियर घास लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाये, जिससे उन्हें पर्याप्त मात्रा में मवेशियों के लिए चारा उपलब्ध हो सके।

इसके बाद प्रभारी सचिव ने ग्राम पंचायत सलगवांकला में पीडीएस दुकान का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्टाक सूची एवं वेइंग स्केल का अवलोकन कर वेइंग स्केल का सत्यापन कराने के निर्देश दिये। यहां उन्होंने पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम के तहत संचालित मोहल्ला क्लास पहुंचकर बच्चों को पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके बाद वे गिरदावरी निरीक्षण कार्य के लिए पहुंचे। यहां उन्होंने पटवारी को शुद्ध गिरदावरी करने के निर्देश दिए एवं स्वयं भी अभिलेखों का अवलोकन कर जांच की। उन्होंने कहा कि गिरदावरी का कार्य ध्यानपूर्वक एवं शुद्धता के साथ किया जाये। उन्होंने ग्रामीण किसानों को पड़ती भूमि पर जटंगी, रामतिल आदि लगाकर भूमि का उपयोग करने का सुझाव दिया। इसी तरह ग्राम पंचायत रजौली में उन्होंने धान चबूतरा का निरीक्षण किया एवं गुणवत्ता की जानकारी ली। ग्राम पंचायत पोंडी मे पड़ती भूमि में जिला पंचायत के सहयोग से कृषि विज्ञान केंद्र के द्वारा हल्दी उत्पादन का अवलोकन किया एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। प्रभारी सचिव ने अपने कोरिया भ्रमण का समापन जिले के विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के ग्राम पंचायत पटना के पंचायत कार्यालय का निरीक्षण किया।

 

03-09-2020
विधायक पहुंचे हाथी प्रभावित क्षेत्र सोकोबहरा

कोरिया। सरगुजा विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष एवं भरतपुर सोनहत विधायक गुलाब कमरो ने हाथी प्रभावित ग्रामीण क्षेत्र के सोकोबहरा में ग्रामीणों को सजग रहने व हाथियों से दूर रहने की सलाह दी है। विधायक ने जंगल के नजदीक अकेले घर बनाकर परिवार सहित निवासरत ग्रामीण सहदेव से मुलाकात की। साथ ही वन अमले को हाथी विचरण समय हुए क्षति पर जल्द मुवावजा प्रकरण तैयार करने निर्देश दिए है।

14-08-2020
जनपद पंचायत कार्यालय सोनहत में घोषित कंटेनमेंट जोन समाप्त

कोरिया। जिले के विकासखण्ड सोनहत के जनपद पंचायत कार्यालय सोनहत में 6 मरीजों का जांच रिपोर्ट पॉजीटिव पाये जाने के कारण ग्राम पंचायत क्षेत्र सोनहत स्थित शासकीय कार्यालयों को मुक्त रखते हुए 1 किमी के परिधि क्षेत्र को कन्टेनमेंट जोन घोषित किया गया था।कलेक्टर एसएन राठौर द्वारा तहसीलदार सोनहत से प्राप्त प्रस्ताव अनुसार घोषित कन्टेनमेंट जोन में विगत 14 दिवस में कोई भी नया कोरोना पॉजीटिव केस नहीं पाने के कारण कन्टेनमेंट जोन को शुक्रवार को रात्रि 12 बजे से समाप्त करते हुए चिन्हित क्षेत्र को इस शर्त के साथ मुक्त किया गया है।

13-07-2020
एबीडी प्रोजेक्ट के तहत जनकपुर चांगभखार,कोटाडोल व सोनहत में बनेगी टू लेन कि 3 बड़ी सड़कें

कोरिया। छत्तीसगढ़ शासन ने एबीडी (एरिया बेस्ट डेवलपमेन्ट) प्रोजेक्ट के तहत कुल 1274 किलोमीटर की 3 सड़कों के निर्माण के लिए अपनी सहमति प्रदान कर दिया है। इस प्रोजेक्ट में कोरिया जिले के भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र की 3 सड़के मनेंद्रगढ़ केल्हारी जनकपुर मांडी सराई 126 किमी कोटाडोल रामगढ़ 17 किमी बिहारपुर बदरा सोनहत 31 किमी मार्ग कुल लम्बाई लगभग 180 किलोमीटर की सहमति मिल गई है। इन सड़कों की सहमति मिलने के बाद जनकपुर चांगभखार, कोटाडोल रामगढ़ और सोनहत क्षेत्र से बिहार पुर का क्षेत्र टू लेंन सड़कों से जुड़ेगा। ये क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि होगी। वही इन 3 सड़कों की सहमति मिलने के बाद विधायक गुलाब कमरो ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत व सांसद ज्योत्स्ना चरणदास महंत व मंत्री ताम्रध्वज साहू को धन्यवाद ज्ञापित किया है। जिले में 3 बड़ी सड़क की स्वीकृति से क्षेत्रवासियों में खुशी की लहर है।

10-05-2020
विधायक की पहल से भरतपुर सोनहत विधानसभा क्षेत्र में लगेगी 73 हाई मास्क लाइट

कोरिया। विधायक गुलाब कमरो के प्रयास से अब जल्द ही बड़े शहरों की तर्ज पर सोनहत भरतपुर के चौक चौराहे भी रात में हाई मास्क सोलर लाइट से जगमगाएंगे। क्रेडा विभाग विधान सभा क्षेत्र के 70 स्थानों पर हाई मास्क लाइट लगाएगा। विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इन सोलर हाई मास्क लाइट के लिए लगभग 2 करोड़ 61 लाख रुपए के आसपास की स्वीकृति मिलने की जानकारी मिली है। एक साेलर हाई मास्क लाइट लगाने की लागत लगभग 3 लाख 37 हजार रुपए है। इसके लग जाने से राहगीरों को आने-जाने में सुविधा होगी। वहीं अंधेरे में असामाजिक तत्वों का डेरा लगने पर भी अंकुश लगेगा। 

जिला पंचायत सदस्य ने विधायक से की थी मांग :

पहले रात में बिजली गुल होने पर सड़कों पर पूरी तरह अंधेरा छा जाता था जिसके मद्देनजर जिला पंचायत सदस्य ज्योत्स्ना राजवाड़े की मांग पर विधायक गुलाब कमरो ने तत्काल संज्ञान लेते हुए तत्काल हाई मास्क लाइट की स्वीकृति कराई। यह हाई मास्क लाइट सोलर से संचालित होगा, जिससे बिजली नहीं होने पर भी, यह लोगों को पर्याप्त राेशनी देगा। विधान सभा के 70 स्थानों पर यह लाइट लगने की खबर से क्षेत्रवासी उत्साहित हैं। उनका कहना है कि जल्द से जल्द इस काम को पूरा कर लिया जाए जिससे यहां के लोगों को इसका लाभ मिलना शुरू हो जाए। वही जिला पंचायत सदस्य ज्योत्स्ना राजवाड़े ने इसके लिए विधायक गुलाब कमरो को धन्यवाद ज्ञापित किया है।

सोनहत में इन स्थानों पर लगेगा हाई मास्क :

सोनहत विकासखण्ड में ग्राम पंचायत कछार दुर्गा मंदिर के पास, ग्राम पंचायत रजौली में स्कूल के पास, ग्राम पंचायत सिंघोर में स्कूल के पास, ग्राम पंचायत ओदारी में अटल चौक के पास, ग्राम पंचायत रामगढ़ तिराहे के पास, मढौरा में तिराहा के पास ग्राम पंचायत बोढ़ार में, ग्राम पंचायत कटगोड़ी, सलगवा कला सोनहत से रामगढ़ के मध्य आमा पानी हनुमान मंदिर के पास, नटवाहि गंगी रानी मंदिर के पास भैसवार में चौक के पास सौर ऊर्जा चलित हाई मास्क सोलर लगाए जाएंगे।

01-02-2020
जिला स्तरीय मैराथन दौड़ अब 18 फरवरी को, विकास खण्ड स्तरीय मैराथन अब 11 से

कोरिया। खेल एवं युवा कल्याण कोरिया द्वारा विकास खण्ड स्तरीय मैराथन दौड़ का आयोजन जिले के सभी पांच विकासखंडों में किया जा रहा है। जिला खेल अधिकारी ने बताया कि मैराथन दौड की तिथि में संशोधन किया गया है। संशोधन के अनुसार विकास खण्ड स्तरीय दौड़ अब 11 फरवरी को मनेन्द्रगढ़ एवं सोनहत, 12 फरवरी को खड़गंवा एवं भरतपुर, 13 फरवरी को बैकुंठपुर में आयोजित की जायेगी। इसी तरह जिला स्तरीय मैराथन दौड़ अब 18 फरवरी को बैकुंठपुर मुख्यालय के डाइट सलका में आयोजित की जायेगी। मैराथन दौड़ में आयु का कोई बंधन नही है लेकिन धावकों को शारीरिक रूप से सक्षम होना आवश्यक है। न्यूनतम आयु 10 वर्ष से कम नही होनी चाहिए, मैराथन दौड़ में विकास खण्ड स्तर पर पुरुष धावकों के लिए 10 किमी एवं महिला धावकों के लिए 5 किमी की दूरी होगी। जिला स्तर पर पुरुष धावकों के लिए 20 किमी व महिला धावकों के लिए 10 किमी की दूरी होगी। विकास खण्ड स्तर पर दौड़ में प्रथम 1 हजार, द्वितीय 5सौ, तृतीय 3 सौ, चतुर्थ 2 सौ एवं पंचम से दसवां स्थान तक 100-100 रुपए महिला एवं पुरुष धावकों को प्रदान किया जाएगा, साथ ही प्रत्येक विकासखंड से 15-15 महिला एवं पुरुष धावकों का चयन कर जिला स्तर पर शामिल होने का अवसर प्रदान किया जाएगा, विजेता धावकों को पुरस्कार की राशि का अंतरण वित्त निर्देशो का पालन करते हुए उनके बैंक खाते में जमा किया जाएगा।

जिला स्तर पर प्रथम 5 हजार, द्वितीय 2 हजार 5 सौ, तृतीय 1 हजार 5 सौ, चतुर्थ 1हजार, पंचम 5 सौ रुपए व छठे स्थान से दसवें स्थान तक 250 रुपए महिला एवं पुरुष धावकों को प्रदान किए जाएंगे, जिला स्तर 40 महिला व 40 पुरुषों का चयन राज्य स्तरीय मैराथन दौड़ हेतु किया जाएगा, मैराथन दौड़ में शहरी एवं ग्रामीण सभी स्तर के धावक सभी महिला एवं पुरुष धावक भाग ले सकते हैं। यह प्रतियोगिता पूर्णतः निःशुल्क है, मैराथन दौड़ का पंजीयन प्रारम्भ है। उन्होंने बताया कि विकासखंड स्तर पर सोनहत- के के गुप्ता मोबाइल नं 7999123508, मनेन्द्रगढ़- गोपाल सिंह मोबाइल नं 7067364101, खड़गंवा-संजीव डे मोबाइल नं 7694055133, भरतपुर - अनिल राजवाड़े मोबाइल नं 9165246695, बैकुंठपुर नरेश तिवारी मोबाइल नं 8770903827 नोडल अधिकारी बनाये गये हैं। सम्बन्धित ब्लॉक के नोडल अधिकारी से सम्पर्क कर पंजीयन कराया जा सकता है। किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए  भूपेंद्र पाल मोबाइल नं 9424261963 से संपर्क किया जा सकता है।

 

31-01-2020
बैकुण्ठपुर,सोनहत के नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को किया प्रमाण पत्र वितरित

कोरिया। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2019-20 के तहत शुक्रवार को विकासखंड बैकुण्ठपुर एवं सोनहत के नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया। उल्लेखनीय है कि विकासखंड बैकुण्ठपुर के कुल 88 ग्राम पंचायतों एवं विकासखंड सोनहत के कुल 42 ग्राम पंचायतों में प्रथम चरण में निर्वाचन हुआ था। इसमें नवनिर्वाचित सरपंच एवं जनपद पंचायत सदस्य को विकासखंड स्तर पर कार्यक्रम आयोजित कर प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। विकासखंड सोनहत के शासकीय कन्या हाईस्कूल तथा विकासखंड बैकुण्ठपुर के रामानुज हायर सेकेण्डरी स्कूल में नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को प्रमाणपत्र वितरित किया गया।

 

23-11-2019
सोनहत एवं मनेन्द्रगढ़ में 780 बोरी अवैध भंडारित धान जब्त  

कोरिया। जिले में शनिवार को अवैध धान परिवहन और भंडारण के कुल 4 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। इसमें विकासखंड सोनहत के ग्राम तेलीमुड़ा में 100 बोरी एवं विकासखंड मनेन्द्रगढ़ में 680 बोरी अवैध भंडारित धान जब्त कर ली गई है। उक्त प्रकरणों में मंडी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर के मार्गदर्शन में जिले की निगरानी समितियां अवैध धान परिवहन और भंडारण के खिलाफ कार्रवाई के लिए दिन-रात एक कर रही है। धान खरीदी अवधि में जिले के सीमावर्ती खरीदी केन्द्रों में पड़ोसी राज्यों से धान लाकर यहां बेचने की आशंका को देखते हुए राजस्व, पुलिस, खाद्य, सहकारिता विभाग और मंडी के अधिकारियों की निगरानी समितियां बनाई गई हैं। समितियों के द्वारा सतत कार्यवाही की जा रही है।

 

30-10-2019
राशन दुकान संचालन में गड़बड़ी पर बिफरे विधायक

मनेन्द्रगढ़। उचित मूल्य दुकान संचालक के द्वारा ग्रामीण हितग्राहियों के चावल में कटौती और शिकायत पर पटवारी के द्वारा गलत पंचनामा बनाए जाने पर सविप्रा उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत विधायक गुलाब कमरो ने नाराजगी जाहिर की है। विधायक ने उचित मूल्य दुकान संचालन में अनियमितता की शिकायत पर एसडीएम को जांच कर कार्रवाई करने को कहा है।। शिकायत पर मौके पर पटवारी को बुलाकर फटकार लगाई और तहसीलदार को कार्रवाई करने को कहा। बुधवार को मनेन्द्रगढ़ तहसील अंतर्गत ग्राम पंचायत डुगला निवासी कतकू सिंह, राम सिंह, लखन, रामलाल, प्रीतम सिंह, शंखूराम, श्याम, गणेश व राजाराम आदि ने विधायक गुलाब कमरो से मिलकर डुगला उचित मूल्य दुकान संचालक के खिलाफ शिकायत की। ग्रामीणों ने अपनी शिकायत में कहा कि उचित मूल्य दुकान डुगला के संचालक के द्वारा माह अप्रैल 2019 में 15 से 20 लोगों का 500-500 ग्राम चावल काटा गया है। पूछने पर कि उनका चावल किस वजह से काटा गया है, इस पर सेल्समेन का कहना है कि उसकी सोसायटी कोई नहीं छीन सकता जहां शिकायत करना है कर लो। ग्रामीणों ने यह भी बताया कि इस विषय में उनके द्वारा एसडीएम से शिकायत की गई थी। जांच के लिए हलका पटवारी 5 विवेक कुमार को भेजा गया था। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि पटवारी के द्वारा सेल्समेन से मिलीभगत कर सेल्समेन के घर में बैठकर गाँव वालों को बुलवाया गया एवं पंचनामा तैयार कर बिना पढ़कर सुनाए ही कुछ लोगों से हस्ताक्षर करवा लिया गया। बाद में पता चला कि पंचनामा में लिखा है कि किसी का चावल नहीं कटा है। ग्रामीणों ने गलत पंचनामा तैयार किए जाने पर पटवारी व सेल्समेन के विरूद्ध उचित कार्रवाई किए जाने की मांग की। ग्रामीणों की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए विधायक ने जहां पटवारी को मौके पर बुलाकर फटकार लगाई वहीं मामले में एसडीएम और तहसीलदार को कार्रवाई करने को कहा। 

 

25-10-2019
भालू के हमले से घायल बुजुर्ग को विधायक ने बेहतर इलाज के लिए भिजवाया रायपुर

मनेंद्रगढ़। जंगल में मवेशियों को छोड़कर वापस घर लौट रहे बुजुर्ग पर तीन भालुओं ने हमले कर दिया। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे तत्काल स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जानकारी के अनुसार थाना झगडाखाड अंतर्गत पाराडोल निवासी  समारू पिता नन्हू आज सुबह करीब 9 बजे अपने मवेशियों को छोडऩे जंगल गया था। जब वह जंगल से लौट रहा था तभी तीन भालुओं ने उसपर एकाएक हमला कर दिया। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे तत्काल मनेंद्रगढ़ के अस्पताल में भर्ती कराया गया। घायल बुजुर्ग को देखने के लिए सविप्रा उपाध्यक्ष व सोनहत भरतपुर विधायक गुलाब कमरो मनेंद्रगढ़ स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे। उन्होंने डॉक्टर व परिजनों से मिलकर पीडि़त का स्वास्थ्य हाल चाल जाना। बुजुर्ग की गम्भीर हालत को देखते ही उन्होंने तत्काल रायपुर रेफर कराया। मनेंद्रगढ़ से रायपुर हॉस्पिटल  तक पूरी व्यवस्था उन्होंने की और हर सम्भव मदद का भरोसा दिया।

 

Advertise, Call Now - +91 76111 07804